ekterya.com

अपनी बहन के साथ कैसे जाना

यदि आप और आपकी बहन अक्सर लड़ाई करते हैं, तो यह एक ऐसी समस्या है जिसे हल किया जा सकता है। आपकी बहन के साथ एक मजबूत और स्थायी संबंध विकसित करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए, उसके साथ सकारात्मक बातचीत करने के लिए याद रखना याद रखें। इसके अलावा, विनम्र और दयालु होने की कोशिश करें, उसे इलाज करें, जैसे कि वह एक अच्छे दोस्त हैं, उसके अच्छे गुणों की सराहना करते हैं और उन पहलुओं को उजागर करने का प्रयास करें जो उसे अधिक सुखद और दिलचस्प बनाते हैं। यदि कोई संघर्ष उठता है, तो उसे लड़ाई और बहस की बजाय शब्दों के साथ हल करने का प्रयास करें। थोड़ा कड़ी मेहनत के साथ, आप अपनी बहन के साथ एक सुंदर संबंध बना सकते हैं

चरणों

भाग 1
आपकी बहन के साथ सकारात्मक बातचीत करें

Video: भाई ने किया अपनी ही बहन पर शक तो हुआ कुछ ऐसा

अपनी बहन चरण 1 के साथ मिलें
1

Video: घर से भागे कलयुगी भाई-बहन 25 दिन बाद आए हिरासत में

अपनी उपलब्धियों के साथ अपनी बहन का समर्थन करें। यदि आप अपनी बहन के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, तो उसे महसूस करें कि आप उसका समर्थन करते हैं। अपनी उपलब्धियों के लिए ईर्ष्या पाने के बजाय, अपने व्यक्तिगत एनीमेटर बनें। यह उसे मूल्यवान समझने और उसके बंधन को मजबूत करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • यदि आपकी बहन अपने जीवन में कुछ हासिल करती है, तो उसे अपने दिल से बधाई दी उदाहरण के लिए, क्या आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "अच्छा काम! मुझे आप पर बहुत गर्व है!" यदि आप अपने शैक्षिक सेमेस्टर में से किसी एक में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड प्राप्त करते हैं यदि आप अपनी बहन का समर्थन करते हैं, तो वह आपके साथ ऐसा करने की अधिक संभावना है
  • याद रखें कि कभी-कभी ईर्ष्या महसूस करना सामान्य है कुछ अवसरों पर, आप कुछ हासिल करने के लिए एक हो सकते हैं। हालांकि, केवल एक नकारात्मक भावना का अनुभव करने का मतलब यह नहीं है कि आपको उस पर कार्य करना चाहिए। अपनी नकारात्मकता को अलग करने की कोशिश करें और अपनी बहन को सही बधाएं।
  • अपनी बहन के चरण 2 के साथ मिलें
    2
    बहुत सम्मान के साथ सीमा निर्धारित करें किसी भी स्वस्थ संबंध में सीमाएं महत्वपूर्ण हैं ठोस सीमा के बिना, सकारात्मक संबंध प्राप्त करना मुश्किल है याद रखें कि आपको अपनी शारीरिक और भावनात्मक स्थान का अधिकार है। जब आपकी बहन अपनी जगह पर आक्रमण करते हैं, तो क्रोध से प्रतिक्रिया देने के बजाय उसे सम्मान बताएं
  • यदि आपकी बहन कुछ करता है जो आपको परेशान करता है, तो आपको उसे रोकने के लिए कहने का अधिकार है कभी-कभी, भाइयों या बहनों को समझने में थोड़ा समय लगता है कि दूसरे की सीमाएं क्या हैं, इसलिए संभव है कि आपकी बहन आपको कई बार परेशान महसूस कर सकें। इन स्थितियों में, सबसे उपयुक्त तरीके से जवाब दें
  • अपनी बहन से उस व्यवहार को समाप्त करने के लिए कहें, लेकिन यह एक परिपक्व तरीके से करें उसे कुछ मत बताएं: "मेरे कमरे से बाहर निकलो! मैं नहीं चाहता कि तुम यहाँ हो!" इसके विपरीत, कुछ कहने की कोशिश करें: "कभी-कभी मुझे थोड़ी सी जगह की जरूरत होती है और मुझे पसंद नहीं है जब आप पढ़ते समय मेरे कमरे में रहें"।
  • कुछ अवसरों पर, आपकी बहन यह नहीं समझ सकती कि आप सीमा निर्धारित कर रहे हैं अगर आपकी बहन उन सीमाओं का सम्मान नहीं करती है, तो अपने माता-पिता में से किसी एक से मदद मांगने में संकोच न करें।
  • अपनी बहन के चरण 3 के साथ मिलें
    3
    घरेलू कामकाज साझा करें अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका एक टीम के रूप में काम करना है अपनी बहन के साथ अपने बहन की मदद करने की कोशिश करें और उससे कुछ पूछें। यदि, उदाहरण के लिए, दोनों व्यंजनों को धोने के साथ मिलकर काम करते हैं, तो यह टीम वर्क को प्रोत्साहित करेगी और उन्हें एकजुट महसूस करेगी।
  • होमवर्क मज़बूत बनाने से आपके संबंधों को मजबूत हो सकता है यदि बर्तन धोने से एक कठिन काम लगता है, तो दोनों समय गुजारने के लिए गाने बनाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपनी बहन चरण 4 के साथ मिलें
    4
    अपनी बहन का इलाज करें जैसे कि वह एक अच्छे दोस्त थे बहुत से लोग अपने भाइयों या बहनों को दी जाने के लिए ले जाते हैं आप अपनी बहन को एक अनोखा व्यक्ति के रूप में नहीं देख सकते हैं यदि आप उसे अपने परिवार के सदस्य के रूप में देखने के लिए उपयोग किया जाता है। अपनी बहन को एक अच्छे दोस्त के रूप में इलाज के लिए प्रयास करें समय बीतने के साथ कई भाई-बहन बहुत अच्छे दोस्त बन जाते हैं
  • इस बारे में सोचें कि आप स्कूल में अपने दोस्तों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। आप शायद अपनी बहन के साथ अपने दोस्तों के साथ परेशान या पीड़ा न करें। इसलिए, उसे इस तरह की दया दिखाने का प्रयास करें
  • अपनी बहन के साथ समय बिताएं सिर्फ इसलिए कि वह आपके परिवार का सदस्य है इसका मतलब यह नहीं है कि आप मित्र नहीं हो सकते। उदाहरण के लिए, आप उसे बाइक चलाने या बोर्ड गेम खेलने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपनी बहन के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें

    अपनी बहन चरण 5 के साथ मिलें
    1
    अपनी बहन की प्रतिभा से जलन मत करना। ईर्ष्या भाइयों और बहनों के बीच आम है, जो बहुत तनाव पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बहन पुस्तकों को पढ़ना पसंद करती है, तो आपके रिश्तेदार नज़दीकी ध्यान दे सकते हैं। इस स्थिति पर ईर्ष्या महसूस करने की बजाय, अपनी बहन की प्रतिभा के लिए प्रशंसा दिखाएं।
    • अपनी प्रतिभा और क्षमताओं के बारे में सोचो आपकी बहन ने जेन ऑस्टिन के सभी कामों को पढ़ा है, लेकिन आप एक उत्कृष्ट बास्केटबॉल खिलाड़ी हो सकते हैं। यह संभव है कि आपकी बहन स्केटिंग के एक महान स्टार हैं, लेकिन शायद आप सवारी में एक अद्भुत गायक हैं।
    • याद रखें कि प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है इसलिए, यह अपनी बहन के साथ तुलना करने के लिए कोई मतलब नहीं है, क्योंकि दोनों अलग-अलग लोग हैं इसके अलावा, यह अच्छी बात है कि उनके पास अलग-अलग क्षमताएं हैं
  • अपनी बहन के चरण 6 के साथ मिलें
    2
    अपनी बहन के सकारात्मक गुणों के लिए प्रशंसा दिखाएं यदि आप अपनी बहन से अक्सर गुस्सा आते हैं, तो उसके सकारात्मक गुणों को ध्यान में रखना उपयोगी हो सकता है। आपके द्वारा किए गए कार्यों पर ध्यान देने के बजाय और क्या आपको गुस्सा आता है, उन कारणों के बारे में सोचें, जिनकी वजह से आपको इसका महत्व मिलता है
  • दिनभर में, अपनी बहन के लिए आपकी प्रशंसा को रोकें और व्यक्त करें। जब वह आपकी पसंद करती है, तो उसे बताओ
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "च्लोए, मैं सचमुच आपकी सराहना करता हूँ कि आज रात में मेरे गणित के होमवर्क के साथ मेरी मदद करो"।
  • यदि आप अपनी बहन के लिए नियमित रूप से सराहना कर सकते हैं, तो जब आप विवाद पैदा होते हैं, तो आप उससे कम निराश महसूस करेंगे, क्योंकि आपको याद होगा कि उनके सकारात्मक गुण नकारात्मक व्यक्तियों से अधिक क्यों नहीं हैं।
  • आपका बच्चा कदम 7 के साथ मिलें
    3



    भविष्य के बारे में सोचो जब आप एक ही छत के नीचे रहते हैं और विशेष रूप से, यदि वे एक ही जगह और एक ही निजी सामान साझा करते हैं, तो अपने एक भाई या बहन के साथ मिलना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, आप बहुत बार निराश महसूस कर सकते हैं इन क्षणों में, भविष्य के बारे में सोचें। याद रखें कि आप हर दिन अपनी बहन को हमेशा देख पाएंगे। इससे आपको इसकी और सराहना करने में सहायता मिल सकती है।
  • कई भाई या बहन वयस्कता में अच्छे दोस्त बन जाते हैं यहां तक ​​कि अगर स्थिति इस समय तनावपूर्ण है, हो सकता है कि एक दिन आपकी बहन आपका सबसे अच्छा दोस्त बन जाए
  • जब आप निराश महसूस करते हैं, तो इसे ध्यान में रखें याद रखें कि एक निश्चित क्षण एक संबंध को परिभाषित नहीं करता है इसी तरह, परिप्रेक्ष्य होने से आपको कुछ हताशा से मुक्त कर सकते हैं।
  • अपनी बहन के चरण 8 के साथ मिलें
    4
    अपनी बहन के लेबलिंग से बचें अगर आप किसी के साथ रहते हैं, तो कभी-कभी उस व्यक्ति को एक अनूठा व्यक्ति के रूप में देखना कठिन होता है शायद आपकी बहन की अवधारणा परिवार की भूमिकाओं पर आधारित है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मेरी बहन घर में स्मार्ट लड़की है" या "मेरी बहन घर में अच्छी लड़की है"। इसके विपरीत, इन परिभाषाओं से परे देखने की कोशिश करें और एक अनोखा व्यक्ति के रूप में इसे और अधिक देखने के लिए खुद को अपमानित करें।
  • बंद करो अगर आपको पता है कि आप अपनी बहन को लेबल कर रहे हैं इस लेबल की वैधता पर सवाल करने के लिए एक दूसरा ले लो। क्या वह खुद को इस तरह से देखती है? क्या आपकी बहन को ऐसी सुविधा है जो इस लेबल के साथ फिट नहीं है?
  • अपनी बहन की व्यक्तित्व के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके द्वारा उस लेबल के साथ फिट नहीं हैं जो आपने उस पर डाल दिया है शायद आप सोचते हैं कि वह बौद्धिक से अधिक एथलेटिक है ब्रेक लें और इस तथ्य पर विचार करें कि आपने अपनी अंतिम रसायन विज्ञान परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड प्राप्त किया है।
  • अपनी बहन चरण 9 के साथ मिलें
    5
    अपनी बहन को कुछ समय दो। अपनी बहन के साथ समय व्यतीत करना उसकी सराहना करना सीखना महत्वपूर्ण है यदि दोनों में सामान्य गतिविधियों की वजह से दोनों एकजुट हो जाएंगे, तो आपको हर हफ्ते अपनी बहन को समय समर्पित करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप उसके साथ उसके बास्केटबॉल गेम में स्कूल के बाद जा सकते हैं या उसके अगले पियानो सबक के साथ जा सकते हैं उदाहरण के लिए, आप उसे अपनी अगली कला प्रदर्शनी में आमंत्रित करने के लिए उससे भी ऐसा करने के लिए कह सकते हैं
  • दिन के दौरान उसके साथ समय व्यतीत करें। स्कूल के बाद एक फिल्म देखें, एक बोर्ड गेम खेलते हैं या फिल्मों, किताबों और संगीत के बारे में बात करते हैं।
  • भाग 3
    अपनी बहन के साथ संघर्ष करें

    अपनी बहन के चरण 10 के साथ मिलें
    1
    प्रतिक्रिया करने से पहले सोचें एक संघर्ष के दौरान आप जो भी बुरी बात कर सकते हैं वह तुरंत प्रतिक्रिया दें। अगर आपकी बहन ने आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है, तो प्रतिक्रिया देने से पहले रोकें गहरी साँस लें और पांच तक गिना जाइए यह आपकी बहन के साथ विस्फोट से रोकेगा, जिससे स्थिति खराब हो सकती है।
  • अपनी बेटी चरण 11 के साथ मिलकर छवि का शीर्षक
    2
    खुद को शब्दों से अभिव्यक्त करें संघर्षों को संभालने के लिए शब्दों का प्रयोग करें और चिल्लाने से बचें, क्योंकि यह वास्तव में संवाद करने का एक तरीका नहीं है। इसके अलावा, कभी भी शारीरिक हिंसा का सहारा नहीं लेना, क्योंकि इससे चीजें बदतर हो सकती हैं तर्क के दौरान आप अपनी बहन को गलती से चोट नहीं पहुंचाना चाहेंगे
  • अगर आपकी बहन ने तुम्हें चोट पहुंचाई है या आपको गुस्सा दिलाया है, तो उसे बताएं इसके साथ नाराज होने के बजाय अपने अस्वीकार्य व्यवहार की व्याख्या करने के लिए साधारण भाषा का उपयोग करें।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "वह, मुझे चुटकी मत करो पिंचिंग दर्द होता है"। यह चिल्लाने या उसे छिड़कने से ज्यादा ज्यादा प्रभावी है।
  • अपनी बहन के चरण 12 के साथ मिलें
    3
    ऐसे विषयों से बचें जो विरोध का कारण बनते हैं कुछ ऐसे विषय हैं जो बहस पैदा कर सकते हैं। हो सकता है कि आपकी बहन स्कूल में किसी विशिष्ट विषय से निपटने के लिए पसंद नहीं करती है या हो सकता है कि उनकी समस्या एक समस्या है जो वे सहमत नहीं हो सकते हैं। यदि कोई विशिष्ट समस्याएं जो विरोध का कारण होती हैं, तो उनसे बचने के लिए बेहतर होगा। हर समय किसी के साथ सहमत होना असंभव है
  • Video: मौसेरी बहन की पहली बार चूत चुदाई (Real Story : Mauseri Bahan Ki Pahli Baar Chut Chudai)

    अपनी बहन चरण 13 के साथ मिलें
    4
    अपने माता-पिता के साथ बात करें। यदि आपको अपनी बहन के साथ समस्या हल करना मुश्किल हो जाता है, तो अपने माता-पिता से बात करें क्योंकि वे चाहते हैं कि आप और आपकी बहन साथ आएं, यदि वे दोनों एक समस्या है तो वे मध्यस्थ के रूप में कार्य करने में प्रसन्न होंगे।
  • इस मामले का नकारात्मक रूप से उल्लेख न करें। आप अपने माता-पिता को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आप विरोधाभासी या बुरे हैं। अपने आप को उस व्यक्ति के रूप में पेश करें, जो आपके माता-पिता को अपने पक्ष में रखने के बजाय समस्या को हल करना चाहता है।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "पिताजी, हाल में मुझे सोफी के साथ समस्या है क्या आप मुझे इस बात के बारे में कुछ सलाह दे सकते हैं कि उन्होंने मेरी डायरी को कैसे पढ़ा है?"।
  • युक्तियाँ

    • उन गतिविधियों की खोज करें जो आप दोनों आनंद लेते हैं, ताकि आप उन्हें एक साथ कर सकें। इसके अलावा, उन्हें भाइयों के रूप में अपना विशेष समय बनाएं
    • उसे हंसने की कोशिश करो! हास्य लोगों को कुछ स्थितियों में करीब लाने और तनाव को कम कर सकता है।
    • यदि आपकी बहन परेशान या उदास दिखती है, तो उससे पूछें कि उसके साथ क्या होता है उसके लिए चिंता दिखाने से उनके संबंधों को मजबूत होगा।
    • जब दोनों लड़ने शुरू करते हैं, तो दूर चले जाओ। थोड़ी देर के लिए उन्हें एक दूसरे से दूर रहना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com