ekterya.com

छाती की भीड़ को कैसे साफ़ किया जाए

छाती की भीड़ असुविधाजनक और अप्रिय है यदि यह राहत नहीं है, तो यह ब्रोन्काइटिस या निमोनिया जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। इसलिए, इस विकीहाउ लेख में, आप कई तरीकों की एक श्रृंखला सीखेंगे, जिन्हें आप छाती की भीड़ को साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उपयोगी उपायों को अपनाना

छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजन चरण 15
1
कुल्ला। गारलिंग हमेशा सबसे महत्वपूर्ण तरीका नहीं है, लेकिन यह श्वसन तंत्र में मौजूद बलगम को पूर्ववत करने में मदद करता है। नमक के एक या दो चम्मच के साथ आधा कप गर्म पानी मिलाएं, साथ ही हल्दी की एक चुटकी भी। नमक को थोड़ा भंग करने के लिए मिश्रण निकालें और फिर एक घूंट लें। एक या दो मिनट के लिए गले में संभव के रूप में गहन समाधान के साथ गड़बड़ी, 3 से 4 बार एक दिन।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह भाप का उपयोग करता है गर्म तरल पदार्थों की खपत के समान, भाप की गर्मी और आर्द्रता फेफड़े और गले में गले में बलगम को भंग कर दे सकती है। एक गर्म स्नान या बहुत गर्म पानी के साथ एक कंटेनर भरें। इसके बाद, अपना चेहरा कंटेनर पर रखें और स्टीम को पकड़ने के लिए तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें। उस स्थिति में अपने चेहरे को यथासंभव लंबे समय तक रखें और गहन रूप से साँस लें।
  • यदि आप चाहें, तो आप पुदीना या नीलगिरी के आवश्यक तेलों के कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं, जो बलगम को तोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 17
    3
    सिर उठाएं यह सलाह मुख्य रूप से लागू होती है जब आप सोते हैं अपने सिर को ऊपर उठाने से रात के दौरान संचय करने की अनुमति देने के बजाय बलगम जल निकासी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। कई तकियों का उपयोग करने के लिए धड़ की तुलना में थोड़ा ऊंची ऊंचाई पर सिर को ऊपर उठाने की कोशिश करें।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अभ्यास योग जब आप बीमार हो जाते हैं, तो व्यायाम आखिरी चीज है जिसे आप सोचते हैं, लेकिन कुछ आसन आपके वायुमार्ग को खुले रखने और बलगम को निकालने में आपकी सहायता कर सकते हैं। रेक्लिंग एंगल के आसन को आज़माएं, जिसमें आपको स्पाइन के साथ फर्श पर एक तकिया या पैड रखना चाहिए। तकिया पर लेटें ताकि आपके धड़ या सिर को अपने पैरों से ऊपर ऊंचा किया जा सके और फिर घुटनों को मोड़ ले जाएं। फर्श पर घुटनों और पैरों को आराम करते हुए वे अभी भी फ्लेक्स करते हैं और पैरों के तलवों को हटाए बिना।
  • यदि आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस स्थिति को 10 से 15 मिनट तक रखें।
  • स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक गर्म संकुचन का उपयोग करें गले और छाती पर संकोचन या गर्म रग का उपयोग करना, भीड़ को दूर करने और बाहर से वायुमार्ग को गर्म करने में मदद करेगा। अपने सिर के ऊपर लेट जाओ और गर्मी 10 से 15 मिनट तक आपकी त्वचा में घुसना दें। आपके शरीर से तरलीकृत श्लेष्म का अनुमान लगाने के लिए भाप उपचार के साथ इस प्रक्रिया का पालन करना उपयोगी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कन्जेशन चरण 20
    6
    रात में सोते समय एक ह्युमिडीफायर का उपयोग करें यह आपको आपके नाक के मार्ग को खोलने में मदद कर सकता है ताकि आप बहुत आसान साँस ले सकें। Humidifiers के कुछ मॉडल सामने में एक स्लॉट है जहाँ आप एक नाक दवाओं को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए जोड़ सकते हैं
  • विधि 2
    सही पेय का उपभोग करें

    Video: गले और छाती की बलगम से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय | 10 Natural Home Remedies to Get Rid of Mucus

    स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    हाइड्रेटेड रहें जब आप बीमार हैं, तो यह जरूरी है कि आप एक बड़ी मात्रा में पानी पीयें, लेकिन यह छाती की भीड़ को साफ करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। यदि आप पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं पीते हैं, तो आपकी छाती और गले में बलगम थक्का होता है और घिरा होता है, इससे अधिक चिपचिपा होता है और निकालने में मुश्किल होती है। अपने शरीर में बलगम उपस्थित करने के लिए दिन के दौरान पानी (अधिमानतः गर्म) पीना।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    इलेक्ट्रोलाइट्स के उत्पादन में वृद्धि के लिए गेटोरेड और रस की एक बड़ी मात्रा में पेय लें। जब आप बीमार होते हैं, तो आपका शरीर इस संक्रमण को खत्म करने के लिए संघर्ष करता है, जिससे आप उन्हें ठीक करने का मौका हासिल किए बिना इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा कम कर सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    चाय पीने से सामान्य तौर पर, गर्म तरल पदार्थ बलगम को भंग करने में मदद करते हैं जो भीड़ का कारण बनता है, लेकिन चाय अतिरिक्त जड़ी बूटियों और मसालों को जोड़कर अतिरिक्त लाभ प्रदान करती है जो छाती के दर्द और भीड़ को कम कर सकती हैं। टकसाल चाय, अदरक, कैमोमाइल, रोज़मिरी या जींसेंग का एक कप कई बार एक दिन पीना। यदि आप चाहें, तो आप एक बेहतर स्वाद देने के लिए थोड़ा शहद जोड़ सकते हैं और श्लेष्म से लड़ने की अधिक शक्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कंजन चरण 14
    4
    एक हर्बल decongestant तैयार दूध के एक कप में थोड़ा सा केसर जोड़ें, हलचल और गर्मी। इसके अलावा शहद के एक चम्मच और नींबू के रस के कुछ बूंदों को जोड़ें। यह मिश्रण बहुत गर्म है और इसे हर कुछ मिनटों में हलचल करते हुए पिलाएं।
  • विधि 3
    सही भोजन खाएं

    स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    खाद्य समस्याओं से बचें यद्यपि भोजन को बलगम और कफ के उत्पादन से सीधा संबंध नहीं लगता है, फिर भी दोनों के बीच एक संबंध है। डेयरी उत्पादों, नमक, चीनी और तले हुए खाद्य पदार्थ बलगम के उत्पादन में वृद्धि करते हैं, इसलिए आप उन्हें अपने आहार से समाप्त कर दें जब तक आप भीड़ को साफ करने के लिए प्रबंधन न करें।
  • छवि का शीर्षक स्पष्ट चेस्ट कांसन चरण 9
    2
    लाभकारी खाद्य पदार्थ खाओ दूसरी ओर, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो बलगम को खत्म करने और इसके उत्पादन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जिन लोगों में डेंगेंस्टेशन की सुविधा है, उनमें मसालेदार भोजन, खट्टे फल, लहसुन और अदरक हैं। यह दिखाया गया है कि विशेष रूप से शतावरी और अनानास को छाती की भीड़ को दूर करने के लिए लाभ होता है।
  • स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: जमा हुआ बलगम तुरंत करें बाहर | get rid of chronic coughing faster

    लहसुन और चूने का सूप लें। ये सामग्रियां भीड़ को दूर करने में सहायता कर सकती हैं। यदि आप अधिक प्रभावी होना चाहते हैं, तो मिश्रण के लिए सोडा क्रैकर जोड़ें।
  • बहुत गर्म पानी के कप में तीन नींबू का रस जोड़ें।
  • एक या दो गार्लिक क्रश करें और उन्हें पानी में जोड़ें।
  • थोड़ा नमक और कुचल काली मिर्च की एक बड़ी मात्रा में जोड़ें।
  • यह सब पी लो और आप तुरंत राहत महसूस करेंगे।
  • विधि 4
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें

    स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक उम्मीदवार ले लो एक्सपेक्टोरेंट ड्रग्स हैं जो बलगम को तोड़ते हैं और इसकी निष्कासन की सुविधा देते हैं। फार्मेसियों में, आप उनमें विविधता पा सकते हैं, लेकिन आप एक डॉक्टर के पर्चे के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं।
    • ये दवाएं छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उस स्थिति में, आपको सुरक्षित विकल्प के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दमन लेने से बचें इन दवाओं का उपयोग खांसी की मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से छाती में बलगम मौजूद हो सकते हैं। इसलिए, एक या एक कसरत करने वाला और एक दमनकारी का संयोजन लेने से बचें, जैसा कि आप भीड़ को खराब कर सकते हैं याद रखें कि खांसी एक सामान्य और स्वस्थ प्रक्रिया है जब आपके पास छाती की भीड़ होती है, इसलिए आपको इसे कम करने या रोकने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि खांसी वास्तव में आपको असुविधाजनक महसूस करती है, तो एक दमनकारी की बजाय अदरक की खांसी खाती है अदरक बलगम को तोड़ने में मदद करेगा, जबकि कफ कैंडी गले में दर्द से राहत देगा। जिनके पास नीलगिरी के लिए एक मजबूत स्वाद है, वे भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मेन्थॉल क्रीम के साथ भीड़ का इलाज करें ये मोटी क्रीम एक मजबूत गंध दे देते हैं जो आपको आसान साँस लेने में मदद करता है। हालांकि वे बलगम को पूर्ववत करने में अधिक मदद नहीं करते हैं, वे काफी साँस लेने की सुविधा प्रदान करते हैं। वायुमार्ग को साफ करने में मदद करने के लिए बिस्तर से पहले इस ओवर-द-काउंटर छाती के उपाय को लागू करें।
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सर्दी और एलर्जी राहत के लिए एक उत्पाद का उपयोग करें इस प्रकार की दवाएं सर्दी के पहले संकेत पर उपयोग होती हैं, जैसे छींकने या बुखार। वे आमतौर पर एक एरोसोल रूप में आते हैं और भीड़ और ठंड से लड़ सकते हैं, साथ ही आपको बेहतर तेज़ी से महसूस करने में सहायता कर सकते हैं।
  • स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दवाइयां बिना किसी पर्चे जैसे ibuprofen, advil और nyquil के लिए अपने आराम को बढ़ाने के लिए जब आप नीचे रखना और सुधार करने की कोशिश
  • विधि 5
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें

    स्पष्ट छाती कांसेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको डॉक्टर के पर्चे देने के लिए डॉक्टर से मिलें। यदि लक्षण ऊपर वर्णित किसी भी तरीके से सुधार नहीं करते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि वह आपको एंटीबायोटिक के साथ इंजेक्शन करे, एक नाक स्प्रे, गोलियां या एक गहरी या प्रतिरोधी छाती की भीड़ के इलाज के लिए विटामिन थेरेपी लिख दें। जैसा कि पुरानी कहावत है: "माफ करना सुरक्षित है।"
  • स्पष्ट छाती कांसेक्शन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक इनहेलर का उपयोग करें इनहेलर या नेब्युलियर्स के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें, जिसके साथ आप अपने श्वसन उपचार का प्रबंधन कर सकते हैं। मुख्य रूप से सीने की भीड़ के गंभीर मामलों में उन्हें आवश्यक है, लेकिन यदि आप बलगम की उपस्थिति से निपटने के बीमार और थक गए हैं, तो आप किसी भी समय एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप समय में छाती की भीड़ का इलाज नहीं करते हैं, तो यह निमोनिया में बदल सकता है इसलिए, अपने डॉक्टर से परामर्श करें!
    • यदि आपको खाँसी होने पर बलगम आता है (यानी, आपके पास उत्पादक खांसी होती है), एंटीहिस्टामीन लेने से बचें, क्योंकि वे स्राव को सूख सकते हैं और यह उम्मीद से ज्यादा कठिन हो सकते हैं। कुछ खांसी वाली दवाइयां में एंटीहिस्टामाइन होते हैं, इसलिए लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें। सर्दी या फ्लू के दौरान, पीले या हल्के हरे रंग के बलगम को निकालने के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है हालांकि, यदि डिस्चार्ज एक और रंग का है, तो डॉक्टर को जाना सबसे अच्छा है।
    • जब आप एक भाप स्नान ले रहे हैं, तो किसी को फेफड़ों के क्षेत्र में अपनी पीठ को मारने के लिए कहें। इस तरह, बलगम ढीले जाएगा, जो इसकी निष्कासन की सुविधा प्रदान करेगा।
    • दो जगहें हैं जहां आपको अपने हाथ की हथेली से मारा जाना चाहिए: छाती के किनारे पर भीड़ को पूर्ववत करने के लिए और पीठ के ऊपरी हिस्से पर। इस पद्धति का उपयोग सिस्टिक फाइब्रोसिस वाले बच्चों में किया जाता था ताकि उन्हें खाँसी और फेफड़ों की भीड़ को राहत मिल सके।

    चेतावनी

    • धूम्रपान न करें यदि आप एक धूम्रपान करने वाले हैं और छोड़ नहीं सकते, तो आप भीड़ को साफ करने की कोशिश करते वक्त धूम्रपान से ब्रेक लें। बलगम की एक बड़ी मात्रा के साथ ठंड के दौरान धूम्रपान रोग को काफी खराब कर सकता है।
    • एक मजबूत मौखिक दवा लेने के बाद ड्राइव न करें, जैसे कि न्युकिल इस दवा को सोने से पहले ही लिया जाना चाहिए, ताकि आप रात के दौरान बेहतर आराम कर सकें।
    • हालांकि सर्दी के दौरान मसालेदार भोजन का उपभोग करने के लिए उपयुक्त है, लेकिन इसे अधिक से अधिक न टालना केवल मसाले का स्तर जिसे आप बर्दाश्त कर सकते हैं खाएं यदि यह बहुत अधिक है, तो आप अच्छे से अधिक नुकसान कर रहे हैं।
    • अपने बच्चे को सीने में भीड़ से ग्रस्त हैं, तो एक डॉक्टर के साथ परामर्श के बाद जब तक इस तरह के पानी या रस के रूप में प्राकृतिक तरल पदार्थ के अलावा अन्य पदार्थों लेने में मिलकर किसी भी विधि का उपयोग करने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com