ekterya.com

मुश्किल लोगों के साथ कैसे जाना

हम सभी जानते हैं कि कठिन लोगों से निपटना है। कुछ लोग बहुत मांग या अप्रिय हैं, दूसरों को अभिमानी या भावनात्मक रूप से अपमानजनक हो सकता है किसी भी मामले में, इस तरह के किसी व्यक्ति से संचार करना बहुत ही तनावपूर्ण हो सकता है और गलत तरीके से लेने से उन्हें सुधारने के बजाय चीजें खराब हो सकती हैं। नीचे दी गई निर्देशों से आपको मित्र, परिवार के सदस्य या सहकर्मी के साथ अपने रिश्ते को सुधारने में मदद मिल सकती है, या कम से कम तनाव और कम संघर्ष वाले व्यक्ति के साथ रहने में आपको कम से कम मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1

संबंधों में सुधार
छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 1
1
अच्छा हो कभी-कभी, एक मुश्किल व्यक्ति के साथ संबंध थोड़ा और दयालुता में सुधार कर सकता है। जब आप उस कठिन व्यक्ति को देख लेते हैं जिसके साथ आप काम कर रहे हैं, उस पर मुस्कुराएं और हैलो कहें मैत्रीपूर्ण होने के नाते कमजोरी का संकेत नहीं है
  • कभी-कभी, थोड़ा हास्य बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप एक मैत्रीपूर्ण मजाक कह सकते हैं, तो मूड को हल्का करने में बहुत मददगार हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 2
    2
    प्रशंसा करें कुछ मामलों में, किसी व्यक्ति को इलाज करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वह इसे सुनना, प्रशंसा करने या समझने में असमर्थ हैं। समय-समय पर, जो कुछ आपने अच्छी तरह से किया है उसे उजागर करने के लिए एक प्रयास करना भी रिश्ते को बेहतर बना सकता है।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 3
    3
    अपने आप का विश्लेषण करें यदि आप वास्तव में एक मुश्किल व्यक्ति के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं, तो यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि क्या आपके खुद के कार्यों या व्यवहार इस व्यक्ति के साथ आपके संबंध में सभी तनाव (या इसके कुछ हिस्से) का कारण हो सकते हैं।
  • क्या यह संभव है कि आप कठोर थे या आपने कुछ ऐसा किया जो उस व्यक्ति को परेशान करता है जिसके साथ आपको मुश्किलें हैं? यदि हां, तो आपको ईमानदारी से माफी की पेशकश करनी चाहिए
  • यह भी संभव है कि इस व्यक्ति के प्रति आपके इशारों से आप संवाद न करें या अपनी आवश्यकताओं या भावनाओं को ध्यान में रखें इस मामले में, गतिशील को सुधारना आपके गैर-संवादात्मक संचार (जैसे, आपके इशारों और अपनी टोन) का हिस्सा बदलने के लिए उतना आसान हो सकता है, जिससे आप उस व्यक्ति को दिखा सकते हैं जिसे आप सुन रहे हैं, समझते हैं या नहीं
  • छवि का शीर्षक, मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 4
    4
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें यदि अपने व्यवहार और आपके दृष्टिकोण पर विचार करने के बाद, आप यह निष्कर्ष निकालते हैं कि आप इस व्यक्ति के कठिन व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, अपनी रूढ़िता को कुछ व्यक्तिगत रूप से न लेने की कोशिश करें समस्या आप नहीं है, यह आपका दृष्टिकोण है
  • यहां तक ​​कि अगर यह मामला है, दयालु होने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि यह व्यक्ति आपको कुछ मुश्किलों के कारण बुरी तरह से इलाज कर सकता है क्योंकि वह अपने जीवन में अनुभव करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे दुर्व्यवहार करना चाहिए, लेकिन समझ होने से संबंध को सुधारने में सहायता मिल सकती है।
  • विधि 2

    बातचीत को व्यस्त रखें
    मुश्किल लोगों के साथ मिलकर छवि शीर्षक चरण 5
    1

    Video: Likhne Wale Ne Likh Daale | Lata Mangeshkar, Suresh Wadkar | Arpan 1983 Songs | Jeetendra, Reena Roy

    शांत रहो जब आप एक मुश्किल व्यक्ति से बात करते हैं, तो शांत और तर्कसंगत रहें, तर्क को जीतने की कोशिश करने के लिए प्रलोभन से बचें और इसे आपको उस लड़ाई में खींचकर न दें जिससे आप लड़ाई नहीं करना चाहते। यह अधिक संभावना है कि आप एक संतोषजनक परिणाम प्राप्त करेंगे यदि आप शांत और तर्कसंगत रह सकते हैं।
    • प्रतिक्रिया करने से पहले सोचें यहां तक ​​कि अगर कोई बहुत गुस्सा या आप के लिए बहुत कठोर है, तो शांत प्रतिक्रिया तैयार करना सबसे अच्छा तरीका है। यह सीमा निर्धारित करता है और आपको एक संदेश भेजता है जो कहता है कि आपको शांत होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 6
    2

    Video: काला जादू Karne Ka Tarika में उर्दू - पाकिस्तान में काला जादू - Purisrar Dunya

    अपनी भावनाओं को पहचानें जैसा कि संकेत दिया गया है, बहुत से लोग एक मुश्किल तरीके से व्यवहार करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे उनकी बात नहीं सुनते हैं या वे उन्हें समझ नहीं पाते हैं। कभी-कभी सिर्फ उस व्यक्ति को दिखा रहा है जो आप सुन रहे हैं कि वे क्या कह रहे हैं, स्थिति को सुधार सकते हैं।
  • यह एक अच्छा विचार है कि व्यक्ति को यह बताने दें कि आप उनकी भावनाओं को पहचानते हैं। उसे बताएं कि उसकी भावनाओं की क्या धारणा है और उससे कहें कि वह क्या कह रही है, जैसे "ऐसा लगता है कि इस समय आप बहुत गुस्से में हैं और मुझे अफसोस है कि आपको ऐसा लगता है"। इससे पता चलता है कि आप अपने परिप्रेक्ष्य को समझने के लिए तैयार हैं।
  • पूछें कि वह परेशान क्यों है। आप यह दिखा सकते हैं कि आप सहानुभूति देने के लिए और भी अधिक इच्छुक हैं यदि आप उससे अपनी भावनाओं के बारे में बताना चाहते हैं
  • वैध आलोचना स्वीकार करें यदि व्यक्ति आप की बहुत आलोचना कर रहा है, तो यह तय करने का प्रयास करें कि आप क्या कहते हैं, उसका क्या सच है और अपनी बात की वैधता को स्वीकार करते हैं, भले ही आपकी आलोचना पूरी तरह से उचित या सटीक न हो। इससे व्यक्ति की भावना को कम किया जा सकता है कि उन्हें चुनौती दी जा रही है, भले ही आप उन बिंदुओं को उजागर करें जहां यह उचित या सही नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 7
    3



    स्पष्ट रूप से संवाद करें जब एक मुश्किल व्यक्ति से निपटने के लिए, यह स्पष्ट रूप से और खुले तौर पर संवाद करने के लिए महत्वपूर्ण है कई संघर्ष गलतफहमी से उत्पन्न होते हैं
  • यदि आप कर सकते हैं, तो व्यक्ति से चेहरे पर बात करने की कोशिश करें, न कि ईमेल या किसी अन्य तकनीकी साधन से। यह एक संचार त्रुटि का सामना करने के जोखिम को कम करता है और अधिक सहानुभूति उत्पन्न कर सकता है।
  • यदि आपको किसी के साथ चर्चा में भाग लेना है, तो अपने परिप्रेक्ष्य को उजागर करने के लिए लिखित साक्ष्य लाएं और विचारों या भावनाओं के बजाय तथ्यों के आधार पर तर्कों पर चर्चा करने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 8
    4
    समस्या पर ध्यान दें, व्यक्ति नहीं। जिस समस्या के साथ आप काम कर रहे हैं, उसके बजाय उस समस्या को ध्यान से फोकस करें, जिसे आप हल करना है। यह व्यक्तिगत आक्रमणों में बदल जाने से बातचीत को जारी रखने में मदद करता है और मुश्किल व्यक्ति को अधिक तर्कसंगत सोच दिखा सकता है।
  • इस दृष्टिकोण को अपने आप को पेश करने का अतिरिक्त लाभ होता है जो समस्याएं सुलझाने वाले व्यक्ति के रूप में पेश करता है, जो वास्तव में समस्या में समस्या की परवाह करता है और स्थिति सुधारना चाहता है।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 9
    5
    मुखर हो, लेकिन आक्रामक नहीं। ऐसे तरीके से संवाद करें जिससे आप अपने विचारों और अपने विचारों के बारे में स्पष्ट रूप से अपनी स्थिति के बारे में स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन बिना किसी दूसरे व्यक्ति को चुप्पी देकर या उन्हें महसूस कर सकते हैं कि आप उन्हें नहीं सुन रहे हैं या आप कठोर हैं।
  • जब भी संभव हो, पुष्टि की अभिव्यक्ति के बजाय प्रश्न पूछें मुश्किल लोगों को आम तौर पर मजबूत राय होती है। यदि आप उन्हें बताए बिना गलत तरीके से अपने तर्कों की संभावित त्रुटियां देख सकते हैं, तो आप अक्सर अनावश्यक संघर्ष से बच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, विनम्रता से पूछना "क्या आपने इस समस्या पर विचार किया है?" कहने से अधिक उत्पादक हो सकता है "इसके बारे में सोचने का तरीका इस समस्या के लिए नहीं गिना जाता है।"
  • पहले व्यक्ति में पुष्टि का प्रयोग करें जब आप affirmations व्यक्त करते हैं, उन्हें आप के प्रति निर्देश और अन्य व्यक्ति की ओर नहीं यह महसूस कर सकता है कि आप चुनौतीपूर्ण हैं या उसे दोष दे रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, "मुझे कभी भी वह ईमेल नहीं मिला" कहने से कम उत्तेजक है "आपने कभी मुझे उस ईमेल को नहीं भेजा।" इसी तरह, "मुझे लगता है कि टिप्पणी से नाराज महसूस किया" कम उत्तेजक हो सकता है "आप बहुत कठोर थे।"
  • विधि 3

    अपनी दूरी रखो
    छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 10
    1
    अपनी लड़ाई अच्छी तरह से चुनें कभी-कभी, मुश्किल व्यक्ति को होना मुश्किल है कुछ और चीजों में शामिल होने की तुलना में कठोर टिप्पणी को अनदेखा करने के लिए यह अधिक उत्पादक हो सकता है जो लंबी और गर्म चर्चा हो सकती है।
    • इसी प्रकार, यदि आपके पास एक सह कार्यकर्ता है जो किसी विशिष्ट कार्य में बहुत अच्छा है, तो सकारात्मक गुणों का लाभ उठाने के लिए अपने कठिन व्यवहार को सहन करने के लायक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 11
    2
    अपनी बातचीत को सीमित करें कुछ मामलों में, जो सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं वह केवल अनावश्यक संपर्क से बचने के द्वारा मुश्किल व्यक्ति के साथ आपकी बातचीत के दायरे को सीमित करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि मुश्किल व्यक्ति आप के साथ काम करते हैं, तो कभी-कभी आप अपने एक सहपाठियों के साथ अप्रिय बातचीत से बचने के लिए कार्यालय के सदस्यों के साथ दोपहर के भोजन के साथ या कार्य मीटिंग के बाद भाग नहीं ले सकते।
  • छवि का शीर्षक मुश्किल लोगों के साथ मिलें चरण 12
    3
    दूर हो जाओ कभी-कभी सबसे अच्छा विकल्प यह है कि स्थिति से दूर हो या यहां तक ​​कि पूरी तरह से संबंध। अगर यह एक विकल्प है, तो इसके बारे में विचार करना उचित होगा।
  • एक कठिन व्यक्ति जो काम करता है, उन समस्याओं का एक अल्पकालिक समाधान केवल कह रहा है: "मैं इस समय इस समस्या से निपट नहीं सकता चलो इसके बारे में बाद में बात करते हैं, जब हमारे पास शांत करने का अवसर होता है। "
  • यदि आपके पास एक मुश्किल व्यक्ति के साथ एक व्यक्तिगत संबंध है, तो आपको इसे पूरा करने पर विचार करना पड़ सकता है यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप स्थिति में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं और प्रश्न में व्यक्ति बदलना नहीं खोल रहा है, तो संभवत: एक रिश्ते को बनाए रखने के योग्य नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यह अधिक संभावना है कि जो लोग आपका सम्मान करते हैं या जिनके साथ आप करीबी रिश्ते को बदलने के लिए खुले हैं। सामान्य तौर पर, वे ऐसे लोग हैं, जिनके साथ उनसे बचने के बजाय उन्हें संबंधित मूल्य है।
    • ध्यान से सोचें कि आप रिश्ते की नकारात्मकता कैसे जारी रख सकते हैं। आपको शायद कुछ चीजों का पता नहीं है जो आप करते हैं जिससे किसी और को धमकी दी, चुनौती दी, भ्रमित या चोट लग सकती है।

    चेतावनी

    • यदि आप एक आक्रामक शिकारी को चुनौती देते हैं तो सुरक्षित रहें कभी-कभी, ये स्थितियां बदतर हो सकती हैं और खतरनाक हो सकती हैं।
    • यदि आप जिस व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं वह बहुत आक्रामक है, यह इसलिए हो सकता है क्योंकि किसी ने आपको अतीत में चुनौती नहीं दी है। यह धमाके के खिलाफ बचाव करना अच्छा है, लेकिन इसे अन्य लोगों के साथ एक सुरक्षित वातावरण में करना सुनिश्चित करें, अगर आपके आक्रामक व्यवहार आपके लिए या अन्य लोगों के लिए खतरनाक हो जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com