ekterya.com

गर्भावस्था के बाद प्रवाह को कैसे नियंत्रित किया जाए

प्रत्येक मां जन्म देने के बाद एक निश्चित राशि पेश करेगी आम तौर पर, यह प्रवाह तीन चरणों से गुज़रता है, जो कुल छह सप्ताह तक चलता है। प्रवाह से निपटना अप्रिय हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रवाह का नियंत्रण ले लें और सुनिश्चित करें कि सब कुछ ऐसा होना चाहिए जितना चाहिए। आप सुनिश्चित करें कि आपके गर्भाशय की मांसपेशियों अनुबंध किया है, जिससे स्वयं सहायता तकनीकों का अभ्यास और चिकित्सा सहायता की मांग यदि आवश्यक हो, अपने आप को मूल्यांकन करते समय अपने प्रवाह कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

विधि 1
स्व-सहायता रणनीतियों के साथ प्रवाह को नियंत्रित करें

गर्भधारण चरण 1 के बाद नियंत्रण निर्वहन
1
पेरिनेम को अक्सर साफ़ करें पेरिनेम योनि और गर्भाशय के बीच का क्षेत्र है। श्रम के दौरान, इस क्षेत्र में थोड़ी चोट लग सकती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप इसे साफ रखें और यह संक्रमित नहीं हो। अगर यह संक्रमित हो जाता है, संक्रमण आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपके प्रवाह का रंग बदल सकता है पेरिइनम को साफ करने से संभव के रूप में प्रवाह के पारित होने में मदद मिलेगी। अपने आप को साफ करने के लिए:
  • इत्र और गर्म पानी के बिना हल्के साबुन के साथ पेरिनेम धो लें सुगंधित साबुन में रसायन होते हैं जो संक्रमण का कारण हो सकते हैं। , साफ करने के लिए स्वच्छ कपड़ा, बेबी एक खीसा के बजाय मिट इस तरह के रूप में उपयोग (यह बस साफ करने के लिए है: यदि आप बच्चे को मिटा नहीं है, तो आप उपयोग के बाद तौलिया धोने के लिए है)।
  • पहले योनी के होंठ धोएं। अलग कपड़ों के साथ, कम से कम संदूषित भाग (प्यूबिस या योनि) से अधिक दूषित भाग (गुदा) में क्षेत्र को साफ करें। यह सूक्ष्मजीवों को एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में ट्रांसमिशन को रोकने के लिए है।
  • गर्भधारण चरण 2 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    अपने ऑक्सीटोसिन स्तर को बढ़ाने के लिए जितनी जल्दी हो सके स्तनपान शुरू करें। यदि आप स्तनपान करने की योजना बनाते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे करें। जब आप अपने बच्चे को स्तनपान देते हैं, तो आप ऑक्सीटोसिन को छोड़ने के लिए अपने शरीर को निर्देश देते हैं, एक प्राकृतिक रसायन जो आपके गर्भाशय के अनुबंध को पूरी तरह से मदद करता है।
  • ऑक्सीटोसिन का उपयोग प्रवाह की तीव्रता को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। यदि आप स्तनपान करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप ऑक्सीटोकिन की खुराक प्राप्त कर सकते हैं (यह विधि 4 के चरण 1 में चर्चा की गई है)
  • गर्भधारण चरण 3 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    3

    Video: समाधि (Samadhi - Part 2 "It's Not What You Think"- HINDI) ये वो नहीं जो तुम सोचते हो।

    सुगंधित साबुन या डूचों से बचें के रूप में मूलाधार सफाई पर कदम में उल्लेख किया है, आप सुगंधित साबुन के साथ अपने योनि क्षेत्र धोने जब आप अभी भी प्रवाह का निर्माण कर रहे हैं से बचना चाहिए। सुगंधित साबुन में रसायन शामिल हो सकते हैं जो योनि में पीएच स्तर को संशोधित कर सकते हैं, जिससे आप संक्रमण के लिए अधिक संवेदी बना सकते हैं।
  • वही douching के लिए चला जाता है योनि में किसी चीज का उपयोग करने से बचने के लिए सबसे अच्छा है, या तो एक डौश या टैम्पन, जबकि आप प्रवाह के साथ काम कर रहे हैं यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप बैक्टीरिया शुरू कर सकते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • गर्भधारण चरण 4 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    4
    मूत्र पर न रखें: अक्सर बाथरूम जाना जन्म देने के बाद, मूत्राशय समय की अवधि के लिए कम संवेदनशील हो जाता है। आप यह नहीं देख सकते हैं कि आपका मूत्राशय भरा हुआ है, जो आपके मूत्राशय के अनुबंध के लिए कठिन बना देता है। जब आपका मूत्राशय भरा हुआ हो, तो आपके गर्भाशय में एक कठिन समय करार होता है, जिसका अर्थ है कि आपका प्रवाह सामान्य से भी मोटा हो सकता है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मूत्राशय यथासंभव खाली खाली रहता है, बाथरूम में जाएं और जितनी बार संभव हो उतना पेशाब करें।
  • गर्भधारण चरण 5 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    5
    आपके शरीर को ठीक करने में जितना संभव हो उतना आराम करो आपने बस एक जीवित वस्तु दी है: आपको आराम करने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। बाकी आपके शरीर को कष्टदायक अनुभव से उबरने और ठीक करने में मदद करता है जो यह अभी तक चली गई है। जब आप बहुत थके हुए होने से बचते हैं, तो यह आपके गर्भाशय के लिए अनुबंध करना आसान होता है, जो आपके प्रवाह को हल्का और नियंत्रित करने में आसान बनाता है।
  • गर्भधारण चरण 6 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    6
    हाइड्रेटेड रहें हाइड्रेटेड रहने के लिए आवश्यक पानी की मात्रा लेने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, डॉक्टर प्रति दिन 8 से 12 गिलास पानी की सिफारिश करते हैं। जल प्रवाह जैसे पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से आपके शरीर को किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है जो आपके शरीर में रूट लेने का प्रयास कर सकती है।
  • यदि आप पानी से थक गए हैं, तो थोड़ा फलों का रस पीसकर कुछ फलों का रस लें।
  • गर्भधारण चरण 7 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    7
    ढीले और हल्के अंडरवियर पहनें जब आप तंग अंडरवियर पहनते हैं जो आपकी त्वचा को सांस लेने की इजाजत नहीं देता है, तो आप संक्रमण के विकास की संभावना बढ़ाते हैं। यह बहुत सच है, खासकर यदि आप योनि स्राव के साथ काम कर रहे हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप ढीले अंडरवियर पहनें जो आपको आपकी त्वचा में सांस लेने की अनुमति देता है।
  • कपास एक अच्छा कपड़े है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं यदि आप अंडरवियर की तलाश कर रहे हैं जो आपको आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति देता है। यह कपड़े हल्के है और आपकी त्वचा से चिपक नहीं करता है। पसीने से अवशोषित, जिससे फंगल संक्रमण के विकास की संभावना कम हो जाती है।
  • विधि 2
    प्रवाह का मूल्यांकन करें

    गर्भधारण चरण 8 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    1
    आप खो रहे खून की मात्रा पर नियंत्रण रखें। यद्यपि प्रवाह के साथ खून खोने के लिए यह सामान्य है, यह आपके लिए बहुत अधिक खून खोना सामान्य नहीं है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप पेरिनल तौलिये को चेक करके अपने खून की हानि को नियंत्रित करते हैं जो चिकित्सक आपको उपयोग करने के लिए सुझाएंगे। इस खंड में हम आप के बारे में बात करेंगे कि आपको क्या देखना चाहिए।
    • दो कारणों से आपको टैम्पन्स के बजाय सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करना चाहिए। पहला कारण यह है कि सैनिटरी नैपकिन टैम्पोन की तुलना में अधिक आसानी से रक्त के नुकसान को नियंत्रित करेगा। दूसरा कारण यह है कि टैम्पोन आपकी योनि में नए बैक्टीरिया पेश कर सकते हैं, इससे आपको संक्रमित होने की संभावना अधिक होगी।
    • सुगंधित सैनिटरी नैपकिन का प्रयोग न करें, क्योंकि जो रसायन उन्हें अच्छे गंध देते हैं वे संक्रमित होने की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • गर्भधारण चरण 9 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    2
    रंग की ओर ध्यान दें और प्रवाह की गंध। जन्म देने के बाद समय के साथ प्रवाह का रंग बदल जाएगा। जैसा कि परिचय में बताया गया है, आपको वास्तव में केवल जन्म देने के छह सप्ताह के लिए प्रवाह से निपटना होगा। तीन प्रकार के प्रवाह (जिसे लोपिया भी कहते हैं) हैं जो निम्न क्रम में प्रकट होने चाहिए:
  • प्रसव के 2 से 4 दिन बाद लोची रबरा मांस की एक गंध के साथ एक गहरी लाल योनि स्राव है। यह रक्त, पर्णपाती और गर्भाशय के अन्य अवशेष से बना है।
  • प्रसव के 4 से 10 दिन बाद लोचिया सरोसा एक भूरा गुलाबी निर्वर्तित प्रतीत होता है, क्योंकि यह प्राचीन रक्त, ल्यूकोसाइट्स और अन्य ऊतक अवशेषों से बना है।
  • प्रसव के 10 से 14 दिन बाद और 6 सप्ताह तक रहता है। लोचिया अल्बा एक मलाईदार सफेद योनि स्राव है जो ल्यूकोसाइट्स, बलगम, उपकला कोशिकाओं और बैक्टीरिया से बना है।
  • गर्भधारण चरण 10 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपको पता होना चाहिए कि संक्रमित प्रवाह कैसा दिखता है। हमने प्रवाह के सामान्य चरणों को कवर किया है यदि किसी भी समय प्रवाह मोटा होता है, तो पीले या बुरी तरह गंध आती है, यह एक संकेत है कि आपके पास प्रजनन प्रणाली में संक्रमण है। अस्पताल में तुरंत जाएं ताकि आप एंटीबायोटिक्स ले सकें।
  • आपके द्वारा जीए गए एंटीबायोटिक्स को विधि 4 में शामिल किया जाएगा।
  • गर्भधारण चरण 11 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    4
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तौलिए के प्रकार पर नज़र रखें जब प्रसव के बाद अपने प्रवाह की निगरानी, ​​यह समय का नियंत्रण लेने के आप इसे बदलना होगा इससे पहले कि आप एक तौलिया का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह आप आप कितना खून बह रहा है कर रहे हैं की एक विचार दे देंगे महत्वपूर्ण है। हालांकि, ब्रांडों के आधार पर, पेरिनियल तौलिया समय के दौरान अलग-अलग होते हैं, जब वे लथ रहे हैं और उनकी उपस्थिति में।
  • हर दिन उसी तौलिये का उपयोग करना एक अच्छा विचार है ताकि आप अपने शरीर के प्रवाह की मात्रा का बेहतर विचार प्राप्त कर सकें, जो हर दिन बनाता है। आपको दैनिक रूप से खोने वाले रक्त की मात्रा की गणना करनी चाहिए (3 तौलिए के बराबर, आदि) और राशि लिखिए



  • गर्भधारण चरण 12 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाली छवि
    5
    सामान्य प्रवाह की मात्रा का पता लगाएं और अपने प्रवाह से इसकी तुलना करें। अपने तौलिये की समीक्षा करते समय, उस संदर्भ बिंदु का उपयोग करने में सहायक हो सकता है जिससे आप अपने प्रवाह का मूल्यांकन कर सकते हैं छोटे प्रवाह, प्रवाह, मध्यम और प्रचुर मात्रा में सामान्य हैं। अत्यधिक प्रवाह का मतलब है कि आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। ये शब्द तौलिये में प्रवाह के आकार को और कितनी देर तक तौलिया गीला था इसके बारे में बाद में चर्चा की गई है।
  • थोड़ा प्रवाह एक घंटे में एक स्वच्छ तौलिया पर 2.5 सेमी (2 इंच) से कम।
  • प्रकाश प्रवाह एक घंटे में एक स्वच्छ तौलिया पर 10 सेमी (4 इंच) से कम
  • मध्यम प्रवाह एक घंटे में एक स्वच्छ तौलिया पर 15 सेमी (6 इंच) से कम
  • प्रचुर मात्रा में प्रवाह 1 घंटे में स्वच्छ तौलिया पूरी तरह गीला हो गया।
  • अत्यधिक प्रवाह 15 मिनट में पूरी तरह से भरी हुई स्वच्छ तौलिया तुरंत चिकित्सा सहायता लें
  • विधि 3
    गर्भाशय के संकुचन की मदद से प्रवाह को नियंत्रित करें

    गर्भधारण चरण 13 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    1
    आपको पता होना चाहिए कि फंडस मूल्यांकन यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे सामान्य तरीके है कि आपका गर्भाशय अनुबंधित है। अतिरिक्त रक्तस्राव के मुख्य कारणों में से एक यह तथ्य है कि आपकी गर्भाशय की मांसपेशियों को अनुबंध नहीं किया जा सकता है। फंडस मूल्यांकन यह पता लगाने का एक तरीका है कि गर्भाशय ठीक से या नहीं है।
    • आप इसे घर पर कर सकते हैं (जैसा कि निम्नलिखित चरणों में इंगित किया गया है) और आपको चिकित्सक को आपकी कोई समस्या बताई जानी चाहिए।
  • गर्भधारण चरण 14 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    2
    गर्भाशय का पता लगाएँ सबसे पहले, बाथरूम में जाओ और सभी मूत्र को बाहर निकालें। एक पूर्ण मूत्राशय, धनुष की स्थिति को बदल सकता है। इसलिए, फंडास लगाने की कोशिश करने से पहले सभी मूत्र निकालें। गर्भाशय में जुड़ाव गर्भाशय का ऊपरी भाग होता है और आप महसूस कर सकते हैं कि यह नाभि का उपयोग कर रहा है। इसी तरह, प्रसव के बाद हर दिन आकार में कमी आनी चाहिए।
  • याद रखें कि "महसूस" और "प्रेस" का अर्थ एक ही बात है यदि आप इस प्रक्रिया के बारे में अपने चिकित्सक से बात करते हैं, तो आप शब्द "पालपेट" या "चापलूसी" का इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि इसका अर्थ है कि आपकी उंगलियों से शरीर के कुछ भाग दबाएं।
  • गर्भधारण चरण 15 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    3
    यह पता लगाने के लिए कि आपका गर्भाशय संक्रमित है, अपने फंडस का मूल्यांकन करें। एक सामान्य गर्भाशय के फंगुस फर्म है और बीच में पलपेट किया जा सकता है। एक गीला गर्भाशय यह संकेत दे सकता है कि प्रसव के बाद आपके गर्भाशय ने पूरी तरह से अनुबंध नहीं किया है। यदि आप गर्भाशय पर दबाते हैं, तो आप देख सकते हैं कि फर्म की जगह नरम या गीला लगता है। आपको तुरंत इसे ठीक करना होगा (अगले चरण में आप अपने गर्भाशय अनुबंध की सहायता के बारे में बात करते हैं)
  • गर्भधारण चरण 16 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    4
    गर्भाशय की मांसपेशियों के अनुबंध में मदद करने के लिए गर्भाशय के धन को मालिश करें जब आपका गर्भाशय पूरी तरह से अनुबंधित नहीं होता है, तो आप प्रवाह से पर्याप्त रक्त को खोने का जोखिम चलाते हैं। इसलिए, आपको अपने गर्भाशय को अनुबंध करने, या चिकित्सा सहायता प्राप्त करने में मदद करनी चाहिए। गर्भाशय के धन को मालिश करने के लिए, धीरे से धनुष को दबाएं और उसे मालिश करें आप महसूस कर सकते हैं कि यह आपके हाथों में खुद को पुनर्मूल्यांकन करना शुरू करता है। इसका अर्थ है कि आपका गर्भाशय करार कर रहा है।
  • यदि आप अभी भी अस्पताल में हैं, तो एक नर्स आपकी सहायता करेगा यदि आप घर पर हैं और आप इसे अकेले करने के बारे में चिंतित हैं, तो तुरंत अस्पताल जाएं
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता खोजें

    गर्भधारण चरण 17 के बाद नियंत्रण निर्वहन शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने हार्मोन के स्तर को संतुलित करने के लिए ऑक्सीटोसिन के लिए एक नुस्खा लें। ऑक्सीटोसिन एक हार्मोन है जो गर्भाशय अनुबंध को मदद करता है। जब आपके गर्भाशय के अनुबंध, आपके रक्त वाहिकाओं एक सामान्य स्तर पर आपके रक्त के प्रवाह को बंद कर देते हैं और रख देते हैं। यदि आपके पास ऑक्सीटोसिन का निम्न स्तर है, तो आपका डॉक्टर स्वस्थ रहने के लिए आपके लिए पूरक आहार लिख सकता है
  • गर्भधारण चरण 18 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    2
    मेट्रोनिडाजोल के लिए एक डॉक्टर के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपके पास प्रजनन प्रणाली में कोई संक्रमण हो। यदि आप जन्म देने के बाद योनि संक्रमण का विकास करते हैं, तो आपका डॉक्टर मेट्रोनिडाजोल नामक एक एंटीबायोटिक दवा की सबसे अधिक संभावना सुझाएगा। सामान्य खुराक पांच से सात दिनों के लिए दिन में तीन बार 200 मिलीग्राम है।
  • आपको अन्य एंटीबायोटिक्स और ओवर-द-काउंटर दवाओं को रोकने के बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करनी चाहिए यह इसलिए है क्योंकि ये दवाएं आपके शरीर में पाए जाने वाले सामान्य रोगाणुओं के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं। जब आपके शरीर में सूक्ष्मजीवों का सामान्य संतुलन बदल जाता है, तो आप संक्रमण के विकास के जोखिम को चलाते हैं।
  • गर्भवती चरण 1 9 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    3
    आपको हाइपोवेल्मिक सदमे के लक्षणों को जानना चाहिए और यदि आप उन्हें पेश करते हैं तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। Hypovolemic सदमे तब होता है जब आप बहुतायत में खून खोते हैं (अपने कुल खून का लगभग पांचवां) यदि आप इस के माध्यम से जाते हैं या यदि आपका साथी इस के माध्यम से जाता है, तो आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए ये हाइपोवाल्मीक सदमे के लक्षण हैं:
  • सेनेटरी तौलिया 15 मिनट में भरी हुई है
  • आप बेहोश या ज्वार
  • आप चिंता महसूस करते हैं
  • आपकी त्वचा ashen या भूरे रंग की हो जाती है
  • आपकी त्वचा ठंडी और गीली होती है
  • आपका पल्स तेजी से बढ़ गया है
  • आप तेजी से सांस लेते हैं
  • गर्भधारण चरण 20 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    4
    ध्यान रखें कि सर्जरी के इस्तेमाल पर विचार किया जाएगा यदि आप प्रसवोत्तर रक्तस्रावी से पीड़ित हैं। प्रसवोत्तर रक्तस्राव तब होती है जब जन्म देने के बाद ऊतक को गर्भाशय में छोड़ दिया जाता है। इससे भारी रक्तस्राव हो सकता है जो प्रसव के पहले 24 घंटे से 3 सप्ताह तक शुरू हो सकता है।
  • यदि आपके पास यह है, तो आपको सर्जिकल प्रोसेसिंग की आवश्यकता होगी जिसे डायलेनेशन एंड सर्इटेज कहा जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, अतिरिक्त ऊतक को हटा दिया जाएगा।
  • गर्भधारण चरण 21 के बाद नियंत्रण निर्वहन
    5
    हिस्टेरेक्टोमी को आखिरी विकल्प के रूप में देखें यदि खून बह रहा है और आपको खतरे में डालता है। यदि आपके गर्भाशय को संक्रमित करने के लिए कोई अन्य विकल्प विफल हो गया है और आप बहुत अधिक खून खो रहे हैं, तो आप एक हिस्टेरेक्टोमी पर विचार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, आपके गर्भाशय को रक्तस्राव को रोकने के लिए हटा दिया जाएगा। यह केवल अंतिम विकल्प के रूप में माना जाता है
  • युक्तियाँ

    • जन्म देने के बाद यदि आप टाँते जाते हैं तो कम से कम 6 सप्ताह के लिए यौन संबंध रखने से बचें।
    • यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो अपनी दवाएं लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जब आपके शर्करा के स्तर में वृद्धि होती है, तो आप प्रजनन प्रणाली में संक्रमण के विकास के एक उच्च जोखिम को चलाते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपका खून बहना बहुत भारी है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com