ekterya.com

घंटों के मामले में अपना जीवन कैसे बदल सकता है

चाहे आप फ़ीड क्या आप अभी कर रहे हैं या वास्तव में एक औसत दर्जे का अस्तित्व में सुधार करना चाहते हैं, अब आप को बदलने के लिए, ताकि आप बेहतर और अधिक पुरस्कृत जीवन का आनंद ले सकते एक पल फैसला लेने के लिए कर सकते हैं। कभी-कभी, आपको पहले कार्य करने और बाद में इसके बारे में सोचने की ज़रूरत है या उनके बारे में और कुछ भी करने के बिना सपना स्टैक करना जारी रखें। आपके आस-पास के जीवन को बदलना एक ओडिसी है, लेकिन आप इसे संभाल सकते हैं। अब अपने नए जीवन की ओर पहला कदम उठाओ।

चरणों

विधि 1
एक योजना लिखें

छवि का शीर्षक प्रतिबिम्बित समय के आसपास अपना जीवन बदलें चरण 2
1
लिखें कि आप क्या बदलना चाहते हैं कभी-कभी परिवर्तन इतनी बड़ी है, इतना अनाकार और इतनी भयानक है कि आप इसे पूरी तरह से मनन करना नहीं चाहते हैं लेकिन आप इसके बारे में कुछ कर सकते हैं, और आप इसे अभी कर सकते हैं। एक पेन और एक कागज ले लो ज्यादा सोचने के बिना निम्नलिखित को लिखें
  • इस समय मेरे जीवन में क्या अच्छा काम कर रहा है? तुम्हें पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं, जैसा कि आप जानते हैं कि आपको क्या पसंद नहीं है, ताकि आप अपने जीवन में सकारात्मक चीजों को खराब न करें। आप यहां अपनी कुछ शक्तियों को भी शामिल कर सकते हैं ताकि आपको पता हो कि आप परिवर्तन प्रक्रिया के माध्यम से कितना गिनते हैं।
  • मैं खुद और मेरी स्थिति के बारे में क्या पसंद नहीं करता हूं? क्या आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं? क्या आप दुखी शादी में हैं? अपने जीवन के कुछ हिस्सों को लिखें जो आपको वास्तव में नाखुश बनाता है।
  • अपनी सूची के शीर्ष पर 3 या 5 चीजों को चुनें, जिसे आप बदलना चाहते हैं। दोबारा, जल्दी और ज्यादा सोचने के बिना, परिवर्तनों को करने के लिए उन चरणों को लिखिए जिन्हें आप ले सकते हैं। इस बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो - बाद में इसे परिष्कृत करने के लिए बहुत समय लगता है
  • इमेज का शीर्षक, आपके जीवन को घंटों में घंटों में बदलना चरण 3
    2
    आपके द्वारा लिखी गयी सभी चीजों को पढ़ें। आपने बदलाव के लिए अभी एक व्यक्तिगत मानचित्र बनाया है समय के साथ, आप इस नक्शे को परिष्कृत कर सकते हैं। अभी के लिए, आपने उन सभी बड़े, आलसी भावनाओं को तोड़ दिया जो "सब कुछ बदलना कठिन है" और उन्हें कुछ ठोस कदमों में बदल दिया।
  • इमेज का शीर्षक, अपने जीवन को लगभग एक घंटे के आसपास बदलें, चरण 4

    Video: इन पांच तरीको से आप अपनी छठी इंद्री को जागृत कर सकते है

    3
    कार्रवाई सूची में अपनी सूची में दिए गए चरणों को परिवर्तित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने तय किया कि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं और छोड़ना चाहते हैं, तो उन चरणों की कल्पना करें जिनसे आप शुरू कर सकते हैं
  • सामान्य सक्रियताओं को और अधिक सक्रिय रूप में परिवर्तित करें उदाहरण के लिए, कुछ जेनेरिक लिखने के बजाय, "जो कुछ मैं भावुक हूं" ढूंढने के बजाय, कुछ कार्रवाई योग्य और विशिष्ट चुनें इसके बजाय आप कह सकते हैं, "एक व्यावसायिक सलाहकार पर जाएं" या "एक योग्यता परीक्षा लें।"
  • बातों पर अपने बड़े परियोजनाओं बदलें बजाय लिख-लिख कर, छोटे करने के लिए "एक नया काम मिल जाए," चरणों में इसे अलग रूप में "मेरे फिर से शुरू अद्यतन करते हैं," "लिंक्डइन पर एक प्रोफ़ाइल बनाने," "नई कंपनियों की तलाश" या "एक पत्र लिखने इस्तीफा दे। "
  • इमेज का शीर्षक, अपने जीवन को घंटों के एक घंटे में बदलें, चरण 5
    4
    अगले 48 घंटों के भीतर आप क्या कर सकते हैं अगर आपको इसकी आवश्यकता है, काम से एक ब्रेक ले लो या अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए किसी से पूछो। इन छोटे कदमों के रूप में करो, जैसा कि आप 48 घंटों के भीतर अपने परिवर्तन के रास्ते पर रख सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • अपने नाखुश रिश्ते को छोड़ने के लिए: अपने साथी से बात करें, रहने के लिए एक नया स्थान खोजें, अपनी चीजों को पैक करें, अपने दोस्तों से कहें कि आप आगे बढ़ने में मदद करें
  • बनाने के लिए एक स्वस्थ खुद: अपने पेंट्री में सभी जंक फूड फेंक, एक जिम में जाते हैं, लोग हैं, जो आप का समर्थन के साथ बात कर, कुछ नए जूते खरीदने।
  • एक नए शहर में जाने के लिए: नई जगह में एक मकान का पता लगाएं, बिक्री के लिए अपने वर्तमान घर या अपार्टमेंट में कहें, यह चीजों को आप उन्हें खबर कहानी बताने के लिए लेने के लिए, अपने परिवार और दोस्तों को फोन नहीं करना चाहते से छुटकारा पाने के लिए शुरू होता है।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    विधि 2
    खुद को प्रेरित करें

    1
    कहीं भी अपना लक्ष्य रखें जो आपको दिखाई दे रहा है अपने लक्ष्य को कहीं न कहीं, जहां आप इसे देख सकते हैं, जैसे रेफ्रिजरेटर में या अपने लैपटॉप पर वॉलपेपर के रूप में, आप लक्ष्य पर केंद्रित रहने में सहायता कर सकते हैं। हर दिन अपना लक्ष्य याद रखना आपको निर्णय लेने में मदद करेगा, जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब लाएगा।
  • छवि का शीर्षक, एक महत्वपूर्ण समय के आसपास अपना जीवन बदलें चरण 7
    2
    जब तक आप इसे प्राप्त नहीं करते, तब तक अपने लक्ष्य की ओर काम करने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करें। शुरूआत में इसे स्थापित करके और आप किसी भी समय ठोकर खाकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखने से आपको ध्यान केंद्रित करने और अपने लक्ष्य की ओर काम करने में सहायता मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथ अनुबंध कर सकते हैं और उस पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, जहां आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ चीज़ों (दैनिक या साप्ताहिक) करने के लिए सहमत हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अपने जीवन को लगभग एक घंटे के भीतर बदलें चरण 8
    3
    अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए एक डायरी या ब्लॉग प्रारंभ करें आपकी यात्रा के बारे में लिखना प्रेरित रहने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है। पत्रिका आपको आपकी नई स्थिति के बारे में अपने विचारों को हल करने में मदद कर सकती है, जबकि ब्लॉग दूसरों को आपके साथ यात्रा साझा करने की अनुमति दे सकते हैं। निर्णय लें कि आप किस पद्धति से सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और आज का लेखन शुरू करते हैं।
  • आप अपने विचारों और भावनाओं को उस बदलाव के बारे में रिकॉर्ड करने के लिए अपनी डायरी का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप बनाने की कोशिश कर रहे हैं, आप चीजों की सूची बना सकते हैं, या आप प्रत्येक दिन क्या करना चाहते हैं, या अपने दिमाग में क्या लिख ​​सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक महत्वपूर्ण बातों के आसपास अपना जीवन बदलें, चरण 9

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles




    4
    अपने लक्ष्य की पूर्ति की कल्पना करें विज़ुअलाइज़ेशन एक शक्तिशाली टूल है, जो आपके द्वारा प्रस्तावित परिवर्तन को बनाने के लिए प्रेरित रहने में आपकी सहायता कर सकता है। यह सोचने के लिए रोजाना लगभग 10 मिनट लगते हैं कि आप अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करेंगे कल्पना कीजिए कि यह कैसे दिखेगा, लोग कैसे प्रतिक्रिया देंगे और आपको कैसा महसूस होगा।
  • इमेज का शीर्षक, एक महत्वपूर्ण समय के आसपास अपना जीवन बदलें चरण 10
    5
    सकारात्मक रहें सकारात्मक बने रहने से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि यह आपको खुश रखेगा। आप खुश हैं, जितना अधिक आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम महसूस करेंगे। नकारात्मक को बजाए सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद दिलाने की कोशिश करें। यदि आप अपने आप को या आपके आस-पास के लोगों को अधिक महत्वपूर्ण बनाते हैं, तो कुछ बदलाव करने के बारे में सोचें
  • अपने लिए नोट्स प्रोत्साहित करें जो आपके चेहरे पर मुस्कुराहट लगाएगा जब आप इसे कम से कम उम्मीद करेंगे। जैसी बातें लिखें "तुम अद्भुत हो!" हे "जा रहा रहो!" यह आपको समय-समय पर थोड़ा सा गति देने में मदद कर सकता है।
  • ऐसे काम करने में समय बिताएं जो आपको उन लोगों से खुश महसूस करते हैं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ मॉल के चारों ओर चलो या अपने साथी के साथ एक फिल्म देखने के लिए जाओ।
  • इमेज का शीर्षक, एक महत्वपूर्ण समय के आसपास अपना जीवन बदलें चरण 11
    6
    अपने आप को पुरस्कृत करें आप पुरस्कार की स्थापना से प्रेरित होने में भी मदद कर सकते हैं 10 पाउंड को खोने के बाद अपने आप को नए कपड़ों के साथ पुरस्कृत करने की सरल चीजें आपके लक्ष्यों को जारी रखने के लिए आपकी प्रेरणा में बड़ा अंतर कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ होने वाले पुरस्कार चुनते हैं और आप उन्हें प्रदान करने का विलासिता दे सकते हैं। जब आप एक लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो तुरंत अपने आप को इनाम देना सुनिश्चित करें
  • विधि 3
    परिवर्तनों के साथ डील करें

    इमेज का शीर्षक, एक महत्वपूर्ण समय के आसपास अपना जीवन बदलें चरण 12
    1
    अपने वातावरण को साफ करें कुछ भी चीजें जो तुम्हें वापस पकड़ से छुटकारा पाने के लिए अपने सिर को और अधिक साफ कर सकते हैं अपने आप से पूछें कि क्या आपको सचमुच उन कागज़ों के ढेर की जरूरत है, बिना देखे या अप्रयुक्त कपड़े के डीवीडी खुली जगह बनाने के लिए चीजें साफ़ करने से आपके मन में जगह खाली करने में भी मदद मिलेगी।
    • अपने डेस्क, अपने कमरे, अपने डिजिटल distractions या एक और छोटी सी समस्या से शुरू करें अपने कमरे में एक कोने या शेल्फ से प्रारंभ करें या कागजात के ढेर से छुटकारा पाएं।
    • विकार को फिर से होने से रोकने के लिए समाधान खोजें उदाहरण के लिए, आप अपने घर या अपार्टमेंट को ठीक करने के लिए प्रति दिन 20 मिनट बिताने का फैसला करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अपने जीवन को लगभग एक घंटे के भीतर बदलें चरण 13
    2
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें किसी भी सफल संक्रमण के साथ खुद का ख्याल रखना हाथ में हाथ आता है यह अपने आप को कह रहा, का एक तरीका है "क्या तुम सच में के बारे में परवाह है और मैं समय महत्वपूर्ण चीज़ों की देखभाल के लिए ले जा रहा हूँ।" यह भी बनाने आप अपने नए स्थिति में सुरक्षित महसूस करने का एक तरीका है।
  • अपने आप को अच्छी तरह से पोशाक और बाहर जाना पिछली बार जब आप एक बड़ा कट या मैनीक्योर या पेडीक्योर था? क्या आपको नये कपड़ों की ज़रूरत है? अपने नए स्व बनाने के एक भाग में आप जिस तरह से अपने आप को देखते हैं उसे बदलना शामिल है अच्छा दिखने में निवेश करना अपने आप में निवेश करना है।
  • व्यायाम और अच्छी तरह से नियमित रूप से खाते हैं। जब आप अपने जीवन में बदलाव करने से डरते हैं, तो आप को अपने घर में लॉक करने और गंभीर भावुक भोजन करने का प्रयास करना पड़ सकता है। इसके बजाय, अपनी देखभाल करें हर दिन 30 मिनट की पैदल दूरी पर ले लो और उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं।
  • कुछ जांच करें पिछली बार कब आप दंत चिकित्सक या भौतिक परीक्षा में गए थे? इन नए परिस्थितियों में आपके शरीर को सबसे अच्छा होने के लिए कुछ ट्यूनिंग की आवश्यकता हो सकती है आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य से संबंधित एक अज्ञात समस्या नहीं करना चाहते हैं
  • एक पत्रिका या ब्लॉग शुरू करें एक डायरी बनाने से आपको अपनी नई स्थिति के बारे में अपने विचारों को निजी तौर पर प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जबकि एक ब्लॉग करने से अन्य लोगों को आपके साथ यात्रा साझा करने की अनुमति मिलती है।
  • इमेज का शीर्षक, अपने जीवन को लगभग एक घंटे के भीतर बदलें चरण 14
    3
    समर्थन ढूंढें अपने मित्रों और परिवार को संक्रमण समय के दौरान आपकी सहायता करने के लिए कॉल करें। सहायता समूह में शामिल हों या किसी चिकित्सक से बात करें, अगर आपके जीवन में परिवर्तन आपको चिंता या उदास महसूस करता है
  • इमेज का शीर्षक, अपने जीवन को लगभग एक घंटे के भीतर बदलें चरण 15
    4
    धैर्य रखें बेशक, कुछ घंटों में आपने अपने जीवन को बदलने के लिए पहले से कुछ बड़े कदम उठाए हैं, लेकिन परिवर्तनों के लिए उपयोग करने में कुछ समय लगेगा अपनी पुरानी आदतों या आपकी पिछली परिस्थितियों में वापस न जाएं, क्योंकि आप अपने विकल्पों के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं। अपने नए माहौल के अनुकूल होने के लिए खुद को 6 महीने का साल दें कुछ समय बीत जाने के बाद, यदि परिवर्तन आपको खुश नहीं करता है, तो आप हमेशा जिस तरह से पहले हो, उसे वापस बदल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास परिवर्तन करने के लिए पर्याप्त धन है, अगर धन की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप सहायता करने के लिए नींद के साथ बचत नहीं करते हैं, तो सिर्फ अपना काम छोड़ दें, विशेषकर अगर ऐसे लोग हैं जो आपके वित्तीय संसाधनों के लिए आपके पर निर्भर हैं।

    चेतावनी

    Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

    • इसके बारे में सोचें कि इससे पहले कि आप कूदते हैं, इससे पहले कि आपके परिवर्तन आपके परिवार और दोस्तों को प्रभावित करेंगे। हालांकि अपने आप को विसर्जित करने और अपने जीवन का नियंत्रण लेने के लिए बहुत अच्छा है, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं उसे इस प्रक्रिया में चोट या घायल नहीं होने चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com