ekterya.com

आत्महत्या करने की कोशिश करने वाले किसी के मित्र होने के नाते

आप अपने दोस्त के बारे में चिंतित होना चाहिए, जिन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की है, यह महसूस करने के अलावा कि आपको नहीं पता कि क्या कहें या क्या करें अगर आपके पास यह प्रयास हो। सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं आपकी देखभाल और सहायता की पेशकश करते हैं, साथ ही साथ इस मुश्किल क्षण पर काबू पाने के साथ ही वह मौजूद है। सावधानीपूर्वक और दयालु होने और देखभाल के साथ स्थिति का इलाज करना महत्वपूर्ण है।

यदि आप मानते हैं कि कोई प्रियजन आत्महत्या पर विचार कर रहा है, तो अपने देश में आत्महत्या को रोकने के लिए जिम्मेदार एजेंसी से संपर्क करें। अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आपको संपर्क करने वाले तरीके मिलेंगे

चरणों

भाग 1

प्रस्ताव समर्थन
इट्स विथ विथ विथ विद विद एज़ोन

Video: इस गाने को सुन तुरन्त करते थे आत्महत्या, इतने साल से रहा बैन

1
उपलब्ध रहें सबसे अच्छी बात जो आप एक दोस्त के लिए कर सकते हैं जिसने आत्महत्या करने की कोशिश की है वह सिर्फ आपकी सहायता के लिए है। हब, एक कंधे पर रोने के लिए और सुनने के लिए एक कान की सरल कार्य आपको अपने जीवन को प्राप्त करने में सहायता कर सकती है। उसे बताएं कि आप फ़ोन कॉल प्राप्त करने या एक साथ समय व्यतीत करने के लिए उपलब्ध हैं। खुद को आत्महत्या करने की कोशिश के बारे में बात करने की कोई समस्या नहीं है। यह पहले के रूप में अभिव्यंजक नहीं हो सकता है या आप सुन्न महसूस कर सकते हैं। ऐसा न करें कि आप एक साथ समय बिताने से रोकते हैं। यह संभव है कि आपकी कंपनी आपको जो भी ज़रूरत है वह है।
  • आप को आत्महत्या करने के अपने प्रयास का उल्लेख नहीं करना पड़ता है, लेकिन यदि आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं तो आपको अपने निपटान में होना चाहिए।
  • यदि हाल ही में प्रयास किया गया था, तो अपने समर्थन की पेशकश करके पूछिए कि आप उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं और उसे बताएं कि आप खुश हैं क्योंकि वह अभी भी यहां है।
  • इट्स फ्रॉम्स विद अ फ्रॉम्स विद एज़ोन, जिन्होंने आत्महत्या का प्रयास किया

    Video: फिल्मी दुनिया के सबसे स्टाइलिश हीरो और फिल्मकार फिरोज खान की कहानी

    2
    समझें आपके लिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि आपने अपना जीवन क्यों जीने की कोशिश की? आपको शायद आत्महत्या करने की कोशिश करने के बारे में कई अलग-अलग भावनाएं हैं, जैसे क्रोध, शर्म की बात या अपराध। हालांकि, आपकी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सबसे उपयोगी होगा या तो अवसाद, मानसिक आघात, निराशा के कुछ भावनाओं को, हाल ही में एक हानि या एक तनावपूर्ण घटना, अभिभूत होने से लग रहा है, एक ऐसा रोग है, एक लत या भावना की वजह से आत्महत्या करने का प्रयास के पीछे बहुत दर्द समझने की कोशिश करो, अलग हो समझे कि आपके मित्र को भावनात्मक दर्द है, ठीक उसी तरह के कारण
  • आप पूरी तरह से उन विचारों को पूरी तरह समझ नहीं सकते हैं जो आत्महत्या करने का प्रयास करने से पहले किसी के दिमाग से गुजर सकते हैं। हालांकि, अगर आप परवाह करते हैं और आत्महत्या का प्रयास हाल ही में हुआ है तो आप उस दर्द को समझने का प्रयास कर सकते हैं जो वह चल रहा है।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी के साथ बे फ्रेंड्स शीर्षक वाली छवि 3
    3
    सुनो। कभी-कभी, आप अपने दोस्त के लिए सबसे अच्छी बात कर सकते हैं बस बैठकर उसे सुनें उसे व्यक्त करने के लिए उसे एक स्थान दें हस्तक्षेप करने या "हल" समस्याओं का प्रयास करने से बचने का प्रयास करें अपनी स्थिति की तुलना आपके, या किसी और के साथ मत करो यह याद रखने की कोशिश करें कि आपके मित्र के अनुभव उनके लिए अद्वितीय हैं। विक्रय को त्यागने के लिए अपना पूरा ध्यान दो। यह आपके मित्र को दिखाएगा कि आप परवाह करते हैं, क्योंकि आप करीब ध्यान देते हैं
  • कभी-कभी, सुनना भी सही बात कहने के लिए महत्वपूर्ण है
  • सुनते समय, यह समझने की कोशिश करने से बचें कि उसने ऐसा क्यों किया है। इसके बजाय, उस पर ध्यान दें कि वह कैसा महसूस करता है और उसे आपके पास क्या जरूरत पड़ सकती है
  • आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपका मित्र हमेशा आत्महत्या करने की कोशिश के बारे में बात करना चाहता था यह स्वाभाविक है क्योंकि यह क्या हुआ था, प्रक्रिया करता है। उसके साथ धैर्य रखो और उसे उतना ज्यादा बात करनी चाहिए जितना उसे चाहिए।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी के साथ रहो दोस्तों के शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    4
    आपकी सहायता करें आप छोटे और बड़े तरीकों से अपने दोस्त की ज़रूरत के इस समय में मदद कर सकते हैं उसे आपको मार्गदर्शन करने दें और उससे पूछें कि उसे और अधिक क्या चाहिए। मदद करने के लिए स्वयंसेवी आप यह पूछना भी चाह सकते हैं कि आपको सबसे अधिक उपयोगी क्यों मिलते हैं ताकि आप ऐसा कुछ न करें जिसे आप नहीं चाहते या न चाहें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चिकित्सा में जाने के बारे में परेशान हैं, तो आप उसे डॉक्टर के पास लेने की पेशकश कर सकते हैं। आप डिनर तैयार करने, अपने बच्चों का ख्याल रख सकते हैं, अपने होमवर्क में मदद कर सकते हैं या कुछ ऐसा कर सकते हैं जो आपके बोझ से राहत देता है अगर आप सब कुछ से अभिभूत हैं
  • केवल छोटे कार्यों में मदद करने से बड़ा अंतर हो सकता है ऐसा मत सोचो कि ऐसा करने के लिए कुछ काम बहुत छोटा है, जो मदद कर सकता है।
  • अपने मन को साफ करके भी सहायता दी जा सकती है आप इसके बारे में बात करने से थक महसूस कर सकते हैं उसे रात्रिभोज या फिल्मों में लेने का प्रस्ताव।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी के साथ बे फ्रेंड्स शीर्षक वाली छवि 5
    5
    आपकी मदद करने के लिए कुछ संसाधनों के बारे में जानें अगर उसने हाल ही में आत्महत्या करने का प्रयास किया है, तो उसे सुरक्षित रखने का प्रयास करें और आपको लगता है कि उसे फिर से कोशिश करने का जोखिम है। निर्धारित करें कि आप कहां कॉल कर सकते हैं या सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आप स्कूल काउंसलर, माता पिता के लिए जा सकते हैं, या आप भी आपातकालीन नंबर पर कॉल कर सकते हैं अगर वह कहते हैं कि वे सुरक्षित नहीं रह सकते हैं। वहाँ कई फोन इस तरह के राष्ट्रीय आत्महत्या 1-800-273-TALK (8255) या आशा 1-800-आत्महत्या के राष्ट्रीय नेटवर्क पर रोकथाम नेटवर्क के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका, में सहायता देने के लिए उपलब्ध लाइनों (1-800-784 हैं -2433)।
  • अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर रहते हैं, तो उन वेबसाइटों पर जाएं जिनके पास आत्मसमर्पण के प्रयासों के लिए फोन नंबर या ऑनलाइन चैट प्राप्त करने के लिए संसाधन हैं।
  • याद रखें कि आप इस पर ध्यान नहीं ले सकते। आपके परिवार और अन्य मित्रों को सहायता देना है ताकि आपकी मित्र आत्महत्या की अपनी भावनाओं को खराब कर सकें।
  • अनुभाग पर जाएं अतिरिक्त संसाधन आपके देश से संबंधित सहायता एजेंसी की टेलीफोन नंबर, वेब पेज और ईमेल ढूंढने के लिए इन स्थितियों में आपको मदद करने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों को मिलेगा
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाला किसी मित्र के साथ रहो छवि शीर्षक चित्र 6
    6
    उसे सुरक्षित रखने के बारे में पूछें यह बहुत ही संभावना है कि अगर वह आत्महत्या करने के प्रयास के बाद अस्पताल में हैं या अगर उसने एक चिकित्सक को देखा है तो उसे सुरक्षा योजना है। उससे पूछें अगर आप जान सकते हैं कि योजना क्या है और आप कैसे मदद कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई सुरक्षा योजना नहीं है तो आपको एक ऑनलाइन गाइड मिल सकता है यह पूछें कि आप कैसे उदास या अभिभूत महसूस करते हैं और आप कैसे मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, उससे पूछिए कि वह कैसा महसूस करती है और उससे कहती है कि आपको क्या बताया जाए ताकि आप हस्तक्षेप कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, वह यह कह सकता है कि वह पूरे दिन बिस्तर से बाहर नहीं कमाया है और उसने फोन कॉल से बचा लिया है, जो एक संकेत है कि वह एक अंधेरे समय से फिर से गुज़र रहा है। यह आपकी सिग्नल हो सकता है कि किसी को कॉल करने में सहायता मिल सके।
  • आइर फ्रेंड्स फॉर अबाइन फॉर आइलैंड्स फॉर आउनेन्स फॉर आउथ आइड स्टिम 7
    7
    मदद उसे कुछ अग्रिम वह एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर देख सकते हैं और कुछ दवा लेने पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा सुनिश्चित करें कि आपके दोस्त आपके वसूली के लिए अतिरिक्त सहायता प्राप्त, आप अपने जीवन को बेहतर करने के लिए कुछ छोटे परिवर्तन करने में मदद कर सकते हैं। उन्हें कोई भी कठोर परिवर्तन नहीं करना चाहिए, लेकिन आप कुछ मामूली बदलावों का सुझाव दे सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ मजेदार गतिविधियों की योजना बनाकर और धीरे-धीरे अपने दिमाग में मदद कर सकते हैं, जब आपके मित्र एक असफल रिश्ते के बारे में उदास थे, तो समय सही होने पर आपको रिश्ते शुरू करना चाहिए।
  • आप फिर से शुरू करें या स्कूल में वापस जाने के बारे में बात कर सकते हैं, अगर आपका दोस्त बहुत नाखुश है, क्योंकि उन्हें लगता है कि उसका कैरियर खत्म हो चुका है।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी मित्र के साथ रहो छवि शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    सुनिश्चित करें कि आप अकेले नहीं हैं आपको और आपके मित्र की मदद के लिए अन्य लोगों (दोस्तों, परिवार या मानसिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों) को पूछकर आप स्वार्थी नहीं हैं यह आपको अभिभूत महसूस करने से बचा सकता है अपने मित्र को बताएं कि आपको ब्रेक की ज़रूरत है, अकेले समय या अपने दोस्तों या परिवार के साथ समय का ध्यान रखने के लिए अगर आपको डर लगता है। उसे सूचित करें कि आप खुद को फिर से भरने के लिए इस समय लेना चाहते हैं और जब आप नए सिरे से नवीनीकृत होते हैं तो आप उसकी मदद करने के लिए वापस आ जाएंगे। यह आपको बता कर सीमा निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आप क्या करने के लिए तैयार हैं और न करें।
  • उदाहरण के लिए, उसे बताएं कि आप उसके साथ एक हफ्ते का खाना खाने के लिए खुश होंगे, लेकिन आप चेतावनी के संकेतों को गुप्त रखना नहीं चाहते हैं और आप उसे सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।
  • आपके मित्र को यह नहीं कहना चाहिए कि आप क्या छुपाते रहेंगे, और यह महत्वपूर्ण है कि विश्वसनीय लोग आत्महत्या करने की कोशिश के बारे में जानते हैं।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी के साथ बी फ्रेंड्स शीर्षक वाला चित्र 9

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    9
    आशा की आशा अपने दोस्त को भविष्य के बारे में आशावादी महसूस करने का प्रयास करें इससे भविष्य के आत्महत्या के प्रयास से बचने में मदद मिल सकती है उसे उम्मीद के बारे में सोचने और उसके बारे में बात करने की कोशिश करें। उससे पूछें कि आशा उसे कैसे प्रभावित करती है। आप निम्नलिखित पूछने की कोशिश कर सकते हैं:
  • आप उस समय व्यक्ति को आशावादी महसूस करने के लिए कहने वाले व्यक्ति कौन हैं?
  • आशा के साथ आप क्या जोड़ते हैं, जैसे संवेदना, चित्र, संगीत, रंग, वस्तुओं?
  • आप अपनी आशा को कैसे मजबूत और पोषण करते हैं?
  • किस तरह की चीजें आपकी आशंका को खतरा हैं?
  • उम्मीद के प्रतीक की कल्पना करने की कोशिश करें तुम क्या देख रहे हो?
  • जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आप आशा पाने के लिए कहां जाते हैं?



  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी मित्र के साथ रहो दोस्तों का शीर्षक चित्र 10
    10
    अपने मित्र के साथ संवाद करें उसे बताने का सबसे अच्छा प्रयास करें कि आप उसके बारे में सोचते हैं जब वे एक साथ नहीं होते हैं। उससे पूछें कि क्या आप उससे संवाद कर सकते हैं और कितनी बार वह आपसे ऐसा करना चाहेंगे। इसी तरह, आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह अपने साथ संवाद करने का कोई तरीका पसंद करता है, जैसे फोन कॉल, पाठ संदेश या यात्रा
  • अपने मित्र से आत्महत्या के बारे में पूछने की ज़रूरत नहीं है जब आप उसके साथ संवाद करते हैं, जब तक आपको नहीं लगता कि वह स्वयं के लिए एक खतरा है। इसके बजाय, बस पूछें कि वह कैसा महसूस किया है या कैसे चला गया है और अगर उसे कुछ के साथ मदद की ज़रूरत है
  • इट्स विथ विन्डन्स एज़ फ्रेंड्स विद एज़ोन, जो कि आत्महत्या का प्रयास चरण 11
    11
    चेतावनी के संकेत के लिए बने रहें सोचने की गलती मत बनो कि वह फिर से आत्महत्या करने की कोशिश नहीं करेगा क्योंकि उसने पहले और असफल होने की कोशिश की है। दुर्भाग्य से, लगभग 10% लोगों ने आत्महत्या करने का प्रयास किया है, उनके लक्ष्य को हासिल किया है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको वह हर आंदोलन को ध्यान में रखना चाहिए, लेकिन आपको उसे सावधानी से देखना चाहिए ताकि वह चेतावनी के संकेत नहीं दिखा सकें जो वह आत्महत्या करना चाहता है। किसी से बात करें और अगर आप सोचते हैं कि आपका मित्र फिर से आत्महत्या करने का प्रयास कर सकता है, तो विशेष रूप से यदि आप धमकियों का ध्यान रख सकते हैं या यदि वह खुद को मौत के बारे में बात कर या लिखते हैं, अगर वह नहीं चाहता है कि वह "यहाँ हो।" निम्नलिखित आद्याक्षर और शब्दों के साथ चेतावनी के संकेतों को याद रखें:
  • मैं - विचार (मरने की इच्छा)
  • ए - हानिकारक पदार्थों का दुरुपयोग
  • एफ - उद्देश्यों की कमी
  • ए - चिंता
  • ए - फंसा
  • डी - निराशा
  • ए - परित्याग
  • आई - इरा
  • आर - चिड़चिड़ाहट
  • सी- मूड में बदलाव
  • भाग 2

    हानिकारक व्यवहार से बचें
    आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी के साथ बे फ्रेंड्स शीर्षक वाली छवि 12
    1
    आत्महत्या करने का प्रयास करने के लिए अपने मित्र को प्रचार न करें। वह प्यार और समर्थन की जरूरत है, नैतिक रूप से सही या गलत क्या है इसके बारे में एक प्रवचन नहीं। उसे शर्मिंदा, दोषी और भावनात्मक रूप से चोट लगने की संभावना है। धर्मोपदेश की सहायता से आप उसके साथ संबंधों को संबोधित करने या बनाए रखने में मदद नहीं करेंगे।
    • आप आत्महत्या करने के अपने प्रयास के बारे में परेशान या दोषी महसूस कर सकते हैं और मदद के लिए पूछने के लिए अपने कारणों के बारे में पूछना नहीं चाहते हैं। हालांकि, उनसे पूछताछ करने पर उनके लिए या उन रिश्तों के लिए सबसे उपयोगी नहीं होगा, यदि घटना हाल ही में हुई थी।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी मित्र के साथ रहो छवि 13
    2
    आत्महत्या के प्रयास को पहचानो इस बात का ढोंग मत करो कि यह कभी नहीं हुआ या अनदेखा नहीं किया और चीजों को सामान्य पर वापस लौटने की उम्मीद की। आपको जो भी हुआ उसे पूरी तरह से अनदेखा नहीं करना चाहिए, भले ही आपका दोस्त इसका उल्लेख न करे। कुछ तरह और उत्साहजनक कहने की कोशिश करें, भले ही वह अच्छी तरह से संचारित न हो। कुछ भी नहीं कहने से संबंधित विषय का उल्लेख करना बेहतर है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आपको अपने मित्र के भयानक तरीके से खेद है और पूछना है कि क्या आपको कुछ भी ज़रूरत है या नहीं। अपने दोस्त को आश्वस्त करें कि आप उसके बारे में कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या कहते हैं
  • याद रखें कि आप एक असहज स्थिति में हैं और कोई भी यह नहीं जानता कि कोई कैसे कार्य करता है, जब कोई आपके पास अपना जीवन लेने की कोशिश करता है
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी मित्र के साथ रहो दोस्तों का शीर्षक चित्र 14
    3
    आत्महत्या के प्रयास को गंभीरता से ले लो। बहुत से लोग मानते हैं कि यह केवल ध्यान देने का एक तरीका है और वह व्यक्ति अपने जीवन को लेने के तथ्य को गंभीरता से नहीं लेता है आत्महत्या का प्रयास बहुत ही गंभीर स्थिति है, और यह दिखाता है कि कुछ अंतर्निहित जटिल कारक और भावनात्मक दर्द हैं। अपने दोस्त को बताने से बचें कि आपको लगता है कि उसने सिर्फ ध्यान पाने के लिए किया था ऐसा करने से, आप जीवन-बदलते निर्णय की गंभीरता को कम करते हैं और उसे भयानक और महत्वहीन महसूस करते हैं
  • संभव के रूप में यह नाजुक होना महत्वपूर्ण है आप वास्तव में स्थिति को समझने की कोशिश नहीं करते अगर आप अपने दोस्त को बताते हैं कि आपको लगता है कि उसने इसे ध्यान में रख लिया था
  • हालांकि यह सच है कि आपकी समस्याओं को कम करने के लिए आपके लिए यह आसान हो सकता है, लेकिन यह आपके जीवन के साथ आगे बढ़ने में आपकी मदद नहीं करेगा।
  • आत्महत्या का प्रयास करने वाले किसी मित्र के साथ रहो छवि शीर्षक वाली छवि 15
    4
    उसे दोषी महसूस न करें उसे दोषी महसूस करना असंवेदनशील है, भले ही आप ईमानदारी से खुद को आत्महत्या करने के प्रयास से दुखी या धोखा दे रहे हों। ऐसा लगता है कि उनके आसपास के लोगों को चिंता करने के लिए पहले से ही उन्हें दोष या शर्म की बात है। कहने के बजाय "क्या आप अपने परिवार या दोस्तों के बारे में नहीं सोचते?", उसके साथ सहानुभूति करने का प्रयास करें
  • याद रखें कि वह अब भी उदास या नाजुक महसूस कर सकता है और जिसे वह सबसे ज्यादा जरूरत है वह किसी का समर्थन और प्रेम है।
  • इट्स विथ फ्रेंड्स विद अबाइन फॉर आउथ फ्रेंड्स फॉर आउथ फॉर स्यूसिड स्टेप 16
    5
    उसे कुछ समय दो। एक आत्महत्या के प्रयास से निपटने के लिए कोई आसान या त्वरित समाधान नहीं है। आप अपनी दवा को सब कुछ ठीक करने की अपेक्षा नहीं कर सकते। आत्महत्या की ओर जाता है कि सोचने की प्रक्रिया अक्सर जटिल है, जैसा कि एक आत्महत्या के प्रयास से उबरने की प्रक्रिया है यद्यपि यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपके मित्र को उनकी मदद की ज़रूरत हो, लेकिन आप सोचते हैं कि समाधान सरल है, तो आप उनकी समस्याओं को कम नहीं करते हैं।
  • यह आपके दोस्त को चंगा करने और उसके दर्द को खत्म करने के लिए मोहक है जिससे कि सब कुछ सामान्य होने पर वापस आ जाए। हालांकि, याद रखें कि उन्हें अपने दर्द को दूर करना है। सबसे अच्छा आप कर सकते हैं समर्थन और सहायता प्रदान करते हैं।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • कुछ गतिविधियों की योजना बनाकर उसे कुछ चीजें देनी चाहिए जो आप दोनों को अच्छा महसूस कर सकें, जैसे चलना, कसरत करना या बीच में एक साथ जाना।
    • उसे पता है कि रोने और विचित्र भावनाएं होने में कोई समस्या नहीं है बस उसे बताने के लिए इन में डूबा नहीं उसे प्रेरणा का होना
    • हमेशा ऐसा महसूस न करें कि आपको कुछ विस्तृत करना है, आपकी कंपनी पर्याप्त है पार्क बेंच पर बैठकर और घर पर एक फिल्म देखने में कोई समस्या नहीं है।

    चेतावनी

    • किसी व्यक्ति के साथ कोई संबंध जो निराश होता है या आत्महत्या करने वाला व्यवहार लंबे समय तक दिल की धड़कन या मुश्किल हो सकता है।
    • यह संभव है कि जिस व्यक्ति ने आत्महत्या करने की कोशिश की है वह आपकी दोस्ती को खारिज करता है चाहे कितना ईमानदार आपके दृष्टिकोण से हो। इसे व्यक्तिगत रूप से मत लेना क्योंकि किसी व्यक्ति के लिए उदास हो या जो संभावित मित्र के हाथ को स्वीकार करने के लिए आत्मघाती व्यवहार के लिए बहुत मुश्किल है।
    • जिस व्यक्ति ने आत्महत्या करने का प्रयास किया है उसे मत न करें जब आप उसके साथ लंबे समय तक बातचीत करने की कोशिश करते हैं।
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com