ekterya.com

कैसे गले को साफ करने के लिए

गायक, स्पीकर, अभिनेता और जो कोई भी उपकरण के रूप में अपनी आवाज का उपयोग करता है वह गले को साफ करने के महत्व को जानता है। यह एक शक्तिशाली और ट्यूनेड आवाज की प्रस्तुति के लिए बलगम के गले को छोड़ने में मदद करता है। यदि आपका गला घनीग्रस्त है, तो ओवर-द-काउंटर उत्पाद और घरेलू उपचार होते हैं जो इसे स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करें

क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 2 नामक छवि
1
दवाएं ले लो जो श्लेष्म कम करती हैं ग्वाइफेनेसीन (Mucinex) जैसे बलगम को कम करने वाली दवाएं कफ को कम करने में मदद कर सकती हैं जो खांसी और गले में गले का कारण बनती हैं। यदि आप अपना गला साफ़ करना चाहते हैं, तो इन दवाइयों को सुपरमार्केट में या स्थानीय फार्मेसी में देखें। पैकेज पर बताए अनुसार दवा लें। यदि आप चिंतित हैं कि एक अति-काउंटर दवा आप की किसी भी निर्धारित दवा के साथ संपर्क करती है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें
  • क्योर ए कोल्ड फास्ट चरण 12 नामक छवि
    2
    खारा नाक स्प्रे का उपयोग करें नमकीन एरोसोल और नाक की बूंदें एक स्थानीय फार्मेसी से नुस्खे के बिना खरीदी जा सकती हैं। वे कफ और अन्य परेशानियों को साफ करने में बहुत प्रभावी होते हैं जो गले की जलन का कारण बनती हैं।
  • यदि आप स्प्रे या बूँदें का उपयोग करते हैं, तो इसे पैकेज पर बताए अनुसार करें। यदि आपके पास अतिरिक्त प्रश्न हैं, तो एक डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें
  • यदि आप नाक सिंचाई प्रणाली का उपयोग करते हैं जिसके लिए आपकी नाक पर पानी छिड़ने की आवश्यकता होती है, तो हमेशा बाँझ पानी का उपयोग करें। पीने के पानी में पाए जाने वाले सूक्ष्म जीव नाक के माध्यम से मस्तिष्क में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे स्वास्थ्य समस्याओं और मौत भी हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 6
    3
    यदि आपके गले में दर्द हो, तो ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर की कोशिश करें। ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स (जैसे एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन) गले में गले के कारण दर्द को दूर कर सकती हैं। ये दवाएं खांसी और घरघराहट जैसी लक्षणों को कम कर सकती हैं, जो गले की रुकावट को और भी बदतर कर सकती हैं। हमेशा की तरह, यदि आपको दवा के बारे में कोई सवाल है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
  • Video: गले की खराश साफ़ कर पाए सुरीला गला Gale ki Khraash Kaise Door Karen With English Subtitle

    भाग 2
    घरेलू उपचार की कोशिश करें

    स्किन पीिमल्स के तहत स्पष्ट शीर्षक चरण 15
    1
    हाइड्रेटेड रहें यदि आपके गले में बहुत सारे बलगम हैं, तो जलयोजन उपयोगी हो सकता है तरल पदार्थ से मृदु को नरम करने में मदद कर सकता है, जिससे शरीर से निष्कासन की सुविधा मिल सकती है।
    • रोजाना लगभग 8 गिलास पानी पीने की कोशिश करें यदि आपको गले में गले में समस्याएं आ रही हैं, तो आपको पानी की मात्रा में थोड़ा अधिक वृद्धि करना पड़ सकता है खनिज पानी दाने के साथ मदद कर सकता है
    • फलों के रस और सोडा से बचें जोड़ा गया चीनी गले में अधिक जलन पैदा कर सकता है। यदि आप पानी के अलावा किसी अन्य चीज़ को पीना चाहते हैं, तो आप स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का विकल्प चुन सकते हैं या केवल निचोड़ा हुआ जूस ही प्राकृतिक चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • दूध और डेयरी उत्पादों कफ बढ़ा सकते हैं जब आप अपने गले को साफ करने की कोशिश करते हैं तो इन उत्पादों से बचें।
  • स्किन पीर के तहत साफ चित्र शीर्षक छवि 16
    2
    शहद और नींबू की कोशिश करो हनी और नींबू गले से छुटकारा पा सकते हैं। एक गिलास चाय या बर्फ के पानी में थोड़ा नींबू का रस और शहद का एक चम्मच जोड़ने का प्रयास करें। न केवल यह कफ स्पष्ट मदद कर सकता है, यह आपके अनुभव के किसी भी दर्द या जलन को कम कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक है इलाज फूवर एट होम चरण 25
    3
    मसालेदार भोजन खाएं कभी कभी, मसालेदार भोजन कफ की रिहाई का कारण बन सकता है। यह आपके नाक, खाँसी और छींकने से कफ को खत्म करने के लिए इसे आसान बना सकता है। मिर्च, काली मिर्च, वसाबी, हॉर्सडाडिश और अन्य मसालेदार पदार्थ गले को साफ करने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: मीठा और सुरीला आवाज़ गला कैसे बनाए How to make sweet surila clear voice Singing tips

    छवि अस्थमा नियंत्रण औषधि के नाम से शीर्षक चरण 26
    4



    हर्बल चाय ले लो हर्बल चाय कुछ लोगों को अपने गले को साफ करने में मदद कर सकता है। विभिन्न प्रकार के चायों की कोशिश करें और देखें कि क्या वे आपके गले पर कोई प्रभाव डालते हैं।
  • कैमोमाइल, अदरक और नींबू चाय को भीड़ से राहत में सबसे प्रभावी माना जाता है।
  • कुछ लोगों के लिए, ग्रीन टी गले से राहत देने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है। एक जोड़ा प्रभाव के लिए हरी चाय के लिए शहद या नींबू जोड़ने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक बिग ब्रेजिकल स्टेप 11
    5
    अपनी आवाज के लिए स्वस्थ भोजन चुनें कुछ खाद्य पदार्थ आवाज के लिए अच्छे हैं और गले को साफ़ करने में मदद करते हैं। पूरे अनाज, फलों और सब्जियों में विटामिन ए, ई और सी होते हैं, जो गले को बलगम से साफ़ रखने में मदद करते हैं। यदि आपका गला पीड़ादायक या प्रभावित होता है, तब तक हल्के पदार्थ खाने की कोशिश करें जब तक जलन साफ ​​न हो जाए।
  • भाग 3
    अपनी जीवन शैली बदलें

    एक तम्बाकू टेस्ट चरण 3 का शीर्षक चित्र
    1
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको धूम्रपान रोकने का प्रयास करना चाहिए सामान्य रूप में आपके स्वास्थ्य के लिए धूम्रपान बुरा है यह आपको गले के संक्रमण, जैसे ब्रोंकाइटिस और स्ट्रेप गले के रूप में अधिक संवेदी बना सकता है। इससे गले और मुखर रस्सियों को सामान्य नुकसान हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप असुविधा और भीड़ छोड़ने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • एक ह्यूमिडीफायर चरण 7 को साफ करें
    2
    एक humidifier प्राप्त करें अक्सर, एक शुष्क वातावरण गले के जलन का कारण बन सकता है। यदि आप एक सूखी क्षेत्र में रहते हैं तो एक ह्युमिडीफायर खरीदने पर विचार करें। दिन या रात के दौरान एक आर्मीडाइडर को चालू करने से आपके घर में नमी बढ़ सकती है, गले की जलन कम हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक है ए जेंटलमन स्टेप 8
    3
    अपनी आवाज़ को मजबूर करने से बचें यदि आप अक्सर गले में गले लगते हैं, तो मूल्यांकन करें कि आप कैसे बोलते हैं। आपकी आवाज़ को मजबूर करने से गले में गले हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कफ संचय होता है।
  • यदि आपके गले में गले हैं, तो खांसी से बचने की कोशिश करें। बहुत ज्यादा खांसी से संक्रमण बदतर हो सकता है यदि जरूरी हो, खाँसी सस्पेंन्टर्स या ओवर-द-काउंटर की गोलियां ले जाएं जिससे खांसी दूर होती है जिससे खाँसी हो जाती है।
  • चिल्लाने या प्रोत्साहित करने से बचें यदि आप एक क्षेत्र में काम करते हैं जिसके लिए आपको सुनकर बात करने की आवश्यकता होती है, तो दिन के अंत में अपनी आवाज़ को आराम करने के लिए प्रयास करें। धीरे से बोलें और अपना आवाज बढ़ाने की कोशिश न करें।
  • एक चीमो रोगी से ग्रस्त व्हाट स्टेरप 14 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने गले को बहुत बार साफ़ न करें कभी-कभी खांसी, घरघराहट और गले को साफ करने का कोई दूसरा प्रयास क्षणिक राहत प्रदान करता है हालांकि, यदि आप इसे अक्सर करते हैं जब आपके गले में गले होते हैं, तो यह जलन पैदा कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह संभवतः लक्षणों की अवधि को बढ़ा सकता है यदि आपको अपना गले साफ़ करने के लिए प्रलोभन लगता है, तो कुछ राहत पाने के लिए फार्मेसी में खांसी की बूंदियां या ओवर-द-काउंटर की गोलियाँ खरीदने पर विचार करें
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को स्लीपी चरण 3
    5
    शराब और कैफीन से बचें शराब और कैफीन निर्जलीकरण को बढ़ा सकता है, जिससे सूखा और चिड़चिड़ा गला हो सकता है। कैफीन या अधिक शराब के साथ पेय पीने से बचें अगर आप एक इंसान हैं, तो प्रति दिन दो शराब पीने के लिए अपने शराब का सेवन सीमित करें। यदि आप एक महिला हैं, तो केवल एक पेय पीने की कोशिश करें।
  • बढ़ी हुई छवि GFR चरण 3 बढ़ाएं
    6
    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें एक पीड़ादायक या घनिष्ठ गले आम तौर पर एक चिकित्सा चिंता नहीं है और इसे स्वयं से ठीक करना चाहिए। हालांकि, अगर भीड़ दो हफ्तों से अधिक के लिए बनी रहती है, तो एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति को बाहर करने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com