ekterya.com

कैसे खुद को पेश करने के लिए

जब कोई व्यक्ति खुद को पेश करता है, तो उसे अपने नाम से ज्यादा कुछ कहने की जरूरत होती है। यह शब्दों के आदान-प्रदान और (अक्सर) भौतिक संपर्क के माध्यम से एक नए व्यक्ति के साथ संबंध बनाने के लिए कार्य करता है खुद को किसी ऐसे व्यक्ति को प्रस्तुत करना जिसे आप नहीं जानते हैं, जटिल हो सकते हैं, क्योंकि आप जो कह रहे हैं वह संदर्भ पर पूरी तरह निर्भर करता है। आमतौर पर, आप आप अपने आप को लगता है (उदाहरण के लिए स्थिति के आधार पर अलग अलग तरीकों से, जब एक प्रशिक्षण घटना पेशेवर नेटवर्किंग में कोई बैठक या एक शुरू एक भाषण देने से पहले एक सुनवाई के लिए जाने के लिए अपने आप को पेश करने के लिए है किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप जिसे आप पार्टी में नहीं जानते हैं) महत्वपूर्ण बात यह है कि आप लोगों को खुश करने और उन्हें याद रखने के लिए उचित तरीके से अपने आप को पेश करते हैं।

चरणों

विधि 1

किसी भी सामाजिक स्थिति में अपने आप को परिचय
परिचय छवि खुद परिचय चरण 1
1
आँख से संपर्क करें नेत्र संपर्क करके, आप बताते हैं कि आप बातचीत में डूबे हुए हैं। नेत्र संपर्क एक अन्य इंसान के साथ जुड़ने का एक तरीका है यह दिखाने के लिए कि आपका पूरा ध्यान है जब आप नेत्र संपर्क बनाते हैं, तो आप दिखाते हैं कि आप बातचीत के लिए खुले हैं और आप दूसरे व्यक्ति में रुचि रखते हैं।
  • यदि आप आँखों में सीधे किसी को देखकर सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आपको अपने भौहों के बीच सही दिखना चाहिए। व्यक्ति अंतर को ध्यान नहीं देगा
  • यदि आप किसी समूह के बीच में हैं, तो आपको समय-समय पर अपने आसपास के लोगों के साथ आंखों का संपर्क करना चाहिए।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 2
    2
    मुस्कान. यह महत्वपूर्ण है कि जब आप एक नए व्यक्ति से मिलें, तो आप एक ईमानदार और उज्ज्वल मुस्कुराहट बनाए रखें। आपको अन्य व्यक्ति से मिलने और एक सकारात्मक अनुभव साझा करने के लिए वास्तव में खुश होना चाहिए, जो आपको ईमानदारी से मुस्कान करने में मदद करेगा। इसके अलावा, आपको अधिक वास्तविक और कम प्रीफैब्रिकेटेड स्मित बनाने के लिए अपने चेहरे के ऊपरी भाग का उपयोग करना चाहिए।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 3
    3
    उचित शरीर भाषा का उपयोग करें आपकी शरीर की भाषा को यह कहना चाहिए कि आप सुरक्षित और शांति से महसूस करते हैं। अपने सिर के साथ खड़े हो जाओ और अपनी पीठ सीधी अपने आप को मोड़ने के लिए सावधान रहें यह आपके आस-पास के लोगों की शरीर की भाषा को दर्शाता है। इसके अलावा, आपको बेहतर ढंग से समझने के लिए रूपांतरण के लय और आपके चारों ओर के लोगों की आवाज़ों की टोन को प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • विधि 2

    खुद को एक व्यक्ति के साथ परिचय दें
    परिचय छवि खुद परिचय चरण 4
    1
    अपना नाम कहो यदि आप अपने आप को औपचारिक रूप से पेश करते हैं, तो आपको निम्न कहना चाहिए: "हैलो, मेरा नाम (पहला और अंतिम नाम)" यदि आप इसे अनौपचारिक रूप से करते हैं, तो आपको निम्न कहना चाहिए: "हैलो, मेरा नाम है (नाम)"। अपने नाम का उल्लेख करने के तुरंत बाद, आपको दूसरे व्यक्ति से उसका नाम पूछना चाहिए: "आपका नाम क्या है?" आपको इसे सुखद स्वर में करना चाहिए एक बार दूसरे व्यक्ति आपको जवाब देते हुए, अपना नाम दोहराते हुए कहता है: "आपसे मिलना अच्छा है, पेड्रो" या "आपसे मिलना अच्छा है, कैरोलिना"
    • व्यक्ति का नाम दोहराकर आपको यह याद रखने में मदद मिलेगी और प्रस्तुति में एक और व्यक्तिगत स्पर्श लाएगा।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 5
    2
    एक हैंडशेक ऑफर या किसी अन्य सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त ग्रीटिंग ज्यादातर संस्कृतियों में, लोग शारीरिक संपर्क के किसी फार्म के साथ ग्रीटिंग के साथ आते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक हाथ मिलाना अक्सर पेशकश की जाती है सुनिश्चित करें कि आपका हाथ मिलाना संक्षिप्त और बहुत नरम नहीं है (ऐसा लगता है कि आपको कोई दिलचस्पी नहीं है) या बहुत मजबूत (ऐसा लगता है कि आप दूसरे व्यक्ति के हाथ को तोड़ने जा रहे हैं)
  • प्रत्येक संस्कृति की विभिन्न औपचारिकताओं को जानें उदाहरण के लिए, चीन में यह दृढ़ता से हाथ निचोड़ने के लिए कठोर माना जाता है।
  • प्रायः, आलिंगन के साथ स्वागत करने के लिए अधिक उपयुक्त है, खासकर यदि आपको किसी दोस्त या रिश्तेदार के दोस्त के साथ पेश किया गया हो। हब एक हैंडशेक से अधिक खुलापन दिखाते हैं पुरुषों की तुलना में अधिक बार महिलाएं हाथ से बना होने के बजाय गले लगाती हैं
  • कई संस्कृतियों में, चुंबन के साथ बधाई देना उचित है उदाहरण के लिए, दक्षिण अमेरिका में, आपको गाल पर एक चुंबन के साथ महिलाओं को बधाई देना चाहिए - लेकिन फ्रांस में, आपको इसे प्रत्येक गाल पर चुंबन के साथ करना चाहिए। यदि आप उचित ग्रीटिंग के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति के उदाहरण का पालन करना चाहिए या निरीक्षण करना चाहिए कि आपके आस-पास के लोग एक दूसरे को कैसे बधाई देते हैं।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 6
    3
    प्रश्न पूछें यह महत्वपूर्ण है कि आप दूसरे व्यक्ति में रुचि दिखाएं। उससे पूछिए कि वह कहां से है, वह जीने के लिए क्या करता है, या उनसे कुछ ब्याज के बारे में बात करें, जिनके पास आम हो। उससे पूछिए कि वह सबसे ज्यादा क्या पसंद करती है और जीवन में सबसे अधिक प्यार करती है। उसे बताइए कि आप वास्तव में उससे क्या रुचि रखते हैं, जिसमें आपको बताना है।
  • बातचीत शुरू करने और खुद को थोड़ा साझा करने के लिए आप अपने जीवन के बारे में थोड़े से बात कर सकते हैं एक अच्छी रणनीति है कि आप जिस दूसरे व्यक्ति से काम करते हैं उसे बताने के लिए या उनसे यह बताने के लिए कि आप अधिक बातचीत के विषयों के लिए जगह बनाने के लिए पहाड़ों पर चढ़ना चाहते हैं।
  • केवल अपने बारे में बात करने का अवसर न लें आप एक स्वार्थी स्वार्थी व्यक्ति रहेंगे
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 7
    4
    बातचीत समाप्त करें आपको अन्य व्यक्ति को फिर से पुष्टि करने के द्वारा वार्तालाप को समाप्त करना होगा कि उसे उससे मिलना बहुत खुशी हुई थी यदि बातचीत औपचारिक है, तो आप निम्न कह सकते हैं: "श्रीमती कास्त्रो, आपसे मिलना बहुत ही मजेदार है, मुझे आशा है कि हम जल्द ही फिर से बात कर सकते हैं।" यदि आपकी बातचीत अनौपचारिक है, तो आप निम्न कह सकते हैं: "हेरोल्ड, आपको मिलना अच्छा था, मुझे आशा है कि हम एक दूसरे को जल्द ही देखेंगे।"
  • विधि 3

    भाषण देने से पहले अपने आप को परिचय दें
    परिचय छवि खुद परिचय चरण 8
    1
    दर्शकों को नमस्ते कहो और अपना नाम कहें। यदि आप भाषण देने जा रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना पहला और अंतिम नाम कहें। जब आप नमस्कार करते हैं और अपना नाम कहते हैं, तो स्पष्ट रूप से और आत्मविश्वास से बोलने के लिए याद रखें
    • आप निम्न कह सकते हैं: "सुप्रभात, मेरा नाम चेले अर्नोल्ड है", "आप सभी कैसी हैं, मेरा नाम लिसा कैरोल है"
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 9



    2
    कुछ निजी और महत्वपूर्ण जानकारी साझा करें अपना नाम कहने के बाद, यह बताएं कि आपका भाषण प्रासंगिक क्यों है और सुनिश्चित करें कि आप अपनी विश्वसनीयता को सुदृढ़ करते हैं। आपके द्वारा साझा की गई जानकारी का प्रकार दर्शकों और उस विषय पर निर्भर करेगा जो आप के बारे में बात करने जा रहे हैं। यदि आप जैविक खाद्य पदार्थ खाने के महत्व के बारे में भाषण देने जा रहे हैं, तो आपको यह देखना चाहिए कि आप एक वैज्ञानिक, एक शेफ या पर्यावरण पेशेवर हैं। यदि आप बच्चों के विकास के बारे में भाषण देने जा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप बाल मनोवैज्ञानिक हैं
  • आपको किसी भी अन्य जानकारी प्रदान करनी चाहिए जो प्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, आप अपने अनुभव का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान कर सकते हैं। "मेरा नाम एरिका Lafaurie है और मैं बर्कले में पर्यावरण विज्ञान के प्रोफेसर हूँ अमेज़न जंगल में एक जांच करने के बाद, मैं की रक्षा के लिए विभिन्न तरीकों से साझा करने के महत्व का एहसास हमारे ग्रह। "
  • छवि परिचय शीर्षक खुद 10

    Video: राजस्थानः मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पेश किया बजट

    3
    प्रभावी ढंग से संवाद शुरुआत से, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी आवाज़ का टोन काफी अधिक है ताकि आप सभी को सुन सकें। आप बड़बड़ा से बचना चाहिए आप दर्शकों से भी पूछ सकते हैं कि वे पीठ में आपको अच्छी तरह सुन सकते हैं। लोग आपको समझ नहीं पाएंगे या आप जो साझा कर रहे हैं, में रुचि रखते हैं यदि वे आपको स्पष्ट रूप से नहीं सुन सकते हैं
  • Video: जॉब इंटरव्यू आसानी से कैसे पास करें ? (How to CRACK a JOB INTERVIEW easily?)

    परिचय छवि खुद परिचय चरण 11
    4
    अपने शरीर को ले जाएं जब आप बात करते हैं तो खड़े होकर और आसानी से आगे बढ़कर एक अच्छा आसन बनाए रखें सीधे ऊपर खड़े हो जाओ और कर्लिंग के बजाय अपने कंधों को वापस ले जाएं। अपने हाथों को मुक्त रखें और उन्हें जरूरी ज़रूरत के लिए इस्तेमाल करें। यदि आपके पास एक मंच नहीं है, तो आपको भीड़ को दिखाने के लिए मंच के चारों ओर थोड़ा सा चलना चाहिए कि आप आरामदायक महसूस करते हैं और कठोर नहीं लगते।
  • विधि 4

    एक पेशेवर घटना पर मौजूद
    परिचय छवि खुद परिचय चरण 12
    1
    अपना पूरा नाम कहो आपको अपना पूरा नाम देना सुनिश्चित करना चाहिए ताकि व्यक्ति आपका नाम याद रख सके। आप निम्न कह सकते हैं: "हैलो, मेरा नाम मार्कोस सलाज़र है", "हाय, मैं एंजेल ग्रेशिया हूं"। इस तरह, वे आपको याद रखने की अधिक संभावना होगी
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 13
    2
    वर्णन करें कि आप एक वाक्य में क्या करते हैं। यदि आप एक पेशेवर नेटवर्किंग इवेंट में हैं, तो आपको कई लोगों को यह बताना होगा कि आप क्या करते हैं। तो, जब कोई आपको पूछता है कि आप क्या करते हैं तो आप क्या जवाब देते हैं? क्या आप अपने पूरे करियर की दस मिनट की समीक्षा में शामिल होते हैं? क्या आप अपने क्षेत्र में प्राप्त सभी उपलब्धियों की एक लंबी सूची का उल्लेख करते हैं? बिल्कुल नहीं, है ना? जब तक आप एक लंबी बातचीत में शामिल नहीं होना चाहते हैं, आपको यह बताने के लिए तैयार करना चाहिए कि आप एक वाक्य में क्या करते हैं जो निम्न जानकारी प्रदान करता है:
  • आपका व्यवसाय क्या है? क्या आप एक शिक्षक, परियोजना प्रबंधक या स्वास्थ्य पेशेवर हैं?
  • आप किसके लिए काम करते हैं? क्या आप बच्चों, सांस्कृतिक परियोजना टीमों या लघु वित्त संगठनों के साथ काम करते हैं?
  • आपके कार्य क्या हैं? आप दूसरी कक्षा के छात्रों को उनके लेखन कौशल विकसित करने में मदद करते हैं, सूक्ष्म वित्त संगठनों के लिए अपने बजट या अनुदान रखते हुए विकासशील देशों में उनके बाजार के आधार का विस्तार करने के लिए अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अंतर-सांस्कृतिक टीमों का समर्थन करता है?
  • अब, आपको केवल यह सब जानकारी के साथ एक वाक्य बनाना होगा उल्लेख करें कि आप कौन हैं, आप किसके लिए काम करते हैं और आप क्या करते हैं
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 14
    3
    लोगों की जगह का सम्मान करें यदि आपके हाथ में वस्तुओं हैं, तो आपको उन्हें भर्ती या प्रस्तुतकर्ता की मेज पर नहीं रखना चाहिए। अपने स्थान का सम्मान करें और इसे डूबना न करें। इसके अलावा, आप अपनी सामग्रियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं (उदाहरण के लिए, पोस्टर को फाड़ या आपके ब्रोशर को गड़बड़ाना)। रुको जब तक कि अन्य व्यक्ति आपको बिजनेस कार्ड, रिज्यूम्स आदि का आदान प्रदान करने का प्रस्ताव न दें।
  • Video: राखी सावंत की विदेशी पहलवान ने पीट दिया | Rakhi ko utha ke patak diya

    परिचय छवि खुद परिचय चरण 15
    4
    सवाल पूछकर बातचीत जारी रखें अगर दूसरे व्यक्ति ने आपसे पहले पूछा कि आप क्या करते हैं, तो बेशुम मत करो क्योंकि आप पहले से ही अपना हिस्सा चुका चुके हैं। इसके बजाय, आपको एहसान वापस करना चाहिए और पूछना चाहिए कि यह क्या समर्पित है। यह इशारा न केवल आपकी दयालुता दर्शाता है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि आप दूसरे व्यक्ति में एक वास्तविक रुचि है और आप एक सार्थक संबंध बनाने के लिए चाहते हैं।
  • परिचय छवि खुद परिचय चरण 16
    5
    एक पेशेवर की तरह अलविदा कहो सिर्फ "आपसे मिलने के लिए अच्छा नहीं" कहो और दूसरे व्यक्ति को एक तरफ न दें। सभी लोगों को आप पेशेवर नेटवर्क के गठन की एक घटना में भविष्य में मदद कर सकते हैं, तो आँख से संपर्क बनाने के लिए सुनिश्चित हो, उनके नाम और विनिमय व्यापार कार्ड या किसी अन्य तत्व यह है कि सेवानिवृत्त होने वाले इवेंट से पहले प्रासंगिक जानकारी प्रदान करता दोहरा ।
  • युक्तियाँ

    • आपको उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिसे आपने अभी पूरा किया था। उसे उस सम्मान को दिखाएं जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं
    • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके दांतों के बीच फंस सकते हैं
    • दूर मत देखो या, विचलित हो, क्योंकि इन इशारों आप बोर हो या रुचि नहीं लगेगा।
    • अगर आपका मुंह भोजन से भरा हुआ है तो बात न करें।
    • सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप बस एक व्यक्ति से मिले हैं, तो यह अपने आप या किसी अन्य व्यक्ति के बारे में नकारात्मक बातें कहने का सबसे अच्छा समय नहीं है।
    • आप मजाक कहकर या बर्फ को तोड़ने के लिए बधाई देने से बातचीत शुरू कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने हाथों को पसीना करते हैं, तो आपको अपने आप को शुरू करने से पहले एक नैपकिन का उपयोग कर उन्हें सूखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com