ekterya.com

ग्लूकोसामाइन पूरक कैसे लें

ग्लूकोसोमाइन स्वस्थ उपास्थि में पाया जाने वाला एक प्राकृतिक घटक है। यह पशुओं के कार्टिलेजों से भी प्राप्त किया जा सकता है - मुख्य रूप से, शेलफिश इस तत्व की खुराक ओस्टियोआर्थराइटिस के साथ अनुभव किए जाने वाले दर्द और हानि को कम करने की उनकी कथित क्षमता के लिए लोकप्रिय हैं। इनमें से अधिकतर खुराक सुरक्षित हैं, लेकिन यदि आप एक लेना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करना होगा कि आप सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं हैं।

चरणों

भाग 1

डॉक्टर से अधिकृतता प्राप्त करें
लो ग्लास ग्लूकोसामाइन सप्लीमेंट्स स्टेप 1 नामक छवि
1
डॉक्टर से पूछें कि यह आपके लिए एक उपयुक्त विकल्प है। ग्लूकोसामाइन विभिन्न रोगों से उत्पन्न दर्द को प्रभावी ढंग से दूर कर सकता है। हालांकि, आपको खुराक लेने से पहले डॉक्टर से बात करनी चाहिए, और यह निर्धारित करें कि क्या वे आपके लिए फायदेमंद होंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का निदान किया गया है, इसलिए मैं संभव उपचार के रूप में ग्लूकोज़माइन की खुराक के बारे में बहुत कुछ पढ़ रहा हूं। क्या आप मुझे आपके उपयोग से मिलने वाले जोखिम और लाभ के बारे में बता सकते हैं? "
  • ध्यान रखें कि कई बीमारियों में इन खुराक के प्रभावों पर कोई विस्तृत अध्ययन नहीं हुआ है। इस कारण से, डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि संभावित लाभ इतने मूल्यवान नहीं होंगे कि आप उन्हें कोशिश करने का खतरा बनाते हैं।
  • ये आपको थोड़ा सा लाभ दे सकते हैं, जब तक आपको किसी विशिष्ट बीमारी का निदान न हो।
  • यदि आप पीठ दर्द का इलाज करने के लिए ग्लूकोसामाइन का उपभोग करना चाहते हैं, तो आपको आमतौर पर पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का निदान करना चाहिए। यदि कोई निदान नहीं है, तो डॉक्टर को खुराक लेने से पहले दर्द के किसी भी अन्य कारण से बाहर होना चाहिए।
  • संभावित लाभ के बारे में आपको उससे भी बात करनी होगी ज्यादातर अध्ययनों में ग्लूकोसामाइन की खुराक लेने वाले मरीजों में लक्षणों में थोड़ा सुधार हुआ है, इसलिए आप यह तय कर सकते हैं कि एक छोटा सा लाभ यह आपकी लागत का भुगतान करने के योग्य नहीं होगा।
  • ले लो ग्लूकोजामीन सप्लीमेंट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उन रोगों की पहचान करें जिनसे ग्लूकोसामाइन बढ़ सकता है ये खुराक आमतौर पर अधिकांश वयस्कों के लिए सुरक्षित होते हैं, लेकिन यदि आपके पास कुछ बीमारियां हैं, जैसे मधुमेह
  • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको ग्लूकोसामाइन से बचने की आवश्यकता हो सकती है। यह आपके इंसुलिन प्रतिरोध और आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।
  • एक और मुद्दा यह है कि आपको यह भी याद रखना चाहिए कि समुद्री खाने से ग्लूकोसामाइन प्राप्त किया जाता है - इसलिए, अगर आप उन्हें एलर्जी कर रहे हैं, तो आपको इन पूरक नहीं लेना चाहिए।
  • 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उन्हें खपत नहीं करना चाहिए, न ही गर्भवती महिलाओं को या गर्भवती होने के लिए योजना बनानी चाहिए।
  • ये उत्पाद कुछ बीमारियों, जैसे अवसाद या उच्च रक्तचाप के लिए दवाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं। डॉक्टरों से उन सभी दवाइयों के बारे में बात करें जो आप लेते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी तब ही उपभोग करते हैं जब आपको उनकी आवश्यकता होती है।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यदि मैं ग्लूकोसामाइन की खुराक का सेवन करता हूं, तो क्या इससे वर्तमान में मेरे मुकाबले अधिक रक्तस्राव हो सकता है? मैंने पढ़ा है कि ग्लूकोसामाइन मेरे जैसे वाटररीन लेने वाले लोगों में खून बह रहा हो सकता है। "
  • ले लो ग्लुकोसामाइन सप्लीमेंट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप अन्य बीमारियों से पीड़ित होने का अधिक से अधिक जोखिम चलाते हैं। ये खुराक कुछ रोगों, जैसे हृदय रोग या खून बह रहा विकारों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यदि आप उन्हें भस्म करते हैं, तो आपको किसी भी बीमारी के बारे में डॉक्टर से बात करनी चाहिए, जिसके लिए आप बहुत प्रवण हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही हृदय रोग विकसित करने का एक उच्च जोखिम चलाते हैं, तो चिकित्सक सुझा सकता है कि आप ग्लूकोसोमाइन के लंबे खपत से बचें। पूरक आहार का कारण हो सकता है दिल की धड़कन या अन्य असामान्य प्रतिक्रियाएं
  • यदि आपके पास सूखा आँखें हों या मोतियाबिंद का खतरा बढ़ जाए, तो यह पूरक इसे बढ़ा सकते हैं या मोतियाबिंद कर सकते हैं।
  • हो सकता है कि आप जिस चिकित्सक को अक्सर यात्रा करते हैं वह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी नहीं है अगर नेत्र रोग विशेषज्ञ ने आपको बताया है कि आप मोतियाबिंदता से पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं, तो आपको उन्हें बताना चाहिए। आप कह सकते हैं, "नेत्र रोग विशेषज्ञ ने मुझे बताया कि मैं मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को चलाता हूं, और मैंने सुना है कि ग्लूकोसामाइन की खुराक इसे बढ़ा सकते हैं। क्या मैं अब भी उनसे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज करने की सलाह दूंगा, या क्या मुझे पहले उससे बात करनी चाहिए? "
  • ये खुराक रक्तस्राव पैदा करने का खतरा बढ़ सकता है - इसलिए, आपको सबसे पहले डॉक्टर को बताना चाहिए अगर आपके पास खून बह रहा विकार है या यदि आप वर्तमान में वॉफिरिन जैसे दवाएं ले रहे हैं, जो जोखिम बढ़ाते हैं
  • भाग 2

    ग्लूकोसामाइन की खुराक खरीदें
    ले लो ग्लुकोसमाइन सप्लीमेंट्स स्टेप 4 नामक छवि
    1
    निर्माताओं पर अच्छी तरह से जांच संयुक्त राज्य अमेरिका में और कई अन्य देशों में, सरकार पोषक तत्वों की खुराक को विनियमित नहीं करती है क्योंकि यह अन्य दवाओं के साथ करती है। इसका मतलब यह है कि आपको अपने द्वारा लेने वाले पूरक के ब्रांड का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करना चाहिए।
    • उद्योग में एक ठोस प्रतिष्ठा वाले शीर्ष ब्रांडों पर ध्यान केंद्रित करें - विशेष रूप से दवा कंपनियों जो दवाओं का उत्पादन करते हैं, साथ ही साथ पोषण संबंधी पूरक भी होती हैं
    • निष्पक्ष और सम्मानित स्रोतों से निर्माता के बारे में जानकारी और लेख पढ़ें। आप किसी भी शिकायत की जांच करने के लिए इंटरनेट पर सर्फ कर सकते हैं, बाज़ार से हटाए गए उत्पाद या असंतुष्ट ग्राहकों के साथ हुई कोई अन्य घटना हो सकती है।
    • आप शंख से एलर्जी हो, लेकिन अभी भी glucosamine की खुराक की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप विशिष्ट निर्माताओं (शिफ़ और Weider पोषण समूह) की तरह जिसके उत्पाद एलर्जी और समुद्री भोजन के निचले स्तर होते हैं एलर्जी पीड़ित के लिए सुरक्षित किया जा सकता है के लिए दिखना चाहिए।
  • ले लो ग्लूकोजामीन सप्लीमेंट्स स्टेप 5 नामक छवि
    2
    एक उत्पाद की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। पोषक तत्वों की खुराक के संबंध में नियमों की कमी के कारण, आप किसी और को उपलब्ध जानकारी के साथ ब्रांड और प्रकार की खुराक में उपलब्ध कराएंगे, ताकि आप सही लोगों को चुन सकें।
  • यदि चिकित्सक एक निश्चित ब्रांड जानता है जो कई मरीज़ों का उपभोग करते हैं (विशेष रूप से वे जो आपके जैसी स्थितियां हैं), वे अपने अनुभव के आधार पर आपको इसकी सिफारिश कर सकते हैं। उसी तरह, आप संभवत: मिलने वाले लाभों के साथ-साथ संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में अधिक जान सकते हैं।
  • वह एक ब्रांड नाम के उत्पाद की सिफारिश कर सकता है जो उपलब्ध अन्य पूरक की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है आपका लक्ष्य आपको अधिक पैसा खर्च करने के लिए नहीं होगा, लेकिन यह उस ब्रांड की अनुशंसा करेगा जिसमें स्वास्थ्य पेशेवर अधिक विश्वास करने के लिए जाते हैं।
  • लो ग्लास ग्लूकोसामाइन सप्लीमेंट्स का शीर्षक चित्र 6
    3
    अपनी विशिष्ट बीमारी के लिए ग्लूकोसामाइन का सही प्रकार चुनें Glucosamine आमतौर पर शुद्ध उपलब्ध है, जैसे हाइड्रोक्लोराइड या ग्लुकोसमाइन सल्फेट। डॉक्टर से पूछिए कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा
  • उदाहरण के लिए, हड्डियों के रोगों के उपचार के लिए ग्लुकोसामाइन हाइड्रोक्लोराइड की सिफारिश की जाती है, जबकि सल्फेट को उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों विशिष्ट शर्तों के लिए कुछ प्रकार के ग्लूकोसामाइन के इस्तेमाल से बचने की सलाह देते हैं। अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन ने लक्षणसूचक घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए सल्फेट और ग्लूकोसामाइन हाइड्रोक्लोराइड से बचाव की सिफारिश की है।
  • यदि आप इन दो घटकों में से एक को घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज के लिए चुनते हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप प्रतिदिन 300 से 500 मिलीग्राम की अपेक्षाकृत कम मात्रा का सेवन करते हैं, और केवल अधिकतम 12 सप्ताह तक।
  • ले लो ग्लूकोजामीन सप्लीमेंट्स स्टेप 7 नामक छवि



    4
    बाहरी एजेंसी द्वारा सत्यापित उत्पाद चुनें। यदि उत्पाद उच्च गुणवत्ता वाला है तो आपको लाभों की सूचना मिलने की अधिक संभावना होगी। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) सामग्री, पवित्रता, लेबल या प्रभावों के बारे में दावों को विनियमित नहीं करता है - इसलिए, यह सबसे अच्छा है कि डॉक्टर और आप एक एजेंसी द्वारा सत्यापित पूरक चुनें बाह्य रूप से, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया (यूएसपी)
  • अगर आप 1 या 2 महीनों के लिए खुराक लेते हैं, और आप संयुक्त के दर्द या समारोह में सुधार देखते हैं, तो आपको यह तय करने के लिए कि क्या ये लाभ बनाए रखे गए हैं, दूसरे ब्रांड को बदलने के विकल्प के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
  • निर्धारित करने से पहले आपको 2 महीने इंतजार करना चाहिए कि ग्लुकोसामाइन आपको कोई लाभ नहीं देता है और पूरक नहीं लेना बंद कर देता है
  • यदि आप शेलफिश के लिए एलर्जी है या कोई अन्य बीमारी है, तो ब्रांड बदलते समय आपको बहुत सतर्क होना चाहिए। सस्ता उत्पादों को खरीदने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना होगा।
  • भाग 3

    सही मात्रा का उपभोग करें
    लो ग्लास ग्लूकोसामाइन सप्लीमेंट्स स्टेप 8
    1
    भोजन के साथ खुराक लें और लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। मौखिक ग्लूकोसामाइन की खुराक के सबसे आम साइड इफेक्ट जठरांत्र संबंधी लक्षण हैं जैसे कि दिल का दर्द और मतली ये आमतौर पर कम या पूरी तरह से गायब हो जाते हैं यदि आप भोजन के साथ खुराक लेते हैं
    • यह आम तौर पर दिन में 3 बार खपत करने की सिफारिश की जाती है, ताकि आप नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के बाद आसानी से पूरक ले सकें।
    • यदि आप केवल एक दिन में एक बार इसे लेने के लिए जा रहे हैं, तो आमतौर पर यह बेहतर होगा यदि आप इसे दोपहर के भोजन के बाद आधे रास्ते में करते हैं - जब तक कि डॉक्टर आपको अन्य निर्देश न दें
  • लो ग्लास ग्लूकोसामाइन सप्लीमेंट्स स्टेप 9
    2
    अपने शरीर के वजन के लिए स्वीकृत दैनिक खुराक का पालन करें। पूरक पदार्थों के नियम नहीं हैं, लेकिन वयस्कों के लिए उनके शरीर के वजन के अनुसार सही राशि के बारे में एक आम सहमति है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ग्लूकोसामाइन सल्फेट की खुराक ले रहे हैं, तो आपको प्रति दिन 1000 मिलीग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए यदि आप 45 किलो (100 एलबी) से कम वजन करते हैं। यदि आप अधिक वजन करते हैं, तो आप जोखिम के बिना 1500 एमजी तक ले सकते हैं। हालांकि, यदि आप 90 किलो से अधिक (200 एलबी) वजन करते हैं या यदि आपको मोटापे से पीड़ित है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अगर आप इन खुराक को दिन के दौरान अलग करना चाहिए, या उसे एक बार में ले लें तो उसके साथ परामर्श करें।
  • कुल खुराक भिन्न हो सकते हैं, जो घटक consumas- यानी glucosamine या glucosamine सल्फेट या हाइड्रोक्लोराइड पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, glucosamine सल्फेट की 1500 मिलीग्राम, लगभग 1200 मिलीग्राम glucosamine के बराबर है, जबकि 750 मिलीग्राम Glucosamine हाइड्रोक्लोराइड के बराबर बाद 625 मिलीग्राम।
  • लो ग्लूकोज़माइन सप्लीमेंट्स स्टेप 10 नामक छवि
    3

    Video: علاج ألام المفاصل و التهاب الاوتار - التهاب الأوتار في المفاصل - الكتف و الكوع و الذراع

    अनुशंसित दैनिक खुराक बढ़ाएं। चिकित्सक कुछ रोगों के इलाज के लिए पैकेज पर संकेत नहीं दे सकता है, या आप जो दवा लेते हैं उसके आधार पर यह सुझा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सामान्य ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज करने जा रहे हैं, तो आप 18 महीनों तक 1000 और 2000 मिलीग्राम ग्लूकोसामाइन प्रति दिन के बीच ले सकते हैं। हालांकि, घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए आमतौर पर प्रति दिन 3 से 500 मिलीग्राम 3 बार की एक विभाजित दैनिक खुराक की आवश्यकता होती है।
  • ग्लूकोसोमाइन इंजेक्शन के मामले में, आपको मौखिक रूप से खपत की तुलना में आपको आमतौर पर बहुत कम खुराक मिलेगी
  • लो ग्लास ग्लूकोसामाइन सप्लीमेंट्स का शीर्षक चित्र 11
    4
    यदि आप लंबे समय तक ग्लूकोसामाइन लेते हैं तो सावधान रहें। ग्लूकोसामाइन की खुराक जटिलता का कारण बन सकती है यदि 6 माह से अधिक समय तक खपत होती है, यहां तक ​​कि सिफारिश की खुराक पर भी।
  • दूसरी ओर, ध्यान रखें कि पदार्थ के कुल लाभ को समझने में सक्षम होने के लिए शायद आपको उन्हें कम से कम एक महीने तक ले जाना चाहिए। यदि आपको 4 से 6 सप्ताह के बाद कोई भी सुधार दिखाई नहीं दे रहा है, तो आपको डॉक्टर से बात करने के बारे में बात करनी पड़ सकती है कि खुराक लेने से रोकना है।
  • जिस समय के दौरान आपको ग्लूकोसामाइन की खुराक लेनी चाहिए वह रोग उस बीमारी पर निर्भर करेगा जिसके लिए आप उनका उपभोग करना चाहते हैं। हालांकि, आपको आमतौर पर उन्हें 6 महीने तक ले जाना चाहिए, जब तक कि डॉक्टर आपको अन्य निर्देश न दें।
  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस 6 महीने के शासन के लिए एक अपवाद है। सामान्य पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामले में, विशेषज्ञ 18 महीने तक मौखिक ग्लूकोसामाइन की खुराक लिख सकता है।
  • टेक ग्लूकोजामीन सप्लीमेंट्स स्टेप 12 नामक छवि
    5
    इन खुराक से प्रभावित रोगों पर नजर रख सकते हैं आप जैसे अस्थमा, उच्च रक्तचाप या खून बह रहा विकार के रूप में एक रोग से पीड़ित हैं, तो आप इसे ध्यान से नजर रखने और आपूर्ति करता है छोड़ने के विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श यदि आप कोई परिवर्तन भुगतना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास रक्तचाप की समस्या है या आप हृदय रोग के विकास के जोखिम को चलाते हैं, तो आप अपना रक्तचाप हर रोज देख लेते हैं जब आप खुराक ले रहे हों
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं की एक विस्तृत विविधता है जो ग्लूकोसमाइन पूरक से संबंधित हैं। आप नाराज़गी, गैस, उल्टी, अपच, पेट की गड़बड़ी या इसी तरह की समस्याओं असहनीय बन से ग्रस्त हैं, तो आप अपने चिकित्सक से पूछने के लिए अगर आप इन उत्पादों छोड़ देना चाहिए हो सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप ग्लूकोसामाइन की खुराक लेते हैं और शेलफ़िश से एलर्जी हो या गर्भवती हो, तो यह आपके स्वास्थ्य या आपके बच्चे के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com