ekterya.com

कैसे अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए

अपने आप के बारे में सचमुच अच्छा महसूस करने के लिए उस व्यक्ति से प्यार करना है, जो आप अंदर और बाहर है। इसके लिए आपको बहुत ज़रूरी काम और कुछ महत्वपूर्ण संशोधन की आवश्यकता है ताकि आप को स्वीकार कर लेना और अपने जीवन में महसूस किए गए दुःख का भार उठा सकें। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो विचारों, भावनाओं और व्यवहारों की पहचान करके शुरू करें, जो आपको उस तरह से महसूस करने से रोक सकते हैं। ऐसा करने के बाद, आप ऐसी जीवन शैली बनाने का प्रयास कर सकते हैं जो आपको योग्य, प्यार और पूरी तरह महसूस करती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने बारे में अच्छा कैसे महसूस करना है, तो कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

एक आत्मसम्मान विकसित करना
अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
अपने व्यक्तित्व को स्वीकार करें अन्य लोगों के साथ तुलना करें और अपने व्यक्तित्व को स्वीकार न करें। खुद को दूसरों के साथ तुलना करना आपको अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करेगा, क्योंकि आप किसी अन्य व्यक्ति से अलग हैं। कोई भी ऐसा नहीं है जो आप के समान है, जो आपके द्वारा अनुभव किए गए अनुभवों के साथ बड़े हो गए हैं और जिनकी प्रतिभा है
  • यदि आप खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना करने का प्रयास करते हैं, तो यह आपके आत्मसम्मान का लाभ नहीं उठाएगा, क्योंकि आप हमेशा किसी ऐसे व्यक्ति को पा सकते हैं जो आपके लिए मजबूत, तेज या सुंदर है। इसके बजाय, उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करें, जिसे आप बनना चाहते हैं, अपने पड़ोसी की तरह नहीं, आपके हाई स्कूल या आपकी बड़ी बहन की लड़कियों की तरह। सफलता के अपने स्वयं के संस्करण को परिभाषित करने के बाद, आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप महसूस कर सकते हैं कि आपके आस-पास के सभी लोग आपकी तुलना में बेहतर स्थिति में हैं। हालांकि, यह संभावना है कि आप अपने सभी अविश्वसनीय शक्तियों को भूल गए हैं। आप अपने जीवन में होने वाली हर चीज का एहसास भी नहीं कर सकते हैं और किसी अन्य व्यक्ति को आप की तरह अधिक दिखना चाहिए।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपनी सुरक्षा का विकास करें अपने बारे में अच्छा महसूस करने और आप जिस व्यक्ति से हैं और जहां आप बनेंगे उसे प्यार करने की सुरक्षा महत्वपूर्ण है आप अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस करने का प्रयास कर सकते हैं और आप क्या हासिल कर सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है आपको अपने आप को याद दिलाना होगा कि आप अद्भुत हैं और आप पर भरोसा रखने के योग्य हैं। यदि आपको लगता है कि आप एक मूल्यवान व्यक्ति हैं, तो आप हो जाएगा
  • अधिक आत्मविश्वास प्रदर्शित करने के लिए, अपने शरीर की भाषा को फिर से जीवित करें और अधिक ईमानदार रहो, एक बेहतर आसन और आगे देखो, मंजिल को देखने के बजाय चुपचाप बैठने की कोशिश करें या अधिक सकारात्मक और दोस्ताना खिंचाव उत्पन्न करने के लिए एक ग्रहणशील दृष्टिकोण के साथ खड़े हो जाओ।
  • कुछ खोजें जो आप उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते हैं या कुछ ऐसी चीज़ में श्रेष्ठता प्राप्त कर सकते हैं जो आपको पहले से ही पसंद है। यदि आप पहले से ही कुछ अच्छा कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि आप इसे कैसे कर सकते हैं। अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और आप कितने योग्य हैं। आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे यदि आप कुछ ऐसे प्यार करते हैं जो आपको पसंद हैं।
  • जब आप किसी अपरिचित स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो जो हो सकता है, उस पर सबसे अधिक ध्यान दें, जो गलत हो सकता है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3

    Video: निर्णय लेने में सुधार कैसे करें ? | Dr. Awdhesh Singh

    3
    अपनी ताकत पर गर्व होना। प्रत्येक व्यक्ति के पास कुछ ऐसा है जो उन्हें अच्छा लगता है बैठ जाओ और अपने बारे में सब कुछ जो आप अपने बारे में प्यार करते हैं की एक सूची बनाने के लिए कुछ समय ले लो जब तक आप एक पूरे पृष्ठ को पूरा न कर लें, तब तक बैठने के लिए खुद को अवहेलना करें उन चीजों को खोजने के लिए पूरी तरह से विश्लेषण करें जो वाकई आपको एक अद्भुत व्यक्ति बनाती हैं आपकी करुणा, आपकी हास्य की भावना, आपके भरोसेमंद व्यक्तित्व या आपके काम नैतिक जैसी गुणों के बारे में सोचें सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी सूची यथासंभव लंबे और ईमानदार है
  • कुछ गुण जो आपको किसी व्यक्ति के रूप में वर्णन कर सकते हैं वह प्यार, पढ़ाई, मेहनती, मैत्रीपूर्ण, मजबूत, बुद्धिमान, मजाकिया, सुखद और मजेदार हो सकता है। आप अपने भौतिक स्वरूप के पहलू भी जोड़ सकते हैं जिसे आप भी पसंद करते हैं, जब तक कि वे वास्तव में आप के लिए महत्वपूर्ण हैं आपको इस सूची पर अपने व्यक्ति के प्रत्येक पहलू को कवर करना होगा। आपको उस सूची को भी भरना चाहिए जब भी आप उस चीज़ के बारे में सोच सकें जिसे आपको गर्व महसूस हो।
  • सूची को आप के पास रखें और अच्छा महसूस रखने के लिए अक्सर इसे देखें। आप इसे भी गुना कर सकते हैं और इसे अपने वॉलेट में संग्रहीत कर सकते हैं।
  • अगर आपको इस सूची को अपने लिए तैयार करने में कठिनाइयां आ रही हैं, तो उन लोगों से परामर्श करें जो आपको अच्छी तरह जानते हैं। अपनी शक्तियों का वर्णन करने के लिए अपने मित्रों या सहकर्मियों से पूछें, उनमें से कुछ आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं!
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि आपके पास बुरे दिन होंगे। कभी-कभी, आपको उन नकारात्मक भावनाओं के साथ रहना होगा और समझना होगा कि वे क्षणिक हैं। लोगों को लगता है कि खुद के बारे में अच्छा महसूस करने के लिए, उन्हें हर समय आश्चर्यजनक अनुभव करना पड़ता है। यदि आपके पास बुरे दिन है, खासकर यदि यह कई दिनों की श्रृंखला के बाद है, तो इसके बारे में उदास रहने से बचें और ध्यान रखें कि यह भी होगा।
  • अगर आपको बहुत दुख की बात है, तो किसी के साथ बात करना सुनिश्चित करें जो आपके बारे में परवाह करता है और आपकी समस्याओं को सुनता है। अगर आपको कम से कम आधे साल के लिए बहुत दुखी महसूस हुआ है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
  • जब आप एक बुरे मूड में हैं, तो आपके शरीर को यह भी पता है। जब आप गुस्सा या परेशान हो जाते हैं, तो अपने शरीर के किस हिस्से के नियंत्रण के बारे में सोचें। यदि आप अपने शरीर के संकेतों को पहचानते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि वह क्या है जो आपको परेशान करता है और आप बेहतर महसूस करेंगे
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने का प्रयास करें यह मुश्किल हो सकता है सकारात्मक होने के नाते हर समय समय ले सकता है, लेकिन आप इसे अपने जीवन का एक हिस्सा बन सकते हैं। एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना एक निर्णय है जिसे आप स्वयं करना चाहिए और हर दिन का पालन करना चाहिए। यदि आपके पास अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण है, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे, साथ ही साथ आपकी अपेक्षाएं और जो भी आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप उस समय को पहचानने का प्रयास कर सकते हैं जब आपके विचार बहुत नकारात्मक होते हैं और एक स्वस्थ मानसिकता विकसित करने के लिए उन्हें उल्टा करते हैं। अपने मन को पार करने वाले हर नकारात्मक विचार के लिए, इसे कम से कम दो या तीन सकारात्मक विचारों से हरा दें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "आज मैं बहुत थका हुआ हूं", तो आप कह सकते हैं "लेकिन मेरे बालों ने बहुत अच्छा लगा और मुझे अभी भी एक अविश्वसनीय मुस्कुराहट है"
  • एक गहरे स्तर पर, यदि आपको लगता है कि "मैं सामाजिक स्थितियों में बहुत अजीब हूं," तो आपको कहना चाहिए "लेकिन मुझे आम तौर पर पता है कि लोग कैसे हंसते हैं और वे मेरे पास बहुत सहज महसूस करते हैं।"
  • इसे प्राप्त करने के लिए हर दिन प्रयास करें अपने सकारात्मक रवैये का अभ्यास करें, भले ही कोई भी इसे न देख सके। आप कभी भी यह नहीं जानते हैं कि आप कितना बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं और यह अभ्यास आसान बना देगा।
  • अपने दोस्तों से एक सकारात्मक तरीके से अपने बारे में बात करिए। आपके द्वारा पूरा किया गया कुछ या उस चीज़ के बारे में बात करें, जो आपको चालें। आपको पता चल जाएगा कि आपका आशावाद संक्रामक है और आप अपने बारे में केवल इसके बारे में बात करने के बारे में बेहतर महसूस करेंगे। यदि आपके मित्र अपने जीवन के अच्छे भागों के बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं, तो विचार करें कि ये लोग वास्तव में आपको खुश करते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं।
  • आपको परेशान करने का निर्णय लेने से पहले चीजों के महत्व को निर्धारित करें उदाहरण के लिए, कई लोग अनपेक्षित खराब ट्रैफ़िक से गुस्सा होते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    ध्यान रखें कि आपके पास बहुत कुछ है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको किसी की जरूरत नहीं है या आप सहायक नहीं हैं, यह लगभग कभी सच नहीं है। अपने प्रियजनों से बात करें कि आपको कितना चाहिए और आप कितने लोगों की सराहना करते हैं। बताएं कि आप अपने परिवार और दोस्तों को कैसे महसूस करते हैं, और वे आपके पास मौजूद सभी अविश्वसनीय गुणों की सूची के साथ आपके पास वापस आएंगे। अपनी समस्याओं के बारे में अपने दोस्तों से बात करें और वे आपको बताएंगे कि आप उन्हें कम नहीं मानते हैं और उन्हें अपने जीवन में आपकी ज़रूरत है
  • जितना अधिक आप याद करते हैं कि आप एक मूल्यवान व्यक्ति हैं कि किसी को भी भाग्यशाली को पूरा करने के लिए महसूस होगा, जितनी जल्दी आपको पता चल जाएगा कि आपके पास बहुत कुछ है। इसके अलावा, यदि आप मूल्यवान महसूस करते हैं, तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करने के रास्ते में होंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर इस समय आप जीवन के एक कठिन चरण में हैं, तो भी आपके पास कुछ हितों में विस्तार करने की क्षमता है और कुछ बहुत ही भावुक या कुशल बन जाते हैं। आप दूसरों के साथ अपने जुनून को साझा करने की अपनी क्षमता भी दे सकते हैं ये अपने बारे में अच्छा महसूस करने के सभी वैध कारण हैं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    7
    उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी हैं। आप अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपके बारे में खुश रहने के लिए कुछ भी नहीं है। अपने बारे में बुरा लग रहा है आपकी खुद की धारणा से संबंधित है और आप अपने पर्यावरण के बारे में क्या महसूस करते हैं एक कृतज्ञता सूची बनाने शुरू करें और उन सभी चीजों को लिखें जो आप के लिए आभारी हैं, अपने स्वास्थ्य और आपके भाइयों से सुंदर मौसम तक इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आप अच्छा महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपके पास बहुत खुशी, भाग्य और आशा है।
  • इस सूची को अपने बारे में अपने आप के गुणों की सूची के रूप में समझें एक पूरे पृष्ठ को भरें और इसे अक्सर पढ़िए, जब भी आप किसी और चीज के बारे में सोचें
  • यदि आपको उन चीजों को खोजने में कठिनाई हो रही है जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं, तो इसे सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए व्यायाम बनाएं इस बारे में सोचें कि आप किस चीज को बुरे करते हैं और हर बुरी स्थिति में दो अच्छी चीजों को ढूंढने का प्रयास करते हैं उदाहरण के लिए, आप सोचते हैं कि "मैं क्रोधित हूं क्योंकि आजकल कुत्ते की भौंकने से मुझे और बच्चा 5 वें स्थान पर उठे। मी "इस विचार के साथ" आज सुबह मैंने अपने बेटे के साथ बंधन को मजबूत करने के लिए कुछ समय लिया, उसे शांत कर दिया- हर पल मैं उसके साथ बिताना विशेष होता है "और फिर" मैंने सूरज आने पर पक्षियों का गीत सुना "।
  • यदि आपको अभी भी कठिनाइयां मिल रही हैं, तो अन्य लोगों से पूछिए कि वे आभारी क्यों महसूस करते हैं। वे आम में कुछ हो सकता है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    अपने स्वरूप पर कम ध्यान दें हम अपने स्वयं के विशेष तरीके से सभी सुंदर हैं यह देखना अच्छा है कि आप जो व्यक्ति बन रहे हैं उस बारे में क्या बदल रहा है और दिन में सपने देख रहा है। हालांकि, आपकी आत्मसम्मान मुख्य रूप से आपके व्यक्तिगत गुणों और आपके चरित्र पर निर्भर रहना चाहिए - आपकी शारीरिक उपस्थिति पर नहीं। यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो आपकी पहली प्राथमिकता आपकी पहचान होनी चाहिए - और आपकी उपस्थिति, यदि यह संबंधित है।
  • अपने आप को ठीक करने के लिए जितनी बार लेते समय सीमित करें यदि आप अपना पूरा समय व्यतीत करने के इच्छुक हैं, तो आप अपने जीवन के कम सकारात्मक और रचनात्मक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। निर्धारित समय की मात्रा निर्धारित करें कि आप अपने बाल फिक्सिंग, खर्च मेकअप और आईने में जाने से पहले जाने से पहले खर्च करेंगे। उस दिनचर्या का पता लगाएं जो उस समय की मात्रा से मेल खाता हो। यदि आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आपको ऐसे दोष मिलेंगे जो वास्तव में मौजूद नहीं हैं।
  • अपनी उपस्थिति के अतिरिक्त, आपके पास अधिक आत्मसम्मान है आपको अपनी शक्तियों और आपकी सुरक्षा को अपने कार्यों और उपलब्धियों के माध्यम से विकसित करना चाहिए, न कि आपकी उपस्थिति। उदाहरण के लिए, आपके पास एक अद्भुत दिन है जब आपको एक परियोजना के लिए प्रशंसा की जाती है जिसे आपने हफ्तों के लिए काम किया है जब आप घर जाते हैं, तो आखिरकार आपको आईने में देखने का समय मिलता है और आपको पता चलता है कि काजल आपकी आंखों में चला था। इस तथ्य के बावजूद कि आपके चेहरे पर एक दाग था, आप अभी भी कुछ महान हासिल कर चुके हैं और आपको अपनी क्षमताओं में विश्वास होना चाहिए।
  • यदि लोग आपकी उपस्थिति के आधार पर आपकी प्रशंसा करते हैं, तो आप तारीफ को स्वीकार कर सकते हैं। हालांकि, नकारात्मक टिप्पणियों की उपेक्षा और स्वीकार करते हैं कि आपके व्यक्तित्व के बारे में प्रशंसा अधिक महत्वपूर्ण है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    दूसरों को क्या सोचते हैं, इसके बारे में कम ध्यान दें दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं, इसके बजाय आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में अधिक ध्यान दें अपने खुद के बारे में अपने स्वयं के सकारात्मक और प्रेरित विचारों पर ध्यान दें, उस राय के बजाय जो अन्य लोगों के आपके पास हैं दिन के अंत में, आप ही एकमात्र व्यक्ति हैं, जो आपके साथ रहना है, इसलिए आपकी राय सबसे महत्वपूर्ण है।
  • जो लोग दूसरों का अपमान करते हैं वे अक्सर अधिक शक्तिशाली महसूस करने के लिए ऐसा करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे संभवतः आप जितनी असुरक्षित हैं। वे ऐसे हैं जिनके पास सुरक्षा नहीं है, इसलिए टिप्पणियों से बचने का प्रयास करें और अपमान के साथ प्रतिक्रिया न करें। सबसे अच्छा आप कर सकते हैं आपके जीवन को सही तरीके से वापस देखे बिना आप इसे करना चाहते हैं।
  • यह किया जा सकता है तुलना में आसान हो सकता है इसके बारे में बताते हुए कि आप परवाह नहीं करते हैं, अपने आप से पूछिए कि आप अन्य लोगों को खुश करने का क्या कारण है अपने आप से पूछें कि क्या आपको प्रभावित करने वाले लोगों को प्रभावित करने के लिए इसके लायक है जल्द ही आप देखेंगे कि वे सुख प्राप्त करने में केवल एक बाधा है, इसे प्राप्त करने के लिए कोई साधन नहीं है।
  • जानें कि किस पर भरोसा है और इसे कब करना है उदाहरण के लिए, अधिकांश लोग कहेंगे कि जिस व्यक्ति पर वे सबसे अधिक विश्वास करते हैं उनकी मां है हालांकि, कुछ लोग आँख बंद करके अपनी मां को एक विमान उड़ने या लॉटरी में धोखा देने के लिए भरोसा करेंगे। यदि आप दूसरों के विचारों पर ध्यान देना चाहते हैं, तो अपने विश्वसनीय सलाहकार को अच्छी तरह से चुनें
  • भाग 2

    पता असुरक्षाएं
    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    1
    समझें जहां असुरक्षा से आता है। कुछ असुरक्षाएं हमारी शुरुआती उम्र से ही जुड़ी हुई हैं। कुछ बच्चों को कठोर आलोचना की जाती है या उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है और कम आत्मसम्मान विकसित करने की प्रवृत्ति होती है। अन्य लोग असुरक्षा का विकास करते हैं, जब वे पहली बार कुछ प्रयास करने में विफल रहते हैं या जब वे नए वातावरण में होते हैं। जानें कि कैसे आपकी असुरक्षाएं विकसित होती हैं और उन्हें बेहतर नियंत्रण करने के लिए उन्हें क्या करना पड़ता है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक छवि 11 कदम
    2
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी की जांच करें आपके बारे में अपने दृष्टिकोण को बदलने के तरीके हैं ताकि आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकें। हालांकि, यह एक लंबी प्रक्रिया है हमारे शरीर अपने स्थायी आकार तक पहुंचने के बाद मस्तिष्क बढ़ सकता है और बदल सकता है, यह एक ऐसी घटना है जिसे मस्तिष्क प्लास्टिसिटी कहा जाता है। इससे आप किसी भी उम्र में विचार पैटर्न सीख सकते हैं या उन्हें बदल सकते हैं।
  • अपने विचारों को बदलकर, आप मूल रूप से अपना व्यवहार बदल सकते हैं।
  • आप अपनी खुद की या एक चिकित्सक की सहायता से संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा कर सकते हैं ध्यान रखें कि यदि इनमें से कोई भी कदम मुश्किल लगता है, तो आपको एक चिकित्सक के पास जाना चाहिए, जिसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के बारे में ज्ञान है, ताकि वह आपकी सहायता कर सके।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 12 कदम
    3
    अपने विचार पैटर्न की पहचान करें संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में पहला कदम आपके सोचा पैटर्न की पहचान करना है बहुत से लोग जिनके बारे में नकारात्मक विचार हैं, वे सोचते हैं कि वे बहुत अधिक मूल्यवान नहीं हैं और वे स्थिति को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते। आपको अपने बारे में जिस तरीके से आप सोचते हैं, उसे बदलना शुरू करना होगा, जो आपको पहले महसूस कर रहा है कि आपको क्या लगता है।
  • सबसे पहले, अपने गुणों और दोषों से अवगत होना मुश्किल हो सकता है अच्छे इरादों वाले मित्र, जो आपकी सहायता करना चाहते हैं, आप बस "आपको इसे खत्म कर" बता सकते हैं और अपनी शक्तियों को पहचान सकते हैं। यह सिर्फ बदलने का फैसला करने के लिए पर्याप्त नहीं है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    एक पत्रिका लिखना शुरू करें आपको हर दिन आपके विचारों और सकारात्मक और नकारात्मक दोनों के साथ एक डायरी लिखनी चाहिए। इस घटनाक्रम में विकसित होने वाली स्थितियों के बारे में लिखें, आपकी भावनाएं क्या थीं और आपने स्थिति के साथ कैसे व्यवहार किया। यह समय के साथ अपने विचारों की जांच करने में आपकी सहायता करेगा ताकि आप नकारात्मक सोच को बदलना शुरू कर सकें।
  • डायरी में खुद के साथ ईमानदार रहें स्थिति के बारे में स्पष्ट दृष्टि रखने के लिए आपको अपने सभी अलग-अलग विचारों को जानना होगा। आप जितना अधिक ईमानदार हैं, उतना आसान होगा कि आप अपने व्यवहार को बदल दें।
  • स्थिर रहें सब कुछ जो आप महत्वपूर्ण हैं, सब कुछ जो काम पर हुआ है या सब कुछ जो आपको चिंता है कि यदि आप यात्रा पर जाते हैं तो आपके पति के साथ हो सकता है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    5
    आपके विचार मान्य के रूप में स्वीकार करें एक निश्चित समय के लिए अपनी पत्रिका लिखने के बाद, आपको जो कुछ लिखा है उसकी समीक्षा करनी चाहिए। इस तरह, आप अपने विचारों के संबंध में अधिक निष्पक्षता प्राप्त कर सकते हैं, ताकि आप उन्हें स्वीकार कर सकें और अपने आप को स्वीकार कर सकें।
  • याद करने की कोशिश करें कि जब आपने उन्हें लिखा था, तब आप कैसे महसूस हुए और अपने नकारात्मक विचारों से बुरा या शर्मिंदा होने के बजाय उन्हें स्वीकार करें। वे सब उन्हें और, यदि आप उन्हें स्वीकार करते हैं, तो आप उन्हें बदलना शुरू कर सकते हैं।
  • आपको अपने नकारात्मक विचारों को महसूस करने की अनुमति देकर, आप उन्हें पहचान सकते हैं और परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं। सोचा पैटर्न को पहचानने के बाद आपको कम आत्मसम्मान प्राप्त होता है, तो आप जिस तरह से सोचते हैं, उसे बदलना शुरू कर सकते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    अपने विचारों को बदलें कुछ सप्ताह के लिए अपनी जर्नल में अपने सभी विचारों और भावनाओं को लिखने के बाद और अपनी भावनाओं को मान्य के रूप में स्वीकार करने के बाद, आपको अपने विचारों की जांच करनी चाहिए और आपको लगता है कि जिस तरीके से बदलाव करना शुरू करना होगा। अपनी पत्रिका की जांच करें और सामान्य विचार पैटर्नों का पालन करें अपने कुछ विचारों में एक आम विभाजक खोजें या विशेष रूप से शत्रुतापूर्ण विचारों का चयन करें। उस नकारात्मक विचार को उल्टा करने का प्रयास करें और इसे सकारात्मक में बदल दें
  • उदाहरण के लिए, आपको बुरा लगता है क्योंकि आपने काम पर पदोन्नति नहीं ली है। अपनी गलतियों पर ध्यान देने के बजाय, सभी अवसरों पर विचार करें जब आपने काम पर कुछ महान काम किया है या एक मुश्किल परियोजना की है। सोचो "मैं इस स्थिति को बदल सकता हूं क्योंकि मेरे करियर में मैंने महान काम किया है मुझे सिर्फ ध्यान देने की जरूरत है और यह बहुत अच्छा होगा, जैसे मेरी दूसरी नौकरी में। "
  • जो कुछ भी आपको सकारात्मक स्थितियों में महसूस करता है उसे चालू करें इन बातों को महसूस करने के लिए ठीक है, लेकिन मान लें कि अधिक उपयोगी तरीके हैं जिनसे आप खुद को देख सकते हैं और इससे आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • गलतियों या अतीत की घटनाओं के लिए खुद को माफ़ कर दो अतीत को बदलने का कोई तरीका नहीं है और आपको खुद को सुधारने का मौका देना होगा। क्या आपको यह पता है कि "आप जिस नौकरी के लिए इच्छुक हैं, उसके लिए नहीं, उसके लिए तैयार हो जाओ"? अपने आप को उस व्यक्ति की तरह व्यवहार करें, जिसे आप चाहते हैं, न कि आप जो थे। यह उस व्यक्ति के लिए आसान हो जाएगा
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    जानें मुकाबला रणनीति अपनी गतिविधियों की समीक्षा करने के बाद, आप देख सकते हैं कि आपने अपने निम्न आत्मसम्मान के कारण कुछ स्थितियों को खो दिया है। यदि आप व्यवहार के एक पैटर्न पर ध्यान देते हैं, जैसे कि आपकी चिंता या नकारात्मकता के कारण कुछ सामाजिक स्थितियों में उपस्थित होने से इनकार करते हैं, तो आपको इन व्यवहारों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। इन घटनाओं से संबंधित विचार प्रक्रियाओं को बदलने के बाद, आप नकारात्मक परिणामों के बारे में चिंता किए बिना उन में भाग लेने का प्रयास कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप आमतौर पर अपने सहकर्मियों के साथ जाने से इनकार करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि वे आपको उबाऊ मानेंगे और आप मूर्ख की तरह होंगे इस तरह सोचने के बजाय, अपने बारे में सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें और उनसे क्या परिणाम हो सकता है आपके पास अन्य दोस्त हैं जो आपको पसंद करते हैं और आपकी कंपनी का आनंद लेते हैं, जिसके लिए आप दिलचस्प हैं आप नई दोस्ती भी कर सकते हैं और काम पर लोगों के करीब आ सकते हैं।
  • यदि आप किसी ऐसी स्थिति में पैदा होने वाली संभावनाओं के बारे में सोचते हैं, तो भयानक चीजों के बजाय, आप अपने बारे में सकारात्मक तरीके से सोच सकते हैं।



  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 17
    8
    अभ्यास। इस प्रकार की सोच को बदलने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है अपने बारे में सोचने के नए तरीकों को सीखना आवश्यक है, लेकिन अपने बारे में सकारात्मक तरीके से सोचने में डर नहींें। शुरुआत में यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन अगर आप अपनी भावनाओं और आपके नकारात्मक व्यवहार को पहचानना जारी रखते हैं, तो आप इसे बदलने के लिए छोटे कार्य करने में सक्षम होंगे। निश्चित समय के बाद, आप देखेंगे कि आप उस बिंदु तक अधिक से अधिक करते हैं, जहां दिन के दौरान नकारात्मक विचारों की तुलना में आपके पास अधिक सकारात्मक है।
  • अगर आपको लगता है कि इस प्रक्रिया के साथ आपको परेशानी है, तो आपको एक चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी एक प्रशिक्षित पेशेवर की मदद से पूरित है जो तरीके को जानता है और आपके व्यक्ति के पहलुओं को समझ सकता है जिसे आप नहीं कर सकते।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के सत्र में, चिकित्सक आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करता है।
  • भाग 3

    उपायों को अपनाना
    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 18 कदम
    1
    आप जो उचित मानते हैं उसे करें कभी-कभी, लोगों को आत्मसम्मान कम होता है क्योंकि वे एक ऐसा कार्य करते हैं जो स्वयं को गलत या अस्वास्थ्यकर समझते हैं। अपने दैनिक जीवन में अपने नैतिक और नैतिक कोडों के बाद आपको अपना आत्म-सम्मान और आपकी सुरक्षा विकसित करने में सहायता मिलेगी।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    2
    अपनी उपलब्धियों को अपने परिवार और मित्रों को बताएं जब आप कुछ हासिल करते हैं जिस पर आप बहुत गर्व महसूस करते हैं, यही क्षण है जब आप सबसे खूबसूरत दिखते हैं अपनी कड़ी मेहनत को पहचानो, अपने आप को बधाई दीजिए और दूसरों को अपने साथ मनाने के लिए कहें। इससे आप अपने बारे में अक्सर बेहतर महसूस कर सकेंगे, क्योंकि आप अन्य लोगों को आपके लिए उत्साहित करेंगे।
  • अपने दादा दादीयों में से किसी एक को कॉल करें या अपनी पसंदीदा चाची को एक समाचार भेजें और परिवार और दोस्तों के साथ मनाएं।
  • ध्यान रखें कि यह आपके और उनके लिए बहुत अच्छा है। यदि आप अपने परिवार या दोस्तों से बात करते हैं, तो आप उन लोगों के साथ साझा कर रहे हैं जिनसे आप प्यार करते हैं। इसके अलावा, यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो संभवत: आपको अपनी उपलब्धियों के बारे में दूसरों को बताने में बहुत कुछ है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 20
    3
    ईमानदारी से प्रशंसा स्वीकार करें जब आपका मित्र कहता है कि "मुझे आपकी प्रस्तुति पसंद है", तो कहकर इसे खेलने से बचें "मैं बहुत घबरा रहा था, मैं पूरी स्लाइड भूल गया था!" बस "धन्यवाद" कहें और शब्द स्पष्ट होने दें। यदि आप स्वयं को आलोचना या अपमानित करते हैं हर बार लोग आपको अच्छा महसूस करने की कोशिश करते हैं, तो वे भविष्य में ऐसा करने से रोकते हैं। इसके बजाय, अगली बार जब आप अपने बारे में कुछ अच्छा सुनते हैं, तो देखो और इसे सुनने के लिए वास्तव में खुश महसूस करें, इसके बजाय उससे लड़ने के बजाय।
  • आंखों में व्यक्ति को देखो और ईमानदारी के साथ उन्हें धन्यवाद।
  • अगर तारीफ आपको असहज महसूस करती है, तो आपको इसे स्वीकार नहीं करना पड़ता है। हालांकि, अगर आपको यह पसंद है, तो इसे स्वीकार करें।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 21
    4
    आप का ख्याल रखना आनंद लें कुछ लोगों के लिए, बहुत समय को समर्पित करना और उनकी स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए उन्हें महसूस होता है कि यह स्वयं की देखभाल करने के लिए उपयुक्त है आपके शरीर की देखभाल करना आपके दिमाग की देखभाल करने और स्वच्छता के कई चरम रूपों को भी आराम दे रही है।
  • उदाहरण के लिए, आप लंबे समय तक स्नान कर सकते हैं या आपकी त्वचा को साबुन या लोशन के साथ एक महान सुगंध के साथ ला सकते हैं।
  • यह फैशनेबल मेकअप या कपड़े खरीदने के बहुत सारे पर डाल से अलग है यह ध्यान देने के होते हैं कि आपको अपने शरीर को समय और देखभाल करना चाहिए।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5
    आरामदायक कपड़े पहनो आप जानते हैं कि ब्लाउज आपको शर्मीली महसूस करता है और पैंट आपको शर्मिंदा महसूस करता है। अगर आपके पास ये आइटम हैं, तो उन्हें दान में दान करने का समय है अपने पसंदीदा रंग के कपड़े पहनें अगर आपको लगता है कि उन्हें ड्रेसिंग करने में बहुत अच्छा लगता है, तो आपकी सुरक्षा अंकुर होगी अगर कोई आपको पहनने वाले कपड़े के बारे में परेशान करता है, तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और कहें "ओह ठीक है, कम से कम मुझे यह पसंद है!"
  • याद रखें कि लोग आपको नहीं देखते हैं या जितना आपको लगता है उतना जितना भी आप बात नहीं करते।
  • कपड़े न पहनें जो आपको असहज महसूस करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह फैशनेबल है। क्या आपको अच्छा लगता है और हर कोई यह देखेगा कि इस तरह से आप अपने व्यक्ति के साथ बहुत सहज महसूस करते हैं।
  • कुछ परिस्थितियों में, आप उस स्थान को ध्यान में रखते हुए जो आपको उस जगह पर ले जाना पसंद करेंगे, जहां आप उपस्थित होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यवसाय मीटिंग में जाते हैं, तो आपको कर्मचारी के आचार संहिता के अनुसार तैयार करना चाहिए, भले ही कपड़े आपको असहज महसूस कर सकें।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक छवि 23 कदम 23
    6
    अपनी शैली का विकास करें कपड़ों के साथ प्रयोग करने के लिए निर्धारित करें कि आपको बेहतर क्या लगता है। कुछ दिनों आप परिष्कृत और दूसरों को महसूस कर सकते हैं, आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं - यह सामान्य है एक कपड़ों की दुकान में एक दोस्त के पास जाने की कोशिश करो और अलग-अलग रंगों और शैलियों के साथ नए कपड़ों की कोशिश करें। सबसे अधिक संभावना है, आपको कुछ ऐसा मिलेगा जो आपको अच्छा लगता है।
  • आपकी उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करना अस्वास्थ्यकर नहीं है यदि यह आपकी पहचान का एक पुरस्कृत अभिव्यक्ति है उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा रंग का वस्त्र पहनना वरीयता व्यक्त करता है।
  • हमेशा कपड़ों पर हंसते हैं जो बहुत उपयुक्त हो सकते हैं वस्त्र अन्य लोगों के लिए बस अधिक उपयुक्त हो सकता है
  • अपनी शैली को बदलने से आपको पता चल सकता है कि आप के पास क्या पता था जो आपको नहीं पता था कि आपके पास था।
  • इसके अलावा एक नया केश विन्यास की कोशिश करो लंबे बाल वाले लोग ब्रेड्स बना सकते हैं, मोड़ सकते हैं या एक रोड़ बना सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए प्रयोग करें कि आप अपने व्यक्तित्व के माध्यम से स्वयं को अभिव्यक्त कर सकते हैं और याद रखें कि कई उपयुक्त तरीके हैं। आप जिस तरह से पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक छवि 24 कदम 24
    7
    उन लोगों के साथ दोस्त बनाएं जिन्हें आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं यदि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जा रहे हैं और उन चीजों के बारे में बात करना शुरू करते हैं जो आपको परेशान करना शुरू करते हैं, तो विषय को बदल दें। यदि आप सदृश लोगों से घिरे रहते हैं, तो कम सतही के लिए बातचीत का विषय बदलने की कोशिश करें। यदि ऐसा अक्सर होता है, तो आपको कुछ मित्रों को मजबूत मूल्यों के साथ मिलना पड़ सकता है।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपके मित्र आपसे प्रशंसा करते हैं और आपको अधिकतर समय का समर्थन करते हैं या यदि वे आपकी हर चीज की आलोचना करते हैं यदि वे आपके साथ नकारात्मक हैं, तो आपको उनसे जल्द से जल्द भाग जाना चाहिए। यह क्रूर लग सकता है, लेकिन यह आपको अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र अपने वजन या आहार के बारे में बात करना शुरू करते हैं और आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते तो विषय को बदलने का प्रयास करें। उन्हें बताएं कि इस बारे में बात करने के लिए और अधिक रोचक बातें हैं, जैसे कि आपकी फुटबॉल टीम क्या कर रही है और इस महीने आपके गोल्डन रिएरियर पिल्ला कितने पुराने हैं
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 25
    8

    Video: हनुमान चालीसा की शक्ति को कैसे महसूस करें? (The Power of Hanuman Chalisa)

    कुछ नया जानें दुनिया में होने वाली किसी चीज के बारे में एक लेख पढ़ें आपको लगेगा कि आपको कुछ मौजूदा घटनाओं के बारे में सूचित किया गया है और यह आपकी रूटीन को छोड़ने और आपको लगता है कि आप विविधीकरण कर रहे हैं। एक बर्तनों की कक्षा में भाग लें या एक वृत्तचित्र देखें ऐसा कुछ करो जो आपको दुनिया की सराहना करने और सराहना करने के लिए प्रेरित करता है। जल्द ही आप को बदलने की अपनी इच्छा और आपके द्वारा प्राप्त सभी ज्ञान के लिए धन्यवाद को मजबूत महसूस होगा।
  • यदि आप कुछ बहुत ही रोचक सीखा है, तो इसे दूसरों के साथ साझा करें इससे आपको महसूस होगा कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए और भी अधिक है
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 26
    9
    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम आपको शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस कर देगा जबकि वजन कम करना या फिट होना एक अतिरिक्त लाभ हो सकता है, व्यायाम ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपको महसूस होगा कि आप अपने शरीर पर अधिक ध्यान दे रहे हैं और स्वस्थ दिनचर्या विकसित कर रहे हैं। इसके अलावा, एंडोर्फिन की घबराहट जो आपको खुश महसूस करती है, वह उपयोगी होगी। रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें और आप जो भी करते हैं उससे प्यार करना सीखें। आप अपने शेड्यूल में इस सरल बदलाव को करके ही बेहतर महसूस करेंगे।
  • प्रक्रिया को और अधिक मजेदार और उत्साहजनक बनाने के लिए एक या दो सहकर्मी मिलें। आप भी बेहतर महसूस करेंगे यदि आपके पास कोई दोस्त है जो आपको प्रोत्साहित कर सकता है जब आप छोड़ना चाहते हैं
  • यदि आप अपने वर्तमान व्यायाम की नियमितता से संतुष्ट नहीं हैं या आपको ऐसा कुछ नहीं मिला है जो आपको पसंद है, तो इसे संशोधित करना और नए खेल का प्रयास करना जारी रखें। हर किसी के लिए एक व्यायाम आहार है - यह मुद्दा आपके लिए सही है
  • व्यायाम करने के लिए सरल तरीके से अपने पड़ोस या पार्क में भाग लेना, एरोबिक या वजन रहित अभ्यास करना और बुर्पी परीक्षण करना शामिल है।
  • भाग 4

    इसे काम करो

    Video: लड़की को अच्छा महसूस कैसे कराएँ। How To Make A Girl Feel Good

    अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 27
    1
    स्वयंसेवक काम करो स्वयं के बारे में अच्छा महसूस करने का एक अच्छा तरीका है और समुदाय को वापस देने का एक शानदार तरीका है और यह निर्धारित करने के लिए कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। स्वैच्छिक कार्य करने का तरीका ढूंढें जो आपकी प्रतिभाओं से मेल खाता है, चाहे वह लोगों को पढ़ने या सिर्फ उनसे बात कर रहा हो। इसे कम से कम एक महीने में दो बार करने की आदत को अपनाना। जब आप स्वयंसेवा करना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि ऐसे कई लोग हैं जो आपको मूल्यवान मानते हैं और आपको इतने समय व्यतीत नहीं करना चाहिए था कि वे खुद को तुच्छ करें
    • आप एक स्थानीय पार्क की दुकान या लाइब्रेरी पर स्वयंसेवा करके, सूप रसोई में या बेघर के लिए एक आश्रय में वयस्क बच्चों या बच्चों को पढ़ाने, एक स्थानीय पार्क की सफाई के द्वारा भाग ले सकते हैं।
    • आपकी क्षमताओं के आधार पर, आपके लिए उपलब्ध स्वयंसेवक काम के विशिष्ट प्रकार हो सकते हैं उदाहरण के लिए, वकील आम तौर पर कुछ मामलों की नि: शुल्क देखभाल करते हैं और आर्किटेक्ट मुक्त घर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 28
    2
    अपनी पत्रिका में लिखना जारी रखें। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (या यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है) के बाद अपनी जर्नल में लिखना जारी रखें, क्योंकि इससे आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं आपको सप्ताह में कम-से-कम एक बार या दो बार लिखना चाहिए और अपनी प्रगति को रिकॉर्ड करना चाहिए, जिससे आप बेहतर महसूस करने वाले चीजों को ध्यान में रखते हैं और जो आपको बदतर महसूस करते हैं खुशी को प्राप्त करना शुरू करना उपयोगी हो सकता है, लेकिन जब आपको बुरा लगता है तो हमेशा कुछ बाधाएं या दिन रहेंगी। यह ईमानदार होना ज़रूरी है और हमेशा खुद से पूछिए कि आप बेहतर क्या महसूस कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप एक यात्रा पर हैं और यह कुछ समय लगेगा। अपने आप को धीरज और दया करो ध्यान रखें कि आपको इसके लिए काम करने के लिए समय की आवश्यकता होगी।
  • महीने में कम से कम एक बार अपनी जर्नल की समीक्षा करने के लिए कुछ समय लें। यह आपको यह देखने में मदद करेगा कि आपने कितना बड़ा किया है।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 29
    3
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तो खुश हों यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो स्वीकार करें कि इस तरह की भावना सामान्य है और, कभी-कभी, यहां तक ​​कि अच्छे भी। हालांकि, आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित भी कर सकते हैं और अगर आपको नहीं करना है, तो दुखी नहीं होने का निर्णय लें। क्या आपको खुश करने के साथ प्रयोग करें या मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें ज्यादातर लोगों के पास एक गतिविधि होती है और इससे उन्हें बेहतर महसूस होता है
  • उदाहरण के लिए, आप मछली, खरीदारी कर सकते हैं, यात्रा ले सकते हैं, घर के लिए एक परियोजना पर काम कर सकते हैं, बॉलिंग खेल सकते हैं, अपने दोस्तों को देख सकते हैं, व्यायाम कर सकते हैं या लिख ​​सकते हैं।
  • अगर यह दिन का है, तो खिड़की खोलें और कुछ ताजी हवा और धूप में चलो यदि यह अंधेरा है, तो स्वच्छ पजामा डालें और अपनी पसंदीदा किताब, फिल्म या सीडी के साथ गर्व करें। यदि आप तनाव महसूस करते हैं तो स्नान या गर्म स्नान करें। कल्पना कीजिए कि पानी आपकी चिंताओं को दूर ले जाता है
  • इसके अलावा शांति का अपना स्वयं का रस्म बनाने की कोशिश करें जब आप नाराज या तनावग्रस्त होते हैं, तो गहरी और धीरे-धीरे तीन बार श्वास लें। अपने कुछ पसंदीदा गाने खेलें अपनी भावनाओं को शांत करने और उन्हें अभ्यास करने के तरीकों के बारे में जानें, जब आप चिंतित होते हैं
  • ध्यान रखें कि परेशान होना ठीक है। जितनी जल्दी आप इस समस्या को हल कर सकते हैं, जितनी जल्दी आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 30 कदम
    4
    सपनों की एक सूची लिखें एक नोटबुक ढूंढें और उन स्थानों को लिखिए जिन्हें आप जाना चाहते हैं, अनुभवों को आप अनुभव करना चाहते हैं, जिन लोगों को आप मिलना चाहते हैं और जिन कौशलों को आप सीखना चाहते हैं सपने की एक सूची मज़ेदार, साहसिक और दिलचस्प अनुभवों से भरा जीवन बनाने के लिए एक शानदार शुरुआत है। अपनी सूची में प्रत्येक सपने के पास एक बॉक्स रखें ताकि आप इसे करते समय इसे पार कर सकें। भविष्य के लिए एक रोमांचक योजना बनाकर और इसे प्राथमिकता देने से आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आपको लगता है कि आपको इसके बारे में चिंतित होना बहुत कुछ है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी सूची का रोमांच सस्ती है, भले ही वे सनकी क्यों न हों कुछ लिखकर निराश न करें, जिसे आप कभी नहीं पहुंच सकते।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 31
    5
    अपने आप को एक रोल मॉडल में प्रेरित करें इस बारे में सोचें कि आपको अपनी भूमिका मॉडल के रूप में जीने की क्या आवश्यकता होगी, यह आपकी मां, शकीरा या अपने गणित के शिक्षक उदार तरीके से सोचें, जिसमें आप लोगों से व्यवहार करते हैं, आप निराशाजनक या आक्रामक स्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, और अनुग्रह जिसके साथ आप जीवन के हर पल जीते हैं और जीवन के उद्देश्य का आनंद उठाते हैं। अपनी आँखें बंद करें और सोचें कि आपकी भूमिका के मॉडल की स्थिति का सामना कैसे होगा, खासकर अगर आप निराश महसूस करते हैं
  • बाहरी प्रेरणा के एक स्रोत का प्रयोग करके आप कल्पना कर सकते हैं कि आपको मुश्किल परिस्थितियों में क्या करना होगा और आपको लगता है कि आप प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पा सकते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 32
    6
    एक मजबूत समर्थन नेटवर्क बनाए रखें यदि आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं, तो आपको मदद की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने दोस्तों, भाइयों, माता-पिता, सहयोगी (अगर आपके पास है) और आपके जीवन में किसी अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति का समर्थन प्राप्त करना होगा। इसमें आपके सहकर्मियों, पड़ोसियों या सहपाठियों को शामिल किया जा सकता है। संकट के समय, आपको लोगों से संपर्क करना पड़ता है और किसी को आपकी बात सुनने के लिए और आपको सहायता की ज़रूरत होती है। आपको खुद को अच्छे और उदार लोगों के साथ भी चारों ओर लेना चाहिए ताकि आप अपने जीवन के बारे में उत्साहित महसूस कर सकें।
  • जबकि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, मिलनसार होना भी महत्वपूर्ण है। दूसरे लोगों के साथ समय बिताने की आदत को अपनाना, कम से कम एक हफ्ते में कई बार
  • अपने प्रियजनों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है, लेकिन नए लोगों से मिलने का समय हमेशा होता है अपने जीवन में कई तरह के मित्रों और प्रियजनों के चलते आपके परिप्रेक्ष्य में सुधार होगा और आप अपने बारे में और भी बेहतर महसूस करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com