ekterya.com

अपने आप को पीड़ित की भूमिका से मुक्त कैसे करें

आज, कई पुरुष और महिला मानसिक बीमारी से चुप्पी में पीड़ित हैं वे गुप्त जीवन को चिह्नित करते हैं मंदी

, चिंता, एडीएचडी (ध्यान घाटे सक्रियण विकार), इस सामाजिक फ़ोबिया, द्विध्रुवी विकार और अन्य दुर्बलता वाली मानसिक स्थिति

अन्य लोगों को मनोवैज्ञानिक विकारों से ग्रस्त नहीं होता, लेकिन उनके विचारों और रायओं को प्रकट करने में परेशानी होती है वे दूसरों के लिए धनुष करते हैं क्योंकि उन्हें स्वयं का बचाव करने और अपने तरीके से जीवन जीने के लिए अभी तक खुद को व्यक्त करने का कोई रास्ता नहीं मिला है। यदि आप इन स्थितियों में से किसी के साथ पहचाने जाते हैं, तो अपने दुखों के बारे में बात करना सीखें। अभिव्यक्त करना वास्तव में ठीक करने का एकमात्र तरीका है।

चरणों

विधि 1
बाधाओं को तोड़ना

स्नापिंग इन सॉलनेस स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं चाहे आप पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव विकार से लेकर अवसाद तक कुछ भी पीड़ित हों, आप केवल एक ही नहीं हैं हालांकि रात में (जब आप चिंता करते हैं या जब तक आप सो जाते नहीं हैं) आपको लगता है कि आप एकमात्र आत्मा हैं जो इस तरह से महसूस करते हैं, यह सच नहीं है। लाखों लोग आप के समान ही चले गए हैं और उनमें से कई ने सहायता प्राप्त करने के लिए अपने साहस को निभाया है।
  • 4 वयस्कों में से 1 व्यक्ति किसी दिए गए वर्ष में मानसिक बीमारी से ग्रस्त है। इनमें से 17 में से एक और अधिक गंभीर स्थितियों से ग्रस्त है, जैसे कि अवसाद, द्विध्रुवी विकार या सिज़ोफ्रेनिया
  • कई बार, मानसिक बीमारियों का निदान नहीं होता क्योंकि आपके जैसे कई लोग चुप्पी में पीड़ित हैं। हो सकता है कि यह आपके आसपास के लोगों की तरह पीड़ित नहीं है, लेकिन 1 में 4 मौके हैं जो आपके द्वारा जानी जाने वाली किसी अन्य व्यक्ति की मानसिक बीमारी भी होगी।
  • स्नापिंग इन सॉलिनेस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मानो आप ठीक हो सकते हैं शायद आपको लगता है कि यह काला बादल कभी भी आपके सिर को सताया नहीं जाएगा, लेकिन यह गायब हो सकता है। कई कारणों से मानसिक बीमारियां पैदा हो सकती हैं: आनुवांशिक, जैविक, पर्यावरण, आदि। ज्यादातर लोग खुद से पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकते हालांकि, यदि आप समय पर उपचार की तलाश करते हैं, तो ठीक होने की संभावना अधिक है।
  • कई लोगों के बावजूद, अवसाद, द्विध्रुवी विकार और एडीएचडी (ध्यान घाटे वाले अतिरक्रियता विकार) सहित मानसिक बीमारियों में प्रभावी उपचार पद्धतियां हैं और वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित हैं जो मरीजों को आशाजनक जीवन जीने की अनुमति देता है। किसी दिन।
  • स्नापिंग इन सॉलिनेस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने आप को एक कमजोर व्यक्ति के रूप में मानने से बचना मानसिक बीमारियों से चुप्पी में पीड़ित लोगों की एक आम गलती यह है कि वे कमजोर हैं। "अगर मैं अपना मन नियंत्रित नहीं कर सकता, तो मैं कमजोर हूँ"। यह सच नहीं है और इस विश्वास पर आग्रह करने से समय के साथ-साथ आपके दुख भी हो सकते हैं।
  • मानसिक बीमारियां उपचार योग्य शर्तों जैसे उच्च रक्तचाप या मधुमेह यदि आपको इनमें से किसी भी परिस्थिति के लिए चिकित्सक के पास जाना पड़ता है, तो संभवतः आप स्वयं को किसी भी इच्छाशक्ति या कमजोर दिमाग में कमी के रूप में नहीं मानेंगे। उसी तरह, मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति कमजोरी में अनुवाद नहीं करती।
  • वास्तव में, वह व्यक्ति जो जीवन की परिस्थितियों से निपटने के लिए अपनी असफलता को स्वीकार करता है और इसके परिणामस्वरूप, सहायता प्राप्त करने के लिए पेशेवर बन जाता है, एक मजबूत व्यक्ति है
  • चित्रा 4
    4
    नियंत्रण की आवश्यकता को छोड़ दें आपको लगता है कि आपको जो करना है, शांत रहना, व्यस्त रहना, जारी रखना, अपने लक्षणों की अनदेखी करना और कार्य करना जैसे कि कुछ नहीं हुआ। नियंत्रण बनाए रखने की यह अंतहीन इच्छा डर पर आधारित है कि यदि आप अपने दुख को रोकते हैं और ध्यान देते हैं, तो आप पागल हो सकते हैं। नियंत्रण रखने में आपकी सहायता करने के लिए अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अपनी मानसिक बीमारी से डराता है?
  • यदि आप नियंत्रण छोड़ देते हैं तो आपको क्या होगा?
  • क्या कोई संभावना है कि नियंत्रण को त्यागना और सहायता प्राप्त करने से आप स्वतंत्र हो सकते हैं?
  • विधि 2
    सहायता प्राप्त करें

    साइलेंस में स्टॉप पीरफ़ास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपनी बीमारी के बारे में त्वरित खोज करें एक मानसिक बीमारी के लिए सहायता प्राप्त करने में मुख्य बाधाओं में से एक अक्सर गलत सूचना है आपका संघर्ष भी बदतर हो जाएगा यदि आपके पास केवल स्वयं की आत्म-आलोचना और दूसरों की उदासीनता है जो एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या के कारण पीड़ितों के लिए असंवेदनशील हैं। खुद को अपने लक्षणों के बारे में सूचित करें या आप जिस विकार से जूझ रहे हैं वह स्वयं-कलंक और दूसरों के कलंक पर काबू पाने के लिए पहला कदम है
    • अपने लक्षणों की एक त्वरित ऑनलाइन खोज या विकार को बेहतर समझें न केवल मानसिक स्वास्थ्य (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्टल हेल्थ) (आपके देश में), साइकाकेंट्राल, या अमेरिकन साइकोट्रिक एसोसिएशन जैसे विश्वसनीय मानसिक स्वास्थ्य वेबसाइटों को जांचना सुनिश्चित करें।
  • साइलेंट में स्टॉप पीरंग स्टेप 6 नामक छवि

    Video: 5⃣6⃣गृहस्थ (वैवाहिक) जीवन की सुखी कैसे बनाये❓

    2
    इंटरनेट पर एक सहायता समूह में शामिल हों विश्वास पाने के लिए एक और उपयोगी तरीका है कि आपको सहायता प्राप्त करने और कलंक को कम करने के लिए सहायता समूह में भाग लेना है। ये समूह आपको दूसरों की निजी कहानियों को सुनने की इजाजत देते हैं जो आपके जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं। ये मंच आपको महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे कुछ लक्षणों को राहत देने, व्यावहारिक परछती रणनीतियों को राहत देने और प्रभावी उपचार विधियों के लिए सुझाव प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक उपचार सीखने की अनुमति देगा।
  • लेकिन ध्यान रखें कि एक बार जब आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श लेंगे, तो आपको उसे करने से पहले उसके साथ किसी भी प्राकृतिक उपचार पर चर्चा करनी चाहिए। कभी भी अपने आप में एक मानसिक बीमारी का इलाज करने की कोशिश मत करो, क्योंकि अगर किसी को भी आप के समान विकार है, तो जिस तरह से दूसरों को इस बीमारी का अनुभव होता है वह अपने अनुभव से थोड़ा भिन्न हो सकता है हमेशा चिकित्सक या चिकित्सक को पूरी तरह से जांचने दें कि आपके उपचार के लिए कौन से विधि सबसे अच्छी है
  • मौन में स्टॉप पीरंग स्टेप 7 नामक छवि
    3
    एक डॉक्टर के पास जाओ जब लोग सहायता प्राप्त करने के लिए साहस एकत्र करने की बात करते हैं, तो अधिकांश लोग अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों से शुरू करते हैं। अपने लक्षणों या संदेहों का उल्लेख करने का सरल कार्य अपने चिकित्सक के साथ गंभीर चर्चा शुरू करने का एक प्रभावी तरीका होना चाहिए।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि हालांकि आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपको कुछ प्रारंभिक सुझाव दे सकता है या आपको एक नुस्खा भी दे सकता है, तो मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ को देखने के लिए रेफरल मांगना सबसे अच्छा है। इन पेशेवरों को मानसिक बीमारियों का इलाज करने के लिए विशेष अनुभव है और आपको वसूली का सबसे अच्छा मौका दे सकता है।
  • विधि 3
    कलंक को कम करें




    साइलेंस में स्टॉप पीरफ़ास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    स्टगमास को बनाए रखना बंद करो मानसिक स्वास्थ्य कलंक नंबर एक कारण बनी हुई है कि कई लोगों को उनके उपचार की जरूरत नहीं है। चिंता करने से कि आपका परिवार, मित्रों और समाज आपको देखेंगे या आपको नकारात्मक तरीके से व्यवहार करेंगे, केवल वसूली के लिए एक बाधा है। अपनी बीमारी से शर्मिन्दगी महसूस करना या खुद को अलग करना क्योंकि यह कलंक को बनाए रखता है। इस पर काबू पाने का एकमात्र तरीका उपचार प्राप्त करने से आपकी बीमारी के बारे में अपना ज्ञान और आत्मविश्वास बढ़ाना है।
    • अनुसंधान से पता चलता है कि जब लोग मानसिक बीमारियों के लिए प्रभावी परिणाम देखते हैं और उन लोगों से मिलते हैं जिन्हें सफलतापूर्वक इलाज किया गया है, तो वे इन रोगों के लिए कलंक या भेदभाव की संभावना नहीं रखते हैं।
    • कलंक को कम करने का एक और तरीका है विकार से संबंधित रोकना। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं द्विध्रुवी हूँ", आपको कहना चाहिए "मेरे पास द्विध्रुवी विकार है"।
  • साइलेंस में स्टॉप पीरफ़ास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    एक दोस्त पर भरोसा करें यह कदम वैकल्पिक है, हालांकि यह अत्यधिक अनुशंसित है। अलगाव में बीमारी का सामना करना एक अकेला दुख है। बाधाओं को तोड़कर और सहायता प्राप्त करने का मतलब है कि आपको चुप्पी में पीड़ा बंद करनी होगी। समर्थन प्राप्त करें अपने जीवन में किसी को ढूंढने की कोशिश करें, जो आपको पहचानने के बिना आम तौर पर आपकी सहायता करता है और आपके द्वारा जो कुछ हो रहा है उसके बारे में कुछ विवरण साझा करने का प्रयास करें।
  • याद रखें कि मानसिक बीमारी के बारे में दूसरों से बात करना, कलंक और गलत सूचना को कम करने का एक शानदार तरीका है। अपने जीवन में अन्य लोगों को शामिल करने से डॉक्टर को जाने का डर कम करने में मदद मिल सकती है।
  • मौन में स्टॉप पीरंग स्टेप 10 नामक छवि
    3
    डिफेंडर बनें एक बार जब आप अपनी स्थिति को स्वीकार करते हैं, चुप्पी में पीड़ित प्रवृत्ति को दूर करने के लिए एक और तरीका है अपने आप को अभिव्यक्त करना और दूसरों को प्रभावित करना ताकि वे सहायता प्राप्त कर सकें। एक क्षेत्रीय रक्षा समूह या एक राष्ट्रीय समूह (या दोनों) को अनुसंधान करें और पता करें कि आप कैसे शामिल हो सकते हैं।
  • ज्ञान का विस्तार करना और मानसिक बीमारी के बारे में दूसरों को शिक्षित करना, कलंक और भेदभाव से निपटने में मदद कर सकता है जो किसी अन्य व्यक्ति को मौन में पीड़ित हो सकता है।
  • विधि 4
    अपने आप को व्यक्त करें

    मौन में स्टॉप पीड़ा का शीर्षक चरण 11
    1
    समस्या दर्ज करें जब यह एक संतोषजनक जीवन जीने की बात आती है, तो आपके चाहतों और जरूरतों के बारे में चुप्पी रखना आपके सबसे खराब दुश्मन है। अपने आप को व्यक्त करने और चुप्पी में पीड़ा को रोकने के लिए, आपको यह अवश्य पहचानना होगा कि आप अपनी आवाज का उपयोग नहीं कर रहे हैं। समस्या के बारे में जागरूक होने के नाते इसे हल करने के लिए पहला कदम है। ये कुछ संकेत हैं कि आप अपनी आवाज का उपयोग नहीं कर रहे हैं:
    • आप अक्सर काम में फंस जाते हैं जो कि कोई भी नहीं करना चाहता है
    • अन्य लोगों को आपके काम या आपके विचारों के लिए मान्यता प्राप्त होती है
    • आप अक्सर काम करते हैं क्योंकि दूसरों को चाहते हैं, लेकिन स्वयं के लिए नहीं।
    • आप असंतुष्ट महसूस करते हैं क्योंकि आप जीवन को अपने तरीके से नहीं जीते हैं
  • मौन में स्टॉप पीड़ा का शीर्षक चरण 12
    2
    अपने मूल्यों को पहचानें आपके व्यक्तिगत मूल्य विश्वास, विचार और सिद्धांत हैं जो आपके फैसले का मार्गदर्शन करते हैं। सड़क के नक्शे के रूप में अपने मूल्यों के बारे में सोचो, क्योंकि वे आपको जीवन के रास्ते में मार्गदर्शन देते हैं जिसमें आप चलना चाहते हैं यदि आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप मौन में पीड़ित हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत मूल्यों के खिलाफ रह सकते हैं।
  • यदि आपकी व्यक्तिगत मूल्यों को स्पष्ट नहीं किया गया है, तो उन की एक सूची बनाकर उन्हें पहचानना सीखें
  • चित्रा स्क्रिप्ट 13
    3
    मुखर संचार सीखें मुखरता आपको आपके संचार में अधिक खुला, ईमानदार और प्रत्यक्ष होने का मौका देता है। यह दूसरों को आपकी आवश्यकताओं को पहचानने और महसूस करने की अनुमति देगा कि आपकी आवाज़ सुनाई जा रही है। गहनता का अभ्यास करने से आपको मौन में पीड़ा को दूर करने में मदद मिलती है और अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ता है।
  • चित्रा 14
    4
    अपनी आवश्यकताओं की अभिव्यक्ति के लिए अपनी शारीरिक भाषा का उपयोग करें किसी अन्य व्यक्ति के साथ बोलते समय, उसकी ओर थोड़ा सा झुकाव पैर के साथ दृढ़ता से जमीन पर लगाए रखें। एक सुखद, लेकिन फर्म चेहरे की अभिव्यक्ति बनाए रखें एक नरम और शांत आवाज के साथ बोलें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत नरम या निराशाजनक नहीं है
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    साइलेंट में स्टॉप पीरंग शीर्षक से छवि चरण 15
    5
    अपनी इच्छाओं और जरूरतों के बारे में खुद को तैयार करें अपने वाक्यों को पहले व्यक्ति में बनाएं इसका अर्थ है कि आपकी ज़रूरतों को ऐसे तरीके से प्रकट करना जिससे आप दूसरों की रक्षात्मक रवैया को कम करते हुए खुद को अपनी अनुमति दें।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "तुम मुझे कभी नहीं सुना!", क्या आप कह सकते हैं "मैं इसकी सराहना करता हूं अगर आप मुझे इस विषय में दखल देने या बदलने से पहले बोलने की अनुमति दें"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com