ekterya.com

मधुमेह को रिवर्स करने के लिए अपना भोजन कैसे बदल सकता है

आनुवांशिक कारकों, वजन, जीवन शैली की आदतों और आहार विकल्पों का एक संयोजन निर्धारित करेगा कि आप टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित होंगे। यह पुरानी बीमारी हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करती है - हालांकि, यदि आप टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो यह संभव है कि आप अपनी बीमारी को बेहतर नियंत्रण या छूट में छोड़ दें। ऐसा करने के लिए, आपको मधुमेह के लिए एक विशेष आहार का पालन करना होगा, अधिक व्यायाम करना और जीवन शैली में सही बदलाव लागू करना होगा। हर कोई अपनी मधुमेह को छूट में नहीं छोड़ सकता है - हालांकि, यदि आप इन सकारात्मक और स्वस्थ व्यवहार परिवर्तनों को लागू करते हैं, तो आप स्वस्थ महसूस कर सकते हैं, अपनी मधुमेह को बेहतर नियंत्रित कर सकते हैं और अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मधुमेह के लिए एक आहार पैटर्न की योजना बनाएं

मधुमेह रिवर्सल चरण 1 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
भोजन योजना लिखें यदि आप टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, तो इससे आप अपने भोजन की योजना बनाने में कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं। अलग-अलग प्रतिबंध हैं, भोजन का समय और खाना पकाने की तकनीकें भोजन योजना लिखना आपको इसे और आसानी से पालन करने में मदद कर सकता है
  • एक खाद्य योजना एक मार्गदर्शक है जिसे आप अपने आप को व्यवस्थित करने के लिए तैयार करेंगे और पूरे सप्ताह पूरे भोजन और स्नैक्स का निरीक्षण करेंगे।
  • प्रत्येक भोजन के बारे में जानकारी दें (नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना), स्नैक और पीना जो आप दिन के दौरान उपभोग करेंगे।
  • यह भोजन योजना आपको कार्बोहाइड्रेट, कार्बोहाइड्रेट सर्विंग्स या कैलोरी की गणना करने की भी अनुमति देगा।
  • इसके अलावा, आपकी भोजन योजना आपको किराने की दुकान पर खरीदने के लिए दिशानिर्देश के रूप में काम कर सकती है। इससे आपको समय और पैसा बचाने में मदद मिल सकती है
  • अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है, तो फिट और परहेज रखने के लिए विभिन्न एप्लिकेशन देखें ऐसे कई लोग हैं (जैसे कि मायफ़ेटास्टैबल) जो एक रिकॉर्ड या भोजन डायरी के रूप में काम कर सकते हैं, और यह आपके कैलोरी सेवन की गणना में मदद करते हैं।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 2 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संतुलित भोजन खाएं बैलेंस्ड भोजन आहार तथापि के सभी प्रकार में महत्वपूर्ण हैं, यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि अपने भोजन संतुलित हैं अगर आप टाइप 2 मधुमेह से ग्रस्त हैं।
  • बैलेंस्ड भोजन में अधिकांश भोजन समूह होते हैं (प्रोटीन, डेयरी, अनाज, फलों और सब्जियां)। एक संतुलित आहार में हर दिन 5 प्रकार के खाद्य समूहों का उपभोग होता है, और प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है।
  • बैलेंस्ड भोजन टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में अधिक सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करेंगे। खाद्य पदार्थों के संयोजन, रक्त शर्करा के स्तर में चरम स्तर या तेजी से बचेगा से बचने के लिए होगा।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 3 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला इमेज
    3
    स्वस्थ नाश्ते की खपत की योजना बनाएं बहुत से लोग उच्च कैलोरी या मीठे भोजन या पेय के साथ "स्नैक्स" से संबंधित होते हैं-हालांकि, आपके दिन में अधिक पोषक तत्वों को शामिल करने और बेहतर आपके रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने का एक अच्छा अवसर हो सकता है।
  • अल्पाहार मधुमेह के लिए एक महान विचार हो सकता है। यह एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपके पास भोजन के बीच लंबे समय का समय है या आप आमतौर पर उनके बीच रक्त शर्करा का स्तर कम करते हैं। सैंडविच तैयार और हाथ पर रखें ताकि आपका रक्त शर्करा बहुत ज्यादा नीचे न जाए।
  • प्रत्येक सैंडविच में कार्बोहाइड्रेट (फल, स्टार्च या डेयरी खाद्य पदार्थ के साथ सब्जियां) और प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत शामिल करने का प्रयास करें। यह संयोजन आपकी ऊर्जा को थोड़ा बढ़ाएगा, रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करेगा और आप संतुष्ट रहेंगे।
  • पौष्टिक स्नैक्स में हमारे पास निम्नलिखित हैं: 1/3 कप हुमस और 1 कप कच्ची सब्जियां, 1/4 कप अखरोट, 1/4 कप पनीर फल या 1 छोटा टुकड़ा सेब और पनीर
  • साथ ही, यदि आप कम रक्त में शर्करा का स्तर कम करते हैं, तो सभी समय पर एक डिब्बाबंद स्नैक उपलब्ध होना बुद्धिमान हो सकता है। अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों का सुझाव है कि वे 100% फलों का रस या सोडा पॉप का सेवन करें ताकि आप को सख्त खाद्य पदार्थों के साथ फंस न पड़े यदि आप चक्कर आते हैं या बहुत कम रक्त शर्करा के स्तर के कारण चेतना खो देते हैं।
  • 200 और 300 कैलोरी प्रति उपभोग के बीच स्नैक्स की सीमा।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 4 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला इमेज
    4
    भोजन छोड़ें मत यदि आप करते हैं, तो आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम स्तरों को कम करने के जोखिम को चलाते हैं।
  • यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करने वाली दवाओं का सेवन करते हैं, क्योंकि मधुमेह वाले ज्यादातर लोग ऐसा करते हैं। आपके शरीर को ठीक से काम करना जारी रखने के लिए, आपको दिन के दौरान भोजन का उपभोग करना चाहिए और साथ ही साथ अपनी दवाओं का सेवन करना चाहिए
  • यदि आपके पास भोजन योजना है, तो यह आपको भोजन छोड़ने या अप्रभावी होने से रोक सकता है
  • इसके अलावा, हर दिन उसी भोजन कार्यक्रम का पालन करने का प्रयास करें। अपने शरीर को आपके रक्त में शर्करा के स्तर को विनियमित करने और अपने चयापचय के काम में तेजी लाने में मदद करने के लिए, आपको भोजन योजना में रहना चाहिए, जिसमें आप हर दिन अपने भोजन और स्नैक्स को लगभग एक ही समय में ले लें।
  • उसी तरह, आपको हर दिन लगभग एक ही समय में मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए अपनी दवाइयों का उपभोग करने का प्रयास करना चाहिए। मधुमेह के लिए अधिकतर दवाएं भोजन से भस्म होनी चाहिए - इसलिए, यदि आप हर दिन एक ही समय में खाती हैं, तो आप अपनी दवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • भाग 2
    मधुमेह के लिए आहार का पालन करें

    रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 5 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक प्रमाणित मधुमेह शिक्षक और मान्यता प्राप्त पोषण विशेषज्ञ पर जाएं आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो यह एक मान्यता प्राप्त पोषण जो भी एक प्रमाणित मधुमेह शिक्षक (सीडीई, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) है की ओर रुख करने के लिए बहुत उपयोगी होगा। इन पोषण पेशेवरों पौष्टिक आहार के बारे में आपका मार्गदर्शन भी मधुमेह पर नियंत्रण में मदद मिल सकती होगा।
    • पोषण विशेषज्ञ आपको किस तरह की 2 मधुमेह से पीड़ित हैं और किस तरह से भोजन आपकी स्थिति को प्रभावित करता है, और आपको एक भोजन योजना विकसित करने में मदद करेगा जो आपको स्वस्थ रखेगी और आपकी जीवनशैली को फिट करेगी।
    • आपको कई बार पोषण विशेषज्ञ से मिलना पड़ सकता है जब तक कि आप अपनी मधुमेह और खाने के पैटर्न नियंत्रित नहीं करते।
    • कई बीमा कंपनियां सीडीई के साथ कुछ नियुक्तियों की लागत को कवर करती हैं। कभी-कभी, यहां तक ​​कि इन कंपनियों को आपको टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित होने के निदान के बाद आपको सीडीई के साथ मिलना होगा।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 6 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दुबला प्रोटीन स्रोतों का चयन करें प्रोटीन आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण जैविक पोषक तत्व हैं। ये चयापचय कार्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, और ऊतक वृद्धि और मरम्मत को बढ़ावा देते हैं।
  • दुबला प्रोटीन एक महान भोजन है जिसे मधुमेह के लिए किसी भी प्रकार के आहार में शामिल किया जा सकता है। ये आपको अधिक समय तक संतुष्ट महसूस करने में मदद करते हैं और जब कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलकर, रक्त में चीनी की रिहाई को धीमा कर देते हैं।
  • दुबला प्रोटीन के साथ कई विकल्प हैं। ये प्रोटीन दुबला होते हैं और इसमें कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं: पोल्ट्री, अंडे, दुबला बीफ़, पोर्क और समुद्री भोजन।
  • ये दुबला प्रोटीन के अन्य स्रोत हैं: कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, नट, फलियां और टोफू। इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन होते हैं, लेकिन उनके पास कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं और आपके रक्त में शर्करा के स्तर को थोड़ा बढ़ाते हैं।
  • प्रत्येक भोजन में प्रोटीन खाद्य पदार्थों की 85 से 110 ग्राम (3 या 4 ऑउंस) की सेवा शामिल है आपको अपने रक्तप्रवाह में ग्लूकोज की रिहाई को नियंत्रित करने के लिए स्नैक्स में 30 से 60 ग्राम (1 या 2 ऑउंस) दुबले प्रोटीन का उपभोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 7 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी प्लेट का आधा हिस्सा फल या सब्जियों से बना है। दोनों फलों और सब्जियों में कई आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट हैं, साथ ही फाइबर इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, लेकिन वे अभी भी मधुमेह के लिए आहार के पौष्टिक घटक हैं।
  • मधुमेह वाले कई लोग सोचते हैं कि वे फल खा सकते हैं, क्योंकि वे चीनी (जो कि कार्बोहाइड्रेट है) है। इसका जवाब हां है, आप ज्यादातर फलों को ज्यादातर दिनों का उपभोग कर सकते हैं।
  • एक समय में फल का एक टुकड़ा खाएं 1/2 कप फलों को टुकड़ों या छोटे टुकड़ों में काट लें। फलों के रस और नटों का सेवन न करें, क्योंकि ये चीनी के अधिक केंद्रित स्रोत हैं।
  • स्टार्च के बिना सब्जियों की हरी पत्तियों और सब्जियों की इच्छित मात्रा का उपभोग करें ये बहुत कम कार्बोहाइड्रेट हैं और आपके रक्त शर्करा को अधिकतम स्तर तक नहीं पहुंचेंगे। एक सेवारत 1 या 2 कप हरी पत्तेदार सब्जी सलाद के होते हैं।
  • (जैसे आलू, मीठे आलू, गाजर, सेम और मकई के रूप में) स्टार्च सब्जियों कार्बोहाइड्रेट के उच्च स्तर होते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार का हिस्सा बने रहना चाहिए - हालांकि, उचित आकार वाले भाग का उपभोग करना महत्वपूर्ण होगा प्रति सेवन में एक कप गैर-स्टार्च वाली सब्जियां खाएं
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 8 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पूरे अनाज का उपभोग करें मधुमेह वाले अधिकांश लोग अनाज से बने खाद्य पदार्थों से बचते हैं क्योंकि उनके पास कार्बोहाइड्रेट का उच्च स्तर होता है हालांकि यह सच है, तो भी कुछ अनाज एक पौष्टिक और संतुलित आहार के हिस्से के रूप में भस्म किया जा सकता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक ध्यान में रखना जब अनाज का उपभोग उपयुक्त आकार के हिस्से का उपभोग करना है। फिर भी, आपके रक्त में शर्करा के स्तर में वृद्धि होगी, लेकिन भाग नियंत्रण आपको आपकी रक्त शर्करा को अधिक सामान्य श्रेणियों में रखने में मदद करेगी।
  • अनाज की सेवा में 30 ग्राम (1 ऑउंस) या 1/2 कप शामिल हैं। उदाहरण के लिए, रोटी का 1 टुकड़ा लगभग 30 ग्राम (1 ऑउंस) होगा, लेकिन आप 1/2 कप ओटमील का भी उपभोग कर सकते हैं।
  • साथ ही, 100% साबुत अनाज का सेवन करने की कोशिश करें। सफेद आटा जैसे परिष्कृत अनाज की तुलना में, इन खाद्य पदार्थों में एक उच्च फाइबर सामग्री और अन्य लाभकारी पोषक तत्व होते हैं। अतिरिक्त फाइबर उस समय को कम करने में भी मदद करेगा जब रक्त शर्करा अधिकतम स्तर तक पहुंच जाएगा।
  • इन अभिन्न खाद्य पदार्थ हैं जिनका आप उपभोग कर सकते हैं: ब्राउन चावल, क्विनोआ, 100% पूरे गेहूं पास्ता, ओटमील या 100% पूरे गेहूं की रोटी।
  • रिवर्सल डायबिटीज चरण 9 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र

    Video: इन चार दानों के सेवन से शुगर को जड़ से खत्म करें 100% गारंटी के साथ एक बार इस्तेमाल करके तो देखें

    5
    ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ खाएं टाइप 2 मधुमेह वाले अधिकांश लोग कार्बोहाइड्रेट पर फ़ोकस करते हैं, लेकिन वसा आपके आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है।
  • स्वस्थ वसा (जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड) आपको हृदय रोग से बचा सकता है, खासकर यदि आपके पास मधुमेह है यदि आप टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आप हृदय रोग के विकास के बढ़ते खतरे पर होंगे।
  • यह भी दिखाया गया है कि ये वसा सूजन से लड़ने में मदद करते हैं और आपके मनोदशा में सुधार करते हैं।
  • अलसी, अखरोट, वसायुक्त मछली सार्डिन और सामन, जैतून का तेल और जैतून, चिया के बीज और avocados, जैसे कि: ये कुछ ओमेगा -3 में युक्त खाद्य पदार्थ हैं।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ के चरण 10 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र

    Video: सिर्फ रात में ये एक पता ऐसे लगाले ओर शुगर को जड़ से खत्म करें 100% गारंटी के साथ |Sugar ka ilaj

    6
    फाइबर का उपभोग करें यह दिखाया गया है कि उच्च फाइबर सामग्री वाले आहार में मधुमेह वाले लोगों के लिए बेहतर है, क्योंकि वे उन्हें अपने रक्त शर्करा के अधिक नियंत्रण देते हैं।
  • आप एक आहार फाइबर में समृद्ध खाते हैं, फाइबर धीमी गति से मदद या गैस्ट्रिक खाली (जिस दर पर भोजन पच जाता) में देरी हो सकती। यह चीनी या रक्त शर्करा की मात्रा को खून में जारी किया जाता है को कम।
  • हर दिन कम से कम 20 से 25 ग्राम फाइबर का सेवन करें, ताकि आप अपने शरीर में कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण कम कर सकें। तुम भी 38 ग्राम (विशेष रूप से पुरुषों के लिए) का उपभोग कर सकते हैं
  • अघुलनशील फाइबर: फाइबर के इस प्रकार में आंत्र आंदोलनों और पाचन की गति में मदद करता है। आप बीज, चोकर, सब्जियों और अनाजों में अघुलनशील फाइबर प्राप्त कर सकते हैं।
  • घुलनशील फाइबर: ये खाद्य पदार्थ पाचन के दौरान भंग और पानी को अवशोषित करते हैं, इसलिए वे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। आप जौ, फलियां और फलों में घुलनशील फाइबर पा सकते हैं
  • छवि डायबिटीज रिवर्सल के लिए अपना आहार बदलें शीर्षक चरण 11



    7
    मुख्य रूप से पानी पीना सामान्य में स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है। कम-कैलोरी, शक्कर-मुक्त तरल पदार्थ पीने से आपके रक्त शर्करा के स्तर में हमेशा सुधार नहीं होता है, लेकिन इससे आप उन्हें बेहतर नियंत्रण में मदद करेंगे।
  • ज्यादातर विशेषज्ञ हर दिन स्पष्ट, शक्कर-रहित पेय के लगभग 8 से 13 गिलास खपत करते हैं। वही सिफारिश मधुमेह वाले लोगों के लिए भी उपयुक्त है।
  • चीनी के बिना शक्कर-मुक्त पेय जैसे पानी, स्वादयुक्त पानी, डिकैफ़िनेटेड कॉफी, डिकैफ़िनेटेड चाय और ऊर्जा पेय खाएं।
  • को छोड़ देता है या मीठा पेय की खपत को प्रतिबंधित करता है या इस तरह के शराब, नियमित रूप से सोडा, फलों का रस या रस कॉकटेल, और कॉफी या ऊर्जा पेय से मीठा पेय के रूप में कैलोरी, होते हैं।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 12 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    शर्करा खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों की खपत को सीमित करें मधुमेह होने का साधारण तथ्य हमेशा इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आहार से मिठाई को पूरी तरह से समाप्त करना चाहिए मधुमेह के लिए आपका आहार कभी-कभी एक मीठा भोजन भी शामिल कर सकता है यदि आप इसे कम मात्रा में खाते हैं
  • भोजन के साथ मीठे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें यदि आप अकेले मिठाई लेते हैं, तो ये आपके रक्त शर्करा को अधिकतम स्तर तक पहुंचने के लिए पैदा कर सकता है।
  • आपके भोजन में मिठाई या डेसर्ट को शामिल करने की चाबी ये है कि छोटे भाग का कभी-कभी बहुत से उपभोग होता है मिठाई के प्रचुर मात्रा में आपके रक्त शर्करा को अधिक से अधिक स्तर तक पहुंचने और अधिक से अधिक हद तक पहुंचने का कारण होगा।
  • भाग 3
    मधुमेह नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम

    Video: सिर्फ रात में ये एक पता ऐसे लगाले ओर शुगर को जड़ से खत्म करें 100% गारंटी के साथ | Sugar ka ilaj

    रिवर्सल डायबिटीज चरण 13 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एरोबिक लगातार व्यायाम करें यदि आप कार्डियोवस्कुलर व्यायाम के साथ अपने नए आहार को जोड़ते हैं, तो इससे आपको अधिक वजन कम करने और मधुमेह को बेहतर नियंत्रण में मदद मिल सकती है।
    • आप अक्सर व्यायाम करते हैं, तो यह आप अपने समग्र स्वास्थ्य, निम्न रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल बेहतर बनाने में मदद के लिए वजन कम और व्यवस्था ग्लूकोज सहनशीलता का स्तर सामान्य फिर से शुरू करने में इंसुलिन प्रतिरोध के राज्य दूर कर सकते हैं।
    • स्वास्थ्य पेशेवरों ने सप्ताह में 5 बार कम से कम 30 मिनट कार्डियोवास्कुलर व्यायाम करने की सलाह दी है, प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट व्यायाम के लिए।
    • इसके अलावा, किसी भी प्रकार की एरोबिक गतिविधि को निष्पादित किए बिना दो दिनों से अधिक खर्च नहीं करने की सिफारिश की जाती है
    • आप प्रत्येक सप्ताह विविध गतिविधियों या अभ्यासों को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि चलना, तैराकी, लंबी पैदल यात्रा, नाच या साइकिल की सवारी।
  • रिवर्सल डायबिटीज चरण 14 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कम तीव्रता के संक्षिप्त अभ्यास करके शुरू करें यदि आपने हाल ही में बहुत अधिक व्यायाम नहीं किया है, तो कुछ छोटे से शुरू करना और अपने व्यायाम की अवधि धीरे-धीरे बढ़ाना सबसे अच्छा है।
  • शुरू करने के लिए, छोटी अवधि (जैसे 10 मिनट) के लिए व्यायाम करें, और जब तक आप सप्ताह में 5 दिन के लिए 30 मिनट का अभ्यास नहीं करते तब तक थोड़ी देर तक बढ़ें।
  • साथ ही, आप अपनी बेस गतिविधि बढ़ाने के द्वारा अपनी नई व्यायाम की शुरुआत कर सकते हैं। ये दैनिक गतिविधियां आपके द्वारा पहले से ही किए गए कार्य हैं, जैसे कि घर का काम और आपकी कार की तरफ चलना और इसके बाहर।
  • दिन के दौरान आपके कुल कदमों और आंदोलनों को बढ़ाएं, ताकि आप पूरे दिन अधिक सक्रिय हो सकें।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 15 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक शक्ति प्रशिक्षण शुरू करें यह प्रशिक्षण आपको अधिक कैलोरी जलाए और आपकी मांसपेशियों के ग्लूकोज अवशोषण को बढ़ाने में मदद करने के लिए मांसपेशियों को विकसित करने पर केंद्रित है।
  • मजबूत होकर, आपका शरीर अधिक इंसुलिन का उपयोग करेगा, जो बदले में आप अपनी मधुमेह को नियंत्रित करने में सहायता कर सकते हैं। यह विशेष रूप से आपके ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन को कम करने में मदद करेगा
  • सामान्य तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि प्रति सप्ताह ताकत प्रशिक्षण 2 या 3 बार करने के लिए सिफारिश की जाती है। प्रति सत्र प्रत्येक प्रमुख मांसपेशी समूह व्यायाम करें।
  • निर्धारित करने के लिए कि आपके और आपकी स्थिति के लिए कौन सी ताकत प्रशिक्षण अभ्यास सर्वोत्तम होगा, एक भौतिक चिकित्सक या जिम विशेषज्ञ से बात करें
  • रिवर्सल डायबिटीज के चरण 16 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    हाइपोग्लाइसीमिया का इलाज करने के लिए तैयार मधुमेह के साथ कोई भी व्यायाम के दौरान या बाद में निम्न रक्त शर्करा या हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उचित स्थिति से निपटने के लिए तैयार हो जाएं।
  • जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर ग्लूकोज और इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करता है, और ग्लूकोज को अधिक तेज़ी से अवशोषित कर सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपके रक्त शर्करा का स्तर कम है, तो आप को व्यायाम करना बंद कर देना चाहिए और अपने आप का इलाज करना चाहिए जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे
  • एक कार्बोहाइड्रेट का एक छोटा सा हिस्सा खाएं, जैसे ऊर्जा पेय, सोडा पॉप, या 100% फलों का रस। 15 से 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर अपने रक्त शर्करा की जांच करें ताकि यह सामान्य हो गया हो।
  • भाग 4
    मधुमेह नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए अपनी जीवन शैली कारकों को संशोधित करें

    रिवर्सल डायबिटीज चरण 17 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    डॉक्टर के साथ लगातार जांच करें आपके बीमारी के बावजूद, यह बहुत जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर के साथ लगातार जांच करें।
    • मधुमेह के लिए एक सामान्य चिकित्सक या एंडोक्रिनोलॉजिस्ट के साथ निरंतर निगरानी और नियंत्रण की आवश्यकता होती है। अपने आहार या व्यायाम कार्यक्रम में किसी भी बदलाव को लागू करने से पहले हमेशा उससे बात करें
    • अगर आप देखते हैं कि रक्त में अपने रक्त शर्करा के स्तर (आहार या व्यायाम में परिवर्तन के कारण) बदल रहे हैं, आप डॉक्टर कहते हैं और बता क्या हो रहा है चाहिए। हो सकता है कि आप अपनी दवाएं बदल दें या आपको बताए कि आप क्या कर रहे हैं उससे बचने के लिए।
  • रिवर्सल डायबिटीज चरण 18 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने रक्त शर्करा के स्तर को अक्सर मापें कैसे अपने शरीर को खाद्य पदार्थ आप विशिष्ट उपभोग करने के लिए प्रतिक्रिया करता है निर्धारित करने के लिए, डॉक्टरों आमतौर पर आपके द्वारा पहले और खाने के बाद रक्त शर्करा के स्तर की जांच अपने सुझाव देते हैं। यह अक्सर अपने शरीर भोजन और दवाओं का जवाब की भावना प्राप्त करने के लिए है।
  • हर दिन इन नंबरों की जांच करने के लिए रक्त शर्करा के स्तर का दैनिक रिकॉर्ड शुरू करना बुद्धिमान हो सकता है इसके अलावा, यह चिकित्सक को दवाइयों को लिखने या खुराक में परिवर्तन करने के लिए मार्गदर्शन कर सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि एक निश्चित भोजन ने आपके रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य सीमा से अधिक करने के लिए कारण दिया है, तो आपको इस भोजन के खाने की मात्रा को सीमित करना पड़ सकता है
  • रिवर्सल डायबिटीज चरण 19 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान न केवल फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है, यह हृदय और रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है। धूम्रपान और मधुमेह का अपर्याप्त नियंत्रण एक बहुत ही खतरनाक संयोजन हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि ऐसा करना संभव है, तो तुरंत धूम्रपान छोड़ दें या सिगरेट की खपत कम करके थोड़ा कम करें सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी खपत को जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें।
  • यदि आपको धूम्रपान छोड़ने में कठिनाई हो रही है, तो पेशेवर मदद मांगें डॉक्टर आपको दवा दे सकते हैं या धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रम के लिए साइन अप करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 20 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नियंत्रण तनाव अपने इंसुलिन अवशोषण में सुधार करने के लिए मायूस तनाव और चिंता आपके शरीर के इंसुलिन के प्रतिरोध को बढ़ा सकते हैं इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने तनाव के स्तर को कम करते हैं यदि आप अपनी मधुमेह को दूर करने की कोशिश करते हैं निम्न प्रयास करें:
  • हल्की तीव्रता अभ्यास हल्के तीव्रता अभ्यास (जैसे चलना) आराम और तनाव के लिए एक शानदार तरीका है।
  • योग। यह आपको मन को आराम करने और शरीर को मजबूत करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, योग में चयापचय, मोटर गतिविधि, मांसपेशी लचीलेपन और मूड में सुधार हो सकता है।
  • अरोमाथेरेपी: विशिष्ट अरोमा आपके मन और शरीर को ताज़ा कर सकते हैं ऐसा माना जाता है कि चमेली, लैवेंडर और टकसाल विशेष रूप से तनाव को कम करने में मदद करते हैं।
  • एक्यूपंक्चर: एक विशेषज्ञ आपके शरीर के दबाव बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा जिसमें तनाव होता है। वह इन तनाव बिंदुओं को दूर करने के लिए बहुत पतली सुई का इस्तेमाल करेगा।
  • एक परामर्शदाता या व्यवहार विशेषज्ञ से बात करें
  • युक्तियाँ

    • किसी डॉक्टर या प्रमाणित आहार विशेषज्ञ से बात करें जो कि आपकी आवश्यकताओं के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए आहार को विकसित करने के विकल्प के बारे में है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com