ekterya.com

सहानुभूति दिखाने के लिए कैसे करें

सहानुभूति का अभ्यास करने में सक्षम होने के नाते आप सबसे महत्वपूर्ण कौशल सीख सकते हैं। एक ऐसी दुनिया है कि इतना समय कमियों की आलोचना और लोगों में भय और क्रोध उत्पन्न करने के लिए devotes में, सहानुभूति एक बाम इस भय और क्रोध को कम करने में सक्षम के रूप में कार्य कर सकते हैं। यह अभ्यास करने से आप और दूसरों को फुलर और स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने में मदद मिल सकती है। सहानुभूति महसूस करने का अर्थ है कि आपको स्वयं को किसी अन्य व्यक्ति के स्थान पर रखना चाहिए, और उनकी भावनाओं के बारे में जागरूक और संवेदनशील होना चाहिए ताकि उनकी मदद कर सकें।

चरणों

भाग 1
सहानुभूति के माध्यम से अन्य लोगों के साथ जुड़ें

इमेप्थी स्टेप 1 दिखाएं चित्र देखें
1
सुनो। यह सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है जिसमें आप अन्य लोगों के लिए सहानुभूति दिखा सकते हैं। सक्रिय सुनना जानबूझकर सुन रही है यह आपके सेल फोन पर ध्यान केंद्रित करने या रात के खाने के लिए आप क्या करेंगे, इसके बारे में सोचने के बारे में नहीं है, बल्कि अन्य व्यक्ति के बारे में सचमुच आत्मसात करने के बारे में है।
  • जबकि किसी को सुन आप या रात के खाने के बारे में सोच क्या आपका मतलब है तो वर्तमान में लौट कहते हैं "मैं (आखिरी बात तुम्हें याद है कि उस व्यक्ति ने कहा) ___ ____ सोच में था और यदि आप क्या तुम सिर्फ दोहरा सकते मैं सोच रहा था से विचलित हैं कहने के लिए कुछ भी याद नहीं है। "
  • बोलने वाले व्यक्ति की आंखों में गौर करें (इसे निश्चित रूप से मत करो, लेकिन आंख के संपर्क को बनाए रखने की कोशिश करें) और उसके सामने बैठो अपने टकट को अन्यत्र स्थानांतरित करने की अनुमति न दें क्योंकि ऐसा लगता होगा कि आप ध्यान नहीं देते हैं और आप परवाह नहीं है कि इस व्यक्ति का क्या मतलब है।
  • सक्रिय रूप से सुनने के लिए, आपको तीन चीजें चाहिए सबसे पहले, आपको वह व्याख्या करना चाहिए जो दूसरे व्यक्ति ने आपको बताए कि आप सामग्री को समझते हैं। यह सामान्य सुनन कौशल भी है दूसरा, आपको अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को प्रतिबिंबित करना चाहिए, क्योंकि यह सहानुभूति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इससे व्यक्ति को अपनी भावनाओं को बेहतर समझ और विनियमित करने की अनुमति मिलती है। यह एक बुनियादी कारण है क्योंकि हमें दूसरों से सहानुभूति की आवश्यकता है उनकी प्रतिक्रियाओं से हमें अपनी प्रतिक्रियाओं को विनियमित करने और उन्हें दुनिया में अर्थ देने की अनुमति मिलती है। तीसरा, यह बताएं कि आपकी प्रतिक्रिया आपके व्यवहार को कैसे निर्धारित करती है अपने व्यवहार को व्यक्त करना एक और महत्वपूर्ण तत्व है क्योंकि आप फिर से दिखाते हैं कि आप उनके भावनात्मक स्थिति को समझते हैं और उन व्यवहारों को निर्धारित करने में सहायता करते हैं जिसके साथ जारी रहेगा
  • Video: The Net Gun | Overtime 4 | Dude Perfect

    इम्प्रैथी चरण 2 दिखाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    खोलें किसी को सुनकर आप दोनों के बीच एक पुल विकसित करने में मदद नहीं करेंगे। भावनात्मक रूप से खोलना कुछ अविश्वसनीय रूप से कठिन और साहसी है, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति के साथ कनेक्शन को गहरा होगा।
  • सहानुभूति पारस्परिक है इसमें कमजोरियों को बांटने और एक भावनात्मक संबंध शामिल होते हैं। वास्तव में सहानुभूति का अभ्यास करने के लिए, आपको किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपना आंतरिक पैनोरामा साझा करने की आवश्यकता है और वह व्यक्ति भी ऐसा करता है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने जीवन की पूरी कहानी को हर किसी को मिलना चाहिए। आपको यह तय करना होगा कि आप अपनी कहानियों को साझा करेंगे, लेकिन सहानुभूति का अभ्यास करने के लिए आपको ईमानदार होने की संभावना और अवसर के लिए खुला होना चाहिए, खासकर उन लोगों के साथ जिन्हें आप कम से कम उम्मीद करते हैं
  • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं जिसे आप खोलना चाहते हैं, तो निम्न करें: बातचीत के दौरान विचारों या विचारों का सहारा लेने के बजाय, किसी विषय के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करें। पहले व्यक्ति वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए: "मुझे बहुत खुशी है कि आज हम मिले हैं।" अंत में, "मुझे नहीं पता" जैसे किसी प्रश्न के उत्तर देने से बचें, खासकर अगर यह निजी है अक्सर, किसी और के साथ बातचीत को गहरा करने से बचने के लिए लोग इस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं एक ऐसे जवाब के साथ आने की कोशिश करें जो वास्तव में आपकी भावनाओं को व्यक्त करता है।
  • इम्प्रैथी चरण 3 को दिखाएं छवि शीर्षक
    3
    अपना शारीरिक स्नेह प्रदान करें आप यह सब नहीं कर सकते और, के रूप में स्पष्ट है, आप इससे पहले कि आप किसी क्रम यकीन है कि यह सही है (भले ही आप थोड़ी देर के लिए इस व्यक्ति के नाम से जाना जाता है) होने के लिए अपनी शारीरिक स्नेह देने से पूछना चाहिए। हालांकि, शारीरिक स्नेह दिखा ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ा सकता है और हमें बेहतर महसूस कर सकता है।
  • अगर आप किसी व्यक्ति को अच्छी तरह से जानते हैं, तो उसे गले लगाओ, अपने हाथ को अपने कंधे या हाथ पर हाथ डाल दें। यह न केवल इसका मतलब है कि आपका ध्यान उस पर केंद्रित है, लेकिन यह दो के बीच एक संबंध बनाता है।
  • यह ज्ञात किया गया है कि ऑक्सीटोसिन, लोगों को मदद मिलती बेहतर दूसरों की भावनाओं की व्याख्या करने के लिए इतना है कि एक आम सहमति से गले अपने भावनात्मक खुफिया के साथ ही अन्य व्यक्ति जिसे साथ सहानुभूति में सुधार कर सकते है।
  • इम्प्रैथी चरण 4 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें
    4
    अपने ध्यान से बाहर की ओर ध्यान दें अपने आस-पास के लोगों और आपके आस-पास के लोगों की भावनाओं, अभिव्यक्तियों और कार्यों पर ध्यान दें। इस बात से अवगत रहें कि जिन लोगों के साथ आप इंटरैक्ट करते हैं उन्हें महसूस हो सकता है
  • अपने आसपास का निरीक्षण करें और वास्तव में आपके आस-पास के सभी चीज़ों को समझें। आवाज़, गंध, चीजें जो आप देखते हैं और उन्हें सचेत तरीके से पंजीकृत करते हैं, पर ध्यान दें। लोग अनजाने में चीजों को पंजीकृत करते हैं उदाहरण के लिए, कई बार सोचें कि आपने कितनी बार चले या किसी स्थान पर चलाया है और ए से बी को कैसे प्राप्त किया जाए, यह याद नहीं है। अपने आस-पास से अवगत रहें।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि आपके आस-पास और आसपास के लोगों में दिमाग का अभ्यास करने से आप उनके प्रति सहानुभूति बढ़ाने की और आपको इसकी सहायता करते हैं जब किसी को इसकी आवश्यकता होती है।
  • एम्पैथी चरण 5 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें

    Video: Atal Bihari Vajpayee के देहांत पर कौन मना रहा जश्‍न? | Kumar Shyam Facebook Live

    5
    पूर्वाग्रह से बचें सहानुभूति और दिमागीपन के अभ्यास के दौरान यह एक महत्वपूर्ण कदम है। तत्काल फैसले को छिपाने के लिए वास्तव में कठिन हो सकता है, खासकर जब आप पहली बार मिलते हैं या किसी व्यक्ति से बात करते हैं हालांकि, एहतियात्री होने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • बिना किसी और के परिप्रेक्ष्य की गहरी समझ प्राप्त करने की कोशिश करें, तुरंत कह रहे हैं कि यह बुरा या अच्छा है इस तरह, आप समझ के एक गहरे स्तर तक पहुंच सकते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि दूसरा व्यक्ति अच्छा या सही है, लेकिन समय के लिए एक गहरी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने से आपको उसके लिए सहानुभूति विकसित करने में मदद मिलेगी।
  • बेशक, यह मतलब नहीं है कि अगर कोई (नस्लवादी या यौन संबधी बातें कह या दुर्व्यवहार करने की तरह व्यवहार करके पी। उदाहरण के लिए।) एक निन्दनीय ढंग से व्यवहार करती है, आप हस्तक्षेप या कुछ कहना नहीं करना चाहिए। बोलना साहस और करुणा का कार्य है
  • दूसरों के बारे में जल्दबाजी में निर्णय करना मानव होने का एक बुनियादी पहलू है हम संभावित रूप से खतरनाक लोगों और स्थितियों की व्याख्या करने के लिए हमारे पूर्वजों के लिए इस क्षमता का विकास करते हैं। हालांकि, इस सहज तंत्र को ओवरराइड करने के लिए यह जटिल हो सकता है।
  • (1) व्यक्ति गहरी निरीक्षण तरीके हैं जिनसे आप में एक स्थिति के साथ सहानुभूति कर सकते हैं की तलाश में: अगली बार जब आप के बारे में पता आप किसी अन्य व्यक्ति के बारे में जल्दबाजी में निर्णय करना हो जाते हैं, निम्न कार्य करके इस फैसले को ओवरराइड करने की कोशिश क्या होता है (2) कुछ चीजें जो व्यक्ति आपके साथ आम में है, ध्यान दें (जब हम सार्वभौमिक समानताएं खोज सकते हैं, हम दूसरों पर निर्णय लेने की संभावना कम हैं)। (3) व्यक्ति के प्रश्नों से पूछें ताकि आप उनकी अनूठी कहानी के बारे में अधिक जान सकें।
  • इम्प्रैथी चरण 6 दिखाएं
    6

    Video: How to Show Empathy in Business

    आपकी सहायता करें यह दिखाएगा कि आप देख रहे हैं कि कोई क्या कर रहा है और उनके लिए जीवन को आसान बनाना चाहता है। आपकी सहायता प्रदान करना एक सहानुभूति का उत्कृष्ट कार्य है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप बदले में कुछ भी पूछे बिना किसी और के लिए कुछ करने के लिए अपने समय का हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं।
  • भेंट की सहायता एक ऐसे व्यक्ति के लिए दरवाज़े को पकड़ने में उतना ही आसान हो सकती है जो आपके कमरे में प्रवेश कर रही है या कतार में आपके पीछे एक व्यक्ति को कॉफी खरीद रही है। आपके दादाजी अपने कंप्यूटर को चालू करने में मदद करते हैं और यह कैसे काम करता है और आप अपनी बहन के बच्चों को सप्ताहांत में देखभाल करने के लिए कैसे पेश कर सकते हैं, यह बड़ा हो सकता है ताकि वह ब्रेक ले सकें
  • यहां तक ​​कि मदद करने का मौका भी प्रदान करना एक संवेदनशील संकेत हो सकता है। किसी मित्र से कहो कि अगर उसे कुछ चाहिए, तो वह इसके लिए पूछ सकता है, और उसे आपकी सहायता और समर्थन देने का तरीका खोल सकता है।
  • भाग 2
    अपनी सहानुभूति विकसित करें

    इम्प्रैथी चरण 7 दिखाएं चित्र देखें
    1



    अजनबियों के साथ अपनी जिज्ञासा का अभ्यास करें सहानुभूति दिखाने के भाग में अन्य लोगों में रुचि रखने वाले होते हैं, विशेष रूप से जिनके बारे में आप कुछ नहीं जानते हैं और जिनके सामाजिक मंडल का आप नहीं हैं वे यादृच्छिक लोग हैं जिन्हें आप बस या किसी जो कॉफी खरीदने के लिए लाइन में खड़े हैं पर मिल सकते हैं।
    • इस तरह की जिज्ञासा मौसम के बारे में बात करने के मात्र तथ्य से परे हो जाती है, हालांकि यह हमेशा एक अच्छी जगह है। आपका लक्ष्य दूसरे व्यक्ति की दुनिया के बारे में थोड़ा समझना है, खासकर किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जिसे आप आमतौर पर बात नहीं करते हैं आप के बारे में ईमानदार होने के लिए भी यह आवश्यक होगा क्योंकि आप अपने बारे में बात किए बिना इस प्रकार की बातचीत नहीं कर सकते।
    • इन प्रकार की बातचीत करना आपकी सहानुभूति का परीक्षण करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि कुछ लोग बात नहीं करना चाहते, इसलिए आप उन व्यवहारों का पता लगाने और उन्हें अकेले छोड़ने के लिए सीख सकते हैं। देखें कि प्रश्न में व्यक्ति किसी पुस्तक को पढ़ रहा है, इयरफ़ोन का उपयोग करके, हर किसी को अपनी पीठ के साथ और आँख से संपर्क किए बिना।
    • यदि कोई व्यक्ति आपके साथ नज़र से संपर्क करता है, तो आप पर उत्साहपूर्वक मुस्कुराएं और फिर अपने आसपास के कुछ चीज़ों या एक विशिष्ट व्यक्ति को ढूंढने का प्रयास करें, जिसे आप बातचीत शुरू करने के लिए खोलने के रूप में उपयोग कर सकते हैं। कुछ उदाहरण निम्न हो सकते हैं: एक किताब के बारे में कोई टिप्पणी करें जो व्यक्ति पढ़ रहा है, या आपके पर्यावरण में किसी चीज़ के बारे में सहायता या स्पष्टीकरण मांगता है। बातचीत के दौरान उत्साहपूर्वक मुस्कुराते रहें और दूसरे व्यक्ति के नाम का छिटपुट ढंग से उपयोग करें
    • साथ ही, इन स्थितियों में हमेशा स्वयं का ध्यान रखना सुनिश्चित करें यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उसे धमकी या असहज महसूस करते हैं, तो बातचीत समाप्त करें और दूर हो जाएं। अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
  • इम्प्रैथी चरण 8 को दिखाएं चित्र देखें
    2
    स्वयंसेवी। कभी-कभी लोग स्वयं की जरूरत के बाद दूसरों की मदद करने के लिए प्रेरित होते हैं। स्वयंसेवा समुदाय की जरूरतों को समझने को बढ़ावा देता है और आप उन लोगों से संबंधित हैं जिनसे आपके दैनिक जीवन में अन्यथा नहीं पता होगा। अपने समय के एक हिस्से को उन लोगों को समर्पित करना जिनकी ज़रूरत होती है मानसिक स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय लाभ भी लाती है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके आबादी की आवश्यकता क्या हो, यह निर्धारित करने के लिए अपने समुदाय से संबंधित अनुसंधान करें। आप अपने इलाके में मानवता संगठन के आवास में स्वयंसेवक के रूप में काम कर सकते हैं, बेघर लोगों के लिए रेड क्रॉस में आश्रय में या स्कूल-उम्र के बच्चों को कक्षाएं देने की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • इम्प्रैथी चरण 9 दिखाएं चित्र देखें
    3
    अपने स्वयं के पूर्वाग्रहों को चुनौती दें कभी-कभी, यह याद रखना मुश्किल है कि क्योंकि आप कुछ में विश्वास करते हैं इसका मतलब यह नहीं कि यह सही है। अपने पूर्वाग्रहों का विश्लेषण करने के लिए समय निकालें। "सामाजिक कल्याण माताओं" के बजाय अलग-अलग लोगों को देखने के लिए सीखना, "आतंकवादी" या "गन्धक" आपकी सहानुभूति का अभ्यास करने में आपकी मदद करेंगे
  • उन चीज़ों की तलाश करें जिनके साथ आपके पास एक विशिष्ट लेबल के रूप में मूल रूप से देखा गया है और उस व्यक्ति के साथ कनेक्शन बनाने के समान समानता का उपयोग करें।
  • साथ ही, अपने पूर्वाग्रहों और मान्यताओं को चुनौती दें। अपने आप से पूछिए कि आप क्यों सोचते हैं कि सभी गरीब आलसी हैं, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले सभी लोग खतरनाक हैं या किसी निश्चित धर्म के सभी अनुयायी आतंकवादी हैं। कई मान्यताओं और पूर्वाग्रह गलत सूचनाओं के आधार हैं जो फैल गए हैं। खुद को शिक्षित करें और उन समूहों को सुनें जो जानकारी की इस कमी से प्रभावित हैं
  • इम्प्रैथी चरण 10 दिखाएं चित्र देखें

    Video: गृहस्थ जीवन में कैसे सुखी रहें- Jeevan Ko Sukhi kese banaye

    4
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें एक अच्छी कल्पना करना सहानुभूति के मुख्य स्तंभों में से एक है जिसे हम कुछ की ओर दिखाते हैं। आप एक व्यक्ति के साथ हो सकता है जो सब कुछ अनुभव करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन आप इसे कैसे महसूस कर सकते हैं और इसके साथ सहानुभूति करने के लिए उस समझ का उपयोग करने के लिए एक विचार प्राप्त करने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं।
  • सक्रिय रूप से कल्पना करना कि किसी और को पीड़ित हो सकता है आपको उस व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने में सहायता कर सकता है। इसलिए, बजाय कि बूढ़े आदमी है जो सड़क पैसे स्वचालित रूप से आप क्या शराब खरीदने के लिए इस्तेमाल करेगा के लिए भीख माँग से भी जाना जाता निर्णय लेने की, कल्पना करने के लिए कैसे यह क्रूर लोगों की दया पर, सड़कों पर रहने वाले किया जाएगा, एक प्रणाली है कि सजा की कोशिश दिग्गजों, मानसिक रूप से बीमार और बेसहारा
  • अनुसंधान ने पाया है कि जो लोग कथा साहित्य पढ़ते हैं वे भावनाओं, व्यवहारों और इरादों को समझने में बेहतर होते हैं। इसलिए, जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें और हाशिए पर लोगों की नौकरियों में विस्तार करने का प्रयास करें।
  • इम्पेथी दिखाएँ
    5
    प्रायोगिक सहानुभूति का अभ्यास करें इसका अर्थ है किसी और के जीवन का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करना, "अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डाल देना" लेखक जॉर्ज ऑरवेल लंदन की सड़कों पर रहते थे, यह पता लगाने के लिए कि यह समाज के निर्वासन जैसा था। ऑरवेल ने मित्र बनते हुए, निराश्रय के संबंध में उनके दृष्टिकोण को बदल दिया (उन्हें पता चला कि वे "शराबी नहीं हैं") और असमानता पर अपना दृष्टिकोण संशोधित किया।
  • यह जरूरी नहीं है कि आप अभी तक जाएं, लेकिन एक सप्ताह में आपकी मां पूरे दिन पूरे होने की संभावना पर विचार करें। आपको पता चल जाएगा कि यह आपके घर और काम को प्रबंधित करना कितना मुश्किल है, और आपको बेहतर करना होगा कि आपको कितना करना है आप उसे अक्सर हाथ देने का फैसला कर सकते हैं
  • इसी प्रकार, यदि आप एक धार्मिक (या नास्तिक) व्यक्ति हैं, अन्य धार्मिक संस्था प्रवेश लेने पर विचार, नहीं लोग उपहास या बेहतर लग रहा है, लेकिन यह जानने के लिए कि क्या यह उनकी तरह हो रहा है करने के लिए।
  • चित्र इम्प्रैथी चरण 12 दिखाएं
    6
    लोगों को महत्वपूर्ण प्राणी के रूप में मानें लोगों का इलाज करना शुरू करें जैसे कि उन्हें आपके जैसा महत्व है। पहचानो कि आप इस दुनिया में अकेले नहीं हैं और आप श्रेष्ठ नहीं हैं
  • लोगों को स्वीकार करें जैसे वे हैं गलत सामान्यीकृत लेबल के साथ उन्हें व्यवस्थित समूहों में वर्गीकृत न करें। प्रत्येक व्यक्ति व्यक्तिगत है, और इसमें कई दोष और गुण हैं
  • चित्र इम्प्रैथी चरण 13 दिखाएं
    7
    प्यार और दया पर ध्यान केंद्रित करें। अवसाद या चिंता जैसी चीजों के साथ-साथ हर रोज़ तनाव के साथ सामना करने में आपकी मदद करने का ध्यान एक शानदार तरीका है। हालांकि, इस प्रकार के ध्यान के अभ्यास से आप अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।
  • नियमित ध्यान से थोड़ा सा करके शुरू करें एक आरामदायक जगह पर बैठो और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जब विचार आपके मन पर आक्रमण करना शुरू करते हैं, तो उन्हें स्वीकार करें और उन्हें अपने दिमाग से मुक्त करें अपने आप को प्यार दयालुता के उद्देश्य के रूप में कल्पना करें अपने सभी दोष या अपनी ताकत के बारे में सोचना शुरू मत करो बस अपने आप को प्यार के योग्य होने के रूप में देखें।
  • जो आप एक बहुत प्रिय व्यक्ति के लिए एक अध्यापक की तरह सम्मान करते हैं, किसी के लिए, एक तटस्थ व्यक्ति के लिए एक परिवार के सदस्य या मित्र के रूप में, एक में किसी की तरह: एक बार जब आप प्यार दयालुता कि आप की आवश्यकता हो, लोगों के चार अलग अलग प्रकार के लिए अभ्यास शुरू स्टोर या किसी को आप उस दिन सड़क पर देखा था - और एक शत्रुतापूर्ण व्यक्ति के लिए, जिसकी कोई आपको समस्या है
  • पाठ्यक्रम पर रहने के लिए, यह आदेश क्षणों जब आप भटक और, एक शत्रुतापूर्ण व्यक्ति में भी याद है कि आप प्यार दयालुता की भावनाओं पर केंद्रित रहने में मदद करने के अपने मन में एक मंत्र दोहराने के लिए, के रूप में "प्यार-दयालुता" उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • प्रभावी गैर-संवादात्मक संचार प्राप्त करने के लिए, एक उचित शरीर मुद्रा, शरीर के आंदोलनों, प्रेमपूर्ण चेहरे की अभिव्यक्ति, और आवाज का एक नरम और आरामदायक स्वर होना जरूरी है। टच भी एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है यदि आप इसे ठीक से उपयोग करते हैं
    • दूसरों की भावनाओं को सत्यापित करने से आप अपने भावनात्मक अनुभवों के लिए स्वीकृति और सम्मान व्यक्त कर सकते हैं।
    • दूसरे व्यक्ति को एक में शामिल करें समाज यह सहयोग की भावना को बढ़ावा देता है, ताकि वह व्यक्ति समाधान का हिस्सा महसूस कर सके और आप उसकी सहायता करने के लिए तैयार हो।
    • दोनों गैर मौखिक संचार जैसे मौखिक यह सहानुभूति व्यक्त करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और एक दूसरे के पूरक होना चाहिए।

    चेतावनी

    • निराश मत हो, अगर आप इसे पहले कुछ समय से ठीक नहीं करते हैं किसी और चीज के साथ, सहानुभूति दिखाकर प्रभावी ढंग से एक आदत बनने के लिए पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है।
    • व्यक्ति को क्या करना है या क्या किया आमतौर पर, आप पहले से ही यह जानते हैं।
    • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को समझना चाहते हैं, तो "क्यों?" से बचें कभी-कभी, ऐसे प्रश्न आरोपित होते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप एक प्रामाणिक तरीके से सहानुभूति दिखाते हैं। अन्य व्यक्ति ईमानदारी की कमी का पता लगा सकता है, जिससे वह उसके साथ अपने रिश्ते को समाप्त कर देगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com