ekterya.com

ईर्ष्या की भावना को रोकने के लिए कैसे करें

मुस्कुराहट के साथ ईर्ष्या को कवर करने के लिए कितना मुश्किल है, यह कोई चीज नहीं है जो अपने दम पर चला जाता है यह नियंत्रण से बाहर निकल सकता है और विनाशकारी ईर्ष्या और यहां तक ​​कि अवसाद भी हो सकता है। लेकिन ईर्ष्या को दबाने से पहले आप क्या खा सकते हैं? खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें, अपने दृष्टिकोण को बहाल करने के लिए आपके लिए क्या कृतज्ञता महसूस करना और चालान का अभ्यास करना आपको नियंत्रण से बाहर होने से पहले अपनी ईर्ष्या को दूर करने में मदद कर सकता है ईर्ष्या को दूर करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
ईर्ष्या के बारे में जानें

इमेज का शीर्षक
1
ईर्ष्या और ईर्ष्या के बीच का अंतर पता है ईर्ष्या और ईर्ष्या एक समान नहीं हैं, लेकिन वे अक्सर भ्रमित होते हैं। ईर्ष्या और ईर्ष्या के बीच अंतर को जानना महत्वपूर्ण है कि आप किस भावना को महसूस कर रहे हैं। ईर्ष्या कुछ ऐसी चीज़ को खोने का खतरा है जो आपके पास पहले से ही है। ईर्ष्या एक ऐसी प्रतिक्रिया है जो आपको लगता है कि आप की कमी है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपनी प्रेमिका को एक और लड़के के साथ छेड़खानी देखते हैं तो ईर्ष्या आपको महसूस होती है। जब आप अपने दोस्त को एक नई स्पोर्ट्स कार चलाते हैं तो ईर्ष्या आपको लगता है।
  • शीर्षक इमेज का शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    जिस तरह से ईर्ष्या आप को दर्द होता है के बारे में सोचो किस नतीजे रास्ते में आपका जीवन प्रभावित हुआ है? हो सकता है कि एक स्थायी दोस्ती खत्म हो रही है क्योंकि आप आगे नहीं दिखा सकते कि आप अपने दोस्त के लिए खुश हैं, इसलिए आप उनके कॉल से बच सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने पूर्व-साथी के फेसबुक पेज को अपने प्रेमी के साथ तस्वीरें देखने के लिए तेज़ी से जांचें। हो सकता है कि आप एक सहपाठी के फोटोग्राफी ब्लॉग से नफरत के साथ पढ़ते हैं, एक कलात्मक कौशल के रूप में अच्छी तरह से अपने होने के इच्छुक ये उस तरीके के उदाहरण हैं, जिसमें ईर्ष्या ऊर्जा को समाप्त करती है, जिसे आप कुछ और अधिक सकारात्मक बना सकते हैं। ईर्ष्या आपको निम्न तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है:
  • अपना समय ले लो
  • अपने विचारों का उपभोग करें
  • अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों को बर्बाद करना
  • अपने व्यक्तित्व को बिगाड़ें
  • नकारात्मकता बनाएं
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पीछा करें चरण 3
    3
    आप ईर्ष्या क्यों महसूस करते हैं, इस कारण की पहचान करें इससे पहले कि आप रचनात्मक तरीके से ईर्ष्या से निपट सकते हैं, आपको यह पता होना चाहिए कि इसके कारण क्या होता है। यदि आप अपने मित्र की नई स्पोर्ट्स कार के बारे में ईर्ष्या महसूस करते हैं, तो आपको ईर्ष्या महसूस करने के कारणों का विश्लेषण करने में कुछ समय दें। इसके साथ निपटने से पहले अपने ईर्ष्या के कारणों की पहचान करने के लिए अपने प्रश्न पूछें।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपको ईर्ष्या महसूस होती है क्योंकि आप अपनी तरह के कार की तरह ही चाहते हैं? या फिर क्या आपको कुछ इतना महंगा खर्च करने की उनकी क्षमता का ईर्ष्या है?
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का सफाया चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में लिखें एक डायरी लिखना आपकी भावनाओं को व्यक्त करने और नकारात्मक भावनाओं से निपटने का एक शानदार तरीका है। अपनी ईर्ष्या के बारे में एक पत्रिका लिखने से आपको इसे बेहतर समझना और इसके साथ निपटने में मदद मिल सकती है। कारण लिखकर शुरू करें क्योंकि आपको ईर्ष्या है। जितना संभव हो उतना विवरण में अपनी ईर्ष्या के स्रोत का वर्णन करें यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आप इस व्यक्ति को ईर्ष्या क्यों करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह लिख सकते हैं कि आपका मित्र अपनी नई स्पोर्ट्स कार चलाता है और उसने आपको क्या महसूस किया उस समय आपका मनोदशा क्या था? जब आप रोक गए तो आपको कैसा लगा? आप क्या करना चाहते हैं या कहें? आपने वास्तव में क्या किया या कहा? छोड़ने के बाद आपको कैसा महसूस हुआ? जब आप इसके बारे में फिर से सोचते हैं तो आपको कैसा लगता है? आप क्या महसूस करना चाहते हैं?
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पालन करें चरण 5
    5
    ईर्ष्या की अपनी भावनाओं के बारे में एक दोस्त से बात करने पर विचार करें आपको यह बताते हुए कि आप किस दोस्त या परिवार के सदस्य का समर्थन करते हैं, जो आप का समर्थन करता है, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। उस व्यक्ति का चयन करें जो आपके लिए ईर्ष्या के बहुत करीब नहीं है इसके अलावा, किसी को चुनना सुनिश्चित करें जो आपके समर्थन को उधार दे और आपको सुनेगा। किसी को अपनी भावनाओं को मिटाने के लिए चुनना या आपको अच्छा समर्थन न देने से आप बदतर महसूस कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या से छुटकारा चरण 6
    6
    एक चिकित्सक की मदद लेने पर विचार करें यदि आप ईर्ष्या को अकेले ही नहीं निकाल सकते हैं कुछ लोगों के मामले में, ईर्ष्या अपने दैनिक जीवन और उनकी खुशी के साथ हस्तक्षेप कर सकती है। यदि आपको सहायता नहीं मिलती है, तो अपनी ईर्ष्या को समझना और उन भावनाओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। एक प्रमाणित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको इन भावनाओं को समझने और उन पर काबू पाने में मदद कर सकता है।
  • Video: जलन ईर्ष्या की भावना को दूर कैसे करें

    विधि 2
    कुछ सकारात्मक में ईर्ष्या करें

    Video: ईर्ष्या पर नियंत्रण कैसे करें।The Best Way to Overcome Jealousy - By Lord Krishna Revealed in Gita.

    शीर्षक इमेज का शीर्षक चित्र 7
    1

    Video: ईर्ष्या से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें ।

    अपने आप को इतनी कड़ी मेहनत से रोकना बंद करो जब आप किसी अन्य व्यक्ति की ईर्ष्या महसूस करते हैं, तो यह आमतौर पर व्यक्तिगत अपर्याप्तता की भावनाओं से उत्पन्न होता है। आप इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि दूसरे व्यक्ति के व्यवसाय, दंपति, संपत्ति या आप जो बुद्धि हैं, और इन इच्छाओं को आप अपनी सीमाओं के रूप में देख सकते हैं। अपने आप को इतनी कठोर न्याय न करने की कोशिश करें और आप अपनी स्थिति की तुलना किसी अन्य व्यक्ति के साथ प्रतिकूल तरीके से करने के लिए नहीं करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, शायद आप अपने दोस्त के अविश्वसनीय पेशे को ईर्ष्या करते हैं, जो कि समृद्ध है, जबकि आपका अभी भी प्रारंभिक अवस्था में है अगर आप कड़ी मेहनत करते रहें, तो अपने आप से अधिक रोगी बनने की कोशिश करें, यह आपके लिए खड़े होने की बारी होगी।
    • ईर्ष्या सामान्य से गंभीर होने के कार्य से उत्पन्न होती है, यह सोचकर कि यह बेहतर है कि और जो आपके पास नहीं है प्राप्त करने के उद्देश्य के साथ निर्णय लेने। कोशिश करो एक अधिक खुले दिमाग है, यह तय करने के बजाय कि कुछ गुण अच्छे हैं और दूसरों को नहीं।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू रखें चरण 8
    2
    जिस व्यक्ति को आप ईर्ष्या करते हैं और खुद को माफ़ कर दो ईर्ष्या पर काबू पाने का माफी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि किसी के प्रति क्रोध लग रहा है क्योंकि वह सफल होता है, केवल आप को तंग कर देगा एक अभ्यास जो आपको ईर्ष्या से निपटने में मदद कर सकता है वह व्यक्ति जिसे आप ईर्ष्या (अपनी मौजूदगी में नहीं, और खुद को) के लिए अपनी क्षमा की घोषणा करना चाहते हैं बस एक पल ले लो जब आप अकेले अपने माफी को बोलने के लिए कहते हैं।
  • याद रखें कि आप दूसरे व्यक्ति को कुछ गलत करने के लिए माफ नहीं करेंगे। आप अपने परिदृश्य से अपनी स्थिति का पालन करना चुन रहे हैं अपने परिप्रेक्ष्य पर विचार करके, आप अपने अभिमान और उपलब्धियों के साथ सहानुभूतिपूर्वक सहानुभूति कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "अपने पेशे में इतने सफल होने के लिए मुझे शेरॉन पर गर्व है मैं भी सफलता के लिए अपने रास्ते पर उसके पीछे होने के लिए खुद को माफ़ करता हूं। "
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू 9 कदम
    3
    अपनी ईर्ष्या प्रशंसा में बदलें ईर्ष्या को दूर करने के लिए, आपके पास पहले से क्या है और जो व्यक्ति आपको ईर्ष्या प्राप्त हुई है, उसकी सराहना करना महत्वपूर्ण है। एक तरह से आप अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं और अपनी ईर्ष्या को दूर कर सकते हैं, दूसरों की सफलता या भाग्य की सराहना करने के लिए एक रास्ता खोजना। उस व्यक्ति के लिए खुशी की भावना को विकसित करने का प्रयास करें, जिसने आप को ईर्ष्या हासिल की है या प्राप्त किया है। उदाहरण के लिए, किसी मित्र के लिए खुश महसूस करने की कोशिश करें, जो एक स्पोर्ट्स कार खरीद कर आपकी ईर्ष्या को प्रशंसा में बदल दे।
  • यह ज़ोर से अपनी प्रशंसा को इंगित करने के लिए उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र को बता सकते हैं "अपनी नई कार पर बधाई! मैं आपके और आपकी सफलता के लिए बहुत खुश हूं। "
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू रखें चरण 10
    4
    लक्ष्य बनाने के लिए अपनी ईर्ष्या का उपयोग करें अपनी ईर्ष्या के कारण की पहचान करने के बाद, आप इसे रचनात्मक तरीके से निपटने में सक्षम हो सकते हैं, इसे किसी सकारात्मक में बदल कर, एक लक्ष्य की तरह। एक प्राप्त करने योग्य और यथार्थवादी लक्ष्य स्थापित करने के लिए अपनी ईर्ष्या का उपयोग करने से आपको अपनी नकारात्मक भावनाओं को सुलझाने में मदद मिलेगी और आप इसे सुधारने के लिए अपने जीवन में कुछ बदलाव कर पाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र की नई स्पोर्ट्स कार से ईर्ष्या महसूस करते हैं, क्योंकि आप इस तरह से कुछ के लिए भुगतान करने के लिए आर्थिक स्वतंत्रता चाहते हैं, तो इसे अधिक धन अर्जित करने या बचाने के लिए अपना लक्ष्य बनाएं।
  • बड़े लक्ष्यों को छोटे और मापने योग्य लक्ष्य में विभाजित करें उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य अधिक पैसा कमाने या बचाने के लिए है, तो अपने छोटे लक्ष्यों में से कोई एक नौकरी मिल सकती है जहां वे अधिक भुगतान करते हैं या अपने वर्तमान नौकरी में प्रचार के अवसरों के बारे में पता करें। एक और छोटा लक्ष्य 20 डॉलर प्रति सप्ताह बचा सकता है
  • विधि 3
    तुलना से बचें

    छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू 11
    1
    सफलता के अपने स्वयं के अर्थ से जीते रहें क्या आप अपने आप को और अन्य लोगों के बारे में सतही विचारों पर चुंबन करके मूल्यांकन करते हैं कि सफल होने का क्या अर्थ है? सफलता का मतलब यह नहीं है कि एक बड़े घर, दो कारों और एक बड़ी नौकरी की स्थिति, या इतनी सुंदर हो कि लोग आप को देख नहीं रोक सकते हैं। सफलता का पता लगाना है कि किस तरह का जीवन सबसे अच्छा है आप और पूरी तरह से इसे जीना यदि आप सफलता के लिए समाज के मानकों के बारे में कम ध्यान देते हैं और आपको हर दिन जो प्रेरित करता है, उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ खुद की तुलना में कम होने की संभावना नहीं रखेंगे
    • याद रखें कि जीवन के एक चरण में दूसरे चरण में अलग होना अच्छा है उदाहरण के लिए, साधारण तथ्य यह है कि आपके पास शायद नौकरी नहीं है या आप जो युगल चाहते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप ईर्ष्या के मुकाबले एक व्यक्ति के रूप में कम मूल्यवान हैं। जीवन ऐसा करने वाली चीजों की सूची नहीं है जो हमें खुशी प्राप्त करने के लिए पार करना चाहिए। हम सभी एक अलग मार्ग की यात्रा करते हैं और कोई भी अन्य लोगों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण या बेहतर नहीं है
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट लें 12
    2



    ध्यान रखें कि आप लोगों के पूरे इतिहास को नहीं जानते हैं ऐसा लग सकता है कि किसी और के पास सब कुछ है: सही चीजें, अच्छे बाल, सबसे अच्छे ग्रेड, अन्य चीजों के अलावा हालांकि, इसके इतिहास के बारे में हमेशा कुछ और होता है, क्योंकि किसी के लिए एक परिपूर्ण जीवन होना असंभव है। अगर किसी को लगता है कि सब कुछ आप चाहते हैं, तो संभवतः आपके पास ऐसा कुछ है जो यह व्यक्ति भी चाहता है लोगों को कुरसी पर न रखें और अपने दांतों को पीसकर सोचो कि वे बहुत भाग्य के साथ पैदा हुए होंगे। आप कभी भी यह नहीं जान सकते कि आपकी कमजोरी क्या है - आखिरकार, ज्यादातर लोग अपनी खामियों को छिपाने में माहिर होते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके पास है
  • इस तथ्य पर ध्यान देते हुए कि हम सभी को एक कठिनाई है, एक आवश्यकता या इच्छा आपको याद दिलाने के लिए पर्याप्त है कि हम सभी एक ही बात से गुजरते हैं। व्यक्ति की कमजोरियों को खोजने के लिए पूछना आवश्यक नहीं है! आराम का आश्वासन दिया गया कि ऐसा कुछ है जिसे आप ध्यान नहीं दे सकते ईर्ष्या के अपने विचारों को अलग करने की कोशिश करो और अपने आप पर फ़ोकस करें।
  • छवि शीर्षक ईर्ष्या काट 13
    3
    याद रखें कि दूसरों की सफलता आपको प्रभावित नहीं करती है मान लीजिए कि जो कोई आपको पता है वह जॉगिंग रेजीमेन से शुरू हुआ, 9 किलो (20 पाउंड) खो गया और वह हाल ही में अपना पहला मैराथन पूरा करने में सक्षम था। यह स्पष्ट है कि उस व्यक्ति ने कुछ महान हासिल किया है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो आपको ऐसा करने से रोकता है! जीवन में आपकी सफलता किसी और के पर निर्भर नहीं होती है चाहे वह प्रेम खोज रहा हो, अच्छी नौकरी हो रही हो या कुछ और जो चाहें, आप चाहे वह किसी भी तरह से सफल हो, चाहे वह हो।
  • विधि 4
    कृतज्ञता महसूस करो

    इमेज का शीर्षक, ईर्ष्या का सफाया चरण 14
    1
    अपनी प्रतिभाओं और फायदे पर ध्यान दें अब जब आपने खुद को दूसरे लोगों के साथ तुलना करना बंद कर दिया है, तो अपने फायदे पर ध्यान दें। अपने गुणों को अपने गुणों के प्रति अपनी ऊर्जा को बेहतर बनाएं ताकि आप क्या करें और अपने व्यक्ति में सुधार करें। यदि आप उस सेलो गीत को पूर्ण करने या एक अद्भुत थीसिस लिखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अन्य लोगों के बारे में चिंता करने का कोई समय नहीं है।
    • जब आपका मन आपके बारे में सोचना शुरू नहीं करता है, तो आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए एक सचेत प्रयास करें हाँ आपके पास है हर बार जब आप उन ईर्ष्या हमले महसूस करते हैं यदि आप अपने दिमाग को नकारात्मक में गहरा करने की अनुमति देने से इनकार करते हैं और आपको जो विशेष और महान बनाता है, उस पर ध्यान देने से मना कर दिया जाएगा, तो आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करना शुरू हो जाएगा।
    • ध्यान रखें कि हर कोई आपके पास क्या नहीं है - क्या अधिक है, आपकी प्रतिभा और लाभ दूसरों की ईर्ष्या का कारण भी हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पतन 15
    2
    अपने प्रियजनों के लिए आभारी रहें उन लोगों की कल्पना करें जो आपके बारे में परवाह करते हैं और जो आपके लिए कुछ भी करेंगे, और सोचें कि आप उनके लिए क्या करेंगे। जो लोग आपके जीवन को पूर्ण महसूस करते हैं, उन पर ध्यान केंद्रित करना ईर्ष्या की भावनाओं को खत्म करने का एक सकारात्मक तरीका है। यह सोचने के बजाय कि आपके जीवन में कुछ कमी है, इसके लिए उन लोगों के लिए आभारी रहें जो इसका हिस्सा हैं। आभारी होना एक मानसिक पूर्णता होने के समान है। यह वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने और अपने जीवन में जो पहले से ही अच्छा है, उसके बारे में सोचने के बजाय, जो आपकी कमी है, उसके बारे में सोचने के बजाय होता है।
  • शीर्षक इमेज शीर्षक छवि 16
    3
    परिवर्तन क्या बदला जा सकता है, जो आप बदल नहीं सकते उसे स्वीकार करें। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या बदल सकते हैं और आपके नियंत्रण से बाहर क्या है। सब कुछ है कि बदल सकते हैं और नहीं कर सकता क्या बदला नहीं जा सकता के साथ अपना समय बर्बाद, के बाद से वहाँ कुछ भी नहीं तुम क्या कर सकते हैं सुधार करने के लिए अपने प्रयासों को अपनी ऊर्जा को समर्पित। यदि आप उस चीज़ में तल्लीन करते हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं, तो आप बेहद नकारात्मक महसूस करेंगे और उदास हो सकते हैं। आपके पास सीमित समय है और आप इसे उस चीज़ पर बर्बाद नहीं करना चाहते जो कि परिवर्तन नहीं करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्त की संगीत प्रतिभा चाहते हैं और आप को सबसे अधिक पसंद करना चाहते हैं तो गायक-गीतकार बनना है, तो आप बनना चाहते हैं कि आप क्या बनना चाहते हैं। अपने सभी शक्ति को समर्पित संगीत बनाने के लिए, सबक गायन और माइक को रातों खुले आप सभी देता में गायन ले। अगर आपको लगता है कि संगीत दृश्य में सफलता हासिल करने का मौका है या यदि आप संगीत के बारे में इतना भावुक महसूस करते हैं कि आप अपना जीवन गायन खर्च करना चाहते हैं, तो कुछ भी मत रोकें।
  • दूसरी ओर, जीवन में कुछ चीजें हैं जो कड़ी मेहनत और मजबूत इच्छा को प्रभावित नहीं कर सकती हैं। यदि आप अपने दोस्त की पत्नी के साथ प्यार करते हैं और वे खुशी से विवाहित हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह ऐसा कुछ है जिसे आप बदल नहीं सकते हैं आपकी ईर्ष्या एक अत्यंत नकारात्मक बल बनने से पहले इसे स्वीकार करना महत्वपूर्ण है
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या से छुटकारा 17
    4
    आभारी लोगों के साथ समय व्यतीत करें यदि आपके मित्र ऐसे लोग हैं जो लगातार अपनी नौकरी, भागीदारों और बच्चों की तुलना करते हैं, तो उन लोगों के बारे में शिकायत करते हैं जिनके पास नहीं है और जिन लोगों के पास ऐसा है, उन्हें आप के साथ समय व्यतीत करना पड़ सकता है। आप लोग हैं, जो कि वे क्या है के लिए आभारी नहीं कर रहे हैं के साथ काफी समय खर्च करते हैं, तो आप एक ही महसूस कर रही अंत। अपने आप को उन लोगों से भरे रहो जो खुश हैं और जो आपके चेहरे पर अपनी खुशी नहीं रगड़ते हैं, लेकिन जो दूसरों की आलोचना नहीं करते हैं या लगातार शिकायत करते हैं, दोस्तों को जो अनुमान नहीं हैं, और उदार और तरह का हो, और इस तरह खुद को और दूसरों को महसूस करना शुरू करने के लिए खोज रहे हैं।
  • विधि 5
    परिप्रेक्ष्य रीसेट करें

    छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट लें 18
    1
    एक आभार पत्रिका लिखें यदि आप लंबे समय से अपने जीवन में अच्छी चीजों के बारे में सोच चुके हैं, तो कलम और कागज़ ले लो और उन्हें लिखना शुरू करें। आपका परिप्रेक्ष्य बदलने में आपकी सहायता करने और आपकी क्या ज़रूरत है इसकी प्रशंसा करने के लिए एक आभार पत्रिका एक शानदार तरीका हो सकती है। अगर कोई पत्रिका लिखना आपकी शैली नहीं है, तो एक वीडियो ब्लॉग खोलने पर विचार करें (जिसे वीएलएल कहा जाता है) या स्केचपैड में ड्राइंग ईर्ष्या है जो आप की कमी है की धारणा है - इसलिए, कुछ समय और ऊर्जा को याद रखें जो आपके पास है। यहां कुछ विचार हैं जिन्हें आप अपनी जर्नल में शामिल कर सकते हैं:
    • आपकी प्रतिभा
    • आपके पसंदीदा शारीरिक लक्षण
    • आपका सबसे अच्छा दोस्त
    • आपका कुत्ता
    • आपका पसंदीदा भोजन
    • चीजें जो आपको हंसते हैं
    • यादें जो आपको मुस्कुराते हैं
    • भविष्य की घटनाओं जो आप के लिए तत्पर हैं
    • आपके पास पसंदीदा ऑब्जेक्ट्स हैं
    • आपकी उपलब्धियों
  • इमेज का शीर्षक ईर्ष्या का पालन करें चरण 1 9
    2
    केवल पूरे दिन के लिए सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप एक ईर्ष्यापूर्ण व्यक्ति हैं जो इसे अपने लिए पूरी तरह से रखता है, तो संभवतः आपको इस चाल की कोशिश करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि ईर्ष्या ने आपके व्यक्तित्व का सेवन किया है और आपको सामान्य से अधिक नकारात्मक की तुलना में अधिक नकारात्मक बना दिया है, तो शिकायत के बिना पूरे दिन बिताने की कोशिश करें। यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप हमेशा के लिए कर सकते हैं (आखिरकार, समय-समय पर किसी कारण से परेशान होना ठीक है!), लेकिन पूरे दिन शिकायत छोड़ने से आपको यह पता चलता है कि आप कितनी बार अपना मुंह खोलते हैं नकारात्मक। अगर आप देखते हैं कि आप अधिकांश दिन चुप रहते हैं, तो अनुभव बहुत खुलासा हो सकता है।
  • यदि आप कोशिश करते हैं, तो विचार करें कुछ शिकायतों के रूप में कुछ मना किया, भले ही वे आपसे संबंधित हों अपने आप को घृणा मत करो, किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अपने आप की तुलना किसी प्रतिकूल तरीके से न करें या इच्छा करें कि चीजें अलग-अलग हों
  • आपको पता चल सकता है कि आपकी शिकायत आपके आस-पास के लोगों को भी प्रभावित करती है। किसी ऐसे व्यक्ति के आस-पास होना बहुत मजेदार है जो लगातार सभी स्थितियों में नकारात्मक देखता है। अपने रवैये को बदलने से आपके संबंधों में सुधार हो सकता है
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पालन करें चरण 20
    3
    एक सप्ताह के लिए नकारात्मक योगदान से दूर रहें "नकारात्मक योगदान" में वह सब कुछ शामिल होता है जो आपकी ईर्ष्या को खिलाती है और आपको ऐसा कुछ करना चाहता है जो आपके पास नहीं है या नहीं। जितना ज्यादा जुनूनी हो, उतना बुरा होगा कि यह आपके मनोचिकित्सक के लिए होगा, इसलिए उन्हें बेहतर निर्धारित करने के लिए एक सप्ताह बिना उन्हें बिताने का प्रयास करें। यहां नकारात्मक योगदान के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • विज्ञापन विज्ञापन उदाहरण के लिए, अगर आप लगातार आपके लिए कपड़े पहनते हैं, तो आप उन लोगों के लिए ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं, जिनके पास अच्छे कपड़े हैं विज्ञापन आपके ईर्ष्या को बदतर बनाते हैं आपको टीवी देखना बंद करना और एक सप्ताह के लिए फैशन पत्रिकाओं के बजाय उपन्यास पढ़ना पड़ सकता है।
  • सोशल नेटवर्क यदि आप "विनम्र" ब्रैगगर्ट्स के साथ असहज महसूस करते हैं, जब आप अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करते हैं, तो आप वही नहीं होते जो इस तरह से सोचता है। क्या अधिक है, अध्ययन बताते हैं कि फेसबुक के इस्तेमाल से ईर्ष्या बढ़ जाती है अगर आप फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क्स की जांच करते हैं, तो कम से कम एक हफ्ते का डिस्कनेक्ट करें।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट 21
    4
    अपने आपको याद दिलाएं कि आप नियंत्रण में हैं। यदि आप आमतौर पर उन चीजों से ईर्ष्या महसूस करते हैं जो लोगों की है, तो याद रखें कि आप भी आप ये बातें कर सकते हैं, लेकिन आपके पास है उन्हें नहीं चुना है। उदाहरण के लिए, यदि आप वाकई डिजाइनर कपड़े के साथ अलमारी चाहते थे, तो आप अपने क्रेडिट कार्ड पर एक बड़ा कर्ज जमा कर सकते थे, लेकिन शायद आपने ऐसा नहीं किया है क्योंकि आप अपने क्रेडिट का महत्व देते हैं। यदि आप खुद के लिए चतुर निर्णय लेते हैं (जैसे आपके क्रेडिट कार्ड पर ऋण से बचने), तो आपको उन निर्णयों पर गर्व होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट लें 22
    5
    एक दिन पांच लोगों को तारीफ करें। हर दिन पांच अलग-अलग लोगों को तारीफ करने की कोशिश करें, ताकि आप उन्हें फिर से वही लोगों के साथ न करें। प्रत्येक व्यक्ति को किसी चीज के बारे में बधाई दीजिए, जिसे आप वास्तव में प्रशंसा करते हैं, आसान तरीके से नहीं लेते हैं और चीजों पर तारीफ भी करते हैं जो अति सतही होते हैं। समय के बारे में सोचने के लिए कि आप वास्तव में लोगों के बारे में क्या पसंद करते हैं, और फिर इसे ज़ोर से व्यक्त करते हुए, आपका मन सकारात्मक बने रहने में सहायता करेगा आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करने के बारे में चिंतित नहीं होंगे
  • अनुसंधान ने संकेत दिया है कि जिस व्यक्ति को आप ईर्ष्या से प्रशंसा करते हैं, उसे आपको फायदा हो सकता है अपने कड़ी मेहनत और अन्य मूल्यों के संबंध में जो आप ईमानदारी करते हैं, उस व्यक्ति को तारीफ करने के तरीकों की खोज करें।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 23
    6
    स्वयंसेवक काम करो यदि आप अपने दिमाग को जो आपके पास नहीं है, से संबंधित विचारों से दूर नहीं जा सकते हैं, लोगों की ज़रूरत के लिए समय व्यतीत करें। कभी-कभी, हम मानसिक दिनचर्या में पकड़े जाते हैं जो कि यह जानना असंभव है कि हमारा जीवन कितना अच्छा है। थोड़ा सा वास्तविकता एक दिन के लिए एक लोकप्रिय भोजन कक्ष, अस्पताल या जानवरों के लिए आश्रय में स्वैच्छिक काम करते रहें। फिर अपने अनुभव को प्रतिबिंबित करें अन्य लोगों की सहायता से आप यह देख सकते हैं कि आपके पास कितना है और आप दुनिया को कितनी सकारात्मक ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: ईर्ष्या और नफरत की आग में जलने वाला मनुष्य। ...|| सत्य वचन

    • दूसरों के साथ खुद की तुलना करने की आवश्यकता का विरोध करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें दूसरों की तरह नहीं होने पर, अपने व्यक्ति को सुधारने पर ध्यान दें
    • ईर्ष्या को अपने व्यक्ति को सुधारने का अवसर के रूप में विचार करने की कोशिश करें, न कि अपने बारे में बुरा महसूस करने के कारण।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com