ekterya.com

एपीसीओटमी से कैसे बचें

एक एपिसीओटमी पेरिनेम (योनि और मलाशय के बीच का क्षेत्र जो श्रम के दौरान फैला हुआ है और कभी-कभी फाड़ा जाता है) के बीच एक छोटे से चीरा है, आमतौर पर श्रम के दूसरे चरण में। अभी हाल तक, इस सर्जरी लगभग सभी महिलाओं को इस विचार के साथ अस्पतालों में जन्म देने कि यह बेहतर था एक आंसू अनियंत्रित भुगतना में नियमित रूप से किया गया था। आज, कई प्रसूति तथ्य यह है कि episiotomies आमतौर पर आवश्यक नहीं कर रहे हैं समझते हैं और यह लगातार कम प्रदर्शन होता जा रहा है कि हालांकि आवृत्ति के रूप में तेजी से एकदम सही ढंग से कमी नहीं करता है। आप इस शल्य प्रक्रिया के लिए प्रस्तुत करने के लिए नहीं करना चाहते हैं, यह संभावना यह है कि जरूरत को कम करने के लिए आवश्यक उपाय करता है।

चरणों

भाग 1
उचित देखभाल के लिए खोजें

एक Episiotomy चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
जन्म देने में आपकी सहायता करने के लिए एक दाई की सेवाएं का अनुरोध करें। जबकि अधिकांश अमेरिकी महिलाएं एक प्रसूति की मदद से जन्म देती हैं, ये जानकारी है कि दाइयों ने अक्सर इन पेशेवरों की तुलना में एपिसीओटॉमी कम प्रदर्शन किया है। दाई-दादी कुछ स्थितियों में एपीसीओटॉमी प्रदर्शन कर सकते हैं, जैसे आपात स्थितियों में जहां तेजी से वितरण आवश्यक है, लेकिन वे आम तौर पर उन्हें अनावश्यक रूप से नहीं करते हैं
  • यदि आपकी गर्भावस्था उच्च जोखिम है या आप जटिलताओं से पीड़ित हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसलिए, यदि आप दाई की सेवाओं के लिए अनुरोध करना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। अधिकांश मिडवाइव्स अस्पतालों और एसोसिएशनों के साथ जुड़े हुए हैं, और आपको बिना परेशानी का उल्लेख करने में सक्षम होंगे ताकि आपको एक प्रसूति-चिह्न का ध्यान मिले।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 2 से बचें छवि का शीर्षक
    2
    एक मातृत्व केंद्र में जन्म देने की संभावना पर विचार करें। ये स्थान गैर-अस्पताल प्रतिष्ठान हैं जो आमतौर पर दाइयों से बनाये जाते हैं। आमतौर पर, इन सेटिंग्स में एपीसीओटॉमी का अभ्यास नहीं किया जाता है, जो कि मातृत्व केंद्रों (दाई प्रसूति के बजाय दाइयों) के भाग में हो सकता है और आंशिक रूप से यह तथ्य है कि ये सुविधाएं आमतौर पर प्राकृतिक जन्म को कम से कम सर्जिकल हस्तक्षेप की संभव मात्रा
  • सामान्य रूप से, दाइयों ने क्षेत्र को आराम करने में सहायता के लिए अन्य विधियों का उपयोग किया है, जैसे गर्म संकुचन का उपयोग
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 3 से बचें छवि
    3
    अपने फैसले का समर्थन करने के लिए एक प्रसूति-निर्धारण खोजें यदि आप किसी अस्पताल की सेवाओं के लिए अनुरोध करते हैं और अस्पताल में (चिकित्सा सिफारिश या व्यक्तिगत इच्छा के अनुसार) जन्म देने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक ऐसा अवश्य मिलना चाहिए जो आपकी इच्छा को पूरा न करें कि एक एपीसीओटीमी न हो। किसी विशेष प्रसूतिविधि द्वारा प्रयुक्त एपीसीओटॉमी की संख्या के बारे में कई प्रश्न पूछें, ऐसे मामले जिन में वह उन्हें करता है और अन्य हस्तक्षेपों के बारे में उनकी राय, जैसे संदंश का उपयोग।
  • सामान्य तौर पर, 15% या उससे कम का एक इंडेक्स एक अच्छा संकेत है, क्योंकि यह इंगित करता है कि एक ओपेस्ट्रिशियन आमतौर पर इस प्रक्रिया को नियमित या बेकार नहीं करता है
  • एक Episiotomy चरण 4 से बचें शीर्षक छवि

    Video: अपने बच्चे के जन्म के बाद अपने मूलाधार की देखभाल

    4
    अतिरिक्त सहायता प्राप्त करें चाहे आप एक दाई या एक प्रसूति की सेवाओं के लिए चुनते हैं और आप एक प्रसूति केंद्र या अस्पताल में जन्म देने के बावजूद, यह भी आप एक दाई (या दाई) है, जो करने के लिए पेशेवर मदद प्रदान करने में विशेषज्ञता प्राप्त है समर्थन प्राप्त कर सकते हैं प्रसव के दौरान महिलाएं जबकि चिकित्सा सेवा प्रदान नहीं, आम तौर पर यह दर्द का एक कम दर और कम शल्य हस्तक्षेपों के साथ वितरण का समर्थन करने से महिलाओं में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि आप दाई मिल पता है कि तुम एक episiotomy के लिए प्रस्तुत करने के लिए ताकि आप आप के लिए पैरवी कर सकते हैं नहीं करना चाहती।
  • आप शारीरिक और भावनात्मक सहायता प्रदान करने के लिए प्रसव से पहले और बाद में ड्यूला का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, वे एंटीपर्टम और प्रसुतिपूर्व डौलस के रूप में जाना जाता है।
  • यदि आप उनकी सेवाओं को प्राप्त नहीं करना चाहते हैं या उनको बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आपका साथी या कोई अन्य विश्वसनीय व्यक्ति इन कार्यों की आपूर्ति कर सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आपके पास जितना संभव हो उतना ज्ञान हो सके ताकि यह आपको जन्म के समय दर्द और तनाव के साथ सामना करने में मदद कर सके (श्वास और मालिश तकनीक सहित) और आप जानते हैं कि आप एक एपीसीओटीमी नहीं चाहते हैं
  • एक Episiotomy चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    5
    पानी के नीचे जन्म के बारे में पता करें कुछ मातृत्व केन्द्रों और अस्पतालों में आप पानी के नीचे डिलीवरी करने का विकल्प प्रदान करते हैं, आमतौर पर एक बाथटब या पूल में। यदि आपके पास यह विकल्प है, तो इसका विचार करें! पानी के नीचे के जन्म में एपीसीओटमी होने की संभावना कम हो जाती है और आमतौर पर दर्द भी कम होता है साथ ही वितरण की अवधि भी कम होती है।
  • भाग 2
    प्रसव के लिए तैयार करें

    एक Episiotomy चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    1
    अक्सर जन्मपूर्व देखभाल प्राप्त करें स्वस्थ गर्भधारण समस्याओं के बिना जन्म देने की एक उच्च दर है। मिडवाइफ या ओब्स्टेट्रिशियन के साथ परामर्श करने के लिए अक्सर जाएं और उनकी सलाह का पालन करें जिससे आप और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।
  • एक Episiotomy चरण 7 से बचें छवि शीर्षक
    2
    ठीक से खाओ एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए, संतुलित आहार होना जरूरी है, जो एक एपिसीओटमी की संभावना से बच सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उचित पोषण स्वस्थ त्वचा और ऊतकों की ओर जाता है, जिसमें त्वचा और पेरिनेम ऊतक भी शामिल हैं, जो श्रम के दौरान काफी लंबा होना चाहिए।
  • खुद को हाइड्रेट! अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से पेरिनेम की लोच को बढ़ावा मिलेगा।
  • विटामिन ई और सी की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ, जैसे सूरजमुखी के बीज, नट और लॉबस्टर, साथ ही साथ एसिड फलों विशेष रूप से आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और लोच बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • एक Episiotomy चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    3
    Kegel व्यायाम प्रदर्शन इन अभ्यासों का उद्देश्य पेरेनिम और पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करना है। वे परिसंचरण भी बढ़ा सकते हैं और सूजन कम कर सकते हैं। यदि संभव हो तो, डिलीवरी के समय तक रोज़ाना करें।
  • इन अभ्यासों को पूरा करने के लिए, पेशी के प्रवाह को रोकने के लिए उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों को निचोड़ लें। इसके बारे में दस सेकंड के लिए करो और फिर उन्हें छोड़ दें। एक पंक्ति में 10 से 20 पुनरावृत्तियों को चुनें, जब भी आप इसे याद रखें
  • इसके अलावा, केगेल अभ्यास गर्भवती महिलाओं के लिए आदर्श होते हैं क्योंकि वे डिलीवरी के बाद मूत्र असंयम से पीड़ित होने का मौका भी कम कर सकते हैं।
  • एक Episiotomy चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    4



    पेरिनियल मालिश करने की संभावना पर विचार करें कुछ शोध से पता चलता है कि पेरिनियल मालिश एपीसीओटॉमी के लिए फाड़ या जरूरत नहीं है, जबकि अन्य शोध से पता चलता है कि यह सच नहीं है। उन मामलों में, प्रसूति या दाई के साथ परामर्श करना बेहतर होता है
  • यदि आप इस प्रक्रिया को करने का निर्णय लेते हैं, तो पहले एक आरामदायक और गर्म स्थान खोजें अपने पैरों के साथ और घुटनों के झुंड के साथ एक खाली स्थिति में बैठो।
  • प्रतिमिनियम के लिए विटामिन ई तेल या कोकोआ मक्खन जैसे स्नेहक लागू करें वेसिलीन, बेबी ऑयल या खनिज तेल का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे योनि संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • योनि में अपने अंगूठे को सम्मिलित करें और बग़ल में खींचो और नीचे दबाएं, पेरिनेम को बहुत धीरे से खींच कर। योनि के निचले हिस्से को मालिश करें और कई मिनट के लिए पेरिनेम करें, लेकिन मूत्रमार्ग (योनि के ऊपरी भाग) पर दबाव डालना न हो, क्योंकि यह सूजन या संक्रमण का कारण हो सकता है।
  • यदि आप चाहें, तो आप प्रसव के क्षण तक गर्भावस्था के तीस-चौथे सप्ताह तक प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। आप अपने साथी को उसी तकनीक का उपयोग कर मालिश करने के लिए भी कह सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप इसे सावधानी से कर लें, क्योंकि विनम्रता आवश्यक है। मालिश करना बहुत कठिन है जिससे संक्रमण हो सकता है
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 10 से बचें छवि का शीर्षक
    5
    निशान पर हाइपरिकम की एक मरहम। यदि आपके पास एक एपिसीओटमी है या पिछले जन्म के दौरान आंसू था, तो डिलीवरी की तारीख से पहले हफ्तों के दौरान निशान पर हाइपरिकम मरहम लगाने की संभावना पर विचार करें। इसकी मदद से आप आँसू और एक अन्य कटान के लिए जरूरत से बचें।
  • यह मरहम होम्योपैथिक है और लोकप्रिय सेंट जॉन के पौधा से बनाया गया है। इसके विशेष उपयोग में से एक कोलेजन के उत्पादन में वृद्धि शामिल है, जो त्वचा की लोच को बढ़ावा देता है।
  • भाग 3
    एपीसीओटमी की आवश्यकता के बिना जन्म देना

    एक Episiotomy चरण 11 से बचें छवि शीर्षक
    1
    विशेषज्ञों को याद दिलाएं कि आप एपीसीओटीमी नहीं चाहते हैं एक बार जब आप परिश्रम में जाते हैं, तो चीजें अचानक और विशेष रूप से भीड़ भरे अस्पतालों में हो सकती हैं, गर्भवती महिला की इच्छाओं को नजरअंदाज किया जा सकता है। एपीसीओटमी से बचने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए विशेषज्ञों को याद दिलाने के लिए मत भूलना
    • यदि संभव हो, तो अपने साथी, डौला या विश्वसनीय दोस्त से अपनी इच्छा व्यक्त करने के लिए जिम्मेदार रहें। आपको लगता है कि सभी दर्द के साथ, आप क्या चाहते हैं के बारे में दृढ़ता बनाए रखने के लिए मुश्किल हो सकता है
  • एक Episiotomy चरण 12 से बचें छवि शीर्षक
    2
    एक एपिड्यूरल से बचें अनुसंधान से पता चलता महिलाओं को जो प्रसव के दौरान एक दर्द की दवा दी जाती है episiotomies और lacerations की उच्चतम दर है। यह हो सकता है संज्ञाहरण के इस प्रकार श्रम के लिए सबसे अच्छा पदों में से कई का निवारण होता है और यह भी सच है कि अपने प्राकृतिक भावनाओं nullifies से संबंधित हो सकता है क्योंकि, तो आप पुश करने के लिए जब कोई आपको नहीं बल्कि जब आपके शरीर की तुलना में बताता है तैयार किया।
  • प्रसव के दौरान दर्द से निपटने के लिए इस तरह के स्थानीय निश्चेतक के रूप में चिकित्सा विकल्प है, जो अपने आप को (जैसे कि योनि के रूप में) एक विशिष्ट क्षेत्र को सुन्न, या दर्दनाशक दवाओं हाथ में नसों के द्वारा अंतःक्षिप्त किया जा सकता लागू कर सकते हैं के लिए शामिल होने पर विचार । ये विकल्प पूरी तरह से दर्द को समाप्त नहीं करेंगे, लेकिन इसे कम कर सकते हैं।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 13 से बचें छवि शीर्षक
    3
    श्रम के दौरान गर्म पानी में खुद को विसर्जित करें भले ही आप पानी के भीतर जन्म देने की योजना बना रहे हों, इस में खुद को डुबो देना बच्चे के जन्म के दौरान बहुत मददगार हो सकता है। गर्म पानी आराम कर रहा है, दर्द को कम कर सकता है और आपको आराम की एक बड़ी भावना दे सकता है। यह आपके पाइनियम को आराम और खिंचाव भी कर सकता है।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 14 से बचें छवि का शीर्षक
    4
    जन्म देने के लिए एक आदर्श मुद्रा चुनें। सबसे अधिक संभावना है, अपनी पीठ पर झूठ बोलना एक आँसू या एपीसीओटमी से बचने के लिए सबसे खराब स्थिति है इसके बजाय, अपने हाथों और घुटनों पर बैठना चुनें, या अपने पक्ष में रखना घुटनों को कंधे से अधिक दूरी तक विस्तारित न करें और उन्हें आगे की ओर इंगित करने की कोशिश करें (पक्षों के लिए नहीं) ये आसन आपके पेरिनेम को आराम करने में सहायता करेगा और एक ही समय में फैल जाएगा जिससे बच्चे के वंश की सुविधा होगी।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 15 से बचें छवि का शीर्षक
    5
    अपने perineum के लिए अतिरिक्त समर्थन प्राप्त करें गर्म संपीड़न स्वाभाविक रूप से अपने perineum खिंचाव और वितरण के दौरान बरकरार रह सकते हैं। जैतून का तेल या स्नेहक के दूसरे प्रकार के साथ मशहूर मालिश के भी इसी तरह के प्रभाव हो सकते हैं।
  • पेरीनियम के खिलाफ धीरे से कॉम्बिनेशन रखने के लिए आवश्यक है। ध्यान रखें कि गर्म होने के बजाय यह गर्म होना चाहिए, क्योंकि इससे क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ सकता है, जिससे अधिक सूजन हो सकती है।
  • एक एपिसीओटॉमी चरण 16 से बचें छवि शीर्षक
    6
    बोलियां नियंत्रित करें कुछ महिलाओं को जितनी जल्दी हो सके उतना ही कठिन हो सके जब तक वे पूरी तरह से फैले हुए हों, लेकिन पेरिनेम की सुरक्षा के लिए इसे धीरे धीरे करना बेहतर होता है इसे धीरे-धीरे और नियंत्रित करने से परिधीय समय को खिंचाव होगा। शिशु मुकुट के रूप में, आप कुछ संकुचन के दौरान भी दबाव को रोक सकते हैं। मिडवाइफ़ या प्रसूतिवादी को बताएं कि आप इसे धीरे से करना चाहते हैं, और जब आप तैयार हों, तो बोली फिर से करें। इस तरह, एक बड़ा मौका है कि आप पेरिनेम में आँसू से पीड़ित बिना जन्म देंगे।
  • Video: सामान्य प्रसव के दौरान Episiotomy - मणिपाल अस्पताल

    एक एपिसीओटॉमी चरण 17 से बचें छवि
    7
    अपनी उम्मीदों को नियंत्रित करें कभी-कभी, किसी अन्य हस्तक्षेप के साथ, एक एपीसीओटमी का अभ्यास करना आवश्यक है। कोई प्रसूति या दाई नहीं आपको आश्वासन दे सकता है कि आप समस्याओं के बिना जन्म देंगे। ध्यान रखें कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप और बच्चे दोनों इस प्रक्रिया से सुरक्षित तरीके से चले जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि ऐसे कुछ मामले हैं जिनमें एपिसीओटमी प्रदर्शन करने की सिफारिश की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा बड़ा है तो यह असामान्य स्थिति में है या जल्दी से पैदा होने की जरूरत है
    • यदि बच्चा समय से पहले जन्म लेता है, तो आप एपीसीओटमी से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं समयपूर्व बच्चे नरम खोपड़ी हैं, इसलिए जन्म के समय उत्पन्न अतिरिक्त दबाव से उन्हें बचाने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यदि पेरिनियम फाड़ चुका है या आपको एपीसीओटमी की आवश्यकता है, तो आपको शायद कुछ टाँप बनाना चाहिए, जो कि स्वयं को भंग कर देगा, हालांकि याद रखना कि उसे ठीक करने के लिए कुछ समय लगेगा। ज्यादातर महिलाएं एक हफ्ते के बाद में सुधार का अनुभव करती हैं, लेकिन एक महीने या उससे अधिक के बाद दूसरों को दर्द महसूस होता है। अगर दर्द थोड़ी देर के बाद रोक नहीं सकता है, डॉक्टर से जांच लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com