ekterya.com

आपकी मानसिक बीमारी के बारे में किसी प्रिय व्यक्ति से कैसे बात करनी है

अपने प्रियजन को अपना समर्थन देते हुए और उसे अपनी मानसिक बीमारी के बारे में बताकर अपने जीवन में बहुत बड़ा अंतर बना सकते हैं। आपके लिए एक सार्थक वार्तालाप करने के लिए, आपको एक सुरक्षित जगह मिलनी चाहिए, जिसमें यह व्यक्ति आपके संघर्षों पर भरोसा कर सकता है। आपसे बात करते समय, आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और प्रतिबद्धता प्रकट करना चाहिए, जबकि बातचीत को मार्गदर्शन देना चाहिए। यदि आप अपनी मदद चाहते हैं, तो आप अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पेशेवरों और सहायता समूहों से संपर्क कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रियजन के संपर्क में रहें (यहां तक ​​कि उससे बात करने के बाद भी), क्योंकि संक्षिप्त बातचीत का भी उस पर बड़ा असर हो सकता है

चरणों

भाग 1
बातचीत शुरू करें

उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 1
1
निजी में उससे बात करने के लिए एक तरीका खोजें बात करने के लिए सबसे अच्छी जगह एक निजी और शांत क्षेत्र में है। यह आवश्यक है कि आपके प्रियजन को इस जगह में सुरक्षित और आरामदायक महसूस हो। चलते समय आप उसके साथ बातचीत कर सकते हैं या उसे कमरे में रहने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, रसोईघर या बेडरूम।
  • जितना आप कर सकते हैं वैसे ही आपको विक्षेपों को कम करना चाहिए। टीवी और ध्वनि उपकरण बंद करें यदि कमरे में अन्य लोग हैं, तो कृपया उन्हें छोड़ दें।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है पहला प्रश्न जो आप से पूछते हैं, उसे उसकी भावनात्मक स्थिति पर ध्यान देना चाहिए। एक सरल और ईमानदार "आप कैसे हैं?" आप उस व्यक्ति को बात करना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं
  • यदि प्रश्न बहुत व्यापक है, या किसी अन्य व्यक्ति ने एक शब्द के साथ जवाब (उदाहरण के लिए, "अच्छी तरह से"), आप थोड़ा अधिक विशिष्ट होना चाहिए आप निम्न कह सकते हैं: "मैंने देखा है कि हाल ही में आप थोड़ी परेशानी हैं क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आपको क्या चिंता है? "
  • यदि आपको निदान किया गया मानसिक बीमारी है, तो आप निम्न कह सकते हैं: "मैं सिर्फ यह देखना चाहता हूं कि आप कैसे कर रहे हैं। घर पर या स्कूल में आपको काम पर कैसा अनुभव है? "
  • यदि आपको संदेह है कि आपकी मानसिक बीमारी है लेकिन अभी तक निदान नहीं हुआ है, तो खुद को समझाने के लिए उसे आमंत्रित करने से डरो मत। बस सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्थिति के साथ सहानुभूति करते हैं।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी चिंताओं को व्यक्त करें अपने प्रियजन विशिष्ट और परेशान व्यवहार व्यक्त किया है, तो (जैसे, मादक द्रव्यों के सेवन या क्रोध मुद्दों में वृद्धि), तो आप शायद उन्हें अग्रेषित करने के लिए शुरू से ही ध्यान दें करना होगा। आप तरह होना चाहिए और दूसरे व्यक्ति को दोष नहीं।
  • मानसिक बीमारी के कुछ संकेत चिंता, रुचि की कमी, नींद की आदतें या भोजन में परिवर्तन, मादक द्रव्यों के सेवन, सामाजिक अलगाव, खुद को चोट, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता, गरीब स्वच्छता और सौंदर्य संबंधी, मनोदशा या एक दिन पूरा करने के लिए असमर्थता में उतार-चढ़ाव शामिल बुनियादी कार्यों।
  • आप क्या कहते हैं, नरम करने के लिए पहले व्यक्ति के बयान का उपयोग करें। उन्हें बताते हुए कि वह हाल ही में असामाजिक है, आप निम्न कह सकते हैं: "मैंने देखा है कि आप अपने कमरे को अक्सर नहीं छोड़ते हैं क्या सब कुछ ठीक है?"
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 4
    4
    उससे पूछें कि क्या वह बात करना चाहता है यह संभावना है कि लोगों को उनकी मानसिक बीमारी के बारे में बात करना बहुत मुश्किल लगता है यदि आपका कोई प्यार नहीं करता है, तो उसे दबाएं नहीं। आपको उसे यह बताना चाहिए कि जब उसे इसकी ज़रूरत होती है तो आप उससे बात करने के लिए उपलब्ध हैं। बस अपनी सद्भावना व्यक्त करते हुए, आप पहले से ही उसे मदद कर रहे हैं
  • आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "आपने मुझसे कहा था कि हाल में आप बहुत निराश हुए हैं क्या आप चाहते हैं कि हम इसके बारे में बात करें?"
  • यदि वह आपको बताता है कि वह बात नहीं करना चाहता है, तो आपको निम्न कहना चाहिए: "यह ठीक है बस याद रखो कि आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके लिए आप पर भरोसा कर सकते हैं। अगर आप कभी भी बात करना चाहते हैं, तो मुझे बताएं"।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवडेड ऑनस नाम वाली छवि चरण 5
    5
    चर्चाओं से बचें ऐसा लगता है कि कुछ लोग इनकार करते हैं कि उनकी कोई समस्या है और अन्य उनकी मदद करने का विरोध करते हैं। अगर आप उससे बात करने के अपने प्रयासों के साथ सहयोग नहीं करते हैं, तो आपको किसी प्रिय के साथ बहस नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह केवल उसे आप से दूर ले जाएगा इसके बजाय, शांत रहें और उसके प्रति अपनी वचनबद्धता की पुष्टि करें।
  • यदि आप आग्रह करते हैं कि आपको कोई समस्या नहीं है, तो आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे आपकी बात सुनने में प्रसन्नता हो रही है, लेकिन अगर आपको कभी कोई समस्या है, तो आप आत्मविश्वास के साथ मेरे पास आ सकते हैं"।
  • आप मादक द्रव्यों के सेवन, आत्महत्या या हिंसक विस्फोट की एक समस्या है, तो आप एक हस्तक्षेप बनाने के लिए एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए। खुद को या दूसरों के लिए खतरा है, तो आप को आपातकालीन नंबर पर संपर्क करें या एक मानसिक स्वास्थ्य आकलन करने के निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए।
  • भाग 2
    आपकी सहायता करें

    उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 6
    1
    इसे सुनें. एक बार जब आप वार्तालाप शुरू कर देते हैं, तो आपका मुख्य कार्य आपके प्रियजन को सुनने के लिए है उसे उसकी भावनाओं के बारे में बात करें और उसे भी अक्सर बाधित करने की कोशिश न करें (भले ही उसे उसे प्रोत्साहित करने का एक शब्द देना है)। सबसे अच्छी बात यह है कि उसे वह सब कुछ व्यक्त करना चाहिए जो उसने कहा है।
    • जब आपको बात करनी है, तो अपनी भावनाओं को दोहरा कर अपना समर्थन देने की कोशिश करें। इस तरह, आप उसे बताएंगे कि आप ध्यान दें और आप समझते हैं कि वह कैसा महसूस करता है उदाहरण के लिए, आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप भविष्य के बारे में वास्तव में चिंतित हैं"।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवडेड ऑनस नाम वाली छवि चरण 7
    2

    Video: Let It Be — Satsang with Moojibaba at The Beatles Ashram – A Must See Video!

    उसे दिखाओ कि आप देखभाल करते हैं आपको अपने प्रियजन को फिर से पुष्टि करना चाहिए कि आप उसके बारे में परवाह करते हैं उसे बताओ कि वह आप पर भरोसा कर सकता है चाहे जो भी हो। यह सरल संकेत आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आपके पास एक समर्थन प्रणाली है।
  • आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि आप हमेशा मुझ पर भरोसा कर सकते हैं जो कुछ भी तुम्हारी ज़रूरत है, मुझे बताएं"।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    अपनी चिंताएं उचित गंभीरता से लें उससे कहने से बचें कि उनकी समस्याएं अस्थायी हैं या वह केवल जल्दी से ठीक हो जाएंगे मानसिक बीमारियों का इलाज करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको कहना चाहिए कि आपकी चिंता महत्वपूर्ण हैं
  • आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप निराश महसूस करते हैं, लेकिन आपकी मदद करने के लिए मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा"।
  • मानसिक बीमारियां जटिल हैं और केवल आहार, व्यायाम, ध्यान या दवाओं के साथ ही हल नहीं किया जा सकता है। जब आप संतुलित आहार को व्यायाम या बनाए रखने के लिए थोड़ा सा अपने प्रियजन को प्रोत्साहित कर सकते हैं, तो आपको इन चीजों को इलाज के रूप में नहीं लेना चाहिए। उदाहरण के लिए, उसे कुछ ऐसा न बताएं: "आपको बेहतर महसूस करने के लिए आपको विटामिन लेना चाहिए"।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में बात करने के लिए शीर्षक से छवि चरण 9
    4
    उससे पूछें कि क्या उसने आत्महत्या करने के बारे में सोचा है? यदि आप चिंतित हैं कि आपके प्रियजन इस पर विचार कर रहे हैं, तो आपको उससे पूछना चाहिए कि क्या वह खुद को चोट पहुंचाने के बारे में सोचता है इन बातों के बारे में पूछने से डरना मत मानो या विश्वास करो "आप बोना देंगे" यह विचार सीधे आपके सिर में करते समय आपको आत्मघाती व्यवहार का कोई संकेत गंभीरता से लेना होगा।
  • इस तरह के व्यवहार के कुछ संकेत संपत्ति दूसरों के लिए एक बोझ दे रहा है, लोगों को को अलविदा कहा, एक योजना का विकास, कि उल्लेख कर रही है, आत्मसमर्पण के बारे में बात या रहने के लिए कोई कारण नहीं हो रही शामिल हैं।
  • आप उससे निम्नलिखित पूछ सकते हैं: "क्या आपने कभी खुद को चोट पहुंचाने के बारे में सोचा है?"
  • अगर वे जैसी चीजों का उल्लेख करते हैं "मैं इसके साथ जारी नहीं रह सकता" या "मैं अब इसे खड़ा नहीं कर सकता", आपको उसे सीधे पूछना चाहिए: "क्या आप अपने जीवन को समाप्त करने के बारे में सोच रहे हैं?"।
  • संपर्क आपातकालीन सेवाओं (संयुक्त राज्य अमेरिका में, संख्या 911 है) या मूल्यांकन के लिए एक मनोरोग मानसिक स्वास्थ्य केंद्र (या आपातकालीन कक्ष में) करने के लिए तुरंत इसे ले।
  • भाग 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 10
    1



    उससे पूछें कि क्या वह चाहता है कि आप उसकी मदद करें अपने प्रियजन के लिए पेशेवर सलाह या समर्थन लेने की कोशिश करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप आपकी सहायता चाहते हैं उससे पूछें कि क्या वह चिकित्सा से गुजरना चाहता है या अन्य सेवाओं का अधिग्रहण करना चाहता है
    • आप जिस प्रकार की मदद चाहते हैं, उससे पूछ कर आप शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, निम्न बताएं: "आप इस समस्या से कैसे निपटना चाहते हैं?"
    • यदि आपको अभी भी परामर्श नहीं मिला है, तो निम्न बोलें: "क्या आपको लगता है कि आपको चिकित्सा से गुजरना चाहिए? क्या आप मुझे अच्छा चिकित्सक ढूंढने में सहायता करने के लिए चाहते हैं? "
    • यदि आप पहले से ही चिकित्सा प्राप्त करते हैं या विचार का विरोध करते हैं, तो पूछें कि आप सहायता के लिए क्या कर सकते हैं।
    • अगर वह कहता है कि वह आपकी मदद नहीं चाहता है, तो उसे दबाए रखें यदि यह अपने आप के लिए खतरे का गठन नहीं करता है, तो आप एक या दो महीनों में समस्या का फिर से इलाज कर सकते हैं अगर आपको लगता है कि वह आत्मघाती है, तो उसके साथ बातचीत करने की कोशिश मत करो। आपको तुरंत एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए या आपातकालीन नंबरों पर कॉल करना चाहिए।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 11
    2
    अपनी बीमारी की जांच करें अगर आपको निदान किया गया मानसिक बीमारी है, तो आपको इसके बारे में सब कुछ जानने का प्रयास करना चाहिए ताकि आप भविष्य में उससे बात करने के लिए विशिष्ट तकनीक सीख सकें। संभावित उपचार की सिफारिश करने के लिए इस जानकारी का उपयोग न करें। इसके बजाय, आपको इस बीमारी के बारे में सीखना चाहिए ताकि आप अपने संघर्ष को बेहतर ढंग से समझ सकें।
  • आप अपने क्षेत्र में किसी उपयुक्त विशेषज्ञ को ढूंढने में मदद करने के लिए आपको आवश्यक प्रकार की चिकित्सा या परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: surya yantra--सूर्य देव की प्रिय वस्तु घर के मंदिर में रखे यहां खुद सूर्य देव का हाथ होगा आपके सर

    उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 12
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजें यदि आपने कहा है कि आप चिकित्सा प्राप्त करने में मदद करना चाहते हैं, तो आप अपने क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं, परामर्श, चिकित्सा और संकट केंद्रों की तलाश कर सकते हैं। यदि आपकी 18 साल से कम आयु के एक को प्यार है, तो आपको इस सहायता की तलाश करने की ज़िम्मेदारी लेनी होगी।
  • आप अपने चिकित्सक से आपको एक अच्छे चिकित्सक के बारे में बताने के लिए कह सकते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के विशेषज्ञ हैं इनमें मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता और परिवार चिकित्सक हैं।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, आप सेवा प्रशासन मादक द्रव्यों के सेवन और मानसिक स्वास्थ्य (SAMHSA, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) नंबर 1-877-726-4727 करने के लिए अपने क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं और करीब समर्थन का पता लगाने का संपर्क कर सकते हैं।
  • उनकी मनोवैज्ञानिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    सहायता समूह खोजें सहायता समूह आपके लिए अपनी समस्याओं को उन अन्य लोगों के साथ साझा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान कर सकते हैं जो एक ही बीमारी से पीड़ित हैं। उसे अपने क्षेत्र में इन समूहों में से एक को खोजने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह अन्य लोगों से मिल सके। यदि आपको यह नहीं मिल सकता है, तो आप एक इंटरनेट के माध्यम से खोज सकते हैं।
  • प्रायः, सहायता समूहों को अस्पतालों, कुछ चिकित्सक या राष्ट्रीय संघों द्वारा प्रशासित किया जाता है जैसे कि अमेरिकी चिंता और अवसाद एसोसिएशन, अवसाद और द्विध्रुवी विकार वाले लोगों के समर्थन के गठबंधन, या एसोसिएशन मानसिक स्वास्थ्य अमेरिका.
  • यदि आपका कोई एक बैठक में भाग लेने के लिए अनिच्छुक है, तो आप उसे निम्नलिखित से पूछ सकते हैं: "क्या आप बेहतर महसूस करेंगे अगर मैं तुम्हारे साथ?"
  • मानसिक बीमारी पर राष्ट्रीय गठबंधन स्थानीय परिवार सहायता समूहों को निर्देश देता है। यदि आपको किसी प्रिय व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ कठिनाइयों की समस्या है, तो आप इन समर्थन समूहों में से किसी एक में शामिल हो सकते हैं।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 14
    5
    यदि आप अपने आप को मारना चाहते हैं तो तुरंत सहायता प्राप्त करें अगर आपका कोई प्रिय व्यक्ति मृत्यु या आत्महत्या के बारे में बताता है, तो उसे शायद तुरंत मदद की आवश्यकता होगी आपको आपातकालीन नंबर (या हेल्पलाइन) पर कॉल करना चाहिए या किसी संकट केंद्र या आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि आपके प्रियजन के पास एक चिकित्सक (या चिकित्सक) है, तो आपको उसे तुरंत संपर्क करना चाहिए यह विशेषज्ञ आपको उचित तरीकों को निष्पादित करने और अपने प्रियजन को बेहतर सहायता करने के लिए मार्गदर्शन कर सकता है।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप 1-800-273-TALK (8255) पर राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण हॉटलाइन को कॉल कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके एक से बात करने से मना कर दिया, तो आप एक प्रशिक्षित पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं ताकि आपको उसकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका मिल सके।
  • यदि आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, तो आप 08457 90 90 90 पर दान "Samaritans" को कॉल कर सकते हैं।
  • यदि आप ऑस्ट्रेलिया में हैं, तो आप नंबर 13 11 14 पर चैरिटी "लाइफलाइन ऑस्ट्रेलिया" को कॉल कर सकते हैं
  • इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द प्रीवेन्शन ऑफ सुसाइड (आईएएसपी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) आप अपने देश के निवास में संकट केंद्रों और हॉटलाइनों से संपर्क कर सकते हैं।
  • यदि आपके प्रियजन ने आत्महत्या करने का प्रयास किया है, तो आपको तत्काल तुरंत आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए।
  • भाग 4
    दीर्घकालिक सहायता प्रदान करें

    उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 15
    1
    उसे समय दें ऐसा लगता है कि आपके प्रियजन को ठीक करने के लिए यह बहुत समय लगता है। इसके अलावा, कुछ लोग अपने जीवन भर में मानसिक बीमारी से निपट सकते हैं। अपने प्रियजनों को चिकित्सा, दवाएं या अन्य उपचारों के अनुकूल बनाएं आप तुरंत उन्हें सुधारने के लिए इंतजार नहीं करना चाहिए।
    • आप अपने प्रियजन को निम्नलिखित बता सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आपको अंतरिक्ष और समय की आवश्यकता है, लेकिन कृपया मुझे बताएं कि मुझे कब की आवश्यकता होगी"।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 16

    Video: A MUST SEE!!! A Most Important Video on Enlightenment – for anyone and everyone!

    2
    उससे बात करें जब उन्हें इसकी आवश्यकता है यदि आपका किसी एक समस्या के साथ कभी आपके पास आता है, तो आपको बैठकर उसके साथ बात करनी चाहिए। अपनी चिंताओं को सुनो और उन्हें गंभीरता से ले जाएं यदि आप वास्तव में अपने पक्ष में रहने के अपने वादे को पूरा करते हैं, तो आप उसे कल्पना से ज्यादा मदद करेंगे।
  • यदि वह आपको बताता है कि वह आप से बात करना चाहता है, तो आपको उसे निम्नलिखित बता देना चाहिए: "बेशक आप पहले से ही जानते हैं कि मेरे पास हर समय है"।
  • यदि आपके प्रियजन को एक समय पर आपके साथ बात करने की ज़रूरत है जो आपके लिए सबसे अच्छा नहीं है, तो आप उससे निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं: "क्या तुम ठीक हो? क्या आपको तुरंत बोलने की जरूरत है या क्या मैं आपको काम के बाद फोन कर सकता हूं?
  • उनके मनोवैज्ञानिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवडेड ऑनस शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    समय-समय पर रिपोर्ट करें एक साधारण पाठ संदेश, एक ईमेल या फोन कॉल का अर्थ किसी व्यक्ति के लिए बहुत अधिक हो सकता है यहां तक ​​कि अगर वे आपको जवाब देने के लिए अनिच्छुक हैं, तो आपको अपने प्रियजन के साथ संवाद करने का प्रयास करना चाहिए।
  • आप उसे एक पाठ संदेश भेज सकते हैं जो कहता है "आज आप कैसे हैं?"
  • सामाजिक नेटवर्क पर एक ईमेल या निजी संदेश भेजकर, आप उसे दिखाते हैं कि आप परवाह करते हैं आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "नमस्ते, मैं हाल ही में आपके बारे में सोच रहा था। तुम क्या कर रहे हो?"
  • यदि आप अपने प्रियजन से बहुत दूर रहते हैं, तो आप को पकड़ने के लिए वीडियो कॉन्फ़्रेंस या फ़ोन बातचीत व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 18
    4
    अपने व्यक्ति की देखभाल करें एक मानसिक बीमारी के साथ किसी प्रियजन की देखभाल एक बड़ा बोझ हो सकता है, इसलिए आपकी खुद की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है। यह आपके प्रियजन को भी लाभ देता है, क्योंकि यह गारंटी देता है कि आपके पास पर्याप्त ऊर्जा और आपकी सहायता करने की क्षमता है
  • आपको स्वस्थ भोजन बनाए रखना चाहिए, नियमित रूप से व्यायाम करना और दिन में सात से नौ घंटे सोना चाहिए ताकि आप तनाव को कम कर सकें।
  • उनकी मानसिक बीमारी के बारे में टॉक टू लवड ऑनस नाम वाली छवि चरण 1 9
    5
    चेतावनी संकेतों का पता लगाता है यदि आपका प्रिय व्यक्ति आत्महत्या, मादक द्रव्यों के सेवन या असामाजिक व्यवहार के लक्षणों को दिखाता है, तो आपको बाहर से मदद मिलनी चाहिए। आपको उसके साथ संपर्क में रहना चाहिए और किसी चिंताजनक संकेत के प्रति सचेत रहना चाहिए कि बीमारी बिगड़ गई है।
  • यदि आपके प्रियजनों का उल्लेख है कि वह मरना चाहता है, तो वह आत्महत्या कर लेगा। अन्य आम चेतावनी के लक्षण जैसे बयान शामिल हैं "मैं सिर्फ यह सब खत्म करना चाहता हूँ", "दुनिया मेरे बिना बेहतर होगी", "काश मैं जन्म नहीं हुआ था" या "अगर मैं मर जाऊं तो बेहतर होगा"।
  • यदि आप अपनी सामान्य गतिविधियों को रोकते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको अधिक मदद की आवश्यकता है। इसी तरह, शराब या नशीली दवाओं के उपयोग में वृद्धि से यह संकेत हो सकता है कि समस्या बदतर हो रही है।
  • अगर आपको लंबे अवसादग्रस्तता प्रकरण के बाद अचानक शांत महसूस हो रहा है, तो आपने शायद आत्महत्या करने का फैसला किया है।
  • यदि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने की धमकी देते हैं, तो आपको तुरंत आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • मुझे बातचीत को मार्गदर्शन करने दें। यदि आप खुद को सुनने के लिए खुद को समर्पित करते हैं, तो आप उसे महान समर्थन दे सकते हैं।
    • आप व्यायाम करने, रचनात्मक परियोजनाओं को विकसित करने और संतुलित आहार बनाए रखने के लिए उसे थोड़ा प्रोत्साहित कर सकते हैं। हालांकि, आपको इन चीजों को चमत्कारी उपचार के रूप में पेश नहीं करना चाहिए। सबसे अच्छा मदद मिल सकती है एक पेशेवर सलाह है
    • यदि आपका कोई एक प्यार करता है, तो आप पूछ सकते हैं कि आप एक चिकित्सा टीम से बात करना चाहते हैं ताकि वे आपको एक उपचार योजना के बारे में सूचित कर सकें।
    • यदि मानसिक बीमारी खराब हो जाती है, तो आपको संकटों का सामना करने के लिए एक योजना बनाना चाहिए। इस तरह, क्या आप वाकई तैयार कर रहे हैं तो आप आत्महत्या का प्रयास या आत्म विनाशकारी व्यवहार को अपनाने (जैसे, अत्यधिक शराब पीने, ड्रग्स कोस या असुरक्षित यौन संबंध है) बनाते हैं।
    • कुछ लोग वास्तविकता के भ्रम या विकृति का अनुभव करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप नहीं करते "प्रवाह का पालन करें" विकृत विचारों (या विशेष रूप से, गलत यादों) का समर्थन नहीं करते हैं अक्सर, यह केवल खतरनाक झूठ को मजबूत करने में काम करता है या व्यक्ति को वास्तविक और वास्तविकता के बारे में कम और कम यकीन महसूस करता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको अभिभूत या उदास महसूस होता है, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करने में डर नहींें। आपको अकेले चार्ज लेने की ज़रूरत नहीं है
    • आपको हमेशा उस व्यक्ति से वार्तालापों को गंभीरता से लेना चाहिए, जो आत्महत्या करने के बारे में सोचता है। यहां तक ​​कि अगर आप मौत के बारे में सिर्फ मजाक करते हैं, तो आप शायद इसे गंभीरता से विचार कर रहे हैं
    • अपने प्रियजन की मानसिक बीमारी के लिए खुद को दोष देने से बचें इससे बचने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते, लेकिन आप देखभाल, समर्थन और बिना शर्त प्यार प्रदान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com