ekterya.com

मूर्ख को कैसे प्रतिक्रिया दें

नीतिवचन 26: 4, 5 कहता है, "मूर्ख की मूर्खता के मुताबिक उसका जवाब न दें, ताकि आप उसके समान नहीं हो।" मूर्ख की मूर्खता के अनुसार उत्तर दें ताकि वह अपनी नज़र में बुद्धिमान न हो। ये छंद पहली बार में भ्रमित हो सकते हैं, लेकिन जिस तरह से ईसाइयों को बहस और आध्यात्मिक रूप से बुरे हमलों का जवाब देना चाहिए।

चरणों

भाग 1

पाठ की जांच करें
छवि फुल चरण 1 उत्तर दें
1
समझें कि किस तरह का "मूर्ख" वह संदर्भित करता है इस संदर्भ में, वह "बेवकूफ" का संदर्भ देता है, वह कोई नहीं है जो सामान्य ज्ञान या अकादमिक तैयारी का अभाव है। इस शब्द का इस्तेमाल किसी ऐसे व्यक्ति के वर्णन के लिए किया जाता है जो आध्यात्मिक अर्थों का अभाव है।
  • नीतिवचन में वर्णित ज्ञान का लगभग कभी बौद्धिक प्रकार का नहीं है। अधिकांश पुस्तक नैतिक जीवन के ज्ञान को दर्शाती है इस तरह, नीतिवचन में मूर्ख जो आध्यात्मिक और नैतिक सत्य को अस्वीकार करता है
  • नीतिवचन के कुछ अन्य भाग में, मूर्ख को ऐसे व्यक्ति के रूप में वर्णित किया गया है जो बुराई में (10:23) अखंडता की कमी (1 9: 1) और अविश्वासी (26: 6) अन्य चीजों के बीच में सुख पाता है।
  • छवि फुल चरण 2 का नाम दें
    2
    विरोधाभास पर विचार करें एक बयान में कहा गया है कि आपको मूर्ख का जवाब नहीं देना चाहिए, परन्तु अगले व्यक्ति को मूर्ख का जवाब देना चाहिए। दोनों निर्देश शुरुआत में विरोध करते हैं, लेकिन जब आप उन्हें और अधिक गहराई से जांचते हैं, तो वे वाकई समझ में आते हैं।
  • तथ्य यह है कि ये बयानों एक साथ समानांतर भाषा को दर्शाती हैं जो ओल्ड टैस्टमैंट भर में उपयोग की जाती हैं। अनिवार्य रूप से, दूसरा बयान पहले की पुष्टि करने के लिए तैयार है।
  • छंदों का यह सेट केवल इसका मतलब है कि ऐसे समय होते हैं जब आपको मूर्ख का जवाब देना चाहिए और ऐसे समय होते हैं जब आप नहीं करते।
  • बयान "अपनी मूर्खता के अनुसार बेवकूफ का जवाब न दें, ताकि आप उसकी तरह ना हों", सुझाव देते हैं कि आपको ऐसा करने पर प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए ताकि आप विरोधी के रूप में मूर्ख बनें।
  • दूसरा बयान "अपनी मूर्खता के अनुसार मूर्ख को उत्तर दें, ताकि वह अपनी नज़र में बुद्धिमान न हो", बताते हैं कि विरोधी को सही करने के दौरान आपको जवाब देना चाहिए और उसे अपने तर्क की अशुद्धि दिखाए।
  • Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

    छवि फुल चरण 3 उत्तर दें
    3
    भगवान आपको मार्गदर्शन करने दें जब मूर्ख को जवाब देना और चुप रहने के बारे में पता करना मुश्किल हो सकता है, यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी अफगानियों के लिए भी। प्रत्येक मामले की परिस्थितियों को कुछ करने से पहले दयालुता की जांच करें ताकि आप जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित कर सकें।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप ध्यान दें कि यह मार्ग किसी विशेष व्यक्ति को जवाब देने और इसे संबोधित करने के लिए विशेष रूप से संदर्भित करता है। दूसरे शब्दों में, जिन सिद्धांतों का उल्लेख किया गया है, उन स्थितियों पर लागू होना चाहिए जिनमें मूर्ख आपको चुनौती देता है या आपसे प्रतिक्रिया देने के इरादे से चुनौतियों का सामना करता है।
  • भाग 2

    जब आपको मूर्ख का जवाब नहीं देना चाहिए
    छवि द फेल स्टेप 4 नामक शीर्षक
    1
    शत्रुतापूर्ण हमलों से सावधान रहें कई बार ऐसे समय होते हैं जब कोई आपको अपमानित करने या आप को क्रुद्ध करने के लिए सिर्फ बुराई से भरा हमले शुरू कर सकता है इन लोगों के पास आम तौर पर विपरीत तर्कों को सुनने का कोई इरादा नहीं है, चाहे वे कितने भी उचित हों - इसलिए उनका जवाब देना समय की बर्बादी होगी।
    • ल्यूक 23: 7-12 में ऐसे हमले का एक उदाहरण दिखाया गया है जब यीशु हेरोदेस के सामने न्याय में था, तब उसने "कई प्रश्न पूछे, लेकिन उसने कुछ भी नहीं जवाब दिया" (23: 9)। हेरोदेस ने यीशु के मुकदमे की एक तमाशा बनाने की कोशिश की और सत्य में कोई दिलचस्पी नहीं थी। इन परिस्थितियों में हेरोदेस को जवाब देना व्यर्थ और अपमानजनक होगा - इसलिए, यीशु चुप रहे।
  • छवि फुल चरण 5 उत्तर दें
    2
    महत्व पर विचार करें कुछ मामलों में, जो कि उठता है वह विरोधी की रवैया के बावजूद अनदेखा करना बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। हालांकि, कई बार सवाल में मुद्दा अपेक्षाकृत अप्रासंगिक हो सकता है और संभवत: इसका समाधान करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है
  • एक बड़ी समस्या ईश्वर का अस्तित्व हो सकती है आपको उस व्यक्ति का जवाब देना होगा जो आपको यह बताने की कोशिश करता है कि भगवान अस्तित्व में नहीं है, भले ही बातचीत कम हो। एक बार जब आप सत्य को स्पष्ट कर लेते हैं और फिर भी आप यह निर्धारित करते हैं कि बातचीत कहीं नहीं जा रही है, तो अपने विरोधी के स्तर पर उतरने से पहले रोकें
  • दूसरी ओर, एक छोटी-सी समस्या में एक इकबालिया सिद्धांत के कुछ विवादास्पद बिंदु शामिल हो सकते हैं जो बाइबिल में विशेष रूप से संबोधित नहीं है। एक मूर्ख जो रेत के अनाज से पहाड़ बनाने की कोशिश करता है, वह अक्सर शुरुआत से चीजों की उपेक्षा करता है
  • छवि फुल चरण 6 उत्तर दें
    3
    प्रतिद्वंद्वी मजेदार बना दें जब आप यह निर्धारित करते हैं कि सबसे अच्छा निर्णय चुप रहना है, तो आपके पास कोई भी विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन आपस में छेड़छाड़ और हमले के बारे में सुनें। यह हताश हो सकता है, लेकिन इसे फैला देना अक्सर इसे बंद करने की कोशिश करने के बजाय एक बेहतर विकल्प होता है
  • आश्चर्य न करें कि मूर्ख आपको मजबूर करने या आपको जवाब देने के लिए परेशान करने की कोशिश करता है।
  • ऐसी परिस्थितियों में, आपका हमलावर आमतौर पर कुछ वास्तविक सच्चाई को खोजने या साझा करने के बजाय आप का विरोध करने में अधिक दिलचस्पी है यह शत्रुता कई अंतर्निहित कारणों का उत्पादन कर सकती है, लेकिन कारण की परवाह किए बिना, परिणाम एक ही है।
  • छवि फोल चरण 7 का नाम दें
    4



    अपना शांत मत खोना मूर्ख आपको नियंत्रण खोने के लिए उत्तेजित करने की कोशिश कर सकता है। हालांकि, यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के स्तर पर उतरते हैं तो आप भी मूर्ख बनेंगे यह किसी को भी सूट नहीं करेगा
  • अपनी रणनीति के उपयोग से मूर्ख को जवाब देने से आप एक ही स्तर पर पहुंच जाएंगे। अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करने से आपके दिल को घृणा और अपमानित किया जाएगा। एक बार जब आप नफरत को बंद करना शुरू करते हैं, तो आप अपने विरोधी के रूप में नैतिक रूप से भ्रष्ट या मूर्ख बनेंगे।
  • इसके अलावा, बेवकूफों का जवाब देने से इंकार करने से हमले जारी रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा के बिना उसे छोड़ दिया जाता है। जो कोई आपको परेशान करना चाहता है वह आम तौर पर तब रोक देगा जब वह जान लेगा कि हमले उसके उद्देश्य को पूरा नहीं करता है।
  • छवि द फेल स्टैप 8
    5
    वह सतर्क रहता है, लेकिन खुला रहता है। भगवान दिलों और दिमाग को बदल सकते हैं और जो कोई मूर्ख है जो जवाब स्वीकार नहीं करता कल नहीं हो सकता। किसी नकारात्मक घटना के बाद किसी को पूरी तरह से नकार दें।
  • इस प्रकार की व्यक्तिगत सावधानी के साथ भावी टकरावों को पता लगाएं, लेकिन यह जानते हुए कि आपके विरोधी का रवैया बेहतर किसी दिन के लिए बदल सकता है। उन परिवर्तनों को याद रखें जो भगवान ने आपके दिल में और आपके जीवन में आपके दिमाग में संचालित किया है। अकेले ही यह सबूत होना चाहिए कि भगवान दिल और खुले दिमाग को नरम कर सकते हैं।
  • भाग 3

    जब मूर्ख का जवाब देना
    छवि फुल चरण 9 का शीर्षक
    1
    गंभीर प्रश्नों को पहचानें कभी-कभी बेवकूफ यह नहीं जानता कि वह गलत तरीके से है और स्वेच्छा से अनजान नहीं है आप अपने आप को निराशा से सामना कर सकते हैं, लेकिन नफरत से नहीं ये लोग हैं जिन्हें आप आम तौर पर जवाब देना चाहिए।
    • यह संभव है कि जो व्यक्ति आपके साथ बोलता है वह कभी सत्य नहीं सुना है। अगर वह उनसे तलाश कर लेता है, तो अवसर हो सकते हैं, लेकिन अगर कोई भी आपके विरोधी के साथ इस मुद्दे पर पहुंचने से पहले कोशिश नहीं करता है, तो यह संभव है कि बाहरी उत्तेजनाओं के बिना जवाब मांगने में उन्हें कभी कोई ज्ञान नहीं मिला।
    • उस तर्क पर ध्यान दें, जिसमें तर्क प्रस्तुत किया गया है। तरह की भाषा और प्रतिज्ञान जो विचारशील लगते हैं, आमतौर पर अनुकूल संकेत होते हैं कि जिस व्यक्ति के साथ आप बोल रहे हैं वह आपके साथ बातचीत करने के लिए एक गंभीर प्रयास करता है। दूसरी ओर, निजी हमलों, शत्रुतापूर्ण भाषा और तर्क जो रीहर्स की गई रेखाओं की तरह लगते हैं, आमतौर पर ये संकेत करते हैं कि वह व्यक्ति एक मूर्ख है जो एक बंद मन के साथ है जो कि जवाब देने के लायक नहीं है।
  • छवि फुल चरण 10 उत्तर दें

    Video: THIS PLOTWIST BLEW MY MIND!!!! - Secret end

    2
    सच्चाई के लिए बोलो चुप रहना मूर्ख तर्कों की सहमति के रूप में गलत व्याख्या कर सकते हैं, आपको बात करने की ज़रूरत है यह आपके विरोधी के रवैये के बावजूद यह सच है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों के समूह के बीच में हैं और आपका विरोधी नैतिक रूप से अपवर्तित कथन का समर्थन करता है जैसे "मुझे लगता है कि हर कोई जो मैं कहता हूं समझता है," यह आपके आक्षेपों को सुनाने का समय है।
  • छवि का शीर्षक उत्तर फूलो चरण 11
    3
    बुद्धि और प्रेम के साथ जवाब दो। यदि आप मूर्ख का उत्तर देने का निर्णय लेते हैं, तो आपको उनकी गलत व्याख्या और गलत सूचना को सुधारने के इरादे से ऐसा करना होगा। आपका अपना रवैया आपके शत्रु के रवैए के रूप में महत्वपूर्ण है और अपमानित या उत्पीड़न की इच्छा के साथ प्रतिक्रिया करना गलत काम करने का गलत तरीका है।
  • हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके शब्दों को हमेशा मीठा होना पड़ेगा सजा और सुधार कठिन हो सकता है हालांकि, कठोर शब्द जो दृढ़ प्रेम के साथ कहा जाता है, वह फायदेमंद हो सकता है, जबकि क्रोध और नफरत के साथ कड़े शब्दों को केवल नष्ट कर सकता है
  • छवि फुल चरण 12 के उत्तर में
    4
    भीड़ पर विचार करें जब दूसरों ने आपकी चर्चा को पढ़ना या सुनना है, तो आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आप जिस चीज के बारे में कहते हैं, वह उसे कैसे प्रभावित करेगा कुछ मामलों में आपका प्रतिद्वंद्वी तर्क के आधार पर तर्क को स्वीकार करना बंद कर देगा, लेकिन यदि आपके शब्द किसी दर्शक तक पहुंचते हैं, तो बोलना जारी रखने के लिए उपयुक्त है
  • जो लोग चर्चा में भावनात्मक रूप से शामिल नहीं हैं, वे सत्य और मूर्खता को सही तरीके से समझने की संभावना रखते हैं, भले ही उनके पास अभी तक नैतिक सत्य की ठोस समझ न हो। यदि आप गरिमा के साथ व्यवहार करते हैं और तर्क के साथ बोलते हैं, भले ही आपका विरोधी अनजाने बोलता है और बुरा व्यवहार दिखाता है, तो आप निष्पक्ष दर्शकों के लिए एक बेहतर प्रभाव छोड़ देंगे और आपका तर्क अपने प्रतिद्वंद्वी के मुकाबले अधिक सशक्त लगता होगा
  • छवि फुल चरण 13 का नाम दें
    5
    यह बनी रहती है जहां सच्चाई का प्रचलन है। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी की मूर्खता को सही करने में कुछ प्रगति करते हैं (भले ही वह महत्वहीन प्रगति है), तो चर्चा के बाद आम तौर पर सभी के लिए सबसे अच्छा होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने पिछले महीने ईमेल के माध्यम से एक सभ्य वार्तालाप किया था और आपके विरोधी ने एक या दो बार मान्यता दी है, तो वह कुछ बिंदुओं पर आक्रमण नहीं कर सकता है, यह एक संकेत हो सकता है कि आप धीरे-धीरे उस व्यक्ति तक पहुंच रहे हैं जब तक बातचीत खराब नहीं होती, तब तक इसके लायक हो सकता है, भले ही वह अंतहीन हो।
  • छवि द फुल स्टैप 14
    6

    Video: This video is blocked in your country.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com