ekterya.com

आपकी कमजोरियां कैसे दूर करें

अधिक सफल रिश्ते, एक बेहतर कैरियर या सिर्फ चॉकलेट खाने से रोकना, यह जरूरी है कि आप अपनी सीमाओं से अधिक हो। आपको अपने जीवन के कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करके शुरू करना होगा, जिस तरह से आप अपनी कमजोरियों को देखते हैं और जब वे उठते हैं तब उन पर काबू पाएं।

चरणों

विधि 1

अपनी कमजोरियों को पहचानें
सीओपी शीर्षक वाली छवि जिसे सामान्यकृत चिंता विकार चरण 14 है
1
उन परिस्थितियों की एक सूची बनाएं जिनसे आपने प्रतिकूल परिणाम दिए हैं। आपके जीवन के दौरान, कुछ चीजें अपेक्षित रूप में जाती हैं और दूसरों को नहीं मिलेगा यदि आप अपनी विफलताओं या दोषों की सूची बनाते हैं, तो आप अपनी कमजोरियों को संबोधित कर सकते हैं वह सब कुछ लिखें जो आपकी उम्मीद के अनुरूप नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने कुछ महीनों से अधिक समय तक रिश्ते बनाए रखने में कामयाब नहीं किया है, तो इसे नीचे लिखें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण चिंता चरण 17
    2
    इन परिस्थितियों की सामान्य विशेषताएं देखें यदि आपकी असफलताओं की एक सामान्य विशेषता है, तो यह स्पष्ट रूप से एक कमजोरी है। जब आप किसी कमजोरी की पहचान करते हैं, तो आप इसे दूर करने के लिए एक रणनीति विकसित करना शुरू कर सकते हैं। जब आप कमजोरियों पर काबू पा लेंगे, तो यह अधिक संभावना है कि भविष्य में आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणामों की अपेक्षा की जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों के साथ परेशानी हो रही है, तो शायद आपका संचार कौशल कमजोर है।
  • छवि का शीर्षक है कि आप किसी पर जासूसी नहीं कर रहे हैं चरण 5
    3
    कुछ टिप्पणियों के लिए पूछें शायद आप हमेशा अपनी कमजोरियों को पहचान नहीं सकते हैं। कभी-कभी, आपके लिए उन लोगों से टिप्पणियों के लिए पूछना उपयोगी होगा जो आपको अच्छी तरह जानते हैं। अपने मालिक, अपने पति या किसी अन्य व्यक्ति से पूछें जो आपकी राय के लिए आपको अच्छी तरह से जानते हैं
  • जब आप टिप्पणियां प्राप्त करते हैं तो रक्षात्मकता से बचें। व्यक्ति को अपनी ईमानदार सलाह के लिए धन्यवाद ताकि वह भविष्य में आपकी सहायता करने के लिए तैयार हो।
  • विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से आपका फ़िश का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    4
    उन चीजों के बारे में सोचो जो आप अपने जीवन में बदलना चाहते हैं यदि आपके जीवन के कुछ क्षेत्र आपको खुश नहीं करते हैं, तो शायद यह आपके लिए कमजोर है या इसे नियंत्रित करने में असमर्थ है। इन बातों का ध्यान रखें और देखें कि क्या आपकी कमजोरियों और आपके द्वारा किए गए बदलावों के बीच कोई संबंध है या नहीं। आपको पता चलने की संभावना है कि ये सभी परिवर्तन उस क्षेत्र से आए हैं जो आप नियंत्रण में नहीं पाए हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घर को क्लीनर और अपने कार्यालय को कम गड़बड़ करना चाहते हैं, तो यह अनुमान लगाने में मुश्किल नहीं होगा कि आपकी कमजोरी संगठन में झूठ हो सकती है। एक कमजोरी की खोज के लिए इसे पार करने में पहला कदम होगा।
  • विधि 2

    अपनी कमजोरियों को फिर से परिभाषित करें
    इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 14
    1
    अपने आप से पूछें कि प्रत्येक कमजोरी आपको कैसे कार्य करती है आपका मन उद्देश्य पर कमजोरियों का निर्माण नहीं करता है, बल्कि किसी तरह से आपको सुरक्षा या सेवा प्रदान करता है। यदि आप समझते हैं कि यह सब क्या है, तो आप जल्द ही उन परिस्थितियों से निपटने और वर्तमान कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए एक अधिक सकारात्मक तरीका पा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अजनबियों के पास आने में कमजोरी इस तथ्य से आ सकती है कि उन्होंने आपको सिखाया है कि अजनबी खतरनाक है और आपको उनकी रक्षा के लिए उनसे दूर रहना चाहिए।
    • याद रखें कि कोई भी सब कुछ में परिपूर्ण नहीं हो सकता है यदि आपको कुछ कौशल या विषयों के साथ कठिनाइयों हैं, अपनी ताकत को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, आप गणित में बहुत अच्छा नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको अपने लेखन कौशल पर गर्व हो सकता है।
  • एक उदासीन चरण 7 से बाहर निकलें छवि

    Video: लिंग का ढीलापन, टेढ़ापन, कमजोरी, नसों में कमजोरी का आयुर्वेद इलाज || Ayurvedic Tips in Hindi ||




    2
    एक कमजोरी पर काबू पाने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें कार्य या स्थिति को देखने के कई तरीके हैं जिन कौशलों की आप याद कर रहे हैं, उन पर ध्यान देने के बजाय, उन कौशलों के साथ कार्य को निपटाने की कोशिश करें जो आपके पास हैं। इस तरह, आप संभवतः सोचा था कि आप सुरक्षा और कई चीजें करने की क्षमता विकसित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि गणित आपको भयभीत करते हैं, लेकिन आप कंप्यूटर के साथ उत्कृष्ट हैं, तो आप स्वयं की गणना करने के लिए एक स्प्रैडशीट में बजट से संबंधित काम कर सकते हैं।
  • जिन लोगों को आत्मघाती प्रवृत्तियां हैं उनके साथ Empathize शीर्षक छवि 8
    3
    अपने नेटवर्क पर भरोसा करें संपर्क होने से किसी भी स्थिति के लिए ताकत है यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपको किसी निश्चित क्षेत्र में सहायता की आवश्यकता है, तो आप कार्यों में कुछ सदस्यों और अन्य भागीदारों को शामिल कर सकते हैं। आप यह देखकर भी अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए सीख सकते हैं कि अन्य लोग उन कार्यों को कैसे करते हैं।
  • अगर आपको परेशानी आती है या अन्य लोगों पर भरोसा है, तो यह आपकी कमजोरी है! आप के लिए आवश्यक उपाय कर सकते हैं दूसरों पर निर्भर होना सीखना.
  • Video: शरीर की कमजोरी दूर करना बड़ा आसान Sharir ki Kamjori Door Karna Bada Asaan With English Subtitles

    इमेजिंग शीर्षक इन्सटीटिंग कॉमेंटरी से 9 से प्रभावित होने से बचें
    4
    कमजोरी के अपने क्षेत्रों को मजबूत करने का प्रयास करें आप कुछ कौशल विकसित करने के लिए एक कार्यशाला, कक्षा या प्रशिक्षण ले सकते हैं। आप एक व्यक्ति के रूप में परिपक्व होने और आपकी कमजोरियों पर काबू पाने में सहायता करने के लिए एक गुरु को भी किराए पर ले सकते हैं। इसके अलावा, आप स्वयं-सहायता पुस्तक पढ़ सकते हैं या इंटरनेट पर तैयारी सामग्री देख सकते हैं। अगर आपकी कमजोरियों की जड़ें भावनात्मक होती हैं, तो आप एक चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं जो आपको अंतर्निहित समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आप अपने पैटर्न और आदतों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं ताकि आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव कर सकें।
  • विधि 3

    कमजोरियों पर काबू पाएं

    Video: कमजोरी दूर करने के घरेलू उपाय// Natural Ayurvedic home remedies// Traditional herbal remedy.

    एक अवसाद चरण 6 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    1
    एक संक्षिप्त कार्रवाई योजना का विकास करना जब आप अपनी कमजोरियों की पहचान करते हैं, तो आपको उन पर काबू पाने की एक योजना की आवश्यकता होगी। समय सीमा के साथ लक्ष्य निर्धारित करें हर एक के तहत, संभव कदम है कि आप ट्रैक पर रहने के लिए और सफल होने की अनुमति बनाएँ।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके सार्वजनिक बोलने वाले कौशल कमजोर हैं, तो एक प्रस्तुति को सुरक्षित रूप से देने का लक्ष्य निर्धारित करें आप कुछ व्यावहारिक कदमों की योजना बना सकते हैं, जैसे भाषण लिखना, खाली कमरे में भाषण देते हुए, एक व्यक्ति और अंत में कई लोग। समय के साथ, आपके पास एक बड़े दर्शकों के लिए भाषण देने के लिए पर्याप्त सुरक्षा होगी।
    • अपने लक्ष्यों के बारे में अन्य लोगों को उनके लिए जिम्मेदारी लेने के बारे में बताएं। आप एक विश्वसनीय गुरु या मित्र से भी पूछ सकते हैं कि आप उस व्यक्ति के होने के लिए जिसे आप जवाबदेह होंगे। आपकी प्रगति देखने के लिए इस व्यक्ति को समय-समय पर आपसे संपर्क करना चाहिए।
  • अपनी दैनिक क्रियाकलापों को छेड़ने वाले विचारों से बचें चित्र 13
    2
    सुरक्षा विकसित करने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें जब आप किसी कमजोरी पर काबू पाने का प्रयास करते हैं, तो अपनी ताकत पर भी काम करें। इस तरह, आप सुरक्षा बनाए रखेंगे और आप कमजोरियों पर काबू पाने के लिए खुद को प्रेरित कर सकते हैं। आप अपने कौशल विकसित करने के लिए सक्षम और योग्य दिखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप भाषणों को लिखने में उत्कृष्ट हैं, तो आप अन्य लोगों को उन्हें लिखने में मदद कर सकते हैं जब तक आपको अपने भाषण देने में सहज महसूस न हो।
  • एक अवसाद चरण 14 से बाहर निकलें छवि शीर्षक
    3
    प्रत्येक सफलता की गणना करें कमजोरियों को एक कारण के लिए कहा जाता है। उन पर काबू पाने के लिए बहुत प्रयास और समर्पण लेता है यहां तक ​​कि अगर आप एक लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं, तो आपको उस प्रगति को स्वीकार करना चाहिए जो आपने किया है। इस तरह, आप एक सकारात्मक मानसिकता बनाए रखेंगे और आप फिर से शुरू कर सकते हैं और तब तक आगे बढ़ सकते हैं जब तक आप कमजोरियों पर विजय न दें।
  • यद्यपि आपने बड़ी भीड़ से बोलने की कला में अभी तक महारत हासिल नहीं की है, जब आप एक बैठक में बोलते हैं या अपने सहयोगियों को एक प्रस्तुति देते हैं तो अपने प्रयासों को पहचानें।
  • अपनी सभी सफलताएं मनाएं आप उन्हें स्मारक रखने, सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट करने या अपने दोस्तों के साथ रात के खाने पर जाने के लिए तस्वीरें ले सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com