ekterya.com

एक आशावादी कैसे बनें

क्या आपका ग्लास आधा भरा या आधा खाली है? आपका जवाब जीवन पर आपका दृष्टिकोण, अपने आप के प्रति आपका दृष्टिकोण और चाहे आप आशावादी या निराशावादी हैं, यह आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। हम सभी को उतार-चढ़ाव के साथ जीवन है, लेकिन यह पता चला है कि जीवन पर एक आशावादी दृष्टिकोण होने से जीवन की गुणवत्ता, जैसे शारीरिक और मानसिक कल्याण पर एक महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आशावाद को तनाव को नियंत्रित करने के लिए एक आवश्यक घटक माना जाता है। आशावाद का मतलब जीवन में मुश्किल या चुनौतीपूर्ण चीजों को अनदेखा करना नहीं है, बल्कि इसका अर्थ है कि उनके साथ व्यवहार करने का तरीका बदलना। यदि आपके पास हमेशा दुनिया का निराशावादी दृष्टिकोण होता है, तो अपने परिप्रेक्ष्य को फिर से दोहराना मुश्किल हो सकता है, लेकिन थोड़ा धैर्य और पूर्ण जागरूकता के साथ आपके जीवन के सकारात्मक को उजागर करना संभव है।

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं को स्वीकार करना सीखें
छवि का शीर्षक आशावादी चरण 1 रहो
1
अपने जीवन में अच्छे और बुरे को पहचानें और जांचें कि प्रत्येक व्यक्ति ने आपको कैसे प्रभावित किया है आशावाद का मतलब यह नहीं है कि आपको हर समय "खुश" होना चाहिए। वास्तव में, संभावित दर्दनाक अनुभवों के दौरान खुशी की भावना को मजबूर करने का प्रयास अस्वस्थ हो सकता है। बेहतर, आपके जीवन में कई प्रकार की भावनाओं के अनुरूप है, यह मानते हुए कि नकारात्मक और सकारात्मक भावनाएं मानव अनुभव का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं। एक निश्चित प्रकार की भावना को दबाने की कोशिश करने से गंभीर भावनात्मक संकट हो सकता है। दूसरे की तुलना में एक प्रकार की भावनाओं पर ध्यान केंद्रित नहीं करना आपको भविष्य में अप्रत्याशित स्थितियों में और अधिक अनुकूलन और सक्रिय होने में सहायता कर सकता है। यह अनिश्चितता के चेहरे में आशावादी और मजबूत होने की आपकी क्षमता में वृद्धि करेगा।
  • नकारात्मक भावनाओं को समय बीतने के साथ एक वातानुकूलित आदत बन सकती है। नकारात्मक भावनाओं और संघों के लिए खुद को दोष देने से बचें गलती बेकार है क्योंकि यह भविष्य के बारे में बढ़ने का कोई रास्ता नहीं ढूंढता है - बस पहले से ही जो कुछ हुआ है उसके लिए आग्रह करने के लिए अतीत को देखो।
  • इसके बजाय, उस नकारात्मक जागरूकता के बारे में जागरूक होने पर ध्यान दें। एक पत्रिका आपको इसे प्राप्त करने में मदद कर सकती है। उस क्षण को लिखें, जब आप नकारात्मक भावनाओं या विचारों को अनुभव करते हैं, तो अपने संदर्भों की जांच करें और उन्हें जवाब देने के वैकल्पिक तरीकों का पता लगाएं।
  • उदाहरण के लिए, किसी को ट्रैफिक में आपको अवरुद्ध करने की कल्पना करें। आप गुस्सा, हॉर्निंग और शायद ड्राइवर पर चिल्लाने से प्रतिक्रिया करते हैं, भले ही वह आपको सुन नहीं सकें। आप जर्नल में लिख सकते थे कि क्या हुआ, आपने यह कैसे महसूस किया और आपकी तत्काल प्रतिक्रिया क्या थी। अपने आप को "सही" या "गलत" के रूप में न न्याय करें, बस लिखिए कि क्या हुआ।
  • फिर, एक कदम वापस लें और सोचें कि आपने क्या लिखा है। क्या आपकी प्रतिक्रिया आपके मूल्यों के अनुरूप थी और आप किस तरह के व्यक्ति बनना चाहते हैं? यदि नहीं, तो क्या आप इसे दूसरी तरह से कर सकते थे? आप वास्तव में क्या जवाब देते हैं? उदाहरण के लिए, शायद आप ड्राइवर से इतना गुस्सा नहीं थे- शायद आपको एक बहुत ही तनावपूर्ण दिन था और आप उस व्यक्ति में अपना तनाव विस्फोट करते हैं।
  • जब आप इन प्रविष्टियों को लिखते हैं, तो आगे देखो नकारात्मक भावनाओं में लिप्त होने के लिए इसका इस्तेमाल न करें। उस अनुभव के बारे में सोचो कि आप उस अनुभव से क्या सीख सकते हैं आप एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए क्या उपयोग कर सकते हैं? क्या आप इस अनुभव का उपयोग अन्य अनुभवों को समृद्ध कर सकते हैं? यदि आप अगली बार ऐसी ही स्थिति में चलाते हैं, तो आप अपने मूल्यों के अनुरूप एक तरीके से कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं? उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपने तनावपूर्ण दिन की वजह से क्रोध के साथ प्रतिक्रिया का एहसास झेल सकता है कि हर कोई गलतियाँ करता है और आप दूसरों के लिए और अधिक सहानुभूति अगली बार जब कोई आप से नाराज़ है महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। कैसे एक पूर्व मौजूदा विचार है कैसे आप नकारात्मक स्थितियों का जवाब देना चाहते हैं, जो आपको कठिन समय में भी मदद कर सकते हैं।
  • छवि आशावादी चरण 2 रहो
    2
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें पूर्ण जागरूकता आशावाद का एक अनिवार्य घटक है क्योंकि यह आपको अपनी भावनाओं को बिना किसी न्याय के स्वीकार किए जाने पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करती है। अक्सर, नकारात्मक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न होती हैं जब हम अपनी भावनाओं से लड़ने की कोशिश करते हैं या जब हम अपनी भावनाओं से इतनी अंधी हो जाते हैं कि हम भूल जाते हैं कि हम उन पर प्रतिक्रिया करने के हमारे तरीके को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप अपनी श्वास पर ध्यान देते हैं, तो अपना शरीर और अपनी भावनाओं को स्वीकार करें और इनकार करने के बजाय अपनी भावनाओं से सीखें, आप अपने साथ सहज महसूस करेंगे, जो महत्वपूर्ण है जब ऐसी नकारात्मक भावनाएं पैदा होती हैं।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि पूर्ण चेतना के साथ ध्यान चिंता और अवसाद की भावनाओं के साथ सहायता आप जिस तरह से शरीर को तनाव के प्रति प्रतिक्रिया दे सकते हैं reprogram कर सकते हैं
  • अपने समुदाय में पूर्ण चेतना के साथ ध्यान कक्षाएं देखें तुम भी, ऑनलाइन निर्देशित ध्यान पा सकते हैं यूसीएलए में पूर्ण चेतना के अनुसंधान केंद्र (कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में) या BuddhaNet में उदाहरण के लिए,। (और निश्चित रूप से, विकिवा पर कई उत्कृष्ट ट्यूटोरियल हैं)
  • इसके प्रभावों को देखने के लिए ध्यान करने के लिए बहुत अधिक समय समर्पित करना आवश्यक नहीं है। बस कुछ ही मिनटों में आपकी भावनाओं को अधिक जागरूक और सहिष्णु बनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि आशावादी चरण 3 रहो
    3
    यह पहचानें कि आपका आंतरिक एकपक्षीय आशावादी या निराशावादी है आपका आंतरिक एकालाप एक उत्कृष्ट संकेतक है कि क्या आप स्वभाव से जीवन के एक सकारात्मक या नकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाते हैं। दिन के दौरान अपने भीतर एकालाप पर ध्यान और अगर नकारात्मक आत्म बात के निम्न रूपों में से किसी (यानी, अपने भीतर के एकालाप) नियमित रूप से दिखाई देते हैं देखें:
  • किसी स्थिति के नकारात्मक पहलुओं को बढ़ाना और सभी सकारात्मक पहलुओं को अनदेखा करना
  • खुद को किसी भी स्थिति या नकारात्मक घटना के लिए अपने आप पर दोष दें
  • किसी भी स्थिति में सबसे खराब का अनुमान लगाया। उदाहरण के लिए, वे कॉफ़ी शॉप विंडो में आपका ऑर्डर गलत लेते हैं और स्वचालित रूप से सोचते हैं कि बाकी दिन एक आपदा होगा।
  • चीजों को केवल अच्छे या बुरे के रूप में देखें (जिसे ध्रुवीकरण भी कहा जाता है) आपकी राय में, कोई मध्य जमीन नहीं है
  • छवि आशावादी चरण 4 रहो
    4
    अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं की तलाश करें एक व्यक्ति और आपके आस-पास की दुनिया के रूप में आपके सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने भीतर के एकालाप को पुनर्जीवित करना महत्वपूर्ण है। यद्यपि सकारात्मक विचार केवल एक सच्चे आशावादी बनने के लिए एक कदम है, लेकिन शरीर और मन दोनों में सकारात्मक सोच के प्रभाव महत्वपूर्ण हो सकते हैं, उदाहरण के लिए:
  • जीवन प्रत्याशा में वृद्धि;
  • अवसाद की कम दर;
  • पीड़ा का निम्न स्तर;
  • प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार;
  • बेहतर मनोवैज्ञानिक और शारीरिक कल्याण;
  • कार्डियोवास्कुलर बीमारी से मृत्यु का जोखिम कम हुआ
  • प्रतिकूलता और तनाव के समय के दौरान कौशल का मुकाबला करने में सुधार।
  • छवि आशावादी चरण 5 रहो
    5
    याद रखें कि सच्चा आशावाद अंधे आशावाद से अलग है। अंधे आशावाद तब होता है जब कोई व्यक्ति मानता है कि कुछ भी बुरा नहीं होगा। इससे अति आत्मविश्वास, भोली, निराशा या खतरे पैदा हो सकती हैं। वास्तविक आशावाद चुनौतियों को नजरअंदाज करने या अभिनय करने के बारे में नहीं है जैसे कि कोई नकारात्मक भावनाएं और अनुभव नहीं हैं, बल्कि उन चुनौतियों को स्वीकार करने और "मैं उनको दूर कर सकता हूं" कहने के बजाय।
  • उदाहरण के लिए, कभी भी क्लास नहीं लेते या इसके बारे में पढ़े बिना स्काइडाइव करने का फैसला करना क्योंकि "सबकुछ ठीक हो जाएगा" अंधा (और खतरनाक!) आशावाद का एक उदाहरण है यह यथार्थवादी नहीं है और यह नहीं पहचानता है कि आपको बाधाओं पर काबू पाने के लिए काम करना होगा ऐसा निर्णय आपको वास्तविक खतरे में डाल सकता है।
  • एक सच्चे आशावादी स्काइडाइविंग को देखता है और समझता है कि यह एक जटिल खेल है जिसमें बहुत सारे प्रशिक्षण और सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है। काम की राशि की आवश्यकता द्वारा हतोत्साहित होने की बजाय, आशावादी एक लक्ष्य (इस मामले में, "पैराशूट के लिए सीखने") प्राप्त करने के लिए विश्वास के साथ और उसके बाद इस दिशा में काम शुरू, यह भी निश्चित किया जाएगा।
  • छवि आशावादी चरण 6 रहो
    6
    सकारात्मक प्रतिज्ञानों को हर दिन लिखें लघु वाक्यों को लिखने से आपको एक ऐसी कार्रवाई की संभावना पर विश्वास करने में सहायता मिल सकती है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं। कुछ पुष्टिएं लिखें जो आपको याद दिलाने के लिए कि आप दुनिया को देखने के अपने रास्ते के बारे में क्या बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें उन जगहों पर रखें जहां आप उन्हें हर दिन देखते हैं, जैसे बाथरूम दर्पण में, आपके लॉकर के अंदर, आपके कंप्यूटर पर और यहां तक ​​कि शावक की दीवार पर भी फंसे। कुछ सकारात्मक पुष्टिएं निम्न हो सकती हैं:
  • "सब कुछ संभव है।"
  • "मेरी परिस्थिति मुझ पर विश्वास नहीं करती, मैं अपनी परिस्थितियां बना देता हूं।"
  • "केवल एक चीज जिसे मैं नियंत्रित कर सकता हूं वह जीवन के प्रति मेरा दृष्टिकोण है।"
  • "मुझे हमेशा एक विकल्प होता है।"
  • छवि आशावादी चरण 7 रहो
    7
    खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से बचें ईर्ष्या करना आसान है, लेकिन यह अक्सर एक विशुद्ध रूप से नकारात्मक विचार उत्पन्न कर सकता है (उदाहरण के लिए, "मेरे पास मेरे से अधिक पैसा है", "वह मुझसे अधिक तेज़ी से चलाता है") याद रखें कि हमेशा कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो आप से भी बदतर है। दूसरों के साथ नकारात्मक तुलना न करें और सकारात्मक पर बेहतर ध्यान दें। अध्ययनों से पता चलता है कि किसी की समस्याओं के बारे में शिकायत अवसाद और चिंता से जुड़ी हो सकती है।
  • नकारात्मक तुलना के चक्र से बाहर निकलने का दैनिक जीवन में कृतज्ञता का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने जीवन में लोगों को धन्यवाद देने के लिए पत्र लिखें या उन्हें व्यक्ति में बताएं। अपने जीवन के सकारात्मक तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने से आपके मनोदशा और आपकी भलाई की भावनाएं बढ़ सकती हैं।
  • एक आभार पत्रिका रखने की संभावना पर विचार करें। अनुसंधान ने पाया है कि हफ्ते में कुछ चीजें जो हाल ही में आपके साथ हुई हैं, के लिए कुछ हफ़्तें लिखना है, जिसके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, आप सामान्य रूप से अपने जीवन के साथ और अधिक आशावादी और बेहतर महसूस करते हैं।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 8
    8
    अपने परिप्रेक्ष्य में सुधार के लिए अपने जीवन के 1 या 2 क्षेत्रों में कार्य करें निराशावाद आमतौर पर असहाय या नियंत्रण की कमी की भावनाओं से उत्पन्न होता है। एक या दो महत्वपूर्ण पहलुओं को पहचानें जो आप अपने जीवन में बदलना चाहते हैं और उन्हें सुधारने का प्रयास करते हैं। यह आपको अपनी शक्ति और आपके दैनिक जीवन के प्रभावों को बदलने की क्षमता में अपने विश्वास को बहाल करने की अनुमति देगा।
  • एक कारण के रूप में अपने आप पर विचार करें, प्रभाव के रूप में नहीं। आशावादी अपनी धारणा के लिए जाना जाता है कि वह अपने प्रयासों और क्षमताओं के लिए नकारात्मक अनुभवों या घटनाओं को दूर कर सकता है।
  • थोड़ी देर से शुरू करो ऐसा न करें कि आपको एक बार में सब कुछ पता होना है
  • सकारात्मक सोच सकारात्मक परिणाम पैदा कर सकती है। एक अध्ययन में, यह पाया गया कि पुरुष बास्केटबॉल खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए सकारात्मक परिणाम (उदाहरण के लिए, नि: शुल्क फेंकने के लिए) को उनके कौशल और नकारात्मक परिणामों के प्रयास में शामिल करने के लिए उनके बाद के प्रदर्शन में सुधार होता है
  • छवि आशावादी चरण 9 रहो
    9
    जितनी बार आप मुस्कुरा सकते हैं अध्ययनों से पता चला है कि आपके चेहरे पर खुश मुस्कान को आकर्षित करने से आप वर्तमान और भविष्य के बारे में खुश और अधिक आशावादी महसूस कर सकते हैं।
  • एक अध्ययन में, प्रयोगात्मक विषयों को उनके मुंह में एक पेन लगाकर कुछ कार्टूनों का मूल्यांकन करने के लिए कहा गया था (उन्हें मुस्कुराहट के चेहरे की मांसपेशियों के आंदोलनों को बनाने) - उन्हें अन्य विषयों की तुलना में काफी अधिक मज़ेदार पाया गया था वे नहीं जानते थे कि यह केवल मुस्कुराहट थी जो उनकी प्रतिक्रिया को चलाई। इसलिए, चेहरे की मांसपेशियों की गतिशीलता को बदलते हुए सकारात्मक भावना को प्रतिबिंबित करने के लिए मस्तिष्क को एक समान संदेश भेजता है, जो मूड को हटा देता है।
  • भाग 2

    अपने आशावाद को बढ़ाएं
    छवि का शीर्षक आशावादी चरण 10



    1
    ध्यान दें कि आप अपने आसपास की दुनिया से कैसे जुड़े हैं। आशावाद ऐसा कुछ नहीं है जो बस मस्तिष्क में उत्पन्न होता है और बाहर निकलता है, परन्तु आपके और उस दुनिया के बीच बढ़ता है जिसमें आप रहते हैं। अपने पर्यावरण के उन पहलुओं को समझना सीखें, जिनसे आप खुश नहीं हैं और अपने समय और ऊर्जा को बदलने में निवेश करते हैं।
    • ठोस तरीकों में बेहतर के लिए दुनिया को बदलने का प्रयास करें, एक समय में एक बातचीत। उदाहरण के लिए, यह एक सामाजिक न्याय आंदोलन या एक राजनीतिक कारण है जो आपके लिए महत्वपूर्ण है में शामिल होने के बारे में हो सकता है।
    • हालांकि, याद रखें कि आपकी संस्कृति सिर्फ दुनिया में मौजूद संस्कृतियों की विशाल विविधता में से एक है। इस विचार से पकड़े मत बनो कि आपकी संस्कृति या काम करने का तरीका श्रेष्ठ है या एकमात्र तरीका है। दुनिया की विविधता को स्वीकार करना और दूसरों को अपनी शर्तों पर काम करने के लिए काम करना आपको सौंदर्य और चीजों के सकारात्मक देखने के लिए सिखाना होगा।
    • छोटे पैमाने पर, फर्नीचर की तरह कंक्रीट की चीजों को भी दोहराते हुए नए लोगों को बनाने के लिए पुराने, बेकार व्यवहारों से छुटकारा मिल सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि एक आदत छोड़ दो यदि आप अपना रूटीन बदलते हैं तो यह आसान है, क्योंकि यह मस्तिष्क के नए क्षेत्रों को सक्रिय करता है।
    • यह भावनाओं की एक विस्तृत विविधता के साथ स्वीकार करने और काम करने के लिए सीखने से जुड़ा हुआ है, क्योंकि आपको जो भी खोजना नहीं है उसके साथ प्रयोग करना असंभव है। रोज़ाना एक ही आदत करके अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने की कोशिश करने के बजाय, प्रत्येक इंटरेक्शन के साथ प्रयोग करें और पर्यावरण के बारे में चीजों में सुधार करने के तरीके खोजने की कोशिश करें, जिसे आप दूसरों के साथ साझा करते हैं।
    • भविष्य के लिए दूसरों और पर्यावरण के साथ ठोस बातचीत से अपने लक्ष्यों और अपेक्षाएं लाएं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने और दूसरों के लिए अवास्तविक अपेक्षाओं से बचेंगे।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 11

    Video: Stephen Hawking Real Life Inspirational Story / स्टीफ़न हॉकिंग्स का आशावादी जीवन

    2
    सकारात्मक पहलुओं के बिना आपका जीवन कैसा होगा, इसके बारे में सोचें यह अभ्यास बर्कले विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं द्वारा बनाई गई थी, जिन्होंने सुझाव दिया था कि आप इसे सप्ताह में एक बार 15 मिनट के लिए अभ्यास करें। अपने जीवन के बारे में सोचकर आप कितने अलग-अलग प्यार करते हैं या जिनके लिए आप आभारी हैं, आप जीवन की अच्छी चीजों को "दी" लेने के लिए प्राकृतिक प्रवृत्ति का सामना करके आशावाद पैदा करने में मदद कर सकते हैं। यह याद रखना कि हम हर सकारात्मक चीज के लिए भाग्यशाली हैं और ऐसी बातें अनिवार्य नहीं थीं, एक सकारात्मक और आभारी रवैया को बढ़ावा दे सकती हैं।
  • अपने जीवन में एक सकारात्मक घटना पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे एक उपलब्धि, एक यात्रा या कुछ भी जो आपके लिए सार्थक है
  • उस घटना को याद रखें और उस परिस्थिति के बारे में सोचें, जिससे यह संभव हो सके।
  • इन परिस्थितियों में किन तरीकों से अलग हो सकता है उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपने ऐसी भाषा नहीं सीखी हो जिसने आपको यह यात्रा करने की अनुमति दी थी या आपने उस दिन अख़बार नहीं पढ़ा हो, जिस दिन आपको नौकरी विज्ञापन मिले जो अब आपको पसंद हैं।
  • सभी संभावित घटनाओं और फैसलों को रिकॉर्ड करें जो कि किसी अन्य तरीके से हो सकते हैं और होने से सकारात्मक घटना को रोका है।
  • कल्पना करो कि आपका जीवन कैसा होगा यदि यह घटना नहीं हुई है। कल्पना कीजिए कि यदि आपके पास ऐसी अन्य सकारात्मक चीजें नहीं थीं जो उस घटना से हुईं हैं
  • अब याद है कि घटना हुई थी। उस सकारात्मक चीजों पर गौर करें, जो उसने आपके जीवन में लाया। आभारी महसूस करते हैं कि ऐसी चीजें (जो वे अनिवार्य नहीं थे) ने आपको यह सुखद अनुभव लाने के लिए काम किया है।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 12
    3
    चीजों के सकारात्मक पक्ष का पता लगाएं मनुष्य की ऐसी चीजों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए एक प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है, जो चीजें जो अच्छी तरह से चली गई थी, के बजाय गलत थीं। एक नकारात्मक घटना की जांच करके और इसकी "सकारात्मक पक्ष" ढूंढकर इस प्रवृत्ति का विरोध करें अनुसंधान ने दिखाया है कि यह क्षमता आशावाद का एक अनिवार्य घटक है और यह दूसरों के साथ तनाव, अवसाद और रिश्तों के साथ भी मदद करती है। इस अभ्यास को तीन सप्ताह तक 10 मिनट के लिए आज़माएं और आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने आशावादी बन सकते हैं।
  • पहले 5 चीजों की एक सूची लिखें जो वर्तमान में आपको लगता है कि आपका जीवन एक निश्चित तरीके से अच्छा है।
  • फिर, उस समय के बारे में सोचें जब कुछ आप की उम्मीद के मुताबिक नहीं निकले या आपको दर्द या हताशा का कारण बना। संक्षेप में कुछ वाक्यों में स्थिति का वर्णन करें।
  • इस स्थिति के बारे में 3 चीजें देखें जो आपकी "सकारात्मक पक्ष" को देख सकें।
  • उदाहरण के लिए, आज सुबह आपको अपनी कार के साथ समस्याएं थीं और आप काम के लिए देर हो चुकी थी क्योंकि आपको बस लेना पड़ा था। यह सुखद स्थिति नहीं है, लेकिन आप निम्न तत्वों को सकारात्मक पक्ष मान सकते हैं:
  • आप बस में नए लोगों से मिले, जिनके साथ आप आम तौर पर बातचीत नहीं करते।
  • आप बस को ले जाने में सक्षम थे, जो काम करने के लिए टैक्सी लेने से काफी सस्ता है
  • आपकी कार की मरम्मत है
  • यहां तक ​​कि अगर यह लगभग मामूली चीज़ों के बारे में है, तो आपको कम से कम 3 अवश्य मिलना चाहिए। यह आपको अपनी व्याख्या और घटनाओं के प्रति जवाब बदलने के लिए प्रशिक्षित करने में मदद करेगा।
  • छवि आशावादी चरण 13 रहो
    4

    Video: खुद को 1 घंटे में आशावादी कैसे बनायें | चिंता छोडो सुख से जियो

    गतिविधियों में समय व्यतीत करें जो आपको हंसते हैं या मुस्कुराते हैं। अपने आप को हंसी की अनुमति दें दुनिया हास्य से भरा है: अपने आप में विसर्जित! कॉमिक सीरीज़ देखें, विनोदी एकालाप की दिनचर्या में भाग लें, चुटकुले की एक किताब खरीदें। हम सभी के पास अलग-अलग हास्य की भावना है, लेकिन उन चीजों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको हंसते हैं। अपने आप को एक दिन में कम से कम एक बार मुस्कान बनाने का प्रयास करें। याद रखें कि हंसी एक प्राकृतिक de-stressing है
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 14
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना आशावाद और सकारात्मक सोच को व्यायाम और शारीरिक कल्याण से बारीकी से जोड़ा जाता है। वास्तव में, यह दिखाया गया है कि व्यायाम स्वाभाविक रूप से मूड को हटा देता है, जब आप शारीरिक गतिविधि करते हैं तो शरीर द्वारा निर्मित एंडोर्फिन के लिए धन्यवाद।
  • कुछ प्रकार की शारीरिक गतिविधि सप्ताह में कम से कम तीन बार करें शारीरिक गतिविधि को जिम रूटीन होना जरूरी नहीं है उदाहरण के लिए, अपने कुत्ते के साथ चलने के लिए जाएं एलेवेटर के बजाय काम पर सीढ़ियों का उपयोग करें शारीरिक आंदोलन की कोई भी राशि मूड में सुधार कर सकती है
  • दवाओं या अल्कोहल जैसे मूड को बदलने वाले पदार्थों को सीमित करें अध्ययनों में निराशावाद और दवाओं या शराब के दुरुपयोग के बीच महत्वपूर्ण लिंक मिल गए हैं।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 15
    6
    अपने मनोदशा को रोशन करने वाले लोगों और परिवार के सदस्यों के साथ खुद को चारों ओर से भरें। उदाहरण के लिए, अपने बच्चों के साथ वेशभूषा खेलें या अपनी बहन के साथ एक संगीत कार्यक्रम में जाएं अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करना आम तौर पर अकेलापन को कम करने का एक शानदार तरीका है, जिससे निराशावाद या संदेह पैदा हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि जो लोग आपकी ज़िंदगी का हिस्सा हैं वे सकारात्मक हैं और आपको उनका समर्थन देने के लिए तैयार हैं। आपके जीवन में जितने भी मिलते हैं, उतना ही वही उन्मुखीकरण और जीवन की अपेक्षाओं की अपेक्षा आपके पास होगी और यह अच्छा होगा कि यह ऐसा है। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि किसी दूसरे व्यक्ति के व्यवहार और व्यवहार से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो उस व्यक्ति से दूर रहने पर विचार करें। मनुष्य "भावुक संसर्ग" के प्रति अतिसंवेदनशील होते हैं, जिसमें हमारे आस-पास के लोगों की भावनाओं और व्यवहार को प्रभावित होता है कि हम कैसा महसूस करते हैं। नकारात्मक लोग आपके तनाव को बढ़ा सकते हैं और स्वस्थ तरीके से तनाव को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता पर शक कर सकते हैं।
  • अपने रिश्तों के साथ प्रयोग करने से डरो मत। आपको कभी पता नहीं है कि कोई व्यक्ति (भले ही वह आपके से बहुत अलग है) आपके जीवन के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है। इस प्रक्रिया को एक प्रकार की रसायन विज्ञान के रूप में देखें भविष्य के लिए आशावादी दृष्टिकोण विकसित करने के लिए लोगों के सही मिश्रण को खोजना महत्वपूर्ण है।
  • मूड में परिवर्तन का मतलब यह नहीं है कि आपके व्यक्तित्व को बदलना चाहिए। आशावादी होने के नाते वह बहिष्कृत होने के समान नहीं है। आशावादी होने के लिए बहिष्कृत होना आवश्यक नहीं है वास्तव में, किसी ऐसे व्यक्ति बनने की कोशिश करना जो आप नहीं कर सकते हैं, आपको आशावान और निराश महसूस नहीं कर सकते हैं, आशावादी नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 16
    7
    दूसरों के प्रति अपने कार्यों में सकारात्मक रहें आशावाद संक्रामक है दूसरों के साथ आपकी बातचीत में सकारात्मक और अनुकंपा दिखाते हुए न केवल आपको फायदा होता है, बल्कि एक "डोमिनो प्रभाव" भी बना सकता है जिसमें अन्य लोगों को और भी अधिक लोगों के प्रति सकारात्मक होना प्रोत्साहित किया जाता है। यही कारण है कि दान या स्वयंसेवक गतिविधियों को मूड में सुधार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में लंबे समय से जोड़ा गया है। चाहे वह किसी अजनबी से एक कप कॉफी खरीद रहा हो या दूसरे देश में भूकंप पीड़ितों की देखभाल कर रहा हो, तो दूसरों के प्रति आपके कार्यों में सकारात्मकता आपके आशावाद में वृद्धि के रूप में आती है।
  • ऐसा कहा जाता है कि दान के काम स्वाभाविक रूप से आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ाते हैं, जो आपको निराशावाद या निराशा से निपटने में मदद करता है।
  • दूसरों को सेवा देने या देने से आप दुनिया में अपने योगदान के बारे में आपको अच्छा महसूस कर सकते हैं। यह खासकर तब होता है जब आप गुमनाम रूप से या ऑनलाइन करने के बजाय व्यक्ति में अपना योगदान करते हैं
  • स्वयंसेवा आपको नए दोस्तों और संपर्कों को बनाने की अनुमति देगा, अपने आप को एक सकारात्मक समुदाय के साथ आस-पास जो आपके आशावाद को बढ़ा सकते हैं
  • अजनबियों से मुस्कुराहट एक सांस्कृतिक व्यवहार है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी संस्कृति आम तौर पर इसे मित्रवत समझती है, लेकिन रूसी संस्कृति इसे अविश्वास के साथ देखती है अन्य लोगों पर मुस्कुराहट करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन ध्यान रखें कि वे परंपराओं को आपके से अलग कर सकते हैं और यदि वे इशारे (या भले ही उन्हें परेशान न लगे हों) न वापस न आ जाए, तो उन्हें नाराज न करें।
  • छवि का शीर्षक आशावादी चरण 17
    8
    ध्यान रखें कि आशावाद एक चक्र है जितना अधिक आप सोच और सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध हैं, उतना ही आसान होगा कि आप अपने दैनिक जीवन में आशावाद की प्रवृत्ति को बनाए रखें।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • हमारे पास कमजोरी के क्षण हैं कभी-कभी ठोकरें और बुरी आदतों पर वापस आना संभव है, लेकिन आशावाद की भावनाओं को याद रखना और जो आपकी पहुंच में हैं याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं सकारात्मक सहायता पर वापस जाने के लिए अपने समर्थन नेटवर्क में मदद लें

    चेतावनी

    • निराशा के साथ निराशावाद को भ्रमित न करें अवसाद गंभीर चिकित्सा स्थिति हो सकती है और इसलिए, यदि आपको लगता है कि आपका नकारात्मक दृष्टिकोण इस स्थिति का संकेत हो सकता है, तो प्रशिक्षित पेशेवरों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com