ekterya.com

कैसे चिंता करने की नहीं

कई बार जब आप अपने जीवन में होने वाली नकारात्मक चीजों के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं। प्रत्येक स्थिति के लिए संभावित समाधान जानने के लिए और जीवन में नकारात्मकता से निपटने के लिए उपयोगी टिप्स को पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
जब लोग आप का न्याय करते हैं

छवि शीर्षक नहीं देखभाल चरण 1
1
अपने बारे में अपनी राय बनाएं अक्सर, जिस कारण से हम ध्यान देते हैं कि दूसरों को हमारे बारे में क्या सोचना है, क्योंकि हम अपनी आंखों के माध्यम से खुद को देखते हैं ... लेकिन हमारे लिए केवल हमारे विचारों को दूसरों के बारे में सोचने के लिए अच्छा नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने आप पर गर्व करें जिससे कि वे जो भी कहते हों, पता करें कि आप अच्छे इंसान हैं
  • अपने समुदाय के लिए अनमोल समर्थन प्रदान करते हुए स्वयं के बारे में स्वयं को अच्छा महसूस करने के लिए स्वयंसेवा करना एक बढ़िया तरीका है।
  • कुछ कौशल प्राप्त करें, जैसे ड्राइंग, एक उपकरण खेलना या खेल खेलना क्या आप अकेले आदमी होने के लिए थक चुके हैं, कोई बात नहीं? मैं उस आदमी को जानता हूँ जो बास बजाना अद्भुत है
  • यात्रा और उन चीजों को देखें जिन्हें आप देखना चाहते हैं। यात्रा से आपको और अधिक आत्मविश्वास मिलेगा और आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों को बताने के लिए अविश्वसनीय यादें और कहानियां देंगे।
  • Video: एक कहानी - चिंता एवं तनाव से बचने के उपाय - डा. सहदेव दास

    छवि शीर्षक नहीं केयर चरण 2
    2
    क्या करना है जो आप करना चाहते हैं दूसरों की राय आपको उन चीजों को करने से रोकना जो आपको करना पसंद है। आपकी खुशी आपकी स्वीकृति पर निर्भर नहीं होनी चाहिए। उन्हें अनदेखा करो और आपको एहसास होगा कि जितना अधिक समय आप खर्च करेंगे, आप चाहे जो भी कहते हों, आप जो कुछ भी बोलें, आप कम ध्यान देंगे। आपको इतना मजा आएगा कि आपको एहसास होगा कि आप किसी और चीज़ की परवाह नहीं करते हैं।
  • जो चीजें जो आपको खुश करती हैं, अपने आप को समर्पित करना भी उन लोगों से मिलना अच्छा तरीका है, जो आपके जैसा सोचते हैं और वही चीजें पसंद करते हैं। ये नए लोग जश्न मनाएंगे, अपनी पसंद की चीज़ों को पहचानने के बजाय!
  • छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 3
    3
    उन्हें आप को अस्वीकार करने की अनुमति दें देखभाल करने की दिशा में एक अच्छा कदम जब लोग आप का न्याय करते हैं, तो बस उन्हें ऐसा करने दें। उन्हें आप का न्याय और, उस न्याय का सामना करने पर, आप देखेंगे कि यह दुनिया का अंत नहीं है। फिर भी, आप हर दिन उठेंगे और जो कुछ भी करना चाहते हैं उसे जारी रखेंगे। आपकी राय वास्तव में आपके जीवन को प्रभावित नहीं करती है।
  • खासकर उन लोगों के साथ बहस करने में कोई मतलब नहीं है क्योंकि उन्हें रोकना लगभग असंभव होगा। जो लोग आपको सबसे गंभीर रूप से न्याय करते हैं वे आमतौर पर जो खुद को सबसे अधिक गंभीर रूप से न्याय करते हैं, और आप का न्याय करना जारी रखेंगे क्योंकि इससे उन्हें बेहतर लगता है उन्हें समस्याएं हैं, लेकिन उनकी समस्याओं को आपको प्रभावित नहीं करने दें।
  • छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि यह सब लंबे समय तक कोई फर्क नहीं पड़ेगा। यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन लोगों को अपने स्वयं की समस्याओं और जीवन की समस्या है। पांच साल में, शायद वे आपको याद नहीं करेंगे, आपके बारे में जितनी चीजें पसंद नहीं हैं उतनी ही कम। आपकी राय का कुछ और वर्षों में आपके पर कोई असर नहीं होगा। यदि आप अपना समय व्यतीत करते हैं और अपने अवसरों का लाभ उठाते हैं, तो आप लंबे समय से ज्यादा खुश होंगे यदि आप लोगों की राय बदलने की कोशिश में अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, तो आप शायद कुछ और वर्षों में भी नहीं देख पाएंगे।
  • विधि 2
    जब कोई आपको परेशान करता है

    छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 5
    1
    आपको चोट लगने का कारण निर्धारित करें किसी को चोट लगी है, इसलिए आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको परवाह नहीं करने में मदद मिलेगी, इससे आपको समझने में उनकी मदद मिलेगी और उन्हें क्या किया और उन्होंने क्या किया। यदि आप कारणों को समझते हैं कि किसी ने क्यों कुछ किया है, तो उन पर निर्णय लेने और उनके खिलाफ कोई शक नहीं करना कठिन है।
    • शायद वे आपको चोट पहुँचाते हैं क्योंकि वे चोट, अकेला या भयभीत हैं शायद वे आपको दुख देते हैं क्योंकि उन्हें चिंता है कि आप उन्हें पहले चोट पहुंचा सकते हैं। हो सकता है कि उनके जीवन में अन्य लोगों से प्यार करने या उन्हें अच्छी तरह से व्यवहार करने के लिए उनके जीवन में कोई अच्छा उदाहरण नहीं है। ऐसे कई कारण हैं कि लोग जानबूझकर या अनजाने में, दूसरों को चोट पहुँचाते हैं।
  • छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 6
    2
    सोचो कि वे इसे याद करते हैं यदि कोई आपको परेशान करता है या आपको किसी अन्य तरीके से दिखाता है कि वे आपकी या आपकी ज़िन्दगी में आपकी भूमिका की सराहना नहीं करते हैं, तो वे यह समझते हैं कि यह उनका नुकसान है। यदि आप गुस्से में, चोट लगी या अकेले रहना चाहते हैं, तो इससे आपको लंबे समय में ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, इससे आपको प्रभावित होगा। ध्यान रखें कि आपके समय और स्थिति का इस्तेमाल किसी ऐसे व्यक्ति में किया जा सकता है जो आपकी सराहना करता है
  • छवि शीर्षक नहीं देखभाल चरण 7
    3

    Video: किसान की चिंता किसको ज्यादा? Congress, BJP या RLP

    उन लोगों की सराहना करें जो आपके बारे में परवाह करते हैं अपने बारे में देखभाल करने वाले लोगों की सराहना करने के लिए समय निकालें ऐसे कई लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपके आस-पास होते हैं। इन दोस्तों, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों या शिक्षकों की तुलना में अधिक समय के लिए कोई है जो अपनी समस्याओं में शामिल है
  • छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 8
    4
    नए लोग ढूंढें जब यह दुखद व्यक्ति आपके जीवन को छोड़ देता है, तो वह नए लोगों को ध्यान में रखता है। इससे आपको एक नया उद्देश्य और खुशी मिलेगी और आपको आपके द्वारा किए गए कार्यों को भूलने में मदद मिलेगी। जब आप नए और अद्भुत लोग पाते हैं जो आप के लिए आपकी सराहना करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि अन्य बेवकूफों को अचानक आपसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा जब आप बहुत खुश रहें तो चोट लग जाए और नाराज़ हो!
  • विधि 3
    जब चीजें गलत हो जाती हैं

    छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 9



    1
    ध्यान रखें कि चीजें बदतर हो सकती हैं जब बुरी चीजें आप पर होती हैं, तो याद रखें कि चीजें खराब हो सकती हैं यह आपके जीवन में होने वाली चीजों के दर्द को कम करने नहीं है: नहीं, ये चीजें बदबूदार रहेंगी। वह नहीं बदलेगा लेकिन जब आप समझते हैं कि चीजें खराब हो सकती हैं, तो आपके लिए आपकी चीज़ों की सराहना करना बहुत आसान होगा।
  • छवि शीर्षक नहीं केयर चरण 10
    2
    अपने जीवन में अच्छी चीजों की सराहना करें इसलिए, यह जानकर कि आप बहुत अधिक खो सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं था, समय लेने के लिए अपने जीवन की चीज़ों की सराहना करते हैं जिससे आपको खुशी मिलती है। अपनी माँ को गले लगाओ, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ कि कितना वे तुम्हें करने के लिए मतलब है, और एक सूर्यास्त देखने ... क्योंकि अभी, अभी, आप जीवित हैं और कहा कि अकेले अद्भुत और अद्भुत है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके जीवन में ऐसी चीजें नहीं हैं जिनसे आप सराहना कर सकते हैं या आपको खुश कर सकते हैं, तो आपको बाहर जाने और चीजों को खुश करने की जरूरत है। स्वयंसेवा करना प्रारंभ करें, एक नया मित्र बनाएं या ऐसा कुछ करो जिसे आप हमेशा करना चाहते थे हमारा जीवन कम है और हमें उन्हें ऊब नहीं होने देना चाहिए या दुखी होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 11
    3
    बाकी का आश्वासन दिया कि यह दुनिया का अंत नहीं है चीजें गलत हो जाएंगी, ऐसा होता है दरअसल, यह कई बार होता है लेकिन अगर आप मानते हैं और समझते हैं कि चीजें गलत हो जाती हैं, तो आप जान लेंगे कि ऐसा तब होता है जब यह होता है कि दुनिया का अंत नहीं है। हमारी समस्याएं कभी-कभी बहुत अच्छी लगती हैं, और अक्सर वे अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक और संभाल करने में मुश्किल होती हैं, लेकिन (जैसा कि कहावत कहते हैं) सबकुछ गुजरता है आपके पास अन्य समस्याएं होंगी और आपको दूसरी खुशी होगी।
  • छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 12
    4
    चलते रहें आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं, आप कुछ गड़बड़ कर सकते हैं जो पूर्ववत नहीं कर सकते। आप सब कर सकते हैं उठो और आगे बढ़ें। अपनी रणनीति बदलें और अगर आप कर सकते हैं तो समस्या ठीक करें। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो इसके बाद क्या जारी रखें। अपने आप को एक नया लक्ष्य देते हुए, एक नया उद्देश्य और नई सफलता आपको उन विफलताओं की परवाह नहीं करने में मदद करेगी, जिनके माध्यम से आप चले गए हैं।
  • विधि 4
    अवसर जहां आपको देखभाल करनी चाहिए

    छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 13
    1
    चिंता जब किसी और को चोट लगी जा रही है ऐसी परिस्थितियों में आपको हमेशा चिंता करना चाहिए। जब किसी और को घायल किया जा रहा है तो यह शायद सबसे महत्वपूर्ण है यह उचित है कि आप परवाह न करें जब लोग आपको धमकाते हैं, लेकिन अगर आप कुछ लोगों को किसी और को धमकाने देखते हैं, तो आपको हमेशा उनके बारे में ध्यान रखना चाहिए। यदि हम एक-दूसरे का बचाव करते हैं, तो किसी भी व्यक्ति को कभी भी इस तरह से चोट नहीं पहुंचेगी, जिसमें आप शामिल होंगे।
  • छवि शीर्षक नहीं केयर चरण 14
    2
    चिंता जब आप किसी और को चोट पहुंचा सकते हैं आप उन लोगों पर नहीं शूट कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं पसंद करते हैं, आप दूसरों के साथ धमकियां नहीं बना सकते हैं और आप अपने कार्यों के बारे में चिंता नहीं कर सकते हैं कि आपके कष्ट कैसे प्रभावित होते हैं यदि हम इस दुनिया में खुशी से जीना चाहते हैं, तो हमें प्यार करना और दूसरों की देखभाल करना है अगर आपको कोई परवाह नहीं है कि आप किसी और को चोट पहुंचाई रहे हैं, तो आपको यह सोचने की जरूरत है कि आपके कार्य आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 15
    3
    लोगों को आपकी ज़रूरत होने पर चिंता करें अक्सर, लोग आप पर निर्भर होंगे। आप यह भी नहीं जानते हैं कि वे आप पर निर्भर हैं अपने जीवन के दौरान, ऐसे लोग होंगे जिनकी आपको अलग-अलग कारणों की आवश्यकता है। आपको देखभाल करनी चाहिए और आपको पर्याप्त देखभाल करनी चाहिए ताकि आप उनकी मदद कर सकें।
  • ये ऐसे दोस्त हो सकते हैं, जो मुश्किल समय या आपके परिवार के सदस्यों के दौरान आपके भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता होती है, जिनके लिए उन्हें अपने जीवन को उजागर करने की आवश्यकता होती है। यह एक ऐसी आश्रय हो सकती है जिसमें आप स्वयंसेवक होते हैं या यह आपके बच्चे हो सकते हैं जिनके लिए आपको जीवित रहने की आवश्यकता है।
  • Video: चिंता और घबराहट कैसे दूर करे | रामबाण उपाय | Natural Remedies to Cure Tension and Stress

    छवि का शीर्षक नहीं केयर चरण 16
    4
    अपने जीवन और आपकी कल्याण के बारे में चिंता करें यह भी अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन और कल्याण के बारे में चिंतित हैं। कभी-कभी यह मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपके साथ बुरी चीजें आती हैं, तो आप समझते हैं कि आपको अपने बारे में चिंता क्यों करनी चाहिए। लेकिन जब आप उदास महसूस करते हैं, तो याद रखें कि ऐसे कई लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं (भले ही आप नहीं जानते हों) और आपके भविष्य में आपके लिए कई अद्भुत चीजें सहेजी गई हैं (भले ही आपको लगता है कि आपके साथ कुछ भी अच्छा नहीं होगा)। मजबूत हो, क्योंकि आप हैं बहुत मजबूत है, और बस रुको।
  • युक्तियाँ

    • पुरानी स्टौइक मास्टर्स थे जो मूर्ख चीज़ों के बारे में चिंतित नहीं थे और जीवन के अच्छे हिस्से को प्यार करते थे। उनके बारे में अधिक पढ़ें.
    • जब आपको समस्याएं आती हैं या परेशान महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप अपने मित्रों और परिवार के साथ बात कर सकते हैं। वे आपको प्यार करते हैं और आपकी समस्याओं के साथ आपकी सहायता करेंगे

    चेतावनी

    • चीजों के बारे में चिंता करने में कुछ भी गलत नहीं है यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप नकारात्मकता आपको दुखी न होने दें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, परिवर्तन नहीं करते, खुद को स्वीकार करते हैं और अभी भी खुश हैं!
    • चीजों की परवाह नहीं करने के लिए सीखना समय लगता है। यह रात भर बदलने की उम्मीद मत करो!
    • अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को चोट करना चाहते हैं या आत्मघाती विचार चाहते हैं, तो सहायता प्राप्त करें हम चाहते हैं कि आप अपनी सुंदर भावना को दुनिया के साथ साझा करना जारी रखें! आपातकालीन सहायता और सलाह पाने के लिए नीचे दिए गए किसी भी लाइन पर कॉल करें:
    • संयुक्त राज्य और कनाडा: 1-800-273-TALK या 1-800-SUICIDE
    • यूनाइटेड किंगडम: 08457 90 90 90 या 1850 60 90 90 (आरओआई)
    • ऑस्ट्रेलिया: 13 11 14
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com