ekterya.com

मेलाटोनिन कैसे लें

मेलटोनिन एक प्राकृतिक हार्मोन है जो शरीर के आंतरिक घड़ी को नियंत्रित करता है यह मस्तिष्क के कुछ रासायनिक रिसेप्टर्स को सक्रिय करने से काम करता है जो नींद को उत्तेजित करता है। मेलाटोनिन का उत्पादन प्रकाश द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एक विशिष्ट दिन पर, जब आपका अंधेरा होता है और आपका सामान्य सोने का समय आ जाता है, तो आपके मेलेटोनिन का स्तर बढ़ जाता है। अध्ययन बताते हैं कि मेलेटोनिन नींद विकारों में नींद को विनियमित करने में मदद कर सकता है, साथ ही आपके शरीर में अन्य हार्मोनों के नियमन के कारण अन्य कार्यों की सहायता भी कर सकता है। एक बार जब आप समझते हैं कि मेलेटोनिन कैसे काम करता है, तो आप नींद के पैटर्न, समय-विहीनता और अन्य समस्याओं के लिए सहायता प्राप्त करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

मेलाटोनिन को समझना
लेआ मेलेटनोन स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको पता होना चाहिए कि मेलाटोनिन कैसे काम करता है मेलेटनोन एक प्राकृतिक हार्मोन है जो मस्तिष्क में स्थित पीनियल ग्रंथि द्वारा उत्पादित है। यह आपके मस्तिष्क में कुछ अंश को सक्रिय करने के लिए एक न्यूरोट्रांसमीटर या एक रासायनिक दूत के रूप में कार्य करता है। नींद चक्र को स्थापित करने वाले एक एजेंट के रूप में उनकी भूमिका मान्यता प्राप्त है, हालांकि हाल के शोध से पता चलता है कि वह अन्य शारीरिक कार्यों में भी शामिल हो सकती है
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, मेलेटोनिन एक आहार अनुपूरक के रूप में बिना पर्ची के उपलब्ध है और इसलिए, खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा नियंत्रित नहीं है। ज्यादातर देशों में, यह एक दवा है या बस उपलब्ध नहीं है।
  • अन्य सो एड्स आमतौर पर सहिष्णुता के विकास जैसे कई समस्याएं पेश करते हैं, जिसका मतलब है कि थोड़ा कम करके वे कम प्रभावी हो जाते हैं और आपको खुराक बढ़ाना है। उस मायने में, मेलाटोनिन एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक हार्मोन है जिसके साथ आप सहिष्णुता का विकास नहीं करते हैं।
  • लेआ मेलेटनोन स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2

    Video: PROPIEDADES BENEFICIOS Y CONTRAINDICACIONES DE LA MELATONINA PARA EL SUEÑO Y EL ESTRES

    मेलाटोनिन लेने के लिए सही समय के बारे में पता करें स्लेप विकारों के इलाज के लिए मेलाटोनिन का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि देरी स्लीप फेड सिंड्रोम, जो अनिद्रा का एक प्रकार है जो कि 2:00 या इससे अधिक समय पहले सोने की अक्षमता का कारण बनता है। इसका उपयोग रात की शिफ्ट में काम से संबंधित समस्याओं का सामना करने के लिए किया जा सकता है, अनिद्रा में सामान्य और समय के विघटन
  • सामान्य तौर पर, इन समस्याओं में मदद पाने के लिए एक उचित मात्रा में मेलेटेननिन लेने के लिए सुरक्षित है। हालांकि, अगर आपकी नींद की समस्याएं गंभीर या बनी रहती हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • अगर आप किसी भी अन्य दवा लेते हैं, तो आपको मेलाटोनिन लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि उनके बीच बातचीत हो सकती है।
  • Video: Only Me world famous spray how to use in hindi

    लेआ मेलटोनिन चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    साइड इफेक्ट्स को पहचानें मेलाटोनिन के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं आप दिन के समय उनींदापन, सिरदर्द या चक्कर आना अनुभव कर सकते हैं कुछ कम आम साइड इफेक्ट भी हैं जो आपको अनुभव हो सकते हैं। इसमें पेट की असुविधा, हल्की चिंता, चिड़चिड़ापन, भ्रम और अवसाद की संक्षिप्त भावनाएं शामिल हैं
  • यदि आप किसी भी लगातार दुष्प्रभाव अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • लेआ मेलटोनिन चरण 4 नामक छवि
    4
    इस हार्मोन की विभिन्न प्रस्तुतियों को लें मेलाटोनिन कई रूपों में आता है। आप इसे नियमित गोलियां या कैप्सूल के रूप में पा सकते हैं। ये लंबी-लंबी रिलीज़ गोलियां हो सकती हैं, जो आपके शरीर को लंबे समय तक धीरे-धीरे अवशोषित करता है। ये फॉर्मूलेशन रात में नींद बनाए रखने में मदद करते हैं। आप सब्बलिंगुअल या फास्ट-डिसोलिल्विंग गोलियां भी खरीद सकते हैं, जो जीभ के नीचे भंग कर देते हैं और आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट द्वारा अवशोषित होने के बजाय सीधे आपके सिस्टम पर जाते हैं। इसका मतलब है कि मेलाटोनिन नियमित गोलियां या कैप्सूल की तुलना में तेज़ काम करेगा।
  • आप तरल रूप में मेलेटनिन भी प्राप्त कर सकते हैं। Sublingual के समान, तरल रूप सीधे अवशोषित किया जा सकता है और नियमित गोलियां या कैप्सूल की तुलना में तेज काम करेगा।
  • कुछ फार्मेसियों में अन्य रूपों में गलना, नरम जैल या क्रीम जैसे मेलाटोनिन भी हो सकते हैं।
  • लेआ मेलटोनिन चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें मेलाटोनिन लेते समय, आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए, अगर आपका अनिद्रा बनी रहती है या आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करता है इसके अलावा, अगर आप मधुमेह, थक्का-रोधी दवाओं है कि प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने, दवाओं जन्म नियंत्रण के लिए बरामदगी या गोलियों नियंत्रित करने के लिए रक्तचाप दवाओं के लिए के लिए दवा लेने, आप अपने डॉक्टर मेलाटोनिन लेने से पहले से संपर्क करना चाहिए ।
  • विधि 2

    मेलाटोनिन को सोने के लिए ले लो
    लेआ मेलटोनिन चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी नींद की स्वच्छता का मूल्यांकन करें आपकी अनिद्रा आपकी आदतों का नतीजा हो सकता है किसी भी पूरक की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी नींद की आदतों है इसे नींद स्वच्छता कहा जाता है अच्छी नींद स्वच्छता में झूठ बोलना और हर दिन एक ही समय में उठना, बिस्तर पर जाने से पहले सभी शराब और कैफीन से बचने में शामिल है आपको स्लीपिंग से पहले उत्तेजनाओं को भी टालना चाहिए।
    • ऐसी गतिविधियां जो टाल दी जानी चाहिए वे उन सभी हैं जो सोते जाने से पहले आपको अत्यधिक अंदाजा लगाते हैं, जैसे कसरत, टेलीविजन देखना या कंप्यूटर पर काम करना।
    • आपको अपने बिस्तर को नींद के साथ भी जोड़ना होगा यह बेहतर है अगर आप बिस्तर पर दूसरे काम को पढ़ या न करें तो आपका शरीर आपके बिस्तर पर सोते रहने के अलावा कुछ भी करने में नहीं आता।
  • ले मे Melatonin चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    सही समय पर मेलाटोनिन लें जिस दिन आप मेलेटनिन लेते हैं, उसका समय बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे लेते हैं, क्योंकि आपको सोते रहने में परेशानी होती है, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले एक नियंत्रित रिलीज़ तैयार कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप इसे लेते हैं क्योंकि आपको परेशानी है, तो बिस्तर पर जाने से 3 घंटे पहले इसे लेने की सलाह दी जाती है। ध्यान रखें कि सही समय व्यक्ति पर निर्भर करता है और थोड़ा प्रयोग करने के लिए आवश्यक है।
  • यदि आप रात के मध्य में जागते हैं, तो मेलाटोनिन नें सो जाओ। ऐसा करने से, आप अपने आंतरिक शरीर घड़ी को भ्रमित करते हैं मेलेटनोन को केवल आपके सामान्य समय के पहले ले जाना चाहिए।
  • एक रूढ़िवादी रूप, जो आपके खून में सीधे जाएंगे, एक तेज शुरुआत है। यदि आप एक सैबलिंगुअल फॉर्म, एक त्वरित रिलीज़ फॉर्म या तरल फॉर्म लेते हैं, तो आप इसे सोते समय के करीब (करीब 30 मिनट से पहले सोने के लिए योजना बना सकते हैं) कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, यह 3 महीने तक मेलेटनिन लेने के लिए सुरक्षित है या, यदि आपका डॉक्टर इसकी सिफारिश करता है, शायद अधिक लंबा
  • लेआ मेलटोनिन चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही मात्रा का पता लगाएं एक बार जब आपको पता है कि मैलेटोनिन लेने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि कितना लेना है। यह आम तौर पर 0.3 से 5 मिलीग्राम की खुराक में उपलब्ध होता है और कम एकाग्रता नींद के लिए ऊंची एक से बेहतर काम कर सकती है, जिससे बदले में किसी भी अवांछित साइड इफेक्ट को खत्म कर दिया जाएगा। रात भर सोते हुए सुनिश्चित करने के लिए, 0.3 से 5 मिलीग्राम की लम्बी-रिलीज खुराक लेने की कोशिश करें।
  • लेआ मेलटोनिन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ व्यवहार से बचें एक बार जब आप मेलेटनिन लेते हैं, तो आपको कुछ व्यवहारों से बचना चाहिए जिससे कि यह यथासंभव कुशलतापूर्वक कार्य कर सके। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेलाटोनिन प्रभावी है, आपको खाद्य पदार्थ और तरल पदार्थ से बचना चाहिए जो रात में कैफीन में उच्च होती हैं। इन पदार्थों में कॉफी, चाय, सोडा, ऊर्जा पेय और चॉकलेट शामिल हैं।
  • मैलाटोनिन लेने के बाद आपको रोशनी को मंद रखना चाहिए। सभी रोशनी मेलेटनिन के उत्पादन को कम करती है, इसलिए वे सोने के लिए आपके प्रयासों को रोकेंगे।
  • विधि 3

    अन्य कारणों के लिए मेलेटोनिन लें
    लेआ मेलटोनिन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    समय बेदखल पर काबू पाने जब आप यात्रा करते हैं, तो आप समय के विघटन के साथ मदद के लिए मेलेटोनिन ले सकते हैं, जो दिन के समय बदलते समय आने वाली थकान है। आपके गंतव्य पर पहुंचने वाली पहली रात, आप मेलाटोनिन के 0.5 से 5 मिलीग्राम के बीच ले सकते हैं। इसे लेने से आपको सोने के लिए सोना और आपकी नींव के पैटर्न को रीसेट करने में मदद मिल सकती है ताकि आप उस नए समय क्षेत्र के लिए यात्रा कर सकें। इसे 2 से 5 दिनों तक ले जाना जारी रखें।
    • कम खुराक, जैसे कि 0.5 से 3 मिलीग्राम, को शामक दुष्प्रभावों से बचने के लिए सिफारिश की जाती है, जो उच्च मात्रा में कभी-कभी कारण हो सकते हैं।
  • लेआ मेलटोनिन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य विकारों के साथ सहायता प्राप्त करें अध्ययन बताते हैं कि मेलाटोनिन जैसे अल्जाइमर रोग, अवसाद, fibromyalgia, सिरदर्द और अन्य सिर दर्द, tardive dyskinesia, मिर्गी, रजोनिवृत्ति और कैंसर के रूप में कई अन्य विकारों के लक्षणों के साथ कर सकते हैं।
  • लेआ मेलेटनोन स्टेप 12 नाम वाली छवि
    3

    Video: मर्दाना कमजोरी ,छोटापन ,पतलापन दूर करें भरपूर जोश, और नई जवानी चीते जैसी ताकत अन्दर से

    सही खुराक लें यदि आप अनिद्रा या विघटित होने के अलावा मैलाटोनिन लेना चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें आपका चिकित्सक आपको आपकी स्थिति के लिए अपनी प्रभावीता के बारे में मार्गदर्शन करने में सक्षम होगा, सबसे उपयुक्त खुराक पर और इसे लेने के लिए सही समय पर।
  • अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित राशि ले लो यह दिखाया गया है कि विभिन्न विकारों के लिए विभिन्न खुराक प्रभावी हैं। जब तक चिकित्सक की सिफारिश की जाती है तब तक आपको इसे भी लेना चाहिए।
  • चेतावनी

    • मेलाटोनिन लेने के बाद 4 से 5 घंटे के लिए भारी मशीनरी को चलाने या संचालन जैसे गतिविधियों से बचें।
    • एक ही समय में सोने के लिए कई एड्स या दवाइयां का उपयोग न करें।
    • याद रखें कि मेलाटोनिन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, किसी भी बीमारी का इलाज, उपचार या रोकथाम करने का लक्ष्य नहीं है।
    • आपको अल्कोहल और फिर मेलाटोनिन नहीं पीना चाहिए, क्योंकि आप बाद के प्रभाव को कम कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com