ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि अगर एंटीडिपेंटेंट काम कर रहे हैं

एंटीडिप्रेसन्ट अक्सर अवसाद से निपटने के लिए चिकित्सा के अन्य रूपों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग किया जाता है। यह जानना इन दवाओं एक प्रभाव हो रही है या नहीं, क्योंकि वे ठीक काम कर रहा शुरू करने के लिए कुछ समय लग सकता आसान नहीं है। आमतौर पर, यह 4 से 6 सप्ताह लगते काम शुरू करने के। ऐसा होने के बाद आप अधिक ऊर्जा और जीवन पर एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण होने के रूप में लाभ देख सकते हैं दुष्प्रभाव के कुछ और (अंततः)। अवसादरोधी दवाओं काम नहीं करते हैं या कई साइड इफेक्ट का उत्पादन, तो आप शायद दवाएं बदलने की जरूरत है। सबसे आम चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs), सेरोटोनिन और norepinephrine (SNRI) अवरोधकों और डोपामाइन reuptake और norepinephrine (IRDN) के अवरोधकों प्लस के रूप में बड़े अवसादरोधी दवाओं में शामिल हैं ट्राइसाइक्लिक और tetracyclic। चिकित्सक, यदि आपका अवसादरोधी दवाओं काम कर रहे हैं और क्या अन्य विकल्प आपको बता देंगे आपके स्वास्थ्य समस्या के अनुसार।

चरणों

विधि 1

उन लक्षणों की पहचान करें जो आपके एंटीडप्रेसेंट काम कर रहे हैं
छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 1
1
धीरज रखो आपको धैर्य होना चाहिए, क्योंकि आपके लिए सही दवा लेने में कुछ समय लग सकता है और इस प्रक्रिया को कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है काम शुरू करने के लिए 4 से 6 सप्ताह प्रतीक्षा करें।
  • पहचानें कि प्रतीक्षा का समय बहुत लंबा है कार्य करने वाले एंटीडिपेंटेंट्स के लिए एक व्यक्ति दूसरे से भिन्न होता है। ऐसा इसलिए है कि आप सिर्फ एक या दो दिनों में कुछ लाभ देख सकते हैं। लेकिन यह भी संभव है कि दवा प्रभाव में आने के लिए कुछ हफ्तों या कुछ महीनों तक ले जाती है।
  • अगर 6 सप्ताह बीत चुके हैं और एंटिडेपेंटेंट ने अभी तक काम करना शुरू नहीं किया है, तो आपको डॉक्टर से वैकल्पिक दवाइयां लेने की संभावना पर चर्चा करनी चाहिए।
  • सेट लक्ष्य लक्ष्य 4 चरण
    2
    देखें कि क्या लक्षणों में कोई सुधार है। दिन के बाद दिन आपके लक्षणों को ट्रैक करने के लिए एक डायरी का उपयोग करें। यदि दवा लेने शुरू करने से पहले आपको लगा कि आपका भविष्य निराशाजनक था, तो विचार करें कि आप अपने भविष्य को 2 सप्ताह के लिए लेने के बाद कैसा महसूस करते हैं। क्या आप धीमा महसूस करते हैं और एक कठिन समय ध्यान केंद्रित कर रहे हैं? देखें कि क्या ये लक्षण इस अवधि के दौरान बदलते हैं।
  • अपने लक्षणों की निगरानी के लिए अवसाद के नैदानिक ​​परीक्षण का उपयोग करें इंटरनेट पर आप अवसाद के तराजू पा सकते हैं। लक्षण प्रश्नावली को पूरा करें और अपने परिणामों को देखने के लिए देखें कि क्या वे समय के साथ बदलते हैं।
  • स्वास्थ्य पत्रिकाओं या सेल फोन अनुप्रयोगों के साथ लक्षणों की निगरानी करना भी संभव है
  • इमेट शीर्षक से बी एक मैन स्टेप 14
    3
    ध्यान दें, अगर आपको बेहतर लगता है। क्या आपने दिन के दौरान अधिक ऊर्जा शुरू कर दी है और कम उदास महसूस किया है? अच्छी तरह से यह एक संकेत है कि दवा को प्रभावी करने के लिए शुरू हो गया है यदि आप 2 से 6 सप्ताह के बाद बेहतर महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप सही रास्ते पर हैं।
  • सर्वश्रेष्ठ अवशोब्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    साइड इफेक्ट्स की पहचान करें दवा कुछ लक्षणों से छुटकारा सकता है, यह भी दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आप प्रतिकूल प्रभाव के रूप में दोनों में सुधार करने के लिए ध्यान देना चाहिए। इस तरह के चयनात्मक रिअपटेक इनहिबिटर्स (SSRIs) और सेरोटोनिन और norepinephrine रिअपटेक इनहिबिटर्स (SNRIs) के अवरोधकों के रूप में अवसादरोधी दवाओं की नई पीढ़ी पुराने की तुलना में कम साइड इफेक्ट है, अभी भी कई साइड इफेक्ट शामिल है। इन सबसे आम हैं: सेक्स, शुष्क मुँह, मतली, अनिद्रा, चिंता और बेचैनी, वजन, उनींदापन, कब्ज और दस्त में रुचि की कमी हुई। आम तौर पर दवा के लाभों से पहले उत्पन्न होती हैं। तो अगर आप उनमें से कुछ राज्य, यह वास्तव में एक संकेत है कि दवा कार्य करने के लिए शुरू हो गया है हो सकता है। हालांकि, अगर आप भी डॉक्टर आपको इन प्रभावों का सामना कर रहे बताना चाहिए।
  • यदि दुष्प्रभाव गायब नहीं होते हैं, तो आपको अवसाद के लिए अन्य दवाओं के बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अगर कुछ लक्षण बेहतर होते हैं, लेकिन आपके पास अप्रिय साइड इफेक्ट होते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    ऐसे लक्षणों पर ध्यान दें जो एंटीडप्रेसेंट काम नहीं कर रहा है। यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि दवा काम नहीं कर रही है। कई चेतावनी के संकेत हैं, उदाहरण के लिए, मनोदशा, आत्मघाती विचार और उदासी के साथ ऊर्जा में वृद्धि। विशेष रूप से, निम्नलिखित लक्षणों पर ध्यान दें:
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास बहुत सी ऊर्जा है लेकिन आप अभी भी उदास हैं, यह एक बुरा संकेत हो सकता है कुछ दवाएं अभिनय शुरू होती हैं, लेकिन आपकी बीमारी के लिए सही तरीके से नहीं। यदि हां, तो आपके पास अधिक ऊर्जा होगी लेकिन आप अभी भी उदास महसूस करेंगे। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं तो डॉक्टर से जांच लें
  • यदि आप दवा लेने शुरू करने के बाद बेहतर महसूस करते हैं, तो यह आपके लिए सही नहीं होगा। आम तौर पर एंटीडिपेंट्स को मस्तिष्क रसायन विज्ञान को प्रभावित करने के लिए कुछ समय चाहिए यदि आपको तत्काल सुधार महसूस होता है, तो यह साइड इफेक्ट या प्लॉस्बो प्रभाव होने की संभावना है। किसी भी मामले में, आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • यदि अवसाद खराब हो जाता है या आप भयानक मिजाज के झूलों को प्रकट करना शुरू करते हैं, तो यह एक और संकेत है कि एंटीडप्रेसेंट ठीक से काम नहीं करता है। इसलिए, आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • उपचार के पहले दो महीनों के दौरान सभी एंटीडिपेंटेंट बच्चों, किशोरों और युवा वयस्कों में 18 से 24 साल के बीच के विचारों और आत्मघाती व्यवहार का जोखिम बढ़ाते हैं। यदि आप या कोई व्यक्ति जो आप जानते हो आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो उनकी अवसाद खराब हो गई है या उनके पास व्यवहारिक परिवर्तन हैं, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें दवा लेने से रोक न दें जब तक कि डॉक्टर आपको अन्यथा बताए।
  • विधि 2

    किसी एप्लिकेशन के साथ अपने लक्षणों को ट्रैक करें
    अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक आवेदन खरीदें कई मोबाइल अनुप्रयोग हैं जो आपको निराशा को ट्रैक करने में सहायता करते हैं। इन में कई उपकरण हैं जो आपको अपनी स्थिति की निगरानी, ​​नई गतिविधियां सीखने और एक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए अपने अनुभव को बताते हैं।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर को वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 7
    2



    प्रारंभ एप्लिकेशन डाउनलोड करें यह एप्लिकेशन ऐप्पल द्वारा विकसित CareKit स्वास्थ्य उपकरण का हिस्सा है और अवसाद की निगरानी में मदद करता है। इसके फायदे में से एक यह है कि यह आपको सीधे स्वास्थ्य पेशेवर के साथ डेटा साझा करने की अनुमति देता है आप हर दो सप्ताह में एक छोटी प्रश्नावली को पूरा करते हैं जिसे रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली (रोगी स्वास्थ्य प्रश्नावली) कहते हैं। यह निर्धारित करने के लिए पूरा करें कि क्या लक्षणों में सुधार हुआ है। आप 6 सप्ताह के लिए आवेदन का उपयोग करते हैं और फिर परिणाम आपको डॉक्टर के साथ मिलकर निर्णय लेने में मदद करते हैं यदि दवा काम कर रही है।
  • छवि का शीर्षक फोन सेक्स चरण 1 है
    3
    अवसाद सीबीटी स्व-सहायता गाइड के साथ अपना मनोदय रिकॉर्ड करें। यह सेल फोन के लिए एक डायरी एप्लिकेशन है जो पूरे दिन होने वाली घटनाओं का आप कैसे ध्यान रखता है और इसका जवाब कैसे देता है। आप अपने जीवन की घटनाओं और संबंधित मूड और तीव्रताओं के बारे में लिखते हैं। इसलिए, यह डायरेयर आवेदन एंटीडिप्रेसेंट के उपचार के दौरान आपके अवसाद को ट्रैक करने के लिए उपयोगी है। यदि आप दवा लेने से पहले इसका उपयोग करना शुरू करते हैं, तो यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आपका मूड लेने के बाद क्या सुधार आया है।
  • चित्र शीर्षक से एक लड़की आउट ओवर टेक्स्ट चरण 2
    4
    मूडकिट डाउनलोड करें यह एप्लिकेशन मूड की निगरानी और इसे बेहतर बनाने के लिए गतिविधियों को जानने की अनुमति देता है। यह हल्के अवसाद के लिए बहुत मदद की है, लेकिन यह मध्यम या गंभीर अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी नहीं है। जो भी मामला है, यह एक उपकरण हो सकता है, जो दूसरों के बीच में है, ताकि एंटीडिप्रेंट्स लेने के दौरान आपको अपना मूड ट्रैक करने में सहायता मिल सके।
  • ट्रेस सेल फोन नंबर शीर्षक वाला छवि चरण 6
    5
    टी 2 मूड ट्रैकर ऐप का उपयोग करें इससे उपयोगकर्ताओं को भावनात्मक राज्यों की निगरानी करने की अनुमति मिलती है और इसमें एक उत्कृष्ट ग्राफिक उपकरण शामिल है। यह आपकी अवसाद को ट्रैक करने में आपकी सहायता कर सकता है, जिससे कि आप अपने अनुभव को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ संवाद करते हुए अधिक सटीक हो। सटीक निगरानी और उस पेशेवर के साथ बातचीत के साथ, आपके पास एंटिडेपेंटेंट की प्रभावकारिता या प्रभावहीनता का बेहतर विचार होगा।
  • WhatsMyM3 का उपयोग करें यह एक ऐसा अनुप्रयोग है जो आपके "एम 3 स्कोर" को मॉनिटर करने में मदद करता है, एक नंबर जो डॉक्टर को यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपकी मानसिक विकार का इलाज योग्य है या नहीं। एंटीडिपेंटेंट लेने के दौरान उस स्कोर पर नज़र रखने से, आप डॉक्टर को बता सकते हैं।
  • विधि 3

    अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें
    छवि शीर्षक उदासीनता पर काबू पाने के चरण 32
    1
    डॉक्टर को अपने अनुभव को एंटीडिप्रेसेंट के साथ बताएं मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को बताएं कि आप दवा के जवाब में कैसा महसूस करते हैं यदि आपने एक मानसिक स्वास्थ्य आवेदन का उपयोग किया है, तो एंटीडिप्रेसेंट को आपकी प्रतिक्रिया की निगरानी के द्वारा एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करें।
    • यदि आप एक डायरी का उपयोग करते हैं, तो डॉक्टर से मिलने से पहले उसे जांचें। यह आपको अपने मूड, भावनाओं और दवाओं के प्रति प्रतिक्रियाओं का बेहतर विचार करने की अनुमति देगा।
    • यदि आपने लंबे समय तक एक ही एंटीडप्रेसेंट का उपयोग किया है और यह पहले से पहले काम नहीं करता है, तो आपको डॉक्टर को सूचित करना होगा।
    • समय के साथ, शरीर के लिए दवा के लिए सहिष्णुता विकसित करने के लिए संभव है, जिससे अवसाद के लक्षणों के पुनः प्रत्यावर्तन हो सकता है। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो अपने डॉक्टर से डॉक्टर से पूछिए कि वह खुराक समायोजित करें या अपनी दवा बदल जाए।
  • आपकी चेहरा पर एक साइस्ट निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें एंटीडिपेसेंट के उपचार के दौरान आपके मूड की निगरानी के द्वारा एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करके, डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि यह प्रभावी है या नहीं। उसे लाभ और साइड इफेक्ट्स के बारे में बताना सुनिश्चित करें
  • उसे बताओ कि क्या आपने कोई खुराक खो दिया है एंटीडिपेसेंट की विफलता के कारणों में से एक यह है कि खुराक की कमी है। इसलिए, यदि यह मामला है तो डॉक्टर को सूचित करना आवश्यक है।
  • यदि आप एंटीडिप्रेसेंट के उपयोग के दौरान अन्य दवाएं या अल्कोहल पेय लेते हैं तो आपको डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। यह प्रभावशीलता खोने के लिए एक और कारण है
  • यदि आपके गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं, तो आपको दवाएं बदलनी चाहिए
  • डॉक्टर को परामर्श करने के बिना खुराक को बदलना या एंटीडिप्रैंसेंट लेने से रोकना न करें। दवा का अचानक निलंबन अवसाद में वृद्धि या निकासी के लक्षणों का कारण हो सकता है। यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सक आपको खुराक धीरे-धीरे और सुरक्षित रूप से कम करने में मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 8 बनाएं

    Video: लड़की की सील टूटी है या नही कैसे पता करें || Ladki ki Seal Tuti Hai Ya Nhi Kaise Check Karein.

    3
    वैकल्पिक एंटीडिपेंटेंट्स के लिए पूछें एक बड़े पैमाने पर अध्ययन के अनुसार, केवल 37% लोगों को केवल एक ही एंटीडिप्रेसेंट की कोशिश करने के बाद ठीक हो गया चिकित्सक निर्धारित करेगा कि क्या वर्तमान एंटीडिपेसेंट काम कर रहा है या यदि आपको किसी अन्य प्रकार की दवा की कोशिश करनी है।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया एन्टीडिस्पेंन्टस एसएसआरआई और एसएनआरआई हैं। अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला एक अन्य दवा ब्यूप्रोपियन है, जो कि आरडीएनएन के रूप में जाना जाता एंटीडिपेसेंट के एक वर्ग के अंतर्गत आता है। बप्रृतियन का उपयोग अवसाद, मौसमी उत्तेजित विकार और धूम्रपान बंद करने के लिए किया जाता है।
  • इसके अलावा, इस तरह के tricyclics, monoamine oxidase inhibitors (MAOIs) और tetracyclic के रूप में बड़े antidepressants के प्रकार हैं। लोगों को उसी तरह एंटीडिपेसेंट्स का जवाब नहीं मिलता है इसलिए, आपको चिकित्सक के साथ एक उपचार योजना विकसित करनी चाहिए, जो आपके विशिष्ट मामले के अनुरूप है। सबसे अधिक संभावना है, आपको किसी अन्य प्रकार के एंटीडिप्रेसेंट की कोशिश करनी होगी अगर वर्तमान का कोई प्रभाव नहीं है
  • 4
    मनोचिकित्सा को प्रस्तुत करने पर विचार करें आमतौर पर, एंटीडिपेंटेंट्स के साथ उपचार अधिक प्रभावी होता है जब आप इसे मानसिक स्वास्थ्य परामर्श जैसे कि फिजियोथेरेपी के साथ जोड़ते हैं। मनोचिकित्सा के कई रूप हैं जो बहुत उपयोगी हैं। उनमें से, निम्नलिखित हैं:
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी: इस प्रकार की चिकित्सा दुनिया की अपनी वर्तमान अवधारणा को पहचानकर अपने सोच को बदलने में मदद करती है। चिकित्सक आपको स्वस्थ सोच पैटर्न विकसित करने में मदद करता है
  • पारस्परिक उपचार: चिकित्सा का यह रूप क्योंकि परिवार संघर्ष, एक प्यार करता था की हानि, पारस्परिक समस्याओं, सामाजिक अलगाव और इस तरह के बच्चे को जन्म देने के रूप में प्रमुख जीवन की घटनाओं का मुकाबला अवसाद में मदद करता है।
  • साइकोडैनेमिक थेरेपी: लक्ष्य बचपन के दुखों जैसे बेहोश संघर्षों को हल करने में आपकी मदद करना है
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com