ekterya.com

ऑस्टियोपोरोसिस को कैसे रोकें

निवारक उपायों को शुरू करने के लिए आपको खुद को प्रकट होने वाली बीमारी की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। ऑस्टियोपोरोसिस एक बीमारी है जिसमें हड्डियों कमजोर और भंगुर हो जाती हैं और अधिक आसानी से, खासकर कूल्हे, रीढ़ और कलाई में टूट सकती हैं। जैसे-जैसे हम बड़े हो जाते हैं, हमारी हड्डियां स्वाभाविक रूप से कमजोर होती हैं लेकिन ऑस्टियोपोरोसिस इस प्रक्रिया को तेज करती है। ऑस्टियोपोरोसिस के लिए कुछ जोखिम कारक हैं, जैसे आयु और जातीयता, कि आप बदल नहीं सकते हैं, लेकिन सौभाग्य से, हड्डी की हानि को धीमा करने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में आप कई कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अच्छा खाओ
प्रतिरक्षित ऑस्टियोपोरोसिस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अधिक कैल्शियम खाएं पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करना सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आप स्वस्थ हड्डियों को विकसित करने और अपनी ताकत बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में संयुक्त राज्य में, बहुत से लोग, विशेष रूप से महिलाएं, अपने दैनिक आहार में पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलतीं अनुशंसित दैनिक कैल्शियम सेवन आयु और लिंग के अनुसार बदलता रहता है।
  • 70 से कम आयु के पुरुषों को प्रति दिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए। 70 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों को प्रति दिन कम से कम 1200 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए।
  • 50 से कम उम्र के महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए। 50 से अधिक महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 1200 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 1300 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए।
  • कैल्शियम आहार पूरक आहार में उपलब्ध है दो मुख्य रूप कैल्शियम कार्बोनेट और कैल्शियम साइटेट हैं। कैल्शियम कार्बोनेट को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए। कैल्शियम साइट्रेट उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है जो भड़काऊ आंत्र रोग से ग्रस्त हैं या अवशोषण विकारों को अब भोजन के साथ लेने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपने आहार से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करते हैं, तो कैल्शियम की खुराक न लें, जब तक कि आपके डॉक्टर की सिफारिश नहीं की जाती है। अतिरिक्त कैल्शियम में गुर्दे की पथरी की संभावना सहित अप्रिय दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • मैग्नीशियम हड्डियों और शरीर के सामान्य स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। मैग्नीशियम में समृद्ध खाद्य पदार्थों में पूरे अनाज उत्पादों, नट और पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। हालांकि, मैग्नीशियम अवशोषण के लिए कैल्शियम के साथ प्रतिस्पर्धा करता है और, अगर आपका कैल्शियम का स्तर पहले से कम है, तो इससे कैल्शियम की कमी हो सकती है। यदि आप अपने आहार से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त करते हैं, तो आपको मैग्नीशियम के नकारात्मक प्रभावों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • प्रतिरक्षित ऑस्टियोपोरोसिस चरण 2 नामक छवि
    2
    कैल्शियम के आहार स्रोतों का चयन करें यदि आप अपने आहार में अपने दैनिक स्रोतों की दैनिक खुराक प्राप्त करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा कैल्शियम का उपभोग करने की संभावना नहीं है। ये स्रोत आपके शरीर के लिए अवशोषित करना भी आसान हो सकते हैं।
  • दुग्ध उत्पादों, जैसे कि दूध, पनीर और दही, कैल्शियम के बहुत समृद्ध स्रोत हैं। इसके अलावा, दूध अक्सर विटामिन ए और डी के साथ समृद्ध है। गढ़वाले सोया दूध आपको कैल्शियम भी देता है, जैसे कैल्शियम-गढ़वाले पेय, जैसे कि रस।
  • कैल्शियम युक्त समृद्ध सब्जियों में शलजम के साग, चीनी गोभी (बक चोय), काळे और ब्रोकोली हैरानी की बात है, पालक कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत नहीं है क्योंकि इसकी कम "जैवउपलब्धता" (जिस तरह से शरीर पोषक तत्वों को निकालती है) क्योंकि इसमें ऑक्सालिक एसिड होता है
  • डिब्बाबंद सार्डिन कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि आप अपनी हड्डियां खाते हैं। सार्डिन ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, और इसमें विटामिन डी होता है, जो आपके शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।
  • कई अनाज कैल्शियम के साथ दृढ़ हैं कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ गढ़वाले साबुत अनाज चुनें और जो शर्करा में कम होते हैं।
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक विटामिन डी का उपभोग करें विटामिन डी आपके शरीर की कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है और हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक है। 70 वर्ष से कम आयु के पुरुषों और महिलाओं को विटामिन डी प्रति दिन कम से कम 600 आईयू का उपभोग करना चाहिए और 70 से अधिक लोगों को इस खुराक को प्रतिदिन 800 आईयू प्रति बढ़ा जाना चाहिए।
  • विटामिन डी कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से नहीं होता है वसायुक्त मछली, जैसे कि तलवार मछली, सामन, टूना और वर्डेल, प्राकृतिक विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत हैं (और वे ओमेगा 3 फैटी एसिड भी प्रदान करते हैं)। बीफ़ जिगर, पनीर और अंडे की जूट में विटामिन डी की थोड़ी मात्रा होती है।
  • दूध आमतौर पर विटामिन ए और डी के साथ मजबूत होता है। कई पेय पदार्थ और अनाज भी विटामिन डी से समृद्ध होते हैं।
  • आप अमेरिका के कृषि विभाग के राष्ट्रीय पोषक तत्व डेटाबेस से परामर्श करके कई खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी सामग्री की जांच कर सकते हैं। UU। यहां.
  • विटामिन डी दो रूपों में आहार पूरक के रूप में भी उपलब्ध है: विटामिन डी 2 और विटामिन डी 3 दोनों नियमित खुराक में समान रूप से शक्तिशाली होते हैं, हालांकि विटामिन डी 2 उच्च खुराक पर कम प्रभावशाली हो सकता है। यह उन लोगों के लिए आवश्यक हो सकता है जो कम सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों में रहते हैं या जिनके पास विटामिन डी की खुराक की उच्च खुराक लेने के लिए अंधेरे त्वचा है। पूरक आहार के माध्यम से विषाक्त पदार्थ बनने के लिए यह दुर्लभ है।
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने नमक की खपत देखें उच्च सोडियम सेवन कैल्शियम की मात्रा बढ़ता है जो आपको पेशाब में उगने लगता है। आपको प्रति दिन 2400 मिलीग्राम से अधिक सोडियम का उपभोग करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ नमक में समृद्ध होते हैं, इसलिए लेबल्स को देखें जो "सोडियम में कम" या "कोई अतिरिक्त नमक नहीं है"।
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 5 नामक छवि
    5
    फाइट्स को ध्यान में रखें Phytates, या phytic एसिड, शरीर की कैल्शियम को आप खाने के भोजन से अवशोषित करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप। वे आमतौर पर अनाज और फलियां, जैसे गेहूं की भूसी और बीन्स, साथ ही अखरोट, अखरोट, बादाम और काजू में पाए जाते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं, इसलिए इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें खाना नहीं चाहिए। हालांकि, आप खाने के खाने में फाइट्स के स्तर को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।
  • कई घंटों के लिए पानी में निर्जलित सेम भिगोएँ और फिर उन्हें ताजे पानी में पकाना।
  • यदि आप शुद्ध गेहूं की चोकर खाते हैं, तो आपको कैल्शियम की खुराक लेने से पहले या उसके बाद 2 या अधिक घंटों का उपभोग करना चाहिए।
  • किण्वन और मैल्टिंग फाइटेट के स्तर को कम करते हैं, इसलिए खट्टे या अन्य प्रकार के ब्रेड जैसे कि किण्वित या माल्टेड अनाज कैल्शियम अवशोषण के लिए समस्या नहीं देते हैं।
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 6 नामक छवि

    Video: Prevent cataracts & osteoporosis - Amaranth - मोतियाबिंद और ऑस्टियोपोरोसिस रोकें

    6
    पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें बहुत से बड़े वयस्क अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेते हैं आपकी हड्डियों का 50% हिस्सा प्रोटीन से बना है वयस्क महिलाओं को प्रति दिन कम से कम 46 ग्रा प्रोटीन का उपभोग करना चाहिए, जबकि वयस्क पुरुषों को कम से कम 56 ग्राम प्रति दिन का उपभोग करना चाहिए।
  • हालांकि, अत्यंत प्रोटीन युक्त आहार, जैसे कि अटकिन्स आहार, एक के साथ जुड़ा हो सकता है ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम में वृद्धि कुछ अन्य अध्ययनों से संकेत मिलता है कि उच्च प्रोटीन आहार का अस्थिक स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन प्रोटीन (और सामान्यतः सब कुछ) में मात्रा में सुधार करना बेहतर होता है प्रोटीन की खपत कैल्शियम अवशोषण पर हो सकता है कि किसी भी नकारात्मक प्रभाव का विरोध करने के लिए, फल और सब्ज़ियों के बहुत सारे, विशेष रूप से पोटेशियम में समृद्ध लोग खाएं।
  • प्रोटीन के स्रोत जो कैल्शियम और विटामिन डी जैसे समृद्ध हैं, जैसे फैटी मछली, एक अच्छा विकल्प हैं।
  • लाल मांस और डेयरी उत्पाद जैसे संतृप्त वसा में समृद्ध पशु प्रोटीन, अधिक सेवन करने पर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। विभिन्न स्रोतों से प्रोटीन प्राप्त करें, जिनमें दुबला मीट, अंडे, सब्जियां और साबुत अनाज उत्पादों शामिल हैं।
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 7 नामक छवि
    7
    शीतल पेय की अपनी खपत को सीमित करें ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में एक लोकप्रिय बात यह है कि शीतल पेय से हड्डियों का नुकसान होता है अध्ययन ने शीतल पेय और हड्डियों के स्वास्थ्य के बीच कड़ी को स्पष्ट नहीं किया है, लेकिन शीतल पेय और कॉफी में कैफीन हड्डियों के नुकसान के साथ जुड़ा हो सकता है। फास्फोरस, कुछ कोला पेय में एक आम घटक, भी एक प्रभाव हो सकता है। हालांकि इन प्रभावों को अभी तक पूरी तरह से समझा नहीं गया है, फिर भी यह एक अच्छा विचार है कि आप सॉफ्ट ड्रिंक की खपत को सीमित कर सकते हैं।
  • बजाय दूध और कैल्शियम फफूंद पेय जैसे स्वस्थ पेय चुनें अपने शीतल पेय की खपत प्रति दिन 2 से कम डिब्बे (लगभग 700 मिली या 24 औंस) तक सीमित करें। आपका कैफीन का सेवन प्रति दिन 400 मिलीग्राम से कम होना चाहिए।
  • यदि आपको कैफीन की खुराक की आवश्यकता है, तो काली चाय को हड्डी के घनत्व पर असर नहीं पाया गया है।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली के बारे में अच्छे निर्णय लें
    छिपाना ऑस्टियोपोरोसिस चरण 8 नामक छवि
    1
    अपने शराब की खपत को देखें बहुत से कारणों से ज़्यादा शराब पीने से अस्वस्थ होता है और हड्डियों का नुकसान हो सकता है। यदि आप नशे में हैं, तो आप एक हड्डी को तोड़ने का अधिक जोखिम भी चला सकते हैं।
    • अमेरिकी नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज़ और मद्यपान UU। निर्धारित किया है कि "कम जोखिम" या "मध्यम" खपत की आदतों अल्कोहल को अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने से रोकने का एक निश्चित तरीका है इन प्रकार की आदतों को एक दिन में 3 से अधिक पेय के रूप में परिभाषित किया जाता है और महिलाओं के लिए सप्ताह में 7 से अधिक नहीं और दिन में 4 से अधिक पेय नहीं और पुरुषों के लिए सप्ताह में 14 से अधिक पेय नहीं होते हैं।
  • प्रतिरक्षित ऑस्टियोपोरोसिस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2



    नियमित रूप से व्यायाम करें आपके समग्र स्वास्थ्य के अतिरिक्त हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम महत्वपूर्ण है जो लोग बिस्तर पर हैं या जो बहुत समय बैठते हैं या निष्क्रिय होते हैं उनमें ऑस्टियोपोरोसिस के विकास का खतरा अधिक होता है। जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं उनके दैनिक गतिविधि के अलावा वजन का समर्थन करने के लिए औसत पर एक उच्च अस्थि घनत्व है।
  • व्यायाम जो आपको अपने शरीर के वजन में जाने की आवश्यकता होती है, वह हड्डियों के विकास को बढ़ावा देती है। हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें
  • महिलाएं पहले अपने शिखर की हड्डी द्रव्यमान तक पहुंचती हैं और पुरुषों की तुलना में कम सीमा होती है, इसलिए अभ्यास उनके लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • अमेरिकन अकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन ने हड्डियों के द्रव्यमान को विकसित करने और बनाए रखने में सहायता के लिए तेजी से चलने, लंबी पैदल यात्रा, एरोबिक्स, टेनिस और वजन प्रशिक्षण जैसी गतिविधियों की सिफारिश की है। जबकि तैराकी और साइकिल चालन व्यायाम हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन उन्हें आपके शरीर के वजन में जाने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए वे हड्डियों के विकास के लिए अच्छे नहीं हैं। अन्य गतिविधियों जो हड्डियों के लिए अच्छे हैं:
  • जॉगिंग (लेकिन नहीं चल रहा है, जो जोड़ों पर दबाव डाल सकता है)
  • भारी बागवानी का काम
  • बास्केटबॉल, बेसबॉल और सॉकर जैसे टीम खेल
  • नृत्य
  • स्क्वैश की तरह रैकेट के साथ खेल
  • स्कीइंग और स्केटिंग
  • कराटे
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 10 नामक छवि
    3
    धूम्रपान बंद करो हड्डियों सहित, आपके पूरे शरीर के लिए धूम्रपान हानिकारक है। धूम्रपान करने वाले ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के एक उच्च जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, धूम्रपान बंद करो बहुत सी बीमारियों को पाने का जोखिम कम हो जाता है
  • ऐसा मत सोचो कि, सिर्फ इसलिए कि आपने कई वर्षों से धूम्रपान किया है, आप पहले से ही "बहुत पुराना" हैं या "पहले से ही नुकसान हो चुका है" हालांकि यह सच है कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य को अपरिवर्तनीय नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे यह आपके ह्रदय की दर और रक्तचाप को कम करने जैसे तत्काल लाभ पैदा करता है। इन्फ्रोक्शन का आपका जोखिम केवल 24 घंटों में कमी शुरू कर सकता है और पूरे प्रभाव 1 से 2 वर्षों में प्रकट हो सकते हैं। फेफड़े सिर्फ 1 से 9 महीनों में अपने स्वस्थ राज्य में लौटना शुरू कर सकते हैं।धूम्रपान छोड़ने में कभी देर नहीं हुई है
  • छिटपुट ऑस्टियोपोरोसिस चरण 11 नामक छवि
    4
    समय बाहर खर्च करते हैं भोजन में विटामिन डी लेने के अतिरिक्त, आप सूरज में समय व्यतीत करके अपने विटामिन डी स्तर को बढ़ा सकते हैं। अल्ट्रावियोलेट किरण आपके शरीर में विटामिन डी के संश्लेषण को ट्रिगर करता है। व्यायाम करने का समय बिताने के लिए हड्डी के स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने में भी मदद मिलती है
  • सनस्क्रीन का प्रयोग करें जब आप बाहर का समय व्यतीत करते हैं तो कम से कम 15 प्रत्येक बार एक व्यापक स्पेक्ट्रम संरक्षण कारक के साथ। सामान्य तौर पर, आप सनस्क्रीन के बिना लगभग 5 से 15 मिनट के बाहर पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं और त्वचा कैंसर के खतरे को काफी बढ़ा नहीं सकते हैं।
  • मेलेनिन के उच्च स्तर वाले लोग गहरे रंग की त्वचा और सूरज से विटामिन डी का उत्पादन करने की एक कम क्षमता है।
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    गिरने से बचें फॉल्स टूटे हुई हड्डियों के मुख्य कारणों में से एक हैं, विशेष रूप से बड़े वयस्कों में। आप गिरने के जोखिम को कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं, जैसे निम्नलिखित:
  • अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है तो गन्ना या वॉकर का उपयोग करें
  • रबर तलवों के साथ मजबूत गैर पर्ची जूते पहनते हैं
  • बर्फ से ढंका सीढ़ियों और सड़कों पर नमक लें
  • अपना घर अव्यवस्था से मुक्त रखें
  • अपने घर को अच्छी तरह से रोशन रखें
  • शावर में गैर पर्ची स्नान चटाई या रबर स्टिकर का उपयोग करें
  • अल्कोहल में शराब का सेवन करने से शराब की खपत में वृद्धि गिरने के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है
  • विधि 3

    जोखिम को समझें
    रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: ऑस्टियोपोरोसिस शॉट

    जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें जो आप बदल नहीं सकते हैं। ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के लिए कुछ जोखिम कारक हैं, जिनके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते अध्ययनों से पता चलता है कि निम्न समूहों में ऑस्टियोपोरोसिस के विकास का एक बड़ा खतरा है:
    • महिलाओं, विशेष रूप से पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाएं या जिन लोगों ने हिस्टेरेक्टोमीज कराए हैं
    • सफेद या एशियाई दौड़ के लोग
    • छोटे आकार या छोटे निर्माण वाले लोग, खासकर पतले लोग
    • ऑस्टियोपोरोसिस के पारिवारिक इतिहास वाले लोग
    • बुजुर्ग
  • रोकथाम ऑस्टियोपोरोसिस चरण 14
    2
    जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें जो आप बदल सकते हैं इन कारकों में से कई का विरोध करने के लिए आप इस लेख में दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं निम्न स्थितियों में से कोई भी लागू होते हैं, तो लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के विकास का जोखिम बढ़ जाता है:
  • वे आहार विकार से ग्रस्त हैं
  • उन्हें पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी नहीं मिलता है
  • उनके एस्ट्रोजन या टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर हैं
  • वे कुछ दवाएं लेते हैं, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड
  • वे वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त गतिविधियों का अभ्यास नहीं करते।
  • धूम्रपान।
  • वे बहुत अधिक शराब पीते हैं
  • प्रतिरक्षित ऑस्टियोपोरोसिस चरण 15 नामक छवि
    3
    अपने डॉक्टर से अपनी दवाओं से पूछें कुछ दवाएं, जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड जैसे प्रेडोनिसोन, आंतों के माध्यम से कैल्शियम का अवशोषण कम करती हैं। यदि आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस के लिए अन्य जोखिम कारक हैं, तो इन दवाओं की एक सुरक्षित खुराक निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • कम अवधि के लिए न्यूनतम संभव खुराक लेने से ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को बढ़ाए बिना सूजन कम हो जाएगी।
  • यदि आपको कॉर्टिकॉस्टिरॉइड ले जाना जारी रखना चाहिए या अन्यथा ऑस्टियोपोरोसिस के विकास का उच्च जोखिम है, तो अपने चिकित्सक से उन दवाइयों से पूछें जो इलाज या इसे रोकने में मदद कर सकते हैं। इन दवाओं आइबैंड्रोनेट (बोनिवा), alendronate (फ़ोसामैक्स), राइसड्रोनेट सोडियम (एक्टोनेल) और zoledronic एसिड (Reclast) शामिल हैं।
  • एस्ट्रोजन उत्पादों सहित हार्मोन, ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।
  • Video: डॉक्‍टर्स ऑन कॉल : ऑस्टियोपोरोसिस के कारण और बचाव

    Video: ऑस्टियोपोरोसिस और अस्थि घनत्व स्क्रीनिंग

    प्रतिरक्षित ऑस्टियोपोरोसिस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अस्थि घनत्व परीक्षण प्राप्त करें आपकी हड्डियों में खनिजों के स्तर को निर्धारित करने के लिए एक्स-रे, अल्ट्रासॉड्स या टोमोग्राफी का उपयोग करके एक हड्डी की घनत्व परीक्षण आपकी हड्डियों की ताकत देखेगा। यह परीक्षण चोट नहीं करता है। यदि आपके चिकित्सक ने इसकी सिफारिश की है या आपके पास निम्न स्थितियों में से कोई भी लागू है, तो आपको हड्डी की घनत्व परीक्षण होना चाहिए:
  • आप 65 साल या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाएं हैं
  • आप ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम वाले कारकों के साथ 65 वर्ष से कम उम्र के एक पोस्टमेनोपॉज़ल महिला हैं।
  • आप 70 वर्ष या उससे अधिक के एक आदमी हैं
  • आप ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम वाले कारकों के बीच 50 से 69 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति हैं।
  • ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित एक चिकित्सा समस्या है, जैसे कि ऑटोइम्यून, एंडोक्राइन या हार्मोनल विकार, या आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के एक उच्च जोखिम होने के अन्य कारण हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों को आहार दिशानिर्देशों के अनुसार पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त होता है।
    • यदि आप दूध के लिए विकल्प चुनते हैं, जैसे कि सोया, चावल या बादाम के दूध, एक किफायती किस्म खरीदना सुनिश्चित करें।
    • पर्याप्त पत्तेदार सब्जियां खाएं ये कैल्शियम में समृद्ध हैं और विटामिन के अवशोषण में सहायता के लिए भी हैं।

    चेतावनी

    • अतिरिक्त कैल्शियम का उपभोग न करें, विशेषकर पूरक आहार यदि अतिरिक्त में लिया जाता है, तो कैल्शियम से गुर्दे की समस्याएं हो सकती हैं, गठिया बढ़ सकती है और मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है।
    और पढ़ें ... (60)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com