ekterya.com

बच्चों में कम अस्थि घनत्व का निदान कैसे करें

कम अस्थि घनत्व (ऑस्टियोपोरोसिस या ऑस्टियोपीनिया कहा जाता है, तो हल्के या प्रारंभिक चरण में है) ज्यादा बुजुर्ग महिलाओं में ज्यादा आम है, लेकिन यह भी विशेष रूप से कुछ आनुवंशिक विकारों, हार्मोनल शर्तों के साथ उन बच्चों में उठता है,, पौष्टिक समस्याओं या सूर्य के प्रकाश के लिए बहुत कम जोखिम कम अस्थि घनत्व का निदान वयस्कों के निकट होता है और हड्डियों की विशेष छवियों के लिए प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है। बच्चों के विकास में कम हड्डी का घनत्व जीवन शैली में परिवर्तन, बेहतर पोषण और दवाओं के संयोजन के साथ इलाज किया जा सकता है

चरणों

भाग 1
कम हड्डी घनत्व का निदान करें

बच्चों में निदान कम बोन घनत्व शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
उन लक्षणों की पहचान करें जो कम हड्डी घनत्व की उपस्थिति को प्रकट कर सके। किसी को भी उम्मीद नहीं है कि आप अपने बच्चे में कम अस्थि घनत्व का निदान करें (इसके लिए डॉक्टर हैं) - हालांकि, कुछ लक्षण और लक्षण हैं वे एक समस्या की उपस्थिति प्रकट कर सकते हैं। अक्सर हड्डी के फ्रैक्चर का एक इतिहास एक आम संकेत है, लेकिन कभी-कभी अधिभार या फ़िज़र्स के कारण फ्रैक्चर एक्स-रे के बिना पहचानना इतना आसान नहीं है
  • लक्षण है कि आपके बच्चे तनाव फ्रैक्चर हम निम्नलिखित पीड़ित हो सकता है: गहरी और निरंतर दर्द लंबे समय तक 1 सप्ताह से चलने वाले, बहुत ही संवेदनशील स्पर्श करने के लिए, सूजन और लालिमा या स्थानीय हड्डी चोट।
  • इस तरह के कोर्टिकोस्टेरोइड, आक्षेपरोधी (जब्ती) और प्रतिरक्षा को दबाने वाली दवाओं के रूप में और कुछ दवाओं का सेवन, - विभिन्न रोगों और शर्तों (नीचे देखें) शामिल कम अस्थि घनत्व के लिए जोखिम कारक।
  • बच्चों का निदान कम बोन घनत्व शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सामान्य चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ पर जाएं माता-पिता अक्सर बच्चों में हड्डी के घनत्व की उपस्थिति पर संदेह नहीं करते हैं, विशेषकर बिना किसी विशेष आघात के हड्डी के फ्रैक्चर के इतिहास को विकसित करते हैं। इसलिए, यदि आपका बच्चा कुछ अस्थि भंग (या अधिक) के खेल या अन्य गतिविधियों में तेज नहीं होने के बावजूद का एक इतिहास है, मूल्यांकन के लिए डॉक्टर से बात करके तय करें कि आप कम अस्थि घनत्व है।
  • बच्चों में ऑस्टियोपोरोसिस का निदान वयस्कों की तुलना में थोड़ा अलग है बच्चों में ऑस्टियोपोरोसिस का निदान करने के लिए, उन्हें हड्डी के फ्रैक्चर का इतिहास होना चाहिए और कम अस्थि खनिज घनत्व
  • किसी भी परीक्षा के प्रदर्शन से पहले, डॉक्टर अपने बच्चे और अपने दवाओं के चिकित्सा के इतिहास की जाँच करेगा, और, आप अपने परिवार के चिकित्सा के इतिहास के बारे में सवाल पूछने के बाद से कम अस्थि घनत्व के कुछ कारणों में आनुवंशिक और वंशानुगत हैं की संभावना है।
  • बच्चों के निचले हड्डियों की घनत्व का निदान शीर्षक छवि 3
    3
    उन्हें हड्डी की एक्स-रे की एक श्रृंखला ले लीजिए बच्चों में निम्न हड्डी की घनत्व के अधिकांश मामलों को हड्डी में फ्रैक्चर के कारण चिकित्सक के पास ले जाकर खोजा जाता है जो आमतौर पर पैर, बांह या रीढ़ में होता है। इसलिए यह काफी उसके हाथ या खंडित पैर करने के लिए एक्स-रे लेने की संभावना है, डॉक्टर देखा है कि हड्डियों एक छोटे से कमजोर या फिल्म में झरझरा देखो। हालांकि, सामान्य फ्रैक्चर रेडियोग्राफ हड्डियों की गुणवत्ता या घनत्व को समझने का एक बहुत ही विश्वसनीय तरीका नहीं है।
  • एक्स-रे केवल जानकारी इकट्ठा करने का एक प्रारंभिक बिंदु है जो कम हड्डी घनत्व के निदान की सुविधा प्रदान कर सकता है। निदान की पुष्टि करने के लिए अन्य परीक्षणों की आवश्यकता होगी
  • स्वस्थ हड्डियों को एक्स-रे पर विशेष रूप से अपने बाहरी किनारों पर सफेद दिखना चाहिए, जिन्हें कर्कटिक हड्डियां कहा जाता है। ऑस्टियोपोरोसिस के मामले में, हड्डी की छोटी से छोटी और इस फिल्म में अंधेरा है, और जैसे कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम के रूप में कम खनिज युक्त देखो।
  • फ्रैक्चर के किसी भी सबूत के बिना बच्चों में हड्डियों के ऊतकों को हल्का पतला अक्सर ऑस्टियोपोरोसिस के बजाय ऑस्टियोपेनिया कहा जाता है।
  • बच्चों के निचले हड्डियों की घनत्व में निदान की गई छवि चरण 4
    4
    इसके अलावा उसे रक्त और मूत्र परीक्षण से गुजरना है। फ्रैक्चर और एक्स-रे के इतिहास कम अस्थि घनत्व की उपस्थिति का सुझाव है, डॉक्टर रक्त परीक्षण और मूत्र परीक्षण प्रदर्शन कर रहे हैं आदेश देगा, और इस बात की पुष्टि करने की कोशिश (या से इनकार) निदान। इन परीक्षणों मुख्य रूप से कैल्शियम, alkaline फॉस्फेट, विटामिन डी और थायराइड हार्मोन या paratiroidea- का स्तर जो दोनों बच्चों और वयस्कों में कम अस्थि घनत्व के आम कारणों में से संकेतक हैं पता करने के लिए अनुरोध कर रहे हैं।
  • कैल्शियम का अवशोषण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हड्डियों में मुख्य खनिज है। उच्च रक्त के स्तर से संकेत मिलता है कि आपका बच्चा इसे ठीक से उपयोग नहीं कर रहा है। निम्न स्तर से संकेत मिलता है कि आपको अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है या आप इसे बहुत जल्दी से खो देते हैं
  • विटामिन डी एक हार्मोन के समान ही काम करता है, और आंतों में कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक होता है। सूर्य की किरणों के कुछ तीव्र आवृत्तियों के जवाब में त्वचा में विटामिन डी का उत्पादन होता है।
  • थायरॉइड ग्रंथि के हार्मोन और पैरेथॉयड ग्रंथि हड्डियों की वृद्धि और बहाली को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण हैं। इन ग्रंथियों में समस्याओं (रोगों या चोटों) बच्चों और वयस्कों में अस्थि खनिज घनत्व में कमी का कारण हो सकता है।
  • बच्चों का निदान कम बोन घनत्व नामांकित छवि चरण 5
    5
    उसे एक हड्डी डेन्सिटोमेट्री करना है रक्त परीक्षण और मूत्र परीक्षण भी कम अस्थि घनत्व या ऑस्टियोपोरोसिस की उपस्थिति का संकेत हैं, तो आप कई हड्डियों में और अधिक बारीकी से खनिज घनत्व निरीक्षण करने के लिए प्रदर्शन किया बोन डेन्सिटोमीटरी आदेश दिया की जाएगी। इस परीक्षण के लिए, रेडियोलॉजिस्ट एक क्षेत्र है, तो विशेष छवि बच्चे की उम्र और सेक्स से एक "आदर्श मानक" के साथ तुलना की जाती है प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न ऊर्जा के दो एक्स-रे बीम का उपयोग करेगा। तो आप हड्डियों घनत्व (BMD) है कि एक ही उम्र के और सामान्य, स्वस्थ हड्डियों बच्चे के साथ बच्चों की है कि के सापेक्ष है के एक मूल्य आवंटित किया जाएगा।
  • बच्चों के मामले में, सबसे अधिक दृश्यमान क्षेत्र रीढ़ और श्रोणि होते हैं, जो उन बिंदुओं को माना जाता है जो हड्डी घनत्व के बारे में सबसे उपयोगी और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करते हैं।
  • बोन डेन्सिटोमीटरी की तुलना द्वारा प्राप्त बीएमडी मूल्यों पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं माना जाता है, के बाद से बच्चों की हड्डियों वयस्क प्रकृति से कम घना कर रहे हैं, और अधिक से अधिक परिवर्तनशीलता दिखा।
  • सामान्य तौर पर, हड्डियों की घनीभूतता और बीएमडी मूल्यों बच्चों में कम अस्थि खनिज घनत्व को काफी कम आंकलन कर सकती हैं। दूसरे शब्दों में, वे इंगित कर सकते हैं कि उनकी स्थिति "सामान्य" है, जब यह नहीं है।
  • बच्चों के निचले हड्डियों की घनत्व का निदान शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    परिधीय मात्रात्मक गणना टोमोग्राफी पर परामर्श (pQCT) यह स्कैन क्योंकि आम तौर पर आंतरिक जालीदार हड्डी (नामित intramedullary) और बाहरी cortical हड्डी जो कठिन और अधिक सघन है के विपरीत बोन डेन्सिटोमीटरी के लिए अधिक उपयोगी है। इसके अलावा, pQCT तीव्र है और आमतौर पर कलाई या टिबिअ (शिन की हड्डी) पर किया जाता है यह कम अस्थि घनत्व का निदान करने के लिए बेहतर माना जाता है, लेकिन यह उसी आवृत्ति के साथ नहीं किया जाता है जैसे हड्डी डेन्सिटोमेट्री।
  • आदर्श रूप में, अगर वहाँ संभावना है कि अपने बच्चे को एक असामान्य या अस्थि खनिज घनत्व है के बारे में कुछ भ्रम की स्थिति है बोन डेन्सिटोमीटरी और pQCT बनाया जा सकता है।
  • वर्तमान में, अधिकांश पीक्यूसीटी अनुसंधान उद्देश्यों के लिए किया जाता है, इसलिए आपको उन्हें अपने इलाके में अपने बच्चे को एक करने में कठिनाई हो सकती है। डॉक्टर से परामर्श करें
  • भाग 2
    बच्चों में कम अस्थि घनत्व से बचें

    बच्चों के निदान में कम बोन घनत्व का शीर्षक चित्र 7
    1



    ध्यान रखें कि अधिकांश कारणों को रोका नहीं जा सकता है बच्चों में कम हड्डी की घनत्व के कुछ कारणों से बचा जा सकता है - हालांकि, उनमें से कई नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, समय से पहले श्रम की संभावना बढ़ जाती है कि एक बच्चा बाद में अधिक नाजुक और कमजोर हड्डियों का विकास करेगा। यह भी सेरेब्रल पाल्सी, Crohn रोग, अस्थिजनन अपूर्णता, malabsorption सिंड्रोम, चयापचय की स्थिति (homocystinuria और लाइसोसोमल रोग), जिगर और गुर्दे की बीमारी, टाइप 1 मधुमेह, कुछ तरह के कैंसर और के साथ होता है अतिपरजीविता।
    • कुंजी किसी भी हालत और रोग है कि आपके बच्चे है की जांच, और (जैसे कम अस्थि घनत्व के रूप में) सभी संभावित दुष्प्रभावों को समझने के लिए है, तो आप भविष्य की समस्याओं की आशा कर सकते हैं।
    • कभी-कभी, अधिभार या विखंडन के कारण हड्डी के फ्रैक्चर हमेशा स्पष्ट नहीं होते हैं। हालांकि, आपको संदेह करना चाहिए कि अगर आपका बच्चा एक गहरी और चल रही दर्द की शिकायत करता है जो कुछ दिनों से अधिक रहता है, खासकर अगर कोई स्पष्ट सतही चोट नहीं है
  • छवि का शीर्षक, बच्चों में डायग्नोस लो बोन डेंसिटी चरण 8
    2
    शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करती है, विशेष रूप से खुली हवा में। कई मामलों में, बच्चों में कम अस्थि खनिज घनत्व को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन अधिक से अधिक मामले सीधे बैठे जीवन शैली से संबंधित हैं, खासकर बड़े शहरों में रहने वाले बच्चों के बीच। पिछली पीढ़ियों के विपरीत, आधुनिक बच्चे शारीरिक रूप से बहुत कम सक्रिय होते हैं, जिससे उनकी हड्डियों और मांसपेशियों को दर्द होता है।
  • आपके बच्चे घर पर कंप्यूटर और टीवी के सामने खर्च कर सकते हैं, इसके लिए सीमा निर्धारित करें।
  • उसे प्रोत्साहित करें कि वह अपने मित्रों के साथ शारीरिक स्तर पर सक्रिय गेम का अभ्यास करें, और बगीचे की सवारी करने, तैरने और बगीचे को साफ करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • आप घर के अंदर गतिविधियों का अभ्यास कर सकते हैं - हालांकि, बाहर खेलना बेहतर होता है, क्योंकि सूर्य की किरणें त्वचा में विटामिन डी का उत्पादन करती हैं, कम से कम गर्मी के महीनों के दौरान।
  • अपने बच्चे को किसी बीमारी या हालत से उबरने के लिए बिस्तर में आराम की जरूरत है, तो विकासशील ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा नाटकीय रूप से वृद्धि होगी, ताकि आप हमेशा डॉक्टर की अनुमति के साथ एक चाल बनाने के लिए उसे प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • छवि का निदान शीर्षक बच्चों में कम बोन घनत्व 9
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पौष्टिक भोजन खाता है अमेरिकी बच्चों और वयस्कों में कम अस्थि खनिज घनत्व का एक और अधिक सामान्य कारण अप्रभावी या अपर्याप्त पोषण है। कैल्शियम और विटामिन डी की आहार संबंधी कमियां दो सबसे महत्वपूर्ण हैं जो कम हड्डी के घनत्व से संबंधित हैं - हालांकि, मैग्नीशियम और बोरान की अपर्याप्त मात्रा भी प्रभावित हो सकती है। अपने बच्चे को फास्ट फूड रेस्तरां में भोजन करने से रोकें और कई पूर्व संरक्षित खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनमें कई संरक्षक होते हैं इसके बजाय, ताजी सामग्री के साथ बने अधिक घर का खाना पकाना।
  • कैल्शियम युक्त खाद्य स्रोतों में हमारे पास डेयरी उत्पाद (दूध, पनीर और दही), मछली (सैल्मन और सरडाइन), सबसे हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक, काळे, जंगली गोभी और ब्रोकोली), सेम, मटर और सबसे नट और बीज।
  • विटामिन डी में समृद्ध खाद्य स्रोत प्राप्त करने में अधिक मुश्किल होता है, लेकिन इसमें मछली के तेल, फैटी मछली (हेरिंग, सैल्मन और ट्राउट), अंडे का जौ, बीफ जिगर, कुछ कठिन चीज और नारंगी का रस और गढ़वाले सोया दूध
  • सोडा की मात्रा को अपने बच्चे के पेय को सीमित करने की कोशिश करें ऐसा लगता है कि सोडा खपत और कम अस्थि घनत्व के बीच एक संबंध है। यह इस तथ्य के कारण हो सकता है कि सोडा की खपत के कारण व्यक्ति को कम दूध और अन्य पेय पदार्थों को पीना पड़ सकता है जो हड्डी स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।
  • बच्चों में डायग्नोस लो बोन डेंसिटी शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    अपने बच्चे को तम्बाकू का उपयोग करना बंद करने में सहायता करें अनुसंधान इंगित करता है कि धूम्रपान अस्थि घनत्व के लिए एक जोखिम कारक है। यदि आपका किशोरावस्था तम्बाकू (सिगरेट या अन्य प्रकार के उत्पाद, जैसे चबाने वाली तम्बाकू के रूप में) का उपयोग करता है, तो उसे इसे प्रयोग बंद करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • दंड या चेतावनियों का उपयोग न करें, क्योंकि ये आमतौर पर काम नहीं करते हैं इसके बजाय, उससे बात करें कि उसने तम्बाकू का उपयोग क्यों शुरू कर दिया है, और बताएं कि आप इस आदत को कैसे छोड़ना चाहते हैं।
  • आपके बच्चे को तम्बाकू के उपयोग के स्पष्ट जोखिम, जैसे कैंसर, दिल के दौरे, या स्ट्रोक के बारे में पता चलने की संभावना है। अन्य नकारात्मक दुष्प्रभाव, जैसे खराब सांस, पीले दाँत और उंगलियां, झुर्रियां, कम ऊर्जा, के लिए अपना ध्यान निर्देशित करने का प्रयास करें, इस आदत का कितना महंगा हो गया है इसका उल्लेख न करें।
  • उसे किसी भी तरह से धूम्रपान छोड़ने में मदद दें। क्या उसने सभी कारणों को लिख दिया है कि उन्हें तम्बाकू का उपयोग क्यों करना चाहिए और ऐसा करने के लिए उसका इरादा करना चाहिए। तम्बाकू छोड़ने के बाद उसे एक तिथि निर्धारित करने में मदद करें जब आप चिंतित महसूस करते हैं तो इसका समर्थन करें - जब आप लालच महसूस करते हैं, तो आपके मुंह को व्यस्त रखने के लिए आपके पास चबाने वाली गम, तिनके या टूथपिक्स हो सकते हैं।
  • दूसरे हाथों में धुएं भी कम हड्डी द्रव्यमान के जोखिम को बढ़ा सकती है। यदि आपके घर का कोई सदस्य या आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपने बच्चे को पुरानी धूम्रपान न करें। बाहर जाएं या बेहतर तरीके से, उदाहरण दें और धूम्रपान छोड़ दें
  • भाग 3
    बच्चों में कम अस्थि घनत्व का इलाज करें

    छवि का निदान शीर्षक बच्चों में कम बोन घनत्व चरण 11
    1
    दवाओं के बारे में डॉक्टर से बात करें उपचार की पहली पंक्ति सभी अंतर्निहित स्थितियों को हल करने के लिए है जो कम हड्डी घनत्व का कारण बनती है और फिर यह सुनिश्चित कर लेती है कि बच्चे का पोषण पर्याप्त है, लेकिन ऑस्टियोपोरोसिस दवाएं भी हैं जिन्हें बिस्फोस्फॉनेट्स कहा जाता है। सामान्य बिस्फोस्फॉनेट्स में ज़ोलेड्रोनिक एसिड, पैमिड्रोनेट, रेज़ेसेनेट और अलेंत्रोनेट शामिल हैं। ये हड्डियों को तोड़ने वाले कोशिकाओं (ओस्टियोक्लास्ट) को धीमा कर देते हैं।
    • असल में, बिस्फोस्फोट हड्डियों के नुकसान को धीमा कर देते हैं और उन कोशिकाओं को अनुमति देते हैं जो उन्हें प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए (ओस्टियोब्लास्ट्स कहा जाता है) की अनुमति देते हैं।
    • बिस्फोस्फॉनेट्स आमतौर पर वयस्कों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, क्योंकि दुष्प्रभाव समस्याग्रस्त हो सकते हैं और इसमें मतली, पेट में दर्द, निगलने में कठिनाई और एनोफेजीअल अल्सर शामिल हो सकते हैं।
  • बच्चों के चरण 12 में निदान कम बोन घनत्व नामांकित छवि
    2
    उसे खनिज और विटामिन की आपूर्ति करता है। कम हड्डी घनत्व के लिए एक अन्य प्रकार का उपचार जो संभवत: बच्चों के लिए अधिक सुरक्षित है, खनिजों और विटामिन, विशेष रूप से कैल्शियम और विटामिन डी के पूरक हैं। अनुपूरक की खपत एक अच्छा विकल्प है अगर आपको अपने बच्चे को प्राप्त करने में कठिनाई हो ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने के लिए भोजन के माध्यम से आवश्यक पोषक तत्वों की मात्रा प्राप्त करें
  • याद रखें कि कैल्शियम की दैनिक मात्रा 4 से 8 साल की उम्र के बीच 800 मिलीग्राम है, लेकिन यह 9 से 18 साल की उम्र के बीच 1300 मिलीग्राम तक बढ़ जाती है।
  • आहार स्रोतों और पूरक आहार के बीच, आपको हमेशा 2500 मिलीग्राम से कम कैल्शियम की दैनिक खुराक रखना चाहिए, इस प्रकार कब्ज और पेट में ऐंठन से बचें।
  • गर्मियों के दौरान आप सूरज की किरणों के माध्यम से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन डी 3 की बूँदें इसे पूरक करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। रोजाना कम से कम 400 आईयू विटामिन डी 3 दें, लेकिन ध्यान रखें कि बच्चों को 1000 आईयू तक देने के लिए सुरक्षित है।
  • उच्च एसपीएफ़ के साथ सनस्क्रीन का उपयोग विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए शरीर की क्षमता को कम करेगा - हालांकि, त्वचा कैंसर से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने बच्चे के डॉक्टर से बात करें कि कैसे सूरज की किरणों की एक सुरक्षित राशि प्राप्त करें
  • छवि का निदान शीर्षक बच्चों में कम बोन घनत्व 13
    3
    अपने बच्चे को एक व्यायाम फिजियोलॉजिस्ट यदि आपको अपने बच्चे को कंप्यूटर छोड़ने में कठिनाई हो रही है, घर छोड़ें और अपनी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने के लिए व्यायाम करें, तो डॉक्टर आपको एक व्यायाम फिजियोलॉजिस्ट या फिजियोथेरेपिस्ट फिजियोथेरेपिस्ट अपने बच्चे का मूल्यांकन करने में सक्षम होगा और भारोत्तोलन अभ्यास की सिफारिश करेगा, जैसे ऊबदार चलना, रस्सी कूद, पर्वतारोही का उपयोग करके और हल्के वजन उठाना।
  • ऑस्टियोपोरोसिस के लिए भारोत्तोलन अभ्यास महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि जब मांसपेशियों का संचय और हड्डियों के माध्यम से तंतुओं में फैलता है, तो यह हड्डियों के विकास को उत्तेजित करता है और उन्हें मजबूत बनाता है।
  • तैराकी और साइकिल चलाना आपके बच्चे के लिए महान हृदय व्यायाम है, लेकिन वे युवा लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस से मुकाबला करने में बहुत प्रभावी नहीं हैं, क्योंकि वे उन्हें ज्यादा वजन नहीं देते हैं।
  • यदि आप एक पेशेवर वातावरण में व्यायाम और खींचने के बारे में सीखते हैं, तो यह आपके बच्चे के जीवनकाल के लिए अधिक सक्रिय जीवन शैली को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • Video: Government Sponsored Child Abuse

    युक्तियाँ

    • बोन डेन्सिटोमेट्री और pQCT बहुत कम स्तर के विकिरण का उपयोग करते हैं और आमतौर पर बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता है।
    • कुछ बीमारियों या चिकित्सा मामलों के लिए, आपके बच्चे की प्रगति की निगरानी के लिए हड्डी की घनत्व परीक्षणों को समय-समय पर दोहराया जा सकता है।
    • भोजन संबंधी विकार (जैसे कि एनोरेक्सिया नर्वोज़ा) भी किशोरों और युवा वयस्कों में कम अस्थि खनिज घनत्व पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com