ekterya.com

कैगल व्यायाम कैसे करें

पैल्विक फर्श की मांसपेशियों (गर्भाशय, मूत्राशय, मलाशय और छोटी आंत का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार) को भी जाना जाता है "केगल की मांसपेशियों", पहली बार 1 9 48 में डॉ अर्नोल्ड केगल द्वारा वर्णित किया गया, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ जो जननांगों के विश्राम के लिए गैर-सर्जिकल उपचार के रूप में अभ्यास की एक श्रृंखला का आविष्कार किया। अपने दैनिक दिनचर्या में केगेल व्यायाम को शामिल करके आप अपने यौन जीवन में सुधार कर सकते हैं और पैल्विक फ्लोर समस्याओं से बच सकते हैं, जैसे कि मूत्र और आंतों का असंबद्धता। सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि कैगल की मांसपेशियों को अलग कैसे करें और हर दिन व्यायाम करने का प्रयास करें। पुरुषों की सहायता से श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को भी मजबूत कर सकते हैं पुबोकॉक्सीजेस पेशी के लिए व्यायाम

.

चरणों

भाग 1
केगल व्यायाम करने के लिए तैयार हो जाओ

Do Keelel व्यायाम का शीर्षक चरण 1
1
श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को खोजने के लिए अपने मूत्र के प्रवाह को रोकें Kegel अभ्यास करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप पैल्विक मांसपेशियों को पाते हैं ये मांसपेशियां हैं जो श्रोणि के फर्श को बनाते हैं। उन्हें खोजने का सबसे आम तरीका है मूत्र के प्रवाह को रोकने की कोशिश करना। यह तनाव जो आप मांसपेशियों पर लागू करते हैं वह एक केगल व्यायाम का मूल आंदोलन है मांसल मांसपेशियों को आराम और मूत्राशय को केगल की मांसपेशियों के स्थान की अधिक निश्चितता के लिए प्रवाह जारी रखने दें। बस याद रखें कि आप अभ्यास करने से पहले एक डॉक्टर की यात्रा कर लेना चाहिए अगर आप एक चिकित्सा समस्या है जो आपको व्यायाम करने से रोकता है।
  • हालांकि, मूत्र के प्रवाह को अपने केगल व्यायाम दिनचर्या बनने से रोक नहीं सकते पेशाब का अभ्यास करते हुए पेशाब में विपरीत प्रभाव पड़ सकता है और मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है।
  • टू केजेल व्यायाम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आपको अभी भी अपनी केगल की मांसपेशियों को खोजने में परेशानी होती है, तो अपनी योनि में एक उंगली डालें और अपनी मांसपेशियों को दबाएं। आपको मांसपेशियों को तनाव महसूस करना चाहिए और आपका पैल्विक फ्लोर ऊपर जाना चाहिए अपनी मांसपेशियों को आराम करो और आप महसूस करेंगे कि पैल्विक फ्लोर अपने स्थान पर वापस आता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी योनि में डालने से पहले अपनी उंगली साफ करते हैं।
  • यदि आप एक सक्रिय यौन जीवन के साथ एक महिला हैं, तो आप अपने साथी से पूछ सकते हैं अगर उन्हें लगता है कि आपकी योनि "मजबूत" और लिंग के दौरान अपना लिंग ढीला
  • टू केजेल व्यायाम चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने केगल की मांसपेशियों को खोजने के लिए एक हाथ दर्पण का उपयोग करें यदि आपको अभी भी आपके केगल की मांसपेशियों को ढूंढने या अलग करने में परेशानी हो रही है, तो अपने पेरिनेम (योनि और गुदा के बीच की त्वचा में आच्छादित क्षेत्र) के तहत एक हाथ दर्पण डालें। निचोड़ें और उस क्षेत्र को आराम दें जहां आपको लगता है कि केगल की मांसपेशियां हैं। यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आपको यह देखना चाहिए कि आपके पेरिनेम प्रत्येक निचोड़ के साथ अनुबंध करता है।
  • टू केजेल व्यायाम चरण 4 नामक छवि
    4
    Kegel व्यायाम करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास एक खाली मूत्राशय है यह महत्वपूर्ण है आप इन अभ्यासों को अपने मूत्राशय से भरा या आधा खाली नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि आप कुछ दर्द और कुछ रिसाव का अनुभव कर सकते हैं। अपना रूटीन शुरू करने से पहले, जांचें कि क्या आपको पेशाब की तरह महसूस होता है ताकि आप अपने व्यायाम को संभवतः सबसे प्रभावी तरीके से कर सकें।
  • Do Keelel व्यायाम के शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    केवल श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, केगल का अभ्यास केवल श्रोणि फर्श की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, इसलिए आपको अपने नितंबों, जांघों या पेट जैसे अन्य मांसपेशियों को फ्लेक्स नहीं करना चाहिए। अपने आंदोलनों की एकाग्रता और दक्षता में सहायता करने के लिए, अपने सांस को रखने के बजाय, व्यायाम के प्रत्येक पुनरावृत्ति करते हुए प्रेरित और श्वास करना सुनिश्चित करें। यह आपको आराम करने और अपने पैल्विक फ्लोर के लिए अधिकतर व्यायाम करने में मदद करेगा।
  • अपनी मांसपेशियों को आराम में रखने का एक तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्षेत्र शांत हो गया है, अपने पेट पर हाथ डाल दिया जाए।
  • यदि आपकी पीठ या पेट केगल अभ्यास की एक श्रृंखला को पूरा करने के बाद थोड़ा सा दर्द होता है, तो यह एक संकेत है कि आप सही ढंग से नहीं कर रहे हैं
  • डीओ केगल व्यायाम का शीर्षक चित्र 6
    6
    आरामदायक स्थिति में जाओ आप कुर्सी पर बैठे या फर्श पर झूठ बोलते वक्त ये व्यायाम कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके नितंबों और पेट की मांसपेशियों को आराम कर रहे हैं। यदि आप झूठ बोल रहे हैं, तो आप अपनी पीठ पर अपने हाथों से अपने पक्ष में और आपके घुटनों को उठाकर एक साथ मिलना चाहिए। इसी तरह, अपनी गर्दन पर दबाव डालने के लिए अपना सिर मत उठाएं
  • भाग 2
    क्या केगल का अभ्यास

    ड्यू केगेल व्यायाम शीर्षक से चित्र 7
    1
    5 सेकंड तक पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को दबाएं जब आप शुरू कर रहे हैं तब यह एक उत्कृष्ट अभ्यास है आप लंबे समय तक व्यायाम अभ्यास करके इन मांसपेशियों को बहुत ज्यादा परेशान नहीं करना चाहते हैं। यदि 5 सेकंड आपके लिए बहुत अधिक है, तो आप दो या तीन सेकंड के लिए मांसपेशियों को फैलाकर शुरू कर सकते हैं।
  • टू केजेल व्यायाम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: पुरुषों के लिए केगेल कैसे - प्रभावी केगेल शक्ति व्यायाम करने के लिए व्यावसायिक गाइड

    10 सेकंड के लिए मांसपेशियों को आराम करो आदर्श रूप से, व्यायाम को दोहराए जाने से पहले, आपको हमेशा श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को 10 सेकंड के लिए आराम करना चाहिए। इससे उन्हें आराम करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है और दुख नहीं मिलता है। अगले पुनरावृत्ति शुरू करने से पहले 10 की गणना करें।
  • डू केगेल व्यायाम का शीर्षक चित्र 9



    3
    10 बार व्यायाम दोहराएं इसे केजील अभ्यास की एक श्रृंखला के रूप में माना जा सकता है यदि आप 5 सेकंड दोहराव के साथ शुरू करते हैं, तो मांसपेशियों को 5 सेकंड के लिए कस लें, 10 सेकंड के लिए आराम करें और 10 बार व्यायाम दोहराएं। यह सत्र के लिए पर्याप्त होना चाहिए और आपको इसे दिन में 3 या 4 बार से ज्यादा नहीं दोहराया जाना चाहिए।
  • टू केजेल व्यायाम शीर्षक 10 शीर्षक चित्र
    4
    जब तक आप 10-सेकंड दोहराव तक नहीं पहुंच जाते, तब तक पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कसने के समय में वृद्धि करें। हर हफ्ते आप मांसपेशियों को फैलाने वाले सेकंड की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं। अधिक समय के लिए प्रेस या एक सत्र से अधिक एक श्रृंखला बनाने की कोई ज़रूरत नहीं है। जब आप 10 सेकंड के लिए अपनी मांसपेशियों को कस कर सकते हैं, तो उस स्तर पर रहें और 10 सेकंड की 10 पुनरावृत्ति की श्रृंखला जारी रखें, दिन में लगभग 3 या 4 बार।
  • Do Kegel व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 11
    5
    क्या कैगल अंतराल का अभ्यास करता है यह केगेल अभ्यास का एक और किस्म है एक केगल व्यायाम के भीतर करने के लिए, कल्पना करो कि श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को एक वैक्यूम है। अपने ग्लूशन तनाव और अपने पैरों को ऊपर और अंदर ले आओ। 5 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर बाकी। एक पंक्ति में 10 पुनरावृत्ति करें इस श्रृंखला को पूरा करने के लिए लगभग 50 सेकंड लगना चाहिए।
  • भाग 3
    परिणाम प्राप्त करें

    डो केगल व्यायाम का शीर्षक चित्र 12
    1
    क्या Kegel कम से कम 3 या 4 बार एक दिन व्यायाम। यदि आप वास्तव में अभ्यासों को परिणाम देना चाहते हैं, तो आपको उन्हें अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। रोजाना अभ्यास करना 3 या 4 बार संभव होना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक सत्र में लंबे समय तक नहीं होता है और आप अपने दैनिक दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करने का एक तरीका पा सकते हैं। आप अपने आप को सुबह, दोपहर और शाम को व्यायाम करने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं, इसलिए समय-सारणी शेड्यूल करने के बारे में चिंता करने की बजाय उन्हें समय-समय पर करना शुरू करें।
  • Do Kegel व्यायाम शीर्षक 13 शीर्षक चित्र

    Video: Kegel Exercise

    2
    अपने व्यस्त दिनचर्या में केगल का अभ्यास शामिल करें केगल के अभ्यास का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप बिना किसी को जानने के बिना उन्हें कर सकते हैं। आप अपने कार्यालय में बैठे करते हुए, अपने दोस्तों के साथ दोपहर का भोजन कर सकते हैं या सख्त दिन के बाद सोफे पर आराम कर सकते हैं। यद्यपि आप इसे शुरू कर रहे हैं, हालांकि आप जरूरी हैं कि आप झूठ बोलें, अपनी मांसपेशियों को अलग करें और बहुत ध्यान दें, एक बार जब आप उन मांसपेशियों को अलग करने के लिए सीखते हैं, तो आप केजेल लगभग कहीं भी व्यायाम कर सकते हैं और जब भी आप चाहें।
  • आप नियमित गतिविधि के दौरान व्यायाम करने में भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे मेलबॉक्स की जाँच करना या ईमेल पढ़ने के लिए।
  • जब आप Kegel की एक श्रृंखला की खोज करते हैं जो आपके लिए काम करती है, तो आपको अधिक अभ्यास करने या उन्हें अधिक प्रयास करने के बजाय अभ्यास की बजाय उस रूटीन के साथ जारी रखना चाहिए। यदि आप अधिक हो जाते हैं, तो आपको अपनी मांसपेशियों को तनाव में पड़ना पड़ सकता है जब आपको पेशाब करना या निकालना पड़ सकता है
  • बस याद रखें कि हालांकि मूत्र के प्रवाह को रोकना, पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को खोजने का एक शानदार तरीका है, वास्तव में कैगेल को नियमित रूप से पेश करना चाहिए, जबकि पेशाब करना, जैसा कि आप असंयम से संबंधित समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं।
  • डू केगल एक्सरसाइज स्टेप्स 14 शीर्षक वाला इमेज
    3
    यदि आप व्यायाम नियमित रूप से करते हैं, तो आप कुछ महीनों में परिणामों की प्रतीक्षा कर सकते हैं। कुछ महिलाओं में परिणाम कट्टरपंथी हैं, जबकि अन्य में व्यायाम मूत्र पथ में अतिरिक्त समस्याओं को रोकते हैं। कुछ महिलाएं निराश महसूस करती हैं क्योंकि वे कुछ हफ्तों तक अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई अंतर नहीं लगता है। अपने शरीर में होने वाले बदलावों को महसूस करने के लिए पर्याप्त समय के लिए अपने व्यायाम की नियमितता जारी रखें। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अनुसार, आप 4 या 6 सप्ताह के भीतर परिणाम महसूस कर सकते हैं।
  • डो केगल व्यायाम का शीर्षक चरण 15
    4
    मदद के लिए पूछें अगर आपको लगता है कि आप केजेल ठीक से व्यायाम नहीं कर रहे हैं। आपका डॉक्टर व्यायाम करने के लिए सही मांसपेशियों को पहचानने और अलग करने में आपकी सहायता कर सकता है। यदि आपको लगता है कि आप लंबे समय तक केगेल अभ्यास कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, कुछ महीनों तक) और फिर भी परिणाम नहीं दिखाई देते हैं, तो आपको मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए। आपका डॉक्टर आपके लिए यह कर सकता है:
  • यदि आवश्यक हो, तो आपका डॉक्टर आपको बायोफीडबैक प्रशिक्षण दे सकता है। इसमें आपके योनि में मॉनिटरिंग डिवाइस को शुरू करने और बाहर इलेक्ट्रोड रखने की आवश्यकता है। मॉनिटर पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को संविदा करने की आपकी क्षमता बता सकता है और आप संकुचन कितनी देर तक बनाए रख सकते हैं।
  • पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को पहचानने में आपकी सहायता करने के लिए डॉक्टर भी विद्युत उत्तेजना का उपयोग कर सकते हैं इस प्रक्रिया के दौरान एक इलेक्ट्रोड पैल्विक फर्श की मांसपेशियों से जुड़ा हुआ है। सक्रिय होने पर, एक मामूली विद्युत प्रवाह स्वचालित रूप से पेशी समूह को अनुबंधित करता है कुछ उपयोगों के बाद, यह संभव है कि आप अपनी खुद की मांसपेशियों को स्थानांतरित कर सकते हैं
  • टू केजेल व्यायाम शीर्षक 16 शीर्षक चित्र
    5
    यदि आप असंयम को रोकना चाहते हैं तो अपने केगल का अभ्यास करना जारी रखें यदि आप असंयम से बचना चाहते हैं और अपनी क्वेल की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं, तो आपको अपना व्यायाम करना जारी रखना होगा यदि आप रोकते हैं, कई महीनों के अभ्यास के बाद भी, आपकी असंयम की समस्याएं वापस आ जाएंगी आपको प्रतिबद्धता मानने के लिए खुद को तैयार करना होगा और अपने पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए काम करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • आप Kegel जल्दी और धीमी गति से अभ्यास कर सकते हैं जब भी आप चाहते हैं और कोई भी पता नहीं होगा। ड्राइविंग, पढ़ना, टेलीविजन देखना, फोन पर बात करना या कंप्यूटर का उपयोग करते समय कुछ महिलाओं को अपने नियमित में अभ्यास को शामिल करना आसान लगता है
    • अपने सांस को पकड़ने की कोशिश न करें, अपने नितंबों को दबाएं, अपनी जांघों में तनाव, पेट की मांसपेशियों को कसकर संविदा करें या फैलाएंगे और उठाने के बजाय धक्का दें।
    • जैसा कि आप व्यायाम करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, आप पाएंगे कि आप खड़े होने के दौरान उन्हें निष्पादित कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पूरे दिन अभ्यास कर रहे हैं और जब आप डिशेस धोते हैं, एक पंक्ति में रुको, अपने कार्यालय में बैठते हैं, टीवी विज्ञापनों के दौरान या जब ड्राइविंग करते समय यातायात प्रकाश आपको रोक देता है
    • इसी तरह, स्वस्थ भोजन खाने की कोशिश करें
    • गर्भवती महिलाएं केलगेल व्यायाम भी कर सकती हैं
    • कल्पना कीजिए कि आपके फेफड़े आपके श्रोणि में हैं और छेड़ने पर इसे प्रेरणा और अनुबंध करने के लिए पेरिनेम को आराम दें।

    चेतावनी

    • हमेशा कागल एक खाली मूत्राशय के साथ अभ्यास अभ्यास। कैगेल करना एक पूर्ण मूत्राशय के साथ व्यायाम आपके पैल्विक फ्लोर को कमजोर कर सकता है और मूत्र पथ के संक्रमण होने का खतरा बढ़ा सकता है।
    • बाथरूम का उपयोग करते समय केगेल का अभ्यास मत करो, जब तक कि आप शुरू में पेल्विक फर्श की मांसपेशियों को नहीं खोज रहे हों मूत्र के प्रवाह को बाधित करने से मूत्र पथ में संक्रमण हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com