ekterya.com

नकारात्मक मित्र से कैसे निपटें

एक नकारात्मक दोस्त आपके जीवन में एक अंधेरे बल हो सकता है एक तरफ, आप अपने कुछ व्यक्तित्वों की सराहना कर सकते हैं और आपको अधिक सकारात्मक होने में मदद करना चाह सकते हैं। दूसरी तरफ, यह मित्र आपको भस्म कर सकता है और आपको अपनी दुनिया में खींच सकता है। किसी मित्र के साथ उचित व्यवहार करने के लिए जानें ताकि आप उसे समझ सकें और अपने जीवन में सकारात्मकवाद शुरू कर सकें।

चरणों

विधि 1
नकारात्मकता से निपटना

छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 1

Video: MARIE MOORE PISCES JUNE 04,2018 WEEKLY HOROSCOPE

1

Video: TIRED Of Sneakily TOXIC People Talking CRAP Behind Your Back?

अपने दोस्त की आलोचना करने से बचें अपने मित्र को अपने नकारात्मक पैटर्न के बारे में चिढ़ाने से उसे और भी खराब महसूस हो सकता है और आपके खिलाफ हो सकता है। आलोचना हर किसी के लिए कठिन है, लेकिन विशेष रूप से ऐसे व्यक्ति के लिए है, जिनके मन में नकारात्मक विचार और भावनाएं हैं अपने स्वयं के व्यवहार के बारे में उसे जानने का प्रयास करने से स्थिति खराब हो सकती है और उसे हमला हुआ महसूस हो सकता है। आपकी क्षमताओं का सबसे अच्छा समर्थन वातावरण प्रदान करने का प्रयास करें
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 2
    2
    अपनी खुशी के लिए जिम्मेदारी ले लो। यदि आप अपनी खुशी को नकारात्मक व्यक्ति पर आकस्मिक होने की अनुमति देते हैं, तो यह आपदा में समाप्त हो जाएगा। अपने नकारात्मक मित्र से भावनात्मक दूरी रखें अपने आप को अपनी दुनिया में जाने से बचें और खुशी को हासिल करने के लिए अपनी समस्याओं को हल करने की आवश्यकता महसूस करें।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 3
    3
    अपनी स्वयं की सकारात्मक अभिव्यक्त करें एक नकारात्मक दोस्त की मदद करने के साथ-साथ अपने नकारात्मक तरीकों के मुकाबले सकारात्मक बने रहने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। यह आपको खुश रखेगा और अपने दोस्त को जिस तरह से वह चीजें और कृत्यों की सराहना करता है उसके लिए एक विकल्प दिखाएगा।
  • ब्रेक लें मनुष्य भावनाओं को "पकड़" कर सकता है, यानी, हमारे चारों ओर के लोगों की भावनाओं का पालन करना हमारे लिए अनुपालन करते हैं। भले ही आप एक बहुत ही सकारात्मक व्यक्ति हैं, अगर आप अपने आप को बहुत नकारात्मकता से घेरे हैं, तो आपके लिए सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। समय-समय पर, अपने मित्र की नकारात्मकता से एक ब्रेक ले लो
  • अपनी सकारात्मकता को बनाए रखने का एक अन्य तरीका अपने स्वयं के भावनात्मक अनुभव के अनुरूप रहना है। यदि आप यह महसूस करना शुरू करते हैं कि नकारात्मकता आपका हिस्सा बन जाती है, तो याद रखें कि यह आपके लिए कुछ नहीं है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मैं रेस्तरां के वेटर पर पागल होना शुरू कर देता हूं क्योंकि मेरा दोस्त 5 मिनट के लिए हमारे बारे में शिकायत कर रहा है। मुझे इस व्यक्ति के साथ कोई समस्या नहीं है यह क्रोध मेरा नहीं है। " इस तरीके से, आप उस पर ध्यान केंद्रित करके अपनी सकारात्मकता बनाए रखने की अधिक क्षमता रखेंगे।
  • वह हास्य के लिए रिसॉर्ट्स एक विनोदी तरीके से नकारात्मक अनुभव को फिर से परिभाषित करने से स्थिति की नकारात्मक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मस्तिष्क की प्राकृतिक आवेग का सामना करने में मदद मिल सकती है। अगली बार जब आपका मित्र रॅंटिंग शुरू करता है, तो कहकर स्थिति में एक विनोदी मोड़ ले आओ, उदाहरण के लिए, "मुझे खेद है आपकी कार चालू नहीं हुई और आपको बस लेना पड़ा। लेकिन हे, आपने कहा था कि आप अधिक व्यायाम करना चाहते हैं, है ना? "
  • क्षण याद रखें जब आपके दोस्त की नकारात्मकता तर्कहीन है यदि आप अपने आप को तर्कहीन नकारात्मकता से अलग कर देते हैं, तो अपने खुद के सकारात्मक विचारों को बनाए रखना आसान हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र शिकायत करता है कि रात को बर्बाद कर दिया जाता है क्योंकि उन्हें 3 डी मूवी की बजाए 2 डी मूवी देखना है, तो याद रखें कि यह पूरी तरह से तर्कहीन है। आप अभी भी फिल्म देख सकते हैं और आपको अभी भी एक अच्छी रात होगी इस तर्कहीन विचार से दूर स्लाइड करें।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 4
    4
    अपने दोस्त की नकारात्मकता से मेल खाने से बचें यह आपके मित्र की नकारात्मकता से सहमत होने के लिए मोहक हो सकता है अध्ययनों से पता चलता है कि लोग वास्तव में एक सुखद अकेले की तुलना में दोस्तों के साथ एक अप्रिय गतिविधि करना पसंद करेंगे हालांकि, नकारात्मकता को मजबूत करना केवल चीजों को और भी बदतर बना देगा। आपका मित्र विश्वास करेगा कि यह स्वीकार्य है और आप उसमें भी अधिक विसर्जित कर सकते हैं।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 5
    5
    करुणा दिखाएँ करुणा से संबंधित अध्ययनों से पता चलता है कि यह लोगों के इलाज का एक अचूक तरीका है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित लाभ ऐसे हैं जो करुणा से संबंधित हैं, जैसे तनाव को आसान बनाना और अपने सामाजिक संबंध में वृद्धि करना। उत्तरार्द्ध भी अपने स्वयं के लाभ हैं, जैसे प्रतिरक्षा प्रणाली की वृद्धि इसी तरह, करुणा दूसरों को भी मदद करती है, क्योंकि अनुकंपा कृत्य भी दूसरे व्यक्ति में करुणा उत्पन्न करते हैं। बदले में कुछ भी पूछे बिना कुछ देते हुए दूसरे व्यक्ति में एक ही भावना को जगाने के लिए मूल रूप से, आप और आपके आस-पास के लोगों दोनों में स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए करुणा बहुत ही बढ़िया है।
  • उदाहरण के लिए, अपने दोस्त की मदद करने के तरीके तलाशें यदि आपकी कार काम करना बंद कर दी गई है, तो इसे अपने पास लेने या अपनी बैटरी तय करने की पेशकश करें। यदि आप किसी परिवार के सदस्य के बारे में शिकायत करते हैं, तो उसे बताएं कि वह आपको अपनी समस्याओं के बारे में बता सकता है इन छोटे इशारों का उनके जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ेगा
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 6
    6
    खुद को सुरक्षित रखें किसी मित्र के साथ "ब्रेक अप" करने के लिए यह अप्रिय है, लेकिन कभी-कभी यह सबसे अच्छा विकल्प है नकारात्मकता से छुटकारा पाने के लिए और अपने सभी नकारात्मकता के बावजूद एक मित्र को सही मायने में स्वीकार करना अच्छा है। हालांकि, कभी-कभी यह बहुत बड़ा है, और आपको पूरी तरह से दूर चलना पड़ सकता है। यदि आपकी स्थिति उस बिंदु तक पहुंचती है, तो इस तथ्य के बारे में अच्छा महसूस करें कि आप नकारात्मकता के ब्लैक होल से बचने के लिए अपने लिए पर्याप्त देखभाल करते हैं
  • कभी-कभी, दोस्तों की नकारात्मकता हमारे अपने अतीत की अप्रिय या दर्दनाक यादों को ट्रिगर कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपने मादक द्रव्यों के सेवन की पिछली समस्या से बरामद किया है और आपके मित्र लगातार शिकायत करते हैं कि आपका परिवार आपको ड्रग्स का उपयोग करना बंद करना चाहता है, तो यह नकारात्मकता आपके अपने अतीत के दर्दनाक यादों को जन्म दे सकती है। यदि आपके मित्र की नकारात्मकता असुविधा या दर्द पैदा करने के लिए जारी है, तो दूर चलना बेहतर हो सकता है।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 7
    7
    एक चिकित्सक के पास जाने की संभावना पर विचार करें। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप वास्तव में अपने दोस्त को अपने जीवन में रखना चाहते हैं लेकिन उनकी नकारात्मकता से निपटने में परेशानी है एक चिकित्सक इस से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके सीखने में आपकी मदद कर सकता है और आपकी सोच को एक स्वस्थ और उपयोगी तरीके से तैयार करने के तरीकों से मदद कर सकता है ताकि आप सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रख सकें।
  • यदि आपके मित्र की नकारात्मकता आत्महत्या या आत्म-हानि का उल्लेख करने की बात है, तो किसी विश्वसनीय माता-पिता, शिक्षक, परामर्शदाता या अन्य अधिकारियों से बात करें आपके मित्र को आपकी सहायता की अपेक्षा अधिक सहायता की आवश्यकता है।
  • विधि 2
    किसी नकारात्मक मित्र के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करें

    छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 8
    1
    अपने शब्दों के बारे में सोचो आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह अपने दोस्त की नकारात्मकता को बहुत महत्वपूर्ण या प्रतिकूल होने के कारण बढ़ाना है। यदि आप अपने दोस्त को बताना चाहते हैं कि किसी स्थिति की उसकी परिप्रेक्ष्य आवश्यक से अधिक नकारात्मक है, तो उसे बताने का सबसे अच्छा तरीका सोचें।
    • दूसरे व्यक्ति के उपयोग के बजाय पहले व्यक्ति में पुष्टि का उपयोग करें उदाहरण के लिए, एक वाक्यांश जैसे "रोकें इतना नकारात्मक" से कम सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा: "मुझे लगता है कि उस स्थिति में आपके द्वारा ध्यान केंद्रित किए जाने वाले एक से अधिक पहलू हैं"। इन प्रकार के बयानों को कम महत्वपूर्ण लगेगा और दूसरे व्यक्ति को आपसे क्या कहना है, यह सुनने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 9
    2
    जिस तरह से आप चीजें बोलते हैं उसके साथ सावधान रहें। आप जो कहते हैं वह केवल महत्वपूर्ण कारक नहीं है टोन और गैरवर्तक संकेत समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। हारते हुए या हारने में निराशा से प्रभावी ढंग से इसका मुकाबला करने की बजाय नकारात्मकता में वृद्धि होगी
  • यदि आप अपने मित्र के विचारों से सहमत हैं, एक नरम आँख से संपर्क स्थापित करें और उसके शब्दों से सहमत हों, तो सकारात्मक संवाद बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • आवाज की एक समान स्वर रखें हर बार जब आपका मित्र रोष में फंस जाता है, तो उसे समझने में मदद मिल सकती है कि समस्या के प्रति प्रतिक्रिया करने के लिए एक से अधिक तरीके हैं।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 10

    Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (9) GET RICH - ISRAEL

    3
    जिस गति से आप बोलते हैं उस पर ध्यान दें अध्ययन बताते हैं कि धीरे-धीरे बोलने से लोगों को आपको "अधिक देखभाल और समझ" के रूप में देखा जाता है। यदि आप एक नकारात्मक मित्र से ऐसे तरीके से संवाद करना चाहते हैं जो सकारात्मकता को बढ़ावा देता है और आपको नकारात्मकता के समान माहौल में पड़ने से रोकता है, तो उस गति की ओर ध्यान दें जिस पर आप बोलते हैं।



  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 11
    4
    मुखर रहें जब आप अपने दोस्त को संबोधित करते समय दयालु और सकारात्मक होना चाहिए, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे आप से गुजरना चाहिए। कभी-कभी कोई नकारात्मक मित्र आपके विचारों को खारिज करने का प्रयास कर सकता है। अपनी अभिव्यक्ति को अभिव्यक्त करने और एक अलग परिप्रेक्ष्य रखने के लिए अपनी स्वतंत्रता के संबंध में एक दृढ़ रुख रखें। मुखरता सभी प्रतिभागियों की जरूरतों को पूरा करने में होती है, न कि केवल एक व्यक्ति की।
  • अपनी इच्छाओं को व्यक्त करें और स्पष्ट रूप से आवश्यकताएं यह एक सीधी भाषा का उपयोग करता है जिसे विपरीत नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "इस पल में आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं वह मुझे असहज बनाता है। मैं जाऊँगा, लेकिन अगर आप चाहें तो बाद में बात कर सकते हैं। "
  • इसमें सहानुभूति भी शामिल है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप इस बारे में बात करना चाहते हैं, लेकिन मुझे बातचीत के बारे में सहज महसूस नहीं है, इसलिए मैं छोड़ दूँगा।"
  • सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपकी शिकायतों को 5 मिनट के लिए सुनाने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन मैं इस विषय को बदलना चाहूंगा ताकि हम खुद को नकारात्मक भावनाओं में विसर्जित नहीं कर सकें"।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 12
    5
    बातचीत की दिशा बदलें यदि कोई मित्र किसी चीज़ के बारे में नकारात्मक बात करना बंद नहीं करता है, तो उस विषय में परिवर्तन करें जिसे आप जानते हैं, इसे प्रोत्साहित करेंगे। स्थिति में सकारात्मकता की खुराक को इंजेक्शन लगाने से नकारात्मकता से मुकाबला करने की कोशिश करने से कहीं ज्यादा आसान और अधिक प्रभावी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र काम पर बुरा दिन होने के बारे में शिकायत करता है, तो उससे पूछें कि क्या वह बॉलिंग करना चाहता है या कोई फिल्म देखना चाहता है। अपने टिकट का भुगतान करने का प्रस्ताव
  • विधि 3
    नकारात्मकता को समझें

    छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 13
    1
    निराशावाद को पहचानें निराशावाद जीवन के प्रति उन्मुख है जो चीजों को गलत करने की प्रतीक्षा कर रहा है। आम तौर पर, लोग निराशावादी बन जाते हैं क्योंकि उनके जीवन में चीजें वास्तव में गलत हो गईं थीं। निराशावादी लोग अक्सर नकारात्मक लगते हैं क्योंकि वे विचारों और संभावनाओं को जल्दी से हटा देते हैं। बस याद रखें कि शायद आपके पास बुरी चीज़ों से भरा भूतकाल है, इसलिए आपके दृष्टिकोण से निराशावाद पूरी तरह से उचित लग सकता है
    • निराशावादी विचार वाले लोग सकारात्मक सोच को जीवन की समस्याओं को पहचानने से मना कर सकते हैं। आप अपने मित्र को अपनी बातचीत के दौरान सकारात्मक और स्वस्थ सोच के प्रेरक द्वारा एक और सकारात्मक तरीके से सोचने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक निराशावादी दोस्त कह सकता है, "मुझे उस साक्षात्कार में जाने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि वे मुझे कभी किराया नहीं देंगे।" जो कोई वास्तविकता स्वीकार करने से इनकार कर सकता है वह जवाब दे सकता है: "ओह, वे निश्चित रूप से आपको नौकरी देंगे! ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि आप सबसे अच्छे व्यक्ति नहीं हैं! " हालांकि यह सकारात्मक लग सकता है, यह उपयोगी नहीं है क्योंकि यह स्पष्ट रूप से अवास्तविक है और आपके मित्र की वास्तविक चिंताओं को नहीं पहचानता है।
    • इसके बजाए, सकारात्मक और उसी समय यथार्थवादी रवैया रखें, उदाहरण के लिए: "ठीक है, आप उस स्थिति के लिए दुनिया में सबसे अधिक योग्य नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको नहीं पता होगा कि क्या आप तब तक नौकरी प्राप्त कर सकते हैं जब तक आप आवेदन नहीं करते। आपके पास उनके लिए कई गुण आवश्यक हैं जब आप आवेदन करेंगे तो आप क्या खो देंगे? "
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 14
    2
    अवसाद के लक्षणों के लिए देखो अवसाद एक मनोदशा विकार है, जिसमें लक्षणों की विशेषता होती है, जैसे निराशा, खुशी महसूस करने में असमर्थता, और लंबे समय तक थकान अवसाद नकारात्मकता के एक बड़े हिस्से का स्रोत है, इसलिए इसे समझने से आपको नकारात्मक मित्रों को समझने में मदद मिलेगी जो उदास हो सकते हैं। यह कई कारकों के कारण होता है जो व्यक्ति के नियंत्रण से परे जाते हैं, जैसे कि आनुवंशिकी, पारिवारिक वातावरण और काम के माहौल जो लोग उदास हैं वे चीजें करने के लिए जरूरी ऊर्जा इकट्ठा करने में कठिनाई लेते हैं। थका हुआ और "निराश" लोग उदास क्यों महसूस करते हैं, इसलिए वे वास्तव में नकारात्मक और नाखुश लग सकते हैं।
  • गंभीर अवसाद वाले लोग मदद नहीं कर सकते हैं लेकिन केवल बुरा महसूस करते हैं हालांकि, अवसाद चिकित्सा और दवा के माध्यम से एक बहुत ही इलाज योग्य विकार है
  • अवसाद के अन्य लक्षण हैं: उदासी या रोने की इच्छा, गुस्से के हमले, चीजों में रुचि की कमी, वजन में परिवर्तन, नींद या भूख की समस्याओं, निष्ठा या अपराध की भावना, और अक्सर विचार मृत्यु या आत्म-चोट में
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 15
    3
    अवसाद के बारे में अपने दोस्त से बात करें यह एक गंभीर विकार है जिससे लोगों के लिए भावनात्मक रूप से सम्बन्ध करना और एक सुखी और स्वस्थ जीवन जीना मुश्किल हो जाता है। आप अपने दोस्त के निराशा को "ठीक" नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप उन लक्षणों को देख चुके हैं जो आपको चिंता का कारण रखते हैं, तो आप उससे बात कर सकते हैं कि आप उसे देख सकते हैं और मदद के लिए उसे प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "हाल ही में मैंने देखा है कि आप अपने दोस्तों के बहुत करीब नहीं बनना चाहते हैं। तुम मुझे चिंता करो क्या आप मुझसे कुछ के बारे में बात करना चाहेंगे? "
  • प्रश्न पूछें मान लें कि आप इस व्यक्ति के साथ क्या होता है इसके बजाय, उसे कुछ प्रश्न पूछें, जैसे: "क्या आपको कुछ समय के लिए इस तरह से महसूस हुआ है?" या "क्या आपको ऐसा महसूस करने के लिए कुछ हुआ?"
  • अपना समर्थन लाओ अपने मित्र को बताएं कि आप उसके बारे में ध्यान रखते हैं और आप उसे समर्थन करते हैं। अक्सर, जो लोग अवसाद से पीड़ित हैं वे स्वयं के साथ बहुत ही खराब या बेकार महसूस करते हैं इसलिए, अपने दोस्त को बताइए कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और आप उसे कह कर समर्थन करते हैं: "मैं वास्तव में हमारी दोस्ती की सराहना करता हूं। यहां तक ​​कि अगर आप अभी इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो मैं हमेशा आपके साथ बात करने के लिए वहां हूं। "
  • निराशा से पीड़ित लोगों को मदद करने के लिए आपके प्रयासों में क्रोध या चिड़चिड़ापन के साथ प्रतिक्रिया हो सकती है इसे व्यक्तिगत रूप से न लें और इस मुद्दे को लागू करने की कोशिश न करें।
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 16
    4
    चिंता के लक्षणों पर ध्यान दें चिंता हताशा और चिड़चिड़ापन पैदा कर सकता है अनिच्छुक लोग अपने जीवन में असहाय महसूस कर सकते हैं या उन चीजों से डरे हुए हैं जो दूसरों को डराते नहीं लगते हैं वे इतना डर ​​के बारे में चिंता करने में बहुत समय बिता सकते हैं कि उन्हें कुछ और सोचने या परेशान करने में परेशानी होती है। बेहद चिंतित लोग चिड़चिड़ा हो सकते हैं और उन लोगों की तुलना में अधिक गहन तरीके से शेख़ी हो सकते हैं जो उनके जीवन में बड़ी मात्रा में नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा पैदा नहीं कर रहे हैं।
  • यदि आपका मित्र लगातार चीजों के बारे में चिंता करता है या लगता है कि वह अपने जीवन पर नियंत्रण नहीं करता है, तो उसे चिंता की समस्या हो सकती है
  • अवसाद की तरह, चिंता एक गंभीर मानसिक विकार है जिसका इलाज किया गया है। आप अपने दोस्त की चिंता "हल" नहीं कर सकते, लेकिन आप उसे दिखा सकते हैं कि आप उसके बारे में परवाह है और आप उसे समर्थन देना चाहते हैं।
  • Video: एक प्रेरक कहानी - कर भला तो हो भला - Do Good to Others - अच्छाई की राह पर चलें - Inspirational Story

    छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 17
    5
    उसे प्रोत्साहित करें कि वह अपनी चिंता की समस्या के लिए इलाज करें। कई लोग जो चिंता से पीड़ित हैं, वे अपनी चिंताओं को नियंत्रित करने में अक्षमता के बारे में बुरा महसूस करते हैं, जो विरोधाभासी उन्हें और भी चिंता करने की ओर ले जाता है। वे सोच सकते हैं कि उपचार की मांग कमजोरी का संकेत है या वे "समस्या" हैं। उसे याद दिलाने के लिए अपने मित्र को प्रोत्साहित करें कि इलाज मांगना वास्तव में ताकत और आत्म-देखभाल का संकेत है
  • अपनी चिंता के बारे में अपने मित्र से बात करते समय पहले व्यक्ति के प्रतिज्ञान का उपयोग करें उदाहरण के लिए, उसे खुद कहकर खुद के बारे में बुरा मत बनो, उदाहरण के लिए: "आपको अपनी चिंता का इलाज करना होगा" इसके विपरीत, मैंने कुछ भरोसेमंद और दयालु व्यक्त किया: "मुझे लगता है कि आप बहुत चिंतित हैं और पिछले कुछ समय हमने एक साथ बिताए हैं। क्या आप ठीक हैं? "
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 18
    6
    असुरक्षा और आत्मसम्मान को समझें कई अवसरों पर, जो लोग असुरक्षित या अक्षम महसूस करते हैं, वे सकारात्मक आचरण बनाए रखने और सकारात्मक घटनाओं के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देने में समस्याएं करते हैं। यह आत्म-संरक्षण के एक अधिनियम की तरह लग सकता है, क्योंकि उन्हें संदेह है कि उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा या चोट लगी जाएगी। हालांकि गलत यह हो सकता है, इसके पीछे तर्क समझना इसके साथ निपटने में उपयोगी हो सकता है। आप कई तरीकों से अपने मित्र को अपने आत्मसम्मान को विकसित करने में मदद कर सकते हैं:
  • सकारात्मक टिप्पणी दें स्व-संरक्षण की प्रवृत्ति पर काबू पाने के लिए कुछ समय लगता है। जब भी आप पर काबू पाने का मामूली संकेत देखते हैं, उदाहरण के लिए कुछ सकारात्मक कहते हैं: "मैं बहुत खुश हूं कि आपने हमारे साथ गेंदबाजी करने का फैसला किया है। मैं वास्तव में तुम्हें याद किया। "
  • अपने मित्र को प्रोत्साहित करें नकारात्मकता पर काबू पाने के लिए एक मुश्किल काम है और रिलेपेस होने की संभावना है। अपने मित्र को नए रणनीतियों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखें।
  • इसे सुनें बहुत से लोगों का आत्मसम्मान कम हो सकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि दूसरों ने उनसे बात नहीं की है या उनके बारे में परवाह नहीं करते हैं। अपने मित्र को सुनने के लिए समय ले लो, अपनी चिंताओं को स्वीकार करें और अपने विचार साझा करें। यह आपको अपने जीवन में शामिल महसूस कर देगा और आपको यह बताएगा कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है
  • छवि जीवित रहने वाले नकारात्मक मित्र चरण 1 9
    7
    ध्यान रखें कि नकारात्मकता एक आंशिक रूप से बेहोश अधिनियम है हमारे पास नकारात्मक व्यवहार को पसंद करने पर विचार करने की प्रवृत्ति है, लेकिन इससे अधिक जटिल है। निराशा, निराशा, निराशावाद, चिंता, असुरक्षा या कुछ और के कारण, कुछ ऐसा होता है जिसमें कोई भी कुल नियंत्रण नहीं होता है ऐसे उपायों हैं जो लोग अपने जीवन में नकारात्मकता को कम करने के लिए ले जा सकते हैं, लेकिन किसी को नकारात्मक होने का निर्णय केवल कभी-कभी चीजों को भी बदतर बना देता है
  • याद रखें कि आप अपने मित्र की समस्याओं को हल नहीं कर सकते, लेकिन आप इसका समर्थन कर सकते हैं। बस याद रखें कि आपको अपने बारे में भी चिंतित होना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपके मित्र को अपनी भावनाओं के साथ समस्याएं हो सकती हैं, तो एक चिकित्सक के पास जाने की सलाह दें

    चेतावनी

    • यदि आपका मित्र स्वयं-नुकसान या आत्मघाती विचारों की इच्छा व्यक्त करता है, तो आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें या आत्महत्या रोकथाम लाइन को कॉल करने के लिए कहें।
    • अपनी पीठ के पीछे अपने दोस्त के बारे में बात करने से बचें, यह एक अप्रिय और बेकार अधिनियम है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com