ekterya.com

कैसे बदलने के लिए

जीवन में परिवर्तन अनिवार्य है, लेकिन यह एक बुरी बात नहीं है। एक महान व्यक्ति ने एक बार कहा था कि: "कुछ बदलने के लिए, आपको पहले खुद को बदलना होगा" अपने आप को बदलना समय और समर्पण लेता है, लेकिन अगर आप प्रयास करने को तैयार हैं, तो आपके पास अपने आप को अलग करने की शक्ति है

चरणों

विधि 1
अपने आप को बेहतर बनाने के लिए बदलने की अनुमति दें

छवि का शीर्षक बदलें चरण 1
1
आपको पता होना चाहिए कि किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन को भीतर से आना चाहिए। यदि आप खुद को बदलने के लिए भरोसा नहीं करते हैं, तो कोई भी आपके लिए ऐसा नहीं करेगा। वास्तविक बदलाव को बेहतर होना, बेहतर महसूस करना और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए। परिवर्तन भयावह हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने आप को प्यार करते हैं और अपने आप पर भरोसा करते हैं, तो आप परिवर्तनों के माध्यम से जा सकते हैं और ख़ुशी से दूर हो सकते हैं।
  • अपने जीवन में पहले किए गए बड़े बदलावों के बारे में सोचें क्या वे वास्तव में मस्तिष्क में डरावनी हैं? आपने कितनी अच्छी तरह बदलाव किए हैं? आप उनसे क्या सीख सकते हैं?
  • इमेज का शीर्षक बदल चरण 2
    2
    सकारात्मक प्रतिज्ञान का अभ्यास करें परिवर्तन को अपनाने के लिए जीवन और भविष्य के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण होना आवश्यक है। इससे पहले कि आप बदल सकते हैं, पहले आपको अपने आप को देखने के तरीके को बदलने के लिए आवश्यक है। इसके बारे में सोचें: यदि आप अपने प्रेम जीवन को और अधिक खुले रखना चाहते हैं, तो आपको बहुत दूर नहीं मिलेगा यदि आपको लगता है कि: "मुझे प्रेम में योग्य नहीं है"। हर दिन सकारात्मक वाक्यांशों का अभ्यास करके अपने मन से इस नकारात्मक भाषा को समाप्त करें, जैसे: "मैं खुद से प्यार करता हूं", "मैं ऐसा कर सकता हूं", "मैं बदल सकता हूं"।
  • अपने आप को सज़ा न दें या पागल हो जाओ अगर आपके पास नकारात्मक विचार है इसके बजाय, इसे एक सकारात्मक समकक्ष के साथ बदलें यदि आपने सोचा था कि: "महिलाएं कभी भी पसंद नहीं करती हैं", इसके साथ मुकाबला करें "मैंने अभी तक किसी भी महिला को नहीं मिला है जिसके साथ वह संगत है।"
  • छवि का शीर्षक बदलें चरण 3
    3
    अपने शरीर और मन की देखभाल करें ताकि परिवर्तन आसान हो। भले ही आपका लक्ष्य आपके शरीर से संबंधित न हो, स्वस्थ और खुश होने से आपको बेहतर बनाने के लिए खुद को बदलने पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक संतुलित आहार है, रात में 6 या 7 घंटे सोते हैं और उन चीजों को करें जिनसे आप तनाव को खत्म करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 4 बदलें
    4
    उन व्यवहारों या विचारों को पहचानें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं। अपनी गलतियों के बारे में खुद को नकारा या नाराज़ न करें यह आपके तटस्थ लेंस के माध्यम से अपने व्यवहार को देखने का समय है, यह जानने के लिए कि आप अपने बारे में क्या बदलना चाहते हैं। एक कारण है कि आप क्यों बदलना चाहते हैं और आपको इसे ढूंढने के लिए कुछ तलाश करना चाहिए। अगर आपके पास स्पष्ट मंशाएं हैं, तो परिवर्तन करना बहुत आसान होगा। आपको अपने आप से कुछ सवाल पूछना चाहिए:
  • क्या यह मुझे खुश करता है?
  • तथ्य क्या हैं, भावनाओं को नहीं, इस स्थिति के बारे में क्या है?
  • मुझे क्यों बदलना है?
  • मेरा अंतिम लक्ष्य क्या है?
  • Video: महेंद्रा फिनसर्व से लोन कैसे ले ? How to get loan from Mahindra Finance Loan in 30 minute

    इमेज शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    एक कार्य योजना बनाएं यह विशिष्ट और लक्ष्य उन्मुख होना चाहिए। छोटे और अधिक प्रबंधनीय लक्ष्यों को सेट करके, आप मस्तिष्क में यह सोचकर "चाल" कर सकते हैं कि यह कार्य आसान है। इस तरह, परियोजना के लिए प्रतिबद्ध होना आसान होगा। उदाहरण के लिए, आप अपने प्रेम जीवन को सुधारना और कम शर्मीली बनना चाह सकते हैं। छोटे लक्ष्यों को सेट करना "अपने प्यार को बदलना" का बड़ा विचार कम भारी लगता है
  • चरण 1: कुछ के बारे में सोचें कि आप कुछ में क्या चाहते हैं। क्या आपको आकर्षित करता है? क्या आप को आकर्षित नहीं करता है? एक सूची बनाएं
  • चरण 2: अतीत में असफल रहने वाले रिश्तों के कारणों के बारे में सोचें। जिम में जाने, अपने घर को साफ करें या प्यार में आपके मौके को सुधारने के लिए काम पर अधिक ध्यान दें।
  • चरण 3: कम से कम सप्ताह में एक बार बार और सामाजिक कार्यक्रमों के लिए बाहर जाने या ऑनलाइन नियुक्तियों के लिए एक प्रोफ़ाइल बनाएं
  • चरण 4: एक आकस्मिक तिथि रखने के लिए किसी व्यक्ति को आमंत्रित करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसका उत्तर क्या है, सुनना और कोशिश जारी रखे
  • इमेज का शीर्षक बदल चरण 6
    6
    बड़े लोगों का सामना करने से पहले छोटे बदलावों से शुरू करें यदि आप जंक फूड को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पिज्जा, शीतल पेय, केक, कैंडी और फास्ट फूड को एक बार खाने से रोकना बहुत मुश्किल होगा। समय-समय पर चीजों को खत्म कर दें, ताकि आप पहली उपलब्धियों का आनंद उठा सकें और बड़े बदलावों के लिए थोड़ा-थोड़ा उपयोग कर सकें। उदाहरण के लिए, आप अपने आहार से शीतल पेय को समाप्त कर सकते हैं। एक या दो हफ्ते बाद, पिज्जा को हटा दें, फिर मिठाई आदि।
  • यह एक कार्यक्रम बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह आपको नियंत्रण में रखेगा। यदि आप लिखते हैं कि आप 20 अप्रैल को पिज्जा खाना बंद कर देंगे, तो अधिक संभावना है कि आप वास्तव में इसे खाना बंद कर देंगे, अगर आपने अभी कहा है, "मैं इसे समय के साथ खाने से रोकना चाहता हूं।"
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 7
    7
    प्रत्येक दिन के लिए एक "मिनी शुल्क" बनाएं स्थायी होने के लिए आपको हर दिन क्या करना है? यह दीर्घकालिक लक्ष्यों या योजनाओं से स्वतंत्र है क्योंकि यह आपको हर दिन मानसिक रूप से बदलने के लिए प्रयास करता है। यदि आप अपने प्रेम जीवन को सुधारना चाहते हैं, तो आप हर दिन एक अज्ञात व्यक्ति के साथ अतिरिक्त बातचीत कर सकते हैं, या तो बस या काम पर। यह आपको तनाव या भय के बिना अपने महान लक्ष्य का अभ्यास करने की अनुमति देता है।
  • आपका शुल्क कम हो सकता है - यह आपके लिए मापन निर्धारित करता है। आप एक दिन में 10 पुश-अप करने का निर्णय ले सकते हैं, लेकिन कुछ भी आपको कुछ दिनों से 100 करने से रोकता है।
  • स्टेप 8 नामक छवि शीर्षक
    8
    अपनी योजनाओं को गुप्त रखें यह परंपरागत ज्ञान के खिलाफ जाता है कि यह कह रहा है कि किसी को अपने लक्ष्यों को बताते हुए आप उन तक पहुंच सकते हैं। हालांकि, कई अध्ययनों से पता चला है कि लोग अपनी योजनाओं की घोषणा के बाद प्रयास करने के लिए कम प्रेरित होते हैं क्योंकि उन्हें उन्हें बनाने में बहुत कम संतुष्टि होती है। इस नियम का अपवाद तब होता है जब एक समूह के साथ काम करना, एक लक्ष्य को एक साथ हासिल करने के प्रयास में, अक्सर, हर कोई कठिन प्रयास करता है
  • अपने लक्ष्यों और प्रेरणाओं को लिखना और उन्हें गुप्त रखने के लिए कुछ भी साझा किए बिना, बदलने की अपनी योजनाओं के साथ "सार्वजनिक" होना एक शानदार तरीका है
  • इमेज का शीर्षक बदल चरण 9
    9
    अपना जीवन सरल बनाएं अक्सर, परिवर्तन उन चीजों को नष्ट करने के बारे में होता है जो अब आपके जीवन के लिए प्रासंगिक नहीं हैं इससे आपको ध्यान देना चाहिए कि वास्तव में आपके लिए क्या मायने रखता है और अपनी ऊर्जा को उन चीजों में डाल दीजिए जो आपको खुश और स्वस्थ बनाते हैं। अपने जीवन को अच्छी तरह से देखें और सोचें कि क्या जरूरी नहीं है। आप क्या गतिविधियों करते हैं जो आप लगातार दुखी होते हैं? क्या परियोजनाओं या नियुक्तियों आप के लिए लंबे समय के लिए स्थगित करते हैं? क्या आपके जीवन से इन तनावों को खत्म करने का कोई तरीका है?
  • पहले छोटी चीज़ों के बारे में सोचो: अपने ईमेल के इनबॉक्स को साफ करें, अखबार की सदस्यता को रद्द न करें जो आपने कभी नहीं पढ़ा है, अपना समय बढ़ाया है आदि।
  • आपका लक्ष्य अपने जीवन में अधिक समय लेने के लिए अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना और नए मुक्त समय का उपयोग करना है जिसमें आपको सुधार करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक बदल चरण 10
    10
    धैर्य रखें और पहचान लें कि बदलाव आसान नहीं है परिवर्तन समय लगता है और अगर ऐसा नहीं होता, तो हर कोई लगातार बदलाव में होगा परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए आपको स्थायी रूप से कई महीनों के लिए बदलाव करना होगा। तुम्हें पता होना चाहिए कि आप असफल हो जायेंगे, आप अपने जीवन के रास्ते पर लौट आएंगे और आप अपना मन बदलने के बारे में सोचेंगे। यह स्वाभाविक है, लेकिन मुसीबत के पहले संकेत पर बदलाव को छोड़कर आप वास्तव में किसी भी समय बदल नहीं सकते हैं।
  • मस्तिष्क के लिए नए मजबूत तंत्रिका कनेक्शन विकसित करने के लिए, जो कि एक जीवनकाल आखला है, आपको 4 या 5 महीनों तक बदलाव पर काम करना होगा।
  • जब चीजें मुश्किल हो जाएं तो अपने लक्ष्य को ध्यान में रखें जिस समय की आपको ज़रूरत होती है वह महत्वपूर्ण बात नहीं है - महत्वपूर्ण बात गंतव्य है
  • विधि 2
    बेहतर आदतों का निर्माण

    इमेज शीर्षक शीर्षक बदलें चरण 11
    1
    अपनी नई आदतों के आसपास दोस्तों के एक समूह का निर्माण करें एक आदत को करना बहुत आसान है अगर आपके पास किसी के साथ काम करने के लिए तैयार है वे एक दूसरे को जवाबदेह रखते हैं, वे एक-दूसरे के लक्ष्यों को याद करते हैं और जब चीजें मुश्किल हो जाती हैं तो वे एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। यदि आप किसी के साथ नहीं मिल सकते हैं, समर्थन समूह और ऑनलाइन समुदायों के लिए देखें सभी लोगों और सभी आदतों के लिए मंचों और बैठकों हैं: सप्ताह में एक बार दवाओं से आपके काम पर काम करने के लिए।
    • किसी साथी से अपने साथ धूम्रपान रोकने के लिए कहें।
    • जिम में आपको प्रेरित करने के लिए एक व्यायाम साथी खोजें।
    • एक सप्ताह में एक बार एक साझेदार साथी को नए अध्याय, कविताओं या विचारों को भेजने के लिए प्रतिबद्ध।
  • इमेज का शीर्षक बदल चरण 12

    Video: बिजली मीटर बदलने और नया मीटर लगाने के लिए आवेदन




    2
    हर रोज अपनी आदत पर काम करें इस नियम के कुछ अपवाद हैं, क्योंकि आप जरूरी समय-समय पर विश्राम दिन बिना वजन उठाना चाहते हैं। फिर भी, अधिक आप आदत का अभ्यास करते हैं, तेज़ी से यह आपके जीवन का एक स्वचालित हिस्सा बन जाएगा।
  • प्रत्येक दिन अभ्यास करने के लिए छोटे तरीके खोजें। यद्यपि आप हर दिन भार नहीं उठा सकते हैं, आप जिम में जा सकते हैं और कुछ व्यायाम करने के लिए 20 या 30 मिनट चला सकते हैं।
  • यह "बुरी आदतों" के साथ भी काम करता है, लेकिन दूसरी तरफ आसपास हर दिन जब आप अपनी बुरी आदत (धूम्रपान, जंक फूड खाने, झूठ) से पहले गिर जाते हैं, तो आप इसे खत्म करना अधिक मुश्किल बनाते हैं। एक बार में प्रलोभन से बचने पर ध्यान केंद्रित करें
  • इमेज का शीर्षक बदलें चरण 13
    3
    हर दिन एक ही समय में अपनी नई गतिविधि या आदत का अभ्यास करें शरीर अविश्वसनीय है जब आप एक ही गतिविधि हर दिन एक ही समय में दोहराते हैं या उसी जगह में करते हैं, तो मस्तिष्क और शरीर इसके लिए इंतजार करना शुरू करते हैं और गतिविधि के लिए तैयार होते हैं, जिससे यह स्वाभाविक लगता है। इस प्रकार की कंडीशनिंग नई आदतों को विकसित करने की कोशिश कर रहे किसी के लिए बहुत मूल्यवान है और किसी भी मामले में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जब आदतों का निर्माण होता है, तो नियमित आपका दोस्त होता है
  • हर हफ्ते जिम जाने के लिए उसी घंटे का समय निर्धारित करें।
  • प्रत्येक रात का अध्ययन करने या काम करने के लिए कमरे या डेस्क को अलग रखें
  • इमेज का शीर्षक बदल चरण 14
    4
    आदतें पुराने रूटीन के साथ लिंक करें कहने के बजाय, "मैं अपने घर को और अधिक साफ करने जा रहा हूं," आप कह सकते हैं, "हर दिन जब मैं घर जाता हूं, तो मैं घर में एक कमरे को साफ कर दूँगा।" यह आदत के लिए एक ट्रिगर पैदा करेगा: जब भी आप दरवाजे पर चलते हैं, आप कुछ सफाई करने के लिए याद करेंगे।
  • आप इसे बुरी आदतों के साथ भी कर सकते हैं यदि आप हमेशा काम के दौरान आराम के कमरे के बाहर धूम्रपान करते हैं, तो वहां जाने से बचें, इसलिए आपको सिगरेट को रोशनी नहीं लगती।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 15
    5
    बाधाओं को दूर करें धूम्रपान छोड़ना ज्यादा कठिन है यदि आप अपनी पीठ की जेब में सिगरेट का एक पैकेट रखते हैं। उसी तरह, यदि आप दोपहर के भोजन के लिए स्वस्थ विकल्प हैं तो स्वस्थ भोजन करना अधिक आसान है सोचें कि आपकी सोच की प्रक्रिया में इसकी आदत "ठोकरें" कहां है? इन बाधाओं को खत्म करने के कुछ तरीके के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • सिगरेट से छुटकारा पाएं
  • काम करने के लिए जाने से पहले एक स्वस्थ दोपहर का भोजन तैयार करें
  • कार्य के बाद व्यायाम करें और पहले नहीं, इसलिए आप डेस्क पर पसीना नहीं करते हैं।
  • विचारों, कहानियों या कला को लिखने के लिए हर जगह आपके साथ एक पेंसिल और पेपर ले आओ।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 16 देखें
    6
    ध्यान रखें कि एक आदत जड़ने के लिए दिनों की "जादू संख्या" नहीं है। परंपरागत विश्वास यह कहता है कि आदत को जड़ने में 21 दिन लगते हैं, लेकिन यह सच नहीं है। विभिन्न आदतों को जड़ लेने के लिए अलग-अलग लोगों और अलग-अलग समय की आवश्यकता होती है। कुछ शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि वास्तव में 21 दिनों के बाद 21 दिनों के बाद स्वस्थ हो जाते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आपकी आदत बनाने में संघर्ष है, तो यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि आपको ज्यादा आदत बनाने की प्रेरणा मिलनी चाहिए। 2 या 3 सप्ताह का
  • चिंता मत करो अगर आप एक दिन छोड़ देते हैं या यदि आप गलती करते हैं आपके पास 66 दिनों का पालन करने के लिए है, इसलिए एक दिन केवल एक छोटा सा अंतर होता है
  • अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें, न कि उस तक पहुंचने के दिनों की संख्या पर।
  • विधि 3
    जीवन में अपनी दिशा बदलें

    इमेज का शीर्षक बदल चरण 17
    1

    Video: Fabby app se कैसे 15 सेकंड में background बदलने के लिए ? jitendra kumar

    आप क्या बनना चाहते हैं की एक ठोस छवि स्केच करें जीवन में एक बड़ा परिवर्तन करना, करियर को बदलने के लिए एक लंबा रिश्ता समाप्त होने से, आमतौर पर केवल आपको डराता है क्योंकि आपको नहीं पता कि आगे क्या आता है यह अनिश्चितता आपको पंगु बना सकती है अगर आप यह पता लगाने के लिए समय नहीं लेते कि आप कहां जा रहे हैं आपको सबकुछ जानना नहीं है, कोई भी नहीं जान सकता, लेकिन आपको यह देखने की आवश्यकता है कि आप कैसे बदलना चाहते हैं।
    • आप अपने जीवन से क्या खत्म करना चाहते हैं?
    • आप क्या जोड़ना चाहते हैं?
    • परिवर्तन करने के 1 साल बाद आप खुद को कहाँ देखते हैं?
    • समय का उपयोग करने के लिए आप क्या चाहते हैं (जीवन में कुछ भी अधिक)
  • इमेज शीर्षक शीर्षक बदलें चरण 18
    2
    अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए विशिष्ट तरीके की योजना बनाएं एक बार जब आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वहां कैसे जाना है। यह आम तौर पर बदलने का सबसे कठिन हिस्सा होता है, लेकिन अगर आप सोचते हैं कि यह दूसरी जगह है तो यह बहुत आसान है। मान लें कि आपका लक्ष्य एक प्रसिद्ध लेखक बनना है इस परिवर्तन को वास्तविकता बनने के लिए, उन कदमों के बारे में सोचें जो आपको एक प्रसिद्ध लेखक बनने के लिए ले जाएंगे, जब तक कि आप एक को न मिलें, जहां आप काम कर सकते हैं:
  • लक्ष्य: एक प्रसिद्ध लेखक होने के लिए
  • एक पुस्तक प्रकाशित करें
  • एक साहित्यिक एजेंट खोजें
  • एक पुस्तक लिखें और संपादित करें
  • हर दिन लिखें
  • पुस्तकों के लिए मसौदा विचार बनाएं यदि आपके पास अभी कोई विचार नहीं है, तो आपको यहां शुरू करना चाहिए। यदि आपके पास है, तो यह हर दिन लिखने का समय है!
  • इमेज का शीर्षक बदलें चरण 1 9
    3
    की बचत करें। जीवन में बड़ा परिवर्तन करना बहुत आसान है, अगर आपकी सहायता करने के लिए आपके पास एक सुरक्षा निवारण है। यदि आप जानते हैं कि विफलता का मतलब यह नहीं है कि यह दुनिया का अंत होगा, तो आप एक महत्वपूर्ण कदम उठाने की संभावना है, इसलिए थोड़ा अतिरिक्त पैसे बचाएं। इससे आपको अपना जीवन बदलने पर ध्यान देना होगा और बिलों का भुगतान नहीं करना चाहिए।
  • बचत खाते खोलें और इसमें अपने वेतन का एक छोटा प्रतिशत (5 से 10%) जमा करना शुरू करें।
  • कई वित्तीय सलाहकारों का सुझाव है कि बड़े बदलाव करने से पहले कम से कम 6 महीने के खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त धन होता है, जैसे कि चाल या कैरियर परिवर्तन।
  • इमेज शीर्षक बदल चरण 20
    4
    खुद को शिक्षित करें आप अपनी जीवनशैली में एक बड़ा परिवर्तन नहीं करना चाहते हैं, इसके बिना आप क्या उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप एक नया कैरियर शुरू करना चाहते हैं, तो स्कूल में वापस जाना आमतौर पर ट्रैक पर वापस जाने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि विशिष्ट ज्ञान आपको उस क्षेत्र में एक जीवन के लिए तैयार करेगा, जहां आप चाहते हैं। यहां तक ​​कि जो लोग एक साल के लिए यात्रा या कलाकार बनने के लिए अधिक "विलक्षण" बदलावों की तलाश कर रहे हैं, उनकी जीवन शैली में सबसे अधिक बदलाव करने के लिए अध्ययन करना चाहिए।
  • समान लोगों की आत्मकथाएं देखें यद्यपि आपको उनके कदमों का पालन नहीं करना पड़ता है, वे आपको मूल्यवान सलाह देंगे, जब बदलते समय आपको क्या उम्मीद होगी।
  • अपने नए परिवर्तन की जांच के लिए कुछ समय ले लो। आपको किस तरह के उपकरणों की ज़रूरत है? क्या आपको अपना स्थान बदलना है? आपकी नई जीवन शैली के नकारात्मक पहलू क्या हैं? और क्या वे बदलने की आपकी इच्छा कम करते हैं?
  • छवि शीर्षक शीर्षक बदलें चरण 21
    5
    जल्दी और सम्मान के साथ अपने पुराने जीवन से बाहर निकल जाओ। जब आपने कोई परिवर्तन करने का फैसला किया है और आपको यकीन है कि यह शुरू करने का समय है, तो आपको पुराने संबंधों को काट देना होगा। इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अपने "पिछली ज़िंदगी" के लोगों को फिर कभी नहीं देखेंगे। इसका मतलब है कि आपको कुछ समय के लिए रुचियां, आदतों और जीवनशैली से दूर रहने के लिए कुछ बातें करना चाहिए ताकि वास्तव में चीजें बदल सकें। कभी क्रूर या गुस्सा विदाई के साथ पुलों को जला नहीं। इसके बजाए, लोगों को पता चले कि आप बदलने के लिए तैयार हैं और आप प्रक्रिया में उनका समर्थन करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक बदल चरण 22
    6
    हर दिन एक वास्तविकता को नया परिवर्तन करने का प्रयास करें। यदि आप कभी भी बदलने की अपेक्षा करते हैं तो आपको पूरी तरह से अपने नए जीवन के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए कभी-कभी यह आसान होता है अगर आप एक वर्ष की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको विमान पर जाना होगा और देश छोड़ना होगा। लेकिन कभी-कभी इसके लिए दैनिक अनुशासन होने की आवश्यकता होती है कोई बात नहीं आप इसे कैसे देखते हैं, आपको हर दिन लिखना पड़ता है यदि आप एक प्रसिद्ध लेखक बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए
  • याद रखें कि बदलाव तय करना है। ऐसे फैसले करें, जो आप चाहते हैं कि परिवर्तन का उत्पादन करें
  • युक्तियाँ

    • अपना समय ले लो सब कुछ प्रकाश की गति से आगे बढ़ना नहीं है और बदलाव धीरे-धीरे आ जाएगा।
    • अपनी कल्पना का प्रयोग करें परिवर्तन रहस्यमय तरीके से प्रकट होता है
    • अपना आराम क्षेत्र छोड़ें कुछ करो क्योंकि आपको लगता है कि यह सही है, नहीं, क्योंकि हर कोई कहता है कि यह सही है।
    • किसी अन्य व्यक्ति के लिए कभी भी बदलाव न करें आपको बदलना चाहिए क्योंकि आप चाहते हैं और क्योंकि आपको लगता है कि आप बेहतर व्यक्ति बन जाएंगे।

    Video: Study बदलने के लिए आवेदन कैसे और कहां दे|| how to change NIOS study centre || TRT in hindi

    चेतावनी

    • याद रखें कि परिवर्तन समय लगता है। अधीर होने और एक बड़ा, अचानक या खराब सोचा आउट परिवर्तन करने से कभी कभी आपदा पैदा हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com