ekterya.com

कैसे हीनता जटिल को समाप्त करने के लिए

उनके जीवन में कुछ बिंदु पर, इस दुनिया के सभी निवासियों, चाहे वे बड़े या छोटे, मोटा या पतले, काले या सफेद होते हैं, वे एक तरफ या किसी अन्य से दूसरों के लिए नीच महसूस कर सकते हैं। कभी-कभी हम यह कह सकते हैं कि हम बहुत अच्छे, बुद्धिमान या पर्याप्त अच्छे नहीं हैं, लेकिन इन विचारों को तथ्यों के आधार पर कोई मतलब नहीं है। सौभाग्य से, कई सरल कदम हैं जिनका आप निम्न स्तर पर जटिलता को दूर करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी भावनाओं का सामना करना

इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 1 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
1
अपनी भावनाओं का कारण जानने का प्रयास करें निंदनीयता जटिल आपके अतीत में हुई कुछ चीज़ों का उत्पाद हो सकती है। आपको इसे दूर करने में मदद करने के लिए, आपको अपनी भावनाओं की जड़ें निर्धारित करने की आवश्यकता है यह बचपन का एक बुरा अनुभव, एक दर्दनाक घटना या उन लोगों की एक स्ट्रिंग हो सकती है जो आपको वर्षों से कम नज़रअंदाज़ कर सकते हैं।
  • अपने अतीत पर चिंतन करें उन अनुभवों को याद करने की कोशिश करें जिनके कारण न्यूनता जटिल हो सकते हैं इनमें से कुछ आपके अंदर गहरे अंदर संग्रहित हो सकते हैं क्योंकि वे कितने दर्दनाक थे।
  • इन्सटोरिएरी कॉम्प्लेक्स चरण 2 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि आप को निम्न से कम कैसे महसूस करते हैं यदि आपके पास नीचीता जटिल है, तो इसका मतलब है कि आप किसी अन्य व्यक्ति से नीच लगते हैं। अपने आप से पूछें जो आपको इस तरह से महसूस करता है। जैसा कि आप कर सकते हैं, या कई विकल्पों के बारे में सोचकर शुरू करें और उन्हें थोड़ी-थोड़ी से त्याग दें
  • क्या आपको आकर्षक लोगों के लिए नीच लग रहा है? कौन अधिक पैसा है? जो लोग चालाक हैं? सफल लोगों के लिए? संकेतित श्रेणी का विश्लेषण करने की कोशिश करें और समूह के सदस्यों को त्याग दें, जब तक कि आप एक विशिष्ट व्यक्ति का नाम ढूंढ न दें जो आपके जीवन का हिस्सा है और जो उन भावनाओं को उत्पन्न करता है
  • जब आप ऊपर का हल निकालते हैं, तो अपने आप से पूछें कि वह व्यक्ति आपके लिए श्रेष्ठ कैसे नहीं है। क्या आप अपने जैसे पियानो खेल सकते हैं? क्या आपके पास अपना काम नैतिक, आपके सावधान रवैये या आपके परिवार के मूल्य हैं?
  • इन्सटोरिएरी कॉम्प्लेक्स चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने जटिल को तोड़ दो जटिल से निपटने का एक तरीका यह है कि उसे छोटे भागों में विभाजित करना है। उन विशेषताओं के साथ शुरू करें जिनमें आपको निम्न लगता है। उन्हें तार्किक रूप से सोचें, भावनात्मक रूप से नहीं। दोष क्या आप इतने भयानक अनुभव करते हैं? अगर जवाब अभी भी हां है, तो याद रखें कि हर चीज में चीजें हैं जो वे सुधार करना चाहेंगी। आप जो दोष के रूप में देखते हैं वह दूसरों की नज़र में ऐसा नहीं हो सकता है यह संभावना है कि कोई भी आपकी बड़ी ठोड़ी की सूचना नहीं देगा, भले ही यह आपके विचार में है। आप सोच सकते हैं कि आपकी गंजापन एक दोष है, जबकि कुछ महिलाएं गंजे पुरुषों को आकर्षक समझ सकती हैं
  • आप जो गलतियाँ अपने आप में देखते हैं वह आप पर नियंत्रण नहीं करती हैं ध्यान रखें कि यदि आपके पास एक बड़ा ठोड़ी, अधिक वजन या गंजापन है, तो ये चीजें आपको परिभाषित नहीं करती हैं, लेकिन वे केवल अपने आप में एक छोटा हिस्सा हैं और यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो वे आपको केवल पहचान और नियंत्रित करते हैं।
  • Video: КАК УВЕЛИЧИТЬ СВОЙ РОСТ? ПОДРАСТИ ПО МЕТОДУ КУЦАЯ АЛЕКСАНДРА

    इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 4 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4

    Video: (30 languages) David Icke Dot Connector EP 6

    समझे कि हम सब कुछ किसी तरह से नीच हैं। पृथ्वी के सभी निवासियों में किसी से कुछ के लिए नीचा हैं। कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसकी सब कुछ है हालांकि कोई सबसे सुंदर और समृद्ध इंसान है, कोई और अधिक बुद्धि या अधिक करुणा वाला व्यक्ति होगा दूसरी तरफ, हर कोई दूसरों के लिए किसी तरह से बेहतर होता है। सभी सकारात्मक गुणों और दोषों का एक अलग संयोजन हैं। इस अवधारणा को समझने से आपको अपने आप को और अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण से देख सकते हैं।
  • चूंकि हम सभी की खामियां हैं, इसलिए स्वयं को सचेत करने का कोई कारण नहीं है। आपके दोष और आपके द्वारा इस कारण के लिए जो निषेध विकसित किया गया है, उसे नामुमकिन बनाएं, हीनता की भावना उत्पन्न होगी। ध्यान रखें कि यह निष्ठा झूठा है और यह आपके मन में ही मौजूद है।
  • Video: पितृ पक्ष श्राद्ध 2018 | पूजन, तर्पण, श्राद्ध, दिनचर्या एवं विसर्जन विधि | Pitru Paksha Shraddh 2018

    भाग 2
    सोचने का अपना तरीका बदलें

    इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 5 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    1
    दूसरों की तरह बनना चाहता हूं निष्ठा जटिल एक दूसरे व्यक्ति के समान ही होने की इच्छा में निहित है, जिससे आप बनना नहीं चाहते हैं। विचार करें कि यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति बनने की कोशिश करते हैं जो आप नहीं हैं, तो आप खुद के प्रति विश्वासघाती नहीं होंगे ध्यान रखें कि इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप को सीमित कर देते हैं या आप नई चीजों की कोशिश नहीं करते, इसका मतलब यह है कि आप ऐसे किसी व्यक्ति की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं और आप खुद ही हैं।
    • आप लोगों में खुद को प्रेरित कर सकते हैं इसका मतलब है कि आप दूसरों की प्रशंसा करते हैं, कि आप उनके कुछ गुणों का पालन करते हैं और आप उन्हें अपने आप में विकसित करते हैं। इस मामले में, महत्वपूर्ण अंतर यह होगा कि, यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप हमेशा बने रहेंगे, आप किसी अन्य व्यक्ति की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश नहीं करेंगे या आप नहीं हैं। इस पद्धति के साथ आप सकारात्मक मार्गदर्शक के रूप में दूसरों के गुणों का उपयोग करेंगे, जबकि अपने आप को सच बताएंगे।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 6 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    2
    दूसरों के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें दूसरों की सोच के लिए हमारे निरंतर चिंता से एक न्यूनता परिसर उत्पन्न होता है हम अक्सर खुद को समझते हैं कि दूसरों को लगता है कि हम बहुत अच्छे हैं या नहीं। यह सोच का एक स्वस्थ तरीका नहीं है, इसलिए दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं इसके बारे में बहुत चिंता करना बंद करो, केवल एक राय जो आपकी मायने रखती है वह तुम्हारी है।
  • कभी-कभी ये निर्णय वास्तविक होते हैं, लेकिन वे अक्सर काल्पनिक होते हैं दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं और दूसरों के फैसले या आलोचना के बारे में पता करने की कोशिश न करें, इसके बारे में चिंता किए बिना खुश रहने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इन्सटोरिएरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 7 के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक
    3

    Video: Words at War: The Ship / From the Land of the Silent People / Prisoner of the Japs

    अपने सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें जब आप कमजोर महसूस करते हैं, तो आप जो आपके पास हैं उसके मुकाबले आपके पास क्या ज़्यादा ज़ोर ज़्यादा नहीं है। हर कोई सकारात्मक गुण है, इसलिए अपने जीवन को और अपने आप को ईमानदारी से देखें। अच्छी चीजों की एक सूची बनाएं यह कुछ समान हो सकता है "मेरे पास बढ़ने के लिए कई जगहों के साथ एक अच्छा काम है" या "मेरे पास सुंदर दांत हैं"। जब आप समाप्त करते हैं, तो सोचें कि आपके पक्ष में कितनी अच्छी चीजें हैं हो सकता है कि यह आप किसी और से बेहतर न हो, लेकिन आपको बेहतर होने की ज़रूरत नहीं है, आपको सिर्फ अपने आप से प्रसन्नता महसूस करना पड़ता है और अपने सभी पक्षों के लिए आभारी होना चाहिए।
  • इसमें आपके जीवन के सभी पहलुओं की बातें शामिल हैं शायद आपको लगता है कि आप अधिक वजन वाले हैं, लेकिन आपके पास सुंदर पैर और पैर हैं, या सुंदर हाथ हैं हो सकता है कि आपके पास एक बड़ा परिवार, स्मार्ट बच्चों, एक अच्छी शिक्षा, एक अच्छी कार या आप बेहतर तरीके से बुनना जब क्रोकिंग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि हम कई चीज़ों से बना हैं, इसलिए सकारात्मक को ढूंढने का प्रयास करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 8 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो न्यूनता वाले लोग अपने चारों ओर हर किसी के साथ तुलना करने में बहुत अधिक समय खर्च करते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप उन तरीकों की एक अंतहीन सूची में आ जाएंगे जिनमें लोग आपके मुकाबले बेहतर हैं। आप अपने आप को किसी दूसरे व्यक्ति से तुलना नहीं कर सकते क्योंकि आपके जीवन और परिस्थितियों से संबंधित हर चीज अलग-अलग होती है, जिसके भीतर आप अपने आनुवंशिकी और आपके अवसरों में पैदा हुए थे।



  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 9 की ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    5
    निरपेक्ष दृष्टि से मत सोचो एक न्यूनता जटिल आपको लगता होगा कि यदि आप एक चीज़ बदल सकते हैं, तो आपका जीवन अद्भुत होगा। आप ऐसा कुछ सोच सकते हैं "अगर मैं 9 किलो (10 पाउंड) कम वजन का होता, तो मेरा जीवन अद्भुत होगा" या "अगर केवल मुझे बेहतर काम मिला तो मैं खुश रहूंगा"। विचार करें कि यदि आप इन चीजों को प्राप्त करते हैं, तो आपको केवल अस्थायी खुशी मिल जाएगी, क्योंकि गहराई से आप अभी भी असुरक्षित महसूस करेंगे। सामग्री और सतही चीजें, जिसमें से कई नीची परिसरों खिलाया जाता है, जादुई ढंग से इस समस्या का समाधान नहीं करेगा। प्रकार के विचारों से बचने की कोशिश करें "अगर केवल ... तो मैं खुश रहूंगा"। इससे आपको अधिक निराशा हो सकती है जब आप इसे हासिल कर लेते हैं और आपको पता है कि यह आपको खुश नहीं करता है।
  • ध्यान रखें कि इस समय आपके पास ताकत, मूल्य और सकारात्मक लाभ पर ध्यान केंद्रित करना अधिक संतोषजनक होगा। अपने गुणों और गुणों को स्वीकार करने के लिए सीखना आपको एक खुशहाल जीवन की ओर बढ़ने में मदद कर सकता है।
  • इन्सटोरिरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 10 में ग्रिड रिड ऑफ इमेज
    6
    नकारात्मक संवादों से बचें विचार करें कि यदि आप प्रति दिन खुद के बारे में नकारात्मक बात करते हैं, तो आप अपने न्यूनता जटिल को मजबूत कर सकते हैं जब आप ऐसी बातें कहें "वह मुझे पसंद नहीं करता क्योंकि मैं बदसूरत हूँ" या "मुझे यह नौकरी नहीं मिलेगी क्योंकि मैं काफी चालाक नहीं हूँ", आप अपने आप को तुच्छ करते हैं और अपने दिमाग में रिकॉर्ड अपने बारे में और अधिक नकारात्मक और झूठी विश्वासों जब आप अपने आप को कुछ नकारात्मक कहते हैं, रोकते हैं और कुछ सकारात्मक कहते हैं।
  • यह आवश्यक नहीं है कि आप अपने आप से झूठ बोलें और कहें "वह मुझे प्यार करेगा क्योंकि मैं सबसे सुंदर हूँ"। इसके बजाय, अपने आप को सकारात्मक और यथार्थवादी शब्दों में देखें: "मैं आकर्षक हूं और किसी के स्नेह के योग्य हूं। मैं एक दयालु और उदार व्यक्ति हूँ, जिसे दूसरों को मित्र बनना है"।
  • इन्सटोरिरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 11 में ग्रिड रिड ऑफ इमेज
    7
    अपने आप में सुरक्षा का विकास करें जैसा कि आप अपने न्यूनता जटिल में काम करते हैं, यह अनुशंसा की जाती है कि आप शुरू करते हैं व्यक्तिगत आत्मविश्वास का विकास करें. अपनी मानसिक छवि को खुद से लिखकर शुरू करें न्यूनता जटिल खुद के बारे में गलत विचारों पर आधारित है। हमेशा याद रखना कि यह छवि गलत है और इसकी कोई वास्तविक नींव नहीं है।
  • उन लेबलों को निकालें जिन्हें आपने असाइन किया है। मूर्ख, कुरूप, असफल, असफल या कुछ और के रूप में अपने बारे में मत सोचो इन क्वालिफायर का उपयोग करने से इनकार करते हैं जब आप खुद को सोचते हैं
  • भाग 3
    सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना

    इन्सटोरिएरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 12 के गेट रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    1
    अपने सामाजिक संबंधों को सीमित मत करो। न्यूनता जटिल आपको अकेला, असामाजिक या डरपोक बन सकता है कभी-कभी, इस तरह के जटिल भय वाले लोगों को उजागर करना और खुले रखना, इसलिए ध्यान रखें कि यह सलाह दी जाती है कि आप दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए खुद को मजबूर कर लें, भले ही उन भावनाओं की भावनाएं आपके दिमाग में हों। जितना अधिक आप दूसरों के साथ सामूहीकरण करेंगे, उतना ही आप समझेंगे कि लोग आप का न्याय नहीं करते, आप का मज़ाक न करें, या आपको कम न समझें, और आप दूसरों की कंपनी में सहज और सुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  • इन्सटोरिएरीिटी कॉम्प्लेक्स चरण 13 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा ध्यान रखें कि जिन लोगों के साथ आप संबद्ध हैं, वे आपके आत्मसम्मान पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। यदि आप अपने जीवन को नकारात्मक लोगों के साथ बिताते हैं, जो दूसरों की आलोचना, विश्लेषण और न्याय करने के लिए अपना समय समर्पित करते हैं, तो यह कंपनी आपको प्रभावित करना शुरू कर देगी इसके बजाय, सकारात्मक लोगों के साथ अपने समय का निवेश करें, उन लोगों को देखें जो दूसरों को स्वीकार किए बिना और उनका इलाज न करें। जो लोग आप का न्याय नहीं करते उनके साथ अपने आस-पास पड़ने से आप खुद को स्वीकार कर सकते हैं।
  • यद्यपि आपका आत्मविश्वास भीतर से आना चाहिए, यदि आप उन लोगों के साथ अपनी दोस्ती को बढ़ावा देते हैं जो आपको स्वीकार करते हैं, तो आप इसे मजबूत कर सकते हैं। इससे आपको गलत विचारों को खत्म करने में मदद मिलेगी कि हर कोई आपको न्याय और आलोचना करता है।
  • छवि का शीर्षक अनुच्छेद 7
    3
    अपने साथ काम करना जारी रखें अल्पता की भावनाओं पर काबू पाने का एक तरीका लगातार सुधार करना है। इसमें किसी भी क्षेत्र को शामिल किया जा सकता है अपने काम से संबंधित कौशल विकसित करने पर काम करें, एक नया शौक की कोशिश करें, आपके पास पहले से एक शौक है, एक व्यायाम लक्ष्य निर्धारित करें या अपने सपनों की छुट्टी के लिए बचत शुरू करें। अपने जीवन को बेहतर और अधिक लाभदायक बनाने पर कार्य करें इससे आपको निम्नता की भावनाओं को कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुश्किल लगता है।
  • इन्सटोरिटी कॉम्प्लेक्स चरण 15 में ग्रिड रिड ऑफ इमेज का शीर्षक
    4
    स्वयंसेवक काम करो एक तरह से आप वास्तविकता के साथ संपर्क में मदद कर सकते हैं बाहर जाना और अन्य लोगों और अपने समुदाय की सहायता करना है या तो एक सामुदायिक भोजन या एक पशु चिकित्सा अस्पताल में भाग लेने से आपको यह पता चलता है कि आपकी स्थिति की वास्तविकता क्या है, जो शायद उतनी बुरी नहीं है जैसा आपको लगता है कि यह है।
  • स्वयंसेवी काम से आपको उपलब्धि और गौरव की भावना मिल सकती है। यह, बदले में, आपको कम कमजोर महसूस भी करेगा, क्योंकि आप अपने समुदाय में कुछ योगदान करेंगे। इसके अलावा, यह एक महत्वपूर्ण समर्थन का प्रतिनिधित्व करेगा जो आपको निराश महसूस करने और सोचने में मदद करेगा कि आप दूसरों के लिए बोझ हैं
  • इन्सटोरिएरीटी कॉम्प्लेक्स चरण 16 में ग्रिड रिड ऑफ़ इमेज
    5
    अपने सबसे बुरे का सामना आशंका. क्या आपको लगता है कि लोग आपके पास घूरेंगे या टिप्पणी करेंगे? ये मान्य चिंताओं हैं, लेकिन ध्यान रखें कि हम सभी अलग-अलग हैं आपको प्राप्त हुई कोई भी नकारात्मक टिप्पणी अमान्य है और यह सबसे अधिक उचित है कि आप इसे हर कीमत पर नजरअंदाज करते हैं सोचें कि यह बिल्कुल निश्चित है कि दूसरों को भी लगता है कि उनके साथ कुछ गड़बड़ है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी शक्तियों और सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें
    • आप विशेष हैं, खुद को प्यार करते हैं इस दुनिया में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने तरीके से बहुत अच्छा लगता है।
    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं और आप नहीं हैं इतना अलग
    • अपने आप में विश्वास करो, आप विशेष हैं
    • उन लोगों को कभी न सुनो जो आप को घृणा करते हैं
    • अपने मतभेदों को कमज़ोरियों के रूप में कभी नहीं देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com