ekterya.com

कैसे अपने व्यक्तित्व को बदलने के लिए

हमारे जीवन में कुछ बिंदु पर हम सब बदल गए हैं जो हम हैं। यह परिवर्तन या तो होशपूर्वक या अनजाने में हो सकता है यदि आपने तय किया है कि आप जानबूझ कर बदलना चाहते हैं, तो आप अपनी आदतों, विश्वासों और उपस्थिति का परीक्षण करके ऐसा कर सकते हैं। आप कौन हैं, यह बदलना एक आसान प्रक्रिया नहीं है, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी आदतों को बदलें

इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 1
1
तय करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं। अगर आप यह बदलना चाहते हैं कि आप कौन हैं, तो आप जिस आदतें हर दिन करते हैं उसके बारे में सोचें और तय करें कि आप कौन सी आदतों को बदलना चाहते हैं। नई आदतों का विकास करना आपकी पिछली आदतों को छोड़ने का मतलब है। उदाहरण के लिए, यदि आप मित्र बनाना चाहते हैं, लेकिन आप शर्मीली हैं और शायद ही कभी अपना दैनिक दिनचर्या छोड़ देते हैं, तो आपको संभवत: नई आदतों की तलाश करने पर विचार करना चाहिए जो अन्य लोगों को शामिल करते हैं।
  • यदि आप आमतौर पर चिंतित और भयभीत होते हैं, तो विचार करें कि इन आशंकाओं के कारण आपकी आदतों में क्या योगदान हो सकता है। बहुत से लोग कहते हैं कि सामाजिक नेटवर्क से एक ब्रेक लेना उन्हें अधिक खुशी देता है।
  • छोटे बदलाव के साथ शुरू करें बड़े लोगों के मुकाबले छोटे बदलाव करना आसान है
  • इमेज शीर्षक जिसे आप चरण 2 हैं

    Video: motivational video ।। अपने व्यक्तित्व को कैसे सुधारे।।gyan ki Baatein।।

    2
    प्राथमिकताएं जो आप बदलना चाहते हैं यदि आप स्वस्थ बनना चाहते हैं, तो अपनी पिछली आदत में बदलाव करें जिससे आपको कई फायदे मिलें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वस्थ होना चाहते हैं, तो एक अच्छी आदत से धूम्रपान छोड़ना होगा ऐसा करने से आपको स्वस्थ महसूस करने में मदद मिलेगी, आप आसानी से व्यायाम कर सकते हैं, और कम पैसा खर्च कर सकते हैं।
  • आप कर सकते हैं एक बुरी आदत की जगह एक अच्छा एक के साथ यदि आप ध्यान देते हैं कि आप नकारात्मक व्यवहार करने लगते हैं, चाहे जो भी हो, विचार करें कि आप इसके बजाय क्या कर सकते हैं।
  • उस व्यक्ति के प्रकार पर विचार करें जिसे आप बनना चाहते हैं फिर, सभी आदतों के बारे में सोचें कि यह नया व्यक्ति आपके जीवन में शामिल करना चाहता है शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह हो सकता है कि बदलने के लिए एक आसान आदत क्या होगा।
  • यह ध्यान रखने के लिए एक बुनियादी नियम यह है कि आपको एक ऐसी आदत से शुरू करना चाहिए जो कि परिवर्तन करना आसान है या जो बहुत नकारात्मक है। आप तय कर सकते हैं कि आप इनमें से किससे शुरू करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 3
    3
    नई आदत को बढ़ावा देने के लिए एक अनुस्मारक का उपयोग करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका इरादा कितना अच्छा है यदि आप एक नई आदत को स्थापित करने के लिए अपनी प्रेरणा और स्मृति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप बहुत दूर नहीं मिलेगा। एक अच्छा अनुस्मारक प्रेरणा या स्मृति पर आधारित नहीं है, लेकिन एक मौजूदा अच्छी आदत पर। इसलिए, यदि आप हर रात बिस्तर पर जाने से पहले अपनी त्वचा को सुधारने की कोशिश करते हैं, तो अपना चेहरा धोने के बाद इसे मॉइस्चराइज करना शुरू करें, जो कुछ आप पहले से ही हर रात करते हैं जल्द ही अपना चेहरा धोने का कार्य आपको मॉइस्चराइज़र लगाने के लिए प्रेरित करेगा।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप चरण 4 हैं
    4
    जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार अपनी नई आदत को दोहराएं। एक नई आदत सीखना 15 से 254 दिन तक लंबा समय लग सकता है। एक नई आदत प्रबल करने के लिए पुनरावृत्ति आवश्यक है दृढ़ रहें भले ही आप निराश महसूस करते हैं यदि आपको ऐसा करने में कठिनाई मिलती है, तो नई आदत के लिए एक नया या आसान चालक पर विचार करें।
  • इमेज का शीर्षक जो आप हैं चरण 5
    5
    एक समय में अपनी आदत को बदलने के बारे में सोचें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप हमेशा के लिए बुरी आदत को बदलना चाहते हैं, तो एक लंबी और कठिन प्रक्रिया की कल्पना करना कठिन और भारी हो सकता है इसके बजाय, आदत बदलने के बारे में सोचें "आज" भविष्य के बारे में सोचने के बिना यदि एक दिन यह बहुत अधिक लगता है, तो बस अपने आप को यह बताने की कोशिश करें कि आप एक घंटे तक रुकेंगे। यदि एक घंटा बहुत लंबा है, तो 10 मिनट के लिए व्यवहार न करें। इस प्रक्रिया के बारे में एक दिन में सोचने से इसे अधिक प्रबंधनीय लगने में मदद मिलती है और यह अभिभूत होने की भावना को कम कर सकता है।
  • यदि आप एक नई आदत शुरू करने जा रहे हैं, तो हर दिन एक ही समय में करें। यदि आदत आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाती है, तो आप इसे करने के लिए याद रखने की अधिक संभावना है। उदाहरण के लिए, आप खाने के बाद हर दिन 10 मिनट के लिए पैदल चलने के लिए जा सकते हैं या हर रविवार दोपहर अपने बुजुर्ग पड़ोसी पर जा सकते हैं।
  • याद रखें कि आपको इस नई आदत को हमेशा के लिए नहीं करना है, लेकिन एक समय में केवल एक दिन। फिर, अगले दिन, उस के लिए नई आदत बनाने पर ध्यान केंद्रित करें "दिन" और इतने पर।
  • इमेज का शीर्षक जो आप हैं चरण 6
    6
    इसे आसान ले लो ध्यान रखें कि आपके बारे में सब कुछ एक बार में बदलने की आवश्यकता नहीं है। आपको लगता है कि आप एक असफलता हैं एक सीमित लग रहा है और एक है कि आप शायद करने के लिए चिपटना नहीं चाहते हैं! इसके बजाय, जब आप बदलते हैं, तो आप जो भी करते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। अपने आप के साथ धैर्य रखें और भरोसा करें कि समय के साथ परिवर्तन दिखाई देंगे
  • यदि आप कोई गलती करते हैं और पिछले व्यवहार पर वापस जाते हैं, तो तनाव न करें। बस अगले दिन फिर से शुरू करें
  • व्यवहार की नई प्रतिमानों को जानने का प्रयास करते समय आपको पहले जिस तरह से व्यवहार किया गया था या आप जो गलती करते हैं, उसके बारे में आपको पहचानने की ज़रूरत नहीं है इसके बजाय, उस व्यक्ति पर अपना ध्यान रखें जो आप बनना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप चरण 7 हैं
    7
    जटिल मत हो यदि आपको लगता है कि जिस आदत को आप बदलने की कोशिश कर रहे हैं, वह बहुत मुश्किल है, विचार करें कि आप इसे छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मित्रतापूर्ण व्यक्ति बनने की कोशिश करते हैं, तो किसी दूसरे को अपना पार्किंग स्थान देकर शुरू करें या हमेशा आपके पीछे व्यक्ति के लिए दरवाजा खोलता है। यह जरूरी नहीं है कि आप अपने काम को छोड़ दें या सार्वजनिक भोजन कक्ष खोलें।
  • एक दयालु व्यक्ति बनना बहुत बड़ा कदम है। आपको केवल एक ही चुनना है
  • यदि आप एक नया कौशल सीखने की कोशिश करते हैं, तो उस पर 10 से 30 मिनट प्रति दिन ध्यान केंद्रित करना शुरू करें। इसे हर दिन करो
  • इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 8
    8

    Video: || क्या ओशोधारा में लोगों के व्यक्तित्व को रूपांतरित करने में हिंसा नहीं हो रही है? ||

    दूसरे व्यक्ति के साथ एक प्रतिबद्धता बनाएं परिवर्तन के अपने लक्ष्य को हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को शामिल करना सबसे व्यावहारिक कदम है जिसमें आप ले सकते हैं। यह व्यक्ति एक करीबी दोस्त हो सकता है, लेकिन एक भागीदार के रूप में सेवा करने के लिए तैयार होना चाहिए जिसे आपको जवाबदेह होना चाहिए। इस व्यक्ति को किसी भी प्रणाली को सत्यापित करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, जिसमें उन्होंने जिम्मेदार तरीके से अपनी भूमिका का उपयोग करने और स्वीकार करने के लिए सहमति दी है।
  • बहुत से लोग सोचते हैं कि दैनिक चेक करना जिम्मेदार होने के लिए अधिक उपयोगी है। प्रत्येक दिन जांच करना रोज़ दिनचर्या बनाए रखने का एक तरीका है।
  • संभवत: दूसरे व्यक्ति इस जिम्मेदारी को अपने द्वारा कुछ के लिए जिम्मेदार बनने के तरीके के रूप में उपयोग करता है। अपने जीवन में परिवर्तन करने की ज़िम्मेदारी रखने वाले एक साझेदार होने से एक महान प्रेरक हो सकता है।
  • यदि आप अन्य लोगों को जानते हैं जो अपने जीवन में मौलिक परिवर्तन करना चाहते हैं, तो वे एक जवाबदेही समूह बना सकते हैं। एक समूह का हिस्सा बनने के रूप में आप जो परिवर्तन करना चाहते हैं, उन्हें समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।
  • यह संभव है कि अन्य लोग आपके सामने अपने जीवन में बदलाव का नोटिस करें। कभी-कभी अंदरूनी जगहों से बाहर की तुलना में कट्टरपंथी परिवर्तन आसान होते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 9
    9

    Video: आँखों के रंग से जाने व्यक्ति का व्यक्तित्व व स्वभाव What do Your Eyes Say About your Personality

    परिणाम और पुरस्कारों को ध्यान में रखें दूसरों के साथ काम करने का एक हिस्सा इसका मतलब है कि अन्य लोग आपकी सफलता और असफलताओं को जानते हैं, जो सामाजिक प्रेरणा का एक परिणाम स्थापित करता है। यदि आप अकेले काम करने जा रहे हैं या यदि आप किसी परिणाम के रूप में कुछ अधिक ठोस करना चाहते हैं, तो आपको प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार शामिल करें। आप अपनी नई आदत की उपेक्षा करने से रोकने के लिए नकारात्मक परिणामों को भी जोड़ सकते हैं
  • एक सकारात्मक परिणाम का एक उदाहरण यह हो सकता है कि आपको समय की अवधि में सिगरेट पर कितना खर्च करना होगा और उस पैसे के साथ खुद को कुछ अच्छा खरीदना चाहिए।
  • एक पुरस्कार कुछ कहने की तरह सरल हो सकता है "जीत!" हर बार जब आप नई आदत संतोषजनक ढंग से पूरी करते हैं
  • एक नकारात्मक काम घर का काम करने के लिए हो सकता है कि आप हर बार जब आप उस व्यवहार को नफरत करते हैं जो आप बदलना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप गपशप करना बंद करने का प्रयास करते हैं और आपको पता है कि आपने अपने सहकर्मियों के साथ पल के सबसे आकर्षक गपशप को साझा किया है, तो परिणामस्वरूप कम से कम एक घंटे बाथरूम और शौचालय टाइलों को स्क्रब करना।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 10
    10
    धीरज रखो यह पहचानें कि आप कौन हैं, यह एक लंबी प्रक्रिया है। आप उन तरीकों में बदल सकते हैं जो आपके लिए पहचानने में मुश्किल हैं, भले ही आप बदलते रहने पर ध्यान देते हुए भी बहुत विशिष्ट होते हैं।
  • पुरानी कहावत याद रखें जो कहते हैं "एक लंबी सड़क पहले चरण से शुरू होती है"। हालांकि ऐसा लगता नहीं हो सकता है, रास्ते में हर कदम दूरी को कवर करने में मदद करता है।
  • हार न दें! एकमात्र तरीका है जो आप बदल नहीं सकते हैं, आप कौन हैं अगर आप परिवर्तन नहीं करना चाहते हैं इसे ध्यान में रखें और, ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें, याद रखें कि यदि आप प्रयास करते रहें तो परिवर्तन होंगे
  • विधि 2
    अपने व्यक्तित्व को बदलें

    इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 11
    1
    मानो कि परिवर्तन करना संभव है। आपके व्यक्तित्व के एक पहलू को बदलने की पहली आवश्यकता यह है कि आप बदल सकते हैं। यदि आप इसके बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो आपका व्यक्तित्व एक समान होगा। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस परिस्थिति में खुद को पा सकते हैं, विश्वास करते हैं कि आप अपने व्यक्तित्व को सफलतापूर्वक बदलते हुए सबसे महत्वपूर्ण कारक बदल सकते हैं।
    • हममें से अधिकांश मानते हैं कि हमारा चरित्र या व्यक्तित्व हमेशा एक निश्चित तरीका होगा। वर्तमान में अध्ययन से पता चलता है कि यह कथन गलत है।
    • यदि आप नहीं सोचते कि आप बदल सकते हैं, तो इस बारे में सोचें कि ऐसा क्यों होना चाहिए। इस बात पर विचार करें कि आपके व्यक्तित्व के बारे में कोई फर्क नहीं पड़ता कि कैसे उपयोगी हो सकता है। अगर आपको डर है कि आपको विश्वास है कि आप बदल सकते हैं, उन्हें सामना कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बदल जो आप हैं चरण 12
    2



    अपने व्यक्तित्व का एक पहलू चुनें जिसे आप बदलना चाहते हैं। समीक्षा "पांच महान व्यक्तित्व लक्षण "मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, एक व्यक्ति के व्यक्तित्व लक्षण बनाते हैं आप उन्हें बदलने के लिए तय करना शुरू करने के लिए उन मार्गदर्शक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप सामान्य लक्षण की पहचान कर लेंगे जिसे आप बदलना चाहते हैं, तो इसे करने के लिए छोटे, ठोस तरीके के बारे में सोचें। जितना भी आप कर सकते हैं, उतना विशिष्ट रहें, जो आप करना चाहते हैं और विशेष रूप से आप इसे कैसे करना चाहते हैं व्यक्तित्व की पांच महान विशेषताएं निम्नलिखित हैं:
  • अनुभव करने के लिए खुलापन: विविधता के लिए गहरी भावनाओं, बौद्धिक जिज्ञासा और सहनशीलता का अनुभव करने की आपकी इच्छा भी शामिल है।
  • उत्तरदायित्व: काम नैतिक के रूप में भी जाना जाता है इस व्यक्तित्व गुण के पहलुओं में आत्म-अनुशासन, अनुशासन, क्षमता की समझ और जिम्मेदारी की भावना शामिल है।
  • बहिर्मुखतायदि आप शर्मीली हैं, तो आपको इन लक्षणों को सुधारने पर विचार करना चाहिए, जैसे कि दृढ़ता, गर्मी, सुजनता और गतिविधि का स्तर।
  • भद्रता: लक्षण, जैसे ईमानदारी, विनम्रता, दूसरों में विश्वास, सहानुभूति और परार्थवाद इस कारक के अंतर्गत आते हैं।
  • मनोविक्षुब्धता: आप कितनी भावनात्मक रूप से प्रतिक्रियाशील हैं यह विचार करें ध्यान रखें कि यदि आप छोटी घटनाओं के लिए तीव्रता से प्रतिक्रिया करते हैं आप इस व्यक्तित्व के पहलू की एक विशेषता पर काम करना चाह सकते हैं जैसे कि चिंता, दुश्मनी, तनाव, शर्म और संयम की कमी के प्रति संवेदनशीलता
  • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप क्या बदलना चाहते हैं, लेकिन आपको लगता है कि आप किसी तरह से अलग होना चाहते हैं, इस बारे में सोचने में अधिक समय व्यतीत करें कि आपको किस प्रकार असुविधा होती है
  • यदि आप अभी भी इस बारे में सोचना नहीं चाहते हैं, तो सहायता के लिए पूछें कुछ ऐसे लोग जो आपकी मदद कर सकते हैं, आपके माता-पिता, एक अच्छा दोस्त, एक परामर्शदाता, चिकित्सक, एक धार्मिक अधिकारी या किसी अन्य व्यक्ति को आप भरोसा करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको यह अकेले करना ही नहीं है
  • इमेज का शीर्षक जो आप हैं चरण 13
    3
    नए लक्षणों के सकारात्मक और समस्याग्रस्त पहलुओं पर विचार करें। इससे पहले कि आप एक नया गुण पैदा करना शुरू करें, इस बात पर विचार करें कि यह गुण आपके जीवन को कैसे मदद कर सकता है या बाधित कर सकता है और यदि वह आपके मूल्यों से संबंधित है यदि आप एक आरक्षित और विनम्र व्यक्ति बनने के बारे में सोचते हैं लेकिन अपने मूल्यों में हस्तक्षेप और अपनी आवाज उठाने में शामिल हैं, जब आप अन्याय या बुरा कार्य करते हैं, तो आपका नया व्यक्तित्व गुण आपके मूल्यों के साथ संघर्ष में आ जाएगा और कुछ भ्रम और असुविधा पैदा कर सकता है। आप उन सुविधाओं पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं जो आपके मूल्यों से संबंधित नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 14
    4
    परिवर्तन के संबंध में अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें पहली बात को ध्यान में रखना चाहिए कि आप वर्तमान में अपने व्यक्तित्व के उस पहलू के साथ कैसे पहचान सकते हैं। अधिकांश लोग अपने व्यक्तित्व गुणों के अनुसार अपनी पहचान बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप क्रोध से जल्दी प्रतिक्रिया करते हैं, तो अपने व्यक्तित्व के रक्षात्मक पहलू को छोड़कर आपको डर लग सकता है संभावित रूप से उन मुद्दों पर विचार किया जाता है जो लोग सोचते हैं कि आप कमजोर हैं या आप का फायदा उठाते हैं।
  • अपने व्यक्तित्व में परिवर्तन करने से डरना स्वाभाविक है! भय को पहचानना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसे एक तरफ रख सकें
  • अपने व्यक्तित्व में इस परिवर्तन को बनाने के बारे में आपको द्विपक्षीयता को संभालने की योजना बनाएं सकारात्मक उत्तरदायित्वों, विश्राम तकनीकों और सहयोगियों के साथ जो आपकी ज़िम्मेदारी बांटते हैं, वे डर या अविश्वास को संभालने के तरीके हैं जो आपको अपने तरीके से परिवर्तन करने के बारे में महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक जो आप हैं चरण 15
    5
    अपने आप को नए व्यक्तित्व के साथ कल्पना करो विश्वास करने का हिस्सा है कि आप बदल सकते हैं एक नए जीवन में अपने आप को एक नए तरीके से कल्पना करने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप एक अंतर्मुखी हो सकते हैं, तो अकेले समय व्यतीत करके अपने आप को ऊर्जा प्राप्त करने की कल्पना करें इस भावना का विकास करें कि घर पर एक शांत रात आपकी आत्मा को पोषण कर सकती है कल्पना कीजिए कि आपके पसंदीदा एकान्त गतिविधियों में लगे हुए हैं।
  • नए लक्षण जानने के इच्छुक होने का अर्थ है कि आप अपने बारे में अन्य विचारों को छोड़ सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अकेले ही खुश रहना सीखना चाहते हैं, तो हर बार ध्यान दें कि आप अकेले ही समय बिताने के द्वारा एक सामाजिक मिसफिट की तरह महसूस करना शुरू करते हैं। इन गलतियों के लिए खुद पर हंसना सीखो
  • अन्य लोगों को देखें जिनके व्यक्तित्व लक्षण हैं जिन्हें आप अपने रोज़मर्रा के जीवन में खेती करना और उनकी नकल करना चाहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक जो आप हैं चरण 16
    6
    अनुसरण करने के लिए नए मॉडल की पहचान करें एक रोल मॉडल ऐसा कोई व्यक्ति होता है जो आपके जीवन के लिए जीवन शैली या जीवनशैली का उदाहरण देता है। जैसा कि आप नए व्यक्तित्व के साथ अपने आप को कल्पना करते हैं, यह उन लोगों के साथ चारों ओर घूमने में सहायक हो सकता है, जो पहले से ही इन गुणों या विशेषताओं का प्रदर्शन करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक देखभाल करने वाले व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो अन्य लोगों की देखरेख करें, जो दूसरों की मदद करते समय प्यार और खुश महसूस करते हैं। इन लोगों के बारे में सोचें और वे क्या करते हैं। आप उन्हें नकल करके बहुत कुछ सीख सकते हैं।
  • ऐसा करने से आप अपने जीवन में परिवर्तन करना चाहते हैं, अगर आपको याद है कि आप दूसरों के लिए भी आदर्श हैं सोचो कि यदि आप जीवन जीते हैं जिसे आप चाहते हैं कि दूसरों को देखना और अनुकरण करना चाहिए और यदि आप ऐसे बदलावों को बनाने के लिए जा रहे हैं जो आपको गर्व महसूस करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, आप कौन हैं चरण 17
    7
    अपनी नई व्यक्तित्व विशेषता का अभ्यास करें जितना अधिक आप अपनी नई व्यक्तित्व विशेषता का अभ्यास करते हैं, उतना अधिक सामान्यीकृत हो जाएगा। यह आवश्यक है कि आप अपने नए व्यक्तित्व (विभिन्न वातावरणों में, दिन और रात के अलग-अलग समय) का अभ्यास करें ताकि नया गुण प्राकृतिक हो।
  • पिछले एक के बजाय नए तरीके से कार्य करने के अवसरों के लिए सतर्क रहें उदाहरण के लिए, यदि आप सतर्क रहने के बजाय स्वस्थ होने का अभ्यास करते हैं, तो एक नए दोस्त को स्केट में आमंत्रित करें। ऐसी चीजें करें जिनकी आप उम्मीद नहीं करते हैं
  • यदि पहले आपको लगता है कि इस नए तरीके से कार्य करना स्वाभाविक नहीं है, तो आश्चर्यचकित न हों जैसा कि एक पुरानी कहावत है: "जब तक आप इसे नहीं मिलते हैं ढोंग करो!"
  • Video: 1 - Personality Development - What is Personality?

    इमेज शीर्षक से बदलो आप कौन हैं चरण 18
    8
    पुष्टि का उपयोग करें एक पुष्टिकरण एक सकारात्मक वक्तव्य है जो आप मानते हैं या विश्वास करना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप कौन हैं, तो आपके पास अपने बारे में आपके विश्वासों और आपकी सीमाओं को बदलने की संभावना है। ये नकारात्मक विश्वासएं हैं "विश्वासों को सीमित करना"। मान्यताओं को सीमित करने से सकारात्मक मान्यताओं या पुष्टि के साथ बदला जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो आसानी से अभिभूत हैं, इस विश्वास को इस विचार से बदलें कि आपके पास बहुत ताकत है
  • एक कार्ड पर अपना बयान लिखें और उसे जगह दें जहां आप इसे दिन में कई बार देख सकते हैं। हर बार जब आप इसे देखते हैं, तो इसे ज़ोर से पढ़ें। धीरे-धीरे, यह पहलू आपके बारे में अपने सचेत विश्वास का हिस्सा बनना शुरू हो जाएगा।
  • छवि जो आप बदलते हैं, शीर्षक चरण 1 9
    9
    सलाह लें व्यक्तित्व परिवर्तन या चिकित्सा के लिए परामर्श आपको उन लक्षणों को पहचानने में मदद कर सकता है जो आप बदलना चाहते हैं और उन परिवर्तनों को कैसे प्राप्त करें। आप अपने आदर्श व्यक्तित्व के मूल्यों और दृष्टि की चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा, एक परामर्शदाता आपको अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए तकनीकों को सिख सकता है, जैसे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, स्वीकार्यता और प्रतिबद्धता चिकित्सा या समाधान जो कि समाधान पर केंद्रित है।
  • विधि 3
    अपनी उपस्थिति में बदलाव करें

    इमेज शीर्षक जिसे आप चरण 20 हैं
    1
    छवि का एक बदलाव करें अपने बालों को काट लें, अपने श्रृंगार को अपडेट करें या एक नई अलमारी का उपयोग करें अपने आप को दोबारा लगाने के तरीके हैं यदि आप अपने जीवन में कोई परिवर्तन करने जा रहे हैं, तो अपने स्वरूप को अपने नए स्व से मिलान करने के लिए बदलें।
    • हम में से अधिकांश को एक की जरूरत है लगभग हर पांच साल में नए देखो जब आप कॉलेज में होते हैं तो हाई स्कूल में जो कपड़े पहना जाता है वह शैली से बाहर हो सकता है। यदि आप एक युवा पेशेवर हैं, तो अधिक पेशेवर पोशाक के लिए अपनी कॉलेज पोशाक बदलने का समय है।
    • उन लोगों की छवियों का निरीक्षण करें जिनके जीवन को आप अपने स्वरूप के बारे में क्या बदलना चाहते हैं, इसके कुछ विचार प्राप्त करने के लिए जीना चाहते हैं।
    • यद्यपि बालों को बदलना, श्रृंगार और कपड़ों को आपके रास्ते बदलने के लिए एक सतही दृष्टिकोण की तरह लगता है, ये तत्व आपके विचारों को खुद को दर्शाते हैं। आपकी उपस्थिति जिस तरह से दुनिया आपके साथ व्यवहार करती है और आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, उसे प्रभावित करती है
  • इमेज शीर्षक जिसे आप चरण 21 हैं
    2
    रंग जोड़ें बहुत से लोग खुद को उसी रंग का उपयोग करते हुए नियमित रूप से फंस गए हैं यदि आप किशोर थे तो आप पूरी तरह से काले कपड़े पहने हुए हैं, यह आपके लिए कुछ रंग जोड़ने का समय है। अपनी अलमारी में नए रंग जोड़ना पूरी तरह से नया रूप
  • किसी भी ऐसे कपड़ों से छुटकारा पाएं जो अब आप उपयोग नहीं करना चाहते हैं। यदि आप अपनी कोठरी से सभी पुराने कपड़े निकालते हैं और दान करने के लिए उन्हें दान देते हैं, तो आपके पास अपने नए स्वयं के लिए अधिक स्थान होगा
  • सामान मत भूलना नए बेल्ट, स्कार्फ और पुराने कपड़े में गहने जोड़ने से उन्हें अपडेट कर सकते हैं और उन्हें नए रूप में देख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक जो आप हैं चरण 22
    3
    अपने बालों में भारी बदलाव करें अपनी केश को बदलने से कुछ भी आपके नए बदलाव पर अधिक ध्यान नहीं देता चाहे आप अपने बालों को डालें, इसे काट लें, एक्सटेंशन जोड़ दें या दाढ़ी करें, एक बड़ा बदलाव करके आपके स्वरूप पर प्रभाव पड़ेगा
  • सही केश विन्यास आपको पतला, छोटे और स्वस्थ दिख सकता है
  • अपने आप को एक केश बनाने की कोशिश करें, जिसे आपने पहले कभी नहीं माना है और निर्णय लेने का तरीका अपनाया है।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप हैं चरण 23
    4
    अपना सरल बनाएं देखो। यदि आप बदल रहे हैं कि आप कौन हैं, आपको मूल अलमारी का विकास करना होगा। यदि आपके पास स्पष्ट है कि आप कौन बनना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सभी अलमारी का समर्थन करता है बुनियादी देखो
  • कम से कम 10 टुकड़े हैं जो आपकी नई शैली में फिट होते हैं और सुनिश्चित करें कि वे मैच करते हैं
  • ये 10 टुकड़े के कपड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होंगे एक निवेश बैंकर के मुख्य वस्त्र एक कलाकार के आवश्यक वस्त्रों से अलग दिखेंगे। अपने नए के लिए सही कपड़े चुनें देखो।
  • इमेज शीर्षक से बदलो आप कौन हैं चरण 24
    5
    एक टैटू या एक के बारे में सोचो भेदी। एक नया टैटू या एक प्राप्त करें छेड़ना जरूरी नहीं कि विद्रोह का कार्य है इसके बजाय, ऐसा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आप जिस तरह से हैं, उसे बदलने के लिए जा रहे हैं। आपको अपने आप से पूछना चाहिए कि टैटू क्या आपके लिए इसका मतलब है? लोग अक्सर अपने परिवर्तन को पहचानने के लिए एक तितली, एक मत्स्यांगना या अन्य सारभूत प्रतीक जैसे प्रतीकों का उपयोग करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप टैटू प्राप्त करते हैं या स्वच्छ और पेशेवर परिसर में छेदना
  • ध्यान रखें कि सभी टैटू स्थायी हैं एक प्राप्त करने से पहले, सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जिसे आप हमेशा के लिए रखना चाहते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com