ekterya.com

टाइप 2 मधुमेह से कैसे बचें

पिछले 30 वर्षों में, टाइप 2 डायबिटीज का प्रसार इस बिंदु तक बढ़ गया है जहां इसे अब पश्चिम में महामारी माना जाता है। इस प्रकार की मधुमेह काफी हद तक बीमारी से बची हुई है और बुजुर्गों में पुरानी बीमारी से दुर्लभ है। यह सभी उम्र, जातियों और पृष्ठभूमि के लोगों को प्रभावित करता है और वर्तमान में, दुनिया के कई देशों में समय से पहले मौत के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। दुनिया भर में हर 10 सेकंड में टाइप 2 डायबिटीज से एक व्यक्ति मर जाता है सौभाग्य से, टाइप 2 मधुमेह को रोकने का एक शानदार तरीका है: एक स्वस्थ जीवन शैली की स्थापना और रखरखाव।

चरणों

भाग 1
स्वस्थ खाने की आदतों को बनाए रखें

Video: "मधुमेह(Diabetes)" की रामबाण औषिधि हैं - "कलौंजी" | Black Cumin Magical Treatment For Daibetes |

छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 4
4
जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं केक, बिस्कुट, चिप्स और अन्य संसाधित कार्बोहाइड्रेट से बचें। इसके बजाय, कार्बोहाइड्रेट का स्वस्थ आहार लेते हैं, जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और ब्रेड भित्तिचित्र। , विकल्प कि अधिक फाइबर वाले हैं के लिए देखो के बाद से यह दिखाया गया है कि फाइबर एक "स्पंज" कि पाचन की प्रक्रिया को धीमा और गति ग्लूकोज जिसके साथ खून में प्रवेश करती है कम कर देता है के रूप में अभिनय द्वारा रक्त में शर्करा के स्तर को कम कर देता है ।
  • सेम, चना, लाल सेम, पिंटो बीन्स, विभाजन मटर और दाल जैसे फलियां लें।
  • 100% साबुत अनाज और पूरे गेहूं के पास्ता के साथ पूरे अनाज, भूरे रंग के चावल, नाश्ता अनाज चुनें।
  • पूरी तरह से रोटी के साथ उत्पादों का चयन करें, जैसे बन्स, पिटा ब्रेड और tortillas
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 5
    5
    आप शक्कर में शक्कर की मात्रा का उपभोग करते हैं। खाली कैलोरी और अतिरिक्त चीनी के मुख्य स्रोतों में से एक शक्कर युक्त पेय हैं जैसे शीतल पेय और "रस" फलों के रस की सीमित सामग्री के साथ। आपको अपनी प्यास को पानी से अधिक समय तक बुझाना चाहिए यदि आप इसकी गुणवत्ता के बारे में परवाह करते हैं, तो एक फिल्टर खरीदें यदि आप मीठा पेय लेने के लिए उपयोग किया जाता है, तो पहले आपके शरीर में मधुर पेय के लिए लालच लगेगा जब तक आप उस आदत से छुटकारा न दें।
  • शीतल पेय, शीतल पेय, फलों का रस, मीठी शराब, फल पेय, स्वादिष्ट पानी, ऊर्जा पेय, आदि। वे अदृश्य चीनी के स्रोत हैं जो आपके शरीर की आवश्यकता नहीं है। केवल समय-समय पर ये पेय पदार्थों का इलाज करते हैं और मुख्य रूप से पानी और दूध पीते हैं।
  • यदि आप साधारण पानी पीने से ऊब जाते हैं, तो पानी और कार्बोनेटेड खनिज पानी में कोई चीनी नहीं होती है, और ताजे नारंगी या नींबू का रस के कुछ बूंदों को ये पेय सुखद स्वाद देने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • आप कॉफी का उपभोग भी कर सकते हैं और चीनी मुक्त चाय समायोजन में
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 7
    7
    स्वस्थ नाश्ते खरीदें फलों के साथ मिठाई नमकीन को बदलें, सब्जी की छड़ें, पागल और अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ ताज़ा मौसमी फल कुछ मीठा खाने की आपकी इच्छा को पूरा कर सकते हैं नमकीन पागल नमकीन नमकीन जैसे कि आलू के चिप्स के लिए अच्छा प्रतिस्थापन हो सकता है, लेकिन वे अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जैसे फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-8.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 8. जेपीईजी
    8
    अधिक स्वस्थ वसा खाएं एक सामान्य गलत धारणा है कि सभी वसा खराब है। यह सच है कि तला हुआ फास्ट फूड वसा का एक अस्वास्थ्यकर स्रोत है। हालांकि, सैल्मन और नट्स में एक उच्च वसा वाला पदार्थ होता है जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। Avocado एक और भोजन है जो स्वस्थ वसा की उच्च सामग्री है। संसाधित वसा, हाइड्रोजनीकृत तेल, आंशिक रूप से या अधिकतर संतृप्त (विशेष रूप से ट्रांस वसा) और सब्जियां से बचने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है जो आपके आहार से पूरी तरह से वसा को खत्म करते हैं। असंतृप्त, मोनोअनसैचुरेटेड या पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के लिए ऑप्ट।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-9.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 9.jpeg
    9
    केवल विशेष अवसरों पर ही व्यवहार करें। अपने जीवन से सभी चीनी को हटा दें, ताकि आप हमेशा एक सजा की तरह लग सकता है, लेकिन आप अभी भी अपने आप को समय से खाद्य पदार्थ आप की तरह साथ-समय पर अपने सभी खाने की आदतों को खराब बिना इलाज कर सकते हैं। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि विशेष अवसरों (दैनिक उन्हें लेने के बजाय) के लिए अपने पसंदीदा मीठे व्यवहार को बचाने से खाने का अनुभव भी मीठा बना सकता है
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-10.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    टाइप करें टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 10.जेपीजी
    10
    अपने खाने की आदतों को "आहार" के रूप में मत मानो "आहार" आमतौर पर असफल होते हैं क्योंकि उन्हें अल्पावधि में अपनाया जाता है और एक "अंत" होता है अस्थायी "आहार" के बजाय, अपने भोजन की आदतों में बदलाव के रूप में खाने के अपने नए तरीके को ध्यान में रखते हुए, आपको कम कठिनाई के साथ इन नई आदतों को बनाए रखने में मदद कर सकता है आपको यह भी पता चलने की संभावना है कि आप कम प्रयास या तनाव से वजन कम करते हैं।
  • कृपया ध्यान दें कि स्वस्थ होने का लक्ष्य जीवन के लिए पिछले और याद रखें कि और भी अधिक चरम अधिक वजन के साथ लोगों को 70% अपने कुल वजन का केवल 5% खोने से मधुमेह के अपने जोखिम को कम कर दिया है चाहिए।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-11.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 11.जेपीजी
    11
    रात में कम खाएं यदि आप पूर्ववर्ती हैं, तो यह संभावना है कि कुछ ही घंटों में आप सोते समय कुछ प्रोटीनों के साथ सैंडविच हो सकते हैं। आपको पेय की अपनी खपत को सिर्फ पानी में ही सीमित करना चाहिए और शराब या कैफीन के साथ शराब या पेय का उपभोग करना बंद करना चाहिए।
  • यदि आपको रात के खाने के बाद भूख लगी है, तो एक कम कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट भोजन खाने से आपके रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव पड़ता है। कुछ विकल्पों में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल हैं:
  • अजवाइन की छड़ें
  • छोटी गाजर
  • हरी मिर्च के स्लाइस
  • मुट्ठी भर ब्लूबेरी
  • चार बादाम (या इसी तरह पागल)
  • एक कप प्रकाश या प्राकृतिक पॉपकॉर्न
  • Video: 10 दिनों में मधुमेह ठीक करने वाला घरेलू उपाय | मधुमेह का रामबाण आयुर्वेदिक उपचार | Diabetes solution

    से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-12.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 12. जेपीईजी
    12
    आपकी भावनाओं के आधार पर खाने से बचें शारीरिक भूख के कारण खाने की इच्छा के प्रति भावनात्मक प्रतिक्रिया के रूप में खाने की इच्छा को अलग करने का प्रयास करें याद रखें कि भौतिक भूख लगभग किसी भी भोजन से तृप्त हो सकती है, जबकि भावनात्मक भूख आमतौर पर विशिष्ट भोजन की इच्छा के रूप में प्रकट होती है।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-13.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 13.जेपीईजी
    13

    Video: शुगर के लक्षण | symptoms of diabetes | type 2 diabetes | diabetes | diabetes type 1 | hindi

    धीरे से खाओ अधिक से अधिक करने से बचने के लिए मस्तिष्क में एक संकेत भेजने के लिए आपके पेट को लगभग 20 मिनट की आवश्यकता होती है जो आपको बता रही है कि आप संतुष्ट हैं। उस समय में, आप बहुत अधिक खा सकते हैं, आप की ज़रूरत से ज्यादा
  • एक मनोवैज्ञानिक या पोषण विशेषज्ञ को जाने पर विचार करें यदि आपको लगता है कि आप अपने खुद के भावुक भूख को नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • 14
    एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से बात करने पर विचार करें यदि आप अपने आहार को डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए बदलना चाहते हैं, तो एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ बात करने पर विचार करें, क्योंकि यह एक पोषण विशेषज्ञ है जो आपको अधिक उचित आहार लेने के लिए मार्गदर्शन कर सकता है।
  • भाग 2
    अपनी जीवन शैली बदलें

    से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-14.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से बचें प्रकार 2 मधुमेह चरण 14.jpeg
    1
    वजन कम करने के साधन के रूप में व्यायाम को प्राथमिकता देता है। मधुमेह की रोकथाम कार्यक्रम (डीपीपी) से पता चला है कि जो लोग एक दिन में सप्ताह में पांच दिन अपने शरीर के वजन का% 5 और 7 के बीच खो दिया है और एक आधा घंटे प्रयोग में 58% की मधुमेह विकसित होने का खतरा कम कर दिया। आपका वजन जो भी हो, व्यायाम स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अतिरिक्त शरीर में वसा विघटित ग्लूकोज का उपयोग करने में बाधा करता है, जो ऊर्जा के लिए आवश्यक है। यहां तक ​​कि सिर्फ 30 मिनट की एक दिन का व्यायाम जो आपके हृदय की दर को बढ़ाता है, आपको मधुमेह से बचने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-15.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    टाइप करें टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 15.जेपीईजी
    2
    दोपहर के भोजन के समय के दौरान चलें। यदि आपको लगता है कि आपके पास व्यायाम करने के लिए समय नहीं है, तो सप्ताह के 5 दिनों के लिए दोपहर के भोजन के दौरान आधे घंटे तक चलें। यह आपकी रूटीन में थोड़ा व्यायाम करने का एक तरीका हो सकता है
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-16.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 16.jpeg
    3
    कार्य के बाद व्यायाम आप व्यायामशाला जाने के बाद भीड़ घंटे यातायात से बच सकते हैं, 45 मिनट के बीच एक त्वरित चलना या जॉगिंग बाहर ले जा सकते हैं और काम छोड़ने के एक घंटे बाद कर सकते हैं। यह संभावना है कि आप थोड़ी देर बाद घर पहुंचेंगे, लेकिन आप अभ्यास के लिए अधिक आराम से धन्यवाद महसूस करेंगे और पीक ट्रैफिक के समय से बचने के बाद आपको तनाव के स्तर में कमी आ जाएगी।



  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-17.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 17.जेपीईजी
    4
    पैदल चलने के लिए अपने कुत्ते को ले लो कुत्ते कसरत करने में आसान होते हैं और एक ऐसी जिम्मेदारी होती है जो आपको घर छोड़ने के लिए मजबूर करती है यदि आपके पास कुत्ते नहीं है (या एक को पाने के लिए नहीं चाहते हैं), तो पड़ोसी के कुत्ते को चलने की पेशकश करें।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-18.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 18.जेपीईजी
    5
    जब आप अपने क्षेत्र में दुकानों में जाते हैं, घूमना ड्राइविंग के बजाय जब तक आपको भारी पैकेज नहीं लेना पड़ता है, जब आप स्थानीय स्टोरों के लिए जाते हैं, तो यह चलने का एक अच्छा विचार है। किसी मित्र या रिश्तेदार से पूछें कि आप के साथ, चलते वक्त चलने के दौरान चलने से छोटा लगता है।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-19.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 19.जेपीईजी
    6
    व्यायाम करते समय संगीत सुनें अपने आइपॉड या एमपी 3 प्लेयर पर अपने पसंदीदा संगीत रखो। अपने संगीत को सुनने के दौरान चलने या चलाने के लिए अपने आप को एक महान बहाना दो। तुम भी एक प्लेबैक ट्रैक एक धीमी गति से गीत के साथ अपने अभ्यास का एक ही लय का पालन करने के लिए बना सकते हैं 30 चलने या जॉगिंग और फिर 3 या 4 मिनट के एक गीत "आराम" करने के लिए जीवंत संगीत की मिनट "गरम"। समयबद्ध प्लेलिस्ट का उपयोग करना यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपका कसरत उपयुक्त अवधि के लिए है।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-20.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 20.जेपीईजी
    7
    अपने तनाव के स्तर को कम करें तनाव उच्च ग्लूकोज के स्तर से संबंधित है जो मधुमेह पैदा कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि जब आपका शरीर यह स्वीकार करता है कि आप पर बल दिया गया है, तो "लड़ाई या उड़ान" की प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें, जो आपके हार्मोन के स्तरों को असंतुलन करते हैं। यह हार्मोनल परिवर्तन आपके वजन में बढ़ने की संभावना भी बढ़ा सकता है। अपने तनाव को कम करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • उस कारण की पहचान करें जिस पर आपको बल दिया गया है अपने तनाव के कारण को निर्धारित करने से आपको तनाव का कारक कम करने और तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।
  • नहीं कहने के लिए जानें आप जितना भी संभाल सकते हैं उससे अधिक स्वीकार्यता उच्च स्तर के तनाव उत्पन्न कर सकती है। अपनी सीमाओं की पहचान करें और न कहना है या अगर आपको इसकी ज़रूरत है तो मदद मांगना सीखें।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करें कभी-कभी अपने तनाव के बारे में किसी से बात कर आपको कम तनाव महसूस करने में मदद मिलेगी। वह व्यक्ति एक बाहरी परिप्रेक्ष्य से आपकी स्थिति का भी पालन कर सकता है जो आपको समाधान खोजने में मदद करेगा।
  • अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करें प्राथमिकता जानें और निर्धारित करें कि आप अन्य चीज़ों को अलग क्यों रख सकते हैं उस समय की गणना करने की कोशिश करें जब आपको कार्य पूरा करने और अपने दिन को तदनुसार नियोजित करने की आवश्यकता होगी।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-21.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 21.जेपीईजी
    8
    पर्याप्त नींद जाओ वयस्कों को ठीक करने के लिए प्रत्येक रात को कम से कम 6 (अधिमानतः 7) या अधिक घंटों की ज़रूरत होती है, जिससे तंत्रिकाओं और अन्य प्रणालियों के बाकी आराम। आपके रक्त शर्करा के स्तर और आपके रक्तचाप को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है, जो मधुमेह से संबंधित हैं।
  • यदि आप रात में सो नहीं सकते हैं, तो आप सोने से पहले स्क्रीन पर अपने जोखिम को कम करने की कोशिश करें, एक सफेद शोर मशीन के साथ एक अंधेरे कमरे में सोएं और दिन के दौरान कैफीन का सेवन कम करें।
  • यदि आप अभी भी रात में अच्छी तरह से सो नहीं सकते हैं, तो चिकित्सक के पास नींद के लिए औषधीय और हर्बल उत्पादों के बारे में बात करें।
  • भाग 3
    मधुमेह को समझना

    से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-22.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 22.जेपीजी
    1
    मधुमेह के अंतर प्रकार मधुमेह जिस तरह से प्रभावित करता है रक्त शर्करा (ग्लूकोज) आपके शरीर में संसाधित किया जाता है भोजन के पचाने के बाद ग्लूकोज, ऊर्जा का एक आवश्यक स्रोत है, रक्तप्रवाह में पाया जाता है इंसुलिन (सामान्य रूप से अग्न्याशय द्वारा उत्पादित) खून से बाहर ग्लूकोज मदद करता है और जिगर, मांसपेशियों और वसा, जहां यह ऊर्जा है कि शरीर का उपयोग कर सकते में बदल जाता है से कोशिकाओं को भेजने वितरित करता है। मधुमेह 1 प्रकार, प्रकार 2 और गर्भकालीन हो सकता है
    • टाइप 1 मधुमेह: इस स्थिति में अग्न्याशय में 90% से अधिक कोशिकाओं के विनाश शामिल हैं जो इंसुलिन का उत्पादन करते हैं, जिससे अग्न्याशय का उत्पादन कम हो सकता है या बहुत कम पैदा होता है। टाइप 1 मधुमेह सामान्यतः 30 वर्ष से पहले होता है और इसमें पर्यावरणीय कारकों और एक आनुवंशिक प्रकृति शामिल हो सकती है।
    • टाइप 2 मधुमेह: अग्न्याशय इंसुलिन (सामान्य से भी उच्च स्तर) का उत्पादन करने के लिए जारी करते हैं, शरीर इसे करने के लिए एक प्रतिरोध है, जो पर्याप्त रूप से रक्त में शरीर और शर्करा के स्तर की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस्तेमाल नहीं करता है भी रहने को विकसित करता है उच्च। हालांकि इस प्रकार का मधुमेह यह बच्चों और किशोरों में हो सकता है, यह आम तौर पर 30 से अधिक लोगों से शुरू होता है और बड़े हो जाता है और आम हो जाता है। अधिक वजन होने के कारण टाइप 2 मधुमेह के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा बन गया है
    • गर्भकालीन मधुमेह: इस प्रकार की मधुमेह गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं में विकसित होती है। अगर इसका निदान या उपचार नहीं किया जाता है, तो गंभीर साइड इफेक्ट उत्पन्न हो सकते हैं जो मां को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अजन्मे बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं यदि आपके पास गर्भावधि मधुमेह है जो डिलीवरी के बाद ठीक हो जाता है, तो यह आपके जीवन में कुछ समय में टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना को बढ़ाता है।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-23.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 23.जेपीईजी
    2
    प्रकार 2 मधुमेह के खतरों के बारे में पता करें समझना कि मधुमेह आपके जीवन को कैसे बदल सकता है, आपको आपकी जीवन शैली और आहार में आवश्यक परिवर्तन करने और रोग को रोकने के लिए प्रेरित कर सकता है। टाइप 2 मधुमेह की वजह से कुछ जटिलताओं बहुत गंभीर हो सकती हैं संभावित जटिलताओं में निम्न शामिल हैं:
  • त्वचा और तंत्रिकाओं को रक्त की आपूर्ति में कमी;
  • वसायुक्त पदार्थ और रक्त के थक्के जो रक्त वाहिकाओं (एथेरोसलेरोसिस) को रोकते हैं -
  • दिल की विफलता या स्ट्रोक
  • आंखों की क्षति जिससे स्थायी रूप से ग़लत दृष्टि हो सकती है-
  • गुर्दा की विफलता (किडनी) -
  • तंत्रिका संबंधी क्षति (सुन्नता और दर्द, और समारोह की हानि) -
  • सूजन, संक्रमण और त्वचा के टूटने, विशेषकर पैरों में,
  • एनजाइना (दिल में दर्द)
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-24.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 24.जेपीजी
    3
    यह प्रकार 2 मधुमेह के जोखिम वाले कारकों को नियंत्रित करता है जो कि नियंत्रणीय हैं। आप कुछ ऐसे कारकों को नियंत्रित कर सकते हैं जो मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। मधुमेह के जोखिम वाले कारकों को आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है:
  • मोटापा: बॉडी मास इंडेक्स के आधार पर, 29 से अधिक बीएमआई एक से चार तक मधुमेह के विकास की संभावनाओं को बढ़ाता है। वजन कम करने से टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना कम हो सकती है।
  • हृदय रोग या उच्च कोलेस्ट्रॉल का निदान: कार्डियोवास्कुलर जोखिम में उच्च रक्तचाप, निम्न स्तर शामिल हैं कोलेस्ट्रॉल उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल का ऊंचा स्तर। इसके अलावा, एक अध्ययन से पता चला है कि यूरोप में 4 में से 1 व्यक्ति जो इन जोखिम कारकों से पीड़ित थे, पूर्ववर्ती थे। आहार और व्यायाम हृदय रोग और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक उच्च स्तर की चीनी, कोलेस्ट्रॉल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के साथ भोजन करें: आहार मधुमेह से काफी निकटता से संबंधित है स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें
  • कम या कुछ भी मत करो: सप्ताह में कम से कम 3 बार व्यायाम करने से मधुमेह से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। अपने दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का प्रयास करें
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-25.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 25.जेपीजी
    4
    पहचान लें कि मधुमेह के लिए जोखिम वाले कारक क्या हैं जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते टाइप 2 मधुमेह के विकास के लिए कुछ जोखिम कारक हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। हालांकि, इन कारकों को जानने से आप रोग के विकास के अपने समग्र जोखिम का आकलन कर सकते हैं। जोखिम कारकों में निम्न शामिल हैं:
  • 45 वर्ष से अधिक हो: नोट एस्ट्रोजन का स्तर से लाभ होने की संभावना है कि premenopausal महिलाओं, जो खत्म करने फैटी एसिड होता है इंसुलिन प्रतिरोध के कारण में मदद करता है और तेजी से ग्लूकोज को अवशोषित करने के लिए इंसुलिन मदद करता है।
  • एक पिता, भाई या परिवार के किसी अन्य सदस्य के पास जिसकी टाइप 2 मधुमेह है या हो सकता है: यह एक परिवार जीन की उपस्थिति का संकेत दे सकता है जो मधुमेह की स्थिति पैदा करता है।
  • एक हिस्पैनिक, अफ्रीकी-अमेरिकी, मूल अमेरिकी, एशियाई या प्रशांत द्वीप वासी के वंशज बनें: ये उपसमूह सफेद अमेरिकियों के रूप में लगभग दो बार खतरनाक हैं
  • गर्भावस्था के दौरान गर्भावधि मधुमेह का अनुभव करें: गर्भावधि मधुमेह का अनुभव करने वाली 40% महिलाओं में जीवन में बाद में टाइप 2 मधुमेह के विकास का खतरा होता है।
  • कम वजन के साथ पैदा होने के नाते: कम जन्म का वजन 2.5 किलो (5.5 पौंड) के साथ शिशुओं में 23% और कम से कम 2.2 किलोग्राम (5 पौंड) वाले बच्चों में 76% तक मधुमेह के विकास की संभावना बढ़ता है।
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-26.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 26.जेपीजी
    5
    प्रारंभिक चरण में कार्रवाई करें स्थायी क्षति होने से पहले रक्त शर्करा के उच्च स्तर को हटाया जा सकता है। यदि आपके पास मधुमेह से संबंधित जोखिम कारक हैं, तो लगातार रक्त या मूत्र परीक्षण और अपनी जीवन शैली से संबंधित कारकों को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है। परीक्षण से पता चलता है कि आप एक prediabetes है, तो यह अधिक संभावना है कि भविष्य में टाइप 2 मधुमेह का निदान किया जाएगा Prediabetes उपापचयी सिंड्रोम है, जो जोखिम वाले कारकों के एक समूह (हाई ब्लड प्रेशर, उच्च स्तर है "का एक हिस्सा है है रक्त शर्करा, अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर और पेट की वसा) "। इस निदान भयावह हो सकता है, यह भी अपने स्वास्थ्य हासिल करने और कम करने का उपाय या अपनी जीवन शैली में परिवर्तन के माध्यम टाइप 2 मधुमेह को रोकने के लिए एक अवसर है।
  • Prediabetes मौजूद है अगर आपके रक्त ग्लूकोज का स्तर सामान्य से अधिक है यह चयापचय टूटने का एक प्रमुख संकेतक है, टाइप 2 मधुमेह की दिशा में प्रगति का सुझाव दे रहा है।
  • पीडीयूबायटीज़ प्रतिवर्ती है, लेकिन अमेरिकी डायबिटीज़ एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि यदि प्रीबीटीटी को नजरअंदाज किया जाता है, तो एक दशक में टाइप 2 डायबिटीज विकसित करने की संभावना लगभग 100% होती है।
  • रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों की सिफारिश की जाती है कि 45 या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को मधुमेह के लिए परीक्षण किया जाए, खासकर यदि वे अधिक वजन वाले हों और यह कि वे उम्रवान होने के लिए जांच करनी चाहिए अगर वे अधिक वजन वाले हों और कुछ अन्य जोखिम वाले कारक जो मधुमेह का कारण बनता है
  • से बचें-टाइप -2 मधुमेह-चरणीय-27.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 27.जेपीजी
    6
    परीक्षणों के लिए वापस आओ अपने भोजन और व्यायाम की आदतों में सुधार के बाद 6 महीने की अवधि के बाद, एक परीक्षा के लिए वापस आओ यह निर्धारित करें कि आपके रक्त शर्करा का स्तर कैसे बदल गया है।
  • हमेशा अपनी स्थिति की निगरानी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी सिफारिशों का पालन करें। दुर्लभ मामलों में, आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आप टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए मेटफोर्मिन जैसे दवाएं लेते हैं।
  • यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो प्रमाणित आहार विशेषज्ञ से बात करने पर विचार करें जो आपको भोजन योजना विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप मधुमेह से पीड़ित होने का जोखिम चलाते हैं तो अपने मूत्र और रक्त की जांच करने के लिए चिकित्सक के साथ अग्रिम नियुक्तियां करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने अपॉइंटमेंट्स को बनाए रखते हैं, अपने फ़ोन या ऑनलाइन कैलेंडर पर स्वत: अनुस्मारक अनुसूची करें
    • नीदरलैंड में एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग आलू, मछली, सब्जियों और फलियां में समृद्ध आहार खा रहे थे, उनमें मधुमेह से पीड़ित होने का कम जोखिम था।
    • यह ध्यान दिया गया है कि बोतल-खिलाया बच्चों की तुलना में, स्तनपान करने वाले बच्चों की टाइप 1 मधुमेह विकसित होने की संभावना कम है।

    चेतावनी

    • यदि मधुमेह का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हृदय रोग का कारण बन सकता है, जो बदले में मृत्यु का कारण बन सकता है। तो आपको पता चल आप मधुमेह के लिए जोखिम कारकों में से किसी भी है या यदि परीक्षण निर्धारित आप prediabetes है, अपनी जीवन शैली में आवश्यक परिवर्तन हालत में सुधार के लिए बनाने के लिए और मधुमेह के निदान से बचें।
    • हमेशा अपने आहार और जीवन शैली में महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में एक चिकित्सक से बात करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप उन्हें सुरक्षित रूप से बनाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com