ekterya.com

कैसे अपने कर्म को चालू करने के लिए

यह अनिवार्य है - कभी-कभी जीवन वह नहीं होता जो आप चाहते हैं। आपका कार्यक्रम एक आपदा है, आप अपने व्यायाम का पालन नहीं कर सकते, कोई आपके साथ बुरा है - आप सब कुछ छोड़ने की तरह महसूस करते हैं। आप झूठ बोलना और रोना चाहते हैं जीवन हमें वार करता है जो हमें निराश, गुस्सा, निराश, उदास और खाली छोड़ देता है। एक बार जब आप उस स्थान पर होते हैं, तो मूड में जहां आप किसी चीज़ की परवाह नहीं करते हैं, वहां से बाहर निकलना मुश्किल है। लेकिन खुशी और आत्म सुधार का एक छोटा सा रहस्य है: ये सब चीजें आपके सिर में हैं हाँ, शायद यह ऐसा नहीं दिखता है ऐसा लगता है कि जीवन के सभी तीर आपके प्रति ओर इशारा करते हैं। ऐसा लगता है कि आप एक विफलता हो। लेकिन यह सच है - सब कुछ आपके मन में है क्या ये आपको सामान्य मानसिक समस्याओं की तरह दिखने के द्वारा होने वाली भयानक चीजों को क्षुब्ध करने का अधिकार है? खैर, वे यही हैं, और एक बार जब आप उन्हें इस बारे में बताएं तो आपको रिहा किया जाएगा। आपके पास अपनी परिस्थितियों को बदलने की शक्ति है! यह एक आसान काम नहीं है, यह वास्तव में मुश्किल है। अपनी राय बदलना और अपना जीवन बदलना एक मानसिक बाधा है जो कि टाइटन्स के योग्य है, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं। तुम्हारी ज़रूरत होती है कुछ मानसिक ट्रिक्स, और बहुत सारी ऊर्जा और अपने दिमाग को खोलने की इच्छा।

चरणों

आपके कर्मा चरण 1 को फ्लिप करने वाला चित्र

Video: धर्म और कर्म | Latest Pulak Sagar Ji Pravachan 2018 | जानने के लिए देखे ये प्रवचन | Pulak Vani

1
सकारात्मक पर नकारात्मक विचारों को बदलने की शक्ति पर झुकना जब आप कुछ की बात नहीं देख पा रहे हैं या खराब आदत छोड़ने के साथ आने वाली पीड़ा से तंग आ चुके हैं, तो यह आसान हो सकता है कि नकारात्मकता में अधिक सिंक करना पड़े। सबसे खराब सोचने वाला एक आरामदायक आदत हो सकता है, हालांकि यह आपकी सहायता नहीं करेगा। कोई भी आपको वास्तविकता को नकारने के लिए मजबूर कर रहा है, लेकिन आप निश्चित रूप से नकारात्मकता को यह समझ सकते हैं कि यह क्या है:
  • स्वीकार करें कि वे केवल नकारात्मक विचार हैं - यह नहीं है कि आप कौन हैं या आपके लिए क्या मतलब है। यह सिर्फ बुरे विचारों का एक सेट है
  • बुरा विचारों को सीधे स्वीकार करें उन्हें लापरवाही से शुभकामनाएं, जैसे "हाय, यह अच्छी तरह से करने के डर से - मुझे लगता है कि आप फिर से यहाँ हैं।" यह उन्हें तुच्छ नहीं कर रहा है - यह आपके मन में आपकी भावनाओं और भावनाओं को क्या पहचान रहा है और नामकरण कर रहा है।
  • उन नकारात्मक विचारों को सकारात्मक विचारों से बदलें उदाहरण के लिए, जब आप अपने आप से कहने में व्यस्त हैं कि आप कुछ नहीं कह सकते, "बंद करो!", और फिर "हाँ मैं कर सकता हूँ!"
  • नकारात्मक विचारों के प्रवाह को रोकना और उन्हें खुशहाल विचारों की जगह करना भी एक आदत है। इसे करने के लिए सीखना थोड़ा समय लगता है लेकिन यह इसके लायक है
  • अपने कर्मा चरण 2 को फ्लिप करने वाला चित्र

    Video: शनि देव बेस्ट भजन : सूर्य पुत्र श्री शनि देव : शनि देव कर्म फल दाता : कष्ट निवारक शनि देव भजन

    2
    क्लिच को स्वीकार करें कि आपकी विफलता सफलता की ओर एक और कदम है। यह एक अजीब है क्योंकि यह सच है ज्यादातर समय ऐसे व्यक्ति को ढूंढना मुश्किल होगा जो कभी नाकाम नहीं हुआ है, हालांकि इस तथ्य को छिपाने वाले कई लोग मिलना बहुत आसान है! हर कोई गलती, पर्ची या गलती से समय-समय पर जाता है, भले ही कोई विशेषज्ञ या स्मार्ट कितना भी न हो, या उनके पास होने वाले अनुभव। यह रहस्य है कि विफलता के इलाज को रोकना या छोड़ने का एक कारण है या खुद को बताना है कि आप कभी सफल नहीं होंगे। यह रहस्य है कि उठो, धूल को हिलाएं, हो सकता है कि हास्य के साथ क्या हुआ और शुरू हो जाए (जो विफलता ने आपको दोहराए नहीं सिखाया है उसके आधार पर व्यवस्था करना)।
  • विफलता बाधाएं, सोचने में त्रुटियां और चीजें जो काम नहीं करती हैं, को हाइलाइट करती हैं। हमें रास्ता दिखाने में विफलता के कारण धन्यवाद!
  • असफलता एक पश्चाताप के बिना एक शिक्षक है आप सीखें कि इन बाधाओं को कैसे दूर किया जाए, अपनी सोच में सुधार करें और दीवार के खिलाफ अपना सिर पीटने बंद करें।
  • असफलता आपको सिखाती है कि जीत क्या मतलब है। जीवन में जीतना एक दौड़ जीतने के रूप में कंक्रीट के रूप में कभी नहीं है। जीवन में जीतने के बारे में संतुष्ट, पूर्ण और खुश महसूस करना है केवल आप इन राज्यों में न्यायाधीश हो सकते हैं। विफलता आपको अंतर को नोटिस करने में मदद करता है
  • छवि को अपना कर्मा चरण 3 फ्लिप करें
    3
    धीरज रखो जब आप निराश होते हैं, जब कोई मुश्किल हो रहा है, जब आप अपना धैर्य खोना शुरू करते हैं, धैर्य का अभ्यास करते हैं, तो ऐसा करने के लिए सबसे कठिन काम हो रहा है किसी एक मित्र, अपने साथी या चिकित्सक के साथ आप जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं, उसके बारे में अपनी निराशा को थोड़े से बाहर निकालें। अपने क्रोध को बाहर करने से बचें - क्रोध हताशा का एक साइड इफेक्ट है लेकिन यह आपको कुछ नहीं देना चाहिए क्योंकि यह केवल चीजों को बदतर बनाता है धैर्य, प्रतीक्षा की कला है, अपने जीवन में बुरे और मुश्किल क्षणों के लिए इंतजार कर रहा है ताकि उन्हें अपने योगदान के बिना और बिना हल किया जा सके। पहचानो कि कभी-कभी आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह खुद को वापस खींच लेते हैं और चीजों को अपना लेते हैं, यह जानने के लिए भी फायदेमंद होता है कि समस्या का समाधान कब करना है। धैर्य आपको कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका पहचानने के लिए स्थान देता है।
  • अपने लिए कविताओं को लिखें, अपने जीवन के बारे में
  • एक डायरी लिखें और इसमें अपनी भावनाओं का पता लगाएं। कागज पर अपनी नकारात्मक भावनाओं को प्रोजेक्ट करें, न कि अन्य लोगों पर।
  • अपने कर्मा चरण 4 को फ्लिप करने वाला चित्र
    4



    यह कर्मिक अनुभव को मानता है जो एक सबक के रूप में गलत हो गया था जो क्षण से परे चला जाता है और चरित्र का पता चलता है। याद रखें कि यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि जिस तरह से आप दबाव में प्रतिक्रिया करते हैं, वह आपके सच्चे आत्म से पता चलता है - यह लोग क्या कहते हैं, "मैं खुद नहीं था, क्योंकि मैं बहुत तनाव में था" के विपरीत है। आप वास्तव में दबाव में हैं, इसलिए उन सबक सीखिए जिन्हें आपने खुद को बताया और उन चीजों के साथ काम किया जिन्हें आप को सहन करना पड़ता है जो आपको निराश करना जारी रखता है।
  • जो भी आप अनुभव कर रहे हैं उसे लागू करें और सामान्य तौर पर आप अपने जीवन की घटनाओं के साथ कैसे व्यवहार कर रहे हैं। पता चला कि गलत क्या हुआ और क्यों आपने उसमें कैसे योगदान किया?
  • आप ऐसा कैसे बदल सकते हैं जिससे आप ऐसा करते थे, जब कुछ इसी तरह होता है, एक अलग तरीके से प्रतिक्रियाएं? चरित्र परीक्षण आपके लिए अच्छे और स्वस्थ होते हैं। वे आपको दूसरे स्तर तक पहुंचने के लिए प्रेरित करते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आप चुनौती प्राप्त कर सकते हैं। हर बार जब आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, तो मैं इसे एक चुनौती की तरह झुकता हूं और इसे हासिल करने की कोशिश करता हूं। और जब आप करते हैं, तो आपको अपने बारे में बहुत अच्छा लगेगा
  • क्या आपको विशिष्ट समस्याओं जैसे क्रोध, हताशा या तेज रफ्तार से काम करने की प्रवृत्ति को अक्षम करने में सहायता की आवश्यकता है? सहायता प्राप्त करना ताकत का संकेत है और उस वजन को दूर करने से आपके कर्म नाटकीय रूप से सुधार होगा
  • यदि आप एक अद्भुत चीज के रूप में सीखते हैं, तो आप आशीर्वाद के रूप में हर गलती को देख सकते हैं।
  • अपने कर्मा चरण 5 को फ़्लिप करें छवि शीर्षक
    5
    बुरा कर्म के परिणामस्वरूप होने वाली घटनाओं की ताकत ले लो। बुरे अनुभवों को आप मजबूत करते हैं वे आपको मजबूत बनाते हैं ताकि आप अपनी समस्याओं का समाधान कैसे कर सकें, अपने खड़े होने और अपने ज्ञान को मजबूत करने की क्षमता को मजबूत कर सकें, लेकिन सिर्फ अगर आप उन्हें छोड़ दें आप बुरे कर्म के क्षणों को देखने के लिए चुन सकते हैं जैसे कि दुनिया तुम्हारे खिलाफ थी या आपको लगता है कि अन्य लोग हमेशा आपके साथ गड़बड़ कर रहे हैं, लेकिन ऐसा करने से आप अपनी जिम्मेदारी दूसरों की देखभाल करने के लिए जिम्मेदार हैं और जवाब देने के लिए जिम्मेदारी लेना बंद कर देते हैं। लोगों और आपके समुदाय के लिए एक बहादुर और स्वस्थ तरीके से
  • मुश्किल क्षणों में हम सुधार करते हैं जब हम उन पर साहस और धैर्य के साथ आते हैं। हम नियंत्रण से कम महसूस करते हैं, जीवन की घटनाओं की दया पर कम करते हैं, जब हम खड़े होने में हमारी मदद करने के लिए कुछ सकारात्मक करते हैं।
  • अपने कर्मा चरण 6 को फ्लिप करने वाला चित्र
    6
    शांत रहें और बदला लेने के विचारों से बचें अगर किसी ने आपको बताया कि वे एक ऊन बेचने वाले को मारते हैं क्योंकि उसने अपनी उंगली लगाई थी, तो आप पूछेंगे कि वे क्या सोच रहे थे। हालांकि इस अधिनियम की पेटी और मूर्खता जब आप अपने क्रोध से किसी और को चोट लगी है, चाहे मौखिक, भावनात्मक या शारीरिक भी हो हमारे पास अपना स्वभाव नहीं खोना और अन्य प्राणियों के साथ प्रतिशोध करने का कोई अधिकार नहीं है - जब हम करते हैं, तो हम अपना सम्मान खो देते हैं और नुकसान का एक चक्र जारी रखते हैं। अगर किसी और ने आपको चोट पहुंचाई है, तो नुकसान नहीं लौटाएं। इसके बजाय:
  • अपने प्रेरणाओं और अपने आप के प्रति रवैया से ज्यादा सावधान रहें, लेकिन उन्हें चोट लाना न चाहें आप अपने नकारात्मक कर्मों के माध्यम से अपना कर्म पाएंगे, लेकिन यह भी ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप तय कर सकते हैं या आपको किस बारे में चिंता करनी चाहिए।
  • बदला लेने की अपनी इच्छा को दबाने के लिए प्रयास करें अन्य नकारात्मक विचारों के साथ, जब वे आपके दिमाग में दिखाई देते हैं, उन्हें स्वीकार करते हैं लेकिन उन्हें पहचानने के बाद उन्हें जाने दें।
  • किसी अन्य व्यक्ति ने आपके साथ क्या किया है, अगर किसी उपयुक्त प्राधिकारी से हस्तक्षेप करना है अवैध या अनैतिक ऐसे व्यक्ति से निपटने के लिए हमेशा सुरक्षित और विवेकपूर्ण तरीके होते हैं जो इस तरह से दूसरों को चोट पहुंचा रहे हैं और आपको शिकार नहीं बनना चाहिए या उन्हें छोड़ना नहीं चाहिए।
  • कुछ लोग बस आपको आलोचना, उपनामों के माध्यम से चोट पहुंचाने का प्रयास करेंगे और सुझाव देंगे कि आप जो कुछ भी प्रयास करेंगे वह असफल हो जाएंगे। नीचे दिए गए संदेश को आप जो कह रहे हैं, उसे सुनें, आमतौर पर यह है कि "मैं तुम्हारे जैसा बनना चाहता हूं / करता हूं, लेकिन आप भी डरे हुए हैं, इसलिए मैं आपको इसे प्राप्त करने से बचना चाहूंगा और यही कारण है कि मुझे डर लगता है।" दूसरे शब्दों में, वास्तविक संदेश सुनने और अपने नुकसान के प्रति करुणा महसूस करना सीखें और अपने रास्ते में बाधाएं डालने के उनके प्रयासों से निराशा न करें। उन्हें अपनी चिंता के लिए धन्यवाद करने का प्रयास करें, उन्हें बताएं कि आप उनकी सलाह लेंगे और इस तरह से इसे छोड़ दें उपनाम के लिए, आप आस-पास की स्थिति को बदलने के लिए अजीब तरीके खोज सकते हैं, यह मानकर कि आप थोड़ा "जिद्दी" या "आलसी" हो सकते हैं, लेकिन यह तय करने से बचने के लिए आपके पास अनोखे तरीके हैं
  • दूसरे के खिलाफ एक बल का उपयोग करने से बचें "यदि मैं भी इस तरह कार्य करता हूं, तो यह कहां खत्म होगा?" और यह भी याद रखें कि आप अपने स्तर पर खुद को कम कर रहे हैं। दूसरों की दुःख पर काबू पाएं और एक बेहतर इंसान बनें।
  • अपने कर्मा चरण 7 को फ्लिप करने वाला चित्र
    7

    Video: बुरे कर्म का फल बुरा ही होता है : Fruits Of Bad Actions Are Bad

    अपने दुश्मन को प्यार करो यह जीवन में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। जब आप अपने क्रोध, नफरत या किसी दूसरे इंसान की तरफ से प्यार करते हैं, तो प्रेम के लिए नकारात्मक अनुमानों को बदलने की कोशिश करें। यदि आप सफल होते हैं, तो थोड़ी भी, आप अपनी सफलता में आनन्दित होंगे। प्यार एक चमत्कारी बात है - केवल एक चीज जो आपके कर्म को हमेशा के लिए बहाल करेगी।
  • युक्तियाँ

    • आश्वस्त रहें कि "सकारात्मक सोच" केवल "खुशी" के ढांचे को नहीं पहना है खुशी एक ऐसा राज्य है जो हमारे लिए होता है, प्राय: हमें बिना देखे। सकारात्मक सोच, बुरे विचारों को पहचानने, अपने आप को शांत करने, अधिक जागरूक होने और जानबूझकर नकारात्मक विचारों की जगह उन लोगों के साथ जागरूक कार्य है जो हमें एक सक्रिय मानसिक स्थिति पर वापस जाने की इजाजत देते हैं। अपने साथ कोमल होने और उस जीवन को स्वीकार करने के साथ समय पर एक गड़बड़ी हो सकती है, और अधिक सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी भलाई की भावना बढ़ सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com