ekterya.com

एनीमा कैसे लागू करें

एन्नॉम विभिन्न समाधानों से बना हो सकता है और विभिन्न कारणों के कारण लागू हो सकता है। पहले से तैयार किए गए एनीमा हैं और आप किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं, या आप एनीमा बैग का उपयोग कर सकते हैं। किसी भी मामले में, आवेदन प्रक्रिया एक समान है और इसमें मलाशय के माध्यम से बृहदान्त्र के निचले हिस्से में तरल पदार्थ की शुरूआत शामिल है। एनीमा को लागू करने से पहले, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है और यदि यह आप का उपयोग करना चाहिए एनीमा का प्रकार है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

चरणों

विधि 1
एनीमा को लागू करें

एनीमा चरण 1 के प्रशासन का शीर्षक
1
एनीमा तैयार करें एनीमा को लागू करने के लिए सही समय निर्धारित करें जो भी उद्देश्य, वह लागू करने का तरीका वही है हालांकि, यदि आपका लक्ष्य प्रतिधारण है, तो एनीमा को लागू करना बेहतर है आंत्र आंदोलन के बाद यदि आप कब्ज का इलाज करना चाहते हैं, तो एनीमा आपको शौच करने में मदद करेगी।
  • आंत में द्रव की उपस्थिति से संबंधित असुविधा को कम करने के लिए एनीमा को लागू करने से पहले अपने मूत्राशय को खाली करें।
  • फार्मेसी में एनीमा बैग खरीदें या एनीमा की एक बोतल भी खरीदें पहला घर में तैयार एक तरल का उपयोग करता है, जबकि दूसरा एक स्वायत्त इकाई है जो फार्मेसियों में बेचा जाता है।
  • उस इलाके के नीचे एक प्लास्टिक के कपड़े रखो जहां आप झूठ बोलेंगे, अगर आप बाथरूम पहुंचने से पहले अनजाने द्रव्य जारी करते हैं।
  • एनीमा चरण 2 के प्रशासन का शीर्षक
    2
    यदि आप एनीमा बैग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे भरने का समय है यदि आप इसके बाद के संस्करण का इस्तेमाल किया है, यह है कि गरम साबुन के पानी से पोंछ लिए आवश्यक है। इसे किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें, भले ही आपने इसे धोया है परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास अपना होना चाहिए। चुने अनुसार डॉक्टर की सिफारिश तो गर्म पानी डालना होगा साथ एनीमा बैग भरें समाधान (दूसरे खंड पढ़ें)। सुनिश्चित करें कि थैली को रोकने के लिए बैग क्लैंप तय किया गया है एक बार भरा है, यह नली के अंत के साथ पकड़ नीचे और तरल आदेश है कि कोई हवा है कि पेट का दर्द का कारण हो सकता किसी भी हवा नली में मौजूद बुलबुले बाहर जाने की अनुमति के लिए एक पल के लिए क्लैंप को खोलता है। बाद में, दबाना बंद करें
  • सामान्यतया, प्रतिधारण एनीमा के लिए तरल पदार्थ की थोड़ी मात्रा का इस्तेमाल होता है जिससे कि मलाशय को संतृप्त न हो और यह कि वह परेशानी से ग्रस्त बिना इसे बनाए रखे। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि कैसे बैग ठीक से भरें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास बैग लटका करने के लिए एक विधि है ताकि किसी को उसे पकड़ न दें एक बैग में तरल के आवेदन गंभीरता पर निर्भर करता है। आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, उसे एक स्टैंड पर लटका दिया है जहां आप इसे लागू करने जा रहे हैं। यह पर्याप्त उच्च होना चाहिए ताकि ट्यूब द्रव को आसानी से, मलाशय से लगभग 60 सेंटीमीटर (2 फीट) प्रवाह की अनुमति दे, लेकिन 90 सेमी से अधिक नहीं (3 फीट)।
  • एनीमा चरण 3 के प्रशासन का शीर्षक
    3

    Video: The Things Dr Bright is Not Allowed to Do at the SCP Foundation

    एनीमा ट्यूब तैयार करें एनीमा ट्यूब में 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की दूरी को मापें और चिह्नित करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप इसे मलाशय में से गहरा नहीं डालें।
  • परिचय के लिए आसान बनाने के लिए स्नेहन जेल के साथ ट्यूब के अंत को चिकना करें
  • एनीमा चरण 4 के प्रशासनिक शीर्षक वाला चित्र
    4
    लेट जाओ अपने बायीं तरफ झूठ बोलो, अपने घुटनों के साथ आपकी छाती की तरफ़ झुकाव यह बृहदान्त्र के निचले हिस्से की स्थिति को बदल देगा, ताकि यह मलाशय से बड़ी मात्रा में द्रव प्राप्त कर सके। बृहदान्त्र के निचले हिस्से की शारीरिक स्थिति और गुरुत्वाकर्षण तरल पदार्थ को बृहदान्त्र की अधिक गहराई में जाने में मदद करेगा। अपने सिर को अपने सिर के नीचे अपने बाएं हाथ से मुड़ें।
  • एनीमा चरण 5 का प्रशासन शीर्षक वाला छवि

    Video: SCP-261 Pan-dimensional Vending Machine | Safe | Food / drink scp

    5
    मलाशय में एनीमा ट्यूब सम्मिलित करें। नितम्बों को अलग करें और गुदा, या मलाशय के बाहरी भाग की तलाश करें, जहां आप ट्यूब सम्मिलित करेंगे। लगभग 9 सेमी (3.5 इंच) की लगभग गहराई में ट्यूब के अंत में धीरे-धीरे सम्मिलित करें।
  • जैसा कि आप गुदा में ट्यूब सम्मिलित करते हैं, जैसे कि शौचिंग को दबाएं।
  • कभी भी ट्यूब को दर्ज करने के लिए मजबूर न करें यदि आप इसे दर्ज नहीं कर सकते, तो कोशिश न करें लेने के लिए निम्नलिखित उपायों को इंगित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • एनीमा चरण 6 के प्रशासनिक शीर्षक वाला चित्र
    6
    तरल पदार्थ मलाशय में प्रवेश करें। यदि आप एनीमा बैग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो क्लैंप को रिलीज करें और तरल को अंदर भर दें। यदि आप एनीमा बोतल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो धीरे से बोतल दबाएं। बोतल को निचले स्तर से ऊपर से ऊपर रोल करें ताकि तरल बोतल पर वापस न आए।
  • एनीमा चरण 7 का प्रशासन शीर्षक वाला छवि
    7



    तब तक प्रतीक्षा करें जब तक सभी तरल पदार्थ मलाशय में प्रवेश न करें। आपके मुंह से साँस लो, अगर आपको पेट का दर्द महसूस होता है क्लैंक कम हो जाता है जब तक अस्थायी रूप से दबाना बंद करें और फिर प्रक्रिया फिर से शुरू करें। बैग पर ध्यान दें जब तक यह खाली न हो जाए और नोजल को हटा दें। यदि आप एक एनीमा बोतल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे लुढ़का और धीरे से ट्यूब निकाल दें।
  • एनीमा चरण 8 का प्रशासक शीर्षक वाला चित्र
    8
    बाथरूम जाओ और मलजल। आप कब्ज है, तो बाथरूम में जाने से पहले 1 घंटे का समय फ्लैट में कम से कम कुछ ही मिनटों के झूठ और तरल निष्कासित करने के लिए प्रयास करें।
  • यदि यह एक प्रतिधारण एनीमा और अवशोषण है, तो आप 10 मिनट के लिए बाईं ओर फ्लैट झूठ कर सकते हैं, 10 मिनट के लिए अपनी पीठ पर डाल दिया और फिर तरल बड़े पेट के माध्यम से यात्रा करने के लिए एक और 10 अधिक सही पक्ष की ओर मोड़ने।
  • एनीमा चरण 9 का प्रशासन शीर्षक वाला छवि
    9
    ध्यान रखें कि आप दुष्प्रभावों का सामना कर सकते हैं किसी भी चिकित्सा उपचार के साथ, एक संभावना है कि एनीमा को लागू करने के बाद आपको कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। प्रक्रिया के दौरान, आप पूर्ण और परेशान महसूस कर सकते हैं एनीमा लागू होने के बाद भी कुछ घंटों तक कालिक और गैस भी हो सकते हैं। यदि ये लक्षण एनीमा आवेदन के कई घंटों के लिए जारी रहते हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करना सबसे अच्छा है।
  • आप भी अक्सर एनिमा का उपयोग करते हैं, तो आप निर्जलित हो और एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन पीड़ित हो सकता है। शरीर मलाशय के माध्यम से तरल पदार्थ को अवशोषित कर सकते हैं, यह भी रक्त इलेक्ट्रोलाइट्स, अगर तरल hypotonic है (या रक्त में कम इलेक्ट्रोलाइट्स है) खो सकते हैं, या पेट के जलन अधिक अपशिष्ट को निष्कासित करने के उम्मीद।
  • दिल और गुर्दे दोनों के लिए निर्जलीकरण के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं मूत्र, शुष्क मुँह की एक छोटी राशि, प्यास से बढ़े हुए स्तर, आँसू, चक्कर आना, चक्कर, या हल्के या झुर्रियों वाली त्वचा की कमी निर्जलीकरण के लक्षण हो सकता है।
  • एनीमा में इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी दवा को एलर्जी की प्रतिक्रिया से पीड़ित होना आम नहीं है हालांकि, यदि आपको एक (पीड़ा, खुजली, सूजन, गंभीर चक्कर आना या साँस लेने में कठिनाई जैसी लक्षणों के साथ) एक से पीड़ित हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • विधि 2
    एनीमा के उपयोग के बारे में आपको सूचित करें

    एनीमा चरण 10 के प्रशासनिक शीर्षक वाला चित्र
    1
    एनीमा के उद्देश्य के बारे में पता करें आमतौर पर, लोग कब्ज का इलाज करने के लिए एनीमा की ओर जाते हैं। यदि आप ठीक से मलबा नहीं कर सकते, तो एनीमा कोलोन को संविदा के लिए उत्तेजित कर सकता है, जिससे मल को शरीर छोड़ने के लिए मजबूर किया जा सकता है। एनीमा अपने निष्कासन की सुविधा के लिए स्टूल को नरम कर सकती है। हालांकि, कब्ज केवल एक कारण है कि एनीमा को लागू किया जा सकता है और इसे इस समस्या को हल करने के लिए निरंतर विधि के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। कब्ज को राहत देने के लिए एनीमा का निरंतर उपयोग आंतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही स्वाभाविक रूप से ख़राब करने की क्षमता भी हो सकती है।
    • जीसरन थेरेपी भी एनीमा के उपयोग से बना है यह एक चिकित्सीय विधि है जिसमें विषाक्त पदार्थों के शरीर को साफ किया गया है और इसमें ठोस वैज्ञानिक अध्ययन का समर्थन नहीं है। इस पद्धति का उद्देश्य कैंसर के आहार और पोषक तत्व सेवन का उपचार करना है, और इसमें कॉफी एनीमा का उपयोग भी शामिल है, जो कि आहार का एक मूलभूत भाग है।
    • रिटेंशन एनिमा जब भी इस मौखिक रूप से संभव नहीं है कि एक लंबे समय के लिए इस्तेमाल किया गया है शरीर में (एंटीबायोटिक दवाओं और विरोधी जब्ती दवाओं सहित) दवाओं और तरल पदार्थ लागू करने के लिए एनिमा के अन्य प्रकार हैं। मलाशय शरीर में एक गुहा पोषक तत्वों और तरल पदार्थ को अवशोषित कर सकते है। ड्रग्स सपोजिटरी के माध्यम से लागू की गई हैं, लेकिन शरीर और अधिक आसानी से आधारित सपोजिटरी तेल के माध्यम से तरल पदार्थ अवशोषित। ऐसे मामलों में जहां यह संभव नसों में दवाओं के प्रशासन के लिए नहीं है, प्रतिधारण एनिमा उल्टी की वजह से निर्जलीकरण के इलाज के लिए सेवा कर सकते हैं।
    • एनीमा की सफाई करने के लिए शरीर को आंतों के कचरे को खत्म करने या शरीर में विशिष्ट जड़ी बूटियों का संचालन करने में मदद के लिए उपयोग किया जाता है जो शरीर में अवशोषित हो सकते हैं। एनीमा की सफाई बड़े या छोटे हो सकती है, जो कि मलाशय और बड़ी आंत के पारगम्यता और निकासी का निर्माण करने के लिए बृहदान्त्र में जलन पैदा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • एक एनीमा चरण 11 व्यवस्थापक का शीर्षक
    2

    Video: How To Fall Asleep - PEMF Brain Entraining Anti-Aging Sleep Machine

    एनीमा में उपयोग किए गए विभिन्न समाधानों के बारे में जानें आप उन्हें घर पर तैयार कर सकते हैं या उन्हें स्टोर में खरीद सकते हैं। उपचार के उद्देश्य के आधार पर इस्तेमाल किया जाने वाला द्रव्य एक दवा या सामान्य पानी हो सकता है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प इंगित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें एनीमा के लिए कुछ अलग प्रकार के समाधान निम्न हैं:
  • नल के पानी के साथ लागू एनिमा हमेशा की तरह, छोटी मात्रा का उपयोग करें क्योंकि तरल hypotonic है कि है, अर्क रक्त इलेक्ट्रोलाइट्स तो एनीमा, जो तब बाहर निकालने के लिए प्रत्यक्ष। इससे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के जोखिम में वृद्धि होगी।
  • साबुनी पानी का एनीमा केवल कैस्टिला साबुन के साथ ही बनाया जाना चाहिए। एनीमा के लिए अन्य मजबूत साबुन खतरनाक हो सकते हैं
  • तेल के साथ बने बनाए रखने वाले एनीमा को इसके आंदोलन को सुविधाजनक बनाने के लिए मलाशय में मौजूद मल को नरम करने के लिए उपयोग किया जाता है। वयस्क 150 मिलीलीटर (5 आउंस) है, जबकि बच्चों, ऊपर से 75 मिलीलीटर (2.5 आउंस) में से एक की एक एनीमा का उपयोग कर सकते हैं। तेल से घुसना और मल को कवर करने के लिए समय की अनुमति देने के लिए 30 से 60 मिनट के लिए एनीमा को पकड़ना आवश्यक है।
  • दूध पाउडर और गुड़ का उपयोग करने के लिए एक एनीमा को सहज बनाते हैं और गंभीर कब्ज के लिए सबसे अच्छा उपचार में से एक है। आप इस प्रकार के एनीमा को दिन में चार बार लागू कर सकते हैं। 170 मिलीलीटर (6 ऑउंस) में दूध पाउडर में 85 ग्राम (3 ऑउंस) जोड़ें। गर्म पानी का और अच्छी तरह मिलाएं। फिर, 130 मिलीलीटर (4.5 ऑउंस) के गुड़ों को जोड़ने और जब तक रंग एक समान नहीं होता है तब तक शेक
  • कॉफी एनीमा का उपयोग आंतों को दूर करने और साफ करने के लिए किया जाता है। जब कॉफी को ठीक से नियंत्रित किया जाता है, तो यह पित्त के उत्पादन को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और जिगर की गतिविधि में सुधार लाने के लिए उत्तेजित करता है। एक कॉफी का प्रयोग करें जिसे आपने 10 मिनट तक उबला हुआ किया है और तब तक ठंडा किया जाता है जब तक कि वह कमरे के तापमान तक पहुंच न जाए या जिसे आप रात भर सोखने के लिए छोड़ दिया हो और उसके बाद जमीन हो। दोनों मामलों में, तरल पदार्थ का उपयोग करने से पहले पानी को फ़िल्टर्ड किया जाना चाहिए। कीटनाशकों के आपके जोखिम को कम करने के लिए कार्बनिक कॉफी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि कॉफी एनीमा कैफीन प्रदान नहीं करता है जो पेय पीने के मौखिक रूप से प्राप्त होता है
  • एनीमा चरण 12 के प्रशासनिक शीर्षक वाला चित्र
    3
    मतभेदों को ध्यान में रखें यह महत्वपूर्ण है कि आप एनीमा का उपयोग करने के मतभेदों को ध्यान में रखते हैं, जो शर्तों या कारक हैं जो उपचार को अनुचित या हानिकारक बनाते हैं। सामान्य में, एनीमा हानिकारक नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जिनका उपयोग नहीं करना चाहिए, खासकर यदि वे दवाएं हैं
  • अगर आपको गुर्दा की गंभीर बीमारी, हृदय रोग की विफलता, पेट या आंतों की रुकावट, लकवाग्रस्त ileus, मेगाकॉलन या सक्रिय आंतों की बीमारी है, तो दवाईयुक्त एनीमा का प्रयोग न करें। यदि आप निर्जलित हैं, तो एनीमा का उपयोग न करें।
  • गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह बच्चे के लिए सुरक्षित है, लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • एमिमा कब्ज को दूर करने और शरीर को तरल पदार्थ प्रदान करने के लिए एक कारगर तरीका हो सकती है।

    चेतावनी

    • एनीमा केवल एक सामयिक उपाय है यदि आप इसे लगातार उपयोग करते हैं, तो आप अपने स्वाभाविक रूप से शौच करने की क्षमता खोने के जोखिम को चलाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com