ekterya.com

कैसे ईर्ष्या को नियंत्रित करने के लिए

ईर्ष्या आपके मन की शांति को बर्बाद कर सकते हैं और अपने रिश्ते को खत्म कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक संकेत हो सकता है कि यह बदलाव करने का समय है। ईर्ष्या को अन्य लोगों के साथ अपने रिश्ते को दूषित करने के बजाय, इसे अपने आप को बेहतर ढंग से समझने के एक कारण के रूप में उपयोग करें। यदि आपको अन्य लोगों की ईर्ष्या से निपटना होगा, तो स्पष्ट सीमा निर्धारित करें और अपने आप को सुरक्षित रखें

चरणों

विधि 1
अपनी ईर्ष्या का प्रबंधन करें

छवि शीर्षक हैडल ईर्ष्या चरण 1
1
समझें कि यह ईर्ष्यापूर्ण होने के लिए कैसा महसूस करता है। ईर्ष्या एक जटिल भावना है जिसमें दूसरों को शामिल किया जा सकता है, जैसे भय, हानि, क्रोध, ईर्ष्या, दु: ख, विश्वासघात, अपर्याप्तता और अपमान। यदि आप ईर्ष्या महसूस करते हैं, तो समझें कि कई अन्य भावनाएं हैं जो उनके साथ मिल सकती हैं। हालांकि, यह संभव है कि आपके द्वारा देखे जाने वाली पहली भावना ईर्ष्या है। अपनी भावनाओं के बारे में चिंतन करें
  • लिखें कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप एक दृश्य व्यक्ति हैं, तो एक ग्राफ़िक या एक ड्राइंग बनायें जिसमें आपकी सभी भावनाएं और ईर्ष्या से जुड़े हुए हैं।
  • अपने शरीर को अपनी भावनाओं को रजिस्टर करने के तरीके को ध्यान में रखें कभी-कभी, जबकि छाती और पेट में गिरने या उत्पीड़न की भावना के रूप में भय का अनुभव होता है, क्रोध अक्सर सिर और हथियारों में जलती हुई और दमनकारी सनसनी के रूप में प्रकट होता है।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी भावनाओं को पता लगाएं अपनी ईर्ष्या से हर बार जब वे उभर आती हैं तो सवाल पूछें। उदाहरण के लिए, अपने सिर में दोहराएँ "क्या मुझे ईर्ष्या है क्योंकि मैं डरता हूं या नाराज़ हूं? मुझे डर या क्रोध क्यों महसूस हो रहा है? " जब आप उस प्रश्न पर प्रश्न करना शुरू करते हैं जो समय पर आपको ईर्ष्या करता है, तो आप नकारात्मक भावनाओं के बादल बिना ईर्ष्या के साथ रचनात्मक ढंग से अपनी भावनाओं का प्रबंधन करने के लिए सकारात्मक कदम उठा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक हैडल ईर्ष्या चरण 3
    3
    ईर्ष्या की जड़ पर जाएं यह स्वीकार करना कठिन हो सकता है कि आपकी नकारात्मक भावनाएं हैं, और इसके लिए किसी को दोषी ठहराया जा सकता है। करुणा से अपनी ईर्ष्या को देखकर ऐसा करने से बचें। आप सभी ईर्ष्या के अंदर महसूस कर रहे सभी भावनाओं की जांच करें और प्रत्येक के कारण के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी के मित्र से ईर्ष्या महसूस करते हैं, तो उन भावनाओं के बारे में सोचें जिनमें वे भावनाएं एक वाक्य में फिट हो सकते हैं। आपको डर लग रहा है क्योंकि आप अपने साथी को खोना नहीं चाहते हैं (और संभवतः क्योंकि आपने पहले ही एक को खो दिया है), इसे खोने के विचार पर उदासी, विश्वासघात की भावना क्योंकि आपको लगता है कि आपका साथी आपको पूरा ध्यान देता है और आपको अपर्याप्त लग रहा है क्योंकि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप प्रेम के लायक हैं
  • उन भावनाओं को लिखें जिनके कारण इन भावनाओं को बढ़ाया जा सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने साथी को खोने का डर महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपका अंतिम जुदाई वास्तव में दर्दनाक था और आप ऐसी ही स्थिति का अनुभव करने से डरते हैं आप महसूस कर सकते हैं कि आप प्रेम के लायक नहीं हैं क्योंकि आपके पास एक लापरवाह साथी है।
  • हैण्डल ईर्ष्या चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    विश्वास करना चुनें आपसे प्यार करते लोगों पर भरोसा करें अविश्वसनीय के बजाय भरोसा करना चुनें ऐसा करो, जब तक आपके पास कोई ठोस सबूत नहीं है कि किसी ने आपसे झूठ बोला है सबूतों की खोज न करें - विश्वास करें कि आपके प्रियजन क्या कह रहे हैं। ईर्ष्या आपके रिश्ते को चोट पहुंचा सकती है, अगर आप इसे छिपाते हैं और अपनी भावनाओं के लिए दूसरों को दोषी मानते हैं।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्षमा करें और समझाएं उनका उल्लेख है, उदाहरण के लिए, "जे जे के साथ आपकी दोस्ती के बारे में मुझे परेशान करने के लिए मुझे खेद है। ऐसा नहीं है कि मैं आपको विश्वास नहीं करता, सिर्फ इतना है कि मैं असुरक्षित महसूस करता हूं। सुनने के लिए धन्यवाद। " अक्सर, यह उन दोनों के बारे में बात करने के लिए आवश्यक जगह देने के लिए पर्याप्त है (उनकी असुरक्षाओं को पहचानना और वे क्या अनुभव कर रहे हैं के बारे में ज्यादा ईमानदार होने की जरूरत है)।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी ईर्ष्या के प्रति सहानुभूति रखें अपने मित्र या साथी के साथ अपनी सच्ची भावनाओं को साझा करना आपको अपने रिश्ते को मजबूत करने में मदद कर सकता है। जब आप अपनी ईर्ष्या के लिए अनुचित मांगें करते हैं तो यह आपको टिप्पणी करने की शक्ति भी देगा। हालांकि ईर्ष्या होने के लिए स्वीकार करने से आपको कमजोर पड़ता है, ईमानदारी पर बने रिश्ते एक उपनगर के आधार पर निर्मित होंगे।
  • दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें वह आपकी भावनाओं का कारण नहीं था केवल आप ही अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदार हैं
  • अपने आप को पहले व्यक्ति के बयान के मुकाबले में कुछ भी कहने की बजाय "मुझे लगता है कि मुझे लगता है ..." की तरह सीमित करें। कहने के बजाय "आप इसे नहीं करना चाहिए था," कहते हैं, "मुझे भयानक लग रहा है जब मैं आपको नहीं बता सकता कि मैं क्या महसूस करता हूं जब हम सार्वजनिक होते हैं।"
  • ध्यान रखें कि जिस तरह से आप परिस्थितियों का अनुभव करते हैं, वह किसी और व्यक्ति को देखता है, इस तरह से पूरी तरह से अलग हो सकता है। जब आपका पार्टनर बोलता है, तब सुनें खुद को सुनें, भले ही आप सहमत न हों।
  • छवि शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 7
    7
    सहायता प्राप्त करें यदि आपने शारीरिक रूप से आपके साथी को चोट पहुंचाई है, तो आप चिल्लाए, झांटकर या परेशान हो गए हैं, तुरंत उसे खुद से अलग कर लें और पेशेवर की मदद लें। एक चिकित्सक को देखने के लिए या क्रोध प्रबंधन कक्षाएं लेने के लिए अपने चिकित्सक से पूछिए।



  • विधि 2
    किसी और की ईर्ष्या से डील करें

    हैडल ईर्ष्या चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्यार और ईर्ष्या के बीच का अंतर जानें ईर्ष्या का मतलब प्रेम नहीं है कुछ लोग ईर्ष्या को प्यार करने के कार्य के रूप में भ्रमित करते हैं, जब वास्तविकता में यह असुरक्षा या नियंत्रण की कमी है। ईर्ष्यालु लोग अक्सर असुरक्षित होते हैं और उन्हें शर्म की भावना भी होती है।
  • हथेली ईर्ष्या चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने ईर्ष्यापूर्ण दोस्त या साथी के साथ सीमा निर्धारित करें यदि आपका साथी ईर्ष्या के कारण दुर्व्यवहार कर रहा है, तो सीमा निर्धारित करें यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं तो सवाल का उत्तर न दें। अपने दोस्तों के साथ अपनी योजनाओं को रद्द न करें या अपने बारे में देखभाल करने वाले किसी के साथ सम्पर्क काट दें।
  • धीरे और दृढ़ता से निम्नलिखित की व्याख्या करें: "मैं आपके सवालों का जवाब दूंगा, लेकिन केवल एक बार मैं इसे बार-बार नहीं करूँगा। "
  • "मैं आपको कैसे महसूस करता हूं, लेकिन मैं उन लोगों से अलग नहीं होगी जिन्हें मैं प्यार करता हूं।"
  • "यदि आप चीजें या चीख डालते हैं, तो मैं घर छोड़कर अपने माता-पिता के साथ रात बिताऊंगा।"
  • "यदि आप मुझे नहीं बताते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, और आप खलनायिका और मुझे अनदेखा करते हैं, तो मैं आपको बताता हूँ कि यह मुझे कैसा महसूस करता है। तब, जब तक तुम मुझे फोन नहीं करते, तब तक मैं घर छोड़ दूँगा। "
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    दुर्व्यवहार को स्वीकार न करें उन चीजों के लिए जिम्मेदारी न मानें जो आपने नहीं की। जब आप किसी और के व्यवहार के लिए दोषी ठहराए जाते हैं, तो माफी मांगना और उसे दोष देना आसान हो सकता है आप जानते हैं कि आपकी क्या प्रेरणाएं हैं किसी को भी आपको यह मत मानना ​​पड़े कि आप किसी के साथ छेड़खानी कर रहे थे जब वह ऐसा नहीं था, या आप अपनी ईर्ष्या के कारण थे और इसलिए उनका बुरा व्यवहार।
  • शांति से सुनो, अगर आपका साथी पहले व्यक्ति के बोलने का उपयोग करता है, लेकिन आरोपों की किसी बाधा को जमा न करें।
  • यदि आपका साथी आपको कुछ करने से रोकता है, आपको शारीरिक रूप से दर्द करता है या चीजों को तोड़ता है, उसे छोड़ दें
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सहायता प्राप्त करें अगर आपको लगता है कि आपको किसी भी तरह से अपने साथी या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा धमकी दी जाती है जो आपसे ईर्ष्या कर लेता है, तो आप उससे दूर रह सकते हैं यदि आप कर सकते हैं ईर्ष्या वैवाहिक हत्या का मुख्य कारण है और वैवाहिक आक्रामकता के एक विशिष्ट घटक है।
  • यदि आपका साथी शारीरिक रूप से आक्रामक है और घरेलू हिंसा को रोकने के लिए 911 या हॉटलाइन पर कॉल करें तो घर छोड़ें: 1-800522-3304।
  • विधि 3
    बचपन में भाई प्रतिद्वंद्विता से निपटना

    हैंडल ईर्ष्या चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह आपके व्यक्तित्व को प्रोत्साहित करता है भाइयों के बीच ईर्ष्या महसूस करना अनिवार्य है, क्योंकि उनके पास विशिष्ट ज़रूरतें होंगी और उनको गलत तरीके से इलाज के बारे में एक प्राकृतिक चिंता होगी। समझाओ कि उनकी ज़रूरतें अलग हैं और ये नहीं कि सबकुछ "समान" हो सकता है क्योंकि उनकी मजबूत ज़रूरतें अलग-अलग समय पर दिखाई देंगी और उन्हें अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होगी।
    • अपने बच्चों को अंतरिक्ष और समय दें, जो केवल उनके लिए है। यदि संभव हो तो उन्हें अलग कमरे में रहने दें। अपने बच्चे को उन गतिविधियों में स्वयं को समर्पित करें जो वह पसंद करते हैं। पुराने भाई-बहन को अपने छोटे भाई को हमेशा शामिल किए बिना अकेले या अपने दोस्तों के साथ समय होना चाहिए।
    • दिखाएं कि आपके प्रत्येक बच्चे के व्यक्तित्व का महत्व है एक बच्चा आनंद लेता है और दूसरा नहीं करता है, ऐसा करने के लिए परिवार के समय को समर्पित करें। जब आप कर सकते हैं तो अपने प्रत्येक बच्चे के साथ अकेले समय बिताएं
    • उदाहरण के लिए, यदि एक बच्चे को बाइक की सवारी करना पसंद है और दूसरा नहीं है, तो आपके साइकिल चालक के लिए समय है और पार्क में चलने के लिए जाना है। अगर आपके पास दो बच्चे हैं जिन्हें हर वक्त पर्यवेक्षण करने की ज़रूरत होती है, एक नानी हो, या अपने साथी या परिवार के किसी मित्र के साथ काम बांटें।
  • छवि शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 13
    2
    एक कार्यक्रम शेड्यूल करें यदि आपका बच्चा अक्सर एक विशिष्ट परिवार के आइटम, जैसे कि लैपटॉप या गेम का इस्तेमाल करना है, की बारी का सामना करना पड़ता है, तो यह तय करने के लिए एक योजना तैयार करता है कि यह प्रत्येक व्यक्ति की बारी है या नहीं। इसी तरह, यदि आपके बच्चे ईर्ष्या को आपका ध्यान प्राप्त करने के लिए प्रकट करते हैं, तो हर एक के साथ अकेले समय बिताएं जहां वे एक ऐसी गतिविधि करते हैं जिन्हें उन्होंने चुना है।
  • Video: आचार्य प्रशांत: मन को स्थिर कैसे करें?

    हैंडल ईर्ष्या चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चों को मुखर होने के लिए सिखाओ उनको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सिखाना, ईमानदारी से दुर्व्यवहार करने या दूसरों को दोष देने के बजाय उन्हें कैसा महसूस होता है। अपने बच्चों को समझाओ कि जब एक वाक्य "आप" से शुरू होता है, तो चीजें खराब हो सकती हैं इसके बजाय, उन्हें "I" के साथ वाक्यों को शुरू करने के लिए सिखाएं जो बताते हैं कि उन्हें कैसा लगता है। यदि आपका बच्चा ईर्ष्या व्यक्त करता है, तो अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे में से एक यह व्यक्त करता है कि वह अपने बड़े भाई से ईर्ष्या कर रहा है, तो आप उससे पूछ सकते हैं, "आप ईर्ष्या क्यों कर रहे हैं?" आप सीख सकते हैं कि आपका बच्चा इस तरह से महसूस करता है क्योंकि उनका मानना ​​है कि उसका भाई अधिक प्यार या अधिक प्रतिभाशाली है, जो आपको उसे शांत करने और उसे प्रोत्साहित करने का अवसर देगा।
  • अगर आपके बच्चे में से एक यह व्यक्त करता है कि वह अपने भाई की प्रतिभा से ईर्ष्या कर रहा है, तो उनको प्रतिभाओं के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह खुद भाइयों के बीच तुलना करने की जगह नहीं है। यदि आपका बच्चा महसूस करता है कि उसकी कोई प्रतिभा नहीं है, तो उसे एक नया शौक बनाने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह फिर से खुद पर गर्व करना शुरू कर दे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com