ekterya.com

एक अच्छा भाई या बड़ी बहन कैसे बनें

अपने भाई के लिए एक अच्छे भाई या बड़ी बहन होने के नाते उसमें बड़ा अंतर हो सकता है हालांकि माता-पिता अच्छे रोल मॉडल हो सकते हैं, भाई-बहनों के बीच संबंध भी दुनिया में एक जिम्मेदार और सफल व्यक्ति के विकास के लिए एक मौलिक पहलू है। आप अपने भाई के लिए एक अच्छा भाई या बड़ी बहन बन सकते हैं, उसके लिए अच्छा काम कर रहे हैं, उसके लिए अच्छे काम कर रहे हैं और उसके लिए एक अच्छा उदाहरण बना सकते हैं ताकि वह आपकी प्रशंसा और अनुपालन करे।

चरणों

भाग 1

अपने भाई का समर्थन करें
एक वार्तालाप की जा रही कदम 7 शीर्षक वाली छवि
1
एक अच्छा श्रोता रहो. शायद, एक भाई या बड़ी बहन को एक छोटा भाई होने का सबसे आसान और सबसे सीधा तरीका यह है कि वह समय लेने के लिए उससे पूछें कि वह दिन में कैसा था और क्या कहना है उसे सुनना। एक दिन में एक बार अपने भाई के साथ गोपनीयता का एक क्षण रखने की कोशिश करें और उसके साथ संक्षिप्त बातचीत करें, खासकर यदि वह एक किशोरी है या यदि वह अपने शुरुआती किशोरावस्था में है अक्सर, छोटे भाई-बहन लोगों को मान्यता देते हैं और उनकी प्रशंसा करते हैं।
  • आपको सक्रिय रूप से अपने साथ बातचीत में सुनना चाहिए, यह एक छोटी बात या अंतरंग एक होना चाहिए सक्रिय रूप से सुनने के लिए, आप और उसके बीच परस्पर समझ और सम्मान के सुधार के इरादे से बातचीत करना चाहिए। वार्तालाप एक सीखने का अवसर होना चाहिए, जिसमें आपको इसे बेहतर ढंग से पता होना चाहिए और एक सार्थक चर्चा होनी चाहिए।
  • उस पर पूरा ध्यान दें और उसे बिना किसी रुकावट के बोलने दें। उसके बाद, आपको यह समझना चाहिए कि वह क्या कहता है और प्रतिक्रियात्मक प्रतिक्रिया देता है और पूर्वाग्रह के बिना। यह बातचीत की ग्रहणशीलता को बनाए रखेगा और उसे आपको अधिक बार भरोसा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    ईमानदारी से और परिपक्व रूप से संघर्ष का निराकरण करता है भले ही भाई बहन में अक्सर छोटे झगड़े और झगड़े होते हैं, तो आपको अपने भाई के साथ बड़े और नाटकीय तर्कों से बचने का प्रयास करना चाहिए। इसका मतलब समझदार व्यक्ति हो सकता है और उसे एक छोटी सी लड़ाई में अपनी जीत दे सकती है। उसी तरह, आपको एक समझौते की पेशकश करने की कोशिश करनी चाहिए, जहां वे दोनों चाहते हैं कि वे क्या चाहते हैं। यह आपके द्वारा समर्थित और सम्मान महसूस करने में आपकी मदद करेगा, लेकिन यह आपको यह जानने में भी मदद करेगा कि आप हमेशा इसके साथ भाग नहीं ले सकते।
  • यदि आप अपने भाई के साथ संघर्ष का समाधान नहीं कर पा रहे हैं, तो मार्गदर्शन देने के लिए आप अन्य प्राधिकरण के आंकड़ों पर जा सकते हैं। ये लोग एक पुराने दोस्त, एक बुजुर्ग रिश्तेदार या पिता हो सकते हैं अक्सर, भाइयों के बीच संघर्ष छोटे होते हैं और दोनों के बीच हल हो सकता है हालांकि, मदद के लिए पूछने के लिए अन्य लोगों के साथ जाने में कुछ भी गलत नहीं है। यह आपके भाई को दिखाएगा कि जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तो आप सहायता के लिए पूछने से डरते नहीं हैं।
  • एक किशोर कदम के रूप में बोले जाने के साथ कॉप शीर्षक छवि 2
    3
    जब यह एक चुनौती का सामना करता है या विफल रहता है वह कई परीक्षणों और प्रतिकूल परिस्थितियों का अनुभव कर सकता था और कुछ कठिन प्रयास करने के लिए उन्हें एक कठिन चुनौती या विफलता का सामना कर सकता था। उसकी विफलता के लिए उसे शर्मिंदा करने या उसे गलती करने के लिए बुरा महसूस करने के बजाय, आपको उसे आराम देना चाहिए और उसे समर्थन देना चाहिए।
  • आप उसे बता सकते हैं कि वह अपना सिर पकड़कर गर्व करे, भले ही उसने जो कुछ हासिल किया हो, वह हासिल नहीं किया हो या फिर वह विफल हो। उसी तरह, आप उसे याद रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं कि असफलता कई लोगों द्वारा सिर्फ एक प्रयास है और वह बेहतर करने के लिए अन्य अवसरों के साथ होगा।
  • उसे आराम देने का दूसरा तरीका उसे अपने पसंदीदा रेस्तरां या अपने पसंदीदा स्थान पर अपना समय बिताने के लिए आमंत्रित करके विफलता से उसे विचलित करना है। कभी-कभी विचलन किसी को खुश करने में मदद कर सकता है और उन्हें उनकी विफलता के बारे में कम सोचने में मदद करता है।
  • पतन सो फास्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    उनकी सीमाओं और उनकी स्वायत्तता का सम्मान करें उसे सीमा और स्वायत्तता या किसी व्यक्ति के होने की क्षमता के बारे में पढ़ाकर उसे लोगों और खुद का सम्मान करना सिखा सकता है। आपकी सहमति के बिना गुदगुदी, विचलन या छूने से आपको अपने शरीर की स्वायत्तता का सम्मान करना चाहिए। उसी तरह, आपको अपनी राय या विचारों को थोपने की कोशिश न करें और अपने विचारों को नियंत्रित करने की कोशिश न करें, अपनी मानसिक सीमाओं का सम्मान करना चाहिए।
  • उनकी स्वायत्तता का सम्मान करने का एक और तरीका है कि उन्हें बहुत तेज़ी से न बढ़ने या वयस्क चीजें जब वे अभी भी बच्चे या किशोरावस्था में हैं, उन्हें मजबूर करने की कोशिश न करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे एक युवा व्यक्ति के रूप में जीवन का अनुभव करने दें, भले ही वह गलतियों का मतलब और संघर्ष से निपटने का मतलब है, और जब आप स्वयं का हल ढूंढने की कोशिश करते हैं, तो आपको उसे समर्थन देने के लिए उसके पास रहना होगा। यदि आप अपने साथ कुछ वयस्क चीजें करना चाहते हैं, जैसे एक साथ खाने के लिए जा रहे हों या एक साथ शो में जा रहे हो, तो आप ऐसा कर सकते हैं। हालांकि, उसे कुछ वयस्क चीजें करने के लिए मजबूर करने की कोशिश न करें, अगर वह उन में दिलचस्पी नहीं रखता है।
  • एक बातचीत रखें चरण 6
    5
    उसे अपने व्यक्तिगत अनुभव के अनुसार सलाह दें उसी तरह, जब आप इसके लिए पूछते हैं तब आप सलाह देकर उसे समर्थन दे सकते हैं। एक को देने से बचें, जब आप इसके लिए नहीं पूछते हैं क्योंकि यह कठोर या ऊर्जावान लग सकता है बस उसे दे दो जब वह इसके लिए पूछता है और केवल उसकी बात सुनी जाने के बाद। आप को सामान्य या अस्पष्ट सलाह देने के बजाय, आपको अपने व्यक्तिगत अनुभवों और जिस तरह से आप किसी विशेष समस्या को सुलझाने या उससे निपटने के बारे में सोचते हैं। यह दिखाएगा कि आपके लिए सहानुभूति है और आप उसे ईमानदार तरीके से समर्थन देना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आपका भाई अपनी शैक्षणिक गतिविधियों और उसके अतिरिक्त गतिविधियों के संतुलन के साथ संघर्ष करता है। मैं आपको बता सकता हूं कि आप स्कूल में और स्कूल के बाहर अपने खेल प्रशिक्षण या कला कक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। आप कह सकते हैं, "ठीक है, जब मैं हाई स्कूल में था, तब भी मुझे समय प्रबंधन से निपटना पड़ा, मुझे एक साप्ताहिक कार्यक्रम पूरा करना पड़ा जिसमें मैंने हर गतिविधि के लिए कुछ समय बिताने के लिए मुझे रोजाना करना था।" मैंने इसे संगठित किया और मुझे महसूस किया कम मेरे सभी दायित्वों के बारे में जोर दिया। "
  • आपका भाई आपको सलाह के लिए भी पूछ सकता है अगर आपको इस क्षेत्र में अनुभव है, तो आपको उसे अपनी भावनाओं और स्थिति के बारे में कुछ विशिष्ट जानकारी के बारे में बताने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। फिर, आप सलाह दे सकते हैं कि किसी व्यक्ति के साथ एक स्वस्थ और जिम्मेदार संबंध कैसे किया जाए। इसके अलावा, आप रिश्ते पर एक परिप्रेक्ष्य पेश कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास कुछ अनुभव हैं जो आपको रोमांस और प्रेम के बारे में महत्वपूर्ण सबक सिखाते थे।
  • भाग 2

    अपने भाई के लिए कुछ अच्छी बातें करें
    एक परीक्षा से पहले अध्ययन एक सप्ताह का शीर्षक चरण 1 9

    Video: Mahayogi Gorakhnath Part 31 | धर्म की बहन | Vivek Tank | Hindi Ful Film | Sursatyam Music

    1
    उसे अपने होमवर्क और अन्य जिम्मेदारियों के साथ मदद करें अपने भाई के लिए जो कुछ अच्छी चीजें आप कर सकते हैं, वह अपने होमवर्क और स्कूल के काम के साथ उनकी सहायता करने के लिए पेश करना है। यदि आपके पास शीघ्र ही एक मौखिक प्रस्तुति है, तो अपनी प्रस्तुति को सुनने की पेशकश करें यदि आप गणित की कर्तव्य के साथ कठिनाइयों है, उसके साथ बैठो और उसे हल करने में मदद। किसी विशेष विषय में अपने ज्ञान की पेशकश करके या उसे एक हाथ देकर उसे पूरा करने में मदद करने के व्यावहारिक तरीकों पर ध्यान दें ताकि वह अपना प्रोजेक्ट समय पर पूरा कर सके।
    • उसी तरह, आप घर पर अपने काम को पूरा करने में मदद कर सकते हैं या यदि वह समय सीमा के साथ स्कूल के काम में काम कर रहे हैं तो उन्हें उनके साथ विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि प्लेस हॉर्स (द बास्केटबॉल गेम) चरण 3



    2

    Video: भाई-बहन का रोल करते हुआ एक्टर-एक्ट्रेस को प्यार, अब बनेंगे Real पति-पत्नी

    उनकी घटनाओं या प्रस्तुतियों में भाग लें शायद, आपके भाई की एक प्रस्तुति होगी या एक महान स्पोर्टिंग इवेंट होगा दर्शकों में रहने का प्रयास करें और स्टैण्ड से जय हो। अपने विशेष कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए एक सुखद कार्य होगा जो आप एक भाई या बड़ी बहन के रूप में अपना समर्थन दिखाने का एक तरीका के रूप में कर सकते हैं।
  • उच्च स्तरीय चरण 9 में बड़बड़ाना बंद करो
    3
    इसे असुविधाजनक परिस्थितियों में बचाव अपने भाई या बड़ी बहन की तरह, अगर उसे असुविधाजनक या नाजुक परिस्थितियों में मिल जाए, तो उसे देखना और बचाव करना होगा। आपको आक्रामक छात्र का सामना करना पड़ सकता है जो उसे धमकाता है अगर वह आपको परेशान करना शुरू कर देता है या अपने माता-पिता और उसके बीच लड़ाई के मध्यस्थ हो सकता है। अपने पक्ष में रहने की कोशिश करें और अन्य लोगों के साथ आपकी समस्याओं को हल करने के लिए इसके साथ काम करें उनकी पीठों का ख्याल रखना आपको दिखाएगा कि आप खुद को निपटाने और उन्हें समर्थन देने के लिए तैयार हैं।
  • अपने भाई या बहन चरण 5 के साथ मिलें

    Video: बर्बरीक जो एक बाण से महाभारत समाप्त कर सकता था | Barbaric Story Full Episode#140

    4
    उसे अपने हितों और लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें एक अच्छा भाई या बड़ी बड़ी बहन अपने भाई के चैंपियन की तरह काम करती है और उसे प्रोत्साहित करती है कि वह सबसे अच्छा हो सकता है अपने भाई के कौशल और प्रतिभा को नोट करें और फिर सक्रिय रूप से उन्हें विकसित करने और उन्हें सुधारने में मदद करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पेंटिंग में दिलचस्पी दिखाते हैं, तो आपको कुछ पेंटिंग कक्षाएं लेने या घर पर पेंटिंग स्टूडियो तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप न्यू इंग्लैंड के आठ निजी विश्वविद्यालयों के समूह में एक विश्वविद्यालय में जाने की इच्छा, जैसे एक व्यक्तिगत लक्ष्य साझा करते हैं, तो आपको अपने लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने के लिए इसके साथ प्रयास करना चाहिए। इसका मतलब आप अपने कॉलेज के अनुप्रयोगों के साथ मदद कर सकता है और आपकी व्यक्तिगत प्रस्तुति का मसौदा तैयार कर सकता है।
  • भाग 3

    अपने भाई के लिए एक आदर्श भूमिका निभाएं
    एक सफल छात्र चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्कूल और घर पर आवेदन करें अपने भाई के लिए स्कूल में अच्छा कर और घर पर अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए एक आदर्श भूमिका निभाएं। आपका भाई देख सकता है कि अगर आप स्कूल में आवेदन कर रहे हैं और आप घर पर अपनी ज़िम्मेदारियों जैसे खेल या घर के काम के साथ बने रह सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं और जिम्मेदारियों में कड़ी मेहनत करने से आप अपने भाई के लिए एक अच्छा संरक्षक बन सकेंगे क्योंकि आपको उसे समर्थन देने के लिए अपने जीवन की अच्छी समझ होगी।
    • ध्यान रखें कि यद्यपि आपको प्रयास करना चाहिए और आपको सब कुछ देना होगा, फिर भी आपको अपने भाई के सामने असफल रहने के लिए तैयार होना चाहिए। भले ही आप एक आदर्श भूमिका मॉडल की तरह दिखना चाहते हैं, अगर आप उसे दिखाते हैं कि आप एक इंसान हैं और गलती करने के लिए प्रवण हैं तो आपका भाई आपको अधिक सम्मान दे सकता है। यह आपको ऐसे किसी ऐसे व्यक्ति की तरह दिखेंगे, जिसके साथ यह आसान है और एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में, क्योंकि आप अपने भाइयों के साथ अपनी चुनौतियों और विफलताओं को साझा कर सकते हैं, जैसे वह आपके साथ भी ऐसा करेंगे।
  • अपने भाई या बहन के चरण 6 के बारे में जानें
    2
    एक स्वस्थ सामाजिक जीवन बनाए रखें अपने भाई के लिए एक आदर्श भूमिका निभाने का दूसरा तरीका एक सक्रिय और स्वस्थ सामाजिक जीवन को बनाए रखने का प्रयास करना है। अपने दोस्तों के समूह से संबंधित होने के नाते, अपने भाई के लिए एक अच्छा उदाहरण तैयार कर सकता है और उसे लोगों के साथ सामाजिक होना सीख सकता है।
  • यदि आपके भाई को दोस्त बनाने और अन्य लोगों से संबंधित कठिनाई हो रही है, तो आप उसे एक रात के लिए अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए कह सकते हैं इससे आपको शामिल करने में मदद मिलेगी और आपको अपने उदाहरण का अनुसरण करके सामाजिक होना सीखना होगा।
  • एक किशोर कदम के रूप में बुलड होने के साथ सहल शीर्षक छवि 4
    3

    Video: कितनी अजीब बात है न | kitani ajib bat hai |

    अपने माता-पिता और अपने बुजुर्गों के लिए आदर दिखाइए। जब आपके माता-पिता आपसे बात करेंगे और जब आप अपने बड़ों की उपस्थिति में हों, तो अपने शिक्षकों या अपने दोस्तों के माता-पिता की तरह आदरपूर्वक रहें। अपने जीवन में बुजुर्गों के साथ अच्छे रिश्ते को बनाए रखना, जैसे आपके माता-पिता, आपके शिक्षक और आपके संरक्षक, आपको एक आदर्श भूमिका निभाने में मदद करेंगे। इसके अलावा, आप अपने भाई को बड़ों के सम्मान के महत्व को दिखाएंगे।
  • अपने भाई या बहन चरण 3 के साथ मिलकर रहें
    4
    अपने आप को क्षमा करें और समझें कि आपने गलती की है एक अच्छा रोल मॉडल जब वह गलत है तो स्वीकार करने को तैयार है और अपनी गलती के लिए एक गंभीर क्षमायाचना कहता है। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आपको माफी मांगने और इसे पहचानने के लिए तैयार रहना चाहिए। अपने भाई के सामने उसे क्षमा करें और नम्र और ईमानदार होने का महत्व दिखाएं, भले ही आप गलत हो। यह आपको यह समझने की अनुमति देगा कि गलतियों को बनाने में कोई समस्या नहीं है और ये उनको दूर करने के लिए उन्हें पहचानने के लिए आवश्यक है।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com