ekterya.com

पूर्ण शरीर जागरूकता ध्यान कैसे अभ्यास करें

शरीर की पूर्ण चेतना चालीस बौद्ध ध्यानों में से एक है। यह शरीर और उसकी प्रकृति की जांच के लिए डिज़ाइन किया गया ध्यान है, साथ ही एकाग्रता की नींव रखता है। यह ध्यान उन लोगों के लिए उत्कृष्ट है जो शारीरिक रचना में या शरीर के स्वास्थ्य में शरीर रचना विज्ञान में रुचि रखते हैं, जिससे शरीर से परिचित होकर एकाग्रता का निर्माण होता है। दूसरी ओर, इस प्रकार का ध्यान अक्सर उन लोगों के लिए अधिक कठिन होता है जो शरीर के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं, या तो उनकी उपस्थिति में या क्योंकि वे पूर्व में जैविक प्रक्रियाओं से असहज महसूस करते हैं। इस असुविधा के बावजूद, यह सलाह दी जाती है कि इस प्रकार के लोग ध्यान की इस शैली की कोशिश करते हैं, क्योंकि वे ऐसे हैं जो इसे सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। बेशक, सावधानी से शुरू करने और थोड़ा संचय अनुभव थोड़ा नए चिकित्सकों को लागू करने में मदद मिलेगी यहां आपको यह ध्यान मिलेगा कि इस ध्यान को कैसे आरंभ और विकसित किया जाए।

चरणों

विधि 1

तैयारी
प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन पायथन 1 शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान करने के लिए एक शांत और आरामदायक जगह चुनें। एक उपयुक्त क्षण चुनें जिसमें आप ध्यान देने में सक्षम महसूस करते हैं, विकर्षण से मुक्त होते हैं। एक आसन को अपनाना जो ध्यान के लिए सहज है, सभी पदों के उपयुक्त हैं। सुनिश्चित करें कि आपके सिर और धड़ की मुद्रा में साँस लेने और चेतना की स्थिति की सुविधा है। एक कठोर अवस्था आपको परेशानी का कारण बन सकती है और एक बहुत ही आराम की मुद्रा में उनींदापन को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    किसी भी तनाव को शांत करें आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में जागरूकता विकसित करने के लिए कुछ समय निकालें, जैसे कि बैठे, श्वास और आराम। इसके लिए कुछ मिनटों को कम करने से आपके मन को एकाग्रता और जागरूकता विकसित करने की सुविधा मिलती है जब आप अपने शरीर में तनाव की जांच करते हैं। शरीर को आराम देने से आपका मन शांत और शांत हो जाता है
  • इसके लिए खुद को कुछ मिनट दें और विचलन, योजनाओं और अन्य विचारों को छोड़ दें।
  • विधि 2

    ध्यान की प्रथा
    प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन पायथन 3 शीर्षक वाली छवि
    1
    मानसिक रूप से अपने घटक भागों में अपने शरीर को विभाजित आम तौर पर आप अपने हथियार, पैर, धड़ और सिर से शुरू करते हैं। जब आप मानसिक रूप से प्रत्येक भाग के माध्यम से जाते हैं, तो उनमें से प्रत्येक को छोटे विवरणों के बारे में अधिक जागरूक करने के लिए विभाजित करना शुरू करें। उदाहरण के लिए, हाथ एक कंधे, ऊपरी बांह, बांह की कलाई, कलाई, हथेली, उंगलियों आदि बन जाता है।
    • एक मिनट को प्रत्येक भाग के बारे में अवगत कराएं और प्रत्येक व्यक्ति को तनाव या आराम से, ठंड या गर्म और अन्य उत्तेजनाओं के समान कैसे महसूस होता है। इसका उद्देश्य न केवल वे कहां हैं, लेकिन यह भी कि वे क्या हैं, कैसे महसूस करते हैं, शरीर की पूरी चेतना का निर्माण करते हैं।
  • प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन चरण 4 नामक छवि
    2
    शारीरिक रूप से अधिक विस्तार से शरीर के प्रत्येक हिस्से को मानसिक रूप से नोटिस करना शुरू करें। एक ठेठ पुनरावृत्ति है जो सीखने के लायक है, यह पूरे में फैली हुई है: 1। बालों, बाल, त्वचा, नाखून 2. मांसल, तेंदुओं, हड्डियों, अस्थि मज्जा, गुर्दे 3. दिल, यकृत, पेट, प्लीहा, फेफड़े छोटी आंत, बड़ी आंत, मल, अपचुंबित भोजन, मस्तिष्क .5 पित्त, कफ, मवाद, रक्त, पसीना, शरीर में वसा .6। आँसू, तेल त्वचा, बलगम, लार, हड्डी और मूत्र स्नेहक
  • इस सूची का पारंपरिक क्रम असामान्य लगता है लेकिन सूची में शरीर के घटकों को दो वर्गों में बांटता है: ठोस और तरल मामलों। बाहरी हिस्सों में से कुछ के साथ शुरू करें जो पहचानना (सिर, बाल, त्वचा, इत्यादि) के लिए आसान है और फिर आप जा रहे जटिलता में बढ़ते हुए आंतरिक हिस्सों पर आगे बढ़ें।
  • आप जो कर रहे हैं वह आपके शरीर की मानसिक कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी जैसी कम या ज्यादा है। यदि आपने इन प्रकार की छवियों को पहले देखा है, तो आपने हड्डियों, मांसपेशियों, अंगों आदि को देखा है। यह वही है जो आप "बगल में" और कार्रवाई में देख रहे हैं यह एक सीटी स्कैन के समान नहीं दिख सकता है, लेकिन आपको शरीर के उस हिस्से के बारे में एक सनसनी, या दूसरी तरह का जागरूकता का अनुभव हो सकता है।
  • प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन चरण 5
    3



    अब एक पल को प्रत्येक भाग के बारे में स्वतंत्र रूप से अवगत कराएं। अवलोकन के एक बिंदु के रूप में अनुशंसा की गई कई चीजें हैं, ताकि आप जो कुछ भी सोचते हैं वह शुरुआत में प्रासंगिक हो और फिर अधिक जटिल पहलुओं पर काम करें। समझदारी, परिचित और अंतर्ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पक्ष को कुछ अवलोकन समय दें, और साथ ही, शांति से और उनके स्वभाव पर एक संकुचित तरीके से ध्यान केंद्रित करें।
  • 1. शरीर में अपने स्थान की जांच करें, आप कैसा महसूस करते हैं, यह कैसा है, यह कैसा है, कैसा चलाना चाहिए, आदि।
  • 2. अपने मन के अनुभवों की जांच करें कि आपके मन आपके शरीर के घटकों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, उदाहरण के लिए, जब मन में तनाव होता है और मांसपेशियों की प्रतिक्रिया तब होती है जब परेशानी होती है।
  • 3. अपने शरीर के मानसिक स्थितियों के साथ बातचीत कैसे के अनुभवों की जांच करें। जब तनाव होता है, बेचैनी, भय, शरीर कैसा महसूस करता है? जब मन में धीरे-धीरे छूट होती है, तो क्या शरीर में धीरे-धीरे छूट होती है? ऐसे कई अन्य प्रश्न हैं जो आप इसके बारे में पूछ सकते हैं।
  • 4. क्या शरीर के उस हिस्से के संबंध में लगाव या इच्छाएं होती हैं? सबसे संवेदनशील चिकित्सक ध्यान को कुछ हद तक परेशान कर सकता है और आशंका महसूस कर सकता है, या यह भी मानना ​​है कि यह रहस्यमय और अजीब है। इस पद्धति का उपयोग इस सभी असर और अन्य बाधाओं को तोड़ने के लिए किया जा सकता है, जिससे शरीर के साथ समझ और परिचित होने के आधार पर सहिष्णुता और स्वीकृति तैयार हो सकती है।
  • 5. अपने शरीर के पारिस्थितिकी तंत्र की नाजुकता पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यह जांच करता है कि रक्त को ऑक्सीजन के लिए पंप करने की आवश्यकता होती है, इसे थक्का बनाने और घातक होने से रोकता है। पंप किए गए रक्त प्रतिरक्षा और उपचार प्रणाली में मदद करता है, और चूंकि यह शरीर के तापमान को विनियमित करने में मदद करता है, जब हम परिसंचरण में रुकावटें करते हैं तो हम ठंड या गर्म महसूस करते हैं।
  • 6. विचार करें कि यह शरीर के अन्य पहलुओं और बाहरी कारकों जैसे कि भोजन और पानी, हवा, तापमान और अन्य पर निर्भर करता है। विचार करें कि प्रत्येक पक्ष कितनी स्थायी है, या यह कितना बदलता है
  • 7. विचार करें कि कितने प्रक्रियाएं और शरीर के कुछ हिस्सों को स्वयं द्वारा बनाए रखा जाता है, हमें या ऑटोपिलॉट से स्वतंत्र। यकृत के कामकाज में पहचान की कोई भागीदारी नहीं है, उदाहरण के लिए, यकृत काम करता है, भले ही हम गहराई से सो रहे हों।
  • यदि आप चाहें, तो आप अकेले एक ही भाग में या एक समूह में संपूर्ण ध्यान बिता सकते हैं। लेकिन अगर आप पूरे शरीर को करना चाहते हैं, तो अगले समूह पर जाएं: मांसपेशियों, रंध्र, हड्डियों, अस्थि मज्जा, गुर्दे एक बार फिर, ऊपर बताए गए अनुसार प्रत्येक भाग के बारे में जागरूक हो जाएं।
  • विधि 3

    ध्यान का विकास
    प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन चरण 6
    1
    अपने शरीर को फिर से जांचें और उन हिस्सों को आराम दें जो तनाव महसूस कर रहे हों या असुविधाजनक स्थिति में।
    • इस ध्यान में अनिवार्य रूप से इनकार, डर और प्रभावों को तोड़ने के लिए काम किया जाता है, जबकि शरीर को ज्ञान, जागरूकता और समझ बनाने के लिए जिसे आप जिंदा रखने के लिए खिलाते हैं इसकी सशर्त प्रकृति का परीक्षण करने के साथ-साथ संभावित चोट, बीमारी, दर्द और अंग की विफलता, और उम्र बढ़ने की अनिवार्यता के लिए इसकी कमजोरी और अपरिहार्य जोखिम, आप शरीर को स्वीकार करना सीख सकते हैं जैसा कि यह है शरीर को बेवजह करके, लेकिन साथ ही साथ करुणा और शांति के संबंध पैदा करने पर, हम पहले से ही घायल पीड़ा, पुराने महसूस कर रहे, भूख लगने या बीमार होने के बारे में चिंतित हैं या चिंतित हैं। शरीर को अध्ययन के एक वस्तु के रूप में उपयोग करके, आप शरीर और इसके चेतावनी के संकेतों के साथ जीना सीख सकते हैं। आम तौर पर आप उसके बारे में असहज महसूस नहीं करेंगे

      बहुत से लोग, यह बहुत ध्यान निर्देशित छूट, दर्द प्रबंधन के लिए उपयोगी पाया है प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बढ़ाने के लिए और दुर्लभ मामलों में, देखने के लिए जो शरीर के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया या संरेखण से बाहर कर रहे हैं। तुम भी कई भागों में अनुकंपा चिकित्सा ऊर्जा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, या बस प्रश्न में शरीर के अंग, एक अंतरिक्ष आराम करने के लिए और खुद को ठीक हो उसकी वसूली में मदद करने के बजाय उसके साथ लड़ने, चिंता और अन्य समस्याओं के कारण की अनुमति देते हैं तनाव का यह और अधिक उन्नत लोग हैं, जो एक लंबे समय के लिए अभ्यास किया है के लिए, है, लेकिन जो लोग इस मुद्दे पर आगे जाना चाहता हूँ के लिए बहुत उपयोगी विकसित करने के लिए एक उपकरण है।
  • प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन चरण 7

    Video: मैडिटेशन कैसे करे? | कैसे कभी भी ध्यान करने के लिए, कहीं भी? संदीप माहेश्वरी तक

    Video: कुंडलिनी शक्ति- कैसे जाने कि हमारा कौन सा चक्र जाग्रत हो रहा है?

    2
    किसी भी विकर्षण के चलते हैं जो शरीर के अंगों के अवलोकन और विश्लेषण को बनाए रख सकते हैं, या सूची के साथ जारी रख सकते हैं। यह एक और जगह है जहां मन को ध्यान में रखने में मदद करने के लिए पूर्ण जागरूकता और एकाग्रता प्राप्त करना उत्कृष्ट है।
  • प्रैक्टिस बॉडी माइंडफुलनेस मेडिटेशन चरण 8
    3
    इस ध्यान को और विकसित करने के लिए गहन एकाग्रता प्राप्त करने के लिए, उनके बिना चेतना को विकसित करने के लिए शब्दों की पुनरावृत्ति को अलग करना शुरू कर दें। शरीर के अंग को फिक्स्ड ध्यान आप अधिक evidente.Si किसी विशेष भाग दिखाई देने लगता है, या एक से अधिक वर्तमान या प्रदर्शित लग रहा है, ध्यान केंद्रित करने और जागरूकता विकसित करता है, उसे अपना ध्यान और जागरूकता का ही वस्तु बनने के लिए अनुमति देता है। सरल लेकिन यह पूरी तरह से जांच करते हैं, तो, एक रंग पैदा होती है, तो आप ज्यादा ध्यान देना चाहिए नहीं, बजाय शरीर के अंग जो करने के लिए रंग referencia.Dominar बनाता है यह समय लगता है पर ध्यान केंद्रित है, वास्तव में ले जा सकते हैं कई वर्षों से पहले यह अंतर्ज्ञान का एक शक्तिशाली उपकरण बन जाता है। शुरुआती को चिंता नहीं करनी चाहिए अगर शुरूआत में चेतना की वृद्धि के संबंध में कुछ भी नहीं होता है। कुछ के लिए, यह, एकाग्रता के साथ प्रकट हो सकता है, जबकि दूसरों के लिए यह ब्रश में शेष बाल के कुछ किस्में हाथ में लेने के लिए और देखने के लिए (Kasina ध्यान के रूप में) जब तक एक तस्वीर उभर आवश्यक हो सकता है। कुछ के लिए, यह ऐसा कभी नहीं होगा, क्योंकि यह ध्यान की तरह नहीं है ellos.Regularmente अपने स्वयं के अनुभवों को मापने, कैसे या जहाँ आप लाभान्वित करने के लिए। यह एकाग्रता में एक सामान्य वृद्धि या शरीर है कि आप खुश और स्वस्थ रहने के लिए अनुमति देता है की एक गहरी समझ हो सकती थी।
  • लोटस सादृश्य यहां भी लागू होता है कमल कीचड़ और गंदे पानी में बढ़ता है लेकिन मुक्त रहने के लिए बढ़ जाता है। मन के साथ, हम शरीर के पहलुओं पर चढ़ सकते हैं कि हम अन्यथा अप्रिय, तनावपूर्ण या भयावह पाएंगे और इस तरह सदमे या डर से मुक्त रहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • विश्राम ध्यान या पूर्ण चेतना के साथ क्या अनुभव किया जाता है, इसके विपरीत, यह ध्यान अवधारणात्मक रूप से अलग है। इसका कारण यह है कि कई ध्यान में शरीर की पूरी चेतना को आमतौर पर एक मामूली पहलू माना जाता है कई अन्य ध्यान क्रिया, शारीरिक सनसनी और जागरूक मानसिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए यह एक संतुलन बनाता है ध्यान के रूप में, यह लाभ में समृद्ध होता है और ऐसे कौशल विकसित करता है जिनका इस्तेमाल प्रतिदिन के आधार पर किया जा सकता है।
    • हमेशा की तरह, एक समय में एक कदम उठाएं जल्दी करो या चीजों को बनाने की कोशिश मत करो। जितना अधिक आप इसे चाहते हैं, उतना कठिन यह आपके लिए होगा (इस विषय के विस्तार के लिए चार महान सत्य देखें)।

    चेतावनी

    • डरो मत यदि आप कुछ ऐसा देखते हैं जो आपको घबराहट करता है, तो छवि को कल्पना से थोड़ा अधिक है, यह आपको चोट नहीं पहुंचा सकती। यदि आप वाकई असहज हैं, तो प्रेम या करुणा की भलाई पर ध्यान दें और एक अधिक अनुभवी ध्यानी के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें। वे आपको अंत में बता सकते हैं कि जो कुछ भी आप देख रहे हैं वह हमेशा वैसे भी होता है, आप जो कर रहे हैं वह इसे पहली बार देख रहा है अपने साथ समझें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com