ekterya.com

नफरत से निपटने के लिए कैसे करें

ज्यादातर लोग अपने जीवन के किसी बिंदु पर नफरत का अनुभव करते हैं। उन मामलों में जहां आप किसी को नुकसान पहुंचाया है, आपको चाहिए माफी माँगता हूँ

और के लिए प्रयास करते हैं शांति बनाओ. हालांकि, अगर कोई आपको अन्य कारणों से नफरत करता है जो आपको प्रभावित नहीं करते हैं, जैसे कि आपकी पहचान या फैशन के लिए स्वाद, तो आप का तरीका बदल नहीं सकते इसके बजाय, अपने आप को आपकी मानसिक और शारीरिक दोनों की रक्षा करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, जो आप से नफरत करते हैं बस याद रखें कि हर किसी को खुश करना असंभव है और आप को दुखी करने के लिए अनगिनत शत्रुता की अनुमति न दें

चरणों

विधि 1
परोक्ष रूप से शत्रुओं के साथ डील करें

छवि के साथ डील शीर्षक से नफरत चरण 1
1
उन्हें अनदेखा करें यदि संभव हो तो, शत्रुओं के साथ बातचीत करने के लिए परेशान न करें। आक्रमणकारी आमतौर पर प्रतिक्रिया को उत्तेजित करने की भावना पर फ़ीड करते हैं। बहुत बार, शत्रुओं ने आपको बुरा महसूस कर स्वयं को मान्य करने का प्रयास किया। इस तथ्य से आपको एक दुष्चक्र हो सकती है जिसमें यह व्यक्ति आपका अपमान करता है, आप प्रतिक्रिया करते हैं और फिर वह आपकी प्रतिक्रिया के प्रति प्रतिक्रिया करते हैं।
  • आक्रमणकारी एक विशेष प्रकार का नफरत है किसी को किसी आक्रमणकारी पर विचार करने के लिए, उनके कार्यों को पुनरावृत्त होना चाहिए और सत्ता के कुछ प्रकार के असंतुलन होना चाहिए। हालांकि सभी हमलावर शत्रु हैं, सभी शत्रु हमलावर नहीं हैं। उदाहरण के लिए, आपका छोटा भाई आपको एक आक्रामक बनने के बिना नाम दे सकता है, क्योंकि आप उसके मुकाबले शायद अधिक बड़े और मजबूत हैं। इसी तरह, यदि कोई सहपाठ आपको अप्रिय बताता है, तो वह कोई आक्रमणकारी नहीं है सामान्य शब्दों में, आक्रमणकारी से निपटने के दौरान निष्क्रिय विधियां बेहतर होती हैं, जबकि टकराव अन्य प्रकार के शत्रुओं से निपटने के लिए उपयुक्त हो सकता है।
  • यदि यह व्यक्ति आपको कक्षा में परेशान करता है, तो दिखाइए कि आप उसे नहीं सुन सकते। अगर नफरत ने आपको उत्तेजित किया है या आपका ध्यान प्राप्त करने की कोशिश की है, तो किसी भी तरह से प्रतिक्रिया न करें।
  • याद रखें कि सभी परिस्थितियों में घृणा की अनदेखी करना सबसे उपयुक्त नहीं है व्यक्ति जो नफरत करता है आप शारीरिक रूप से या मौखिक रूप से आप पर हमला करने के लिए शुरू करते हैं, तो यह दूसरों की भागीदारी के लिए, शिक्षक या काम पर्यवेक्षक के रूप में विशेष रूप से अधिकार आंकड़े शामिल करने के लिए सबसे अच्छा है।
  • डैल विद बिहाइंग हेट स्टेप 2
    2
    Proyecta भरोसा. आत्मविश्वास एक शत्रु के खिलाफ आपका सबसे अच्छा हथियार है अपमान पर हँसते हैं, मजाकिया रिटवर्ट्स का उपयोग करें और सकारात्मक रहें। यदि आप अपने आत्मविश्वास को प्रभावित करने की इजाजत नहीं देते हैं, तो बाधाएं हैं कि निराश निराश हो जाएगा और केवल आपको अकेला छोड़ देगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर कोई आपकी कलाकृति का अपमान करता है, तो इसे अनदेखा करें और अपने जीवन के साथ जारी रखें। आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे खेद है कि आपको ऐसा लगता है, लेकिन कला व्यक्तिपरक है यद्यपि मैं बस सुधार के लिए प्रयास कर रहा हूं, इसलिए मैं आपकी ओर से रचनात्मक आलोचना की सराहना करता हूं। "
  • यदि कोई व्यक्ति आपके लिए "अजीब" कहता है, तो आप "शायद थोड़ा सा कह सकते हैं, लेकिन मुझे पसंद है कि मैं कैसा हूँ। उसमें समस्या क्या है? "
  • जब आप किसी नफरत से नफरत करते हैं, तो नज़र न देखें या दूसरे तरफ झुकाएं। इस प्रकार के आसन से यह संकेत मिलेगा कि आप डरते हैं और आप उसे व्यावहारिक रूप से उसे क्या दे सकते हैं। इसके बजाय, खड़े हो जाओ और अपने सिर के साथ उच्च आयोजित
  • डैल विद बीइंग हेट स्टेप 3
    3
    शत्रुओं से बचें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी से छिपाना चाहिए। कभी भी आक्रमणकारियों को अपने जीवन पर शासन करने की अनुमति न दें बस ऐसे परिस्थितियों में शामिल हो जाएं जहां आपको उन लोगों से बातचीत करने की ज़रूरत नहीं है जो आप से नफरत करते हैं।
  • युवाओं में, उन लोगों से बहुत नफरत प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से आम है, जो आपकी रुचियों और भावनाओं को नहीं समझते हैं। इन प्रकार के लोगों को नियमित करने के बजाय, इन भावनाओं को अपनी नकारात्मकता की पहुंच से बाहर रखने के तरीकों की खोज करें।
  • यदि आप अपनी किसी कक्षा में विशेष रूप से दुर्भावनापूर्ण शत्रुओं से निपटते हैं, तो पूछें कि क्या वे आपको किसी दूसरे को स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप किसी क्लब या समूह के भीतर शत्रुओं में चले जाते हैं, तो दूसरे को खोजने की कोशिश करें जो इतना नकारात्मक नहीं है।
  • यदि आप जानते हैं कि एक विशेष रूप से नीच व्यक्ति हर दिन एक ही जगह में रहता है, तो वहां मत जाओ। इसे से बचने या अपने साथियों के एक समूह से पूछने के लिए आप के साथ जाने का एक तरीका ढूंढें।
  • शत्रुओं से बचना भी आपके आत्मविश्वास को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। यह नकारात्मक विचारों की मात्रा से अभिभूत किए बिना आपको अपनी रुचियों का पीछा करने का अवसर देगा।
  • छवि के साथ डील शीर्षक से नफरत चरण 4
    4
    उन्हें गलत साबित करें यदि शत्रुओं का कहना है कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आप उन्हें शांत रखने के लिए क्या कर सकते हैं, यह उन्हें साबित करने के लिए हो सकता है। क्या वे कहते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते, और यह अच्छी तरह से करते हैं वह एक आवेग के रूप में अपने नफरत का उपयोग करता है
  • उदाहरण के लिए, यदि शत्रुओं ने आपको बताया है कि आप खेल में कभी भी अच्छा नहीं होंगे, तो आप उन्हें साबित कर सकते हैं कि वे कड़ी मेहनत करने में गलत हैं अपनी पसंद के खेल की एक टीम में शामिल हों, अगर आप अभी तक किसी के नहीं हैं, और अभ्यास शुरू करते हैं।
  • अगर शत्रुओं को लगता है कि आप जिस व्यक्ति को पसंद करते हैं, उससे बात करने के लिए आप बहुत डरे हुए हैं, तो उसे आपको अंत में प्रेरित करने की अनुमति दें उसे आमंत्रित करें.
  • याद रखें कि शत्रुओं को साबित करना कि वे गलत हैं, हमेशा अपने कार्यों को रोक नहीं सकते कुछ मामलों में, आपकी सफलता से उन्हें और भी ईर्ष्या हो सकती है यह आपके द्वारा प्रस्तावित की गई सफलता से बचने का कोई कारण नहीं है, लेकिन इसे साबित करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए कुछ मत करो। सिर्फ तुम्हारे लिए अपने जीवन जीना
  • विधि 2
    शत्रुओं का सामना करना

    छवि के साथ डील शीर्षक से नफरत चरण 5
    1
    कहो कि तुम क्या सोचते हो यदि आप इसे अब और नहीं ले सकते हैं, तो कार्य करें शत्रुओं से बचना हमेशा समस्या का समाधान नहीं करेगा एक ईमानदार तरीके से उनसे बात करने के लिए एक क्षण खोजें और अपने कारणों की व्याख्या करने का प्रयास करें एक परिपक्व और जागरूक तरीके से उनमें से हर किसी से बात करें, इससे पहले कि वे कितने अशिष्ट हो सकते हैं यह निष्क्रिय शत्रुओं के मामले में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो आपको सीधे अपमान नहीं कर सकते हैं
    • निम्नलिखित कहने की कोशिश करें: "हाल ही में, मुझे आपके पास बहुत से नकारात्मक ऊर्जा मिली है और अगर आप उन सभी विचारों को अपने आप को रखेंगे तो सराहना करेंगे। यह बचकाना की तरह है और मैं अब इसे से निपटना नहीं चाहता हूं। "
    • इस व्यक्ति को इस तरह कार्य करने के कारण समझने की कोशिश करें निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मैंने आपको व्यक्तिगत स्तर पर चोट पहुंचाई है? आपको मेरे प्रति एक महान नकारात्मकता है और मैं समझ नहीं पा रहा हूं। "
  • छवि के साथ डील शीर्षक से नफरत चरण 6
    2
    आवेगहीन रूप से कार्य न करें Haters अपनी भावनाओं पर फ़ीड यदि आप जल्दी और भावनात्मक रूप से जवाब देते हैं, तो संभावना है कि आप अपने कारणों को समझ नहीं पाएंगे। अगर आप मौखिक रूप से हमला करना शुरू करते हैं, तो आप केवल उन्हें मजाक बनाने के लिए अधिक कारण देंगे। क्रोध और हताशा के कारण अपने शब्दों को ढेर हो जाने की अनुमति न दें उत्तर देने से पहले शांत हो जाओ।
  • डैल विद बीइंग हेटेड चरण 7
    3
    शारीरिक हिंसा से बचें मापा शब्दों, परिपक्वता और आत्मविश्वास के साथ संघर्ष को हल करें। यदि नफरत आग है, तो पानी बनें और इसे नष्ट कर दें शांत और दृढ़ रहें, क्योंकि अग्नि से आग लगने से काम नहीं हो रहा है।
  • हालांकि आपको कभी भी लड़ाई शुरू नहीं करनी चाहिए, अन्य व्यक्ति को आपको चोट न देनी चाहिए। सीखना आत्मरक्षा तकनीक और स्वयं की रक्षा करें उसके खिलाफ अपने हमलावर की ताकत का उपयोग करें
  • विधि 3
    साइबरबुलियों से निपटना

    डैल विद बिहाइंग हेट चरण 8



    1

    Video: एल्‍कोहल के प्रभाव को कैसे कम करें - Onlymyhealth.com

    ट्रोल (या मजाक) का जवाब न दें कभी-कभी, आप जो शत्रु वेब पर मुठभेड़ करते हैं, वे रोज़मर्रा के मुकाबले आप की तुलना में अधिक स्थिर रह सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि आपकी प्रेरणा सामान्यतः समान होती है: एक प्रतिक्रिया उत्पन्न करते हैं सौभाग्य से, आपके जीवन से उन्हें बाहर निकालने के कई तरीके हैं।
    • स्टॉलर्स को ब्लॉक करें अधिकांश ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपको कुछ उपयोगकर्ताओं के संचार को ब्लॉक करने की अनुमति देते हैं। इस कार्य का उपयोग उस व्यक्ति को रोकने के लिए करें जो आपको आपके साथ संचार करने से नफरत करता है। कई मंचों में, यह फ़ंक्शन आपके प्रकाशनों को छुपाएगा ताकि वे आपका दिन बर्बाद न करें।
    • खेल या वेबसाइट के नियमों की जांच करें। अधिकांश ट्रोलिंग, धमकियों और अन्य प्रकार के उत्तेजक संचार को रोकता है। इन हमलों का जवाब देने के बजाय, उन्हें एक मॉडरेटर पर रिपोर्ट करें
  • इमेज का शीर्षक है डील विद बीइंग हेट स्टेप 9
    2
    आपकी गोपनीयता की रक्षा करें फेसबुक और पेशेवर वेबसाइटों के बाहर अपने वास्तविक नाम का उपयोग न करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास एक अद्वितीय नाम है जो किसी को भी एक खोज इंजन की सहायता से आसानी से ट्रैक कर सकता है। वीडियो गेम खेलते समय और फ़ोरम पर पोस्ट करते समय उपनाम का उपयोग करें। निरंतर ट्रोल को रोकने के लिए विभिन्न उपनामों का उपयोग करने पर विचार करें ताकि आप कई वेबसाइटों के माध्यम से अनुसरण कर सकें।
  • हमेशा याद रखें कि जो भी आप इंटरनेट पर डालते हैं वह हमेशा के लिए रहेगा यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि कोई फ़ोरम निजी है या आप कुछ हटाते हैं, तो कोई क्रोधी इसे आसानी से डाउनलोड कर सकता है या इसे बाद में उपयोग करने के लिए एक स्क्रीनशॉट ले सकता है कुछ प्रकाशित करने से पहले इसके बारे में सोचें
  • खासकर यदि आप एक नाबालिग हैं, तो आप जिस प्रकार की जानकारी इंटरनेट पर प्रदान करते हैं, उससे बेहद सतर्क रहें। ऐसी चीजें पोस्ट न करें जो एक शिकारी के लिए सुराग दे सकती हैं जहां आप रहते हैं या आपके पास नियमित हो।
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डैल विद होनिंग नफरत चरण 10
    3
    यदि आपको लगता है कि धमकी दी है, किसी को बताओ अगर कोई नाराज़गी छोटे से अपमान से सीधे खतरों तक जाता है, तो बस इसे अनदेखा करना पर्याप्त नहीं हो सकता है यदि यह आपका मामला है, तो किसी को विश्वास करो जिसे आप भरोसा करते हैं। यदि आप नाबालिग हैं, तो अपने माता-पिता या अपने संरक्षक को बताएं
  • कुछ भी खत्म मत करो हालांकि इन हानिकारक शब्दों को खत्म करने के लिए प्रलोभन लग सकता है, लेकिन उन्हें रखना बेहतर है सभी ईमेल, संदेश और वार्तालाप रिकॉर्ड सहेजें कुछ प्रकार के साइबर धमकी अवैध हैं और, यदि अधिकारियों को शामिल करने के मुद्दे पर चीजें बिगड़ती हैं, तो आपको क्या हुआ उसके सबूत की आवश्यकता होगी
  • Video: झूठे कलंक और बदनामी से बचने के लिए प्रभावी उपाय

    इमेज शीर्षक से डैल विद बीइंग हेटेड स्टेप 11
    4

    Video: पति-पत्नी के बीच हों झगड़े तो आजमाएं वास्तु के ये उपाय..!!

    अनुग्रह के साथ आलोचना स्वीकार करें यदि आपके पास कोई कंपनी है, तो आपको सबसे ज्यादा संभावनाएं नकारात्मक ऑनलाइन समीक्षा प्राप्त होंगी इंटरनेट का गुमनामी असंतुष्ट लोगों को सामना करना पड़ता है उससे ज्यादा गंभीर तरीके से बोलने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। अपने शब्दों को अपने विश्वास के साथ समाप्त न करें, लेकिन उन्हें ध्यान में रखें सिर्फ इसलिए कि वे नकारात्मक तरीके से आपको कुछ कहते हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि यह सच नहीं है। इस प्रकार के "नफरत" पर गंभीर आलोचक के रूप में विचार करना सबसे अच्छा है वही इस मामले में लागू होता है कि आप एक लेखक या कलाकार हैं और इंटरनेट पर आपके कार्यों को प्रकाशित करते हैं। इन जैसे अप्रिय टिप्पणियां उत्पीड़न से अलग हैं और आपको उनसे अलग तरह से निपटना होगा।
  • व्यक्तिगत टिप्पणियों का उपयोग कर आलोचकों से निपटने के लिए प्रयास करें। सहानुभूति, तर्क और शिक्षा का उपयोग करें यह समाधान प्रदान करता है और उन शब्दों के साथ गुस्सा तरीके से जवाब देने से बचा जाता है जो बहुत प्रतिबिंबित नहीं करते हैं
  • पूरी तरह से शामिल नहीं होने की संभावना पर विचार करें प्रत्येक व्यक्ति को खुश करने के साथ-साथ टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से किसी के साथ एक सार्थक संबंध स्थापित करना मुश्किल है। यह उन मामलों में विशेष रूप से सच है जहां एक व्यक्ति को नफरत से भरा टिप्पणियां बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक आभासी उपस्थिति होने की प्रकृति है कुछ लोग आपको उन चीजों से नफरत भी कर सकते हैं जो दूसरों को आपके बारे में प्यार करते हैं।
  • विधि 4
    अपने पैरों को जमीन पर रखें

    छवि शीर्षक वाला शीर्षक डैल विद बीइंग हैट स्टेप 12
    1
    परिप्रेक्ष्य रखें इन शत्रुओं को इस समय अविश्वसनीय रूप से परेशान किया जा सकता है और आप भी दुखी कर सकते हैं, लेकिन सोचें कि क्या वास्तव में मायने रखता है। सबसे अधिक संभावना है, इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप पूरी तरह से कुछ अलग सोच रहे होंगे जीवन स्वभाव से बदल रहा है शत्रुओं को अपने जीवन पर हावी न होने दें, जब वास्तविकता में वे इसे का एक छोटा अप्रिय पहलू बन सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से डैल विद बीइंग हेटेड स्टेप 13
    2
    याद रखें कि अनुभव अस्थायी है। उस समय के बारे में सोचो जो आपको इन लोगों से निपटना होगा। अपने आप को पांच साल में कल्पना करो, और यह निर्धारित करें कि आप कहाँ जाना चाहते हैं और आप क्या करना चाहते हैं अपने आप से पूछें कि तब तक ये लोग आपके जीवन का हिस्सा बने रहेंगे। अधिकतर संभावना है, आप इन लोगों को स्कूल से मिलेंगे एक अच्छा मौका है कि, कुछ सालों के बाद, आपको फिर से उनके साथ सौदा नहीं करना होगा। तब तक, दृढ़ रहें
  • यदि ये लोग लगभग पांच वर्षों में आपके जीवन का हिस्सा बने रहेंगे, तो खुद से पूछिए कि आप इस तथ्य को बदलने के लिए क्या कर सकते हैं। क्या आप अपना स्कूल बदल सकते हैं? क्या आप अपने व्यक्तित्व को बदल सकते हैं? क्या आप उन्हें अब सामना कर सकते हैं और समस्या से निपट सकते हैं?
  • यदि शत्रु पांच साल में आपके जीवन का हिस्सा नहीं होंगे, तो इसका कारण समझें। हो सकता है कि आप कॉलेज जाने, नौकरी बदलने या अपने सामाजिक चक्र को बदलने के लिए जा रहे हैं। क्या ऐसा कोई रास्ता है जिससे आप इस संक्रमण को पहले बना सकते हैं?
  • छवि शीर्षक वाला शीर्षक डैल विद बीइंग हेटेड चरण 14
    3
    शत्रुओं को क्षमा करें ध्यान रखें कि नफरत को प्रतिबिंबित किया जाता है जो इसे फैलता है। संभवतः ये लोग आपसे कुछ क्षति या आपके पास कुछ दोष के कारण नफरत नहीं करते हैं सबसे अधिक संभावना, कुछ स्तर पर, वे अपनी पहचान के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं कुछ लोग ईर्ष्या के कारण घबराहट करते हैं या क्योंकि वे अपने शब्दों को प्रभावित करने वाले तरीके से नहीं सोचते हैं अपने दिल को खोलने के लिए सहानुभूति खोजें
  • यदि आप उन लोगों को माफ़ कर देते हैं जो आप से नफरत करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि उनके शब्द अब आपको परेशान नहीं करते। इस नफरत की उत्पत्ति को समझने की कोशिश करो। अपने ज्ञान को अपने अनुभव और असुरक्षा से परे एक स्तर तक विस्तृत करें।
  • क्षमा के साथ घृणा को भ्रमित न करें यह सोचने से बचें कि ये लोग बस बेवकूफ, तुच्छ या छोटा है, भले ही यह सच हो। याद रखें कि यहां तक ​​कि वे इंसान हैं जिनके पास अपने विचार और भावनाएं हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: लड़की प्यार नहीं करती हो तो क्या करें?

    • हमेशा याद रखें कि आपको शक्ति बनाए रखना चाहिए सशक्त चरित्र हमेशा संख्यात्मक ताकत को पार करेंगे
    • घृणा भड़काने न करें, न ही किसी गन्दा या अप्रिय तरीके से कार्य करें।
    • अगली बार जब कोई एक अश्लील इशारा करता है या आपको अपमान करता है, तो उन्हें शांति का संकेत दिखाएं
    • याद रखें कि यह आमतौर पर आपकी समस्या नहीं है कि वे आपसे नफरत करते हैं। अगर आपने कुछ गलत नहीं किया है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई आपको तुच्छ कारणों से नफरत करता है यदि लोगों को आपके साथ कोई समस्या है, तो आपको अकेले छोड़ने के लिए पर्याप्त परिपक्व होना चाहिए।
    • यदि नफरत आपके लिंग, नस्ल, धर्म, विकलांगता या यौन अभिविन्यास की ओर निर्देशित है, तो आपको इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहिए। अगर स्कूल में आपको ऐसा होता है, तो एक शिक्षक या व्यवस्थापक से बात करें यदि काम पर आपके साथ ऐसा होता है, तो अपने पर्यवेक्षक या मानव संसाधन प्रबंधक से बात करें
    • दूसरों की राय मत अपने सिर में सहना आपके बारे में और अधिक सकारात्मक चीजों पर ध्यान देने के लिए बेहतर चीजें हैं
    • लोगों के लिए आपसे नफरत करना सामान्य बात है आप हर समय हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं, और आप उन लोगों से मिलेंगे जो आपको नामुमकिन कारणों या ईर्ष्या के लिए घृणा करते हैं। यदि कोई आपको नफरत करता है, तो ऐसा कुछ करने के लिए गर्व करें, जिसने आपका ध्यान प्रथम स्थान पर लिया है।
    • इससे पहले कि चीजें बिगड़ जाए, शुरुआत करने से आपको नफरत करने वाले व्यक्ति का सामना करने के लिए यह एक अच्छा विचार होगा गलतफहमी के कारण आप इसे पसंद नहीं कर सकते यदि आप चीजों को स्पष्ट करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप एक महत्वपूर्ण दोस्ती खो सकते हैं।
    • चिंता मत करो, यह संभावना है कि ये लोग हमेशा के लिए आपके जीवन में नहीं होंगे। अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलिए जो आपको खुश करते हैं!

    चेतावनी

    • झगड़ों में शामिल न हो, वे स्कूल या यहां तक ​​कि कानून के साथ परेशान होने का एक अच्छा तरीका है।
    • बदला लेने के लिए मत देखो, यह शायद आप के खिलाफ बारी होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com