ekterya.com

आत्महत्या से कैसे बचें

यदि आपके पास आत्मघाती विचार या भावनाएं हैं, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से प्राथमिक रूप से तत्काल मदद लेनी चाहिए। चाहे आपकी भावनाओं का स्रोत हो, उनके साथ उचित ढंग से व्यवहार करना संभव है और चीजें सुधार सकती हैं। इसके अलावा, मदद के लिए इस लेख को पढ़ने से आप पहले से ही आपके वसूली की ओर पहला कदम उठा रहे हैं। अगले कदम के लिए एक व्यक्ति है जो आपकी सहायता कर सकता है खोजने के लिए है।

अगर आपने आत्महत्या को माना है, समस्याओं का सामना करने में कभी देर नहीं होती है! जब तक आप इसे अनुमति देते हैं तब तक आपकी सहायता करने के लिए कई लोग तैयार हैं। अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आपको पता चल जाएगा कि आपके देश में आपसे किस एजेंसी से संपर्क होगा।

चरणों

भाग 1
एक आत्मघाती संकट का प्रबंध करना

शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 1

Video: आत्म हत्या को कैसे रोका जा सकता है। कैसे आत्महत्या से किसी को रोकने के लिए | TsMadaan

1
व्यावसायिक मदद लें तुरंत। यदि आप आत्महत्या के बारे में सोचते हैं, तो आपको तत्काल एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता करना चाहिए। आपके पास 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन, विकल्प उपलब्ध हैं। यहां तक ​​कि अगर आपकी सहजता आपको बताती है कि आप इतना ध्यान आकर्षित नहीं करना चाहते हैं, तो आत्मघाती आवेग बहुत गंभीर हैं और कभी भी मदद पाने में संकोच नहीं करते। आप गुमनाम रूप से कॉल भी कर सकते हैं
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो 911 या 800-273-टीएएलके (8255) को कॉल करें, जो कि आत्महत्या निवारण के लिए राष्ट्रीय जीवन रेखा है या नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाना है।
  • यदि आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, तो आप 08457 90 90 90 या पपीरस को 0800 068 41 41 (यदि आप एक किशोर या युवा वयस्क हैं) पर समरिटनों को बुला सकते हैं।
  • आप इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ द प्रीवेन्शन ऑफ स्पिडेंट के वेबसाइट पर अन्य केंद्र पा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें आत्महत्या के चरण 2
    2
    संचार या अस्पताल जाना अगर आप समर्थन पाने के लिए सहायता लाइन का इस्तेमाल करते हैं और अभी भी मरना चाहते हैं, तो उन्हें बताएं कि आपको अस्पताल जाना चाहिए यदि आप हेल्पलाइन का उपयोग नहीं करते हैं, आपातकालीन सेवाएं कॉल करें या एक विश्वसनीय व्यक्ति और कहते हैं कि आप खुद को मारना चाहते हैं उन्हें अस्पताल जाने या अपने दम पर देखने में मदद करने के लिए कहें। इससे भी बेहतर, किसी को लेने के लिए कहें, क्योंकि इन परिस्थितियों में सुरक्षित रूप से ड्राइव करना मुश्किल है।
  • छवि शीर्षक से बचें आत्महत्या आत्महत्या चरण 3

    Video: Suicide preservation techniques (Hindi) - आत्महत्या से कैसे बचा जाये By Dr Amol Kelkar (M.D.)

    3
    भाषण तुरंत किसी के साथ आप अपने विचारों के बारे में विश्वास करते हैं जबकि चरण 1 किसी भी स्थिति में सबसे उपयुक्त है जहां आप आत्महत्या के बारे में सोचते हैं, यह सभी के लिए सही नहीं लगता यदि यह आपका मामला है, तो किसी को बताएं जिसे आप तुरंत विश्वास करते हैं कि आपके पास आत्मघाती विचार हैं अगर आप अकेले हैं, तो किसी मित्र, रिश्तेदार, पड़ोसी, डॉक्टर, किसी के साथ ऑनलाइन बातचीत करें या इस समय के दौरान आपकी पहुंच के भीतर जो कुछ भी अकेले न हो, उसे बुलाएं। फोन पर किसी से बात करें और उनसे पूछें कि आप अकेले नहीं हैं, इसलिए आप के साथ रहने के लिए।
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 4
    4
    सहायता आने तक प्रतीक्षा करें अगर आपको अपने घर या अस्पताल में आने के लिए किसी के लिए इंतजार करना होगा, तो बैठकर धीरे धीरे साँस लें। अपने श्वास को समय के अनुसार नियंत्रित करें, बीस बार एक मिनट में श्वास लेना। जो कुछ भी आप कर सकते हैं उसे अपने आप को विचलित करने के लिए जो कि मदद रास्ते पर है।
  • इन क्षणों के दौरान दवाओं या शराब का उपभोग न करें, ऐसा करने से ऐसा सोचने के तरीके को प्रभावित किया जा सकता है यह बेहतर ढंग से अपनी भावनाओं को बदतर बना सकता है
  • यदि आपको लगता है कि आपको किसी तरह के नुकसान का कारण बनने की आवश्यकता है, तो बिना 1 मिनट के लिए अपने हाथ में एक बर्फ घन को पकड़ दें (ये एक तकनीक है जो गर्भावस्था के दर्द से निबटने में महिलाओं की मदद करने के लिए प्रसव के समय में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है)। इस तरह, आप किसी भी नुकसान के कारण बिना दर्द महसूस कर सकते हैं
  • अपने पसंदीदा बैंड के एल्बम को सुनो। एक अजीब टीवी शो देखें यहां तक ​​कि अगर यह सब आपको बेहतर महसूस नहीं करता है, तो मैं आपको आपकी भावनाओं से विचलित कर सकता हूं, जब आप आने के लिए सहायता की प्रतीक्षा करें।
  • भाग 2
    अन्य आत्मघाती संकटों को रोकें

    छवि शीर्षक से बचें आत्महत्या के कदम 5
    1
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें जो लोग आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं वे गंभीर मानसिक स्थिति से पीड़ित होने की संभावना होती है, जैसे कि अवसाद, कुछ ऐसी चीज जो कि मदद से इलाज की जा सकती है ये कदम आपको कारण के स्रोत के बारे में जानने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि आपने आत्महत्या का विचार किया था। यदि किसी विशिष्ट घटना के कारण आपकी आत्मघाती भावनाएं उठी, जैसे वेदी पर छोड़ने की पीड़ा, नौकरी खोने या अक्षम होने के कारण, याद रखें कि इस तरह की स्थितिजन्य अवसाद का उपचार होता है
    • सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर की सिफारिशों के अनुसार किसी भी निर्धारित दवा लेते हैं। अपने चिकित्सक से पहले बात करने के बिना दवाओं को रोकना कभी बंद न करें
    • सुनिश्चित करें कि आप सभी अनुसूचित परामर्श सत्रों में जाएं। यदि आवश्यक हो, तो एक विश्वसनीय व्यक्ति से पूछें कि आप हर हफ्ते लेने के लिए इसमें उपस्थित होने की थोड़ी अधिक ज़िम्मेदारी लें।
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 6
    2
    एक आध्यात्मिक नेता के साथ बोलो यदि आप धार्मिक हैं (या यहां तक ​​कि यदि आप नहीं हैं) और आपके पास एक आध्यात्मिक नेता तक पहुंच है, तो उससे बात करें कुछ लोग मुख्य रूप से मनोविज्ञान में प्रशिक्षित किसी के बजाय विश्वास के लोगों से बात करना पसंद करते हैं। एक धार्मिक मंत्री को संकट की स्थिति में लोगों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जिसमें निराशा और आत्महत्या में डूबे हुए होते हैं। यह व्यक्ति आपको एक नया परिप्रेक्ष्य देकर दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है और आपको इसके बारे में सोचने के लिए कुछ चीजें दे सकता है।
  • जबकि कई मुद्दों पर धर्म बहुत अलग हैं, मुख्य व्यक्ति आत्महत्या को एक बुरे विचार के रूप में मानते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में सभी क्षेत्रों में मजबूत उपस्थिति नहीं होती है।
  • नास्तिक या किसी विशेष धर्म (या सामान्य रूप से) के साथ बहुत नकारात्मक अनुभव वाले लोगों को इस सलाह को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है
  • Video: मैं आत्महत्या करना चाहता हूँ

    छवि शीर्षक शीर्षक आत्महत्या चरण 7 से बचें
    3
    सहायता समूह खोजें दोनों ऑनलाइन और अपने समुदाय में समर्थन समूह हो सकते हैं, जहां आप अन्य लोगों से बात करके आराम कर सकते हैं, जिनके पास आत्मघाती विचार हैं या जिन्होंने भूतपूर्व में आत्महत्या करने की कोशिश की है और इस प्रकार आप लोगों को समझने के लिए एक सामाजिक नेटवर्क स्थापित करने में सक्षम हो कठिन क्षण
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो सहायता समूह ऑनलाइन या व्यक्ति में खोजने के लिए अमेरिकन फाउंडेशन के लिए आत्महत्या निवारण की वेबसाइट देखें। आप अपने विशिष्ट विशेषताओं जैसे समूहों के लिए भी खोज सकते हैं, जैसे किशोरों के लिए समूह
  • यदि आप यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) वेबसाइट देखें। यदि आप किसी दूसरे देश में रहते हैं, तो आप के लिए उपयुक्त विकल्प खोजने के लिए उपलब्ध वेबसाइटों की जांच करें।
  • यदि आपके क्षेत्र में आत्महत्या या अवसाद के लिए कोई समर्थन समूह नहीं है, तो किसी चिकित्सक से बात करें या किसी स्थानीय अस्पताल से संपर्क करें, यह जानने के लिए कि कौन से समूह हो सकते हैं या इस तरह की सहायता कैसे प्राप्त कर सकते हैं। आप एक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं जो ऑनलाइन वीडियो परामर्श प्रदान करती है।
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 8
    4
    उन सभी चीजों से छुटकारा पाएं जिनसे आत्महत्या आसान हो जाती है। यदि आपके हाल में आत्मघाती विचार हैं, तो सब कुछ से छुटकारा पाएं जो आपको शराब, ड्रग्स, तेज वस्तुएं, रस्सियों या किसी अन्य चीज सहित अपने जीवन को समाप्त करने में मदद कर सकता है जिसे आप उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। यदि आपके पास एक बंदूक है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी पहुंच से बाहर निकलती है जितनी जल्दी हो सके। हालांकि यह अत्यधिक लग सकता है, यदि आप अपने जीवन को समाप्त करने के आसान तरीके को खत्म करते हैं, तो आपको ऐसा करने की कम संभावना होगी।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें आत्महत्या चरण 9
    5
    अकेले रहने से बचें यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके मित्र और परिवार आपकी दृष्टि खो न जाएं। यदि आपके पास किसी को देखने के लिए आपके पास नहीं है, तो आप अपने आप ही आपातकालीन कमरे में जाकर यह सुनिश्चित कर लें कि आप अकेले नहीं हैं। यदि आप किसी सहायता समूह का हिस्सा हैं, तो उन सदस्यों से अतिरिक्त समर्थन प्राप्त करने के लिए अन्य सदस्यों को मुड़ें जो वास्तव में समझते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं।
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 10
    6
    एक सुरक्षा योजना विकसित करें अगर आप आत्मघाती विचारों से ग्रस्त हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको नुकसान की राह से बाहर रहने के लिए सुरक्षा योजना है। आप स्वयं को योजना बना सकते हैं या किसी मित्र या परिवार के सदस्य से सहायता मांग सकते हैं। इस सूची में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जो कि आत्महत्या को सुलझाने, दोस्त या रिश्तेदार (या जितना संभव हो सके लोगों के पास) के साथ समय बिताने, एक विशिष्ट व्यक्ति को फोन करने या 48 घंटों पहले इंतजार कर रहे हैं अपने फैसले पर पुनर्विचार बस समय धीमा करने और चीजों पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक महान मदद हो सकती है।
  • भाग 3
    दीर्घकालिक लक्ष्यों को निर्धारित करें

    छवि शीर्षक से बचें आत्महत्या आत्महत्या चरण 11



    1
    अपने आत्मघाती विचारों के कारणों का पता लगाएं मानसिक बीमारी से पीड़ित होने के लिए घर पर एक असहनीय स्थिति में खुद को खोजने से, आत्महत्या करना चाहते हैं, इसके कई कारण हैं। यदि आपको मानसिक बीमारी है, जैसे कि अवसाद, द्विध्रुवी विकार या सिज़ोफ्रेनिया, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक चिकित्सक के पास जाएं और तुरंत उपचार लें। दवाएं आपको अधिक संतुलित और अपने मन और शरीर के नियंत्रण में मदद कर सकती हैं। हालांकि यह सब कुछ "ठीक" नहीं कर सकता है, लेकिन यह आपको एक खुशहाल जीवन के पथ पर सेट कर सकता है।
    • यदि आपके घर में एक असहनीय स्थिति है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे बाहर निकालने का प्रयास करें। जब आपको जल्दबाजी के फैसले से बचना चाहिए, तो आपको पछतावा आ सकता है, अगर आपको कुछ पता चल गया है जो आपको बेहतर स्थान देगा, तो इसे बंद न करें दोस्तों, परिवार, चिकित्सक, या अपने जीपी को जाने पर विचार करें कि आप कैसे शुरू करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
    • नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक, सलाहकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आप को कठिन परिस्थितियों पर काबू पाने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और आपके द्वारा भी इसी तरह की परिस्थितियों में दूसरों की मदद कर सकते हैं।
    • ये पेशेवर दीर्घकालिक देखभाल के लिए भी उपयोगी होते हैं, क्योंकि आपको बेहतर महसूस होने के बाद वे अच्छी तरह से बने रहने में सहायता करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें आत्महत्या के कदम 12
    2
    सामान्य जोखिम कारकों पर विचार करें जो स्वयं आत्महत्या करें। कारकों को जानने के लिए कि आप आत्मघाती विचारों के जोखिम में डाल सकते हैं, आपको अपने जोखिम की पहचान करने और अपने व्यवहार के कारणों को इंगित करने में मदद मिल सकती है। आत्महत्या के लिए सर्वोत्तम दस्तावेज जोखिम वाले कारकों में निम्न में से कुछ का अनुभव या अनुभव करना शामिल है:
  • जीवन में तनावपूर्ण घटनाएं
  • सामाजिक अलगाव
  • मानसिक रोग, जिनमें से पदार्थों की खपत होती है
  • मानसिक विकार, आत्महत्या या दुरुपयोग का पारिवारिक इतिहास
  • एक पुरानी बीमारी या आत्महत्या से संबंधित है, जैसे कि एक टर्मिनल बीमारी
  • एक पारिवारिक माहौल का समर्थन में कमी (जैसे यौन पहचान, एक बेहद बेकार परिवार, अन्य रिश्तेदारों में मानसिक बीमारी आदि)
  • पिछले आत्महत्या के प्रयास
  • बदमाशी
  • पति या पत्नी, साथी या परिवार के सदस्य के साथ संघर्ष का इतिहास
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 13
    3
    आपको लगता है कि सभी शारीरिक दर्द पता। जो लोग पुराने दर्द के साथ रहते हैं अक्सर आत्मघाती विचारों को देखते हैं कभी-कभी, शारीरिक दर्द वास्तव में अन्य चीजों के रूप में प्रच्छन्न हो सकता है, जैसे कि भावनात्मक तनाव। शारीरिक दर्द शरीर के लिए तनाव है और कभी-कभी यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को नष्ट कर देता है क्रोनिक दर्द की जड़ को संबोधित करते हुए आप मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।
  • तंतु से फाइब्रोमाइल्जी जैसे ऑटोइम्यून बीमारियों की शुरुआत हो सकती है और आपको यह भी पता नहीं है कि यह शारीरिक दर्द के कारण है क्योंकि तनाव से आने वाली भावना बहुत असहनीय है।
  • आग्नेयार्ड दर्द का एक और स्रोत है, जिससे यह बहुत ज्यादा है कि यह आत्मघाती विचार पैदा कर सकता है।
  • इन चिकित्सा स्थितियों का उत्तर दर्द दर्द का इलाज करने के लिए एक दर्द क्लिनिक में जाना और दवा प्राप्त करना है। दुर्भाग्य से, पुराने दर्द वाले लोग कभी-कभी डॉक्टरों से पर्याप्त उपचार नहीं प्राप्त करते हैं और दर्द क्लिनिक को ऐसे दर्द पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जो एक अन्य चिकित्सा पेशेवर नहीं कर सके।
  • किसी आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि आप कोई सहायता नहीं प्राप्त कर सकते हैं और दर्द आत्महत्या के स्तर पर ले जा रहा है। यह एक आपातकालीन स्थिति है जिसे चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, ऐसा कुछ नहीं है जिसे आपको "अपने कंधों को ले जाना" चाहिए यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप सहन करना चाहिए!
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें आत्महत्या कदम 14
    4
    दवाओं और शराब से बचें हालांकि दवाओं और शराब का इस्तेमाल कई सालों तक दर्द के लिए एक तकनीक के रूप में किया जाता है, अगर आप पर आत्मघाती विचार होते हैं, तो आपको उनसे पूरी तरह से दूर रहना चाहिए। इन पदार्थों में वृद्धि या अवसाद पैदा हो सकता है, और आवेगपूर्ण व्यवहार और विचारों को जन्म देता है जिससे आप अपने जीवन को खत्म करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • Video: आत्महत्या करने कि चाह लोगों के मन में क्यों आती है

    शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 15
    5
    नींद। यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो आप केवल तब तक सो नहीं सकते जब तक कि वे गायब न हों - आप इस सुझाव से भी नाराज हो सकते हैं हालांकि, सो विकारों और आत्महत्या के बीच एक कड़ी है।
  • नींद की कमी आपके फैसले को बादल कर सकती है, इसलिए आपके शरीर और दिमाग को ठीक करने का समय देने से स्पष्ट दृष्टिकोण हो सकता है।
  • जबकि नींद अवसाद या आत्मघाती विचारों का इलाज नहीं कर सकता है, इसकी कमी उन्हें और भी खराब कर सकती है।
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 16
    6
    उसे समय दें आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए याद रखें यह कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है आत्महत्या के तरीके जो "तेज़ और सरल" हैं, वे बेहद घातक होने की अधिक संभावनाएं हैं, जिसका अर्थ है कि आप इस पथ को चुनने के बाद दूसरा मौका लेने की कोई उम्मीद नहीं है।
  • अपने आपको बताएं कि आप 24 घंटों के लिए कुछ भी नहीं करेंगे - उस समय के बाद, खुद को 48 घंटे दें और फिर कहें कि आप खुद को एक सप्ताह दे देंगे बेशक, इस समय के दौरान मदद की तलाश करें हालांकि, ध्यान रखें कि आप दिन-प्रतिदिन एक छोटी सी अवधि को दूर कर सकते हैं, इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • जब आप चीजों को समझने के लिए खुद को अधिक समय देते हैं, तो अपने जीवन को खत्म करने के बारे में नकारात्मक भावनाओं को दूर करने के लिए अन्य कदम उठाएं, जैसे मित्रों या स्वास्थ्य पेशेवरों के समर्थन का अनुरोध करना।
  • अपने जीवन को खत्म करने के बारे में आपके पास तात्कालिकता की भावना को समाप्त करना निम्नी लड़ाई हो सकती है।
  • भाग 4
    अन्य विकल्पों पर विचार करें

    शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 17
    1
    ध्यान रखें कि लोग इस माध्यम से जाते हैं। बहुत से लोग आत्महत्या करने वाले लोगों को अपनी भावनाओं को छोड़कर जीवन पर अपने दृष्टिकोण को सुधारने में सक्षम होंगे, जब स्वास्थ्य पेशेवरों से निपटने के तंत्र और अन्य प्रकार के समर्थन के साथ उन्हें प्रदान किया जाएगा।
    • आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए ठीक है, लेकिन उस पर कार्य करना अच्छा नहीं है। आपके दर्द का प्रबंधन करने के अन्य तरीके हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक आत्महत्या चरण 18 से बचें
    2
    ध्यान रखें कि आप हर दिन बदलने के लिए नए निर्णय ले सकते हैं। बोल्ड हो और ऐसी स्थितियों को बदल दें जो आपको नाखुश बनाते हैं। स्कूल बदलो, थोड़ी देर के लिए दोस्तों के बिना रहें, अपने रहने वाले स्थान से आगे बढ़ें, अपमानजनक रिश्ते को तोड़ें, अपने फैसले के बारे में अपने माता-पिता के लोगों या जीवन शैली के बारे में अस्वीकार करें और भावनात्मक समस्याओं पर काबू पाएं जिससे इन स्थितियों का कारण हो सकता है।
  • एक चिकित्सक आपको इन भावनात्मक समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है ताकि वे आपके पर असर न करें या निर्धारित करें कि आपको अपने जीवन के नकारात्मक प्रभावों को खत्म करने की ज़रूरत है या नहीं।
  • आत्महत्या एक कट्टरपंथी उपाय है, लेकिन ऐसे अन्य कट्टरपंथी उपाय हैं जो अपरिवर्तनीय नहीं हैं।
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 19
    3
    एक बदला रणनीति के रूप में आत्महत्या के बारे में मत सोचो। कभी-कभी, आत्महत्या की भावनाओं को आप दूसरों के लिए महसूस कर रहे क्रोध और असंतोष से संबंधित हैं उस क्रोध को अपने इंटीरियर में निर्देशित न करें
  • आप जो कर सकते हैं, वह सबसे अच्छा है कि आप अपने जीवन को कैसे जीते हैं और जिस तरीके से आप चाहते हैं उसमें सफल होते हैं।
  • आप को चोट पहुँचना आपको किसी पर बदला लेने में मदद नहीं करेगा और यह निश्चित रूप से इसके लायक नहीं है। इसके बजाय, उन सभी चीजों के बारे में सोचें जो आपको भविष्य में मिलेंगे लोगों को पेश करना है।
  • शीर्षक से छवि आत्महत्या करने से बचें चरण 20
    4
    आत्महत्या की भावनाओं के गायब होने के बाद भी अपना ध्यान रखना। तथ्य यह है कि, अगर आपको कुछ बिंदु पर आत्मघाती विचार होते हैं, तो आपको भविष्य में ऐसे विचारों और भावनाओं का अनुभव होने की अधिक संभावना है। इसका मतलब यह है कि भले ही आपको कई कारणों से बेहतर महसूस हो, आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए और सुनिश्चित कर लें कि आप अपने आप को सबसे अच्छा कर सकते हैं। पर्याप्त आराम प्राप्त करें, बहुत व्यायाम करें, लोगों के साथ सार्थक संबंध बनाए रखने का प्रयास करें और अपने मन और शरीर की देखभाल को नज़रअंदाज़ न करें। आपको स्वस्थ और खुश रखने के लिए हमेशा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होना चाहिए
  • यहां तक ​​कि जब आप बेहतर महसूस करते हैं, तो आपके आस-पास एक मजबूत समर्थन प्रणाली रखना महत्वपूर्ण होता है और उस उपचार का अनुसरण करें, जिससे आपको बेहतर बनाने में मदद मिली। यदि आपके पास कोई समर्थन प्रणाली नहीं है, तो एक चिकित्सक आपको इसे विकसित करने में मदद कर सकता है ताकि आप महसूस कर सकें कि आपके पास और अधिक लोगों की बारी है। हालांकि, वसूली का मतलब यह नहीं है कि आपके द्वारा महसूस किए गए दर्द की अनदेखी करना या फिर से महसूस हो सकता है।
  • अपनी भावनाओं के बारे में सच्चा और ईमानदार होना महत्वपूर्ण है और उन भावनाओं को संसाधित करने के लिए आत्महत्या के विभिन्न तरीकों की तलाश करें।
  • आत्मघाती भावनाओं को फिर से प्रकट होने पर कार्रवाई की योजना बनाएं। उदाहरण के लिए, चरण 1 होगा आपातकालीन सेवाएं कॉल करें, चरण 2 आपके समर्थन नेटवर्क से आदि नामित व्यक्ति को कॉल करने के लिए हो सकता है। इस बारे में सोचें कि किस तरह आपको अपने आत्मघाती विचारों को अतीत में दूर करने में मदद मिली और इसे अपनी योजना में शामिल किया गया ताकि आप भविष्य में संकट की स्थिति में खुद को ढूंढने के लिए ठोस कदम उठा सकें।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • आपको एक बात पर विचार करना चाहिए कि अगर आप आत्महत्या करते हैं, तो किसी व्यक्ति को शारीरिक अव्यवस्था को साफ करना चाहिए जो आप छोड़ देते हैं। व्यावसायिक सफाई सेवाएं, पुलिस और आपातकालीन तकनीशियन इस सेवा प्रदान नहीं करते हैं। असल में, आप रिश्तेदार को मानव अवशेष, रक्त, उल्टी, मल और अन्य शारीरिक द्रवों को साफ करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। क्या आप सचमुच किसी से ऐसा करना चाहते हैं? क्या आत्महत्या करना कम साफ और ग्लैमरस है?
    • कोई भी स्थिति चाहे कितनी बुरी न हो, आशा को पकड़ो कि चीजें बेहतर हो जाएंगी और यह न भूलें कि आत्महत्या एक अस्थायी समस्या का स्थायी समाधान है।
    • याद रखें कि हमेशा ऐसा कोई है जो आपको प्यार करता है, भले ही आप इसे नहीं जानते हों।
    • विश्वास करो जो आपके विश्वास के योग्य है।
    • धार्मिक लोगों को मत सुनना, यदि वे आपको शर्मिंदा करने की कोशिश करते हैं या ऐसा कुछ कहते हैं जो आपके आत्मघाती विचारों को बदतर बना देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com