ekterya.com

कैसे जननांग मौसा से छुटकारा पाने के लिए

पता लगाना कि आपके पास जननांग मौसा का प्रकोप डरावना हो सकता है - हालांकि, उनका आमतौर पर इलाज किया जा सकता है आपको जननांग मौसा की जांच करने के लिए एक डॉक्टर से मिलना होगा और सबसे अच्छा उपचार विकल्प सुझाएगा। यह एक मरहम या औषधीय जेल लिख देगा, या मौसा को हटाने के लिए कार्यालय में एक प्रक्रिया करेगी। अधिकांश जननांग मौसा मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) का एक उत्पाद है और वायरस से छुटकारा पाने से वायरस का इलाज नहीं करता है। निदान के बारे में किसी भी यौन साझेदार को चेतावनी दें, अपने यौन जीवन के बाकी हिस्सों में सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें और जननांग मौसा के उपचार की अवधि या किसी भी भविष्य के फैलने के दौरान लिंग से दूर रहें।

चरणों

विधि 1
एक औषधीय मरहम लागू करें

1
डॉक्टर से निर्धारित दवा प्राप्त करें अन्य स्थानों में मौजूद मौसा के लिए निर्धारित ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग न करें प्रभावित क्षेत्र की जांच करने के लिए चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से पूछें बाहरी मौसा के मामले में, आप शायद एक औषधीय मरहम लिखेंगे
  • बाहरी मौसा त्वचा की सतह को प्रभावित करते हैं। डॉक्टर cryotherapy (एक तरीका है जिसमें मौसा तरल नाइट्रोजन का उपयोग करते हुए जमे हुए हैं) या अन्य विधि अगर मौसा उन्हें ऐसे श्लेष्मा झिल्ली, मूत्रमार्ग या योनि के अंदर क्षेत्रों के रूप में मरहम के लिए अनुपयुक्त, को प्रभावित की सिफारिश करेंगे।
  • इसके अतिरिक्त, शल्य चिकित्सा हटाने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यदि त्वचा के बड़े क्षेत्र प्रभावित होते हैं या यदि आपकी कोई चिकित्सा स्थिति है, जैसे कि एक प्रतिरक्षा विकार
  • 2
    डॉक्टर से पूछें कि दवा कैसे ठीक से लागू हो। कुछ प्रकार के मलहम उपलब्ध हैं और प्रत्येक में एक अलग अनुप्रयोग विधि है। चिकित्सक से उचित आवेदन तकनीकों को दिखाने के लिए कहें सुनिश्चित करें कि आप कार्यालय छोड़ने से पहले स्पष्ट रूप से निर्देशों को समझें।
  • चिकित्सक के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप दवाओं को कैसे लागू करें। अनुचित आवेदन साइड इफेक्ट्स को बदतर बना सकते हैं (जैसे कि चिड़चिड़ा हुआ त्वचा) या उपचार को अप्रभावी बनाते हैं
  • औषधीय मलहम या जैल के तीन प्रकार हैं, इमिक्विमोद, पॉडोफिलोक्स और साइनेटेचिन। विशिष्ट संकेतों का पालन करें, जो चिकित्सक दवा के लिए निर्धारित करते हैं। डॉक्टर से परामर्श करें कि आपको कितनी देर तक मलम को प्रभावी बनाने की आवश्यकता होगी।
  • 3
    अपने हाथों को धो लें पहले और बाद में मरहम लगाने से पहले 20 सेकंड के लिए साबुन और गर्म पानी से धो लें, फिर अपने हाथ को सावधानी से सूखें। सुनिश्चित करें कि वे मरहम या जेल को छूने से पहले पूरी तरह से सूख रहे हैं। दवा लागू करने के बाद अपने हाथ फिर से धोने के लिए सुनिश्चित करें
  • जननांग मौसा के लिए दवाएं त्वचा को परेशान कर सकती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अतिरिक्त हाथ धो लें। इसके अलावा, मौसा के इलाज के बाद अन्य सतहों को छूने से रोगाणु फैल सकता है।
  • 4

    Video: Tension se छुटकारा कैसे पाएं सुनकर हैरान हो जाओगे

    दवा लागू करने से पहले इलाज के लिए क्षेत्र को धो लें और शुष्क करें। एक शॉवर ले लो या बस प्रभावित क्षेत्र को धो लें इसे साबुन और गर्म पानी से साफ करें, फिर क्षेत्र सावधानी से सूखें दवा को लागू करने से पहले क्षेत्र पूरी तरह से सूखा होना चाहिए।
  • 5
    जब आप सोने के लिए जाते हैं तो इमीइकिमोड को लागू करें, फिर 6 से 10 घंटे के बाद क्षेत्र को धो लें। यदि आपको इमिक्किमोड निर्धारित किया गया है, तो मस्सा या मौसा के लिए एक पतली परत को लागू करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें। मलम को लगाने के 6 या 10 घंटे के बाद साबुन और गर्म पानी के साथ क्षेत्र धो लें। आपको इम्कीमोड लागू करने की कई बार इसकी एकाग्रता पर निर्भर करता है, अतः एक चिकित्सक से पूछिए कि आप इसे कितनी बार इस्तेमाल करना चाहिए।
  • सप्ताह में 3 बार बिस्तर पर जाने से पहले एक उच्च एकाग्रता के साथ एक मलम को लागू करें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले हर रात कम एकाग्रता के साथ एक खुराक को लागू करें
  • खुराक की एकाग्रता की परवाह किए बिना, आवेदन के 6 से 10 घंटे के बाद क्षेत्र को धोना होगा।
  • 6
    यदि चिकित्सक पॉडोफिलॉक्स को निर्धारित करता है, तो इसे 3 दिन के लिए दिन में दो बार लागू करें। पॉडोफिलॉक्स एक समाधान के रूप में उपलब्ध है (जिसे कपास झाड़ू के साथ लागू किया जाना चाहिए) और एक जेल के रूप में (जिसे आप अपनी उंगली से लागू करना चाहिए)। केवल लगातार तीन दिनों के लिए प्रत्येक मर्ट को हल्के से एक दिन में दो बार कवर करने के लिए आवश्यक दवाएं लागू करें। पॉडोफिलॉक्स का उपयोग करने के 3 दिनों के बाद, 4 दिनों के लिए किसी भी दवा को लागू नहीं करें, फिर 3-दिन के आवेदन चक्र को दोहराएं।
  • आवेदन के 3 दिन के 4 चक्र और दवा अवकाश के 4 दिनों तक पूरा करें।
  • अगर आपको उपचार क्षेत्र को कई घंटे बाद धोना चाहिए तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • याद रखें कि डॉक्टर केवल एक प्रकार की सामयिक दवा लिखेंगे पॉडोफिलॉक्स को लागू करने के निर्देशों का पालन करें, यदि डॉक्टर इसे निर्धारित करता है।
  • 7
    अगर डॉक्टर साइनेटेचिन को निर्धारित करता है, तो उसे 3 बार दिन में लागू करें। सिनेकाटेचिन के साथ प्रत्येक मर्ट को हल्के से कवर करने के लिए एक उंगली का उपयोग करें इसे प्रति दिन 3 बार 16 सप्ताह तक या डॉक्टर द्वारा निर्देशित के लिए उपयोग करें। साइनेटेचिन लागू करने के बाद क्षेत्र को धो नहीं लें
  • ध्यान रखें कि आपको केवल एक प्रकार की औषधीय मरहम लगाने चाहिए। अगर डॉक्टर साइनेटेचिन को निर्धारित करता है, तो आपको पॉडोफिल्लोक्स या इमिक्विमोद का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • डॉक्टर एक इलाज लिख सकते हैं और फिर एक दूसरे को बदल सकते हैं।
  • 8
    केवल सांस कपास के साथ क्षेत्र को कवर करें मरहम या जेल लगाने के बाद, ढीले ढाले, सांस कपास अंडरवियर पहनें। यह क्षेत्र पट्टी के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह ऐसा करने के लिए अधिक आरामदायक हो सकता है यदि जगह आसपास के क्षेत्र या अंडरवियर के साथ रगड़ने का खतरा हो। यदि आप इसे कवर करना चाहते हैं, केवल कपास धुंध का उपयोग करें और एक पनरोक पट्टी का उपयोग न करें।
  • यदि आप ड्रेसिंग का उपयोग करते हैं, तो इसे दिन में कम से कम दो बार या स्नान करने के बाद बदलें।
  • आप एक सैनिटरी पैड या अंतरंग रक्षक का भी उपयोग कर सकते हैं और इसे पूरे दिन बदल सकते हैं।
  • 9
    अगर आप साइड इफेक्ट्स का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर से बात करें। जननांग मौसा के लिए निर्धारित किसी भी औषधीय मरहम के आम साइड इफेक्ट्स में आवेदन की तरफ लालिमा, जलन और दर्द शामिल होता है। यदि इन दुष्प्रभावों में से कोई गंभीर है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको एक अलग दवा या कम एकाग्रता का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 2
    रासायनिक या सर्जरी से मौसा हटाना




    1
    अपनी यात्रा के दौरान अपने मूत्रमार्ग या ग्रीवा मौसा से शल्यचिकित्सा हटाकर पूछें मौसा एक क्षेत्र औषधीय मरहम के लिए या यदि क्षेत्र मलहम या जैल के लिए बहुत बड़ी है उपयुक्त है को प्रभावित करते हैं, तो डॉक्टर रासायनिक या सर्जिकल हटाने की सिफारिश करेंगे। विकल्पों में क्रोनोथेरेपी (जब मौसा ठंड से हटा दिया जाता है), लेजर छांटना, और एक चीरा के माध्यम से शल्य चिकित्सा हटाने शामिल है।
    • यह बहुत संभावना है कि चिकित्सक प्रक्रिया के दौरान स्थानीय संज्ञाहरण का प्रशासन करेगा, ताकि आप कुछ भी महसूस न करें। आप बाद में थोड़ी सी दर्द या सूजन का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन यह कुछ दिनों में होगा। आप लेजर छिद्र के साथ परेशानी महसूस कर सकते हैं, लेकिन दर्द नहीं।
    • यदि आप किसी विशेषज्ञ (जैसे त्वचा विशेषज्ञ, मूत्रविज्ञानी या स्त्री रोग विशेषज्ञ) की यात्रा करते हैं, तो आप शायद अपनी प्रारंभिक यात्रा के दौरान मौसा निकाल देंगे।
    • यदि आप अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक की यात्रा करते हैं, तो शायद आपको इस प्रक्रिया का अनुभव करने का अनुभव नहीं है या आपके पास सही उपकरण नहीं है। यदि आवश्यक हो, तो यह आपको एक विशेषज्ञ को संदर्भित करेगा।
    • अपने जननांग मौसा को निकालने के लिए स्थानीय ईटीएस क्लिनिक पर भी जाएं।
  • 2
    दिन में दो बार सर्जरी की साइट को धो लें और इसे एक पट्टी के साथ कवर करें। प्रक्रिया से गुजरने के बाद, डॉक्टर की देखभाल निर्देशों का पालन करें। आपको संभवतः एक दिन में दो बार साबुन और गर्म पानी से क्षेत्र धोने की सलाह दी जाएगी। क्षेत्र धोने के बाद, इसे एक साफ, सूखा पट्टी के साथ कवर करें।
  • प्रभावित क्षेत्र की देखभाल करने और पट्टी पर डालने से पहले और बाद में अपने हाथ धोने के लिए याद रखें।
  • Video: लिंग अगर टेढ़ा है तो इस अचुक इलाज को जरूर करे! Home Remedies

    3
    प्रतीत होता है कि किसी भी छाला खरोंच या रगड़ से बचें। रोलेरोथेरेपी के बाद, उपचार करने वाले साइट पर फफोले बनाने के लिए यह सामान्य है। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें स्पर्श न करें, इसलिए आपको उन्हें खरोंच नहीं करना चाहिए या उनको फटाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। वे कई दिनों के बाद स्वयं चले जाएंगे
  • दुर्लभ मामलों में, चीरा या छाले की साइटें संक्रमित हो सकती हैं। अगर 24 या 48 घंटों के बाद लालच या सूजन खराब हो जाती है, या यदि आप मस्तिष्क की उपस्थिति या मुक्ति को देखते हैं, तो डॉक्टर को बुलाएं।
  • 4
    यदि अन्य तरीके काम नहीं करते हैं, तो इंटरफेरॉन थेरेपी के बारे में पूछें। यदि अन्य तरीकों से काम नहीं किया जाता है, तो कुछ डॉक्टर प्रभावित क्षेत्र में इंटफेरॉन या एंटीवायरल दवाइयां लगाने की सलाह देंगे। दुष्प्रभाव में फ्लू के लक्षणों जैसे लक्षण (जैसे बुखार, मांसपेशियों में दर्द, ठंड लगना, और इंजेक्शन साइट पर दर्द) शामिल हैं
  • इंजेक्शन के प्रकार के आधार पर आपको 3 या 8 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2 या 3 बार इलाज के लिए डॉक्टर से मिलना होगा।
  • विधि 3
    एचपीवी को नियंत्रित करें

    1
    शर्मिन्दा मत करो या सोचें कि आपने कुछ गलत किया है। एचपीवी अविश्वसनीय रूप से आम है, इसलिए अपने आप पर मुश्किल मत बनो। संयुक्त राज्य में, लगभग 80 प्रतिशत यौन सक्रिय लोग अपने जीवन के किसी बिंदु पर एचपीवी का अनुबंध करेंगे। ज्यादातर लोग किसी भी लक्षण विकसित नहीं करते हैं और आमतौर पर विकार अपने आप ही दूर हो जाता है
    • पुरुषों में एचपीवी का निदान अधिक कठिन है क्योंकि वे आमतौर पर किसी भी लक्षण नहीं दिखाते हैं यदि आप एक नए यौन साथी के बारे में सोचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दोनों को ईटीएस क्लिनिक में परीक्षण किया जाए।
    • वैज्ञानिकों ने पूरी तरह से समझ में नहीं आता क्यों वायरस तथापि inactivo- हो जाता है, ज्यादातर मामलों में, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली 1 या 2 साल एचपीवी दबा सकती हैं।
  • 2
    यदि आपके पास जननांग मौसा है, तो किसी यौन साथी को चेतावनी दें। यदि आपको एचपीवी का निदान किया गया है, तो आपको अपने यौन साझेदारों को अतीत और वर्तमान से बताना चाहिए। एचपीवी के अनुबंध के बारे में जानने का कोई तरीका नहीं है मौसा शुरुआती एक्सपोजर के सप्ताह, महीनों या वर्षों में दिखाई दे सकते हैं। प्रकोप का इलाज एचपीवी का इलाज नहीं करेगा, इसलिए आपको अपने भविष्य के साझेदारों को भी चेतावनी देना चाहिए।
  • एचपीवी के विशिष्ट तनाव के बारे में जानकारी के लिए चिकित्सक से पूछें कि आपने अनुबंध किया है वहाँ 100 से अधिक उपभेद हैं और ऐसे उपभेदों के बहुत कम मामले हैं जो प्रजनन कैंसर पैदा कर सकते हैं। यदि आप प्रजनन कैंसर के विकास के जोखिम में हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यह एक कठिन बातचीत है जो आपके पास होनी चाहिए, लेकिन प्रत्यक्ष और ईमानदार होने की कोशिश करें अपने भागीदारों को पिछली चीज़ों में बताएं जैसे कुछ "मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मैंने हाल ही में एचपीवी के लिए इलाज प्राप्त किया है यह जानना असंभव है कि मैंने कब या कैसे अनुबंध किया था, लेकिन मुझे लगता है कि यह आवश्यक है कि आप इसे जानते हैं और आप परीक्षाएं करते हैं"।
  • एक नए साथी के साथ आपके यौन इतिहास के हर विवरण को साझा करने के लिए यह आवश्यक नहीं है, लेकिन आपको सेक्स करने से पहले उन्हें एक सूचित निर्णय करने की अनुमति देनी होगी, खासकर यदि आपने कभी उपचार नहीं प्राप्त किया है
  • 3
    प्रकोप के दौरान या जब आप जननांग मौसा का इलाज करते हैं तो यौन संपर्क से बचें। वायरस फैलाने में आसान होता है जो प्रकोप के दौरान जननांग मौसा का कारण बनता है। इसके अतिरिक्त, इलाज क्षेत्र परेशान होगा, इसलिए आपको यौन संपर्क से बचाना होगा। डॉक्टर से पूछें कि इलाज के बाद यौन संबंध के लिए आपको कितनी देर तक इंतजार करना चाहिए।
  • आपको लिंग से बचना चाहिए समय की लंबाई उस प्रकार के उपचार पर निर्भर करती है जो आपको प्राप्त होती है।
  • मस्तिष्क का इलाज एचपीवी फैलाने का खतरा कम करता है, लेकिन इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं करता है
  • 4
    सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करें, भले ही कोई मौसा मौजूद न हो। कंडोम का प्रयोग एचपीवी फैलाने के जोखिम को कम करने में मदद करेगा। हालांकि, भले ही आप कंडोम का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी वायरस को त्वचा के संपर्क के माध्यम से फैलाने का खतरा होता है। त्वचा के क्षेत्र जो कंडोम द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं, जननांग मौसा से प्रभावित हो सकते हैं और एचपीवी फैल सकता है।
  • 5
    यदि आपके पास एक और प्रकोप है तो डॉक्टर पर जाएं प्रारंभ में जननांग मौसा के उपचार के बाद, यह तीन महीने के दौरान एक और प्रकोप का अनुभव आम है। यदि आवश्यक हो, तो उपचार के दूसरे दौर के लिए डॉक्टर के साथ अनुवर्ती नियुक्ति का अनुसूची करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com