ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास संकुचित तंत्रिका है

एक संपीड़ित तंत्रिका या पीली हुई तंत्रिका एक सामान्य और दर्दनाक स्थिति है। यह पीठ और रीढ़ की सभी क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है: निचले हिस्से (निचले हिस्से), छाती (मध्यम पीठ) या ग्रीवा (गर्दन और कंधों)। सामान्य कारणों में से एक उम्र बढ़ने के कारण अनियमित रूप से बनाई गई फाइब्रोकार्टिज़ है, लेकिन संकुचित नसों से ग्रस्त कई तरीके हैं

चरणों

भाग 1

लक्षणों को पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 1 है
1
चेतावनी अगर आपको परेशानी है कुछ लोग जिनके पास संकुचित तंत्रिका है, वे बहुत परेशान नींद विकार हैं क्योंकि रात में दर्द खराब हो जाता है इस प्रकार, जो लोग तंत्रिका संपीड़न से गुजरते हैं उन्हें नींद की अच्छी स्थिति में कठिनाई होती है, क्योंकि वे दर्द महसूस करते हैं कि वे कैसे सोते हैं
  • अपनी पीठ पर या आपके पक्ष पर सो रही तनाव और रस्सी और गर्दन पर दबाव डालता है, उस क्षेत्र में नसों को संपीड़ित करता है और नतीजतन, तंत्रिका खराब हो जाता है बहुत से लोग एक या दोनों पदों में सोते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया तंत्रिका चरण 2 है

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    2
    मांसपेशियों की कमज़ोरी पर ध्यान दें यह लक्षण इसलिए होता है क्योंकि तंत्रिकाएं आदेशों के कंडक्टर हैं जो मस्तिष्क की मांसपेशियों को भेजती हैं। यदि नसें संपीड़ित और क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो वह फ़ंक्शन प्रभावित होता है। जितना अधिक तंत्रिका संकुचित होता है, कमजोर मांसपेशियों बन जाते हैं।
  • यह लक्षण विशेष रूप से परेशानी है अगर पीले तंत्रिका कलाई में है, जो अंगूठे, सूचकांक और मध्य उंगलियों के कार्य को प्रभावित करती है। इसलिए, वस्तुओं को पकड़ने की क्षमता और शक्ति प्रभावित होती है।
  • आप मांसपेशी बर्बाद कर रहे हैं, या मांसपेशियों के नुकसान या शोषण देख सकते हैं अगर आपको लगता है कि आपके पास संकुचित तंत्रिका है, तो दोनों क्षेत्रों की तुलना करें कि क्या कोई मांसपेशियों की हानि है अपने चिकित्सक को तुरंत देखें अगर आपको लगता है कि मांसपेशियों को बर्बाद कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 3 है
    3
    झुनझुनी सनसनी पर ध्यान दें तकनीकी तौर पर, यह सनसनी "पेरेस्टेसिया" के रूप में जाना जाता है, और आमतौर पर प्रभावित क्षेत्र की त्वचा में झुनझुनी या गुदगुदी के रूप में वर्णित है। इस लक्षण होती है क्योंकि जब नसों संकुचित कर रहे हैं, अपने कार्य प्रभावित क्षेत्र में झुनझुनी, दर्द और कमजोरी के कारण बदल देता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 4 है
    4
    संभव तीव्र दर्द का निरीक्षण करें यह एक लक्षण है जिसे आपको अनदेखी नहीं करना चाहिए जब आप खांसी, छींक या बैठते हैं, तो दर्द खराब हो जाता है, क्योंकि प्रभावित क्षेत्र में तंत्रिका का सम्पीडन खराब हो जाता है इन क्रियाओं को इंट्रास्पिनल तरल पदार्थ पर दबाव बढ़ता है, हालांकि, बिस्तर आराम (विशेष रूप से निचला क्षेत्र में निचला क्षेत्र) को रखने से राहत प्राप्त की जा सकती है।
  • निचले हिस्से में तीव्र दर्द नितंबों और पैरों तक फैल सकता है। दूसरी ओर, पीठ के ऊपरी भाग में दर्द कंधे की तरफ फैल सकता है, और यहां तक ​​कि हथियारों की ओर भी। यदि आप शारीरिक प्रयास करते हैं, तो आप वजन कम करने या लिफ्ट करते हैं, तो दर्द खराब हो जाएगा
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया तंत्रिका चरण 5 है
    5
    किसी भी स्तब्धता पर ध्यान दें झुनझुनी सनसनी शरीर के किसी भी हिस्से में लगाया जा सकता है जो एक पीली हुई तंत्रिका से प्रभावित होता है। यदि आपके पास एक चुटकी हुई तंत्रिका है, तो मस्तिष्क को संदेश वापस करने की आपकी क्षमता बदल जाती है, जो स्पर्श के भाव को प्रभावित करती है, जिससे प्रभावित क्षेत्र में संवेदना हो जाती है। बस तंत्रिका काम नहीं करता है, आप इसे नहीं कर सकते।
  • उस क्षेत्र में त्वचा की सुन्नता, जहां तंत्रिका जड़ संकुचित होता है और आमतौर पर पैरों या पैरों में होता है। इस कारण से, घूमना (चाल) के लिए, रीढ़ की हड्डी, सजगता, लंबाई और पैर की ताकत मोटर और संवेदी धारणा की गतिशीलता भी प्रभावित हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 6 है
    6
    अगर आपको लगता है कि आप अपना संतुलन नहीं रख सकते हैं तो देखते रहें यदि आपके पास एक चुटकी हुई तंत्रिका है, तो आपके संतुलन की भावना प्रभावित हो सकती है, क्योंकि आप कुछ क्षेत्रों में स्पर्श की भावना खो देंगे। ऐसा संकेतों को भेजने में परिवर्तन के कारण होता है जो कुछ कार्य करने वाली मांसपेशियों को निर्देशित करता है। संकेत कभी नहीं आते हैं, इसलिए, कोई संवेदना नहीं है। यदि कोई संवेदना नहीं है, तो आप चीजों को महसूस नहीं कर सकते हैं, इसलिए शेष राशि खो गई है।
  • भाग 2

    जोखिम का मूल्यांकन करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 7 है
    1
    ध्यान रखें कि यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे हैं, तो आप अधिक जोखिम उठाते हैं। मोटापे से ग्रस्त लोग नर्वस संपीड़न के विकास के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, क्योंकि वजन ने तंत्रिकाओं पर दबाव बढ़ाता है (वास्तव में, पूरे शरीर पर दबाव बढ़ाता है)।
    • थायरायड की स्थिति वज़न का कारण भी हो सकती है। इसलिए, यदि आप थायराइड विकार से पीड़ित हैं, तो आप अधिक जोखिम चलाते हैं। वही मधुमेह और अन्य वजन से संबंधित बीमारियों के लिए जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 8 है
    2
    जागरूक रहें कि इस स्थिति में लिंग भी भूमिका निभाता है। क्योंकि वे अधिक कार्पल टनल सिंड्रोम, एक शर्त है कि अंगूठे, सूचकांक और मध्यम में स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी की विशेषता है विकसित करने के लिए की संभावना है महिलाओं तंत्रिका संपीड़न का अधिक से अधिक खतरा होता है।
  • यह स्थिति पीठ को प्रभावित नहीं करती है, लेकिन यह हाथों और हथियारों पर कहर बरपा देती है।
  • इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को तंत्रिका संपीड़न विकसित करने की अधिक संभावना है क्योंकि वे काफी वजन हासिल करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 9 है
    3
    ध्यान रखें कि रुमेटी गठिया भी विचार करने के लिए एक कारक है। रुमेटीयड गठिया जोड़ों की सूजन द्वारा विशेषता है, जिससे इन की नसों का संपीड़न हो सकता है। एक बार जब तंत्रिका कंडोम हो जाती है, तो सब कुछ जटिल हो जाता है।
  • यदि आपका गठिया हर दिन बिगड़ता है या आपके पास इस बीमारी का पारिवारिक इतिहास है, तो अब एक इलाज शुरू करने के लिए बहुत ही सुविधाजनक होगा ताकि उस स्थिति को एक पीली हुई तंत्रिका में प्राप्त न हो। गठिया को अक्षम करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, अगर निदान नहीं हुआ है तो यह निस्संदेह अक्षम हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 10 है
    4
    यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को गठिया है, तो यह जान लें कि आप जोखिम में हैं। कुछ लोग नर्वस संपीड़न को विकसित करने के लिए अधिक संवेदनशील हैं क्योंकि उनके परिवार के किसी सदस्य का इतिहास है अपने रिश्तेदारों से बात करें, क्या आप में से किसी को तंत्रिका संपीड़न से ग्रस्त है? क्या आप किसी रिश्तेदार को जानते हैं, शायद दूर, जो इस हालत से पीड़ित हैं?
  • यदि आपके पास मोटापा और गठिया से संबंधित बीमारियों का पारिवारिक इतिहास है, तो आप इन शर्तों के लक्षण के रूप में तंत्रिका संपीड़न को विकसित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 11 है
    5
    साथ ही, हड्डी के स्पर्स को ध्यान में रखें इस स्थिति के कारण, रीढ़ की हड्डी कठोर हो जाती है और लचीलेपन को खो देता है यह रीढ़ की हड्डी जहां नसों, उन्हें संकरा बना है, जो अंततः पीठ में एक तंत्रिका के संपीड़न की ओर जाता है के लिए जगह कम हो जाती है।
  • आम तौर पर, हड्डियों का निर्माण होता है जहां हड्डियों को मिलते हैं, जो कि जोड़ों में है। हालांकि, वे रीढ़ की हड्डियों के जंक्शन पर भी बना सकते हैं। तकनीकी तौर पर, उन्हें "ऑस्टियोफाइट्स" कहा जाता है, और वे छोटे बोनी ग्रोथ होते हैं जो कशेरुक के किनारों पर फैल जाते हैं। नसों के लिए बिल्कुल हानिकारक!
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 12 है
    6
    विचार करें कि मूल आपकी स्थिति हो सकती है गरीब आसन एक व्यक्ति तंत्रिका संपीड़न विकसित होने का खतरा बना सकते हैं, क्योंकि दबाव रीढ़ की हड्डी की नसों पर लगाए गए परिधीय नसों में जलन पैदा कर सकते हैं। जब हम सही आसन के साथ नहीं बैठते हैं, पीठ और तंत्रिका भी गलत तरीके से बन जाते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आपकी पीठ दर्द के लिए आपके आसन का दोष हो सकता है, तो आप पढ़ सकते हैं "आपकी स्थिति में सुधार कैसे करें" या "जब आप सोते हैं तो अपनी मुद्रा को सुधारने के तरीके".
  • भाग 3

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 13 है
    1
    नम गर्मी का उपयोग करें एक तौलिया प्राप्त करें और इसे गर्म पानी से भिगो दें इसे प्रभावित क्षेत्र पर 15 से 20 मिनट, दिन में 3 या 4 बार रखें। जब तौलिया शांत करना शुरू कर देता है, तो इसे दूसरे एक के साथ बदलें
    • सुनिश्चित करें कि आप पानी का उपयोग करते हैं गर्म, आप अपने आप को गर्म पानी से नहीं जलाएंगे, खासकर अगर क्षेत्र सुन्न हो और आप वास्तव में तापमान महसूस नहीं कर सकते।



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 14 है
    2
    अपने आप को एक मालिश बनाओ मालिश के माध्यम से संपीड़ित तंत्रिका के पास क्षेत्र दबाने से दर्द कम हो सकता है और तनाव दूर हो सकता है। अपने आप को एक कोमल मालिश बनाओ (संकुचित तंत्रिका के पास बहुत ज्यादा मत दबाएं)
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके कलाई में एक तंत्रिका संपीड़न है, तो धीरे-धीरे मालिश करें - अगर संपीड़न रीढ़ में स्थित है, तो धीरे-धीरे इस क्षेत्र के आसपास मालिश करें और रीढ़ की हड्डी पर सीधे न करें। यह एक परिपत्र आंदोलन बनाने की सिफारिश की है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 15 है
    3
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं कभी-कभी पोटेशियम की कमी से तंत्रिका संप्रेषण हो सकता है। पोटेशियम की कमी से निपटने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप पोटेशियम में समृद्ध आहार का पालन करते हैं।
  • केले और एवलकाडो को पोटेशियम के समृद्ध स्रोत होने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, आप नियमित रूप से पोटेशियम की खुराक का सेवन कर सकते हैं, लेकिन उनका इलाज करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। पूरक सभी के लिए अनुशंसित नहीं हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 16 है
    4
    अपने कैल्शियम सेवन में वृद्धि आपके कैल्शियम का सेवन बढ़ाना तंत्रिका संपीड़न के उपचार में बहुत मददगार हो सकता है। आप फार्मेसी में कैल्शियम के पूरक प्राप्त कर सकते हैं या आपके चिकित्सक द्वारा निर्देशित कर सकते हैं अपने चिकित्सक से पूछें कि यह आपकी सहायता कर सकता है
  • डेयरी उत्पादों जैसे कि पनीर और दूध कैल्शियम के महान स्रोत हैं इसके अलावा, आप पालक और काली जैसी हरी सब्जियों का उपभोग कर सकते हैं (वेगान्स के लिए उत्कृष्ट)
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 17 है
    5
    सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त आराम मिलता है तनाव और अधिक काम तंत्रिका संपीड़न खराब हो सकता है जरूरी आराम लेना तंत्रिका के कारण तनाव और दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है। बहुत से लोग तंत्रिका संपीड़न से कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं यदि वे पर्याप्त आराम लेते हैं।
  • दर्द से बचने के लिए काम पर ज्यादा जोर देने से बचें यदि आप किसी वस्तु को उठा या खींचने जा रहे हैं, तो बहुत अधिक तनाव या प्रयास करने से बचने के लिए सही शरीर बायोमैकेनिक्स का उपयोग करें। यदि आप नहीं जानते कि कैसे सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने के लिए, अपने भौतिक चिकित्सक से बात करें
  • यदि आपका मामला गंभीर है, तो आपको थोड़े समय के लिए पूर्ण आराम में रहना होगा। गंभीर दर्द से पीड़ित लोग 1 या 2 दिनों के लिए अपनी गतिविधियों को सीमित कर सकते हैं। हालांकि, निष्क्रियता की लंबी अवधि आमतौर पर प्रभावी नहीं होती है और शारीरिक स्थिति की हानि का कारण बन सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 18 है
    6
    अभ्यास नियमित रूप से व्यायाम करें आरंभ करने के लिए, कम तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम जैसे कि छोटे पैदल या तैराकी की सिफारिश की जाती है। तेज चलने, साइकिल चालन या योग जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियों से रोजाना 30 मिनट के लिए व्यायाम करना उचित है।
  • दो सप्ताह बाद, आपको पेट और धड़ की मांसपेशियों के लिए कंडीशनिंग अभ्यास करना शुरू करना चाहिए। आप अपने भौतिक चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं, क्योंकि उनके पास लचीलेपन बढ़ाने और तनाव को कम करने के लिए विशिष्ट भौतिक कार्यक्रम हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 1 9 है
    7
    यह एक पर्याप्त शरीर बायोमैकेनिक्स और अच्छे आसन का उपयोग करता है। ये दर्द की पुनरावृत्ति से बचने के लिए मौलिक पहलू हैं खड़े होने, बैठने, झूठ और सामान उतारने के लिए पर्याप्त तरीके हैं यहां हम आपको विवरण देंगे:
  • खड़े रहें: यदि आप लंबे समय तक खड़े रहना चाहते हैं, तो एक छोटे से बॉक्स या स्टूल पर अपने पैरों में से एक को पीठ दर्द से छुटकारा दिलाएं।
  • बैठो: एक पीठ के खोखले को खत्म करने के लिए अपनी पीठ के साथ एक सीधे पीठ के साथ एक कुर्सी पर बैठकर अच्छी तरह से समर्थित और अपने नितंबों को चिपकाएं। अपनी पीठ को समर्थित रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है। आप पीठ के पीछे नरम बैक का उपयोग भी कर सकते हैं
  • झूठ बोलो: यदि आप अपनी तरफ झूठ बोलते हैं, तो अपने सिर के नीचे एक तकिया रखें और दूसरा आपके पैरों के बीच। अपने पैरों को कूल्हे और घुटनों पर लगाए रखें। यदि आप अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं, तो अपने घुटनों के नीचे तकिये का इस्तेमाल करें ताकि आप को कम करें।
  • भारोत्तोलन वस्तुएं: जब किसी वस्तु को उठाने, अपनी पीठ को सीधा रखें और अपने शरीर को जितना संभव हो सके उतना वजन रखें। यदि आपको फर्श से कुछ ऊपर उठाना है, अपनी पीठ सीधी रखते हुए बैठना ट्रंक को घुमाइए, कमर के ऊपर कुछ ले जाने या हथियार रखने से बचें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी देर तक।
  • भाग 4

    चिकित्सा उपचार का पालन करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 20 है
    1
    अध्ययन आचरण बारीकी से एक पीस तंत्रिका का निरीक्षण करने के लिए, आपके डॉक्टर के पास कुछ विकल्प हैं। यहां हम उन परीक्षणों की व्याख्या करेंगे जो आप कर सकते थे:
    • तंत्रिका प्रवाहकत्त्व परीक्षण: तंत्रिका आवेग का मूल्यांकन करता है और मांसपेशियों और तंत्रिकाओं में इसका कार्य करता है। यह यह भी निर्धारित करता है कि तंत्रिका को नुकसान हो रहा है या नहीं।
    • Electromyography: इस परीक्षण के दौरान, डॉक्टर मांसपेशी में त्वचा के माध्यम से एक सुई इलेक्ट्रोड मांसपेशियों की विद्युतीय गतिविधि का पता लगाने के लिए जब वे अनुबंध और जब आराम से रहने के लिए डालते हैं। यह कहा जाता है कि परिणाम सकारात्मक है जब मांसपेशियों तक पहुंचने वाली नसों को नुकसान होता है।
    • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई): तंत्रिका जड़ के संपीड़न के संदेह होने पर यह परीक्षण किया जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया तंत्रिका चरण 21 है
    2
    यदि यह पता चला है कि आपके पास एक संकुचित तंत्रिका है, तो भौतिक चिकित्सा शुरू करें एक भौतिक चिकित्सक तंत्रिका पर दबाव को दूर करने के लिए प्रभावित क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत करने और खींचने के लिए आपको व्यायाम सिखाना होगा। यह पुनर्वास की सबसे तेज पद्धति है
  • यह आवश्यक है कि आप एक पेशेवर की मदद से इन अभ्यासों को करते हैं। यदि आप एक प्रशिक्षित व्यक्ति की देखरेख में अपनी पीठ को नहीं करते हैं, तो आप अपने आप को और भी ज्यादा घायल कर सकते हैं।
  • एक भौतिक चिकित्सक भी अल्ट्रासाउंड या विद्युत की तरह तौर-तरीकों का उपयोग दर्द को नियंत्रित करने में मदद करने सकता है, और मैनुअल या कर्षण उपकरणों जहां नसों से जोड़ों को खोलने में मदद करेगा।
  • 3
    चीयरोपैक्टिक देखभाल के लिए देखो यदि आपके पास संकुचित तंत्रिका है, तो कायरोप्रैक्टिक मदद कर सकता है। हाडमुख चिकित्सक जोड़ों को धीरे-धीरे ले जा सकते हैं या फिर हेरफेर कर सकते हैं, जिससे क्षेत्र में आंदोलन बढ़ेगा। यह अधिक गतिशीलता संयुक्त और संकुचित तंत्रिका के आसपास मौजूद किसी भी मुद्रास्फीति को कम करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 22 है
    4
    दवा लेने पर विचार करें विशेष रूप से दर्दनाशक दवाओं, या दर्द से राहतकर्ताओं इस तरह के इबुप्रोफेन (एडविल, Motrin, दूसरों के बीच) और नेपरोक्सन (Aleve, Anaprox, दूसरों के बीच) के रूप में nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी), दर्द को दूर करने के लिए और तंत्रिका के आसपास सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • आम तौर पर, तीव्र दर्द के मामलों में, nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि हर 6 या 8 घंटे 200 से 400 मिलीग्राम की मात्रा में, या 60 वजन रोगियों के मामले में मिलीग्राम 1,200 की दैनिक खुराक को पार किए बिना जरूरत के रूप में लिया किग्रा या उससे कम, दैनिक खुराक प्रति दिन 20 मिलीग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 23 है
    5
    एपीड्युलर स्टेरॉयड इंजेक्शन की संभावना पर विचार करें। यह उपचार मुख्य रूप से दर्द से राहत देने के लिए विज्ञानिक तंत्रिका (पैर) में संपीड़न के मामलों में प्रयोग किया जाता है और तंत्रिका को ठीक करने में मदद करता है। प्रक्रिया काफी सरल है: आप डॉक्टर के कार्यालय में जाते हैं और डॉक्टर रीढ़ की हड्डी में स्टेरॉयड इंजेक्शन लागू होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 24 है
    6
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आप अपनी पीठ को सुरक्षित रखने के लिए तकनीक सिखाने के लिए पीठ में संकुचित नसों वाले लोगों के लिए स्लेट के बिना एक फर्म गद्दे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है यहां हम आपको कुछ तकनीकों को दिखाएंगे जो आपके चिकित्सक आपको दर्द को कम करने के लिए सिखाएंगे:
  • आप मोड़ या एक तकिया की मदद एक पच्चर स्पंज के साथ सिर 30 डिग्री को ऊपर उठाने और थोड़ा एक तकिया पर समर्थित घुटनों झुकने काठ कर सकते हैं।
  • इस न होने से, आप अपने पैरों के बीच तकिया और दूसरे को आपके सिर के लिए समर्थन के रूप में अपने घुटनों और पैरों के साथ अपनी तरफ झूठ बोल सकते हैं।
  • लेट उल्टा होने से बचाता है, क्योंकि इस तरह अग्रकुब्जता (वक्रता लम्बर स्पाइन और गर्भाशय ग्रीवा के स्तर के एक हिस्से के अंदर की ओर) बल है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 25 है
    7
    ध्यान रखें कि यदि आवश्यक हो तो सर्जरी वैकल्पिक है। पुरानी नर्वस संपीड़न के मामले में जो दवा या चिकित्सा के साथ या राहत के साथ नहीं मिलती है और जो लंबे समय तक बढ़ जाती है, डॉक्टर सर्जरी से गुज़र रहे हैं आम तौर पर, एक पारंपरिक उपचार के बाद 6 से 12 सप्ताह के बाद सर्जरी का सुझाव दिया जाता है।
  • इसके अलावा, सर्जरी तब की जाती है जब कई नसों पर असर पड़ता है या जब एक से अधिक क्षेत्र में तंत्रिका समारोह कम हो जाता है।
  • इस सर्जरी को "विच्छेदन" कहा जाता है इस सर्जिकल प्रक्रिया में हड्डी स्प्रर्स या हर्नियेटेड कंबल डिस्क के टुकड़े को निकालने होते हैं। इसके अलावा, कशेरुकाओं का हिस्सा हटाया जा सकता है या विलय कर दिया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पूर्ण आराम की सीमा हालांकि, जब तक आप बिस्तर पर रहते हैं, अपने घुटनों को पीठ में तनाव को कम करने के लिए झुकाव रखें
    • नॉन-फार्माकोलॉजिकल तरीके से परीक्षण करें जैसे गर्म कॉम्पैक्सेस या चीयरोपैक्टिक उपचार के सतही अनुप्रयोग।
    • यदि आवश्यक हो तो पतला अपने आदर्श शरीर के वजन को प्राप्त करने के लिए अपना आहार बदलें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com