ekterya.com

कैसे चिंता की पहचान करने के लिए

चिंता एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है जो तनाव, चिंता और भय की भावनाओं से संबंधित है। जबकि एक निश्चित डिग्री आधुनिक जीवन की सामान्य विशेषता है, अत्यधिक चिंता बहुत अप्रिय हो सकती है और लंबी अवधि के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। चूंकि चिंता एक व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक कल्याण के कई पहलुओं को एक ही समय और सूक्ष्म तरीके से प्रभावित करती है (जो जाहिरा तौर पर चिंता से संबंधित नहीं होती है), जब आप चिंता के लक्षणों को पीड़ित करते हैं तो यह पहचानना मुश्किल हो सकता है अत्यधिक चिंता के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों को समझना (तीव्र और भारी एपिसोड के लक्षणों के अलावा चिंता का हमला करते हैं) आपके जीवन में चिंता की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1

मनोवैज्ञानिक लक्षण पहचानें
अपने आप में चिंता को पहचानें शीर्षक चरण 1
1
ध्यान दें कि अगर तीव्र या अत्यधिक चिंता का एपिसोड है शायद चिंता का सबसे विशिष्ट तत्व तीव्र और स्थायी डर और तनाव की भावना है। जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, वे लगातार चिंता करते हैं, भले ही उन्हें विशेष रूप से चिंता न करें। चिंता अक्सर तनाव और शारीरिक घबराहट के साथ होती है और यह एक निराशावादी दृष्टिकोण और चिंता की वजह से स्थिति में सबसे खराब नतीजे की प्रत्याशा की विशेषता होती है।
  • अपने आप में चिंता की पहचान करें शीर्षक चरण 2
    2
    शून्यता की भावनाओं या असत्य होने की पहचान करें अत्यधिक घबराहट से संबंधित अजीब संवेदनाओं में से एक है वियोग या बेवजह की भावना, विशेषकर उन परिस्थितियों में जहां चिंता से पीड़ित व्यक्ति को उनकी चिंता के स्रोत से अभिभूत होता है इन एपिसोड के दौरान, आप पूरी तरह से दूसरों से और अपने आसपास की दुनिया से डिस्कनेक्ट महसूस करते हैं और कुछ भी करने की तरह महसूस नहीं करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यह महसूस कर रही है कि आपकी भावनाओं और प्रेरणाओं को "बंद" कर दिया गया है (जैसे कि स्विच फ्लिकिंग द्वारा) तनाव या गहन चिंता के एक एपिसोड के बाद यह एक संकेत हो सकता है कि आप अत्यधिक चिंता का अनुभव कर रहे हैं।
  • अपने आप में चिंता की पहचान करें शीर्षक चरण 3
    3
    डर या आतंक के एपिसोड को पहचानें भय या आतंक आपके जीवन में एक वास्तविक स्थिति से संबंधित हो सकता है या इसे सामान्य भय (उदाहरण के लिए, मृत्यु) या नियंत्रण के नुकसान के रूप में प्रकट किया जा सकता है। दूसरी ओर, यह संभव है कि डर में कोई स्रोत नहीं है जिसे आप पहचान सकते हैं ऐसे डर को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है और दूसरों के लिए सांत्वना मुश्किल हो सकता है, जिससे यह चिंता का सबसे कमजोर लक्षण बनता है।
  • यदि मुश्किल या तनावपूर्ण स्थितियां (सामाजिक, आर्थिक या काम) आपको परेशान महसूस करती हैं और आपकी समस्याओं से निपटने में असमर्थ हैं, तो आप अत्यधिक चिंता के प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं।
  • ऐसा नहीं है कि कभी कभी तुम मृत्यु के परेशान विचार, चाहे अपना या किसी आप के पास है, लेकिन अगर इन विचारों ऐसी आवृत्ति या तीव्रता है कि आप महत्वपूर्ण गतिविधियों से विचलित या आप सो रहा से रखने के साथ हो करने के लिए शुरू, वे संकेत दे सकती हैं सामान्य है कि आप चिंता का एक अस्वास्थ्यकर डिग्री अनुभव
  • Video: चिंता और घबराहट कैसे दूर करे | रामबाण उपाय | Natural Remedies to Cure Tension and Stress

    अपने आप में चिंता को पहचानने वाला शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने मूड पर ध्यान दें चिंता के लक्षणों से निपटना बहुत कठिन हो सकता है, खासकर यदि वे अक्सर या गंभीर हो जिसके परिणामस्वरूप तनाव शांत या खुश मूड को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। बदले में यह काम, स्कूल और व्यक्तिगत संबंधों में तनाव पैदा कर सकता है और एक सामान्य सामाजिक जीवन का नेतृत्व करने के लिए इसे एक चुनौती बना सकता है।
  • जो लोग चिंता से ग्रस्त हैं वे अक्सर चिड़चिड़े महसूस करते हैं और सामाजिक संबंधों में ध्यान केंद्रित या भाग लेने में कठिनाई दिखाते हैं।
  • अपने आप में चिंता को पहचानने वाली छवि चरण 5
    5
    घृणास्पद व्यवहारों पर ध्यान दें नियमित रूप से चिंता के हमलों से पीड़ित लोगों को अक्सर उन स्थितियों से डर लगता है जो अतीत में तनाव या चिंता का कारण बना है। यदि आपको ऐसी स्थितियों में शामिल होना मुश्किल लगता है जो तनाव से संबंधित होता है या अक्सर ऐसी स्थितियों से बचने के लिए महत्वपूर्ण उपाय करने के लिए मजबूर हो जाता है, तो यह इंगित करता है कि आप एक अस्वास्थ्यकर चिंता का स्तर पेश करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल के काम, पेशेवर जिम्मेदारियों या सामाजिक संबंधों को स्थगित करते हैं, क्योंकि आपको इस बात से डर लगता है कि ऐसी गतिविधियां आपको पैदा करती हैं, तो आप अत्यधिक चिंता के प्रभावों का सामना कर सकते हैं।
  • अपने आप में चिंता को पहचानने वाला शीर्षक चित्र 6
    6
    दवाओं और अल्कोहल के इस्तेमाल से सावधान रहें रोग के लक्षणों के इलाज के लिए दवाओं का सेवन या दवाओं के बिना नुस्खे और शराब का इस्तेमाल करना, उन लोगों में आम है, जो पुरानी चिंता से ग्रस्त हैं। चिंता के साथ अपने रिश्ते में ड्रग्स या अल्कोहल की भूमिका के बारे में आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपके पदार्थ का उपयोग नियंत्रण से बाहर है और आप के लिए हानिकारक है, तो अपने स्वास्थ्य को प्रभावित करने से पहले आपको अपने दोस्तों, प्रियजनों या स्वास्थ्य पेशेवरों को इस समस्या से निपटने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • विधि 2

    शारीरिक लक्षणों की सूचना दें
    अपने आप में चिंता को पहचानने वाला शीर्षक चित्र 7
    1
    अस्पष्टीकृत असुविधा और दर्द पर ध्यान दें। मतली, सिरदर्द, चक्कर आना और मांसपेशियों में दर्द चिंता के सामान्य लक्षण हैं यदि आप नियमित रूप से इस तरह की असहजता से रिपोर्ट करते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप अत्यधिक चिंता से पीड़ित हैं, खासकर अगर असुविधा को कम करने के मानक तरीकों अप्रभावी हैं।
  • Video: Mental Tension Or Stress मानसिक तनाव के कारण और लक्षण / चिंता के लक्षण Sukhad satsang

    अपने आप में चिंता को पहचानने वाली छवि चरण 8



    2
    शारीरिक तनाव के लक्षणों को नोट करें शारीरिक रूप से शरीर में शारीरिक तनाव, मांसपेशियों में तनाव, श्वास और तेजी से दिल की धड़कन, झटके और साँस लेने में कठिनाई के रूप में मनोवैज्ञानिक तनाव दिखाई देते हैं। बार-बार आधार पर ऐसे शारीरिक तनाव का अनुभव (विशेष रूप से गहन अभ्यास जैसे गैर-मनोवैज्ञानिक कारणों की अनुपस्थिति में) चिंता का संकेत हो सकता है।
  • नर्वस व्यवहार जैसे कि हाथों और पैरों के साथ दोहन करना, दांत पीसने या जबड़े को कसने के कारण भी चिंता से संबंधित शारीरिक तनाव का संकेत हो सकता है।
  • अपने आप में चिंता को पहचानें शीर्षक से चित्र चरण 9
    3
    अपनी नींद के पैटर्न में परिवर्तनों से अवगत रहें आमतौर पर चिंता का एक बहुत ही प्रभाव पड़ता है कि आप कितना सोते हैं, कितने घंटे आप सोते हैं और कैसे एनिमेटेड और सचेत होते हैं जब आप जागते हैं ज़्यादा और अनिद्रा (नींद से सो रहा है और सोते रहने के लिए एक सतत समस्या) सो रही है। जानबूझकर चिंता से बचने या नींद की अक्षमता से बचने के लिए बहुत सावधानी से चिंतित मन की वजह से परेशानी से ग्रस्त लोगों में क्लासिक समस्याएं हैं।
  • अपने आप में चिंता को पहचानें शीर्षक 10
    4
    अपने पाचन की निगरानी करें पाचन तंत्र आपके फिजियोलॉजी में परिवर्तन के प्रति संवेदनशील है, जैसे मनोवैज्ञानिक परिवर्तन जैसे चिंता का सामना करना। चिंता आमतौर पर अक्सर मतली की भावनाओं से जुड़ी होती है, जिसमें लगातार पेशाब या दस्त होते हैं।
  • कई लोग जो चिंता से ग्रस्त हैं, उन्हें चक्कर आना या अक्सर या लगातार मितली की भावना का अनुभव होता है, जो एक तनावपूर्ण स्थिति के कारण पेट में एक गाँठ होने की भावना के समान है।
  • अपने आप में चिंता को पहचानने वाला शीर्षक चित्र 11
    5
    भूख और वजन में उतार-चढ़ाव पर ध्यान दें। चिंता आमतौर पर प्रभावित करती है कि आप कितना और कितना खाना चाहते हैं यदि आप ध्यान देते हैं कि आप अक्सर भूखे नहीं होते हैं या आप खाने के लिए प्रेरित नहीं हैं, तो यह चिंता का लक्षण हो सकता है। दूसरी ओर, बार-बार (विशेष रूप से चिंता से एक व्याकुलता के रूप में) अधिक खामियां भी चिंता का एक अभिव्यक्ति हो सकती है
  • विधि 3

    चिंता के हमलों को देखें
    अपने आप में चिंता को पहचानने वाली छवि चरण 12
    1
    बढ़ती या भारी चिंता का एपिसोड खोजें चिंता हमलों से पीड़ित लोगों के लिए, चिंता और भय की भावनाओं है कि चिंता से संबंधित "वृद्धि" कर सकते हैं, कि सब कुछ पराजित इतना तीव्र होता जा रहा है और आतंक और क्या है पूरा करने में अक्षम साथ दंग रह व्यक्ति छोड़ चल रहा है इन प्रकरणों क्योंकि आम तौर पर तनाव की घटनाओं या परिस्थितियों के होते हैं बहुत अप्रिय और परेशान कर रहे हैं और कुछ ही मिनटों से कई घंटे या पूरे दिन के लिए पिछले कर सकते हैं।
    • चिंताग्रस्त हमलों से पीड़ित लोगों को घबराहट महसूस करना पड़ता है और यह तय करने में असमर्थ होता कि तनावपूर्ण स्थिति का सामना कैसे करना है।
  • अपने आप में चिंता को पहचानें शीर्षक 13
    2
    तीव्र असुविधा या शारीरिक तनाव पर ध्यान दें। सामान्य तौर पर, चिंता से पीड़ित व्यक्तियों का अनुभव गिरता है या शरीर के तापमान में अचानक बढ़ता है (गर्म चमक या ठंड लगना), साथ ही साथ श्वास की तीव्रता या त्वरित और अनियमित दिल की धड़कन की भावनाएं।
  • अपने आप में चिंता को पहचानने वाली छवि चरण 14
    3
    जुनूनी सोच से अवगत रहें चिंता के हमलों अक्सर जुनूनी विचारों के साथ होते हैं, जो तीव्र और अवांछनीय विचार हैं जो एक समस्या, चिंता या तनावपूर्ण स्थिति से संबंधित हैं। चिंताग्रस्त हमले के दौरान, ऐसे विचार व्यक्ति को डूबते हैं, जो कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्हें मुश्किल या असंभव बनाता है
  • हालांकि इन जुनूनी विचारों को चिंता के साथ व्यक्ति के जीवन में किसी विशेष समस्या से जोड़ा जा सकता है, लेकिन वे अधिक सार भी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जुनून एक परेशान या तनावपूर्ण छवि या ध्वनि पर ध्यान केंद्रित कर सकता है जो उस व्यक्ति के दिमाग में "लंगर" रहता है, जो उसे किसी और चीज़ के बारे में सोचने से रोकता है
  • अपने आप में चिंता को पहचानने वाली छवि चरण 15
    4
    एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें चिंता के हमलों में दर्दनाक और दुर्बलता है। नियमित और गहन चिंता से संबंधित शारीरिक और भावनात्मक तनाव का भी आपके स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। यदि आप चिंता के साथ संघर्ष करते हैं, तो आपको अपने लक्षणों और चिंता के लिए संभावित उपचार के बारे में एक डॉक्टर, मनोचिकित्सक या सलाहकार से बात करनी चाहिए। दूसरों से सहायता मांगने का सरल कार्य लक्षणों से राहत देने और कम तनाव के साथ आपको जीवन में ले जाने में सहायता कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com