ekterya.com

नस्लवाद को कम करने में सहायता कैसे करें

हम में से कई के लिए नस्लवाद एक संवेदनशील मुद्दा है ज्यादातर लोग इसे रहते थे, इस मुद्दे पर छुआ, या कम से कम इसके बारे में सोचा। हालांकि, अगर लोग नस्लवाद को कम करने के बारे में होते हैं तो लोग अक्सर शक्तिहीन महसूस करते हैं। सौभाग्य से, आप अपने व्यक्तिगत जीवन और अपने समुदाय में जातिवाद को कम करने में मदद करने के लिए कई चीजें कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने समुदाय में परिवर्तन करें

Video: A kinder, gentler philosophy of success | Alain de Botton

सहायता शीर्षक को अस्वीकार करने वाली छवि चरण 1
1
डर के बिना बोलो यदि आप एक नस्लवादी कृत्य देखते हैं अगर आप किसी व्यक्ति को नस्लवादी टिप्पणी या चुटकुले बनाते हैं, या अपनी दौड़ के कारण लोगों से बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो हस्तक्षेप करते हैं और कुछ कहते हैं। जो कोई बहुत आक्रामक है वह आपको डर सकता है, लेकिन सोचें कि दूसरे व्यक्ति कैसा महसूस करता है। यदि आप अपनी सुरक्षा या अन्य व्यक्ति के लिए डरते हैं, तो किसी प्राधिकारी व्यक्ति को कॉल करने में संकोच न करें, उदाहरण के लिए, एक पुलिस अधिकारी, या एक वयस्क अगर आप बच्चे या किशोर हैं
  • यदि कोई व्यक्ति मानता है कि उसने जो कुछ कहा है, इसमें कुछ भी गलत नहीं है, तो उसे कभी भी नस्लीय टिप्पणी न करें या अपनी उपस्थिति में असहिष्णुता दिखाएं। उसे बताओ कि अगर आप अपना व्यवहार नहीं बदलेंगे, तो आप उसके साथ नहीं जुड़ेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है: "सभी _____ अपराधी हैं", उससे पूछें: "आप ऐसा क्यों कहते हैं?" या "आपको ऐसा कैसे लगता है?"
  • कहने की कोशिश करें: "आपने जो कहा वह बहुत गलत था" या "अगर आप ने ऐसा कुछ कहा तो आपको कैसा लगेगा?"
  • यदि आप कुछ भी नहीं बोलते हैं या यदि आप नीचे वापस आते हैं, तो उस के लिए खुद को पीड़ा मत करो यह कहने का वादा करो कि आपको क्या लगता है जब मौका फिर से प्रस्तुत किया जाता है।
  • व्यवहार या टिप्पणी को संदर्भित करें, और व्यक्ति स्वयं ही नहीं। अपमान या उस व्यक्ति को बताने से बचें: "आप नस्लवादी हैं"। उसी के साथ आप उसे परेशान और अधिक परेशान महसूस करेंगे।
  • सहायता शीर्षक को अस्वीकार करने वाली छवि स्टेप 2
    2
    संस्कृतियों की विविधता का जश्न मनाने वाली घटनाओं का समर्थन और भाग लेना अधिकांश शहरों में त्योहार और सांस्कृतिक कार्यक्रम हैं ये घटनाएं विभिन्न संस्कृतियों के बारे में जानने के लिए और उन संस्कृतियों के लोगों के साथ बातचीत करने का सर्वोत्तम अवसर हैं। अपने मित्रों और परिवार से जुड़ने के लिए आमंत्रित करें। आत्म-जागरूकता और दूसरों को करना यह एक अलग तरीका है कि विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोगों के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने का तरीका है।
  • घटनाएं अक्सर विशेष तिथियों पर बड़े उत्सव के लिए आयोजित की जाती हैं
  • सहायता शीर्षक को अस्वीकार करने वाली छवि स्टेप 3
    3
    एक चौकस या विरोध को व्यवस्थित करें अपने समुदाय में नस्लवाद से लड़ने के लिए विरोध और प्रदर्शन प्रभावी तरीके हैं। वे आपके पर्यावरण में होने वाली घटनाओं के जवाब में आयोजित किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई इमारत में नस्लीय भित्तिचित्र बनाता है, तो आप भित्तिचित्र को हटाने के लिए अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। यदि कोई नफरत समूह आपके शहर का दौरा करने जा रहा है, तो उनसे आने से रोकने के लिए एक अनुरोध सबमिट करें
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने आप को स्वयं को व्यक्त करने और विचार पेश करने के द्वारा खुद को व्यवस्थित नहीं कर सकते, तो आप पहले ही मदद कर रहे हैं।
  • हमेशा अपने दोस्तों, परिवार, सहपाठियों, पड़ोसियों आदि के संपर्क में रहकर शुरू करें। आप स्थानीय अधिकारियों से अपने संदेह या आप क्या करना चाहते हैं यह बताने के लिए भी बात कर सकते हैं
  • सहायता शीर्षक को अस्वीकार करने वाली छवि 4 चरण
    4
    यह गैर-भेदभावपूर्ण कानूनों के लिए दबाव और झगड़े का इस्तेमाल करता है नस्लवाद एक व्यक्ति और संस्थागत स्तर पर दोनों होता है। स्थानीय और संघीय कानून जातिवाद को बढ़ावा दे सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों को जागरूक बनाना और अपना स्वयं का रवैया बदलना है, लेकिन सरकार एक बड़ा अंतर कर सकती है। ऐसे कानूनों की तलाश करें जो समान वेतन और अवसरों को बढ़ावा देते हैं, साथ ही साथ उन लोगों के लिए सजा जो आवास या रोजगार तक पहुंच में भेदभाव करते हैं। अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों को समाचार पत्रों को लिखें, या इस प्रकार के कानूनों पर चर्चा करने के लिए सामुदायिक आयोजकों से संपर्क करें।
  • सहायता शीर्षक को अस्वीकार करने वाली छवि चरण 5
    5
    स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में भाग लें कई संगठन इन मुद्दों के साथ काम करने के लिए समर्पित हैं इन संगठनों में से एक में शामिल होने या उनका समर्थन करने का एक और तरीका है मदद आप समान विचार वाले लोगों से मिल सकते हैं या आपके लिए उपयोगी खबरों के बारे में पता लगा सकते हैं। आप संगठन के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं या अपने कारण के पक्ष में अपना समय या पैसा दे सकते हैं।
  • संगठनों के लिए ऑनलाइन खोज करें, जो जातीय समानता के लिए लड़ते हैं।
  • सहायता शीर्षक को छलनी नस्लवाद चरण 6
    6
    अपने समुदाय को जानें अपने समुदाय को बहुत अच्छी तरह से जानने से आपको नस्लवाद को कम करने की सर्वोत्तम रणनीति निर्धारित करने में मदद मिलेगी। सामान्य जानकारी के लिए समाचार पत्र, पत्रिकाएं या स्थानीय वेबसाइट पढ़ें आपके समुदाय में लोग किस समूह में रहते हैं? क्या ये समूह एक साथ रहते हैं और काम करते हैं? क्या पड़ोस विभाजित हैं? क्या विभिन्न समूहों के बीच जातिवाद की घटनाएं हैं?
  • विधि 2
    दौड़ के बारे में अपनी भावनाओं का सामना करें

    सहायता शीर्षक को छोडने वाली जातिवाद 7 चरण
    1



    अपने सचेत या बेहोश भावनाओं को जानिए सभी में अन्य दौड़ के लोगों के बारे में रूढ़िवादी और पूर्वाग्रह हैं। रूढ़िवादी (यानी, अतिरंजित छवि या विश्वास, या किसी व्यक्ति या समूह के बारे में विकृत सच्चाई) के बारे में सोचें जो आपके पास हो सकते हैं और जिस तरीके से आप भेदभाव कर सकते हैं (वह है, लोगों को असमान व्यवहार दे रहा है)। इससे पहले कि आप उनका सामना कर सकें, आपको अपनी भावनाओं को समझना चाहिए।
    • यह जानने के लिए इंटरनेट पर परीक्षण का उत्तर दें कि क्या आपके पास नस्लवादी पूर्वाग्रह हैं जब आप अपने परिणामों को पढ़ते हैं तो शायद आपको बुरा या रक्षात्मक लगता है। बस एक गहरी सांस लें और याद रखें कि आप अपना व्यवहार और अपने विश्वासों को बदल सकते हैं।
    • नस्लवादी कृत्यों के बारे में सोचो जो आपने देखा है, कि आपने जीवित किया है या आपने खुद को उकसाया है
  • सहायता शीर्षक को छोडने वाली जातिवाद के चरण 8
    2
    जागृत रहें नस्लीय रिश्ते, सफेद की विशेषाधिकार, और नस्लवाद को कम करने के तरीकों के बारे में उतना जितना पढ़ें। किताबें पढ़ो, संगीत सुनें और अन्य संस्कृतियों के बारे में फिल्में देखें। संस्कृति और वर्तमान घटनाओं के इतिहास के बारे में जानें सुनो अन्य लोगों को नस्लवाद के साथ अपने अनुभव बताएं
  • अन्य संस्कृतियों के सदस्यों के साथ बातचीत करने से पहले, अपने नस्लीय समूह के भीतर, अपने दृष्टिकोणों और विश्वासों के बारे में लोगों से बात करें ऐसे सम्मेलनों और गठबंधन हैं जो आपको अभिनय शुरू करने से पहले अपनी भावनाओं को समझने में मदद करते हैं।
  • जागरूक होने के नाते आपके दृष्टिकोण और विश्वासों को बदलने का सबसे अच्छा तरीका है
  • Video: SC-ST एक्ट पर बोले रिटार्यड आईपीएस ओ.पी. सागर/Speak retired IPS OP on SC-ST Act sea

    छवि शीर्षक शीर्षक सहायता सहायता 9
    3
    जातीय समुदायों के बीच अंतर को पहचानें लोग बड़े, नस्लीय और जातीय समूहों जैसे सफेद, स्वदेशी लोगों, एफ्रो-वंश, लैटिनो आदि में इकट्ठे हुए हैं, लेकिन प्रत्येक समूह के भीतर मतभेद हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि अफ्रीकी मूल के सभी लोग एक ही संस्कृति के हैं। यहां आप जमैका, उत्तरी कैरोलिना और नाइजीरिया के लोगों को शामिल कर सकते हैं इनमें से प्रत्येक जगह का एक अलग संस्कृति है। उन लोगों से पूछें जहां वे बड़े हो गए, वे क्या छुट्टियाँ मनाते हैं, किस तरह का खाना पसंद करते हैं, आदि
  • सहायता शीर्षक को छोडने के लिए नस्लवाद चरण 10
    4
    मूल्यों का दावा करने के बजाय वे अस्तित्व में नहीं हैं। ऐसा लगता है कि हर कोई एक ही त्वचा का रंग है ढोंग करने के लिए एक अच्छा विचार लग सकता है, लेकिन इस तरह आप भूल जाते हैं कि अंतर एक अच्छी और प्राकृतिक चीज है। इसे अनदेखा करने की बजाय मूल्य विविधता रेस को अक्सर सांस्कृतिक अंतर (जैसे, भाषा, छुट्टियों, कपड़े, आदि) से जोड़ा जाता है जो किसी व्यक्ति को दुनिया का अनुभव करने के तरीके को प्रभावित करता है। यदि आप बताते हैं कि दौड़ मौजूद नहीं हैं, तो आप इन मतभेदों को स्वीकार नहीं कर रहे हैं
  • किसी की दौड़ को अनदेखा करना उस व्यक्ति के लिए आक्रामक हो सकता है आपको लगता है कि आप अपनी पहचान के एक महत्वपूर्ण पहलू की अनदेखी कर रहे हैं।
  • सहायता शीर्षक को छोडने वाली जातिवाद 11
    5
    विभिन्न जातियों के लोगों के साथ मित्र बनाएं विभिन्न जातियों के लोगों के साथ काम करना, एक ही स्कूल में जाने और उनके साथ घनिष्ठ संबंध होने से नस्लवाद को कम करने में मदद मिलती है। ये एक-एक-एक रिश्ते लोगों के विभिन्न समूहों के बारे में आपके गलत धारणाओं और रूढ़िताओं को सही करने में मदद कर सकते हैं।
  • विभिन्न जातियों के लोगों से मिलने का प्रयास करें एक क्लब, खेल टीम या संगठन में शामिल हों जहां आप लोगों से मिल सकते हैं
  • सहायता शीर्षक को अस्वीकार करने वाली छवि 12
    6
    आपके पास प्रसंग और पूर्वाग्रहों को लिखें। जिन समूहों पर आप सामान्यीकरण करते हैं और उनके बारे में अपनी राय लिखें उन्हें चुनें। जब आप ऐसा करते हैं तो अपने साथ पूरी तरह ईमानदार रहें एक बार जब आप समाप्त कर लेंगे, तो उन मान्यताओं को कहें अपने माता-पिता का प्रभाव? कुछ व्यक्तिगत अनुभव के परिणामस्वरूप? आप यह भी नहीं जान सकते हैं कि उन मान्यताओं से कहाँ आया था।
  • अपने नस्लीय समूह से किसी के साथ इन निष्कर्षों को साझा करें, यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं इस तरीके से, आप अपनी भावनाओं के बारे में स्वतंत्र रूप से और किसी को अपमान करने के बारे में बात कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सहायता Reduce Racism 13
    7
    अपने आप पर मुश्किल मत बनो हर कोई जातिवाद विचार है स्वीकार करें कि यह सामान्य है, और ऐसा कुछ होना ठीक है जो आपको परेशान करता है। यह प्रतिबिंबित करना और नस्लवाद के बारे में बात करना आसान नहीं होगा दुखी या शर्मिंदा महसूस करने के बजाय, अपना रवैया बदलना और जितना भी हो सके सीखना।
  • युक्तियाँ

    • चिंता मत करो अगर आपको पता है कि आप अनजाने में जातिवाद हैं यह आपकी संस्कृति और शिक्षा के साथ करना है, और यह आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाती है।
    • धैर्य रखें कुछ लोगों को नस्लवाद के बारे में शिक्षा नहीं मिली है और उन्हें मनाने में आसान नहीं होगा।
    • आपको अपने द्वारा नस्लवाद के लिए लड़ना नहीं पड़ता है ऐसे दिमाग वाले लोगों को ढूंढें जो आपकी सहायता कर सकते हैं

    चेतावनी

    • ऐसी स्थिति में हस्तक्षेप करने के लिए आपके लिए खतरनाक हो सकता है, जहां एक व्यक्ति पहले से असली हमले का सामना कर रहा है। किनारे पर रहें और पुलिस को फोन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com