ekterya.com

कैसे अपने ovulation की गणना करने के लिए

जब अंडाशय विज्ञप्ति एक परिपक्व अंडा तो अवसर अगर शुक्राणु उससे संपर्क निषेचित हो करने के लिए फैलोपियन ट्यूब के साथ ले जाता है ovulation एक महिला की माहवारी चक्र में एक बिंदु पर होता है। चूंकि गर्भावस्था केवल ovulation के दौरान ही हो सकती है, इसलिए गर्भावस्था की योजना बनाते समय कई महिलाओं को ऑवुल्यरी ताल की गणना करने में सहायक लगता है। इस भविष्यवाणी की अनिश्चितता और शुक्राणु के संभावित महिला प्रजनन पथ में 7 दिन तक जीवित रहने के लिए की वजह से अन्य गर्भनिरोधक तरीकों के लिए एक विकल्प के रूप अनुशंसित नहीं है। अधिक विश्वसनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक से अधिक विधि का उपयोग कर अपने अंडोषगलन की गणना करें और कई मासिक चक्रों के दौरान डेटा का ट्रैक रखें।

चरणों

विधि 1
कैलेंडर विधि

छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 1
1
अन्य तरीकों को लागू करने के अलावा, अपने मासिक चक्र को ट्रैक करें। यह सबसे सही पद्धति नहीं है, लेकिन यह एक सरल और उपयोगी उपाय है जिसे आप अन्य डेटा की निगरानी करते समय ले सकते हैं। अपने मासिक माहवारी चक्र का ट्रैक रखने के लिए एक कैलेंडर खरीदें या बनाएं अपने चक्र के पहले दिन को मंडल करें, अर्थात यह दिन, आपकी अवधि शुरू होती है। चक्र की अवधि रिकॉर्ड करें, जो आमतौर पर 28 दिन है।
  • प्रत्येक चक्र में दिनों की संख्या को रिकॉर्ड करें, जिसमें आपकी अवधि शुरु होती है। प्रत्येक चक्र का आखिरी दिन आपकी अगली अवधि के आरंभ होने के एक दिन पहले होता है।
  • इस तरह अपने चक्र का 8 से 12 चक्रों के लिए ट्रैक रखें आपके द्वारा एक संदर्भ के रूप में अधिक चक्र, कैलेंडर पद्धति अधिक सटीक होगी।
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 2
    2
    अपने चक्र की अवधि की एक तस्वीर बनाओ आपके पास कम से कम आठ दर्ज किए गए चक्र होने के बाद, आप एक तालिका में डेटा कैप्चर कर सकते हैं। उस महीने का दिन दर्ज करें जिसमें आपकी अवधि एक कॉलम में शुरू हुई और उस चक्र के दिनों की संख्या दूसरे कॉलम में दर्ज करें।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में एक ऑनलाइन ovulation कैलकुलेटर का उपयोग करना है वेबएमडी ओव्यूलेशन कैलक्यूलेटर. गणना में नीचे दी गई सभी सूचनाओं को शामिल करना सुनिश्चित करें या, अन्यथा, यह कम प्रभावी पूर्वानुमान हो सकता है।
  • चित्रित करें आपकी ओवुलेशन चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने वर्तमान चक्र की उपजाऊ अवधि का अनुमान लगाने के लिए अपने चार्ट का उपयोग करें आप को केवल एक कैलेंडर का उपयोग करके उस दिन को ठीक करना मुश्किल हो सकता है, जब आप ओवेल करें। कैलेंडर उपयुक्त दिनों की अवधि का अनुमान लगाने में उपयोगी है, जिसमें आप उपजाऊ होंगे, जो प्रत्येक महिला के लिए भिन्न हो सकती हैं, जैसा कि नीचे वर्णित है:
  • अपने चार्ट में दर्ज लघु चक्र को खोजने के द्वारा अपने वर्तमान चक्र का पहला उपजाऊ दिन का अनुमान लगाया। अपनी पहली उपजाऊ दिन को खोजने के लिए उस चक्र में कुल दिनों की संख्या से 18 घटाएं, जिसका मतलब है कि यह आपके चक्र का पहला दिन है जब गर्भावस्था हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका कम से कम चक्र 26 दिनों तक चला, अपने पहले उपजाऊ दिन प्रत्येक चक्र (26-18 = 8) के 8 वें दिन होगा, गिनती दिन आप एक दिन के रूप में अपने अवधि शुरू करते हैं।
  • अपने चित्र में सबसे लंबे समय तक चक्र की तलाश में अपने वर्तमान चक्र के आखिरी उपजाऊ दिन की भविष्यवाणी करें। अपने चक्र के आखिरी उपजाऊ दिन को खोजने के लिए कुल दिनों की संख्या से 11 दिन घटाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी सबसे लंबी अवधि 31 दिनों तक चली, तो प्रत्येक चक्र में आपका अंतिम संभावित उपजाऊ दिन चक्र का दिन 20 (31 - 11 = 20) होगा।
  • ध्यान रखें कि आपके चक्र की अधिक नियमित अवधि, इस पद्धति का अधिक प्रभावी होगा।
  • विधि 2
    ग्रीवा बलगम विधि

    छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 4
    1
    ग्रीवा बलगम के कार्य को समझता है ग्रीवा बलगम (एक सुरक्षात्मक पदार्थ जो गर्भाशय ग्रीवा का उत्पादन करता है) आपके चक्र में विभिन्न बिंदुओं पर बदलता है। अंडे के निषेचन की सुविधा के लिए आपके शरीर ovulation की अवधि के करीब अधिक बलगम पैदा करता है। एक बार जब आप अपने पैटर्न को अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप उस दिन का अनुमान लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जब आप ओव्यूलेट जा रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक आपकी ऑब्लेशन चरण 5
    2
    एक बॉक्स में आपके ग्रीवा बलगम के पैटर्न को रिकॉर्ड करें। अपने गर्भाशय ग्रीवा बलगम की जांच करने के लिए, आलेख पढ़ें "ग्रीवा बलगम की जांच कैसे करें"। अपनी अवधि समाप्त होने के बाद इसे हर दिन सत्यापित करें और अपने चक्र के दौरान होने वाले विभिन्न परिवर्तनों को लिखें। एक कैलेंडर में उन परिवर्तनों का रिकॉर्ड रखें।
  • बॉक्स में लिखें, जिस दिन आपको अपनी अवधि, सूखे दिन और दिन बलगम चिपचिपा, चिपचिपा, फिसलन और गीला होता है।
  • बनावट के अतिरिक्त, रंग और गंध में हुए परिवर्तनों को नोट करें ध्यान दें कि बलगम बादल या पारदर्शी है।
  • जितना संभव हो उतने विस्तृत के रूप में एक रिकॉर्ड रखें, विशेष रूप से पहले महीने में जब आप इस पद्धति के लिए अभी भी उपयोग कर रहे हों
  • स्तनपान, संक्रमण, कुछ दवाएं और अन्य परिस्थितियां गर्भाशय ग्रीवा बलगम को प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए इन सभी कारकों को लिखना सुनिश्चित करें
  • चित्रित करें आपका ओवुलेशन चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने गर्भाशय ग्रीवा बलगम के पैटर्न की व्याख्या के लिए अपने ovulation के दिन का निर्धारण। सामान्य तौर पर, ओव्यूशन का दिन उस दिन होता है जब गर्भाशय ग्रीवा बलगम गीला और फिसलन होता है। वृद्धि के बाद के दिनों में, खासकर जब गर्भाशय ग्रीवा फिर से सूख जाता है, उर्वरता उसके सबसे कम बिंदु पर है
  • विधि 3
    बेसल तापमान को ट्रैक करें

    छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 7
    1

    Video: मनचाही संतान ( बेटा / बेटी ) पाने का अचूक नुस्खा | How to get Desired child in Hindi

    एक बेसल तापमान थर्मामीटर खरीदें स्त्री के सबसे उपजाऊ काल से पहले ओव्यूलेशन सबसे ज्यादा है। महिला का ओविलेट होने के ठीक बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है, फिर शेष चक्र के लिए ऊपर की तरफ बढ़ जाता है, जब तक आपकी अगली अवधि नहीं होती है। तापमान बढ़ने से पहले ही आप अपने चक्र के दिनों में अधिक उपजाऊ हो जाते हैं। चूंकि ऐसा दिन-प्रतिदिन की वृद्धि इतनी छोटी है, नियमित थर्मामीटर सटीक परिणाम प्रदान नहीं करेंगे। बेसल तापमान थर्मामीटर डिजिटल थर्मामीटर हैं जिन्हें आप फार्मेसियों में पा सकते हैं
    • सबसे सटीक रीडिंग योनि या मलाशय में लिया जाता है, लेकिन मुंह में रीडिंग लेने के लिए डिज़ाइन बेसल तापमान थर्मामीटर भी हैं। इस प्रक्रिया के दौरान एक ही विधि का पालन करें और हर बार जब आप ऐसा करते हैं तो उसी गहराई और कोण पर मापने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 8
    2
    अपना तापमान दैनिक ले लो यह हर दिन एक ही समय में तापमान लेने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिन के दौरान भिन्न होता है। आदर्श रूप से, यह सुबह में कम से कम पांच घंटे सोते और बिस्तर से बाहर निकलने से पहले, सुबह में पहली बात लेते हैं। एक डिग्री के 1/10 के भीतर अपना तापमान रिकॉर्ड करें दिन चिह्नित करने के लिए अपने बॉक्स पर एक बिंदु या किसी अन्य प्रतीक का उपयोग करें जब अन्य कारकों रोग, बेचैन नींद और एस्पिरिन, Tylenol और Motrin तरह ज्वर कम करने सहित पढ़ने, बदल सकता है।
  • औसत महिला के शरीर के तापमान ovulation से पहले और 36.1 से 37.2 डिग्री सेल्सियस (97-99 ° एफ) के बाद करने के लिए 35.6 और 36.7 डिग्री सेल्सियस के बीच (96 और 98 ° F) ovulation। यदि आपको इस श्रेणी से बहुत दूर परिणाम मिलते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे ठीक से उपयोग कर रहे हैं, थर्मामीटर के निर्देशों की जांच करें।
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 9
    3
    एक बॉक्स में अपना तापमान रिकॉर्ड करें। एक तापमान चार्ट में अपने दैनिक परिणामों को रिकॉर्ड करें जो आपको समय के साथ अपने तापमान परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए एक चार्ट तैयार करने की अनुमति देता है। वेबसाइट पर जाएं बेबी केंद्र नमूना चार्ट बेसल तापमान चार्ट का एक उदाहरण प्राप्त करने के लिए
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 10



    4

    Video: ovulation समय पता है कि कैसे | हिन्दी उर्दू में अनियमित अवधि के लिए ovulation कैलकुलेटर

    अपने तापमान के पैटर्न की व्याख्या करें कई महीनों के दौरान, ध्यान दें कि आपका तापमान बढ़ता है। सबसे अधिक संभावना है, इस बिंदु पर ओव्यूलेशन पहले ही हुआ है, इसलिए आपकी सबसे उपजाऊ अवधि उस समय से पहले ही है। पर्याप्त डेटा के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आपके चक्र के कौन से दिनों में ऑक्लेट की संभावना अधिक है
  • विधि 4
    एक ओव्यूलेशन टेस्ट करें

    चित्रित करें आपकी ओवुलेशन चरण 11
    1
    एक ओवुलेशन टेस्ट खरीदें ओविलेशन टेस्ट किट (फार्मेसियों में बेची जाने वाली) मूत्र में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) की मात्रा का पता लगाती है, जो ओव्यूलेशन से एक या दो दिन पहले बढ़ जाती है। ओवर-द-काउंटर गर्भावस्था के परीक्षणों की तरह, ये डिजीटल डिवाइसेज हैं जो एक टेस्ट स्टिक के साथ हैं जो आपको मूत्र प्रवाह के तहत रखनी चाहिए।
    • एक और परीक्षण है जिसमें आप सूक्ष्मदर्शी के नीचे अपनी सूखी लार की जांच कर सकते हैं यह देखने के लिए कि क्या पत्तियों के समान पैटर्न हैं "फ़र्न" वे कभी-कभी ovulation के कुछ दिनों से एस्ट्रोजेन स्तर में वृद्धि का संकेत देते हैं। यह एलएच परीक्षण से कम विश्वसनीय है, खासकर यदि आपके पास दृष्टि की दृष्टि है तो
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 12
    2
    परीक्षण से पहले घंटों में पानी का सेवन करने के लिए मॉडरेट करें। बहुत केंद्रित या बहुत पतला मूत्र इस परीक्षा के परिणाम बदलता है। बेहतर परिणाम के लिए, परीक्षण के दिन कैफीन और अल्कोहल से बचें, निर्जलीकरण या अत्यधिक पानी की खपत से बचें और जब तक आपका मूत्राशय भरा नहीं हो जाता है तब तक प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 13
    3

    Video: सेफ पीरियड्स के बारे में कैसे जानें - How To Know About Safe And Unsafe Periods

    परीक्षण की व्याख्या करें छड़ी पर पेशाब और देखने की खिड़की में दिखाई देने वाली नई लाइन की प्रतीक्षा करें। मौजूदा नियंत्रण रेखा के रूप में एक लाइन जो अंधेरे है, इसका मतलब है कि आप संभवतः ओवुलिंग कर रहे हैं। एक पतली रेखा एक विश्वसनीय संकेतक नहीं है।
  • Ovulation परीक्षण सही ढंग से मूत्र में एलएच के स्तर का अनुमान है, लेकिन एलएच में वृद्धि केवल बारे में 24 से 48 घंटे तक रहता है, जो आप उनके लिए एक अल्पकालिक देता है। इसलिए, ovulation की निगरानी के लिए कई तरीकों का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • कुछ परीक्षण थोड़ा अलग तरीके से काम कर सकते हैं, इसलिए निर्देशों की जांच करें। उदाहरण के लिए, आपको कप में पेशाब करने की आवश्यकता हो सकती है और उसमें टेस्ट डुबो सकता है या प्रजनन प्रतीक एक पंक्ति के बजाय खुश चेहरा के रूप में दिखाई दे सकता है
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 14
    4
    यदि आवश्यक हो तो परीक्षा दोहराएं कैलेंडर चक्र में बताए अनुसार, आपके चक्र की सबसे अधिक संभावना अवधि के दौरान दैनिक परीक्षण करें। अगर आप पिछले चक्रों में आपके अंडोवल्यूशन को याद करते हैं और अतिरिक्त परीक्षण कर सकते हैं तो एक दिन में दो बार ओव्यूलेशन टेस्ट लेने पर विचार करें।
  • विधि 5
    बांझपन का पता लगाएं

    छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 15
    1
    अपेक्षित परिवर्तनों की अनुपस्थिति के लिए खोजें बेसल तापमान विधि, ओव्यूलेशन परीक्षण या ग्रीवा बलगम पद्धति का उपयोग करते समय, आपको ओवुलेशन और सामान्य मासिक धर्म चक्र से संबंधित अपेक्षित परिवर्तनों का अनुभव नहीं हो सकता है। यदि यह केवल एक बार होता है, तो इसका जरूरी अर्थ नहीं है कि आप बांझ हैं उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एलएच में संक्षिप्त वृद्धि के कारण ओव्यूलेशन परीक्षणों के प्रयोगों को याद किया। हालांकि, यदि आप कई चक्रों के दौरान अनियमितताओं का अनुभव करते हैं या यदि आपके पास गर्भधारण की कोई संभावना नहीं है, तो आप उन चरणों का पालन कर सकते हैं, जिनका पालन करें।
  • छवि का शीर्षक आपका ओवुलेशन चरण 16
    2
    एक डॉक्टर के पास जाओ एक स्त्री रोग विशेषज्ञ या प्रजनन एंडोक्रिनोलॉजिस्ट घर के तरीकों की तुलना में अधिक सटीक परीक्षण कर सकते हैं। ये शामिल हो सकते हैं: एक रक्त परीक्षण, थाइरोइड समारोह या प्रोलैक्टिन स्तर में असामान्यताओं का पता लगाने के प्रोजेस्टेरोन और अन्य हार्मोन या परीक्षण के स्तर को मापने के लिए अपने चिकित्सक से संभव मानता है। वे प्रजनन प्रणाली में संरचनात्मक असामान्यताओं का पता लगाने के लिए एक अल्ट्रासाउंड परीक्षण भी कर सकते हैं जो आपके अंडाशय को प्रभावित कर सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक आपकी ओवुलेशन चरण 17
    3
    उन्हें अपने यौन साथी की जांच करें पुरुषों को भी देखने के लिए मूल्यांकन किया जा सकता है कि क्या वे बांझ हैं आमतौर पर, यह प्रक्रिया शुक्राणु चक्र परीक्षण से शुरू होती है और पुरुष प्रजनन प्रणाली में संभावित समस्याओं का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड परीक्षा जारी रख सकती है।
  • छवि का शीर्षक, आपका ओवुलेशन चरण 18
    4
    प्रजनन समस्याओं के उपचार के बारे में पूछें एक डॉक्टर को संदेह है कि आप डिंबक्षरण (ovulation की कमी) की वजह से बांझ हैं, तो आप कई दवाओं में से एक की सिफारिश कर सकता है, अपने विशेष स्थिति के आधार पर। यह मानकर न चलें समझ की कमी है कि एक अधिकारी निदान प्राप्त बिना ovulation की कमी के कारण है, के रूप में कई अन्य संभावित कारणों देखते हैं। आपका डॉक्टर भी फैलोपियन ट्यूब, शुक्राणु से संबंधित समस्याओं, गर्भाशय आरोपण या अंडे का आरोपण और उम्र से संबंधित अंडा गुणवत्ता की गिरावट की समस्याओं अवरुद्ध होने की संभावनाओं की जांच करनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    जितना अधिक आप अपने चक्र का ट्रैक रखें, इस जानकारी को और अधिक सटीक बताया जाएगा। यदि आप 35 वर्ष से अधिक आयु के हैं या अन्य कारणों के कारण गर्भधारण की संभावनाएं कम हैं, तो इन विधियों का परीक्षण करते समय आप एक डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

    • आप अपने ovulation का ट्रैक रखने किया गया है, लेकिन अपने प्रयास छह महीने या उससे अधिक के लिए गर्भवती होने में असफल रहे हैं, तो आप अधिक अच्छी तरह से जांच करने के लिए अपने प्रसूति-स्त्रीरोग विशेषज्ञ या प्रजनन एंडोक्राइनोलॉजिस्ट पूछना आप अधिक है, खासकर अगर 35 साल पुराना पुरुष शुक्राणु या संरचनात्मक समस्याओं जैसे ट्यूबल ब्लॉक जैसे प्रजनन समस्याओं से आपको सामना करना पड़ सकता है।
    • चक्र के अंत से 14 दिनों की गिनती करके आप अपने अंडाणु का अनुमान प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसमें लगभग तीन दिनों की एक त्रुटि सीमा होती है।

    चेतावनी

    • अपने ओवुलेशन का ट्रैक रखते हुए जन्म नियंत्रण का एक विश्वसनीय रूप नहीं है। कुल निश्चितता के साथ आपके अंडाशय की भविष्यवाणी करना संभव नहीं है और शुक्राणु सेक्स के सात दिनों तक जीवित रह सकते हैं।
    • आपके ओवुलेशन को पंजीकृत करना आपकी यौन संचरित संक्रमणों के खिलाफ नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com