ekterya.com

अपनी अवधि कम कैसे करें

मासिक धर्म चक्र आमतौर पर तीन और सात दिनों के बीच रहता है। आप एक मासिक धर्म चक्र अधिक बार या उससे अधिक समय है, तो हो सकता है आप बेहतर तरीके अपने हार्मोन नियंत्रित करने और अपने चक्र की लंबाई सामान्य रूप में छोटा करने के लिए खोजना चाहते हैं। जन्म नियंत्रण की गोलियाँ और आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी उपकरणों) सबसे विश्वसनीय तरीकों को छोटा करें और बेहतर अपने अद्वितीय चक्र को नियंत्रित हालांकि, आप भी इस तरह के, व्यायाम वजन खोने के रूप में प्राकृतिक तरीकों का उपयोग और बेहतर सो सकते हैं कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
चिकित्सा देखभाल के लिए खोजें

अपनी अवधि कम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
गर्भनिरोधक गोलियां उपयोग करें यदि आप कम, हल्का मासिक धर्म चक्र चाहते हैं, तो जन्म नियंत्रण की गोलियां मदद कर सकती हैं। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग शुरू कर सकते हैं
  • ज्यादातर मौखिक गर्भनिरोधक (गर्भनिरोधक गोलियां) 28 दिन के पैकेज में आते हैं। पहले 21 गोलियों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का संयोजन होता है जो ओवुलेशन को रोकता है और इसलिए, गर्भावस्था। पैकेज की अंतिम 7 गोलियां बिना किसी हार्मोन के प्लेसबो की गोलियाँ होती हैं।
  • जब आप पैकेज की अंतिम गोलियाँ ले रहे हैं, तो आपको माहवारी चक्र के समान तदनुओं के माहवारी के खून बहने का अनुभव होगा। हालांकि, इस रक्तस्राव के पीछे जैविक प्रक्रियाएं उन माहकों से भिन्न होती हैं जो मासिक धर्म के दौरान होती हैं। कई महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां लेते समय कम, हल्के मासिक धर्म का अनुभव करती हैं।
  • अपनी अवधि कम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    24-दिवसीय चक्रों में आने वाली नई मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों में से एक का उपयोग करें इसका मतलब है आप 24 21 के बजाय हार्मोन गोलियों, और केवल 4 placebo गोलियाँ, जो अक्सर खून बह रहा है (चक्र) वापसी मासिक धर्म की सीमा 4 दिन या उससे कम होगा।
  • इसके संचालन की गारंटी नहीं है, लेकिन अगर आप कई महीनों तक इस पर चिपकते हैं, तो यह संभव है कि आपका शरीर मासिक धर्म चक्रों को कम करना शुरू कर दे। यह जरूरी है कि आपके पास दृढ़ संकल्प है, क्योंकि कई महिलाओं को निरंतर उपयोग के लगभग 3 महीनों तक परिणाम दिखाई नहीं देता।
  • अपनी अवधि कम करें चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विस्तारित-चक्र गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में जानें यह उन महिलाओं के लिए एक और प्रभावी विकल्प है जो अपने मासिक धर्म चक्र के साथ समस्याएं हैं, क्योंकि यह वास्तव में कई मासिक धर्म चक्रों को समाप्त करता है! इन विस्तारित-चक्र गोलियों में से कई 3 महीने के लिए हार्मोनल गोलियां हैं, इसके बाद संयम का एक पवित्र (मासिक धर्म) चक्र है। इसका मतलब यह है कि आप प्रत्येक महीने में एक बार की बजाय हर 3 महीने में एक बार औसतन खून लेंगे।
  • ध्यान रखें कि यह आपके मासिक धर्म चक्रों को कम नहीं करेगा, लेकिन यह उन्हें कम बार कर देगा, इसलिए यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • अपनी अवधि कम करें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    आपको किसी प्रकार की गर्भनिरोधक गोली के दुष्प्रभावों को जानना चाहिए। मौखिक गर्भ निरोधकों को शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आपको अपने डॉक्टर की मंजूरी मिलती है, यह बताते हुए कि आपके पास स्वास्थ्य समस्या नहीं है जो आपको गोली लेने से रोकती है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप दुष्प्रभावों को जानते हो जो हो सकता है, खासकर पहले महीने में कि आप गर्भनिरोधक गोली लेने शुरू करते हैं
  • सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक हल्का रक्तस्राव और खोलना है। इसका अर्थ यह है कि जब आप हार्मोनल गोलियां लेते हैं, तब भी आपको कुछ खून या स्पॉट हो सकते हैं, क्योंकि आपका शरीर हार्मोन का एक बाह्य स्रोत होने के लिए समायोजित करता है। गोलियों का निरंतर आधार पर कुछ महीनों का उपयोग करने के बाद यह गायब होने की संभावना है।
  • अन्य संभावित दुष्प्रभाव स्तन कोमलता, मतली, पेट में ऐंठन, सूजन, दस्त या वजन बढ़ने हैं।
  • आपको पता होना चाहिए कि अगर आपके पास वर्तमान में गर्भनिरोधक गोलियों के साथ अवांछित दुष्प्रभाव जारी रहता है, तो आपके पास हमेशा दूसरे ब्रांड का उपयोग करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करने का विकल्प होता है विभिन्न गोलियां एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के अलग-अलग प्रतिशत हैं, और आमतौर पर महिलाओं को उनके लिए सही गोली ढूंढने में कुछ समय लगता है।
  • Video: LIC Kaise Check Kare || how to check LIC premium in hindi

    अपनी अवधि कम करें चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    एक आईयूडी के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें आईयूडी का अर्थ है "अंतर्गैतिक तंत्र" एक आईयूडी एक "टी" आकार का उपकरण है जो तांबा या प्लास्टिक से बना होता है जो एक महिला के गर्भाशय में एक स्वास्थ्य पेशेवर सम्मिलित करता है ताकि गर्भावस्था को रोकने के लिए उपयोग किया जा सके। आईयूडी के प्रकार के आधार पर, यह मासिक धर्म चक्र को छोटा करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है
  • कॉपर आईयूडी सस्ता है और लंबे समय तक (10 साल तक) रहता है, लेकिन यह भारी मासिक धर्म चक्र और अधिक ऐंठन के कारण भी जाना जाता है, इसलिए यह आपके लिए सही विकल्प नहीं है यदि आप अपने चक्र को छोटा या हल्का करना चाहते हैं मासिक धर्म।
  • हालांकि, मिरेना आईयूडी एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह प्रोजेस्टेरोन (महिलाओं का एक हार्मोन) से बना है और गर्भ निरोधकों के "सोना मानक" है। यह गर्भावस्था को रोकने में लगभग 100% प्रभावी है, 5 वर्ष तक रहता है और मासिक धर्म चक्र को बहुत हद तक हल्का कर देता है (और, कुछ महिलाओं में, वास्तव में मासिक धर्म चक्र को पूरी तरह से समाप्त कर देता है)
  • मिरेना आईयूडी की कमी इसकी कीमत है, जो आम तौर पर कुछ सौ डॉलर खर्च करती है। हालांकि, यदि आप एक प्राप्त कर सकते हैं, तब तक आपके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है कि आप मासिक धर्म चक्रों को हल्का कर लें।



  • अपनी अवधि कम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आईयूडी के बारे में जानें कई महिलाओं आईयूडी को जन्म नियंत्रण की गोलियाँ चुनें बस क्योंकि वे आईयूडी और गर्भ निरोधक गोलियां के बारे में सूचित नहीं किया गया है एक सरल (और शायद कम उदास) विकल्प है क्योंकि आप कुछ अपने गर्भाशय में डाला होना चाहिए लग रहे हैं।
  • हालांकि, यह है कि जो महिलाएं आईयूडी के बारे में सूचित कर रहे हैं एक डाला जाता है, के रूप में वे महसूस करते हैं कि लाभ असंख्य हैं और अधिक होने की संभावना है। इतना ही नहीं उनके मासिक धर्म चक्र हल्का और कम हो, लेकिन यह भी वास्तव में लगातार जन्म नियंत्रण की गोलियाँ खरीदने की तुलना में कम खर्च जन्म नियंत्रण का सबसे प्रभावी फार्म और लागत की परवाह किए बिना, 5 वर्षों में कर रहे हैं होगा।
  • अपनी अवधि कम करें चरण 7 का शीर्षक चित्र

    Video: Good Exercises To Lose Arm Fat In Just 7 days!

    7
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप चिंतित हैं कि आपके मासिक धर्म चक्र बहुत लंबा और बहुत लंबा है कई महिलाओं के लिए, यह एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है जिसे निदान और इलाज किया जाना चाहिए, इसलिए किसी डॉक्टर को कुछ न करने या आवश्यक उपचार प्राप्त करने के लिए यह हमेशा सबसे अच्छा होता है।
  • हालांकि अवधि और मासिक धर्म चक्र की तीव्रता महिलाओं के बीच भिन्न हो सकते हैं, वहाँ कई कारकों है कि अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंता का विषय सही साबित कर सकते हैं। आप अपने प्रवाह को नियंत्रित करने दोहरी सुरक्षा का उपयोग करना चाहिए, तो आप अपने चक्र के एक से अधिक दिन के लिए रक्त के थक्के को निष्कासित, आप एक सैनिटरी नैपकिन गीला या एक घंटे तंपन, रात में अपने मासिक धर्म संरक्षण बदलते हैं, तो मासिक धर्म चक्र है कि एक सप्ताह से अधिक समय तक है या आप इस तरह थकान या सांस की तकलीफ के रूप में लक्षण है, तो आप अपने स्त्रीरोग विशेषज्ञ देखना चाहिए।
  • भारी मासिक धर्म के खून बहने के लिए कई संभव कारण हैं कारणों को थोड़ा सौम्य हार्मोनल असंतुलन से कम किया जा सकता है, जैसे कम सक्रिय थायरॉयड, या कुछ दवाएं, लेकिन वे बहुत गंभीर हो सकती हैं। कुछ कैंसर और अंडाशय के रोग असामान्य खून बह रहा हो सकता है। आपका डॉक्टर एक पेल्विक परीक्षा करके और अपने मेडिकल इतिहास का मूल्यांकन करके कारण जानने में सक्षम होगा। आपके चिकित्सक को संदिग्ध होने के कारण यह अन्य परीक्षणों, एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड करने के लिए आवश्यक हो सकता है
  • उपचार रक्तस्राव के कारण पर निर्भर करता है। लोहा, इबुप्रोफेन, मौखिक गर्भ निरोधकों या अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) की खुराक लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं।
  • अपनी नियुक्ति से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि डॉक्टर आपको दिए गए किसी भी निर्देश के बारे में जानते हैं, जैसे रात को खाने से पहले या अपने मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखने के लिए आपके पास जो भी दवाएं ले रही हैं, आपके जीवन में कोई भी बदलाव, आपके लक्षण क्या हैं और डॉक्टर से पूछने वाले किसी भी प्रश्न की सूची भी आपके पास होनी चाहिए।
  • विधि 2
    प्राकृतिक तरीके का उपयोग करें

    अपनी पीढ़ी के छोटे चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    व्यायाम के एक स्वस्थ दिनचर्या रखें व्यायाम करना नियमित रूप से आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और यह भी आपके मासिक धर्म चक्र को कम और रोशनी बना सकता है।
    • यदि आप मोटापे हैं, तो आप स्वस्थ वजन घटाने की योजना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने पर विचार कर सकते हैं। स्वस्थ वजन बनाए रखने से आपके मासिक धर्म चक्र सामान्य रूप से कम और हल्का हो सकता है।
    • वजन के बावजूद, आसीन जीवन शैली का नेतृत्व करने वाली महिलाओं में मासिक धर्म चक्र होते हैं। मध्यम शारीरिक गतिविधि, 45 मिनट से एक घंटे व्यायाम करने के लिए प्रति दिन, मासिक धर्म चक्र कम हो सकता है। व्यायाम एक खेल के रूप में आ सकता है जिसे आप पसंद करते हैं, एक त्वरित चलना, एक हृदय व्यायाम या एक जोग।
    • इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें कभी-कभी अत्यधिक व्यायाम के कारण मासिक धर्म पूरी तरह से बंद हो सकता है। यह खतरनाक हो सकता है, खासकर यदि आप व्यायाम करते समय उचित पोषक तत्व प्राप्त नहीं करते हैं अपने व्यायाम को बदलने से पहले आपको हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए
  • अपनी अवधि कम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना आहार बदलें हालांकि मासिक धर्म पर आहार के प्रभावों में गर्मी से बहस वाला विषय है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वसा में कम भोजन और कार्बोहाइड्रेट से भरा आहार कम मासिक धर्म चक्रों को जन्म दे सकता है।
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध आहार, जैसे साबुत अनाज, फलों और सब्जियों, कम शर्करा और शराब की सामग्री के साथ, इस तरह के लक्षणों को कम कर सकता है जैसे कि ऐंठन और मनोदशा से संबंधित मूड में परिवर्तन। यह सामान्य रूप से आपके मासिक धर्म चक्र की अवधि भी कम कर सकता है।
  • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कम वसा वाले आहार में आपके मासिक धर्म चक्रों को भी कम किया जा सकता है, कम से कम कुछ।
  • वजन कम होने से मासिक धर्म चक्र कम हो सकता है, आपके आहार में होने वाले परिवर्तन से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है, और इसलिए आपके मासिक धर्म चक्र की लंबाई कम हो सकती है। हालांकि, अपना वजन कम करने के कोई भी निर्णय करने से पहले आपको हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए।
  • अपनी अवधि छोटा करें चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी नींद शेड्यूल में सुधार करें रुकावट के साथ सो रही है या सीमित तरीके से तनाव का कारण बनता है, जो अधिक से अधिक दर्दनाक माहवारी चक्र पैदा कर सकता है। एक नियमित समय पर और एक स्वस्थ तरीके से सोते हुए आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • कुछ घंटों तक सोते हुए अधिक तनाव, क्रोध और चिंता पैदा हो सकती है ये सभी चीजें आपके हार्मोन के स्तरों में हेरफेर कर सकती हैं और अधिक प्रचुर मात्रा में और अधिक मासिक धर्म चक्रों का नेतृत्व कर सकती हैं।
  • सो जाओ और हर दिन एक ही समय में जगाएं, सप्ताहांत पर भी। आपका शरीर इस कार्यक्रम के लिए अनुकूल होगा और आपके पास सोने के लिए एक नियमित कार्यक्रम होगा। जब आप जागते हैं, तो उस समय के लिए अलार्म शेड्यूल करें, जिसे आप वास्तव में जागते रहने की योजना बनाते हैं। दोहराने के अलार्म बटन का उपयोग करने से आप रुकावटों और एक अप्रिय तरीके से सो सकते हैं, जो पूरे दिन आपको थका सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com