ekterya.com

द्विपक्षीय पति या पत्नी से कैसे निपटें

द्विध्रुवी विकार एक गंभीर मानसिक बीमारी है जो व्यक्ति के चारों ओर हर कोई प्रभावित करता है यदि आप द्विध्रुवी व्यक्ति से विवाह कर रहे हैं, तो यह आपके विवाह को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। मानसिक बीमारी से विवाह हो सकता है, लेकिन अगर आप और आपके पति एक साथ मिलकर काम करते हैं तो तलाक में समाप्त नहीं होना पड़ता है। अपने द्विध्रुवी जीवनसाथी से निपटने के लिए जानें, ताकि उन्हें एक पुरस्कृत और स्वस्थ विवाह हो।

चरणों

विधि 1
अपने पति के द्विध्रुवी विकार को एक साथ नियंत्रित करें

एक द्विध्रुवी पति चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
द्विध्रुवी विकार के बारे में पता करें द्विध्रुवी विकार के बारे में अधिक जानने के लिए अपने द्विध्रुवी जीवनसाथी से निपटने में आपकी मदद करने का एक तरीका है। लक्षण, विभिन्न चरणों और यहां तक ​​कि विभिन्न प्रकार के बारे में जानें यदि आप अपने आप को सूचित करते हैं, तो यह आपको हेनिक या अवसादग्रस्तता एपिसोड की पहचान करने में मदद कर सकता है, रासायनिक असंतुलन को समझ सकता है जिसके कारण एपिसोड होते हैं, और किसी भी समस्याग्रस्त व्यवहार को पहचानते हैं।
  • यदि आप द्विध्रुवी विकार के बारे में सीखते हैं, तो यह आश्चर्य से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है और निराशा को कम कर सकता है जो कि विकार को अच्छी तरह से समझने से नहीं आता है।
  • Video: एक्सचेंज पत्नी || पत्नी की अदला बदली || एक सच्ची रोमांटिक लव स्टोरी अपराध

    एक द्विवाहक पति चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    एक साथ इलाज के लिए सबमिट करें। यदि आपके पास द्विवार्षिक पति है, तो दोनों को उपचार प्रक्रिया का हिस्सा होना होगा। इसका मतलब यह है कि जब आप मनोचिकित्सक के पास जाते हैं तो आपको अपने पति के साथ जाना होगा। यह आपको उपचार प्रक्रिया का हिस्सा बनने की अनुमति देगा, जो स्वस्थ विवाह के लिए उपयोगी हो सकता है। आप चिकित्सक को अपने पति के व्यवहार के एक ईमानदार मूल्यांकन दे सकते हैं, और चिकित्सक आपको इसे बेहतर समझने में मदद कर सकते हैं।
  • आपको अपने पति की सहमति प्राप्त करनी चाहिए - अन्यथा, मनोचिकित्सक आपको सत्रों में शामिल नहीं कर पाएगा।
  • अपने पति को बताएं कि आप उसे नियंत्रित करने या उसके फैसलों को पहले रखने के लिए उसके सत्र में नहीं जाएंगे, लेकिन उसे समर्थन देने और उपचार प्रक्रिया का हिस्सा रखने के लिए, क्योंकि उनका सफल उपचार और नियंत्रण दोनों को प्रभावित करेगा।
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    एक अनुसूची को अपनाना यदि आप द्विपक्षीय पति के साथ रहते हैं, तो आपको उसे शेड्यूल अपनाने में मदद करनी चाहिए। यह दिनचर्या आपको आश्चर्य और ट्रिगर्स से बचने में मदद कर सकता है इस कार्यक्रम में लगातार नींद का समय, दैनिक व्यायाम, स्वस्थ आहार और चिकित्सा शामिल होना चाहिए। आप अन्य दैनिक या साप्ताहिक गतिविधियों को भी शामिल कर सकते हैं।
  • आपको उस समय भी शामिल करना चाहिए जिसमें आप एक साथ खर्च करते हैं। आप और आपके पति के लिए संवाद करना, समय एकत्र करना और लगातार अपने विवाह में प्रयास करना महत्वपूर्ण होगा। उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि आप प्रत्येक शनिवार की रात 3 घंटे के लिए एक साथ होंगे। वे फिल्मों में जा सकते हैं, भोजन करने या संगीत चलाने के लिए और घर पर समय बिता सकते हैं। सेल फोन और कंप्यूटर सहित, इस समय के दौरान सभी विचलन निकाल दें।
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 4 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पति के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करें आपको एक घर बनाना होगा जिसमें आपके पति को सुरक्षित लगता है उसे एक सुरक्षित जगह की आवश्यकता होगी जिसमें वह दंडित या अस्वीकृत होने की धमकी के बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकता है। द्विध्रुवी विकार वाले लोगों को उनकी बीमारी के कारण होने वाली निराशा से निपटने के लिए सुरक्षित स्थान की आवश्यकता होगी।
  • इस सुरक्षित स्थान को बनाने में मदद के लिए, अपने पति को यह समझना चाहिए कि वह अपनी वास्तविक भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। जब आप अपने द्विध्रुवी विकार से डरते हैं तो आप उससे बात कर सकते हैं।
  • डील विद ए बििपोलर पति चरण 5
    5
    द्विध्रुवी विकार के बारे में अपने बच्चों को सिखाओ यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आपको अपने पति या पत्नी के द्विध्रुवी विकार को छिपा नहीं करना चाहिए। उन्हें सीखना चाहिए कि उनके पिता के लिए द्विध्रुवी होने का क्या अर्थ है इसके अलावा, आप उन्हें कैसे समाज (विशेष रूप से द्विध्रुवी विकार) मानसिक बीमारी मानता है सिखाना है, और उन्हें समस्या से निपटने के कौशल विकसित मदद करनी चाहिए।
  • अपने बच्चों को बताएं कि उन्हें अपनी भावनाओं से ईमानदार होना चाहिए। उन्हें बताएं कि उनकी भावनाएं मान्य हैं, जैसे कि आपके पति के कार्यों के कारण शर्म की बात या क्रोध महसूस करना।
  • अपने पति की मानसिक बीमारी से बचें परिवार के एक रहस्य है कि आपके बच्चों को लगता है कि उन्हें इसके बारे में बात नहीं करनी चाहिए। यह स्वस्थ नहीं है और अपने बच्चों को अपने पति या उनकी बीमारी से डरने में मदद कर सकता है।
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 6 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    ऐसे समय की पहचान करें जब द्विध्रुवी विकार आपके पति या पत्नी पर नियंत्रण रखता है कभी-कभी, द्विध्रुवी विकार आपके पति को वह बातें कहने का कारण बन सकता है जो वास्तव में नहीं चाहते हैं यदि आप बहुत चिड़चिड़ा हो, तो आप कठोर शब्द कह सकते हैं। यदि वह निराश हो जाता है, तो वह यह उल्लेख कर सकता है कि अगर वह मर चुका है या फिर वह किसी चीज़ की परवाह नहीं करता है तो बेहतर होगा। विकार और आपके पति के शब्दों को अलग करने के लिए जानें
  • आपको उन्हें अंतर करने के लिए सीखने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने पति के मनोचिकित्सक की मदद की आवश्यकता हो सकती है ताकि वह अपने शब्दों को कैसे अलग कर सके।
  • ध्यान रखें कि द्विध्रुवी शब्दों की पहचान करने के लिए सीखने से आपके पति आपको मौखिक रूप से दुरुपयोग करने का बहाना नहीं देगा। अपने पति के मनोचिकित्सक से बात करें यदि आपके पति आपको मौखिक रूप से गाली दे, और मदद के लिए पूछता है
  • विधि 2
    अपने पति के साथ सीमा निर्धारित करें

    डील विद द बायप्लोरर पति पंक 7
    1
    बुनियादी नियम सेट करें आपके द्विध्रुवी विकार से निपटने के दौरान आप और आपके पति को जमीन के नियमों को निर्धारित करना चाहिए। इन नियमों में विभिन्न व्यवहार, प्रमुख अवसादग्रस्तता एपिसोड से आत्मघाती विचारों और बाध्यकारी उन्मत्त खरीद के लिए कवर किया जाएगा। इन नियमों को दोनों को पता है क्या उम्मीद करने के लिए जब अपने पति को कुछ मायनों में व्यवहार करने के लिए शुरू होता है में मदद, और पता है कि एक दूसरे के होने की उम्मीद है करने के लिए लागू किया जाएगा।
    • अपने पति के साथ इन नियमों के बारे में बात करें जब वह किसी प्रकरण का सामना नहीं कर रहा है
    • आपको स्पष्ट रूप से यह इंगित करना चाहिए कि आपके गैर-परक्राम्य नियम क्या हैं। अपने पति को बताएं कि आप कौन-से व्यवहार अस्वीकार्य मानेंगे यदि आप अपनी दवाओं का उपभोग नहीं करते हैं, यदि आप अनिवार्य रूप से खरीदते रहें, तो परिणाम और क्रियाओं को समझाओ। आपको प्रावधानों का अनुपालन करने के लिए तैयार होना चाहिए - अन्यथा, एक्शन प्लान का अर्थ नहीं होगा।
    • मत भूलो कि आप अपने पति और साथी के साथ बातचीत करने जा रहे हैं, इसलिए इसे कड़ाई से संबोधित करें, लेकिन प्यार से। उसे परेशान मत करो या उसे एक बच्चे की तरह व्यवहार न करें यह दो वयस्कों, जो अपने द्विध्रुवी विकार को नियंत्रित करने और इस प्रकार सुनिश्चित करना है कि उनकी शादी और परिवार के मजबूत और बरकरार रहने के लिए जिम्मेदार कार्रवाई के लिए एक योजना का विकास होगा के रूप में स्थिति संबोधित करते हैं।
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    नियंत्रण रणनीतियों के अनुपालन पर नियम विकसित करें द्विध्रुवी विकार के साथ काम कर और का एक महत्वपूर्ण पहलू एक शादी है और एक कार्यात्मक और स्वस्थ परिवार सुनिश्चित करना है कि द्विध्रुवी व्यक्ति अपनी योजना नियंत्रण का पालन है। आपके पति अपनी दवाओं का उपभोग करना चाहिए का निर्देशन किया, अपने नियुक्तियों चिकित्सा के रूप में, और किसी भी अन्य नियंत्रण रणनीति मनोचिकित्सक, अपने पति करते हैं और आप तैयार किया है।
  • एक सख्त नियम होना चाहिए कि आपका पति अपनी दवाओं को खारिज करता है जैसा कि संकेत है। द्विध्रुवी विकार के उपचार के साथ मुख्य समस्या यह है कि लोग अपनी दवाओं को छोड़ देते हैं या उनका उपयोग करना बंद कर देते हैं।
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: पति पत्नी का झगड़ा | पड़ोसी पछताया | हँस नहीं रोक सकता

    Video: पत्नी से परेशान पति देवता

    स्थिर आर्थिक सीमाएं कई द्विध्रुवी लोग निरंतर आधार पर बाध्यकारी उन्मत्त खरीद करते हैं। यह परिवारों और रिश्तों पर बहुत तनाव और आर्थिक तनाव डालता है यह आपके पति के साथ नियम बनाने में मददगार है कि वे सभी मनिक खर्चों को कैसे सीमित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक नियम स्थापित करें जिसके द्वारा आप अपना क्रेडिट कार्ड निकाल सकते हैं या अपने खाते को फ्रीज कर सकते हैं यदि आप खर्च करना शुरू करते हैं
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 10 के साथ डील शीर्षक वाली छवि



    4
    किसी भी दुरुपयोग को बर्दाश्त करने से इनकार करते हैं कुछ द्विध्रुवी लोग अपने परिवारों के साथ प्रतिशोध कर सकते हैं। आपको इसे अपने परिवार से स्पष्ट करना चाहिए कि यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अपने पति को बताएं कि आप किसी शारीरिक दुर्व्यवहार को स्वीकार या बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसके अलावा, संकेत मिलता है कि आप मौखिक और भावनात्मक दुरुपयोग को बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • यदि आपके पति मौखिक या भावनात्मक रूप से गाली-गाली करते हैं, तो उनके साथ उन तरीकों के बारे में बात करें, जिसमें वे इन मौखिक हमलों को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 11 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    संकटों के लिए एक कार्य योजना लागू करता है आप और आपके पति को तब कुछ नियमों का विकास करना चाहिए जब स्थिति बहुत बुरी हो जाती है। इसमें कई बार शामिल हो सकते हैं जब आप अपनी दवा लेने से इंकार कर देते हैं, एक गंभीर एपिसोड के माध्यम से या आत्मघाती विचारों का सामना कर सकते हैं। इन मामलों के लिए आपके द्वारा लागू किए गए नियमों को आपके पति और आप दोनों की रक्षा करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपका पति डॉक्टर को फोन करने की व्यवस्था कर सकता है अगर वह दिनों के लिए अवसाद के एक प्रकरण से पीड़ित है।
  • आपका पति आपको यह बताए ज़िम्मेदारी ले सकता है कि उनके पास आत्मघाती विचार हैं, ताकि आप चिकित्सक से संवाद कर सकें और उनकी सहायता कर सकें।
  • विधि 3
    अपने आप को सुरक्षित रखें यदि आपके पास द्विवाहक पति है

    डील विद ए बायपोलर पति स्टेप 12
    1
    समस्या की अनदेखी न करें कुछ लोग मानते हैं कि यदि वे मानसिक बीमारी की उपेक्षा करते हैं, तो यह गायब हो जाएगा। परिवार में किसी को भी अपने पति के द्विध्रुवी विकार की अनदेखी नहीं करनी चाहिए आपका पति इसे स्वीकार करने या उपचार प्राप्त करने से इनकार कर अपनी मानसिक बीमारी की अनदेखी नहीं करनी चाहिए। आपको उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और बहका देना चाहिए कि आपका पति ठीक है। इससे बाद में समस्या उत्पन्न हो सकती है
    • यदि आवश्यक हो, तो इस तथ्य के बारे में रोएं कि आपके पति द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त हैं। रोना स्वीकृति और एकीकरण प्रक्रिया का एक हिस्सा हो सकता है। द्विपक्षीय पति या पत्नी से निपटना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपने जीवन में नई चुनौती को समायोजित करने में कुछ समय दें।
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने पति के लिए मत रहो आपको कुछ बदलाव और बलिदान करना पड़ सकता है क्योंकि आपका पति द्विध्रुवी है - हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आपका जीवन केवल उस पर केंद्रित होना चाहिए। आप इसके लिए जीवित नहीं रहना चाहिए। आपको स्वयं होना चाहिए, स्वयं के हित और खुद का जीवन होना चाहिए। शौक का अभ्यास करें, अपने कैरियर का इस्तेमाल करें और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा करें। अपने आप को बलिदान मत करो
  • ध्यान रखें कि आप इंसान हैं जो एक अच्छे जीवन के योग्य हैं। आप खुद का ख्याल रखने के लायक हैं, न कि सिर्फ तुम्हारे पति यदि आपका जीवन केवल आपके पति पर केंद्रित है, तो आप दोनों के लिए कई समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • डील विद ए बििपोलर पति 14
    3
    सहायता नेटवर्क खोजें यदि आपका पति द्विध्रुवी विकार से निपट रहा है, तो आप सहायता पाने में असहज महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आपको डर है कि दोनों के द्वारा उनका न्याय किया जाएगा। हालांकि, आपको विश्वसनीय परिवार और दोस्तों के समर्थन की तलाश करनी चाहिए। यदि आप ऐसे लोगों को ढूंढ सकते हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं, तो यह आपके पति को बोझ से राहत देने में सहायक हो सकता है और आप सहन करते हैं।
  • यदि आप लोगों को नहीं जानना चाहते हैं, तो आप अपने समुदाय में एक सहायता समूह पा सकते हैं। यह आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के डर के बिना द्विध्रुवी व्यक्ति के साथ शादी के बारे में बात करने के लिए एक सुरक्षित स्थान दे सकता है।
  • विधि 4
    अपने पति को सहायता प्राप्त करें

    एक द्विवाहक पति चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि द्विध्रुवी विकार आमतौर पर गलत तरीके से निदान किया गया है। द्विपक्षीय विकार वाले लोगों में मिस्डिग्नोसिस आम है, जो आंशिक रूप से कॉमोरबैडी की उच्च दर (द्विध्रुवी विकार से संबंधित अन्य विकार वाले) के कारण है। द्विध्रुवी विकार से ग्रस्त लोगों को भी मादक द्रव्यों के सेवन, एडीएचडी, जुनूनी बाध्यकारी विकार और सामाजिक भय की समस्याओं से पीड़ित हो सकता है। इसके अलावा, कभी-कभी केवल द्विध्रुवी विकार के अवसादग्रस्त लक्षणों को पहचाना जा सकता है और इलाज किया जा सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पति को गलत निदान मिला है, तो उसे उसके विभिन्न लक्षणों के बारे में अपने मनोचिकित्सक से बात करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • एक द्विवाहक पति चरण 16 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    इस विषय के बारे में बात करें जब दोनों शांत हो। अगर आपके पति को पिछले द्विध्रुवी विकार का निदान मिला है और मनोचिकित्सा उपचार प्राप्त नहीं हो रहा है, तो आपको उसकी मदद करने में उनकी मदद करनी चाहिए। यह गारंटी दे सकता है कि दोनों एक सुरक्षित और संतोषजनक शादी करते हुए सुरक्षित और स्वस्थ रहें। आपको इस विषय का उल्लेख करना चाहिए जब दोनों आराम से और चुप हो, न कि जब वे परेशान या भावनात्मक होते हैं
  • आप पहली बार इसका उल्लेख करते हुए सफल नहीं हो सकते हैं। यदि आप इस विषय का उल्लेख करते हैं तो आपका पति गुस्सा या दुखद हो सकता है। आप सोच सकते हैं कि आपको अपने द्विध्रुवी विकार के लिए मदद की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप बिना किसी मदद के अच्छे नियंत्रण कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है, तो समय के लिए विषय को छोड़ दें और भविष्य में फिर से इसका उल्लेख करें।
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 17 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप अपने पति से बात करते हैं तो प्रेमपूर्ण आवाज बनाए रखें अपने द्विध्रुवी विकार के बारे में अपने पति से बात करने के तरीके के बारे में आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। आपको बिना किसी आरोप के उसे शांत और स्नेही तरीके से बात करनी चाहिए अपनी भावनाओं या क्रोध से दूर न करें, क्योंकि यह आपके पति को परेशान करेगा।
  • दूसरे व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग न करें इसके बजाय, पहले व्यक्ति में बोलें उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "मैं आपको प्यार करता हूं, और मैंने देखा है कि हाल में आप उदास दिखते हैं। यदि संभव हो तो मैं आपकी सहायता करना चाहता हूं। " आप यह भी कह सकते हैं "मैंने आपके पास हर दिन की कठिनाइयों को देखा है मैं आपको बहुत प्यार करता हूं, इसलिए मैंने कुछ शोध किया है, और मुझे लगता है कि आपके पास द्विध्रुवी विकार हो सकता है। "
  • एक द्विपक्षीय पति चरण 18 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने पति को जानकारी प्रदान करें शायद आपके पति का कभी द्विध्रुवी विकार का निदान नहीं हुआ है। अगर उसने कभी यह नहीं देखा है कि उसके पास द्विध्रुवी विकार है, तो उसे नहीं पता है कि उसके पास है और वह लक्षणों को भी नहीं जानता है। आप विकार के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए उसके साथ जानकारी पढ़ने या उसे समीक्षा करने के लिए समय देने का प्रस्ताव।
  • आपको लेखों को कैसे प्रिंट करना पड़ सकता है द्विध्रुवी विकार के लक्षणों की पहचान करें या आपके इलाज के बारे में आप द्विध्रुवी विकार से मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करते हैं, और विभिन्न प्रकार के द्विध्रुवी विकारों के आम लक्षणों के बारे में जानकारी शामिल कर सकते हैं। आपको उपचार के विकल्प भी शामिल करना चाहिए
  • एक द्विध्रुवी पति चरण 1 9 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    दुरुपयोग से खुद को सुरक्षित रखें आप अपने पति के साथ स्वस्थ और प्रेमपूर्ण संबंध विकसित कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए दोनों पत्नियों द्वारा इलाज और नियंत्रण के लिए समर्पण की आवश्यकता है हालांकि, कभी-कभी ऐसा नहीं हो सकता है। यदि आपका पति द्विध्रुवी विकार के निदान की अनदेखी करता है या उपचार लेने से इनकार करता है, तो आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं।
  • दुरुपयोग कई मायनों में हो सकता है। द्विध्रुवी लोग दूसरे व्यक्ति को दोष देने के द्वारा मौखिक रूप से दुरुपयोग कर सकते हैं। आप क्रूर या नियंत्रित व्यवहार के कारण भावनात्मक दुरुपयोग का सामना कर सकते हैं एक द्विध्रुवी व्यक्ति शारीरिक दुर्व्यवहार कर सकता है यदि उनकी चिड़चिड़ापन या उनके रोष बहुत अधिक तीव्र हो जाते हैं आप कर्ज़दार बाध्यकारी खरीदारियों के कारण वित्तीय शोषण का शिकार भी हो सकते हैं जो ऋण का कारण बनते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com