ekterya.com

अस्थि घनत्व को कैसे बढ़ाएं

जब आप हड्डियों के बारे में सोचें, तो मन में क्या आता है? यदि आपने "एक हेलोवीन कंकाल" कहा था, तो आप अकेले व्यक्ति नहीं हैं हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि शरीर के अंदर की हड्डियां न तो मर जाती हैं और न ही "सूखी" हैं, लेकिन जीवित ऊतक से बनी हैं जो नष्ट हो जाती हैं और लगातार दोबारा बनाई जाती हैं हम उम्र के रूप में, हड्डी की गिरावट, विकास दर की दर से अधिक होनी शुरू होती है जिससे हड्डी की घनत्व में कमी आती है। आपके जीवन में हड्डियों के द्रव्यमान और घनत्व में वृद्धि करने की अनुमति देने वाले उपायों को अपनाने से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाएगी ऑस्टियोपोरोसिस

और वर्षों में फ्रैक्चर।

चरणों

विधि 1
हड्डियों के लिए स्वस्थ आहार चुनें

बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
कैल्शियम की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करें कैल्शियम शरीर में सबसे प्रचुर मात्रा में खनिज होता है और इसमें से लगभग 99% हड्डियों और दांतों में पाया जाता है। पर्याप्त उपभोग करने से आप स्वस्थ हड्डियों को विकसित कर सकते हैं और अस्थि घनत्व बनाए रख सकते हैं। कई अमेरिकियों, विशेषकर महिलाओं, अपने दैनिक आहार में पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग नहीं करते हैं। दैनिक कैल्शियम की मात्रा का उपयोग किया जाना चाहिए आयु और लिंग के अनुसार भिन्न होता है
  • 70 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों और 50 से कम उम्र के महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए। 70 से अधिक पुरुष और 50 से अधिक महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 1200 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए। उनके भाग के लिए, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को दैनिक रूप से कम से कम 1300 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए
  • अमेरिकी लोग दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों से कैल्शियम का सेवन करते हैं, जो इस खनिज के बहुत समृद्ध स्रोत हैं। यदि आप सोया मिल्क, बादाम के दूध या अन्य दूध के विकल्प का उपभोग करने का विकल्प चुनते हैं, तो कैल्शियम के साथ गढ़वाले उन लोगों की तलाश करें
  • उच्च कैल्शियम सामग्री के साथ सब्जी स्रोतों में सैंडिप और जंगली गोभी, चीनी गोभी (बक चोय), काले आंखों के मटर, काली और ब्रोकोली हैं। स्वस्थ होने पर, पालक कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत नहीं है, क्योंकि इसमें ऑक्सीलिक एसिड की संभावना कम हो जाती है कि इसमें कैल्शियम शरीर का पालन करेगा।
  • डिब्बाबंद सार्डिन और सैल्मन कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है (इन डिब्बाबंद मछलियों में उपस्थित हड्डियों को खाया जाता है) सार्डिन और सैल्मन भी ओमेगा 3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। इनमें विटामिन डी भी शामिल है, जो शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।
  • कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ गढ़वाले पूरे अनाज से बने अनाज को खाएं और कम चीनी की मात्रा कम करें। क्योंकि कई लोग दूध के साथ दैनिक इन अनाज का उपभोग करते हैं, वे कैल्शियम का एक अच्छा और निरंतर स्रोत दर्शाते हैं।
  • आप आहार खपत में भी यह खनिज पा सकते हैं। दो मुख्य रूप कैल्शियम कार्बोनेट और कैल्शियम साइटेट हैं। आप भोजन के साथ पहले एक का उपभोग कर सकते हैं, जबकि दूसरा एक अधिक महंगा है, लेकिन भोजन के साथ इसे उपभोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, इसलिए यह सूजन आंत्र रोग या अवशोषण विकार से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम का उपभोग करते हैं, तब तक पूरक नहीं लें जब तक कि आपके चिकित्सक ने इसकी सिफारिश नहीं की। इस खनिज की अत्यधिक मात्रा में उपभोग करने से गुर्दे की पथरी की संभावना सहित अप्रिय साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
  • बढ़ी हुई छवि बोन घनत्व चरण 2
    2
    विटामिन डी की एक बड़ी मात्रा का उपभोग करें विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने की अपनी क्षमता में सुधार करने में मदद करता है और यह भी हड्डियों के पुनर्निर्माण का एक महत्वपूर्ण घटक है। 70 से कम उम्र के लोगों को कम से कम 600 आईयू विटामिन डी का उपभोग करना चाहिए, जबकि बुजुर्ग, कम से कम 800 आईयू दैनिक। यदि आप विटामिन डी की कमी से पीड़ित होने के जोखिम को चलाते हैं, तो आपका डॉक्टर आपके रक्त स्तर की जांच कर सकता है यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए सबसे अधिक उपयुक्त क्या है
  • यह विटामिन ज्यादातर खाद्य पदार्थों में नहीं पाया जाता है स्वोर्डफ़िश, सैल्मन, टूना और मैकेरल जैसे उच्च वसा वाले मछली प्राकृतिक विटामिन डी के सर्वश्रेष्ठ स्रोत हैं और ओमेगा -3 फैटी एसिड भी प्रदान करते हैं। इसके विपरीत, बीफ़ यकृत, पनीर, कुछ मशरूम और अंडे में ये विटामिन की थोड़ी मात्रा होती है
  • सामान्य तौर पर, दूध विटामिन ए और डी के साथ मजबूत होता है। कई पेय पदार्थ और अनाज में विटामिन डी की उच्च सामग्री होती है।
  • आप USDA राष्ट्रीय पोषक तत्व डेटाबेस से परामर्श करके कई खाद्य पदार्थों की पोषण संबंधी सामग्री देख सकते हैं (USDA राष्ट्रीय पोषक तत्व डेटाबेस) में यह लिंक.
  • विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सूर्य के प्रकाश का एक्सपोजर उत्कृष्ट होता है। अल्ट्रावियोलेट किरण शरीर में विटामिन डी का संश्लेषण उत्पन्न करते हैं, हालांकि जिन लोगों को मेलेनिन के उच्च स्तर होते हैं (यानी, गहरा त्वचा के साथ) एक छोटी मात्रा का उत्पादन करते हैं की विटामिन ने इस विधि से कहा। हालांकि, हर बार जब आप चले जाते हैं, तो कम से कम 15 एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन पर डालें
  • हालांकि, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सनस्क्रीन के बिना धूप में एक दिन में 5 से 10 मिनट का खर्च सुरक्षित है और अधिक विटामिन डी का उत्पादन करने में मदद कर सकता है।
  • आप आहार अनुपूरक लेकर विटामिन डी भी प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे दो तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं: डी 2 और डी 3 दोनों नियमित खुराक में समान रूप से शक्तिशाली दिखते हैं, हालांकि पूर्व में उच्च मात्रा में कम शक्ति हो सकती है। ध्यान रखें कि विटामिन डी की विषाक्तता दुर्लभ है।
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 3
    3
    मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाएं मैग्नीशियम एक खनिज होता है जो हड्डियों सहित शरीर के सभी भागों को लाभ देता है। शरीर में उपस्थित 50 से 60% मैग्नीशियम के बीच हड्डियों में पाए जाते हैं। बहुत से लोग अपने आहार में इस खनिज का पर्याप्त उपभोग नहीं करते। वयस्क पुरुष को कम से कम 400-420 मिलीग्राम प्रतिदिन का उपभोग करना चाहिए जबकि वयस्क महिलाओं को कम से कम 310-320 मिलीग्राम दैनिक का सेवन करना चाहिए। उच्च मैग्नीशियम सामग्री के साथ कई स्रोत हैं, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
  • बादाम, काजू, मूंगफली और मूंगफली का मक्खन
  • पालक जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां
  • पूरे अनाज और फलियां, खासकर काले सेम और सोयाबीन-
  • avocados, छील और केला के साथ आलू।
  • अवशोषण के संबंध में मैग्नीशियम कैल्शियम के साथ प्रतिस्पर्धा करता है यदि आपके पास कैल्शियम का निम्न स्तर है, तो मैग्नीशियम उस खनिज की कमी का कारण बन सकता है। हालांकि, यदि आप पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का उपभोग करते हैं, तो आपको शायद इन प्रभावों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि बढ़ाइए बोन घनत्व चरण 4
    4
    बी विटामिन की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाएं विटामिन बी 12 की कमी ऑस्टियोब्लास्ट की मात्रा को कम कर सकती है, जो कि कोशिकाएं हैं जो नई हड्डियां बनाती हैं। विटामिन बी 12 की कमी वाले लोग फ्रैक्चर और तेजी से हड्डियों का नुकसान उठाने की अधिक संभावना रखते हैं। वयस्कों को कम से कम 2.4 एमसीजी विटामिन बी 12 दैनिक का उपभोग करना चाहिए। विटामिन बी 12 के कुछ अच्छे स्रोत हैं:
  • ऑर्गन मांस, जैसे कि जिगर और गुर्दा
  • बीफ़ और अन्य लाल मांस जैसे हनीमून
  • सीफ़ूड, विशेष रूप से क्लेम्स और कस्तूरी-
  • मछली, गढ़वाले अनाज और डेयरी उत्पाद-
  • कम या कोई विटामिन बी 12 (पोषण खमीर में यह विटामिन हो सकता है) के साथ अनाज और सब्जियां
  • शाकाहारी और vegans के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 का उपयोग करने में अधिक कठिनाई हो सकती है। यह विटामिन भी एक पोषण पूरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है, या तो कैप्सूल या सब्बल्यूवल्यूवल तरल के रूप में।
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 5 की छवि
    5
    पर्याप्त विटामिन सी का उपभोग करें हड्डियों को कोलेजन के ज्यादातर बने होते हैं, एक प्रोटीन जो हड्डी की संरचना को कैल्शियम देता है जो इसे मजबूत करता है। विटामिन सी प्रोकोलाजेन को उत्तेजित करता है और कोलेजन के संश्लेषण में सुधार करता है। आहार में इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा में खपत करने से हड्डियों की खनिज घनत्व बढ़ सकती है, विशेषकर पोस्टमेनोपौस चरण में महिलाओं में। वयस्क पुरुषों को रोजाना कम से कम 90 मिलीग्राम विटामिन सी का उपभोग करना चाहिए, जबकि वयस्क महिला रोजाना कम से कम 75 मिलीग्राम का सेवन करती है विटामिन सी के कुछ अच्छे स्रोत निम्न हैं:
  • खट्टे फल और रस, लाल और हरी मिर्च, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और ब्रसेल्स स्प्राउट्स
  • गोभी, फूलगोभी, आलू, पालक और मटर-
  • गढ़वाले अनाज और अन्य उत्पादों
  • अधिकांश लोग भोजन के माध्यम से पर्याप्त विटामिन सी का उपभोग करते हैं हालांकि, यदि आपको अधिक उपभोग करने की आवश्यकता है, तो आप इसे विभिन्न पूरक, जैसे कि एस्टर-सी ® के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
  • धूम्रपान करने वालों को कम से कम 35 मिलीग्राम प्रति दिन की सिफारिश की जानी चाहिए, क्योंकि धूम्रपान से शरीर के विटामिन सी का स्तर कम हो जाता है
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 6 के शीर्षक वाली छवि

    Video: अस्थि घनत्व: क्या पता होना चाहिए

    6
    पर्याप्त मात्रा में विटामिन के सेवन करें यह विटामिन अस्थि घनत्व बढ़ता है और फ्रैक्चर का जोखिम भी कम कर सकता है। वयस्क पुरुषों को कम से कम 120 एमसीजी का एक दिन का उपभोग करना चाहिए, जबकि वयस्क महिलाएं रोजाना कम से कम 90 एमसीजी का उपभोग करती हैं ज्यादातर लोग अपने आहार से इस विटामिन के पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करते हैं और यहां तक ​​कि आंतों के बैक्टीरिया भी इसका उत्पादन करते हैं। विटामिन के कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, लेकिन सबसे उपयुक्त स्रोत हैं:
  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, काली, ब्रोकोली, जंगली गोभी और शलजम जड़ी
  • वनस्पति तेल (विशेषकर सोयाबीन तेल) और पागल
  • फल जैसे कि जामुन, अंगूर और अंजीर
  • किण्वित खाद्य पदार्थ, विशेषकर नाटो (किण्वित सोया), और पनीर
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 7 का चित्र
    7



    अपने विटामिन ई सेवन की निगरानी करें विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो भड़काऊ गुण है और स्वस्थ और संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वयस्कों को कम से कम 15 मिलीग्राम या 22.4 आईयू दैनिक का उपभोग करना चाहिए हालांकि, विटामिन ई की खुराक के साथ सावधानी बरतें, क्योंकि वे आम तौर पर प्रति डोयू प्रति 100 से अधिक आईयूओ प्रदान करते हैं, सिफारिश किए गए दैनिक सेवन से ज्यादा होते हैं। ऐसे कई अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि इस विटामिन की खुराक हड्डी द्रव्यमान को कम कर सकती है और नई हड्डियों के गठन को रोक सकती है।
  • यह बहुत संभावना नहीं है कि भोजन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई लेने से हड्डियों के लिए खतरा बन जाता है, बल्कि, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं विटामिन ई के अच्छे स्रोत बीज, नट, वनस्पति तेल, पालक, ब्रोकोली, कीवी, आम और टमाटर हैं।
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 8 की छवि
    8
    कैफीन और अल्कोहल के आपके उपभोग की निगरानी करें कैफीन और हड्डी के घनत्व के बीच का लिंक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि कैफीन युक्त कुछ पेय (जैसे, शीतल पेय और कॉफी) हड्डियों के नुकसान से संबंधित हो सकते हैं। कैफीन युक्त अन्य पेय जैसे कि काली चाय, अस्थि घनत्व पर प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करते हैं। शराब पीने से शरीर के लिए भी बुरा होता है, यहां तक ​​कि हड्डियों के लिए भी। शीतल पेय हड्डियों को और भी अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं, संभावित रूप से वे शामिल फास्फोरस के कारण
  • अल्कोहल एब्यूज़ और मद्यपान पर राष्ट्रीय संस्थान (एनआईएएएए) कहता है कि शराब से प्रभावित होने से स्वास्थ्य को रोकने के लिए निश्चित रूप से न्यूनतम या मध्यम मात्रा में पीना सुरक्षित तरीका है। इसका मतलब है कि महिलाओं को एक दिन में 3 से अधिक पेय पीना नहीं चाहिए और एक सप्ताह में 7 से अधिक पेय नहीं लेना चाहिए। उनके भाग के लिए, पुरुषों को एक दिन में 4 से अधिक पेय नहीं पीना चाहिए और एक सप्ताह में 14 से अधिक पेय नहीं लेना चाहिए।
  • विधि 2
    जीवन शैली से संबंधित स्मार्ट फैसले करें

    बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 9 में छवि का चित्रण
    1
    दिन में 30 मिनट भारोत्तोलन करें। मांसपेशियों का प्रयोग करके, वह हड्डियों को खींचती हैं जिन पर वे जुड़ी हुई हैं। यह क्रिया हड्डी के ऊतकों को विकसित करती है, जिससे कि भारोत्तोलन का अभ्यास मजबूत और घनीभूत हड्डियों को उत्पन्न करता है।
    • अपने 30 वें जन्मदिन से पहले मांसपेशियों का विकास भविष्य में फायदेमंद होगा जब हड्डियों को टूट जाएगा। अपने जीवन में वजन-असर अभ्यास करने से आपको मांसपेशियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
    • एरोबिक व्यायाम के विपरीत, लाभदायक होने के लिए वेट-असर अभ्यास करने के लिए आवश्यक नहीं है। दिन में तीन बार 10 मिनट के लिए इन अभ्यासों का प्रदर्शन एक आधे घंटे की कसरत के रूप में एक ही लाभ प्रदान करता है।
    • अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन (अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन) मांसपेशियों को विकसित और बनाए रखने के लिए प्रकाश चलने, लंबी पैदल यात्रा, एरोबिक्स, टेनिस, नृत्य और वजन प्रशिक्षण जैसे गतिविधियों की सिफारिश करता है
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 10 की छवि
    2

    Video: भार उठाने वाले व्यायाम हड्डियों के घनत्व में वृद्धि नहीं होती

    कूद। छलांग संभव उच्चतम कुछ केवल बच्चों को नहीं है, यह मांसपेशी घनत्व बढ़ाने के लिए भी अच्छा हो सकता है प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में एक हालिया अध्ययन से पता चला कि दिन में दो बार केवल 10 बार कूदते हुए हड्डी खनिज घनत्व बढ़ सकता है और हड्डी को पतला होने से बचा सकता है।
  • जूते के बिना एक ठोस सतह पर खड़े हो जाओ। जितना ऊंचा हो उतना कूदो और प्रत्येक छलांग के बीच एक छोटा ब्रेक (30 सेकंड) लग सकते हैं।
  • आप कैंची कूद कर सकते हैं या ट्रम्पोलिन का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्थिर रहें यदि आप लाभ देखना चाहते हैं, तो आपको एक महत्वपूर्ण समय के लिए दैनिक कूदना चाहिए।
  • इस प्रकार का व्यायाम उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जो पहले से ही ऑस्टियोपोरोसिस से ग्रस्त हैं, क्योंकि इससे गिरने या फ्रैक्चर हो सकते हैं। न ही उन लोगों के लिए सिफारिश की जाएगी जो कूल्हे या पैर में समस्याएं हैं, या एक निश्चित चिकित्सा स्थिति है। संदेह के मामले में, अपने डॉक्टर से सलाह लें कि आपको जम्प्स करना चाहिए या नहीं।
  • छवि बढ़ाइए बोन घनत्व चरण 11
    3
    अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं मांसपेशियों की जगह हड्डियों को रखने के लिए जिम्मेदार हैं, इसलिए उन्हें मजबूत करने से आप अस्थि घनत्व को विकसित और बनाए रखने की अनुमति देंगे।
  • वजन प्रशिक्षण, लोचदार व्यायाम बैंड और व्यायाम जहां स्वयं वजन का उपयोग किया जाता है (जैसे, पुश-अप) मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट हैं
  • योग और Pilates व्यायाम आपकी ताकत और लचीलेपन में भी सुधार कर सकते हैं। हालांकि, जिन लोगों को पहले से ऑस्टियोपोरोसिस है, वे कुछ निश्चित स्थिति नहीं करनी चाहिए, क्योंकि वे फ्रैक्चर के उच्च जोखिम में हो सकते हैं।
  • यदि आप जोखिम कारकों के बारे में चिंतित हैं, तो आपके लिए सबसे उपयुक्त अभ्यासों के प्रकारों को निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें।
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 12 की छवि
    4
    धूम्रपान बंद करो आप शायद पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान एक अत्यंत हानिकारक आदत है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के जोखिम से भी संबंधित है? सिगरेट शरीर की खनिजों और पोषक तत्वों का उपयोग करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करता है। वास्तव में, यह सीधे एक कम अस्थि घनत्व से संबंधित है।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, इसे बंद करो तुरंत कई बीमारियों के खतरे को कम कर देता है अब आप धूम्रपान करते हैं, कम हड्डी घनत्व और फ्रैक्चर से पीड़ित होने का अधिक से अधिक जोखिम।
  • अपने युवा और शुरुआती वयस्कता के दौरान, निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के पास भविष्य में कम अस्थि घनत्व के विकास का खतरा बढ़ सकता है।
  • धूम्रपान करने वाली महिलाओं में एस्ट्रोजन के उत्पादन में भी कमी आई है, जो हड्डियों को भी कमजोर कर सकती है।
  • बढ़ी हुई बोन घनत्व चरण 13
    5
    अगर आपका आहार और व्यायाम दिनचर्या पर्याप्त नहीं है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले ही हड्डियों का नुकसान उठाना शुरू कर दिया है, तो आपका डॉक्टर दवाओं का सुझाव दे सकता है जो प्रक्रिया को देरी कर सकती है। आपके चिकित्सक आपके विटामिन और खनिज का सेवन के साथ-साथ आपके रक्त के स्तर का भी मूल्यांकन कर सकते हैं ताकि आप यह निर्धारित कर सकें कि आपके लिए क्या जरूरी है
  • एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन पुरुषों और महिलाओं दोनों में अस्थि घनत्व को बनाए रखने में मदद करते हैं। वृद्धावस्था की प्रक्रिया में हार्मोन की मात्रा कम होती है जो शरीर पैदा करती है। एस्ट्रोजेन उत्पादों जैसे हार्मोन की खुराक ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम कर सकती हैं।
  • दवाएं है कि इलाज में मदद या ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम आइबैंड्रोनेट हैं (बोनिवा), alendronate (फ़ोसामैक्स), राइसड्रोनेट (एक्टोनेल) और zoledronic एसिड (Reclast)।
  • युक्तियाँ

    • स्वभाव से, जो लोग ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे में अधिकतर होते हैं, वे महिलाएं, बुजुर्ग, काकेशियन और एशियाई होते हैं, साथ ही साथ छोटे लोगों के निर्माण के लिए भी। कुछ दवाएं, जैसे स्टेरॉयड, ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी बढ़ा सकती हैं।
    • एनोरेक्सिया नर्वोसा ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।
    • यदि आप ओस्टियोपोरोसिस पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं या यदि आप 50 वर्ष से अधिक हो, तो अपने चिकित्सक से हड्डी का घनत्व परीक्षण करने के लिए परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com