ekterya.com

कैसे अपने नाक को साफ करने के लिए (नाक)

आपकी नाक आपकी खुद की एयर ट्रीटमेंट सिस्टम है, जो आपके कणों के खिलाफ आपके फेफड़ों की रक्षा के लिए डिज़ाइन की गई है। ऐसा करने के लिए, यह हवा को फिल्टर करता है और श्वसन तंत्र को नमी जोड़ता है, ताकि यह सूखा न जाए। इस फ़िल्टरिंग प्रणाली के लिए काम करने के लिए, आपकी नाक में निर्मित बलगम को चिपचिपापन और तरलता के बीच संतुलन की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास एलर्जी है, एक ठंडा या गंदगी और मलबे का निर्माण होता है, तो आपकी नाक भीड़भाड़ या अवरुद्ध हो सकती है, जिससे नाक के माध्यम से साँस लेने में कठिनाई हो सकती है। आप अपने नाक को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए एरोसोल या नाक कुल्ला का उपयोग कर सकते हैं, इस प्रकार यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका नाक स्पष्ट रहता है और यह करना चाहिए

चरणों

विधि 1
नाक कुल्ला का उपयोग करें

Video: टूथपेस्ट कर सकती है बड़ी नाक को छोटा II how make nose smaller without surgery by Dr. Radhika

छवि को साफ करें आपका नास साफ करें चरण 1
1
एक नाक कुल्ला किट जिसमें एक खारा समाधान होता है, या तुम्हारा तैयार करें। यदि आपको क्रोनिक नाक की समस्याएं या साइनस समस्याएं हैं तो ये रिन्स्स नाक के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप अपने नाक के अंदर धोने के लिए खारा समाधान का उपयोग करते हैं, तो यह सूजन से छुटकारा दिलाएगा, वायु प्रवाह में सुधार करेगा और आपके नाक मार्ग को खोल देगा। इसके अलावा, यह आपकी नाक से बलगम को हटा देगा और किसी भीड़ से राहत देने के लिए उपयोगी होगा। अपनी स्थानीय फार्मेसी में नाक रिन्सिंग किटों की तलाश करें या घर के उत्पादों के साथ अपना स्वयं का खारा समाधान बनाएं।
  • आप 9 40 मिलीलीटर (1 क्वार्ट) डिस्टिल्ड वॉटर, 1 चम्मच कोषेर नमक और 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा को साफ गिलास जार में मिलाकर अपने स्वयं के खारा बना सकते हैं। कमरे के तापमान पर समाधान और स्टोर मारो एक सप्ताह के बाद ताजा पानी, नमक और बेकिंग सोडा के साथ समाधान बदलें।
  • नल का पानी का उपयोग न करें यदि आपके पास आसुत जल नहीं है, तो आप इसे कम से कम एक मिनट के लिए उबलते हुए नल का पानी निर्बाध कर सकते हैं, और फिर इसे कमरे के तापमान पर ठंडा करने दें। यह हानिकारक संदूषकों को समाप्त करेगा
  • छवि को साफ करें आपका नास्ट्रियां चरण 2
    2
    एक नाशपाती सिरिंज या गेंडा का प्रयोग करें आप नाक के साथ आपकी नाक अधिक कुल्ला कर सकते हैं यदि आप एक नाशपाती सिरिंज या एक गेंडा का उपयोग करते हैं, जो एक चायदानी है जो आपकी नाक के लिए एक लंबा मुंह है। आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में नाशपाती और गेंडा के सीरिंज प्राप्त कर सकते हैं।
  • नाक कुल्ला करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें, इस प्रकार बैक्टीरिया और रोगाणुओं के प्रसार से बचें। फिर खारा समाधान के साथ सिरिंज या गेंडा को भरें।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 3
    3
    सिंक के आगे या बाथटब पर खड़े रहें यदि आप नाक कुल्ला का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको उस क्षेत्र में खड़े होना होगा जहां आप अपने नाक या सिरिंज से गिरने वाले सभी पानी या बलगम एकत्र कर सकते हैं।
  • अपने बायीं नाक में सिरिंज रखें और मिश्रण को ध्यान से लागू करें। अपने सिर के पीछे की तरफ जेट को इंगित करें, शीर्ष पर नहीं जब आप मिश्रण को लागू करते हैं, नाक के माध्यम से श्वास न करें। नाशपाती सिरिंज के बिना आपके नाक में समाधान पेश करना चाहिए।
  • यदि आप एक गेंडा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपने बाएं नथुने में उसके मुंह को रखें और ऊपर की तरफ झुकाएं, ताकि आपके नाक में प्रवेश किया जा सके। यदि समाधान रेनोकार्मीनियम को नहीं छोड़ता है, तो इसे बढ़ाएं ताकि यह आपके सिर से थोड़ा अधिक हो, लेकिन कंधे पर अपना सिर न बदलें। अपने मुंह को अपनी चिन से ऊपर रखने की कोशिश करें
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथ्सल चरण 4
    4
    अपनी छाती की ओर इशारा करते हुए अपनी ठोड़ी के साथ, अपना सिर आगे झुकाएं इससे आपकी नाक से बाहर निकलने के लिए और सिंक या बाथटब में अतिरिक्त समाधान का कारण होगा। अतिरिक्त समाधान एकत्र करने के लिए आप अपनी ठोड़ी के नीचे एक कपड़ा पकड़ सकते हैं। यदि समाधान आपके मुंह में प्रवेश करता है, तो इसे निगल नहीं। आपको इसे सिंक या बाथटब में थूकना चाहिए।
  • अपने बाएं नथुने को साफ करने के बाद, आपको अपना सिर बदलना चाहिए ताकि यह सिंक या बाथटब की दिशा में इंगित करे। इस स्थिति में, दोनों गड्ढ़े के माध्यम से जबरदस्ती साँस छोड़ते हैं यह सभी अतिरिक्त बलगम या पानी को हटाने के लिए उपयोगी होगा, लेकिन आप उन्हें रूमाल के साथ भी साफ़ कर सकते हैं। हालांकि, जब आप दूसरे को झटका मारते हैं, तो एक गड्ढे को निचोड़ मत करो, क्योंकि यह आपके भीतर के कान नहर पर दबाव डाल सकता है।
  • खारा समाधान के साथ नाशपाती सिरिंज या गेंडा का उपयोग करके फिर से सही नाक में एक ही प्रक्रिया करें।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन नोस्ट्रिल्स चरण 5
    5
    संपूर्ण समाधान का उपयोग करने तक कई बार गड्ढों को वैकल्पिक। नाक का उपयोग करते समय पहले कुछ समय कुल्ला, आप नाक में एक हल्के जलते सनसनी देख सकते हैं। यह नमक में एक आम प्रतिक्रिया है जिसमें समाधान होता है और जब आप नाक से कुल्ला फिर से उपयोग करते हैं तो कम ध्यान देने योग्य हो जाएगा
  • यदि समाधान अभी भी आपकी नाक में जलन पैदा करता है, तो यह संभवतः नमकीन नहीं है या बहुत अधिक नमक है। यह देखने के लिए खारा समाधान का स्वाद लें कि इसमें बहुत कम नमक है - यानी, अगर आपको इसे बहुत अधिक या बहुत कम नमकीन लगता है नमक को महसूस करने के लिए समाधान संशोधित करें, लेकिन बहुत नमकीन जानने के बिना।
  • यदि आप नाक कुल्ला का उपयोग करने के बाद सिर में दर्द से पीड़ित हैं, तो यह संभव है कि आपका माथे आपकी ठोड़ी से कम था, जो आपके ललाचा सायनस को पानी का हिस्सा पेश करेगा। कुछ समय बाद, पानी अपने आप से बाहर आना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 6
    6
    दिन में एक बार, सुबह या रात में नाक परोसें। यदि आपके लक्षण खराब हो जाते हैं या यदि आप गंभीर संक्रमण विकसित करते हैं, तो दिन में दो बार खुराक बढ़ाएं
  • आपके बच्चे को नाक कुल्ला का उपयोग करने में परेशानी हो सकती है जब आप नाक कुल्ला का उपयोग करते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि जब आप करते हैं तो आप झूठ नहीं करते हैं तो आपकी सहायता करें। नाक रगड़ना सबसे प्रभावी है, जब बैठे या खड़े होने पर इस्तेमाल किया जाता है
  • विधि 2
    नाक स्प्रे को नियोजित करें




    छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने नाक का निशान चरण 7
    1
    अपनी स्थानीय फार्मेसी में ओवर-द-काउंटर नाक स्प्रे देखें नाक स्प्रे आपके लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है अगर आपको परेशानी, खुजली या नाक से एलर्जी रेजिटाइटिस या एलर्जी से पराग, मोल्ड, धूल या पालतू जानवरों में मुक्ति मिलती है। आपको नाक स्प्रे के साथ ठंड या फ्लू के लक्षणों का इलाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह केवल अस्थायी राहत प्रदान करेगा यदि आप फ्लू या ठंड के कारण नाक की समस्याओं से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर को अन्य प्रभावी दवाओं की सिफारिश करने के लिए जाएं।
    • ओवर-द-काउंटर नासल स्प्रे का सबसे सामान्य प्रकार फ्लुटिकासाइन है, जो कॉर्टिकॉस्टिरॉइड नामक दवाओं की श्रेणी के अंतर्गत आता है। कोर्टिकॉस्टिरॉइड नाक की समस्याओं को कम करते हैं - जिसके लिए, वे प्राकृतिक पदार्थों की रिहाई को रोकते हैं जो एलर्जी के लक्षण उत्पन्न कर सकते हैं। पुरानी एलर्जी का इलाज करने के लिए उनका उपयोग करना चाहिए।
    • आप xylitol, शुद्ध पानी, नमक और अंगूर बीज निकालने युक्त नाक स्प्रे का उपयोग भी कर सकते हैं। इस तरह के नाक स्प्रे का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और इसमें दवा नहीं है इसी तरह, किसी भी उम्र के लोगों के लिए यह सुरक्षित है
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथ्सल चरण 8
    2
    नाक स्प्रे लेबल पर सुझावित खुराक का उपयोग करें यदि आप एक वयस्क हैं और आप नाक स्प्रे का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप एक उच्च खुराक का उपयोग करना शुरू कर देंगे और फिर इसे कम कर लें क्योंकि आप अपने लक्षणों को दूर करेंगे। यह आम तौर पर दिन में एक बार प्रत्येक नथुने में एक स्प्रे होता है, या प्रत्येक पिट में एक दिन में दो बार छिड़काव होता है (एक बार सुबह और एक बार रात में) अगर डॉक्टर आपके लक्षणों के लिए एक उच्च खुराक का सुझाव देते हैं यदि आप किसी बच्चे को नाक स्प्रे को प्रशासित करने जा रहे हैं, तो कम खुराक के साथ उपचार शुरू करें और फिर इसे बढ़ाएं यदि आपके लक्षण में सुधार नहीं होता है।
  • हमेशा नाक स्प्रे के लेबल पर दिए गए खुराक के लिए निर्देशों का पालन करें और फार्मासिस्ट से उन संकेतों की व्याख्या करें जिन्हें आप नहीं समझते हैं। कभी भी पैकेज पर संकेतित राशि से अधिक या कम का उपयोग न करें या फ़ार्मासिस्ट की सिफारिश करने के लिए यदि आपको एक खुराक चुकाना पड़ता है, तो दोगुने से ज्यादा का उपभोग न करें इसके बजाय, अगले दिन तक प्रतीक्षा करें और दिन के लिए संकेत की मात्रा का उपयोग करना जारी रखें।
  • चार साल से कम उम्र के बच्चों को नाक स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहिए 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नाक के स्प्रे का उपयोग करने के लिए वयस्क की सहायता होनी चाहिए।
  • बस अपने नाक पर नाक स्प्रे का उपयोग करें इसे अपनी आंखों या मुंह पर लागू न करें साथ ही, किसी अन्य व्यक्ति के साथ नाक स्प्रे को कभी भी साझा नहीं करें, क्योंकि यह रोगाणु और जीवाणु फैल सकता है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 9
    3

    Video: मोटे नाक को दो हफ्ते में पतला करने का तरीका

    Video: शिशु की जीभ, नाक, आँख और कान कैसे साफ करें!! How to clean BABY'S tongue, nose, ear and eyes

    Video: बंद नाक से सो न पाए बच्चा तो करें ये उपाय | Remedies for Baby's blocked nose | Boldsky

    नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले, अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें प्रत्येक उपयोग के पहले स्प्रे को हिलाएं फिर स्प्रे से धूल की टोपी हटा दें। यदि यह पहली बार है कि आप स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे उपयुक्त तरीके से प्रयोग करने के लिए, परमाणु यंत्र तैयार करना होगा।
  • एटमॉइजर को पकड़ो ताकि आपकी तर्जनी उंगली और आपकी बीच की उँगली आवेदक को पकड़ सके और आपका अंगूठे बोतल के नीचे स्थित हो। बनाओ applicator अपने चेहरे पर बात नहीं है
  • प्रेस और छिद्रकारक छह बार छिड़काव यदि आपने दांतों का प्रयोग पहले किया है, लेकिन पिछले हफ्ते नहीं, तो उसे दबाएं और जब तक यह ठीक धुंध का उत्सर्जन न करे तब तक उसे छोड़ दें।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन नोस्ट्रिल्स चरण 10
    4
    जब तक आपको लगता है कि आपकी गड्ढियां स्पष्ट नहीं हैं, तब तक आपकी नाक उगलें। यदि आपकी नाक बहुत घनी हो तो आपको यह करने में कठिनाई हो सकती है। स्प्रे का प्रयोग करने से पहले हर चीज को अपने नाक से निकालने के लिए संभव है, क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होगा कि स्प्रे इसे ठीक से प्रवेश करती है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ अपने नाक का निशान 11
    5
    अपनी उंगली से एक गड्ढा को कवर करें अपना सिर आगे झुकाएं और अपने अन्य गड्ढे में एडिटर की टिप रखें। सीधे बोतल रखें, ताकि स्प्रे ठीक से स्प्रे को रिलीज करे। आपको अपनी तर्जनी और आपकी बीच की उंगली के बीच में आवेदक को पकड़ना जारी रखना चाहिए।
  • नाक के माध्यम से श्वास। जब आप श्वास लेते हैं, तो अपनी तर्जनी और मध्य उंगली से अपने नाक पर ओस छोड़ने के लिए applicator दबाएं।
  • ओस जारी करने के बाद, मुंह के माध्यम से उछाल।
  • अगर चिकित्सक ने आपको प्रत्येक नथुने में दो स्प्रे जारी करने के निर्देश दिए हैं, तो फिर से एक ही खाड़ी में इन चरणों का पालन करें। यदि आप केवल प्रत्येक गड्ढे में एक ओस छोड़ने जा रहे हैं, तो दूसरे चरण में फिर से इन चरणों का पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन नोस्ट्रिल्स स्टेप 12
    6
    एक साफ रूमाल लें और आवेदक को साफ करें यह आवश्यक है कि applicator साफ रहता है, इसलिए स्प्रे का उपयोग करते समय आप अपने नाक में रोगाणु और बैक्टीरिया फैल नहीं पाएंगे। इसके अलावा, नाक स्प्रे को धूल की टोपी से ढक दिया जाना चाहिए, इस प्रकार छोटे कणों को प्रवेश करने से रोकना चाहिए।
  • कमरे के तापमान पर नासकीय स्प्रे को स्टोर करें, न कि बाथरूम में, क्योंकि हवा वहां नम हो सकती है। यदि applicator चिपक जाता है, तो आप इसे गर्म पानी में भिगो सकते हैं और इसे ठंडे पानी से कुल्ला कर सकते हैं। इसे अच्छी तरह से सूखा और इसे ठीक से स्टोर करें। रुकावट को निकालने के लिए पिन या तेज वस्तु का प्रयोग न करें, क्योंकि यह नाक स्प्रे को दूषित होने का कारण बन सकता है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ अपने नथुने चरण 13
    7
    नाक स्प्रे के संभव साइड इफेक्ट को ध्यान में रखें हमेशा नाक स्प्रे लेबल पर उपलब्ध सामग्री की सूची की जांच करें। अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें यदि आपको लगता है कि आपको फ्लुटेकासोन या स्प्रे में किसी भी घटक से एलर्जी हो सकती है। यदि आप कोई एंटिफंगल या स्टेरॉयड दवा ले रहे हैं, तो आपको डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताना चाहिए। एरोसोल साइड इफेक्ट उत्पन्न करता है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए आपको अपनी खुराक को संशोधित करना चाहिए या मॉनिटर करना चाहिए। आपको तुरंत नाक स्प्रे का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए और यदि आपको निम्न दुष्प्रभावों में से किसी एक का अनुभव होता है तो डॉक्टर को देखें:
  • सिरदर्द, चक्कर आना, मतली, दस्त या उल्टी-
  • सूखापन, डंठल, जल या नाक की जलन -
  • नाक, नाक या मोटी नाक स्राव में रक्त के साथ बलगम-
  • दृष्टि की समस्याओं या चेहरे में गंभीर दर्द -
  • बुखार, ठंड लगना, खांसी, गले में खराश या संक्रमण के अन्य लक्षण-
  • पित्ती, दाने, या तीव्र खुजली-
  • आपकी नाक में सीटी बजाई गई शोर-
  • चेहरे, गले, होंठ, आंख, जीभ, हाथ, पैर, टखनों या निचले पैर की सूजन,
  • घबराहट, श्वास या निगलने में घरघराहट या कठिनाई।
  • अगर आपको पिछले महीने नाक पर सर्जरी थी या यदि आप नाक को घायल कर चुके हैं, तो आपको नाक स्प्रे का उपयोग करने से पहले डॉक्टर को जाना चाहिए। इसके अलावा, अगर आपके पास नाक की चोट या कोई आंख की समस्या है, तो आपको किसी भी नाक की दवा लेने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com