ekterya.com

दवा लेने के लिए कैसे याद रखना

दवा लेने के लिए एक नियमित समय-निर्धारण करने से उन्हें अधिक प्रभावी हो जाता है और एक दोहरी खुराक लेने या एक खुराक को छोड़ने के जोखिम को समाप्त कर देता है एक प्रकार का रिमाइंडर खोजें जो आपके लिए काम करता है और उसे छड़ी करता है आदत बनाने के लिए पर्याप्त समय के लिए एक प्रणाली का प्रयोग करें और आपको पता चलेगा कि आप बहुत कम अक्सर भूल जाएंगे।

चरणों

भाग 1
दवा को समझें

चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 1 चित्रा

Video: सभी बीमारियों की प्रथम अवस्था में अत्यधिक कारगर दवा। शारीरिक कष्टों की शुरुआत में ही अंत100% सटीक,

1
अपने चिकित्सक से बात करें कि आपको दवा कैसे लेनी चाहिए। दवा लेने में अधिक सक्रिय होने के लिए, आपको समझना चाहिए कि आप क्या ले रहे हैं और क्यों जब आप दवाइयों को लिखते हैं और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें लेने के लिए उचित आहार समझते हैं तो डॉक्टर से बात करें।
  • समझे कि वास्तव में किस बीमारी का इलाज किया जा रहा है और दवा आपके मन और शरीर को कैसे प्रभावित करती है। व्यंजन को निष्क्रिय रूप से स्वीकार न करें डॉक्टर से पूछिए कि दवा क्या है।
  • साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आपको हमेशा यह जानना चाहिए कि किन दुष्प्रभाव हो सकते हैं और किस समय और यदि आपको उपयोग को निलंबित करना चाहिए।
  • पूछें कि आपको दवाएं कैसे लेनी चाहिए कुछ दवाइयां आपको बहुत पानी के साथ ले जाना चाहिए कुछ लोगों को भोजन के साथ उन्हें ले जाना चाहिए कुछ को उन्हें हर दिन लेना चाहिए, जबकि दूसरे को दिन में उन्हें कई बार लेना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपको सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको सही तरीके से दवाएं लेनी चाहिए।
  • एक ही फार्मेसी में सभी दवाएं खरीद लें ताकि फार्मासिस्ट नए नुस्खे के साथ बातचीत की समीक्षा कर सके।
  • चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 2 चित्रा
    2
    समझ लें कि अगर आप एक खुराक छोड़ते हैं तो आपको क्या करना चाहिए। भले ही आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर लें, आपको कुछ बिंदु पर दवा की एक खुराक की संभावना नहीं है। यह सबसे सजग लोगों के लिए भी होता है और प्रत्येक प्रकार की दवा के लिए एक अलग प्रक्रिया होती है। कभी-कभी, आपको अगले दिन की खुराक दोगुनी करनी चाहिए। दूसरी बार, आपको नियमित रूप से खुराक के साथ जारी रखना चाहिए और दुष्प्रभावों को नियंत्रित करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको दवा की खुराक के बारे में क्या याद रखना चाहिए।
  • चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 3 चित्रा
    3
    ध्यान रखें कि दवा को सुरक्षित रूप से कैसे स्टोर करना है दवाओं को अलग-अलग तरीकों से संग्रहित किया जाना चाहिए। अक्सर, बोतल में उन्हें स्टोर करने के निर्देश होंगे। यदि आपके पास कोई सवाल है तो डॉक्टर को उसे स्टोर करने के तरीके के बारे में पूछें
  • कुछ दवाएं, जैसे जन्म नियंत्रण की गोलियां, हर दिन ली जानी चाहिए और कुछ दवाएं एक ही समय में ली जानी चाहिए। आप अपने पर्स या बटुए में दवाएं सुलभ रखने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन पहले सुनिश्चित करें कि ऐसा करने के लिए सुरक्षित है। कभी कभी, दवाओं को कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए और गर्मी या तीव्र सर्दी के संपर्क में अगर कम प्रभावी हो।
  • यह संभव है कि उन्हें विशिष्ट तापमान पर रखा जाना चाहिए, जो कि रेफ्रीजरेट किया जा सकता है या घर में कहीं शांत हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि दवाएं संग्रहीत करने के लिए तापमान कितना पर्याप्त है
  • भाग 2
    भौतिक अनुस्मारक सेट करें

    Video: मच्छर काटना छोडिए घर का रास्ता ही भूल जायेगे/Mosquito Repllants/Machar Bhagane Ka Tarika/Upay Hindi

    चित्रा का शीर्षक टाइप करें याद रखें औषधि चरण 4
    1
    एक गोलीबॉक का उपयोग करें एक गोलीबॉक्सेज़ एक स्टोरेज डिवाइस है जिसे आप ज्यादातर फ़ार्मेसियों और डिपार्टमेंटल स्टोर्स में पा सकते हैं। यह नियंत्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है कि आपको कौन सी दवाएं लेने की आवश्यकता है और कब।
    • सप्ताह के प्रत्येक दिन के लिए गोलीबॉब्स के अलग डिब्बों हैं प्रत्येक सप्ताह की शुरुआत में, खुराक के अनुसार गोलियां अलग करें। इन खुराकों को गोलीबॉक्से में रखें, सही दिन पर आपको उन्हें ले जाना चाहिए।
    • एक गोलीबॉक्स उत्कृष्ट है, खासकर अगर आपको कई दवाओं का संचालन करना है, प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वयं के कार्यक्रम के साथ। सप्ताह के दिन के अनुसार अलग-अलग वर्गों में बस प्रत्येक अलग दवा डालना, जिसमें आपको इसे लेना चाहिए।
  • चित्रित करना याद रखें
    2
    कुछ अनुस्मारक को एक दृश्यमान जगह में रखें पूरे घर में अनुस्मारक छोड़ें, उन स्थानों पर जहां आप जानते हैं कि आप अक्सर देखेंगे
  • एक कैलेंडर प्राप्त करें आप ज्यादातर फ़ार्मेसियों और डिपार्टमेंटल स्टोर्स में बड़ी कैलेंडर खरीद सकते हैं। जब आपको दवाएं लेनी चाहिए तब रिकॉर्ड करने के लिए कैलेंडर का उपयोग किया जा सकता है कुछ कैलेंडर मैग्नेट्स में शामिल हैं ताकि आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में रख सकें, जिसका अर्थ है कि हर बार जब आप कुछ खाने के लिए चाहते हैं तो आपको अनुस्मारक दिखाई देंगे। आप कैलेंडर में साइड इफेक्ट भी लिख सकते हैं ताकि आप उन्हें ट्रैक कर सकें। यदि वे आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करते हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को फोन करना चाहिए।
  • स्टिकी नोट भी एक शानदार निवेश है। आप उन्हें किसी भी डिपार्टमेंट स्टोर या प्रिंट शॉप में खरीद सकते हैं। जब आपको दवाएं लेनी चाहिए तब नीचे लिखें उन जगहों पर उन्हें छोड़ दें जहां आप दिन के दौरान उन्हें देख सकते हैं: कॉफी मशीन के पास, बाथरूम दर्पण में या प्रवेश द्वार पर।
  • नोटबुक पेपर या टॉकेन्स पर लिखे गए छोटे नोट भी एक उत्कृष्ट उपकरण हैं। उनका उपयोग चिपचिपा नोट्स के लिए भी किया जा सकता है। यदि आप आमतौर पर एक डेस्क पर काम करते हैं, तो यह आपको एक दवा देने के लिए हर हफ्ते कंप्यूटर के पास समर्थित कार्ड के लिए एक शानदार अनुस्मारक हो सकता है।
  • चित्रित करना याद रखें औषधि चरण 6



    3
    अपनी दैनिक गतिविधियों में दवाएं शामिल करें यदि आप एक स्थापित दिनचर्या का हिस्सा हैं, तो आप दवाइयों को लेने के लिए याद रखना अधिक होने की संभावना है। दैनिक अनुष्ठान में दवाएं जोड़ना जो आपके पास पहले से है, एक शानदार अनुस्मारक हो सकता है
  • रोज़ाना एक ही समय में दवाएं लेने की कोशिश करें और ऐसा करते समय दैनिक क्रियाकलाप करें। उदाहरण के लिए, अपने दांतों को ब्रश करने से पहले दवा लेते हैं (लेकिन सिंक के पास दवाएं न रखें क्योंकि आप बोतल नीचे दस्तक कर सकते हैं और इसे नाली में छोड़ सकते हैं!)। यदि आपके पास दवाएं हैं जो आपको भोजन के साथ लेनी चाहिए, तो उन्हें नाश्ते या दोपहर के भोजन के साथ ले जाना चाहिए।
  • बहुत से लोग अपने दैनिक जीवन में स्वयं-देखभाल अनुष्ठान को शामिल करते हैं। आत्म देखभाल एक सरल दैनिक गतिविधि है जिसमें आप आराम और प्रतिबिंबित करने के लिए समय बिताते हैं। उदाहरण के लिए, आप गर्म चाय पी सकते हैं, ब्लॉक चल सकते हैं, या आराम स्नान कर सकते हैं। अगर आप प्रति दिन स्वयं-देखभाल करते हैं, तो रस्म के पहले या बाद में गोलियां लेने की कोशिश करें
  • चित्रित करने वाली याद रखें चित्रा 7 कदम
    4
    अपने परिवार या दोस्तों से आपको याद दिलाने के लिए कहें आपके मित्र और परिवार आपके स्वास्थ्य के बारे में जितना भी करते हैं, उतनी ही देखभाल करते हैं, इसलिए किसी दोस्त या विश्वसनीय परिवार के सदस्य से आपको हर दिन याद दिलाने के लिए मददगार हो सकता है कि आपको दवा लेनी चाहिए।
  • कोई व्यक्ति चुनें जो सकारात्मक है और पक्षपातपूर्ण नहीं है यह ऐसा कोई नहीं होना चाहिए जो आपको कष्ट से डांटता है यदि आप उसे भूलना भूल जाते हैं। किसी को पता है कि एक अच्छा दृष्टिकोण है खोजने की कोशिश करें
  • यदि आप किसी के साथ रहते हैं, तो आपको हर दिन याद दिलाना आसान होगा। हालांकि, अगर आप अकेले रहते हैं, तो आप किसी को आपको एक पाठ संदेश भेजने के लिए कह सकते हैं या आपको याद दिलाने के लिए कॉल कर सकते हैं।
  • भाग 3
    प्रौद्योगिकी का उपयोग करें

    चित्रा का शीर्षक दवा लेने के लिए याद रखें चरण 8
    1
    कुछ इलेक्ट्रॉनिक अनुस्मारक सेट करें आप दवाओं को न भूलने के लिए अपने पक्ष में प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं घड़ी, फोन या कंप्यूटर पर कुछ अनुस्मारक सेट अप करने की कोशिश करें
    • अधिकांश सेल फोन और आधुनिक कंप्यूटर में एक सिस्टम स्थापित होता है जहां आप अनुस्मारक सेट कर सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अनुस्मारक सेट अप करने के लिए आपके फ़ोन या कंप्यूटर का उपयोग कैसे करें, तो Google पर दिए निर्देशों को देखें। जब आप दवा लेने का समय निकालते हैं तो आप गाना या अलार्म के प्लेबैक को सेट कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक अलार्म घड़ी है, तो आप उसे निश्चित रूप से हर दिन ध्वनि लेने के लिए सेट कर सकते हैं, ताकि दवा लेने के लिए एक अनुस्मारक हो। कई डिजिटल घड़ियों में अलार्म होते हैं जो दिन के कुछ समय पर कंपन या रिंग कर सकते हैं।
  • ड्रैग टू ले लें टू द मेडिक्यूशन चरण 9
    2
    ऑनलाइन कुछ इलेक्ट्रॉनिक दवा कार्यक्रम का उपयोग करें कई इलेक्ट्रॉनिक दवा कार्यक्रम हैं जो इंटरनेट के माध्यम से कॉन्फ़िगर किए जा सकते हैं। सामान्य तौर पर, इंटरनेट पर आप दवाइयों से संबंधित कई उपयोगी उपकरण पा सकते हैं।
  • वे एक ऑनलाइन सर्वर के माध्यम से आपको ईमेल या अन्य दैनिक अनुस्मारक भेज सकते हैं वहाँ भी कई वेबसाइटें हैं जो आपके लिए स्वचालित दवा कार्यक्रम तैयार करती हैं, जो दवा डेटा दर्ज करके उत्पन्न हो सकती हैं, आवृत्ति जिसके साथ आपको उन्हें लेना चाहिए और खुराक लेना चाहिए। आप ऑनलाइन अनुसूची का उपयोग कर सकते हैं या संदर्भ के लिए उन्हें प्रिंट कर सकते हैं।
  • आप कुछ फ़ोरम या फेसबुक, ट्विटर और अन्य सामाजिक नेटवर्क के समूह का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपको दवाओं के बारे में अन्य रोगियों और आपकी कोई भी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं। ध्यान रखें कि ये साइटें उन्हें चिकित्सा सलाह की जगह नहीं लेनी चाहिए- हालांकि, वे दवा लेने के लिए याद रखने के लिए भावनात्मक समर्थन और सलाह प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं दवाओं के बारे में प्राथमिक बातचीत चिकित्सक के साथ होनी चाहिए। यदि आप किसी चीज़ के बारे में ऑनलाइन सुनते हैं (हर्बल सप्लीमेंट्स, डोस में परिवर्तन या आपके स्वास्थ्य से संबंधित कुछ भी), तो आगे बढ़ने से पहले डॉक्टर से बात करें।
  • ड्रैग टू ले लें टू द मेडिकल चरण 10
    3
    पाठ संदेश, कॉल या ईमेल के माध्यम से एक अनुस्मारक सेवा के लिए साइन अप करें आप कई ऑनलाइन साइटें पा सकते हैं जो दवा के कार्यक्रम के बारे में जानकारी के साथ आपको अपना फ़ोन नंबर या ईमेल पता दर्ज करने की अनुमति देगा। यह जानकारी आपको पाठ संदेश, ईमेल भेजने या गोलियां लेने के लिए आपको याद दिलाने के लिए कॉल करने के लिए उपयोग की जाती है। सेवा के आधार पर इसमें कुछ लागत हो सकती है अपने चिकित्सक प्रदाता से जांच करें कुछ अस्पताल अपने मरीजों के लिए मुफ्त अनुस्मारक प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप किसी यात्रा पर जाते हैं, तो दवाओं के साथ निर्देशों को पैक करें यह आपातकाल के मामले में अन्य लोगों को आपकी सहायता करने की अनुमति देगा
    • जब आप एक कैलेंडर लिखते हैं या इलेक्ट्रॉनिक अनुस्मारक सेट करते हैं, तो ध्यान रखें कि अन्य लोग उन्हें देख सकते हैं। यदि आपको कोई दवा लेने के बारे में शर्म महसूस होता है, तो आप इसे याद करने के लिए कुछ कोड का आविष्कार कर सकते हैं।
    • जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं तो दृश्य अनुस्मारक को अनदेखा करना आसान होता है आप हर महीने कैलेंडर या चिपचिपा नोटों को एक अलग रंग से बदल सकते हैं।

    चेतावनी

    Video: शुरुआती व्यायामी के लिए छाती व्यायाम - Fitness Trainer Lucky - भोला शोला

    • यदि आप एक खुराक लेने के लिए भूल जाते हैं, तो उन निर्देशों को पढ़ें जो दवाओं के विस्तार से संबंधित हैं। दवा और अनुसूची के आधार पर, आपको बाद में खुराक लेनी चाहिए या अगले खुराक तक इंतजार करना चाहिए। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो फार्मासिस्ट से खुराक के निर्देशों को समझाने के लिए कहें।
    • कुछ दवाओं में एक ब्लैक बॉक्स में चेतावनियां होती हैं इसका मतलब यह है कि जब कुछ गलत रोगों से पीड़ित लोगों द्वारा गलत तरीके से लिया जाता है या उन्हें लिया जाता है, तो वे घातक परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं। इन और इसी प्रकार की दवाएं एक सुरक्षित जगह में डालें और चिकित्सक को तत्काल बुलाएं यदि आपको लगता है कि आपने गलती से निर्धारित अधिक से अधिक लिया हो।
    • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर दवाएं रखें
    • नियंत्रित पदार्थों के रूप में वर्गीकृत दवाओं को सुरक्षित रूप से बंद कंटेनर में रखा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com