ekterya.com

अपनी कमजोरियों के बारे में कैसे बात करें

समय आ गया है जब हर पेशेवर, या सामान्य रूप से व्यक्ति, उनकी मुख्य कमजोरियों के बारे में पूछताछ की जाती है। यह नौकरी के साक्षात्कार में एक बहुत ही आम सवाल है, और एक मुश्किल जवाब देने के लिए क्योंकि कोई सही जवाब नहीं है अगर आप जवाब देने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यह बहुत शर्मनाक हो सकता है और आपको एक अच्छी तरह से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकती है। जानें कि कैसे अपनी कमजोरियों को पहचानने और समझने और उन्हें दूसरों के लिए उचित तरीके से कैसे संवाद करना है।

चरणों

विधि 1
कमजोरियों का संचार करना

भाग 2
अभ्यास से स्वयं-चेतना

आपकी कमज़ोरियों को बताएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
प्रश्न को समझें जब आप अपनी कमजोरियों के बारे में पूछताछ करते हैं, खासकर एक साक्षात्कार में, कमजोरियों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण नहीं है। साक्षात्कारकर्ता वास्तव में जानना चाहता है कि अगर आप अपनी कमजोरियों के बारे में जानते हैं और आप उनके बारे में क्या कर रहे हैं। यदि आप जवाब देते हैं "मेरे पास कोई नहीं है," तो यह स्पष्ट है कि आपकी पहली कमजोरी आत्म-जागरूकता की कमी है। इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी कमजोरियों के बारे में जागरूक होना कमजोर नहीं है। अपनी कमजोरियों को जानने और भरना वास्तव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण ताकत है
  • अपनी कमज़ोरियों को दोहराएं चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    तैयार। आपको यह तय करने के लिए नियमित रूप से अपने आप को जांचना चाहिए कि आपकी प्राथमिक कमजोरी क्या है अगर आपको नहीं पता कि यह क्या है, तो आप इसे संवाद नहीं कर पाएंगे। लेकिन अगर आपको जवाब पता है, तो आप इसे बेनकाब नहीं करना चाहते हैं, इसलिए साक्षात्कारकर्ता की आंखों में यह एक धूम्रपान का कारण बन जाएगा।
  • अपनी कमज़ोरियों को चरणबद्ध करें
    3
    अपनी कमजोरियों का नियमित रूप से विश्लेषण करें यह एक अद्वितीय खोज नहीं होना चाहिए आपको यह व्यायाम करना चाहिए, हम हर 3 महीने कहते हैं, लेकिन अगर आप इसे एक छोटी सी अवधि में मानते हैं, तो इसे हर 6 महीने करो।
  • अपनी कमज़ोरियों के बारे में संवाद 4

    Video: कैसी भी कमजोरी हो 7 दिन में उडनछू हो जाएगी/kamjori dur karne ke upay/kamjori ka ilaj/kamjori ki dawa

    4
    ईमानदार रहें, लेकिन सामरिक कह रही है "मैं एक पूर्णतावादी हूँ और एक निश्चित दिशा में लोगों को" जब यह नहीं है, और न ही हो जाएगा, कि जवाब नहीं अच्छा है। जब कोई पूछता है अपनी कमजोरियों, ईमानदारी से कहूं तो, सच को व्यक्त करते समय आप यह कहना सही तरीके से, आप एक कदम आगे बढ़ाएंगे। (यह "जनसंपर्क" के रूप में जाना जाता है।) यह आप एक प्रतिस्पर्धी उम्मीदवार के रूप में कल्पना करने के लिए मदद मिलेगी।
  • भाग 3
    एक साक्षात्कार में कमजोरियों का संचार

    आपकी कमज़ोरियों को संवादित करने वाली छवि चरण 5
    1
    साक्षात्कारकर्ता को अपनी वर्तमान कमजोरी दें यदि आपकी पहली कमजोरी अपने आप को एक अत्यधिक पूर्णतावादी के रूप में देखना है, तो आप असफल हो जायेंगे! "मेरी महान कमजोरी पूर्णतावाद से अधिक है" साक्षात्कारकर्ता आपको कल्पना कर देगा कि आप स्वयं को नकारते रहते हैं। बेहतर कहते हैं जैसे "कभी-कभी मैं बहुत अधिक परिणाम का विश्लेषण करता हूं, कि मैं खुद को दूसरे कार्यों में खो देता हूं"
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करें चित्र 6
    2
    स्पष्ट और संक्षिप्त रहें साक्षात्कारकर्ता को बहुत विशिष्ट उत्तर की उम्मीद है, इसलिए उचित भाषा का सामान्यीकरण और उपयोग न करें।
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला शीर्षक चित्र 7
    3
    तुरंत सक्रिय समाधान के साथ जारी रखें यदि आपने स्पष्ट रूप से अपनी कमजोरी की पहचान की है, तो देरी और बताएं कि आपकी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में आपको अच्छी जानकारी है फिर, आप बता सकते हैं कि आप उस कमजोरी को मजबूत करने के लिए क्या करते हैं।
  • "कभी-कभी मैं बहुत ज्यादा नतीजे का विश्लेषण करता हूं, कि मैं अन्य कार्यों में खो जाता हूं" ... लेकिन ... "यह मेरे साथ होने से बचने के लिए, मैंने संशोधन के लिए अधिकतम समय निर्धारित किया है। जब समय खत्म हो जाता है, तो मैं अपनी प्राथमिकताओं की सूची पर एक और जिम्मेदारी लेता हूं। " आप न केवल यह साबित करेंगे कि आप अपनी कमजोरियों को पहचानते हैं, लेकिन आप इसे व्यवस्थित रूप से निष्क्रिय कर रहे हैं।
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाली छवि चरण 8
    4

    Video: राशि से जानें, क्या है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी ( Weakness ) | what is your biggest weakness? |ASTROLOGY




    बंद करो और प्रतीक्षा करें जवाब देने के बाद, रोकें, अधिक के बारे में मत भूलिए। कुछ बोलने के लिए साक्षात्कारकर्ता की प्रतीक्षा करें आपने चिंता का उत्तर दिया, अब एक टिप्पणी की प्रतीक्षा करें हो सकता है कि आप थोड़ी देर इंतजार करें
  • साक्षात्कारकर्ता आमतौर पर यह देखने के लिए चुप है कि क्या आप अधिक मज़ा देते हैं। ऐसा मत करो, उसे एक सुखद अभिव्यक्ति के साथ आंखों में देखें और प्रतिक्रिया के लिए प्रतीक्षा करें।
  • अपनी कमज़ोरियों के बारे में 9 चित्र देखें
    5
    वह अधिक प्रश्नों के लिए तैयार है आपको 3 कमजोरियों और उन्हें बेअसर करने के 3 तरीके पता होना चाहिए। साक्षात्कारकर्ता आपको दूसरी बार और दूसरी बार एक ही सवाल पूछेगा
  • यदि आप चौथा सवाल पूछते हैं, तो इसे संभालने का एक उचित तरीका यह है कि "जब मैंने यह कवायद 3 महीने पहले किया था, तब ये मुझे पहचानते हैं (यह पता लगाना सामान्य है कि आपकी कमजोरियां बदलती हैं), इसलिए मैंने इन पर ध्यान केंद्रित किया है 3 कमजोरियों और इसलिए मैं संतृप्त नहीं मिलता है। यदि आप जून में मुझसे पूछें, तो मैं 3 अलग-अलग कमजोरियों पर काम कर सकता हूं। "
  • भाग 4
    नमूना प्रतिक्रियाएं

    अपनी कमज़ोरियों को बताएं शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    1
    "मेरे पास इतनी ज्यादा पहल नहीं है जितना मैं चाहूंगा।" मालिक, पहल के साथ लोगों की तलाश कर रहे हैं सबसे पहले, वे उन लोगों को पसंद नहीं करते हैं जो एक गतिविधि के लिए बैठते हैं और प्रतीक्षा करते हैं। दूसरा, एक पहल के साथ आप समझते हैं कि आप हमेशा अपनी गतिविधि के लिए मूल्य जोड़ने के लिए और इसलिए कंपनी को कुछ अलग करने की तलाश कर रहे हैं।
    • " मैं बहुत पहल मैं होता के रूप में नहीं है। मेरा आखिरी काम में, निम्न आदेश सब कुछ था, और अपने पहल के लिए चीजों पर सिकोड़ी था है। मैं कुछ पहल ले लेकिन, डर से बंद कर दिया है, क्योंकि वे मेरे मालिक की ओर से कोई आदेश थे और उनकी नीतियों के खिलाफ हो सकता है। आगे बढ़ने, मैं सबसे गतिविधियों प्रदर्शन और पर ज्यादा जोर किया एक तो यह है कि प्रत्येक परियोजना के लिए नियुक्त किया गया, विभिन्न कोणों से हमला किया गया था यह की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए "की पहल करने के लिए मूल्य दे"। "
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला चित्र शीर्षक 11
    2

    Video: ये सफेद प्याज एक ही रात में दूर कर देगा पुरुषों की हर तरह की कमजोरी और मचा देगा धमाल.!! Men Weakness

    "मैं अपने समय को हमेशा प्रभावी ढंग से प्रबंधित नहीं करता हूं"नियोक्ता के लिए समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है वे उन श्रमिकों को पसंद करते हैं जो औसत समय में काफी काम करते हैं। चूंकि ज्यादातर लोग अच्छे समय प्रबंधकों नहीं हैं, इसलिए उन चीजों को मत कहना जो असंगत हैं।
  • "मैं अपने समय को हमेशा प्रभावी ढंग से प्रबंधित नहीं करता हूं वास्तव में मैं आपको बता सकता हूं कि कभी-कभी मैं अपनी स्थिति से मांग की गई सभी ज़िम्मेदारियों का संतुलन करना चाहता हूं। मैं बाध्यकारी हूँ और मैं मूल के सही काम करना चाहता हूं, हालांकि कभी-कभी मुझे अन्य जिम्मेदारियों के कारण इस तरीके से नहीं मिलता है। मैं यह कैसे बेहतर संभालना सीख रहा हूँ किसी और को छोड़ने और जादू व्यंजनों का उपयोग किए बिना सफलता के लिए एक परियोजना ले लो। मैं उचित संचार चैनलों को आवश्यक समर्थन का अनुरोध करने और गतिविधियों में सफलता प्राप्त करने के लिए परिणाम सुधारने का प्रस्ताव कर रहा हूं। "
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला चित्र, चरण 12
    3
    "यदि आवश्यक हो तो मैं नेतृत्व ले सकता हूं"यह कमजोरी पहली कमजोरी के विरोध में है नियोक्ता नर्वस हो सकते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि आप बॉस के पैर पर खड़े होते हैं तो इसे बहुत स्पष्ट करें, आप क्या करते हैं और जब जरूरत पड़ने पर आप नेतृत्व को सीखना सीखते हैं:
  • ""मैं आवश्यक हो तो "कभी कभी मैं नेता, जो अपने काम का सबसे अच्छा तरीका करने की कोशिश करता के साथ तनाव का कारण बढ़त ले सकते हैं। मैं व्यक्तिगत अहंकार द्वारा अलग लोगों रखने के बिना ज़िम्मेदारी सौंपना का तरीका सीखें। मैं लोगों को बढ़ावा देने के बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, भले ही कंप्यूटर खो दिया है, मार्ग लेने के लिए मदद करने के साथ काम करने के लिए, मैं इतना है कि सबसे अच्छा में से हर एक और भी उन्हें मदद की, जब वे विचलित उन्हें नेतृत्व करने के लिए जानने के लिए,। `
  • आपकी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला शीर्षक चित्र 13
    4
    मैं बहुत बोलता हूं "यदि आप एक अंतर्मुखी या डरपोक हैं तो यह एक ठोस कमजोरी नहीं है सुनिश्चित करें कि आप वे हैं जो आप कहते हैं कि आप हैं। नियोक्ता उन लोगों की तलाश करते हैं जो कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं और न ही प्रणशियों जो हर सप्ताह के अंत में अपने कर्मचारियों के साथ रहना चाहते हैं एक्सप्रेस है कि आप केवल सही संचार से ही ड्राइव करते हैं:
  • "मैं बहुत बोलता हूं मैं एक निवर्तमान और मिलनसार व्यक्ति है, जिसका अर्थ है कि मैं कार्यस्थल के बाहर कार्यकर्ताओं के साथ रहना पसंद कर रहा हूँ। मैं संचार की सही मोड खोने के बिना प्रफुल्लता के क्षणों का लाभ उठाना चाहते। मैं पहली बार सुनेगा और बाद में बात करूँगा। मुझे पता है कि कभी कभी मैं इस मुद्दे को छोड़ कर रोका दूसरों लगता है, लेकिन मैं पूरी सक्रियता सहयोगियों से कहा कि मुझे नहीं पीछे हटना चेतावनी दी है और हर किसी को भाग लेने जाने के लिए। "
  • अपनी कमज़ोरियों को संवादित करने वाली छवि 14
    5
    "मैं एक महान वक्ता नहीं हूं " यह एक सुविधाजनक जवाब है, यह देखते हुए कि अधिकांश नियोक्ता को परवाह नहीं है कि आप सार्वजनिक रूप से कैसे बोल सकते हैं यद्यपि यह एक नुकसान हो सकता है, हो सकता है कि आपको अपनी टीम से 2 या 3 बार एक साल में सार्वजनिक रूप से बात करनी पड़े। फिर, अपने भय के बारे में कुछ सकारात्मक सोचें, यदि आप उन्हें कमजोरियों के रूप में व्यक्त करने की योजना बनाते हैं
  • मैं एक महान वक्ता नहीं हूं 12 करने के लिए पुराने लोगों के समूहों का सामना करते हुए पसीना के लिए शुरू, मेरे शब्दों को बाहर आने के लिए धीमी गति से कर रहे हैं, और के रूप में यदि वे विचारों संवाद यह लग रहा है। और मुझे लगता है कि बारे में बहुत कुछ एक डर नहीं है सोचा है, यह नहीं बल्कि आलोचना की चिंता है। मैं समझता हूँ कि इस आकार के समूहों के सामने बोलने जिम्मेदारी का हिस्सा है और हालांकि मैं इस में सही नहीं हूँ, मैं एक बहुत सुधार हुआ है। बड़ा भीड़ के साथ सार्वजनिक बहस में अभ्यास। मैं एक तरफ "अहंकार" डाल छोटे समूहों के सामने बात करने के लिए कोशिश करते हैं और "अच्छा प्रदर्शन किया" और मैं मैं क्या संवाद पर ध्यान केंद्रित करने और हम कैसे संवाद करते हैं। ``
  • आपकी कमज़ोरियों को संवादित करने वाला चित्र शीर्षक 15
    6
    मैं नहीं हो सकता जैसा कि मैं हो सकता हूं।" कुछ व्यवसाय, जैसे लेखाकार या सहायक, आपके संगठन के स्तर पर निर्भर करते हैं। यदि आपको ऐसे व्यक्ति द्वारा साक्षात्कार दिया जा रहा है, तो यह जवाब देने से पहले दो बार सोचें। समकक्ष में, अन्य व्यवसायों जैसे कि विकास और रचनात्मकता, पेशेवर साक्षात्कारकर्ताओं को साक्षात्कार के लिए नहीं लेते हैं
  • `मैं नहीं हो सकता जैसा कि मैं हो सकता हूं। मैं मोबाइल उपकरणों का उपयोग नहीं करता हूं या बैग में एक एजेंडा लेता हूं क्योंकि मुझे यह पसंद नहीं है। मैं इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्रामों का उपयोग करता हूं जो मुझे दिन के दौरान किसी भी कंप्यूटर से मेरे कार्यों को देखने की अनुमति देता है मुझे पता है कि अव्यवस्था त्रुटियों का कारण बनती है और संचार को प्रभावित करती है, इसलिए मैं एक सॉफ्टवेयर में हर संपर्क और यात्रा कार्यक्रम लिखता हूं जो मुझे गलतियों को करने से रोकता है I मैं हमेशा अपने काम को एक सरल तरीके से व्यवस्थित करने की कोशिश करता हूं ताकि अनावश्यक कागजी कार्रवाई के बिना संभव हो सके। `
  • युक्तियाँ

    • जब आपकी कमजोरियां आपको वह नौकरी करने में मुश्किल बनाती हैं जिसमें वे आपको साक्षात्कार लेंगे, तो आप दूसरे नौकरी के लिए बेहतर लगते हैं।
    • उचित जानकारी का प्रयोग करने और उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें, जिन्हें आप सुधार सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि कमजोरियों और ताकत हमेशा हाथ से रखी जाती हैं।
    • समय-समय पर रिकॉर्ड करें कि आपकी प्रतिपूरक तकनीकों (या काम न करें) काम करने के लिए आप उन्हें बेहतरीन तरीके से उपयोग कर सकते हैं।
    • शक्तियों की सूची से कमजोरियों को प्राप्त किया जा सकता है हालांकि, जब तक आप इन्हें जानते हैं तब तक, आप नियोक्ता को प्रभावित करने के लिए उपयोग करेंगे ताकतें हैं।
    • यदि आपके पास प्रभार रखने वाले लोग हैं, तो उन्हें मदद करें और उन्हें पहल के साथ लोगों में बदल दें, यह आपको अपनी शक्तियों और कमजोरियों के प्रबंधन के लिए स्वतंत्रता देगा और आप उन्हें उन स्थितियों में रख सकते हैं जहां उन्हें मजबूत लगता है।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी कमजोरियां अस्पष्ट नहीं हैं, उन्हें संक्षिप्त और अभिव्यक्त होने की आवश्यकता है:

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि यह तकनीक आपको साक्षात्कार देने वाला व्यक्ति है। हर कोई स्वीकार करता है कि कमजोरी को स्वीकार करना एक ताकत है (कुछ आपकी कमजोरियों को तुच्छ करेंगे, अन्य लोग आपके विरुद्ध उपयोग करेंगे)। यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले परिवर्तन के लिए अनुकूल हों, कोई ऐसा सरल व्यवहार नहीं होता है जो काम करता है।
    • क्या आप नहीं जानते की मरम्मत के लिए कैसे पता नहीं है। इसलिए नहीं कि आप कमजोरी का प्रबंधन करने के बारे में नहीं जानते हैं, आप बहाना करेंगे कि यह मौजूद नहीं है। अपने आप को अनुकूलित करें, उन्हें नीचे लिखें और उनसे संपर्क करने की सोच शुरू करें। इस के लिए आपको दूसरी प्रतिपूरक तकनीक विकसित करने के दौरान आपको साक्षात्कार में ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com