ekterya.com

जब आप एक मानसिक बीमारी से ठीक हो रहे हैं तब स्वस्थ रिश्तों को कैसे बनाएं

यदि आप मानसिक बीमारी से वसूली के माध्यम से जा रहे हैं, तो एक नए रिश्ते को शुरू करने का विचार चिंता पैदा कर सकता है। अपने खुद के स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में चिंतित होने के अलावा, आप के बारे में है कि क्या आप डेटिंग के मुद्दे को सुलझाने, या हो सकता है कि कैसे अपनी मानसिक बीमारी की खबर को तोड़ने के लिए के बारे में संदेह है करने के लिए मजबूत पर्याप्त मन हो जाएगा संदेह हो सकता है संभव दंपति आप स्वस्थ और सफल संबंधों का निर्माण समय लेने के लिए डेटिंग दृश्य फिर से दर्ज करने के लिए, अपने निदान प्रकट और रणनीतियों एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए की जरूरत का पालन करने के लिए कैसे सावधानी से चुनें करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नियुक्तियों पर वापस जाएं

मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 1
1
आकस्मिक तिथियां हों आपकी वसूली के दौरान, आपको कई बदलाव करने होंगे: अपने काम में, अपनी दोस्ती और अपने निजी जीवन में। पहले आपको अपने विकार के साथ मिलना होगा। इसलिए, शुरुआत में किसी भी आकस्मिक तारीख को रखें। डेटिंग तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए आप कुछ भी तेज़ नहीं करना चाहते, क्योंकि यह आपकी स्थिति के पुनरुत्थान को ट्रिगर कर सकता है।
  • "बॉयफ्रेंड" या "प्रेमिका" के रूप में किसी भी लेबल का उपयोग करने से बचें अभी के लिए, बस एक अच्छा समय और लोगों को आप में रुचि रखते हैं के साथ जोड़ने पर ध्यान केंद्रित आगे क्या होगा पर ज्यादा जोर न दें
  • मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 2
    2
    ऑनलाइन नियुक्तियों का प्रयास करें डेटिंग की दुनिया में धीरे-धीरे वापस लौटने के लिए, लोगों को ऑनलाइन बैठक पर विचार करें लोगों को मिलने के लिए सामान्य स्थान, जैसे बार और क्लब, चिंता पैदा कर सकते हैं या आपको डूब सकते हैं। हालांकि, ऑनलाइन डेटिंग आपको अपने घर के आराम से संगत जोड़ों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करता है। यह आपको समय-समय पर बातचीत का गति सेट करने और अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करने की अनुमति देता है।
  • यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है यदि आप अपने प्रोफ़ाइल में अपने विकार के बारे में जानकारी प्रकट करने का निर्णय लेते हैं। कुछ लोग इस मुद्दे को सीधे संबोधित करना पसंद करते हैं, जबकि दूसरों को यह पता चलता है कि ये एक बार व्यक्तिगत रूप से यह पता चलता है कि कनेक्शन कैसे प्रगति करता है।
  • आपके पास ऑनलाइन नियुक्तियाँ होने पर सुरक्षा सावधानी बरतनी होगी इनमें कोई भी व्यक्तिगत जानकारी प्रकाशित करने से बचने, जैसे आपका पता या उपनाम-सिग्नल के लिए चेतावनी, जैसे व्यक्ति का विवरण सही होना सही है-और सार्वजनिक स्थानों पर पहले मुठभेड़ों का निर्धारण करना शामिल है।
  • मनोवैज्ञानिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय स्वस्थ रिश्ते फार्म नाम वाली छवि चरण 3
    3
    डबल या समूह नियुक्ति के साथ दबाव को हटा दें यदि आपके पास दोस्तों के एक मौजूदा सामाजिक मंडल है, तो उन्हें पूछना अच्छा होगा कि क्या उनके पास नियुक्ति के लिए कोई सुझाव है इसके अलावा, यह आपको उन लोगों के एक समूह की उपस्थिति में पहली नियुक्ति का अवसर देता है जो आपकी सहायता करते हैं।
  • किसी मित्र या सह-कार्यकर्ता से पूछें अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति जानते हैं जो आपके लिए एक अच्छा मैच होगा मजेदार तारीखों पर विचार करें, जैसे किसी स्पोर्टिंग इवेंट में जाने, लघु गोल्फ खेलने या किसी दोस्त के घर पर डिनर तैयार करने के लिए
  • मनोवैज्ञानिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 4
    4
    अपना स्वास्थ्य पहले रखो रोमांटिक रिश्ते कई चुनौतियां लाते हैं अपने संबंधों में खुद को खोना और अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा करना शुरू करना आसान हो सकता है। अपनी हालत के पतन आपके स्वास्थ्य 1. अपने चिकित्सक और मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं के लिए बात करते देखने के लिए बनाने के लिए अपने प्राथमिकता # अगर आप अच्छी तरह से एक अन्य व्यक्ति के साथ एक गहरा संबंध एक रिश्ता विकसित करने और बनाने के लिए पर्याप्त हैं रोकता है।
  • अपने इलाज के साथ जारी रखें यहां तक ​​कि जब आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, अपनी दवाएं लेते रहें और चिकित्सकों या सहायता समूह बैठकों में भाग लेना जारी रखें।
  • नियमित स्व-देखभाल और तनाव प्रबंधन का अभ्यास करें संतुलित भोजन खाने से, रात में 7 से 9 घंटों तक सोते हुए और कसरत करके अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें। ऐसी गतिविधि करें जिसे आप आनंद लेते हैं, जैसे दोस्तों के साथ पढ़ना, हाइकिंग या कॉमेडीज देखना।
  • ध्यान रखें कि आपके ट्रिगर्स क्या हैं इन उत्तेजनाओं को रोकने या उनसे बचने के लिए अपने मनोदशा, ऊर्जा या व्यवहार को प्रभावित करने वाली चीजों पर ध्यान दें और अपने चिकित्सक के साथ उपायों का विकास करें। अपने ट्रिगर्स के बारे में सक्रिय होने के नाते, आपके मानसिक बीमारी से पतन और स्वस्थ वसूली के बीच का अंतर हो सकता है।
  • भाग 2
    अपने निदान को प्रकट करें

    मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 5

    Video: रोग से छुटकारा पाने के ज़बर्दस्त टोटके ! Bimari ke liye Jabardast Totke

    1

    Video: शारीरिक संबंध बनाने के लिए क्या शादी करना जरूरी है?

    निर्णय लें कि आपकी बीमारी को कब दिखाया जाए आप अपनी बीमारी के बारे में अपनी नई नियुक्ति को तुरंत बता नहीं बताए, बेईमान हो सकते हैं। हालांकि, प्रतीक्षा करना और देखना बेहतर है कि क्या आपके विकार के बारे में खबर साझा करने से पहले वास्तव में आपके पास दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध है। एक बार अपने मानसिक बीमारी के बारे में बात करें कि आप सोचते हैं कि आप उस व्यक्ति के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने में रुचि रखते हैं।
    • आपके निदान को आप जानते हुए हर व्यक्ति को प्रकट करने के लिए भावनात्मक रूप से थकाऊ और निराशाजनक हो सकता है, खासकर अगर रिश्ते कहीं भी नहीं जा रहे हैं
  • मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 6
    2



    अपना विकार सीधे और संक्षिप्त रूप से साझा करें एक बार जब आप किसी के साथ आपकी बीमारी को साझा करने का निर्णय लेते हैं, तो यह बातचीत का विस्तार करने का मतलब नहीं है कभी-कभी, इस समस्या को चारों ओर बदलना, वास्तव में चीजों से भी बदतर लग सकता है। अपनी नियुक्ति के साथ स्पष्ट रूप से बोलें और बस साझा करें कि आप क्या साझा करना सहज महसूस करते हैं। पहले बातचीत के दौरान आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य इतिहास के हर विवरण पर चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है। आप ऐसा करने से व्यक्ति को डूब सकते हैं
  • आप कह सकते हैं "मैं आपके बारे में परवाह करता हूं और मैं देखता हूं कि हमारा रिश्ता मजबूत हो रहा है, यही कारण है कि मैं आपसे कुछ के बारे में बात करना चाहता था। कुछ साल पहले मुझे एक द्विध्रुवी विकार का पता चला था। मैं दवाइयां लेता हूं और एक चिकित्सक को साप्ताहिक देखकर इसे प्रबंधित करने में मदद करता हूं। "
  • मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 7
    3
    दूसरे व्यक्ति को सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें आपकी नियुक्ति को जानने के लिए यह उपयोगी हो सकता है कि कोई प्रश्न आपका स्वागत है। कुछ लोग इस बात के बारे में अनजान हैं कि मानसिक बीमारी के साथ रहने का क्या मतलब है। वे "अवसाद" या "पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार" जैसे शब्दों को सुन सकते हैं और इसे मीडिया में सुनते हुए कलंक से जोड़ सकते हैं। अपनी तिथि को शिक्षित करें और अपनी स्थिति को बेहतर ढंग से समझें और आप इसे कैसे नियंत्रित कर रहे हैं।
  • आप पूछ सकते हैं, "मैं चाहता हूं कि आप इस बारे में मुझसे बात करना सहज महसूस करें। क्या आपके कोई प्रश्न हैं? मुझे आपके लिए चीजों को साफ करने में खुशी होगी। "
  • Video: सफलता मेहनत से मिलती है या किस्मत से?

    मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 8
    4
    झूठी उम्मीदें न दें क्योंकि निदान का खुलासा नकारात्मक प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है, कुछ लोग अपनी स्थिति को कम करते हैं ताकि वे "डराने" या संभावित भागीदारों को "डरा दें" न करें। इसे करने से बचें ध्यान रखें कि यदि आपका पार्टनर शुरुआत में स्वीकार करता है, तो आप बाद में अपना मन बदल सकते हैं। झूठी आशा देने से बचें कि आपका विकार इतनी गंभीर नहीं है या ऐसा इलाज नहीं है।
  • भाग 3
    एक स्वस्थ रिश्ते बनाएं

    मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 9
    1
    चीजें जल्दी मत करो यहां तक ​​कि जब भी आप उस विशेष व्यक्ति को ढूंढते हैं और आपको लगता है कि आप चीजों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार हैं, धीरे धीरे आगे बढ़ें यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन कभी-कभी एक मानसिक बीमारी आपको किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति मजबूत भावनाएं पैदा कर सकती है जो एक अच्छा मैच नहीं है। अपने आप को ख्याल रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक में हैं स्वस्थ रिश्ते, किसी भी प्रतिबद्धता बनाने के लिए अपना समय ले लो।
  • मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्त होने पर फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 10
    2
    स्पष्ट रूप से और ईमानदारी से संवाद करें जब आप मानसिक बीमारी से ठीक हो रहे हैं, तब आपके विचारों और भावनाओं को प्रकट करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि संचार एक मौलिक तत्व है जो आपके साथी के साथ एक स्वस्थ और समझदार संबंध रखता है।
  • अपनी साझेदारी के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने का साहस रखें और जब वह वही करता है तो उसे सुनने की इच्छा दिखाएं। अपमान, दोष या धमकी से बचें।
  • यदि आपके पास अस्वास्थ्यकर संघर्ष के समाधान के कौशल हैं, तो एक व्यावहारिक तरीके से शांति से चर्चा करने और समस्याओं को हल करने के तरीके जानने के लिए जोड़ों के उपचार में शामिल होने का प्रयास करें।
  • मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 11
    3
    सीमाओं की स्थापना और सम्मान करना एक स्वस्थ और सुरक्षित संबंध में दो लोगों को शामिल किया गया है जो दूसरे की सीमाओं का सम्मान और सम्मान करते हैं। यह आपके रिश्ते में सीमा स्थापित करने के लिए उल्टा हो सकता है, लेकिन ये दोनों उन चीजों को व्यक्त करने की अनुमति देते हैं जो उन्हें रिश्ते में सुरक्षित और खुश महसूस करते हैं।
  • अपने साथी के साथ बैठो और अपनी सीमाएं स्थापित करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "गोपनीयता सचमुच मेरे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि मेरे पास जुनूनी-बाध्यकारी विकार है क्या आप मुझे समय बता सकते हैं जब आप मुझसे मिलने आएंगे? "
  • यह आपके चिकित्सक की उपस्थिति में करने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इससे बातचीत की प्रक्रिया आसान हो सकती है और आपको विचार भी मिल सकता है। यह पेशेवर आपकी बीमारी की एक धारणा होगी और यह जान पाएगा कि आप और आपके साथी दोनों के लिए कौन से सीमा सबसे अधिक उपयोगी होगी।
  • मानसिक बीमारी से पुनर्प्राप्ति करते समय फॉर्म स्वस्थ रिश्तों का शीर्षक चरण 12

    Video: रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से मिलते हैं ये 7 फायदे

    4
    कोडपेंडेंस से बचें मानसिक बीमारी होने और अन्य लोगों के साथ बाहर जाने से आप अपने साथी पर भी निर्भर होने के लिए कमजोर बना सकते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य संकट से उबरने वाले व्यक्ति के लिए यह आसान है कि वह एक नए साथी को पकड़ ले, उसे एक उद्धारकर्ता के रूप में देखते हुए। आप यह आश्वस्त हो सकते हैं कि इस व्यक्ति के साथ आपको उपचार मिलता है, जिससे आप अपना इलाज रोक सकते हैं और आपकी दवा के आहार का त्याग कर सकते हैं इसके अतिरिक्त, आप इस व्यक्ति की पूजा करना शुरू कर सकते हैं, जो कुछ भी करते हैं वह आपसे पूछते हैं, और उन्हें खुश करने के लिए भी बदल सकते हैं। कोडेपेंडेंसी स्वस्थ नहीं है और आपके मानसिक स्वास्थ्य की वसूली में एक झटका लगा सकता है।
  • अपने चिकित्सक को अपने रिश्ते की प्रगति से अवगत रखें। ऐसा करने से, वह आपको कोडपेंडेंसी के संकेतों का पता लगाने और इससे बचने के उपायों को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, अगर कोई रिश्ता आपके जीवन पर नियंत्रण रखना शुरू हो जाता है, तो इसे समाप्त करना आवश्यक हो सकता है।
  • रिश्ते के बाहर समर्थन नेटवर्क के निर्माण के द्वारा आप कोडपेपेंडेंस का विरोध भी कर सकते हैं। मित्रों और परिवार को अपने साथी के साथ नियमित रूप से या बिना नियमित रूप से देखें यह जुनून और स्वयं के हितों का पीछा करता है अपनी स्थिति वाले लोगों के लिए समर्थन समूहों में भाग लें और अपनी कहानी साझा करें। इन सभी रणनीतियों से आप निर्भर रिश्ते में प्रवेश करने से बचने के लिए आत्मविश्वास और आत्म-प्रभावकारिता दे सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com