ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आप असंवेदनशील हैं

संवेदनशीलता दूसरों से संबंधित होने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है और सामाजिक अलगाव और अकेलेपन को जन्म देती है। चूंकि अपने आप को निष्पक्ष न्याय करना मुश्किल है, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि क्या आप असंवेदनशील हैं या नहीं हालांकि, यह आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और अन्य लोगों के साथ आपके संबंध से जिस तरह से संबंधित है, पर करीब ध्यान देने में मदद कर सकता है। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आपके मनोवैज्ञानिक विकार हो सकते हैं जो दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

चरणों

विधि 1

अपने व्यवहार का मूल्यांकन करें
शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
1
अपने आप से पूछो, "क्या मैं सचमुच परवाह करता हूँ?". असंवेदनशील लोगों की मुख्य विशेषताएं में से एक है सहानुभूति की कमी। हालांकि सहानुभूति कई स्तरों पर होती है और कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं, दूसरों के लिए बहुत कम सहानुभूति महसूस करने पर आप ठंड या उदासीन हो सकते हैं।
  • सहानुभूति के दो प्रकार हैं: संज्ञानात्मक सहानुभूति और भावनात्मक सहानुभूति। संज्ञानात्मक सहानुभूति का अर्थ तार्किक रूप से किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को समझने की क्षमता है और चीजों को उनके दृष्टिकोण से देखें। आपके पास किसी अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया नहीं हो सकती है, लेकिन कम से कम आप इसे किसी निश्चित स्तर तक समझेंगे। भावनात्मक सहानुभूति का अर्थ है दूसरों की भावनाओं को समझने में सक्षम होना। उदाहरण के लिए, यदि किसी को बुरी खबर मिलती है, तो आप दुखी महसूस करेंगे।
  • विचार करें कि आपके पास दो प्रकार की सहानुभूति है क्या आप दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करते हैं, जब वह आपको कुछ बताता है? क्या आप प्रश्न पूछने, जानकारी समझने और सुनने की कोशिश करते हैं? जब कोई अन्य व्यक्ति उदास या निराश महसूस करता है, तो क्या आप एक ही भावनाओं का अनुभव करते हैं? क्या आप आसानी से समझते हैं कि एक व्यक्ति को कैसा महसूस होता है? यदि कोई मित्र या सहकर्मी परेशान है, तो क्या आप गलत पूछने के लिए मजबूर महसूस करेंगे?
  • सामान्य रूप से, असंवेदनशील लोग दूसरों की जरूरतों और भावनाओं में आसानी से नहीं देखते हैं। इस बात पर विचार करें कि आप कितनी बार सक्रिय रूप से दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को समझते हैं यदि आप अपने बारे में अपना समय बिताते हैं, तो आप असंवेदनशील हो सकते हैं।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    2
    देखें कि दूसरों को आपके सामने कैसे प्रतिक्रिया करता है लोग असंवेदनशील लोगों द्वारा खारिज महसूस करते हैं। अक्सर, आप जान सकते हैं कि दूसरों को आप पर प्रतिक्रिया देने के द्वारा असंवेदनशील हैं या नहीं।
  • जब आप एक सामाजिक वातावरण में हों, तो क्या लोग आपके साथ बातचीत शुरू करते हैं? यदि आप आम तौर पर बातचीत शुरू कर रहे होते हैं, तो दूसरों को आपसे बात करने से सावधान रहना पड़ सकता है क्योंकि आप उन्हें पसंद करते हैं। क्या लोग आपके साथ बात करना जारी रखना चाहते हैं या क्या वे अक्सर बहाने को छोड़ने के लिए करते हैं?
  • क्या दूसरों को अपने चुटकुले का मज़ाक उड़ाते हैं? सामान्य तौर पर, असंवेदनशील लोग चुटकुले करते हैं जो दूसरों को अप्रिय लगता है। यदि लोग हंसी नहीं करते हैं या यदि वे इसे चुप और कुछ असुविधाजनक हंसी के साथ करते हैं, तो आप असंवेदनशील हो सकते हैं।
  • क्या दूसरों को आपकी सहायता की आवश्यकता होती है जब वे मदद करते हैं? यदि आप असंवेदनशील हैं, तो दूसरों को मदद के लिए पूछना और उनकी समस्याओं के बारे में आपको बताए जाने पर अविश्वास हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र के तलाक या परिवार के किसी सदस्य के काम की हानि के बारे में सुनने के लिए समूह में लगातार अंतिम रहे हैं, तो हो सकता है कि आप लगातार इन स्थितियों में गलत शब्द कहें। यह असंवेदनशीलता का संकेत है
  • क्या किसी ने कभी आपको सीधे कहा है कि आप असंवेदनशील हैं? हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, बहुत से लोग दूसरों की अतिसंवेदनशीलता के कारण इस प्रकार की आलोचना को नजरअंदाज करते हैं। हालांकि, अगर किसी ने अपने व्यवहार को फिर से याद रखना सुनिश्चित किया है या यदि बहुत से लोग ऐसा करते हैं, तो आप असंवेदनशील हो सकते हैं।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    3
    आप कैसे व्यवहार करते हैं पर विचार करें असंवेदनशील व्यवहार एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होता है हालांकि, कुछ पहचाने जाने योग्य व्यवहारों को आम तौर पर अशिष्ट या मूर्ख माना जाता है यदि आप कभी भी इन व्यवहारों में से कोई भी हो, तो आप असंवेदनशील हो सकते हैं:
  • एक विषय के बारे में बात करें जो दूसरों को उकसाता है या अन्य लोग समझ नहीं पाते हैं। उदाहरण के लिए, अपनी पीएचडी के विवरण के बारे में बात करना बंद नहीं करें यदि आप जानते हैं कि जो लोग इस विषय में प्रश्न को समझ नहीं पाते हैं।
  • अनुपयुक्त समय पर राय साझा करें, जैसे एक सहकर्मियों के सामने मोटापे की महामारी के बारे में जोर से बात करना, जिनके बारे में आपको पता है कि आपके वजन में समस्याएं हैं
  • दर्शक या समूह के लिए अनुपयुक्त विषयों का उल्लेख करें, जैसे अपने साथी के माता-पिता के सामने दवाओं के मनोरंजक उपयोग के बारे में कहानियां बताएं
  • अगर आप किसी विषय को समझाए बिना किसी को समझें, तो आप को तंग आना।
  • अपनी गलतियों या परिस्थितियों के लिए दूसरों को उनकी प्रशिक्षण या व्यक्तिगत समस्याओं पर विचार किए बिना न्यायाधीश
  • रेस्तरां में सेवा कर्मचारियों के साथ कठोर और मांग करें।
  • बहुत ही अचूक हो या दूसरों की आलोचना करें उदाहरण के लिए, अगर आप किसी का एक टुकड़ा पसंद नहीं है, हो सकता है आप उसे बताना "तुम उन कपड़ों में वसा देखने के लिए" सब पर कुछ भी नहीं कहने के बजाय या अधिक चतुराई सलाह दे, जैसे "मुझे लगता है कि एक अलग रंग और अधिक लोगों का ध्यान जाएगा आपकी विशेषताएं। "
  • विधि 2

    आत्म-जागरूकता और सहानुभूति के बारे में जानें
    शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    1
    दूसरों की भावनाओं को पढ़ने का अभ्यास करें विभिन्न भावनाओं को दर्शाते हुए भौतिक संकेतों की पहचान करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन सभी इंसान इस क्षमता से पैदा होते हैं। किसी अन्य कौशल के साथ, यदि आप दूसरों की भावनाओं को पढ़ने के लिए समय लेते हैं, तो आप इस क्षमता में सुधार करेंगे।
    • लोगों को एक भीड़ भरे स्थान (जैसे मॉल, नाइट क्लब या पार्क) में देखें और पहचानने की कोशिश करें कि उन्हें कैसा लगता है। संदर्भ, आपके शरीर की भाषा और अभिव्यक्ति का पता लगाने के लिए जो शर्मीली, तनावग्रस्त, उत्साहित, आदि का पता लगाएं।
    • शरीर की भाषा के बारे में जानें, विशेषकर चेहरे का भाव, और यह अलग भावनाओं के अनुरूप कैसे होता है। उदाहरण के लिए, दु: ख की पलकें झुकाकर विशेषता होती है, थोड़ा ढीला होंठों के अंत और भौहों के केंद्र को उठाया जाता है।
    • एक टेलिनोवेल देखें और उन भावनाओं की पहचान करें जो कलाकारों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह संदर्भ संकेत, चेहरे का भाव और शरीर की भाषा का उपयोग करता है। टीवी को चुप करें ताकि आप बातचीत के कोई संकेत प्राप्त न कर सकें। एक बार जब आपको लगता है कि आप उन्हें समझ चुके हैं, तो अधिक सूक्ष्म उपन्यासों के साथ पालन करें जिसमें कलाकार अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए बारीकियों के साथ अभिव्यक्ति का उपयोग करते हैं।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=



    2
    अपनी चिंता दिखाने के लिए जानें शायद आप असंवेदनशील महसूस करते हैं क्योंकि आपकी भावनाओं को प्रदर्शित करने से आपको असहज महसूस होता है और एक कठिन परिस्थिति में। जब आप देखते हैं कि कोई नाराज है, तो आपको चुप रहना चाहिए। आप इस तथ्य है कि यह मजबूर हो सकता है ध्वनि जब आप कह एक दोस्त को अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं "अपने नुकसान के लिए खेद है," लेकिन यदि आप कठिन कोशिश करते हैं और कोशिश करते रहो यह स्वाभाविक हो जाएगा ध्यान में रखना स्वीकार करते हैं।
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    3
    भावनाओं की आवश्यकता को समझें आप के लिए, उदासी बेकार लग सकता है, अराजक और एक अतिरिक्त आपको आश्चर्य हो सकता है कि उस व्यक्ति ने समस्या का विस्तार करने के लिए विश्लेषण नहीं किया है और इसे कैसे हल करने का पता लगाया है। हालांकि, भावनाओं को निर्णय लेने का एक मौलिक हिस्सा है, क्योंकि वे तार्किक हैं भावनाओं को आप अपने जीवन को बदलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, क्योंकि भावनात्मक असुविधा अक्सर दिनचर्या से बाहर निकलने के लिए एक आवेग है।
  • स्वस्थ और सामाजिक संबंधों और अंतःक्रियाओं को स्थापित करने के लिए भावनाएं महत्वपूर्ण हैं।
  • याद रखें कि भावनाएं केवल मानव होने का हिस्सा हैं यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें समझ नहीं पाते हैं या लगता है कि वे बेकार हैं, आपको पता होना चाहिए कि ज्यादातर लोग ऐसा नहीं सोचते हैं।
  • कभी-कभी, बहाना करने के लिए ठीक है। आपको समझ में नहीं आ रहा है कि किसी को परेशान क्यों न हो या घबराहट होती है, लेकिन खेल के बाद थोड़ा सा कभी भी सबसे संवेदनशील बात है जो आप कर सकते हैं। शायद आप खुश नहीं हैं कि आपका सहकर्मी चाची बनने जा रहा है, लेकिन उसे आपको बधाई देने के लिए कुछ भी कीमत नहीं है और उसे मुस्कुराहट दे दो
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    4
    आपको अपनी भावनाओं से अवगत होना चाहिए भावनाएं आपको असुविधा या भ्रम पैदा कर सकती हैं, या आपको अपनी भावनाओं को छिपाने और दबाने के लिए सिखाया गया हो सकता है या आप अपने मस्तिष्क की तार्किक तरफ ही सुन सकते हैं। जो भी कारण से, आपको अपनी भावनाओं से खुद को अलग करना पड़ सकता है, क्योंकि आपके लिए यह संभव है कि आप दूसरों के प्रति सहानुभूति महसूस कर सकें।
  • अगर आप किसी आघात से निपटने के लिए अपनी भावनाओं को दबा रहे हैं या यदि आप चिंता के हमले के शिकार हैं, तो आपको इन भावनाओं से निपटने के लिए परामर्शदाता या चिकित्सक की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • "मुझे अब कैसे महसूस हो रहा है?" पूछकर शुरू करो अपने आप को यह सवाल पूछने से रोकना आपकी भावनाओं की पहचान शुरू करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • आप इस तरह के वीडियो गेम से विचलित जा रहा है, टीवी देख रहा है, केवल काम पर ध्यान केंद्रित करने, शराब पीने या अन्य पदार्थों का उपयोग कर के रूप में अपनी भावनाओं को रोकने के लिए भी एक स्थिति या इसके बारे में मजाक बौद्धिक काम में किसी भी उपकरण की पहचान करता है।
  • अपने आप को भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें जब आप एक सुरक्षित और निजी स्थान पर हैं, तो अपनी भावनाओं को दबदबाएँ न दें। अपनी भावनाओं को बाहर कीजिए और देखें कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है (जैसे जब अपने माथे झुर्रियाँ और अपने होंठ संकरा हो जाते हैं जब आप परेशान लग रहा है के रूप में) इन शारीरिक परिवर्तन पर ध्यान देना आप की पहचान इन भावनाओं को फिर से प्रकट होना, जब दोनों तुम और दूसरों की मदद कर सकते हैं।
  • विधि 3

    मनोवैज्ञानिक कारणों पर विचार करें
    शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    1
    शिरोमणि के लक्षणों के बारे में पता करें Narcissistic व्यक्तित्व विकार एक मानसिक विकार है जिसमें लोगों को व्यक्तिगत महत्व का एक अवास्तविक अर्थ है और प्रायः सहानुभूति की कमी नहीं है। सामुदायिक व्यक्तित्व विकार समुदाय के नमूनों में 0% से 6.2% की व्यापकता के साथ बहुत ही असामान्य है। Narcissistic व्यक्तित्व विकार का निदान लोगों में, 50 से 75% पुरुष हैं
    • आत्मशक्ति व्यक्तित्व विकार के लक्षण आत्म महत्व का एक विशाल भावना होने शामिल मान्यता या प्रशंसा,, उनकी उपलब्धियों या प्रतिभा अतिरंजना करने के लिए दूसरों ईर्ष्या या कि दूसरों को ईर्ष्या का मानना ​​है, और उम्मीद लोगों से विशेष एहसान की जरूरत की जरूरत है वे उसे घेरते हैं इस विकार वाले लोग मानते हैं कि दुनिया केवल उनके आसपास घूमती है और उनकी ज़रूरतें
    • बेसिक आलोचना या असफलता उन लोगों में उदासीनता के प्रमुख एपिसोड का कारण बन सकती हैं जो नास्तिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हैं। वास्तव में, यह अक्सर पहली बात यह है कि इन लोगों को सहायता प्राप्त करने के लिए चलाया जाता है हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि आप इतने लंबे समय तक प्रतीक्षा करें यदि आप चिंतित हैं कि आप शारिरीज के लक्षण दिखा सकते हैं, तो एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें
  • शीर्षक छवि जिसे आप जानते हैं` class=
    2
    ऑटिज्म पर विचार करें, जिसमें एस्पर्जर सिंड्रोम भी शामिल है। ऑटिस्टिक लोगों को अक्सर सामाजिक संकेतों को समझने में परेशानी होती है और ये कैसे प्रतिक्रिया दें वे आम तौर पर प्रत्यक्ष और ईमानदार होते हैं, जो असंवेदनशील लग सकते हैं।
  • यदि आप दूसरों की भावनाओं के बारे में बहुत ध्यान रखते हैं और उन्हें परेशान करने के लिए नफरत करते हैं तो आप ऑटिस्टिक हो सकते हैं, लेकिन फिर भी आपको बताते हैं कि आप असंवेदनशील हैं। कई ऑटिस्टिक लोगों में "असंवेदनशीलता" वास्तव में सामाजिक अयोग्यता, भावनात्मक अधिभार और गलतफहमी है, उदासीनता नहीं है।
  • आत्मकेंद्रित के अन्य लक्षणों में मजबूत भावनाओं, स्व-उत्तेजक व्यवहार (लगातार चलती), आंखों के संपर्क, अस्थिरता, विशेष और आवेशपूर्ण रुचियों के प्रति घृणा, सामान्य रूप से नियमित और अड़चन का पालन करने की आवश्यकता होती है।
  • यद्यपि बचपन में अक्सर आत्मकेंद्रित पहचान की जाती है, यह संभव है कि लक्षणों को नजरअंदाज कर दिया या छिपाया जा सकता है, और कुछ लोगों का किशोरावस्था या वयस्कता तक निदान नहीं होता है। एक चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आपके पास आत्मकेंद्रित के लक्षण हैं
  • Video: Don't do this in THAILAND
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com